विंडोज़ पर फाइलें कैसे खोलें

इंटरनेट से डाउनलोड की गई कई फ़ाइलें अंतरिक्ष और बैंडविड्थ को बचाने के लिए संकुचित हैं संपीड़न आपको एक ही समय में एक से अधिक फाइल भेजने की अनुमति देता है और उन सभी के बीच कई संपीड़न प्रारूप हैं जो सामान्यतः उपयोग किए जाते हैं। Windows .zip फ़ाइलों के लिए मूल समर्थन शामिल है, जो डीकंप्रेसन को काफी आसान प्रक्रिया बनाती है। यदि संपीड़ित फ़ाइल एक अलग प्रकार का है, जैसे। Rar या .7z, तो आपको उस डेटा को एक्सेस करने के लिए एक विशिष्ट प्रोग्राम की आवश्यकता होगी जिसमें यह शामिल है।

कदम

विधि 1

.zip फ़ाइलें खोलें
विंडोज़ ओफ़आईप फाइल विंडोज़ स्टेप 1 पर शीर्षक वाली छवि
1
फ़ाइल पर डबल क्लिक करें . इसकी सामग्री देखने के लिए ज़िप विंडोज को समर्थन शामिल है ".zip", ताकि आप किसी भी सॉफ़्टवेयर को स्थापित किए बिना इस प्रारूप की संपीड़ित फ़ाइलों को खोल सकते हैं और बना सकते हैं
  • विंडोज़ ओपेज़ फाईल्स पर विंडोज़ स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपने कंप्यूटर पर दूसरे स्थान पर फ़ाइलों और फ़ोल्डर्स को क्लिक करें और खींचें। आप .zip फ़ाइल के भीतर मौजूद किसी भी डेटा पर तब तक काम नहीं कर सकेंगे जब तक आप इसे किसी भिन्न स्थान पर नहीं ले जाते। यह फ़ाइल को अनजिप करने के लिए आपको इसे एक्सेस करने की अनुमति देगा।
  • विंडोज़ ओज़ीप फाइल्स ऑन विंडोज स्टेप 3 नामक छवि
    3
    बटन पर क्लिक करें "सब कुछ निकालें" फ़ाइल की संपूर्ण सामग्री को निकालने के लिए .जिप। यह बटन .zip फ़ाइल से संबंधित विंडो के शीर्ष पर स्थित है निकाले गए फ़ाइलों के लिए आपको एक पथ चुनने के लिए कहा जाएगा। ज़िप फ़ाइल में सभी डेटा को असंपीड़ित और स्थापित स्थान पर कॉपी किया जाएगा।
  • यदि आप Windows XP का उपयोग करते हैं, तो आपको लिंक पर क्लिक करना होगा "सभी फ़ाइलों को निकालें" खुली ज़िप फ़ाइल के बाएं साइडबार में
  • आप उस पर राइट-क्लिक करके और चयन करके एक .zip फ़ाइल को तुरंत निकालने के लिए भी कर सकते हैं "सब कुछ निकालें"।
  • विंडोज़ पर अनझिप फाइल शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    संकेत दिए जाने पर, पासवर्ड दर्ज करें। कॉम्प्रेसेटेड फ़ाइल को किसने बनाया है, यह पासवर्ड के साथ सुरक्षित हो सकता था इस स्थिति में, स्लाइड निकालने से पहले पासवर्ड दर्ज करना आवश्यक है।
  • विधि 2

    अन्य संपीड़ित फ़ाइलें
    विंडोज़ पर अनझिप फाइल शीर्षक वाली छवि चरण 5



    1
    यह पता लगाने की कोशिश करें कि यह किस फाइल है कई संपीड़न प्रारूप हैं और उनमें से ज्यादातर विंडोज द्वारा समर्थित नहीं हैं। इन स्वरूपों में फैल गया है क्योंकि वे .zip फ़ाइलों की तुलना में अधिक कुशल संपीड़न समाधान प्रदान करते हैं (साथ में विभिन्न कारकों के साथ)। इन फ़ाइलों को एक Windows कंप्यूटर पर दबाव डालने के लिए, आपको एक प्रोग्राम स्थापित करने की आवश्यकता है जो उपयोग किए जाने वाले संपीड़न प्रारूप का समर्थन करता है सबसे आम लोगों में, विचार करें:
    • .rar - यह एक स्वामित्व संपीड़न प्रारूप है और डाउनलोड की गई फ़ाइलें और टॉरेन के लिए बहुत आम है हालांकि एक बनाने के लिए आपको WinRAR का भुगतान किया संस्करण होना चाहिए, तो आप कई प्रकार के मुक्त प्रोग्राम प्राप्त कर सकते हैं जो इस प्रकार की फ़ाइल को खोल सकते हैं और निकाल सकते हैं।
    • .tar.gz - यह एक प्रकार का संपीड़न है जो आमतौर पर लिनक्स पर इस्तेमाल होता है। .tar फाइलें जीज़ वास्तव में एक में दो प्रारूपों को शामिल करता है: .tar एक भंडारण प्रारूप है और .gz एक संपीड़न प्रारूप है (gzip)। अधिकांश निशुल्क संपीड़न प्रोग्राम इस प्रकार की फ़ाइल बना और खोल सकते हैं।
    • .7z - यह एक प्रकार का खुला स्रोत संपीड़न है जो काफी लोकप्रिय हो रहा है। एन्क्रिप्शन और कुशल संपीड़न की अनुमति देता है आप इन फ़ाइलों या कई अन्य संपीड़न कार्यक्रमों को खोलने के लिए आधिकारिक निशुल्क प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं।
    • .BZ2 - यह लिनक्स मंच पर इस्तेमाल किया जाने वाला एक प्रकार का संपीड़न है फ़ाइल में .bz2 या .tar.bz2 का एक प्रारूप हो सकता है। दोनों ही मामलों में, आप इस प्रकार की फ़ाइल को अधिकांश मुफ्त संपीड़न प्रोग्रामों का उपयोग कर सकते हैं।
  • विंडोज़ पर अनझिप फाइल शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    डाउनलोड करें और एक भंडारण कार्यक्रम स्थापित करें। ऊपर सूचीबद्ध सभी प्रारूप, दर्जनों अन्य लोगों के साथ, मुफ्त, ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके खोला जा सकता है। केवल एक बार जब आप Windows पर एक स्टोरेज सॉफ़्टवेयर के लिए भुगतान करना चाहिए, तब आपको रार (WinRAR) फाइलें बनाने की आवश्यकता होती है। किसी भी प्रारूप से फ़ाइलें खोलने और निकालने के लिए, निम्न प्रोग्रामों में से एक डाउनलोड और स्थापित करें:
  • 7-ज़िप (7-zip.org) - .7z फ़ाइलों के लिए आधिकारिक प्रोग्राम और उपरोक्त प्रारूपों में से किसी भी, rr फ़ाइलें सहित खोल सकता है।
  • पेज़िप (peazip.org) - यह एक और स्वतंत्र, खुला स्रोत भंडारण कार्यक्रम है। यह .pea फ़ाइलों के लिए आधिकारिक प्रोग्राम है, एक नए प्रकार की संपीड़न। 7-पिन की तरह, पेज़िप लगभग किसी भी स्टोरेज प्रारूप को खोल सकता है और निकाला सकता है।
  • विंडोज 7 पर अनझिप फाइल नाम वाली छवि
    3
    स्थापना प्रक्रिया के दौरान विभिन्न फ़ाइल स्वरूपों के लिए संयोजन सेट करता है। जब आप संग्रह कार्यक्रम स्थापित करते हैं, तो आपको विभिन्न फ़ाइल प्रकारों के साथ कार्यक्रम को संबद्ध करने के लिए कहा जाएगा। सुनिश्चित करें कि बक्से को उन फाइल प्रकारों के लिए चुना जाता है जिन्हें आप संग्रह कार्यक्रम के साथ खोलना चाहते हैं, उदाहरण के लिए .rar और .tar.gz
  • स्थापना के दौरान यह करना भविष्य में इन स्वरूपों को खोलना सरल होगा, क्योंकि ये उन्हें खोलने के लिए सिर्फ एक डबल क्लिक होगा।
  • विंडोज़ ओएसआईपी फाइल्स विंडोज 8 पर टाइप करें
    4
    उस फ़ाइल को खोलें जिसे आप अनपैक करना चाहते हैं यदि आपने फ़ाइल को जिस प्रकार से खोलने का प्रयास कर रहे हैं, उसके प्रबंधन के लिए संग्रह कार्यक्रम को स्थापित किया है, प्रोग्राम को स्वचालित रूप से आरंभ करने के लिए इस फ़ाइल पर डबल क्लिक करें। यदि आपने इसे इस प्रकार के स्वरूप को खोलने के लिए सेट नहीं किया है, तो आपको सही बटन के साथ फाइल पर क्लिक करना होगा, विकल्प चुनें "साथ खोलें" और फिर नए स्थापित प्रोग्राम का चयन करें।
  • नोट: यदि आप 7-ज़िप का प्रयोग कर रहे हैं, तो चयन करें "7-ज़िप फ़ाइल प्रबंधक" उपलब्ध प्रोग्रामों की सूची से, नहीं "7-ज़िप जीयूआई" या "7-ज़िप कंसोल"।
  • यदि आपके पास एक multivolume .rar फ़ाइल है, तो श्रृंखला का पहला खोलकर प्रारंभ करें। निष्कर्षण शुरू करने से पहले सुनिश्चित करें कि सभी वॉल्यूम एक ही फ़ोल्डर में हैं। Multivolume .rar फाइलें सामान्य से भिन्न एक्सटेंशन हैं I उन्हें लेबल किया जा सकता है ".000.rar", ".001.rar", आदि, या ".part01.rar", ".part02। rar", और इतने पर। पुराने विभाजन .रार फ़ाइलों का एक्सटेंशन हो सकता है ".r00", ".r01", आदि।
  • विंडोज़ पर अनझिप फाइल शीर्षक वाली छवि 9
    5
    फ़ाइलों को निकालें संग्रह कार्यक्रम के साथ फ़ाइल खोलने के बाद, आप निष्कर्षण शुरू कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के आधार पर कार्यक्रम के आधार पर थोड़ा भिन्न होता है, लेकिन आप आमतौर पर उस स्थान को चुन सकते हैं जहां आप बटन पर क्लिक करते समय डेटा निकालना चाहते हैं "उद्धरण"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com