विंडोज में एक फ़ोल्डर को कैसे सुरक्षित रखें

विंडोज विशिष्ट फ़ोल्डर्स के लिए पासवर्ड जोड़ने की क्षमता का समर्थन नहीं करता है - आपकी फ़ाइलों को छिपी आँखों से सुरक्षित करने के कई तरीके हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी व्यक्तिगत फाइलें सुरक्षित हैं, इस मार्गदर्शिका के चरणों का पालन करें

कदम

विधि 1

एकाधिक उपयोगकर्ता बनाएं
छवि को शीर्षक विंडोज़ में एक फ़ोल्डर को सुरक्षित रखें चरण 1
1
एक अतिथि खाते सेट करें विंडोज में फाइलों को सुरक्षित रखने का सबसे आसान तरीका अलग-अलग प्रयोक्ताओं के लिए अलग-अलग अकाउंट बनाना है। किसी उपयोगकर्ता की निर्देशिका में फ़ाइलें केवल उस उपयोगकर्ता द्वारा उपलब्ध हैं। अपने व्यक्तिगत दस्तावेज़ों तक पहुंच की अनुमति के बिना अन्य लोगों को आपके कंप्यूटर का उपयोग करने की अनुमति देने के लिए अतिथि पहुंच बनाएं।
  • विंडोज़ में एक फोल्डर को संरक्षित करने वाला शीर्षक, स्टेप 2
    2
    नियंत्रण कक्ष खोलें चुनना "उपयोगकर्ता खाते" अपने कंप्यूटर पर खातों को प्रबंधित करने के लिए चुनना "अतिथि खाते" और बटन क्लिक करें "सक्षम करें"। यह एक्सेस को सक्षम करता है "अतिथि", जो बुनियादी कार्यक्षमता प्रदान करता है, जैसे कि वेब ब्राउज़िंग, लेकिन अन्य उपयोगकर्ताओं की फ़ाइलों और फ़ोल्डरों तक पहुंच को सीमित करता है
  • छवि को शीर्षक विंडोज़ में एक फ़ोल्डर को सुरक्षित रखें चरण 3
    3
    पासवर्ड के साथ अपने खाते को सुरक्षित रखें उपयोगकर्ता सूची से खाता चुनें और क्लिक करें "एक पासवर्ड बनाएँ"। यह आपको एक पासवर्ड दर्ज करने की अनुमति देगा जो कि जब आप Windows प्रारंभ करते हैं तो उस खाते तक पहुंच की आवश्यकता होगी।
  • प्रशासक के पास सभी खातों तक पहुंच है।
  • विधि 2

    Windows XP में एक संपीड़ित फ़ोल्डर बनाएँ
    विंडोज के चरण 4 में एक फोल्डर को सुरक्षित रखें
    1
    एक संपीड़ित फ़ोल्डर बनाएँ डेस्कटॉप पर सही माउस बटन या किसी भी स्थान पर क्लिक करें जहां आप फ़ोल्डर को दिखाना चाहते हैं चुनना "नई", फिर क्लिक करें "संकुचित फ़ोल्डर"। यह एक नया .zip फ़ाइल बनाएगा जिसमें आप फ़ाइलों को जोड़ सकते हैं जैसे कि यह एक फ़ोल्डर था।
  • विंडोज के चरण 5 में एक फोल्डर को सुरक्षित रखें
    2
    फ़ाइलें ले जाएं प्रतिलिपि बनाएं और चिपकाएं या नई ज़िप फाइल में फ़ाइलों को खींचें और खींचें। आप चाहते हैं कि सभी फ़ाइलों और फ़ोल्डर्स को स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6 में एक फ़ोल्डर को संरक्षित करें
    3
    एक पासवर्ड जोड़ें .zip फ़ाइल खोलें क्लिक करें "फ़ाइल", तब चयन करें "एक पासवर्ड जोड़ें"। अपनी पसंद का पासवर्ड दर्ज करें, फिर इसे पुष्ट करने के लिए इसे फिर से लिखें जब भी आप .zip फ़ाइल एक्सेस करना चाहते हैं, तो आपको इस पासवर्ड का उपयोग करना होगा।
  • अन्य उपयोगकर्ता फाइल की सामग्री को देखने में सक्षम होंगे, लेकिन पासवर्ड के बिना इसे खोलने में सक्षम नहीं होंगे
  • छवि शीर्षक विंडोज 7 में एक फ़ोल्डर को सुरक्षित रखें
    4
    मूल हटाएं .zip फ़ाइल बनाई जाने के बाद, आपके पास आपके फ़ोल्डर की दो प्रतियां होंगी: मूल और ज़िप फ़ाइल। हटाएं या मूल को स्थानांतरित करें ताकि इसे खोला नहीं जा सके।
  • विधि 3

    Windows Vista में और एक नया संस्करण में एक संपीड़ित फ़ोल्डर बनाएँ
    विंडोज 8 में एक फोल्डर को सुरक्षित रखें
    1
    डाउनलोड करें और एक तृतीय-पक्ष संपीड़न सॉफ़्टवेयर स्थापित करें 7-ज़िप सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले मुफ्त विकल्पों में से एक है। यह मार्गदर्शिका 7-ज़िप के उपयोग पर आधारित है



  • छवि शीर्षक विंडोज 9 में एक फोल्डर को सुरक्षित रखें
    2
    संकुचित फ़ाइल बनाता है वह फ़ोल्डर चुनें जिसे आप सुरक्षा करना चाहते हैं। मेनू से राइट-क्लिक करें और 7-ज़िप का चयन करें दूसरे मेनू से, चयन करें "संग्रह में जोड़ें ..."। यह 7-ज़िप खुल जाएगा।
  • विंडोज 7 में एक फोल्डर को सुरक्षित रखें
    3
    सेटिंग्स को बदलें आप उस फ़ाइल में एक और नाम निर्दिष्ट कर सकते हैं जो बनाया जाएगा। मेनू से ज़िप चुनें "पुरालेख प्रारूप" अगर आप चाहते हैं कि फ़ोल्डर उन सिस्टमों पर संगत होना चाहिए जिनके पास 7-ज़िप नहीं है
  • चित्र शीर्षक में एक फ़ोल्डर को संरक्षित करें विंडोज़ चरण 11
    4
    एक पासवर्ड जोड़ें 7-ज़िप विंडो के दायीं ओर, फ़ाइल के लिए पासवर्ड दर्ज करने के लिए दो फ़ील्ड होंगे। आप एन्क्रिप्शन फ़ॉर्म का भी चयन कर सकते हैं, और यदि आप एन्क्रिप्टेड फाइलों के नाम भी जानना चाहते हैं। क्लिक करें "ठीक" जब आप कर लेंगे
  • विंडोज़ के चरण 12 में एक फोल्डर को सुरक्षित रखें
    5
    मूल हटाएं संपीड़ित फ़ाइल बनाने के बाद आप अपने डेटा की दो प्रतियों के साथ समाप्त होंगे: मूल और संपीड़ित फ़ाइल मूल को हटाएं या स्थानांतरित करें ताकि यह एक्सेस योग्य न हो।
  • विधि 4

    एक अदृश्य फ़ोल्डर बनाएँ
    छवि शीर्षक विंडोज 13 में एक फोल्डर को सुरक्षित रखें
    1
    उस फ़ोल्डर पर दाएं माउस बटन के साथ क्लिक करें, जिसे आप छिपाना चाहते हैं चुनना "नाम बदलें ..." मेनू से जब फोल्डर नाम के लिए पाठ बॉक्स सक्रिय है, तो Alt + 0160 दबाएं: यह एक खाली अक्षर बना देगा, जो एक अंतरिक्ष से भिन्न तरीके से व्यवहार करता है, क्योंकि अंतरिक्ष को सम्मिलित करना एक अवैध फ़ाइल नाम बनाता है।
  • विंडोज 7 में एक फोल्डर को सुरक्षित रखें
    2
    आइकन बदलें फ़ोल्डर पर दाएं माउस बटन के साथ क्लिक करें। फ़ोल्डर में अब एक खाली नाम होना चाहिए। चुनना "संपत्ति" मेनू से, फिर टैब का चयन करें "अनुकूलित"। शीर्षक के तहत "फ़ोल्डर आइकन", क्लिक करें "आइकन बदलें ..."। इससे चुनने के लिए आइकन की एक सूची के साथ एक नई विंडो खुल जाएगी। स्क्रॉल करें और आप कई रिक्त स्थान आइकन के आकार देखेंगे। फ़ोल्डर के लिए खाली आइकन के लिए इनमें से एक का चयन करें। अब फ़ोल्डर में एक खाली चिह्न और नाम है, और यह एक्सप्लोरर द्वारा नहीं देखा जाएगा।
  • फ़ोल्डर को हाइलाइट किया जाएगा जब उपयोगकर्ता स्क्रीन पर चयन बॉक्स को छोड़ देगा। और यह अभी भी एक संगठित सूची में एक स्थान पर कब्जा होगा। फ़ाइल उस उपयोगकर्ता को भी दिखाई देगी, जिसकी कमांड लाइन से यूनिट तक पहुंच है।
  • विधि 5

    तृतीय पक्ष सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें
    छवि शीर्षक शीर्षक छवि चरण 15 में एक फ़ोल्डर को संरक्षित करें
    1
    विभिन्न विकल्पों की जांच करें इसमें कई एन्क्रिप्शन सॉफ़्टवेयर हैं, जो मुफ़्त और सशुल्क हैं। खोज करें और ग्राहक की समीक्षा पढ़ें। विश्वसनीय कंपनियों के केवल सुरक्षित कार्यक्रम स्थापित करें
  • छवि को शीर्षक विंडोज़ में एक फ़ोल्डर को संरक्षित करें चरण 16
    2
    समझे कि विभिन्न विकल्प क्या हैं कुछ सॉफ़्टवेयर आपके द्वारा निर्दिष्ट फ़ोल्डर्स पर सरल पासवर्ड स्थापित करते हैं। दूसरों को एन्क्रिप्टेड ड्राइव बनाते हैं जो डिस्क छवि के रूप में आरोहित हैं। ये इकाइयां आम तौर पर किसी पासवर्ड-संरक्षित फ़ोल्डर से ज्यादा सुरक्षित होती हैं, लेकिन अधिक तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता होती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com