कैसे RAR फ़ाइलें मर्ज करने के लिए

RAR (.rar) एक फाइल स्टोरेज प्रारूप है जिसे आमतौर पर फ़ाइल संपीड़न के लिए उपयोग किया जाता है। RAR संपीड़न के कारण आकार को कम करने से इंटरनेट पर फ़ाइलों को स्थानांतरित करने के लिए समय की मात्रा कम हो जाती है। नतीजतन, .rar फ़ाइल स्वरूप को लोड होने से पहले बड़ी फ़ाइलों को संपीड़ित करने के लिए बिट-टोरेंट होस्ट्स द्वारा व्यापक रूप से उपयोग किया गया है। संपीड़न प्रक्रिया के दौरान, फ़ाइलों को छोटी फ़ाइलों की एक श्रृंखला में विभाजित किया जाता है। प्रयोक्ता अक्सर इस विभाजन से उलझन में होते हैं जब वे यह जानते हुए कि फ़ाइल को चलाने के लिए प्रयास करते हैं, एक संगत अनुप्रयोग की आवश्यकता है। इस आलेख में, आप सीखेंगे कि आरएआर फ़ाइलों का समर्थन करने वाला एक आवेदन कैसे प्राप्त करें। इसके अलावा, आप सीखेंगे कि .rar फाइल एक्सटेंशन के साथ फाइल कैसे चलाना।

कदम

विधि 1
RAR फ़ाइलों को गठबंधन करने के लिए WinRar का उपयोग करें

गठबंधन RAR फ़ाइलें चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
WinRar खरीदें या परीक्षण संस्करण डाउनलोड करें .rar फ़ाइलों को खोलने के लिए, एक संगत अनुप्रयोग स्थापित होना चाहिए। क्योंकि .rar संग्रह फ़ाइल स्वरूप स्वामित्व है, कुछ अनुप्रयोग उपलब्ध हैं जो RAR फ़ाइलें चला सकते हैं या चला सकते हैं
  • WinRar की प्रतिलिपि खरीदें या RARLAB वेबसाइट से सॉफ्टवेयर का निशुल्क परीक्षण संस्करण डाउनलोड करें। WinRar .rar प्रारूप के डेवलपर द्वारा प्रस्तावित एक प्रोग्राम है।
  • गठबंधन RAR फ़ाइलें चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    WinRar के साथ .rar एक्सटेंशन के साथ एक फ़ाइल चलाएं। एक बार WinRar आपके सिस्टम पर स्थापित है, यह फ़ाइल पर क्लिक करके एक .rar फ़ाइल को चलाने में सक्षम हो जाएगा। WinRar अनुप्रयोग निष्पादन या प्लेबैक के लिए फ़ाइल को स्वचालित रूप से दिक्सेल और पुनः जोड़ देगा।
  • विधि 2
    आरएआर फ़ाइलों को मर्ज करने के लिए एक तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन का उपयोग करें

    गठबंधन RAR फ़ाइलें चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक तृतीय-पक्ष फ़ाइल संपीड़न प्रोग्राम डाउनलोड करें जो .rar एक्सटेंशन के साथ फ़ाइलों को नियंत्रित कर सकता है। .Rar प्रारूप के स्वामित्व के कारण, WinRar के अलावा किसी अन्य उत्पाद के साथ एक आरएआर संग्रह बनाना संभव नहीं है। हालांकि, कुछ तीसरे पक्ष के कार्यक्रम आरएआर फ़ाइलों को सिकुड़ सकते हैं और चला सकते हैं।
    • के लिए एक इंटरनेट खोज करें "खुला रार फ़ाइल" आरएआर फ़ाइलों को नियंत्रित कर सकते हैं जो फ्रीवेयर अनुप्रयोगों की एक छोटी सूची प्राप्त करने के लिए
  • गठबंधन RAR फ़ाइलें चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    2
    डाउनलोड किए गए एप्लिकेशन में .rar फ़ाइलों के लिए एक फाइल एसोसिएशन सेट करें। फाइल एसोसिएशन सेट करने के लिए, चयन करें "सेटिंग", इसलिए "फाइल संघों" और बॉक्स को चेक करें ".rar"। फ़ाइल पर डबल-क्लिक करें, या फ़ाइल पर राइट-क्लिक करें और चुनें "खुला है"। यह एप्लिकेशन स्वतः फाइल को असंपीड़ित करेगा, फिर इसे पुनः जोड़ देगा और इसे निष्पादित करेगा।



  • विधि 3
    आरएआर फ़ाइलों को मर्ज करने के लिए मैक ओएस के लिए आरएआर का उपयोग करें

    गठबंधन RAR फ़ाइलें चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    मैक के साथ आरएआर फ़ाइलों को खोलें या खेलो पीसी उपयोगकर्ताओं की तरह, मैक उपयोगकर्ताओं को पता चल जाएगा कि .rar फ़ाइल प्रारूप के प्रबंधन के लिए कुछ विकल्प उपलब्ध हैं I मैक के लिए RARLAB समाधान, "मैक ओएस के लिए आरएआर", डेवलपर से खरीद के लिए उपलब्ध है उपयोगकर्ता भी का एक परीक्षण संस्करण डाउनलोड कर सकते हैं "मैक ओएस के लिए आरएआर" RARLAB वेबसाइट से
  • गठबंधन RAR फ़ाइलें चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    फ़ाइलों में .rar के लिए एक संघ सेट करें "मैक ओएस के लिए आरएआर" फाइल एसोसिएशन सेट करने के लिए, चयन करें "सेटिंग", इसलिए "फाइल संघों" और बॉक्स को चेक करें ".rar"। इसे खोलने के लिए फ़ाइल पर डबल-क्लिक करें "मैक ओएस के लिए आरएआर" यह फ़ाइल को डीकंप्रेस, पुन: इकट्ठा और निष्पादित करेगा।
  • विधि 4
    मैक पर आरएआर फ़ाइलों के लिए तीसरे पक्ष के अनुप्रयोग का उपयोग करें

    गठबंधन RAR फ़ाइलें चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक तृतीय-पक्ष फ़ाइल संपीड़न प्रोग्राम स्थापित करें जो कि .rar एक्सटेंशन से फ़ाइलें खोल सकता है। पीसी के लिए, कुछ फ्रीवेयर अनुप्रयोग हैं जो आरएआर फ़ाइलों को नियंत्रित कर सकते हैं, और इन उत्पादों की कार्यक्षमता सीमित है। का उपयोग करके एक इंटरनेट खोज निष्पादित करें "मैक के साथ खुले आरएआर" आरएआर फ़ाइलों को नियंत्रित कर सकते हैं जो फ्रीवेयर अनुप्रयोगों की एक छोटी सूची प्राप्त करने के लिए
  • गठबंधन RAR फ़ाइलें चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    डाउनलोड किए गए एप्लिकेशन में .rar फ़ाइलों के लिए एक फाइल एसोसिएशन सेट करें। फाइल एसोसिएशन सेट करने के लिए, चयन करें "सेटिंग", इसलिए "फाइल संघों," और बॉक्स में एक चेक डाल दिया ".rar"। फ़ाइल पर राइट क्लिक करें और चुनें "खुला है"। यह एप्लिकेशन स्वतः फाइल को असंपीड़ित करेगा, फिर इसे फिर से इकट्ठा करेगा और इसे निष्पादित करेगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com