बड़ी फ़ाइलों को कैसे संकुचित करें

आधुनिक ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करते हुए फाइलों को संपीड़ित करना, सामान्य रूप से, एक बहुत सरल ऑपरेशन है। हालांकि, बड़ी फ़ाइलों के मामले में चीजें जटिल हो सकती हैं यदि संकुचित फाइलें बहुत बड़ी हैं, तो आप ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा उपलब्ध कराए गए मूल उपकरण का उपयोग करके उन्हें सम्मिलित नहीं कर पाएंगे। सौभाग्य से, विशेष प्रोग्राम हैं जो किसी भी आकार की फ़ाइलों को संक्षिप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, सही सेटिंग्स के साथ, संकुचित फ़ाइल का आकार मूल फ़ाइल आकार से काफी छोटा होगा। यदि आप किसी मीडिया फ़ाइल के आकार को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो कई ऑडियो, वीडियो और छवि प्रारूप हैं, जो आपको गुणवत्ता के बड़े नुकसान से ग्रस्त बिना फ़ाइलों को सेकेंड करने की इजाजत देते हैं।

कदम

शुरू करने से पहले

1
समझे कि सभी फ़ाइलों को बचाए गए स्थान के संदर्भ में महत्वपूर्ण लाभ के साथ संकुचित नहीं किया जा सकता है। असल में, संपीड़न प्रक्रिया वर्णों के एक छोटे सेट के साथ फ़ाइल में वर्णों के सेट को बदलने पर आधारित होती है, जो मूल एक से छोटा कम्प्रेसेटेड फ़ाइल होती है सभी फ़ाइलों को संपीड़न के लिए उपयुक्त नहीं हैं, और कुछ मामलों में आप मूल फ़ाइल से छोटा कम्प्रेसर फ़ाइल नहीं प्राप्त कर सकते हैं।
  • 2
    यह गाइड सामान्य संपीड़न सॉफ़्टवेयर के साथ-साथ मीडिया फ़ाइलों को संपीड़ित करने के लिए बहुत बड़ी फ़ाइलों को संक्षिप्त करने के तरीके को दिखाता है यदि आप यह पता लगाना चाहते हैं कि ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा उपलब्ध कराए गए टूल का उपयोग करके एक ही संपीड़ित संग्रह को बनाने के लिए कई फ़ाइलों को संक्षिप्त करने के लिए, इस गाइड को पढ़ें.
  • विधि 1

    बड़ी फ़ाइलों और फ़ोल्डरों के साथ संपीड़न सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें
    1
    4 जीबी से अधिक फ़ाइलों की संपीड़न के प्रबंधन के लिए एक वैकल्पिक प्रोग्राम डाउनलोड करें ज्यादातर देशी ऑपरेटिंग सिस्टम संपीड़न उपकरण 4 जीबी आकार तक की ज़िप फाइल बना सकते हैं। यदि आपको बड़ी फ़ाइलों को सम्मिलित करने की आवश्यकता है, तो आपको एक तृतीय-पक्ष संपीड़न प्रोग्राम स्थापित करने की आवश्यकता है
    • याद रखें कि यदि आप अन्य लोगों के साथ संपीड़ित फ़ाइल को साझा करना चाहते हैं, तो प्राप्तकर्ता को एक विशेष प्रोग्राम का उपयोग करना होगा ताकि वह बनाई गई फ़ाइल स्वरूप को खोल सके।
    • 7-ज़िप एक ओपन सोर्स प्रोग्राम है और विंडोज सिस्टम पर सबसे अधिक इस्तेमाल किया विकल्प है। आप निम्नलिखित साइट से सवाल में प्रोग्राम डाउनलोड कर सकते हैं 7-zip.org/download.html.
    • WinRAR एक शक्तिशाली भुगतान संपीड़न कार्यक्रम है जो विंडोज और मैक सिस्टम दोनों पर इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • आर्किवर मैक सिस्टम पर सबसे अधिक इस्तेमाल किया संपीड़न कार्यक्रमों में से एक है और आपको स्वामित्व स्वरूप, 7-ज़िप प्रारूप और आरएआर प्रारूप का उपयोग करके अभिलेखागार बनाने की अनुमति देता है।
  • 2
    संपीड़न सेटिंग्स बदलें पहले से ही डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स के साथ, 7-ज़िप और WinRAR आमतौर पर ऑपरेटिंग सिस्टम के मूल संपीड़न उपकरण की तुलना में अधिक प्रभावी ढंग से डेटा को संक्षिप्त कर सकते हैं। आप कुछ कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स को संशोधित करके संपीड़न अनुपात बढ़ा सकते हैं।
  • 7-Zip - सही माउस बटन के साथ, उस फ़ाइल या फ़ोल्डर का चयन करें जिसे आप संपीड़ित करना चाहते हैं। प्रकट होने वाले संदर्भ मेनू से, आइटम का चयन करें "7-Zip", तो विकल्प चुनें "संग्रह में जोड़ें"। मेनू से "संग्रह में जोड़ें", आप संपीड़न विकल्प कॉन्फ़िगर कर सकते हैं ध्यान दें कि संपीड़न स्तर बढ़ाना सम्पीडन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवश्यक समय भी बढ़ा देगा अधिकतम संपीड़न प्राप्त करने के लिए फ़ील्ड सेट करता है "संपीड़न स्तर" को "अधिकतम"। फ़ील्ड सेट करें "शब्दकोश आकार" उपलब्ध स्मृति से दस गुना कम मान एक बड़ा शब्दकोश बेहतर संपीड़न में परिणाम होगा, लेकिन आवश्यक स्मृति दस गुना शब्दकोश के आकार का होगा फ़ील्ड सेट करें "ठोस ब्लॉक आकार" को "ठोस" सबसे अच्छा संभव संपीड़न पाने के लिए
  • WinRAR - उस फ़ाइल या फ़ोल्डर को सही माउस बटन से चुनें जिसे आप संपीड़ित करना चाहते हैं, फिर विकल्प चुनें "एक संग्रह में जोड़ें", जिसे WinRAR लोगो की विशेषता है और संदर्भ मेनू में रखा गया है। ध्यान दें कि संपीड़न स्तर में वृद्धि करना डेटा संपीड़न प्रक्रिया को पूरा करने में लगने वाला समय बढ़ा सकता है सामान्य टैब में, विकल्प चुनें "सबसे अच्छा" ड्रॉप-डाउन मेनू से "संपीड़न विधि"। सुनिश्चित करें कि पैरामीटर "शब्दकोश आकार" पर सेट है "50 9 6 KB"। चेक बटन का चयन करें "ठोस संग्रह बनाएँ"। उन्नत टैब पर जाएं और संपीड़न बटन दबाएं। पैरामीटर सेट करें "पाठ संपीड़न" पर "स्वचालित"।
  • Archiver - आर्किवर के पास सभी कॉन्फ़िगरेशन विकल्प नहीं हैं जो विंडोज़ दुनिया में इसके समकक्षों द्वारा उपलब्ध कराए जाते हैं, लेकिन एक संग्रह बनाते समय संपीड़न स्तर को सेट करना अभी भी संभव है। ध्यान दें कि संपीड़न स्तर में वृद्धि करना डेटा संपीड़न प्रक्रिया को पूरा करने में लगने वाला समय बढ़ा सकता है
  • 3
    एक बड़ी संकुचित संग्रह को कई छोटी फ़ाइलों में विभाजित करें एक तृतीय-पक्ष संपीड़न कार्यक्रम का उपयोग करने के एक लाभ यह है कि एक संपीड़ित बहुवॉल्यूम संग्रह बनाने की क्षमता है। उदाहरण के लिए, आप एक ऐसे फ़ोल्डर को विभाजित कर सकते हैं जो तीन छोटी फ़ाइलों में 12 जीबी रखता है, जिनमें से प्रत्येक को एक डीवीडी में जलाया जा सकता है। एक बहुवॉल्यूम संग्रह से डेटा को निकालने के लिए आपको उन सभी फाइलों के स्वामित्व की आवश्यकता है जो इसे लिखते हैं, इसलिए सावधान रहें कि इसे खोना न हो।
  • 7-Zip - जब आप मेनू में होते हैं "संग्रह में जोड़ें", आप ड्रॉप-डाउन मेनू विकल्प का उपयोग कर सकते हैं "एकाधिक फ़ाइलों में विभाजित करें" पूर्वनिर्धारित आयामों में से एक चुनने के लिए हालांकि, आप एक कस्टम आकार दर्ज कर सकते हैं। संग्रह शेष भाग को छोड़कर शेष भाग को छोड़कर, चयनित आयाम के आधार पर, बराबर भागों में विभाजित किया जाएगा।
  • WinRAR - ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करें "बाइट वॉल्यूम में विभाजित करें" विंडो के सामान्य टैब में रखा गया "पुरालेख नाम और पैरामीटर" प्रत्येक खंड के आकार का चयन करने के लिए जिसमें संग्रह को विभाजित किया जाएगा। इसके अलावा आप एक कस्टम आकार दर्ज कर सकते हैं और माप की इकाई (बाइट, किलोबाइट, मेगाबाइट, आदि) को निर्दिष्ट करने के लिए एक दूसरे ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग कर सकते हैं। प्रत्येक मात्रा में निर्दिष्ट आकार लेगा, शेष पिछले डेटा को छोड़कर, शेष डेटा शामिल होगा
  • Archiver - फ़ाइलों को संपीड़ित करने के बाद, बटन दबाएं "विभाजन" मेनू में जगह "Archiver"। मात्रा के आकार को सेट करता है जिसमें संकुचित संग्रह को विभाजित किया जाएगा। फिर, यदि आप चाहें, तो फ़ाइल संपीड़न सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करें
  • विधि 2

    बड़े वीडियो फ़ाइलों को संकुचित करें
    1
    डाउनलोड Avidemux यह एक मुफ्त ओपन सोर्स प्रोग्राम है जो आपको आसानी से वीडियो फ़ाइलों के संपीड़न और रूपांतरण के लिए अनुमति देता है। आप इसे निम्नलिखित वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं fixounet.free.fr/avidemux/. कार्यक्रम विंडोज, मैक और लिनक्स के लिए उपलब्ध है।
    • वीडियो फाइल उन डेटा के बड़े हिस्से से बनी हुई हैं जो ऊपर वर्णित विधियों में से किसी एक का उपयोग करके प्रभावी ढंग से संपीड़ित नहीं हैं। गुणवत्ता में एक छोटे से नुकसान की कीमत की तुलना में काफी छोटी फाइल प्राप्त करने के लिए, Avidemux का उपयोग करके रूपांतरण करना वास्तव में बेहतर है।
    • ऑनलाइन स्रोतों से डाउनलोड की जाने वाली मूवी फ़ाइलों को पहले से ही संकुचित होने की संभावना है आगे संपीड़न फ़ाइल को अनुपयोगी बना सकता है या स्मृति में महत्वपूर्ण बचत के बिना, मूल फ़ाइल के समान आकार रख सकता है।
    • एक संपीड़ित वीडियो फ़ाइल को असंपीड़ित नहीं किया जा सकता। इसलिए आपको हमेशा संपीड़ित संस्करण को एक अलग फ़ाइल में सहेजना चाहिए, ताकि मूल फ़ाइल को खोना न हो।
  • 2
    Avidemux लॉन्च करें और प्रश्न में वीडियो फ़ाइल अपलोड करें मेनू तक पहुंचें "फ़ाइल" और आइटम का चयन करें "खुला है", तब संवाद से फाइल में दिए गए प्रश्न का चयन करें। वीडियो को लोड करने में कुछ समय लग सकता है।
  • 3
    ड्रॉप-डाउन मेनू से "वीडियो आउटपुट", प्रारूप का चयन करें "एमपीईजी 4 एवीसी (x264)"। यह सबसे अनुकूलता के साथ वीडियो प्रारूप है
  • 4
    ड्रॉप-डाउन मेनू से "ऑडियो आउटपुट", प्रारूप का चयन करें "एएसी (एफएसीए)"। इस तरह वीडियो के ऑडियो ट्रैक को अंतिम फ़ाइल आकार कम करने के लिए संकुचित किया जाएगा।
  • 5
    पैरामीटर सेट करें "आउटपुट प्रारूप" मूल्य के साथ "एमपी 4 मिक्सर"। यह अंतिम मल्टीमीडिया उपकरणों के साथ अंतिम वीडियो फ़ाइल की पुनरुत्पादन सुनिश्चित करेगा।
  • 6
    बटन दबाएंकॉन्फ़िगर अनुभाग में जगह "वीडियो आउटपुट"।
  • 7
    अनुभाग खोजें "दर नियंत्रण" कार्ड के अंदर रखासामान्य.
  • 8
    आइटम का चयन करें "वीडियो आकार" ड्रॉप-डाउन मेनू से परिवर्तित वीडियो फ़ाइल के लिए आवश्यक अंतिम आकार दर्ज करें Avidemux आवश्यक आकार के जितना करीब हो सके विन्यास सेटिंग्स को संशोधित करेगा, हालांकि अंतिम परिणाम थोड़ा बड़ा या थोड़ा छोटा हो सकता है
  • ध्यान दें कि वीडियो फ़ाइल की गुणवत्ता को अंतिम रूप से सेट करके वीडियो फ़ाइल की गुणवत्ता को काफी कम कर दिया जाता है जो वीडियो फ़ाइल के मूल से बहुत कम है।
  • 9



    बटन दबाएं "वीडियो सहेजें"। आपको नई वीडियो फ़ाइल के लिए एक नाम दर्ज करने के लिए कहा जाएगा, जिसके बाद रूपांतरण और संपीड़न प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। वीडियो फ़ाइल की लंबाई और चयनित गुणवत्ता सेटिंग के आधार पर, प्रक्रिया को पूरा करने में कुछ समय लग सकता है।
  • विधि 3

    बड़ी छवियां संकुचित करें
    1
    समझें कि क्या संकुचित किया जा सकता है ऑनलाइन स्रोतों से डाउनलोड की जाने वाली अधिकांश छवियों को पहले ही संकुचित किया गया है। .jpg, .jpg और .jpg प्रारूप सभी संकुचित प्रारूप हैं, और आगे सम्पीडन छवि गुणवत्ता में भारी कमी का कारण होगा। छवि संपीड़न बहुत उपयोगी है जब कैमरे से या .jpg प्रारूप में सीधे ली गई छवियों के साथ काम करना।
    • यहां तक ​​कि छवियों के मामले में यह एक संपीड़ित छवि को डीकंप्रेस करना संभव नहीं है इसलिए मूल संस्करण को खोने से बचने के लिए आपको नये संकुचित छवि को हमेशा नई फ़ाइल में सहेजना चाहिए।
  • 2
    एक के बीच अंतर को समझें दोषरहित संपीड़न और एक हानिपूर्ण संपीड़न असल में डेटा संपीड़न के दो तरीके हैं: सूचना के बिना ("दोषरहित") और जानकारी के नुकसान के साथ ("हानिपूर्ण")। सभी मामलों में दोषरहित विधि का उपयोग किया जाना चाहिए जहां मूल फ़ाइल की सटीक प्रतिकृति आवश्यक है, आमतौर पर चिकित्सा क्षेत्र में उपयोग के लिए चित्र, आरेख और चित्र के लिए। उन सभी मामलों में हानिपूर्ण संपीड़न विधि का उपयोग किया जाता है, जिसमें गुणवत्ता में हानि नहीं देखी जाती है। यह विधि आमतौर पर तस्वीरों पर लागू होती है।
  • .jpg, .tiff, और .jpg सभी बिना हानि के बने होते हैं
  • .जेपीजी छवियों के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया हानि स्वरूप है
  • 3
    आपके द्वारा पसंद किए गए संपादक का उपयोग करके प्रश्न में छवि को खोलें। वस्तुतः सभी छवि संपादक संपीड़न का समर्थन करते हैं, जिससे कि एक छवि को विभिन्न प्रारूपों में सहेज कर सकें। जब आप एक संपीड़ित प्रारूप का उपयोग करना चुनते हैं, तो आपके पास उपयोग करने के लिए संपीड़न स्तर चुनने का विकल्प होता है।
  • फ़ोटोशॉप, जिंप और पेंट ने आपको चित्रित संकुचित प्रारूपों में चित्रों को सहेजने दिया है। वस्तुतः किसी भी छवि संपादन प्रोग्राम कार्यात्मक है, हालांकि कुछ अन्य की तुलना में गुणवत्ता के मामले में अधिक विकल्प प्रदान करते हैं।
  • 4
    मेनू तक पहुंचें "फ़ाइल" और आइटम का चयन करें "निर्यात"। यह विकल्प आपको एक नया प्रारूप का उपयोग करके मूल छवियों की एक प्रति सहेजने की अनुमति देता है।
  • यदि आप पेंट या बुनियादी कार्यक्षमता के साथ किसी अन्य छवि संपादक का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको विकल्प का उपयोग करना होगा "के रूप में सहेजें"।
  • 5
    ड्रॉप-डाउन मेनू से इच्छित प्रारूप का चयन करें "के रूप में सहेजें"। चुना गया प्रारूप बारीकी से उस छवि की प्रकृति से जुड़ा हुआ है जिसे आप संपीड़ित करना चाहते हैं:
  • अगर आप एक तस्वीर को संपीड़ित कर रहे हैं, तो .jpg प्रारूप चुनें।
  • यदि आप 256 रंगों से कम का उपयोग करते हुए एक छवि को संपीड़ित कर रहे हैं, तो .jpg प्रारूप चुनें।
  • अगर आप स्क्रीनशॉट, ड्राइंग, कॉमिक्स या किसी भी अन्य गैर-असली छवि को संपीड़ित कर रहे हैं, तो। Png प्रारूप का उपयोग करें।
  • यदि आप कई परतों के साथ एक छवि को संपीड़ित कर रहे हैं जिन्हें संरक्षित करने की आवश्यकता है, तो .tf प्रारूप का उपयोग करें (ध्यान दें कि .tf प्रारूप को संपीड़ित प्रारूप नहीं माना जाता है)।
  • 6
    गुणवत्ता विकल्प कॉन्फ़िगर करें (यदि संभव हो) निर्यात बटन को दबाए जाने के बाद, छवि संपादक जैसे फ़ोटोशॉप और जीआईएमपी आपको अंतिम छवि की गुणवत्ता और संपीड़न स्तर से संबंधित सेटिंग्स का चयन करने की अनुमति देता है। आम तौर पर आपके पास एक स्लाइडर होगा जो कि संपीड़न स्तर और छवि गुणवत्ता स्तर दोनों को समायोजित करेगा।
  • संपीड़न के स्तर को बढ़ाना (अंतिम गुणवत्ता के स्तर को कम करने) में मूल फ़ाइल की तुलना में फ़ाइल की पीढ़ी शामिल है, लेकिन प्राप्त छवि में बड़ी संख्या में कलाकृतियों और मूल रंगों में परिवर्तन शामिल होंगे। संपीड़न के सही स्तर (अंतिम आकार) और सही छवि गुणवत्ता के बीच एक अच्छा समझौता करने के लिए आपको अलग-अलग कॉन्फ़िगरेशन का उपयोग करके परीक्षण करना होगा।
  • विधि 4

    बड़ी ऑडियो फ़ाइलें संकुचित करें
    1
    समझें कि क्या संकुचित किया जा सकता है ऑनलाइन स्रोतों से डाउनलोड की जाने वाली अधिकांश ऑडियो फ़ाइलें, जैसे। एमपी 3 या। एएसी स्वरूप, पहले ही संपीड़ित हैं, और आगे सम्पीडन ऑडियो गुणवत्ता में भारी कटौती का कारण होगा। ऑडियो संपीड़न असंपीड़ित प्रारूपों जैसे। वाव या एआईएफएफ के मामले में बहुत उपयोगी है।
  • 2
    ऑडेसिटी प्रोग्राम डाउनलोड करें यह ऑडियो पटरियों को संपादित करने के लिए एक मुफ्त ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है, और विंडोज, मैक और लिनक्स के लिए उपलब्ध है। आप निम्न साइट से स्थापना फ़ाइल डाउनलोड कर सकते हैं audacity.sourceforge.net/.
  • 3
    उस फ़ाइल को खोलें जिसे आप संक्षिप्त करना चाहते हैं मूल फ़ाइल में परिवर्तनों को सहेजने से बचने के लिए आपको अपने ऑडेसिटी प्रोजेक्ट में फाइल को कॉपी करने की आवश्यकता हो सकती है
  • 4
    ऑडियो फ़ाइल को स्टीरियो से मोनो में परिवर्तित करें (वैकल्पिक) इस कदम को संगीत ट्रैक या किसी ऑडियो फ़ाइल के मामले में अनुशंसित नहीं किया गया है जिसमें स्टीरियो प्रभावों को संरक्षित किया गया है, लेकिन मुखर पटरियों या किसी अन्य प्रकार की रिकॉर्डिंग के मामले में उपयोगी है जिसके लिए उच्च निष्ठा की आवश्यकता नहीं है। स्टीरियो से मोनो पर स्विच करना (एक चैनल के साथ ट्रैक) एक महत्वपूर्ण छोटी ऑडियो फ़ाइल बनाता है
  • अपने प्रोजेक्ट में आयात किए गए फ़ाइल नाम के आगे स्थित ▼ आइकन का चयन करें आइटम का चयन करें "मोनो को दो पटरियों में विभाजित करें" मेनू से दिखाई दिया
  • 5
    मेनू तक पहुंचें "फ़ाइल" और आइटम का चयन करें "निर्यात"। एक संवाद खुलेगा, जिससे आपको यह चुनने की अनुमति मिलेगी कि ऑडियो फ़ाइल और प्रारूप का उपयोग कैसे किया जाए।
  • 6
    संपीड़न प्रारूप का चयन करें ड्रॉप-डाउन मेनू में सूचीबद्ध सभी प्रारूप "के रूप में सहेजें" वे .wav और .if प्रारूपों के एकमात्र बहिष्करण के साथ संकुचित हो गए हैं। अपनी आवश्यकताओं के अनुसार चयन करने के लिए निर्यात प्रारूप भिन्न होता है
  • एमपी 3 प्रारूप संगीत टुकड़ों के मामले में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला विकल्प है, क्योंकि इससे गुणवत्ता में बड़ा नुकसान किए बिना अच्छा संपीड़न की अनुमति मिलती है। यह लगभग सभी मल्टीमीडिया उपकरणों के साथ संगत प्रारूप भी है।
  • .flac प्रारूप जानकारी के नुकसान के साथ एक संपीड़न प्रारूप है यह एक अच्छा प्रारूप है यदि आप उच्च गुणवत्ता वाली ध्वनि प्रणाली का उपयोग करते हुए ऑडियो फ़ाइल चलाने का इरादा रखते हैं, लेकिन यह कई उपकरणों के साथ दुर्भाग्य से संगत नहीं है। इसके अलावा, .flac प्रारूप मूल की तुलना में बहुत छोटी फाइल उत्पन्न नहीं करता है
  • 7
    बटन दबाएंविकल्प ... संपीड़न विकल्प सेट करने के लिए निर्यात फ़ाइल का प्रारूप चुनने के बाद, विकल्प ... बटन दबाएं। उपलब्ध विकल्पों को चुना गया प्रारूप के आधार पर भिन्न होता है।
  • । एमपी 3 प्रारूप के मामले में, कम बिटरेट मान एक छोटे फ़ाइल आकार उत्पन्न करता है, लेकिन साथ ही फाइल की ऑडियो गुणवत्ता भी कम हो जाती है। 128 केबीपीएस की बिट दर एफएम रेडियो प्रसारण के गुणवत्ता स्तर के बराबर है, जबकि 320 केबीपीएस का एक बीटेट सीडी के गुणवत्ता स्तर के बराबर है।
  • 8
    फ़ाइल निर्यात करें यदि आपने एक मोनो ऑडियो ट्रैक बनाया है, तो आपको ऐसा करने की आपकी इच्छा की पुष्टि करने की आवश्यकता होगी। ऑडेसिटी ऑडियो प्रारूप को नए स्वरूप में कनवर्ट और संपीड़ित करेगा और उसे निर्दिष्ट फ़ोल्डर में निर्यात करेगा।
  • यदि आप .mp3 फ़ाइल जनरेट कर रहे हैं और आपके पास लंगड़ा कोडेक नहीं है, तो आपको इसे डाउनलोड करने के लिए कहा जाएगा। वेब पेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करें जो लापता कोडेक को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए दिखाई दिया। अंत में यह निर्यात प्रक्रिया को दोहराने के लिए आवश्यक हो सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com