निजी नागरिकों से रोक कैसे करें

संयुक्त राज्य में एक नागरिक एक गंभीर अपराध के कार्य में गिरफ्तार व्यक्ति को रोक या गिरफ्तार कर सकता है। इस मामले में पुलिस को तब तक ब्लॉक करने के लिए बल का उचित उपयोग करने की इजाजत दी जाती है जब तक कि पुलिस दृश्य पर न पहुंच जाए। इस कार्रवाई को "एक निजी नागरिक द्वारा गिरफ्तारी" कहा जाता है नियम जो इसे विनियमित करते हैं, उस समय और जगहों के संबंध में, जहां इसे अनुमति दी जाती है, राज्य से भिन्न होती है। उन्हें जानना महत्वपूर्ण है, खासकर जब आपको अनुचित गिरफ्तारी के लिए भी दोषी ठहराया जा सकता है यदि आप संयुक्त राज्य में हैं और एक अपराध देखते हैं, तो इस लेख का धन्यवाद आप यह तय करने में सक्षम होंगे कि क्या गिरफ्तारी के साथ आगे बढ़ना है, इसे जगह में रखें और आरोपों से बचें।

कदम

भाग 1

फैसला करना कि गिरफ्तारी के साथ आगे बढ़ना है या नहीं
एक नागरिक बनाओ चित्र बनाएं`s Arrest Step 1
1
अपराध के लिए एक गवाह बनें एक निजी नागरिक द्वारा गिरफ्तारी के साथ आगे बढ़ना एक अच्छा विचार नहीं है, जब तक कि आप व्यक्ति में अवैध कार्य नहीं देखते हैं। जब पुलिस साइट पर आती है, तो आपको एक प्रदान करना होगा "स्थापना की प्रेरणा" और निष्पादित गिरफ्तारी के लिए वैध इसका मतलब यह है कि आपको यह साबित करना होगा कि आपको उचित विश्वास है कि आपने उस व्यक्ति को अवरुद्ध किया है जिसने अपराध किया है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक व्यक्ति को दूसरे को मारने के लिए एक चाकू का इस्तेमाल करते हैं, तो आप एक अपराध देख रहे हैं और आप लेखक को वापस पकड़ सकते हैं।
  • एक नागरिक बनाओ चित्र बनाएं`s Arrest Step 2
    2
    अगर यह गंभीर अपराध है तो मूल्यांकन करें ज्यादातर अमेरिकी राज्यों में, यह एक नागरिक की गिरफ्तारी के लिए जब आप एक गंभीर अपराध के गवाह या विश्वास है कि एक व्यक्ति को यह प्रतिबद्धता जताई है उचित कारण है, भले ही यह अपनी उपस्थिति में ऐसा नहीं हुआ साथ आगे बढ़ने के कानूनी है। एक व्यक्ति सामान्य रूप से गिरफ्तारी के लिए आगे बढ़ सकता है, जब अपराध किया गया मामूली भेदभाव है। चूंकि "गंभीर अपराध" की परिभाषा राज्य से भिन्न होती है, इसलिए हमेशा विभिन्न कानूनों को ध्यानपूर्वक पढ़ने के लिए सार्थक है। नीचे कुछ अपराधों की एक सूची है जिन्हें आमतौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका में अपराध माना जाता है:
  • हत्या, बलात्कार, चोटों के साथ निजी हिंसा
  • 500 डॉलर से अधिक की संपत्ति के लिए चोरी (लगभग 450 यूरो)
  • एक नाबालिग के सामने अश्लील कार्य करता है
  • बचाव और एक यातायात दुर्घटना के कारण बचाव के लिए विफलता
  • आगजनी।
  • एक नागरिक बनाओ चित्र बनाएं`s Arrest Step 3
    3
    निर्णय लें कि क्या अपराध गंभीर उल्लंघन है"सार्वजनिक आदेश"। कुछ मामलों में आप एक मामूली अपराध के लिए गिरफ्तारी के लिए आगे बढ़ सकते हैं, अगर इसे सार्वजनिक आदेश का उल्लंघन माना जा सकता है इस श्रेणी में, कुछ राज्यों के कानूनों के अनुसार, सार्वजनिक और विवादित गिरावट में शराबीपन
  • यदि आप ऐसे किसी व्यक्ति को गिरफ्तार करते हैं जिसने इस तरह के अपराध किए हैं, तो आपको यह साबित करना होगा कि आप घटना के समय उपस्थित थे।
  • एक नागरिक बनाओ चित्र बनाएं`s Arrest Step 4
    4
    तय करें कि आप सुरक्षित रूप से बंद करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं सुनिश्चित करें कि आप उस व्यक्ति को शारीरिक रूप से अवरुद्ध करने में सक्षम हैं, जिसे आप कोशिश करने से पहले रोकना चाहते हैं। यदि आप अपनी भौतिक क्षमताओं का अनुमान लगाते हैं, तो आप अपने आप को या किसी अन्य व्यक्ति को आपराधिक पहुंचाने के जोखिम को चलाते हैं। जब आप गिरफ्तारी के लिए आगे बढ़ते हैं, तो पता है कि स्थिति आपके नियंत्रण से कहीं ज्यादा दूर हो सकती है
  • किसी को गिरफ्तार करने से पहले ध्यान से सोचें, खासकर यदि आपराधिक सशस्त्र है
  • एक नागरिक बनाओ चित्र बनाएं`s Arrest Step 5
    5
    परिणामों को स्वीकार करने के लिए तैयार रहें सत्यापित करें कि आप पूरी तरह से परिस्थितियों को समझते हैं जो आपको निजी नागरिक द्वारा गिरफ्तारी करने की अनुमति देती हैं। आपको उस राज्य के विशिष्ट कानूनों पर शोध करना चाहिए जहां आप हैं ऐसा करने के लिए आप स्टेट बार एसोसिएशन (एक प्रकार का राज्य वकीलों का रजिस्टर) से संपर्क कर सकते हैं या निकटतम पुलिस स्टेशन पर जा सकते हैं।
  • अगर अंत में, यह निष्कर्ष निकाला गया कि परिस्थितियों को गिरफ्तारी बनाने के लिए कानून द्वारा जरूरी नहीं थे, आपको अवैध गिरफ्तारी, हमले, मारपीट और अन्य आरोपों पर मुकदमा दायर किया जा सकता है। आपको शिकायत का सामना करना पड़ सकता है यदि आप परिणामों को संभालने के लिए तैयार नहीं हैं तो निजी नागरिक द्वारा गिरफ्तारी न करें।
  • भाग 2

    बंद करो प्रदर्शन करें
    एक नागरिक बनाओ चित्र बनाएं`s Arrest Step 6
    1
    उस व्यक्ति की घोषणा करें जो आप एक निजी नागरिक द्वारा गिरफ्तारी करने वाले हैं। कोई सटीक सूत्र नहीं है जो आपको कहना है, लेकिन आपको उन शब्दों का उपयोग करना चाहिए जो स्पष्ट रूप से बताते हैं कि आप क्या कर रहे हैं। संदेहास्पद क्या हो रहा है के बारे में पूरी तरह से अवगत होना चाहिए। स्पष्ट करें I कारणों जिसने आपको अपनी कार्रवाई करने के लिए प्रेरित किया यदि आप यह जानकारी नहीं देते हैं, तो आप रोक नहीं रहे हैं।
    • पुलिस को उसके अधिकारों को पढ़ने दें अभी के लिए, आपको यही कहना है कि आप उसे गिरफ्तार कर रहे हैं।
  • एक नागरिक बनाओ चित्र बनाएं`s Arrest Step 7
    2
    व्यक्ति को बल के रूप में अच्छी तरह से रोकें, स्थिति के अनुसार उचित और आनुपातिक रूप से। पुलिस को आने तक आपको उस व्यक्ति को ब्लॉक करने के लिए पर्याप्त मजबूर बल का उपयोग करना चाहिए अत्यधिक हिंसा आपको कानूनी समस्याएं पैदा कर सकता है। इस कारण से, बहुत सावधान रहें कि संदिग्ध को चोट न दें जब तक कि यह बिल्कुल आवश्यक न हो।
  • एक नागरिक बनाओ चित्र बनाएं`s Arrest Step 8
    3
    पुलिस को बुलाओ और उन्हें संदेह दे दो उसे गिरफ्तार करने के ठीक बाद करो। कुछ राज्यों में, जैसे कि कैलिफ़ोर्निया और मिनेसोटा, कानून के लिए जरूरी है कि नागरिक किसी व्यक्ति को किसी भी अनावश्यक देरी के बिना "एक न्यायाधीश या एक सार्वजनिक अधिकारी के समक्ष गिरफ्तार किए गए व्यक्ति को लाए।"
  • हालांकि, यदि आप शारीरिक तरीके से संदिग्ध को व्यक्तिगत तरीके से परिवहन करते हैं और अंततः गिरफ्तारी को नाजायज़ घोषित किया जाता है, तो आप पर मुकदमा चलाया जा सकता है



  • एक नागरिक बनाओ चित्र बनाएं`s Arrest Step 9
    4
    किसी को अपने साथ रहने के लिए कहें अगर आप उस व्यक्ति या राज्य के कानूनों को नहीं ला सकते हैं तो उसे लागू नहीं कर सकते हैं, फिर तीसरे व्यक्ति से पूछें कि वह आपके साथ रहे, ताकि वह गवाही दे सके। कानून प्रवर्तन आने के लिए प्रतीक्षा करें यदि संभव हो, तो उस व्यक्ति की रक्षा करने से बचें जिसे आपने अपने द्वारा गिरफ्तार किया था। तीसरे व्यक्ति की उपस्थिति आपको संदिग्ध को नियंत्रित करने और हर किसी की सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद करता है।
  • एक तिहाई व्यक्ति यह सुनिश्चित करने के लिए उपयोगी हो सकता है कि संदिग्ध हिंसक न हो और एक अच्छी गवाह हो।
  • एक नागरिक बनाओ चित्र बनाएं`s Arrest Step 10
    5
    विस्तार से बताएं कि आपने क्या देखा है। जब कानून प्रवर्तन स्थल पर आता है, तो उन सभी एजेंसियों को बताएं जो आपने पिछले विवरण में देखा है। वे शायद आपको एक बयान करने के लिए कहेंगे सुनिश्चित करें कि इसमें आपके द्वारा देखी गई सभी चीज़ों को शामिल किया गया है। यह आपराधिक कार्रवाई के दौरान और गिरफ्तारी प्रक्रिया के दौरान आपके कार्यों को बताता है। संदिग्ध को अवरोधित करने के लिए आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली ताकत के बारे में बहुत स्पष्ट होना चाहिए।
  • भाग 3

    एक आरोप से बचें
    एक नागरिक बनाओ चित्र बनाएं`s Arrest Step 11
    1
    अगर आपको अपराध नहीं देखा गया है तो गिरफ्तारी के लिए आगे बढ़ें न। यद्यपि आप सोच सकते हैं कि आपके पास विश्वास करने के लिए आवश्यक सभी सबूत हैं कि किसी ने कोई अपराध किया है, आपकी घटनाओं की व्याख्या गलत साबित हो सकती है। अगर किसी को बैंक डकैती के बारे में बात कर रहे हैं, तो किसी को गिरफ्तार न करें। यदि आप गलत थे, तो आप गलत हो सकता है पुलिस को बुलाओ, बजाय हमेशा याद रखें कि निजी नागरिक द्वारा एक अवैध गिरफ्तारी आपके खिलाफ अपहरण के आरोप में बदल सकती है।
    • उदाहरण के लिए, सिर्फ इसलिए कि आप देख रहे हैं कि संदिग्ध का पीछा करते हुए भीड़ या सहायता मांगने वाले शिकार का मतलब यह नहीं है कि गिरफ्तारी को वैध बनाने के लिए सभी शर्तें हैं
  • एक नागरिक बनाओ चित्र बनाएं`s Arrest Step 12
    2
    किसी को गिरफ्तार न करें क्योंकि आपको लगता है कि वह अपराध करना चाहता है अवैध कार्य पहले से ही किया जाना चाहिए ताकि आप कानूनी रूप से किसी संदिग्ध को ब्लॉक कर सकें। उस मामले में, पुलिस को बुलाओ।
  • एक नागरिक बनाओ चित्र बनाएं`s Arrest Step 13
    3
    अत्यधिक बल का प्रयोग न करें यहां तक ​​कि पुलिस जब वह हिरासत में एक sospettato- लेने के लिए है तो आप एक निजी नागरिक के रूप में, आप विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए स्थिति के लिए बल आय से अधिक का उपयोग करने की अनुमति नहीं है। अन्यथा, आपको मारने के लिए मुकदमा दायर किया जा सकता है, भले ही संदिग्ध आपको अपराध के दोषी पाया गया हो, जो आपने देखा है। आप संदिग्ध को मारने के मुद्दे पर बल का प्रयोग नहीं कर सकते जब तक कि वह आपको या किसी अन्य व्यक्ति पर हमला नहीं कर रहा है।
  • अपराधी के खिलाफ किसी भी हथियार का उपयोग न करें जब आप अपने आप को शारीरिक शक्ति तक सीमित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए आप उसे मारने के बजाय किसी को जमीन पर रोक सकते हैं।
  • एक नागरिक बनाओ चित्र बनाएं`s Arrest Step 14
    4
    अगर आप आसानी से पुलिस को बुला सकते हैं, तो रोक न लें। यह आपकी नौकरी नहीं है, एक निजी नागरिक के रूप में, लोगों को गिरफ्तार करने के लिए यद्यपि कानून द्वारा विचार करने की संभावना है, लेकिन आपको हमेशा पुलिस और उन लोगों को ध्यान देना चाहिए जिनके पास इसका ध्यान रखना है। अन्यथा, आपकी कार्रवाइयां आपको, संदेह और अन्य लोगों को जोखिम में उपस्थिति में डाल सकती हैं।
  • आप पर एक अभियोजक की तरह अभिनय का आरोप लगाया जा सकता है, कानून द्वारा समर्थित नहीं एक व्यवहार।
  • एक नागरिक बनाओ चित्र बनाएं`s Arrest Step 15
    5
    संदिग्ध को ऐसे तरीके से पकड़ लें जो सुरक्षा की गारंटी देता है। यदि आप किसी को अवरुद्ध कर चुके हैं, तो आप उसके लिए क्या जिम्मेदार हैं जब वह आपके नियंत्रण में है सुनिश्चित करें कि आप सड़क के बीच में नहीं रहते हैं, जहां यह हिट हो सकता है, और उन लोगों से रक्षा करें जो शायद उस पर हमला करने का प्रयास करें।
  • टिप्स

    • अपने आप को विश्वास करो. यदि आप संदिग्ध को बताते हैं कि आप नहीं जानते हैं कि कैसे जाना जाए, तो आप उसे अपराध स्थल को छोड़ने का मौका देंगे।
    • संभावित अपराधियों से निपटने के दौरान, सावधान रहना बेहतर है, दूर हो जाएं और पुलिस को स्थिति को नियंत्रित करने दें।
    • संभव के रूप में चौकस होने की कोशिश करें यहां तक ​​कि अगर आप अपराध परिदृश्य में एक संदिग्ध को ब्लॉक करने में सक्षम नहीं हैं, तो आप हमेशा उसे गवाही दे सकते हैं और बाद में उसे पहचानने में सहायता कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • एक निजी नागरिक द्वारा गिरफ्तारी चाहिए अपराध के दौरान या तुरंत बाद किया जाना चाहिए, अन्यथा यह एक अवैध कार्य है
    • इस प्रकार का एक पड़ाव चला कर, आप अपने आप को आपराधिक मुकदमा चलाया जा रहा है या एक सरकारी अधिकारी, अवैध रूप से हिरासत, अपहरण, अवैध गिरफ्तारी, मानहानि, लापरवाही, मारपीट और इतने होने का नाटक कर के लिए मुकदमा चलाया जा करने के लिए (उदाहरण के लिए की संभावना के लिए खुला दूर) यदि मैं गलत व्यक्ति पकड़ता हूं या संदिग्ध के नागरिक अधिकारों का उल्लंघन करता हूं। जोखिम राज्य पर निर्भर करता है। एक नागरिक द्वारा गिरफ्तारी एक है "सुरंग-क्षेत्र" कानूनी, संयुक्त राज्य अमेरिका में संदिग्ध के वकील से निपटने के लिए अक्सर अपराधी को अवरुद्ध करने से ज्यादा खतरनाक होता है
    • यह लेख केवल सूचना उद्देश्यों के लिए है और कानूनी सलाह का प्रतिनिधित्व नहीं करता है यदि आप इस प्रक्रिया को नियंत्रित करने वाले स्थानीय कानूनों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो आप अपने क्षेत्र में स्टेट बार एसोसिएशन या स्थानीय पुलिस कार्यालय के माध्यम से एक वकील से संपर्क कर सकते हैं।
    • कुछ राज्यों में कानूनों का एक सेट है, जिसे "ओपन कैरी लॉज़" कहा जाता है, जो लोगों को आग्नेयास्त्रों को सार्वजनिक रूप से और सादे दृष्टि में ले जाने की अनुमति देता है। यदि आप इन राज्यों में रहते हैं या रहें, तो उस व्यक्ति को गिरफ्तार नहीं करें जो इस अधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। अमेरिकी कानूनों के बारे में जानने के लिए एक ऑनलाइन खोज करें, जिसमें यह कानून लागू होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com