Avascular नेक्रोसिस का इलाज कैसे करें

अवसासिक परिगलन ओ अस्थिगलन

यह हड्डियों को रक्त की आपूर्ति के अस्थायी या स्थायी रुकावट की वजह से एक शर्त है, जिसके परिणामस्वरूप हड्डी के ऊतकों की मौत हो जाती है। यह प्रक्रिया पहले से ही क्षतिग्रस्त हड्डियों को बढ़ा सकती है और इसे पतन के लिए ला सकती है। यह एक ऐसी स्थिति है जो शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकती है, लेकिन कूल्हे, घुटनों, कंधों और टखनों में यह अधिक आम है। अगर एवलस्कुलर नेक्रोसिस ने आपको या आपके परिचित व्यक्ति को प्रभावित किया है, तो जानने के लिए पढ़ें कि इसे कैसे प्रभावी ढंग से व्यवहार करें

कदम

भाग 1
अपना ख्याल रखना

इमेज का शीर्षक है अवास्क्युलर नर्क्रोसिस चरण 1 का इलाज
1
आराम करें। प्रभावित हड्डियों पर आपके वजन के कारण दबाव कम करके, आपको दर्द से राहत मिलती है, जिस दर पर हड्डी क्षतिग्रस्त हो जाती है और शरीर को ठीक करने का मौका देता है। शारीरिक उपचार को छोड़कर, अपने आंदोलनों और दैनिक मोटर गतिविधि को कम करने की कोशिश करें
  • यदि कूल्हे, घुटने या टखने पर विकसित बीमारी हो तो आपको बैसाखी या वॉकर के समर्थन की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, इन उपकरणों का इस्तेमाल केवल भौतिक चिकित्सक की सलाह पर किया जाना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम अवाकुलर नेकोर्सिस चरण 2 है
    2
    कुछ शारीरिक व्यायाम करें स्वस्थ. आपको एक फिजियोथेरेपिस्ट से परामर्श करना चाहिए जो आपको संयुक्त गतिशीलता बनाए रखने या सुधारने के लिए कुछ अभ्यास दिखा सकता है। यह विशेषज्ञ आपको सहायता के साथ चलने में मदद करेगा और इसके बाद, धीरे-धीरे, इसके बिना करने के लिए। ये सुधार आपको व्यायाम खींचने में मदद करेंगे जो आप घर या अस्पताल में कर सकते हैं।
  • व्यायाम बाइक भी बहुत उपयोगी हो सकता है, क्योंकि पैडलिंग के आगे और पिछड़े आंदोलन ने संयुक्त की सामान्य स्थिति में सुधार किया है, इस क्षेत्र में रक्त का प्रवाह बढ़ता है और कूल्हे की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।
  • गतिशीलता और पुनः प्राप्त हुई ताकत में सुधार, चिकित्सक को बताएगा कि वह व्यायाम आपके लिए सबसे उपयुक्त है और उन्हें कैसे सिखाया जाए ताकि आप उन्हें स्वयं कर सकें
  • इमेज शीर्षक से एवासिक नेकोर्सिस ट्रीट 3
    3
    एक्यूप्रेशर का मूल्यांकन करें यह एक और उपयोगी उपचार पद्धति है जो विश्राम के लिए शरीर के कुछ निश्चित क्षेत्रों / बिंदुओं को दबाकर काम करता है अपने चिकित्सक से बात करें आप यहां तक ​​कि स्वयं का अभ्यास भी कर सकते हैं या एक पेशेवर के साथ एक नियुक्ति कर सकते हैं जो एक दिन में अनुभव पूरी तरह तनाव मुक्त कर देगा।
  • वैकल्पिक रूप से, आप योग या एक चिकित्सीय मालिश सत्र (विशेषकर नितंबों, कूल्हों के पार्श्व और ललाट मांसपेशियों और पीछे) का अभ्यास कर सकते हैं। इस तरह से आप आराम और तनाव से बचने के लिए - आप अधिक आराम कर रहे हैं, बेहतर होगा कि आप पूरे दिन, हर दिन महसूस करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक, ट्रीट अवास्कुलर नेकोर्सिस चरण 4
    4
    शराब की खपत को सीमित करें अल्कोहल पेय ऑस्टियोनाकोर्सिस के लिए जोखिम वाले कारकों में से एक हैं क्योंकि वे खून में फैटी पदार्थों के संचय का कारण बनते हैं जो प्रभावित क्षेत्र में कुछ जहाजों को अवरुद्ध कर सकते हैं। शाम को एक रेड वाइन के गिलास की सिफारिश की खुराक से अधिक न हो, अगर आपको पीना चाहिए
  • शराब के सेवन को रोकना या पूरी तरह से रोकना पर आपको क्यों विचार करना चाहिए, इसके कई कारण हैं। जाहिर है, एक दिन का एक गिलास वाइन ठीक है, लेकिन उच्च मात्रा दिल, आंतरिक अंगों और हड्डियों को तबाह कर सकती है। अपने शरीर का ख्याल रखना और एक मादक पदार्थ का चयन करना
  • इमेज का शीर्षक, अवास्क्युलर नेकोर्सिस ट्रीट 5
    5
    कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम रखें एक स्वस्थ आहार का पालन करें, कम वसा में, तला हुआ भोजन, हाइड्रोजनीकृत तेल से बचें और वसा वाले डेयरी उत्पादों का सेवन कम करें जो दुबला या पूरी तरह से वसा रहित उत्पादों से बदला जा सकता है। इस तरह आप अपने कोलेस्ट्रोल को कम रखते हैं और अपने दिल और रक्त की सहायता करते हैं।
  • जब आप लाल मांस का उपभोग करने का निर्णय लेते हैं, खाना पकाने से पहले वसा के सारे निशान हटा दें।
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड, नट्स, सन बीज, सोया सेम, ट्यूना और जैतून का तेल में समृद्ध पदार्थ खाएं। जैतून का तेल भून मत करो क्योंकि ऐसा करने से ओमेगा 3 और सभी फायदेमंद प्रभाव नष्ट हो जाते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, ट्राट अवास्कुलर नेक्रोसिस चरण 6
    6
    कम से कम मक्खन और मेयोनेज़ जैसे मोटी मसालों से बचें और कम करें स्वस्थ स्रोतों जैसे कि पागल, वनस्पति तेल जैसे जैतून का तेल और ठंडे पानी की मछली जैसे सैल्मन और कॉड से वसा प्राप्त करने का प्रयास करें। मक्खन, पनीर या क्रीम आधारित सॉस के बिना हरी पत्तेदार सब्जियां, फल और साबुत अनाज खाएं।
  • यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो हमेशा अपनी रक्त शर्करा की जांच करें ताकि यह सामान्य सीमाओं के भीतर रह सके। अगर आप रक्त शर्करा में किसी भी असामान्य (अधिक या दोषपूर्ण) चोटियों का ध्यान रखते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से जाएं, क्योंकि मधुमेह को एस्कॅस्कुलर नेकोर्सिस के लिए जोखिम कारक माना जाता है। पोषण और दवा की बात करते समय रक्त शर्करा को बनाए रखना और नियंत्रित करना प्राथमिकताओं में से एक है।
  • भाग 2
    चिकित्सा उपचार से गुजरना

    चित्र शीर्षक अवास्य नेकोर्सिस चरण 7
    1
    दवा लेने के लिए डॉक्टर के साथ अवसर पर चर्चा करें। यहां आपको जो पता होना चाहिए:
    • गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडी) को दर्द और सूजन (लालिमा, सूजन, दर्द) को कम करने के लिए निर्धारित किया जाता है। इनमें से सबसे अधिक, इबुप्रोफेन और डाइक्लोफ़ेनैक ("वोल्टेरेन") फार्मेसियों में अलग-अलग सांद्रता और खुराक के साथ उपलब्ध हैं।
    • ये गोलियां जो आवश्यक होती हैं (जब आपको दर्द का अनुभव होता है) लिया जाता है, लेकिन वोल्टेरेन की सामान्य खुराक भोजन के एक दिन में दो बार 50 मिलीग्राम है।
  • एल्डिऑनिक एसिड जैसे एंटी-ऑस्टियोपोरोसिस दवाएं अवासिक नेकोर्सिस के विकास को धीमा कर देती हैं।
  • कॉलेस्टेरोलॉइड के उपयोग के कारण खून में वसा की एकाग्रता को कम करने के लिए कोलेस्ट्रॉल की दवाएं निर्धारित की जाती हैं। इस तरह रक्त वाहिकाओं के लिए रुकावटें जो osteonecrosis पैदा कर सकती हैं।
  • एंटीकोआगुलेंट ड्रग्स जैसे वॉरफेरीन, थ्रोम्बोसिस की समस्याओं वाले रोगियों की सहायता करते हैं जो संभवतः खतरनाक थक्कों के गठन से बचते हैं जो रक्त वाहिकाओं को ब्लॉक कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक नामित अवास्य नेक्रोसिस चरण 8



    2
    विद्युत उत्तेजना के बारे में अपने चिकित्सक से चर्चा करें यह प्रक्रिया क्षतिग्रस्त एक को बदलने के लिए नए हड्डियों के ऊतक के रूप में शरीर को उत्तेजित करती है यह सर्जिकल सत्र के दौरान किया जाता है जिसमें विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र हड्डी पर या त्वचा पर इलेक्ट्रोड को सीधे संपर्क में रखकर हड्डी पर लागू होते हैं। यह एक सर्जिकल प्रक्रिया नहीं है अपने आप में लेकिन यह अक्सर एक ऑपरेशन के सहयोग से उपयोग किया जाता है।
  • अगर शल्यचिकित्सा आपकी हड्डियों को सुधारता है, तो इलेक्ट्रिकल उत्तेजना ऊतक पुनर्जनन के "इंजन" की शुरुआत करती है। हालांकि, जरूरी नहीं कि सभी रोगियों पर एक समाधान लागू होता है, इसलिए अपने डॉक्टर से बात करें।
  • इमेज का शीर्षक नामित अवास्य नेकोर्सिस चरण 9
    3
    सर्जरी। ओस्टिनेस्कोरोसिस के साथ आधे से अधिक रोगियों को निदान के पहले 3 वर्षों के भीतर ऑपरेटिंग कमरे में उपचार की आवश्यकता होती है। आपका चिकित्सक चुन लेगा कि आपके लिए कौन सी प्रक्रिया सबसे अच्छी है यहां विवरण दिए गए हैं:
  • कोर डीकंप्रेसन. इस प्रक्रिया के दौरान सर्जन आंतरिक हड्डी परत के कुछ हिस्सों को हटा देता है। लक्ष्य आंतरिक दबाव को कम करना, रक्त के प्रवाह में वृद्धि करना और स्वस्थ हड्डियों के उत्पादन और नए vasculature को प्रोत्साहित करने के लिए अधिक जगह बनाना है।
  • अस्थि कलम बांधने का काम यह एक ऑपरेशन है जिसके दौरान स्वस्थ हड्डी का एक हिस्सा शरीर के दूसरे भाग से प्रत्यारोपित किया जाता है। यह आमतौर पर कोर डीकंप्रेसन के बाद किया जाता है। रक्त की आपूर्ति बढ़ाने के लिए नसों और धमनियों को भी ट्रांसप्लांट किया जाता है
  • अस्थि रीमॉडेलिंग (ओस्टओटॉमी). सर्जन ने रोगग्रस्त अस्थि का एक भाग को अपने आकार को बदलने और दबाव को दूर करने के लिए केवल ऊपर या नीचे की तरफ से हटा दिया। यह बीमारी के प्रारंभिक दौर में और छोटे क्षेत्रों के लिए एक प्रभावी प्रक्रिया है - यह एक संयुक्त कृत्रिम अंग का भ्रष्टाचार स्थगित करने के लिए उपयोगी है।
  • संयुक्त कृत्रिम अंग. उन्नत चरणों में, जब संयुक्त रूप से पूरी तरह से ढंका या क्षतिग्रस्त हो गया है और कोई अन्य चिकित्सा उपचार सफल नहीं हुआ है, तो संयुक्त रूप से एक कृत्रिम कृत्रिम अंग है, जो आमतौर पर प्लास्टिक या धातु से बना होता है।
  • इमेज का शीर्षक, अवास्क्युलर नेकोर्सिस ट्रीट 10
    4
    भौतिक चिकित्सा और स्थिर रहें सर्जरी के बाद यह जरूरी है कि आपकी हड्डियां ए) ठीक करें और बी) ठीक करें सही ढंग से. फिजियोथेरेपी (नियमित आधार पर प्रदर्शन) यह सुनिश्चित करता है कि दोनों स्थितियों में होने वाली घटनाएं होती हैं। यही कारण है कि आप इसे से लाभ:
  • आपके फिजियोथेरेपिस्ट आपको सहनशक्ति के वजन को कम करने के लिए बैसाखी, वॉकर या अन्य उपकरणों का उपयोग करने के लिए सिखाना होगा। इस तरह, चिकित्सा तेजी से हो जाएगी
  • फिजियोथेरेपिस्ट आपको सिखाने के लिए आपके साथ काम करेगा और आपको कुछ अभ्यासों के साथ मदद करेगा जो संयुक्त की विकृति को रोकने, लचीलेपन और गतिशीलता में सुधार लाएंगे। सभी बहुत महत्वपूर्ण बातें!
  • भाग 3
    बीमारी को समझना

    इमेज का शीर्षक नामित अवास्य परिगलन चरण 11
    1
    पता क्या avascular परिगलन है। ऑस्टिऑनकोर्सिस को हड्डी के ऊतक की मौत के रूप में परिभाषित किया जाता है, जो किसी विशेष हड्डी के लिए रक्त की आपूर्ति की कमी के कारण होता है। प्रभावित हड्डी में सूक्ष्म-अस्थिभंग विकसित होता है, जो समय के साथ, हड्डी का पतन हो जाता है। यदि रोगग्रस्त क्षेत्र संयुक्त के निकट है, तो यह भी गिर सकता है। आमतौर पर कूल्हे सबसे प्रभावित क्षेत्र हैं
    • अवास्य परिगलन हड्डियों में विकसित होता है जो कि केवल एक धमनी समाप्ति है जो रक्त की आपूर्ति की गारंटी देता है (जिसका अर्थ है कि हड्डी रक्त की सीमित आपूर्ति प्राप्त करता है)। उदाहरण के लिए, इस प्रकार की हड्डियां हैं, उदर का सिर (कूल्हे) और ह्युमरस (कंधे), कार्पस (हाथ की हड्डियों) और एस्ट्रॉगलस (पैर)। रक्त की आपूर्ति करने वाले एकमात्र मार्ग के बंद या रुकावट से हड्डी के ऊतकों की मौत हो जाती है और, बाद में, हड्डी की विफलता।
    • यद्यपि हड्डियों के ऊतकों को पुनर्जन्म किया जाता है, यद्यपि इसकी दर बढ़ती है, उस दर से वह उतनी ही कम होती है जिसके साथ इसे नष्ट कर दिया जाता है। यदि हड्डी गिरता है, तो संयुक्त संरचना टूट जाती है और दर्द का कारण बनता है। हड्डी पर लागू कॉर्टिकोस्टेरॉइड और विकिरण avascular नेक्रोसिस की प्रगति में योगदान कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, अवास्क्युलर नर्क्रोसिस चरण 12
    2
    जोखिम कारक पहचानें कुछ कारण हैं जो ऑस्टिऑनकोर्सिस के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं:
  • अस्थि फ्रैक्चर या सांध्यात्मक अव्यवस्था जो रक्त की आपूर्ति में बाधित होती है
  • कैंसर के लिए रेडियोथेरेपी उपचार जो रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य को कमजोर या कमजोर पड़ते हैं।
  • उच्च इंट्रासिसी दबाव जो रक्त वाहिकाओं के व्यास को प्रतिबंधित करता है, जिससे ऑक्सीजनित रक्त की आपूर्ति करना मुश्किल हो जाता है।
  • बड़ी मात्रा में शराब की खपत (दैनिक आधार पर और कई सालों तक) जो रक्त में लिपिड के संचय का कारण बनती है जिससे नाड़ी अवरोध उत्पन्न होता है।
  • कॉर्टिकॉस्टिरॉइड्स (प्रिडिनिसोलोन) जैसे उच्च खुराक पर और लंबे समय तक के लिए ड्रग्स। एक अन्य दवा जो एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है, वह लंबे समय तक बिफॉस्फेट (ऑस्टियोपोरोसिस के लिए उपचार) लिया जाता है, जिससे एक दुर्लभ रोग होता है जिसे मेन्डिबुलर ऑस्टिऑनकोर्सिस कहा जाता है।
  • जैसे मधुमेह, एचआईवी / एड्स, सिकल सेल एनीमिया और डायलिसिस के रूप में रोग avascular परिगलन के विकास में योगदान कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, अवास्क्युलर नेकोर्सिस ट्रीट 13
    3
    लक्षणों को पहचानें Osteonecrosis को अक्सर पहचाना नहीं जाता है क्योंकि, प्रारंभिक अवस्था में, यह लापरवाह है। पहले लक्षण प्रभावित हड्डी / जोड़ों में दर्द होता है, जैसे कि मांझी के सिर में अस्थिभंग परिगलन के मामले में। यहां कुछ विवरण दिए गए हैं:
  • जब आप प्रभावित पैर पर वजन डालते हैं तो गले में दर्द खराब हो जाता है, यह हल्का हो सकता है और समय के साथ खराब हो सकता है। दर्द आराम या रात को भी होता है
  • जब आप कूल्हे में शामिल हैं, तो आप लंगड़ते चलते हैं, दर्द और दबाव प्रभावित हड्डी पर या आसपास के क्षेत्र में होता है
  • संयुक्त आंदोलनों सीमित और दर्दनाक हैं समय के साथ संयुक्त विकृत है।
  • यदि प्रभावित क्षेत्र में एक तंत्रिका संकुचित हो जाती है, तो उस तंत्रिका द्वारा नियंत्रित मांसपेशियों को लकवाग्रस्त हो सकता है और समय के साथ विकृत हो सकता है।
  • आमतौर पर लक्षण और लक्षण उन्नत चरणों में होते हैं और रोगियों को डॉक्टर के पास भेजा जाता है जब रोग बहुत गंभीर होता है यदि उपचार रहित छोड़ दिया जाता है, तो ओस्टोनिकोरोसीस अभिव्यक्ति पूरी तरह से 5 वर्षों के बीमारी के विकास के भीतर नष्ट हो जाती है।
  • इमेज का शीर्षक, ट्रीट अवास्कुलर नेकोर्सिस चरण 14
    4
    पहचानें कि इसका निदान कैसे किया जाता है परीक्षा के दौरान डॉक्टर नरम ऊतक की तलाश में दर्दनाक क्षेत्र के चारों ओर दबाकर आपको जांचेंगे। वह आपको कुछ आंदोलनों बनाने या कुछ स्थितियों को समझने के लिए कहेंगे कि क्या संयुक्त घटता या बढ़ने पर दर्द, या यदि गतिशीलता सीमित है अपनी स्थिति को समझने के लिए और आकलन करें कि सर्जरी की आवश्यकता है, तो आपका डॉक्टर अनुरोध कर सकता है:
  • रेडियोग्राफ. वे आमतौर पर इस बीमारी के प्रारंभिक चरणों में असामान्य प्रकट नहीं करते हैं, लेकिन उन्नत चरणों में एक हड्डी परिवर्तन स्पष्ट है।
  • अस्थि scintigraphy एक सुरक्षित रेडियोधर्मी तरल नसों में दिया जाता है रक्त में पूरे शरीर में और हड्डियों में प्रवाह होता है और एक विशेष मशीन के लिए धन्यवाद हड्डियों में स्पष्ट स्पॉट की उपस्थिति का पता चलता है। इस पद्धति का आमतौर पर एक्स-रे विफल हो जाने पर उपयोग किया जाता है।
  • चुंबकीय अनुनाद "एमआरआई ". यह रोग के प्रारंभिक चरणों के लिए सबसे संवेदनशील इमेजिंग तकनीक के रूप में मान्यता प्राप्त है क्योंकि यह अस्थि मज्जा और हड्डी पुनर्गठन प्रक्रिया में हर रासायनिक परिवर्तन का पता चलता है। यह रेडियो तरंगों और एक मजबूत चुंबकीय क्षेत्र के उपयोग पर आधारित है।
  • "सीटी स्कैन" कम्प्यूटेड टोमोग्राफी. रेडियोग्राफ और हड्डी स्कैन की तुलना में साफ चित्र उत्पन्न करता है - एक त्रि-आयामी छवि प्रदान करके हड्डी क्षति दर्शाता है
  • हड्डी की बायोप्सी. यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें अस्थि ऊतक की एक छोटी मात्रा को हटाने की आवश्यकता होती है, जो तब ओस्टीनकोर्सिस के बहुत छोटे लक्षणों की खोज में माइक्रोस्कोप के अंतर्गत विश्लेषण किया जाता है।
  • टिप्स

    • ट्यूना और सैल्मन जैसी मछलियों की खपत सप्ताह में कई बार ओमेगा -3 वसा का सेवन बढ़ा देती है। आप अपने सल्ड्स को शाकाहारी और फ्लेक्सी सेड सलाद जोड़कर अपने आहार में और सुधार कर सकते हैं।
    • NSAID लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें, क्योंकि जठरांत्र संबंधी परेशानी, उल्टी, चिड़चिड़ापन और परेशान पेट सहित दुष्प्रभाव हैं। लक्षणों को सीमित करने के लिए इन दवाओं को एक पूर्ण पेट पर लेने की सलाह दी जाती है जिन रोगियों को अल्सर, गुर्दा की समस्याएं और मायोकार्डियल इन्फेक्शन से पीड़ित हैं, उन्हें सावधानीपूर्वक एनएसएआईडी का सहारा लेना चाहिए।
    • कुछ लोगों में कठोर कास्टिंग और पट्टियों के इस्तेमाल से प्रभावित संयुक्त और हड्डियों को स्थिर करना आवश्यक है। यह एक orthopaedist के अनुरोध के तहत किया जाना चाहिए
    • अध्ययनों ने पुष्टि की है कि कॉर्टिकोस्टेरॉइड, लिपिड के मेटाबोलाइजेशन को रोकते हैं, जिससे रक्त की धारा में मौजूद होने के कारण जहाजों को अवरुद्ध करने का खतरा बढ़ जाता है।

    चेतावनी

    • यदि आप संयुक्त में निरंतर दर्द अनुभव करते हैं, खासकर यदि आप पहले से गिर चुके हैं या उसे मार कर या घायल हो गए हैं, तो आपको डॉक्टर से मिलने जाना चाहिए तुरंत.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com