अवाक्लिक नेकोर्सिस के लक्षणों का पता लगाने के लिए

अवास्य परिगलन एक ऐसी बीमारी है जिसमें हड्डी से रक्त की हानि हड्डी की कोशिकाओं, पतन और हड्डियों के विनाश की मृत्यु हो जाती है। यह एक संभव संयुक्त रोग उत्पन्न कर सकता है। हिप अवास्य परिगलन की शुरुआत के लिए सबसे आम बिंदु है, हालांकि यह किसी भी हड्डी या संयुक्त को प्रभावित कर सकता है केवल वास्तविक लक्षण दर्द है। हालांकि जल्दी avascular परिगलन की धमकी नहीं लगता था, अगर अनुपचारित छोड़ दिया, यह बहुत गंभीर बन सकता है - वास्तव में, आप हड्डियों में दर्द का पहला संकेत मिलते अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। हालांकि, इस आलेख के पहले मार्ग से शुरू होने से, इसके लक्षणों का पता लगाना और उन्हें समाप्त करना संभव है, इससे पहले कि एक और अधिक गंभीर उपचार आवश्यक हो जाता है।

कदम

भाग 1

अवसाइकल नेकोर्सिस (एवीएन) को स्वीकार करना
एग्कासुलर नेकोर्सिस चरण 1 के लक्षणों का पता लगाएं
1
पता है कि तीव्र और कष्टदायी दर्द केवल मुख्य लक्षण है। जैसे कि हड्डी या संयुक्त घायल हो रहे हैं, तीव्र दर्द आ जाएगा, अक्सर तीखे, कष्टदायक, भेदी या मर्मज्ञ के रूप में वर्णित किया जाएगा यदि आप कूल्हों के एक अवाक्शनल परिगलन से ग्रस्त हैं, दर्द अधिक कमर, जांघों और नितंबों पर केंद्रित होगा।
  • एस्कॅस्कुलर नेक्रोसिस के लक्षणों की पहचान करना आसान है, क्योंकि वे एक में केंद्रित होते हैं: दर्द दुर्भाग्य से, शुरुआत में रोग पीड़ारहित है, इसलिए अगर दर्द होता है, इसका मतलब यह है कि यह बदतर हो रही है
  • दर्द केवल उस क्षेत्र में महसूस होता है जहां अवासिक परिगलन मौजूद है। सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में कूल्हे, कंधे, घुटने, हाथ और पैर के जोड़ होते हैं, हालांकि कूल्हे सबसे आम है।
  • अम्बासुलर नेकोर्सिस चरण 2 के लक्षणों का पता लगाएं
    2
    पता है कि अगर आपको वजन या हड्डी पर दबाव है तो आपको अधिक दर्द महसूस होगा। और जैसे-जैसे रोग बढ़ता है या बुरा हो जाता है, तब भी दर्द प्रकट हो सकता है भले ही आप झूठ बोल रहे हों या आराम कर रहे हों हड्डी या संयुक्त पर दबाव के अलावा, आप भी कठोरता और मांसपेशियों में ऐंठन हो सकता है।
  • उत्तेजनात्मक दर्द ऐसा होता है कि जोड़ों के कार्य या गतिविधि को हस्तक्षेप या सीमित किया जाता है। यह दुर्भाग्य से, इसका मतलब है कि संयुक्त पतन या तोड़ने वाला है।
  • अम्बास्कुलर नेकोर्सिस चरण 3 के लक्षणों का पता लगाएं
    3
    पता है कि अगर इलाज नहीं किया तो दर्द केवल बदतर हो सकता है। एस्कॅस्कुलर नेकोर्सिस की प्रगति कुछ महीनों से एक साल तक लग सकती है। यदि बीमारी का इलाज नहीं किया जाता है तो दर्द हल्के से गंभीर हो सकता है निर्धारित करने का कोई तरीका नहीं है कि यह कितनी बार घटित होगा। आप जिस चीज की उम्मीद कर सकते हैं, उससे ज्यादा दर्द बढ़ रहा है यदि आप ऐसी चीजें करते रहें जो क्षतिग्रस्त क्षेत्र को शामिल करते हैं
  • यह भी हो सकता है कि मांसपेशियों की कठोरता और ऐंठन अधिक बार घट जाएंगे, क्योंकि क्षतिग्रस्त इलाके की मांसपेशियां हड्डियों के समर्थन को खो देती हैं। रिकॉर्ड के लिए मांसपेशियों में नसों, रक्त प्रवाह में कमी के कारण भी जोरदार प्रभावित होती हैं।
  • अमावस्यात्मक नेकोर्सिस चरण 4 के लक्षणों का पता लगाएं
    4
    कारकों पर विचार करें जो अवास्कुलर परिगलन के जोखिम को बढ़ाते हैं। एक एग्जिकुलर नेक्रोसिस किसी के साथ हो सकता है, लेकिन यह 30 और 60 की उम्र के बीच के पुरुषों में अधिक आम है आपके जीवन में यह कारक कैसे खेलेंगे यह पहचानने से आप अवास्कुलर नेकोर्सिस के जोखिम को निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं। यहां सबसे आम जोखिम कारक हैं जो इस रोग को जन्म दे सकते हैं:
  • शराब की खपत. शरीर में बहुत ज्यादा शराब रक्त पैठ रास्ते में वसा विकसित कर सकते हैं। यह वसा खून के प्रवाह को अवरुद्ध करता है या ब्लॉक करता है, यहां तक ​​कि हड्डियों के लिए भी, अस्थिभंग परिगलन का नंबर एक कारण होता है।
  • कोर्टिकॉस्टिरॉइड का उपयोग. इस दवा का लंबे समय तक सेवन करने से एवासिक परिगलन का खतरा बढ़ सकता है। कहा जाता है कि स्टेरॉयड शरीर की क्षमता को नीचे वसा कि ब्लॉक या हड्डियों के लिए रक्त के पारित होने को प्रतिबंधित तोड़ने के लिए के साथ हस्तक्षेप, हड्डी में रक्त के प्रवाह के ठहराव के लिए अग्रणी।
  • अन्य रोग. ऐसे रोग हैं जो अवास्कुलर परिगलन के जोखिम को बढ़ाते हैं। आमतौर पर, वे अप्रत्यक्ष कारक होते हैं, लेकिन वे हमेशा कॉर्टिकॉस्टिरॉइड्स के उपयोग से जुड़े होते हैं इन बीमारियों में एचआईवी, ल्यूपस, मधुमेह, सिकल सेल एनीमिया, गौचर रोग, रक्त के थक्के और धमनियों को नुकसान होता है।
  • चिकित्सा प्रक्रियाएं. ऐसी चिकित्सा प्रक्रियाएं हैं जो अवासिक परिगलन के जोखिम को बढ़ावा दे सकती हैं। विशेष रूप से किडनी प्रत्यारोपण में कैंसर के रोगियों, डायलिसिस और अंग प्रत्यारोपण को विकिरण, ऐसी प्रक्रियाओं के उदाहरण हैं। इन चिकित्सा प्रक्रियाओं में शुरुआत में कोर्टिकॉस्टिरॉइड का उपयोग शामिल है याद रखें कि उनका उपयोग एवासिक परिगलन में एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है।
  • एग्कासुलर नेकोर्सिस चरण 5 के लक्षणों का पता लगाएं
    5
    अपने चिकित्सक से बात करें जैसे ही आपको संदेह है कि आपके पास एवलस्कुलर नेक्रोसिस है यदि बीमारी का प्रबंधन नहीं किया जाता है तो दर्द आराम से प्रकट होता है, जिससे तेजी से तीव्र हड्डी का विनाश हो जाता है। इसलिए, अपनी प्रगति से बचने के लिए यथाशीघ्र कार्य करें। यहां तक ​​कि अगर एवीएन का कोई खतरा नहीं है, तो अपने डॉक्टर से बात करना हमेशा बुद्धिमान होता है। गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस भी, दो समान और बहुत ही सामान्य उदाहरणों का हवाला देते हैं, इलाज के लिए रोगग्रस्त हैं।
  • अक्सर हल्के लक्षण - जैसे एक सरल व्यथा - को नजरअंदाज कर दिया जाता है और क्षुब्ध रूप से इलाज किया जाता है। दुर्भाग्य से, एस्कैस्कुलर नेक्रोसिस कुछ ऐसा नहीं है जो अपने आप से दूर चलेगा और जितनी जल्दी हो सके देखभाल की आवश्यकता होगी।
  • कठोरता और संयुक्त आंदोलन (मामले में यह एक अभिव्यक्ति मारा जा रहा था) के प्रतिबंध जोड़दार सतह के क्षेत्रों के लिए पोषण की कमी है, जो पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस में तब्दील हो के कारण होते हैं। एस्कॅस्कुलर नेक्रोसिस के रूप में क्या शुरू होता है एक और जटिल समस्या में बदल सकता है - चिकित्सक से परामर्श करने के लिए एक और कारण।
  • अम्बास्कुलर नेकोर्सिस चरण 6 के लक्षणों का पता लगाएं
    6
    पता है कि क्या अवाश्वरीय परिगलन है और इसका निदान कैसे करें। अवास्य परिगलन (या एवीएन) एक बीमारी है जो हड्डियों से रक्त की हानि को प्रभावित करती है, जिससे हड्डियों की मृत्यु हो सकती है। यह हड्डी के फ्रैक्चर का कारण बनता है और, यदि इलाज नहीं किया जाता है, तो एक हड्डी का पतन होता है एवीएन को ओस्टोनकोरोसिस, एसेप्टिक नेक्रोसिस और इस्केमिक हाड नेक्रोसिस भी कहा जाता है।
  • एक्स-रे मदद कर सकते हैं, लेकिन आमतौर पर वे केवल अंतिम चरणों में ही परिवर्तन दिखाते हैं। अस्थि scintigraphy और चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग भी प्रक्रियाओं है कि अवाक्शनल परिगलन का निदान करने में मदद कर रहे हैं
  • भाग 2

    घर में अवाकुलर नेक्रोसिस की सीमा
    एग्कासुलर नेकोर्सिस चरण 7 के लक्षणों का पता लगाएं
    1
    बर्फ का उपयोग करें प्रभावित हड्डी और / या संयुक्त पर बर्फ पैक का उपयोग करके आप दर्द और सूजन कम कर सकते हैं। एक आइस पैक बनाएं, उसे एक कपड़ा या एक प्लास्टिक बैग में लपेटो और इसे 15-20 मिनट के लिए क्षेत्र पर रखें। इसे हर 2 या 3 घंटे करो। इस तरह आप क्षेत्र को सुन्न कर सकते हैं और ऊतक क्षति के जोखिम को कम कर सकते हैं।
    • आसपास के मांसपेशियों को मालिश करने से आपको दर्द से राहत मिल सकती है। क्षेत्र पर बर्फ पैक के साथ, दूसरे हाथ ले लो और खून बहने के लिए आसपास के ऊतकों को धीरे से रगड़ें।
  • अमावसिक नेकोर्सिस चरण 8 के लक्षणों का पता लगाएं
    2



    कुछ व्यायाम करें जिसमें प्रभावित क्षेत्र शामिल है Avascular necrosis के उपचार में शारीरिक गतिविधि का उद्देश्य संयुक्त कठोरता को रोकने, दर्द को दूर करने और उपचार को बढ़ावा देना है। शारीरिक गतिविधि प्रभावित क्षेत्र में रक्त की आपूर्ति का विस्तार करती है, जो पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए संयुक्त या हड्डी की सहायता करती है। यह चिकित्सा प्रक्रिया को बढ़ावा देता है डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट से अपनी स्वास्थ्य स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त व्यायाम के साथ चर्चा करें
  • यद्यपि आपके पास अवास्य परिगलन है तो शारीरिक गतिविधि कठिन है, लेकिन एक विशिष्ट चिकित्सक की मदद से किया जा सकता है। एवासिक परिगलन के प्रत्येक मामले थोड़ा अलग है और सुधार के लिए कुछ हद तक अलग अभ्यास की आवश्यकता है। उचित चिकित्सक व्यायाम को इंगित करने के लिए डॉक्टर के लिए यह आवश्यक है।
  • आंदोलनों की श्रेणी में वृद्धि करने के लिए सभी दिशाओं में अभिव्यक्ति का प्रयोग करें। सभी कृत्रिम सतहों में पोषक तत्वों की वृद्धि ओस्टियोआर्थराइटिस को रोकती है, जो संयुक्त आंदोलनों को सीमित करता है।
  • बेशक, वजन अभ्यास की सिफारिश नहीं की जाती क्योंकि वे स्थिति को और भी बदतर बना सकते हैं। इसके बजाय, खींच, तेज चलना और टोनिंग अभ्यास शामिल करना उचित है।
  • अम्बास्कुलर नेकोर्सिस के लक्षण 9
    3
    आराम करो अवास्य परिगलन हड्डियों के लिए अत्यधिक तनाव का कारण बनता है। बाकी आवश्यक है क्योंकि हड्डियां आराम कर सकती हैं, इससे आगे की क्षति बढ़ सकती है। प्रभावित जोड़ों पर दबाव, आंदोलन और वजन की आवश्यकता होती है जो काम और गतिविधियों को सीमित करें।
  • यह महत्वपूर्ण है कि चाहे आप चिकित्सा उपचार के तहत हों या न हों। कूल्हे या घुटने में avascular नेक्रोसिस के मामले में, crutches का उपयोग स्वस्थ तरीके से अपने आंदोलनों का समर्थन या समर्थन कर सकते हैं।
  • व्यायाम और बाकी के बीच नाजुक संतुलन बनाए रखना आवश्यक है व्यायाम करने के लिए सलाह दी जाती है सुरक्षित यह सुनिश्चित करने के लिए कि क्षतिग्रस्त क्षेत्र में रक्त जारी रहेगा - बजाय, आंदोलनों से बचा जाना चाहिए ख़तरनाक, जैसे भारी वस्तुओं को उठाने, उदाहरण के लिए।
  • अम्बास्कुलर निकोरोसिस के लक्षणों का पता लगाएं
    4
    हड्डी या संयुक्त कार्य करने से बचें जब यह संभव है, संयुक्त को मत समझो बैसाखी या पैदल चलनेवाले सहायता का प्रयोग करें, जैसे गन्ना जैसे, यदि प्रभावित क्षेत्र हिप या टखने वाला है इस सहायता का उपयोग करने के लिए सही समय निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें। आपको कुछ शारीरिक व्यायाम करने की आवश्यकता होगी जिसमें क्षेत्र को लचीलापन बनाए रखने के लिए शामिल किया गया है।
  • हड्डी या संयुक्त का सामना करना पड़ने वाले वजन को कम करने से सर्जरी की रोकथाम या पूरी तरह से रोका जा सकता है, जब यह रोग बीमारी की प्रगति के दौरान शीघ्रता से लिया जाता है उचित तरीके से वजन बढ़ाने से बचें, संयुक्त के प्राकृतिक उपचार को तेज कर सकते हैं।
  • भाग 3

    औषधियों के साथ अवाकाशी परिगलन का इलाज करें
    अम्बास्कुलर निकोर्सीस के चरण 11 के लक्षणों का पता लगाएं
    1
    गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं या NSAIDs की कोशिश करें वे दर्द और सूजन से राहत देते हैं। बहुत-से-अधिक-काउंटर दवाएं हैं हालांकि, वे केवल एस्कैस्कलर नेक्रोसिस के लक्षणों का इलाज करते हैं, न कि समस्या की जड़। यहां कुछ सामान्य उदाहरण दिए गए हैं:
    • आइबूप्रोफेन. हर 4-6 घंटे में 200 से 400 मिलीग्राम तक लेना आवश्यक है
    • नेपरोक्सन. दिन में दो बार 200 से 220 मिलीग्राम के बीच ले जाना आवश्यक है
    • ketoprofen. यह हर 4-6 घंटे में 12.5 मिलीग्राम लेने के लिए आवश्यक है
    • एस्पिरिन. आपको हर 3 घंटे में 325 मिलीग्राम या हर 6 घंटे में 500 मिलीग्राम लेने की जरूरत है
  • अम्बास्कुलर नेकोर्सिस के चरण 12 के लक्षणों का पता लगाएं
    2
    खूनी पतली विचारों को ध्यान में रखें। हड्डियों तक रक्त के पारित होने पर बाधा रक्त के थक्के बना सकते हैं। रक्तफ्लिडइफायर्स, जैसे वार्फरिन, रक्त वाहिकाओं में थक्के को रोक सकते हैं, जो हड्डी से रक्त की आपूर्ति को बढ़ावा दे रहे हैं। आमतौर पर, वारफारिन की सिफारिश की खुराक प्रति दिन 2-5 मिलीग्राम है।
  • कोलेस्ट्रॉल की दवा रक्त के पतले के समान काम करती है, जिससे रक्त में वसा की मात्रा कम हो जाती है। चूंकि वसा हड्डियों में रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध कर रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप अवास्य परिगलन की शुरुआत होती है, ये दवाएं सचमुच बहुत मददगार हो सकती हैं। एक सामान्य उदाहरण है rosuvastatin, आमतौर पर प्रति दिन 5 मिलीग्राम की खुराक में सिफारिश की।
  • चित्रित किया गया चित्र अवास्कुलर निकोर्सीस के चरण 13 का पता लगाएं
    3
    ऑस्टियोपोरोसिस दवाओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें क्षतिग्रस्त या टूटी हड्डियां स्वयं को ठीक कर सकती हैं। यही कारण है कि टूटे हाथ वाला बच्चा, उदाहरण के लिए, कोई बड़ी समस्या नहीं है। लेकिन अगर हड्डी का नुकसान अवासिक परिगलन से जुड़ा होता है, तो हड्डी की क्षति की प्रगति इतनी तेज़ है कि हड्डियां स्वयं की मरम्मत नहीं कर सकती हैं। ऑस्टियोपोरोसिस की दवाएं हड्डियों को तेजी से ठीक करने में मदद कर सकती हैं, एस्कैस्कलर नेक्रोसिस के प्रभाव को धीमा कर सकती हैं।
  • बिस्फोस्फोरेट दवाएं, ऑस्टियोपोरोसिस दवाओं की मुख्य श्रेणी, जैसे कि एलएंड्रॉनेट, आमतौर पर 5-10 मिलीग्राम की दैनिक खुराक में ली जाती है।
  • अमावस्यात्मक नेकोर्सिस चरण 14 के लक्षणों का पता लगाएं
    4
    शराब और कुछ दवाओं से बचें भावी avascular नेक्रोसिस के जोखिम को कम करने और / या पूर्वानुमान को बेहतर बनाने के लिए अल्कोहल से बचें अगर एवीएन के अभी भी एक हड्डियों और / या जोड़ों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।
  • यदि संभव हो तो स्टेरॉयड से बचें कुछ रोगों को उच्च खुराक स्टेरॉयड के साथ इलाज की आवश्यकता होती है यदि आप वर्तमान में स्टेरॉयड के साथ एक और बीमारी का इलाज कर रहे हैं, तो लेने के लिए एक वैकल्पिक मार्ग खोजने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।
  • यदि आप अभी भी स्टेरॉयड ले रहे हैं या अल्कोहल पी रहे हैं, तो आपके द्वारा किए गए किसी भी उपचार का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।
  • अवसासिक नेक्रोसिस के चरण 15 के लक्षणों का पता लगाएं
    5
    शल्य चिकित्सा को ध्यान में रखें। अगर एक हड्डी का पतन हो गया है या यदि आपके पास पहले से ही फ्रैक्चर, शल्य चिकित्सा या पूरे संयुक्त प्रतिस्थापन का सामना करना पड़ रहा है तो इसकी सिफारिश की जाती है। प्रतिस्थापन एक हड्डी या एक धातु या प्लास्टिक के संयुक्त साथ जगह ले जाएगा। विचार करने के लिए तीन सर्जिकल हस्तक्षेप हैं:
  • नाभिक का विघटन. यह हड्डी की आंतरिक परत को हटाने की चिंता करता है निर्मित अंतरिक्ष नए हड्डियों के ऊतकों और रक्त वाहिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित करता है। यह दर्द भी कम करता है
  • अस्थि प्रत्यारोपण. ग्लासिंग नामक स्वस्थ हड्डी का एक हिस्सा, एवासिक नेकोर्सिस से प्रभावित क्षेत्र से जुड़े शरीर के एक अलग हिस्से से लिया जाता है। यह क्षतिग्रस्त क्षेत्र को मजबूत करता है और नए कोशिकाओं को बढ़ने की अनुमति देता है।
  • अस्थि रीमॉडेलिंग. इसे ओस्टियोटमी भी कहा जाता है यह प्रक्रिया क्षतिग्रस्त क्षेत्र के करीब एक अलग हिस्से से वजन को बदलने, ऊपरी और निचले दोनों, सहायक जोड़ों का हिस्सा निकाल देती है। देरी संयुक्त प्रतिस्थापन
  • टिप्स

    • एस्कैस्कुलर नेकोर्सिस के उपचार से हड्डी की संरचना को पूरी तरह से ढंका, जोड़ों के कार्य में सुधार और सुधार, और दर्द से राहत प्राप्त करने से रोकता है। पर्याप्त उपचार रोगी की उम्र पर निर्भर करता है, चाहे वह रोग प्रारंभिक या टर्मिनल चरण में हो, स्थिति से और चाहे प्रभावित क्षेत्र बढ़ाया या कम हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com