प्राकृतिक तरीके से नारकोलेपेसी का इलाज कैसे करें

नारकोलेपेसी एक दुर्लभ और पुरानी हालत है, जिससे पूरे दिन में नींद में भारी नींद आना और अचानक स्ट्रोक का कारण बनने के लिए नींद में बदलाव होता है। यह कष्टप्रद और खतरनाक भी हो सकता है, इसलिए जितनी जल्दी हो सके इसे इलाज के लिए बेहतर है। यदि आप एक प्राकृतिक उपचार करना चाहते हैं, दिन के दौरान ऊर्जा चार्ज करने के लिए, बेहतर एक रात के आराम का प्रबंधन और एक तरीके से सत्ता बदलने के हर्बल उत्पादों मदद कर सकते हैं आप बेहतर महसूस शामिल करने के लिए करने के लिए कुछ सरल तकनीकों का प्रयास करें।

कदम

विधि 1
जीवन शैली बदल रहा है

चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 1
1
नियमित रूप से व्यायाम करें व्यायाम एक सक्रिय प्रभाव हो सकता है और उनींदापन से जुड़े तनाव को रोकने में मदद करता है। नियमित और मध्यम तरीके से चलना, खासकर दोपहर में, रात की नींद को भी प्रोत्साहित कर सकता है 30-45 मिनट की एक मध्यम तीव्रता में दैनिक प्रशिक्षण, जैसे चलना, जॉगिंग और तैराकी की सिफारिश की जाती है। आप 15 मिनट के लिए एक उच्च तीव्रता कसरत भी कर सकते हैं, जैसे सॉकर, बास्केटबॉल और वजन उठाने। नारियल को नियंत्रित करने में आपकी सहायता करने के लिए योजना विकसित करने के लिए अपने चिकित्सक या फिटनेस प्रशिक्षक से संपर्क करें।
  • तुम सो cataplexy (एक शर्त एक सचेत राज्य में रहते हुए, जिसमें मजबूत भावनाओं या हँसी अचानक शारीरिक पतन का कारण बनता है) या विषयों से पीड़ित हैं, जबकि आप व्यायाम, एक व्यक्तिगत ट्रेनर से बात करने या अपने कसरत के दौरान मदद करने के लिए एक दोस्त पूछना ।
  • बिस्तर पर जाने से पहले 3-4 घंटे तक व्यायाम करने से बचें, क्योंकि यह आपको अच्छी तरह सो रही है।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 2
    2
    सुबह की सैर करें सूरज की रोशनी मस्तिष्क से बात करती है कि यह उठने और मानसिक ध्यान को तेज करने का समय है। सुबह की सवारी के लिए बाहर जाने से आपको और अधिक सावधान किया जा सकता है और आप विटामिन डी को शामिल करने में मदद कर सकते हैं, जो सही मात्रा में एक शक्तिशाली प्रभाव पड़ता है। एक हल्के-चमड़ी व्यक्ति को विटामिन डी के इष्टतम स्तर के लिए सप्ताह में 45 मिनट की धूप की आवश्यकता होती है, जबकि एक अंधेरे चमड़ी वाले व्यक्ति को अधिकतम 3 घंटे लगते हैं।
  • यदि आप घर पर हैं, तो अपने कुत्ते के साथ चलने के लिए हर दिन बाहर निकलकर कुछ बागान या व्यायाम करें। यदि आप घर से काम करते हैं, तो क्या आप एक कार्यालय में काम करते हैं, क्या आप पर्याप्त विटामिन डी को अवशोषित करने के लिए बालकनी या बगीचे में बैठ सकते हैं? बॉस से पूछें कि क्या आप खिड़की के पास बैठकर प्रकाश में जाने के लिए शटर खोल सकते हैं
  • एक मध्यम से मध्यम 20-30 मिनट की पैदल दूरी पर हृदय और श्वसन रोग के जोखिम को कम किया जा सकता है, यह उल्लेख नहीं करता कि यह वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे थकान हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    दिन के दौरान चलते रहें प्रकाश व्यायाम करना आपको ऊर्जा को बढ़ावा दे सकता है और नींद के हमलों को नियंत्रित करने में आपकी सहायता कर सकता है। प्रत्येक 20 मिनट में, कुछ चरणों को लेने के लिए 5 मिनट का ब्रेक लेते हुए थकान का सामना कर सकते हैं। कूद या खींचने जैसे अन्य सरल व्यायाम भी प्रभावी हैं
  • स्कूल या काम पर खड़े होने की भी कोशिश करें। यह आपके दिमाग में व्यस्त होने के साथ सोने से लड़ने में आपकी सहायता कर सकता है
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 4
    4
    यदि आप उनींदेपन या तनाव का अनुभव करते हैं, तो ड्राइविंग से बचें। नारकोली के सबसे खतरनाक परिणामों में से एक में ड्राइविंग सो रहा है। आप पा सकते हैं कि तनाव, जल्दबाजी, दुःख या क्रोध के दौरान आप समस्या की अधिक संभावना रखते हैं इस स्थिति में, कुछ स्थितियों में ड्राइविंग से बचें। यदि आप ड्राइविंग करते समय एक नींद लेने जा रहे हैं, तो आओ और ब्रेक लें
  • ट्रैफिक, इमारतों, पार्किंग की जगह खोजने की असंभव, दूसरे चालकों या पहियों पर क्रोध के कारण खुद को तनाव न करने की कोशिश करें। तनाव एक नींद का कारण बन सकती है, जो संभावित रूप से घातक है
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 5
    5
    तनाव से लड़ने यदि अत्यधिक हो, तनाव चिंता, नींद की कमी और दिन की नींद का कारण हो सकता है जैसे-जैसे साल बीते जाते हैं, तनावपूर्ण घटना के बाद इसे आराम करने में तेजी से मुश्किल हो जाती है। आंदोलन से बचने के लिए, योग और ताई ची जैसे अभ्यास अभ्यास अभ्यास करें, बंद करने के लिए समय निकालना और सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त नींद आती है।
  • तनाव से निपटने के लिए अन्य सरल तरीके: शांत वातावरण में धीमे और गहरी साँस लेने, सकारात्मक परिणामों पर ध्यान केंद्रित करना, प्राथमिकताओं को दोबारा देने और अनावश्यक कार्यों को समाप्त करना, आराम संगीत को सुनना
  • दिन के दौरान आप हास्य के साथ भी तनाव को दूर कर सकते हैं शोध के अनुसार, तीव्र तनाव से निपटने के लिए यह एक प्रभावी हथियार है।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 6
    6
    Narcolepsy पर जानकारी दें शिक्षकों या नियोक्ताओं के लिए इसके बारे में बात करने का फैसला करना मुश्किल हो सकता है हालांकि, यदि आप इसके बारे में बात नहीं करते हैं और पैथोलॉजी की व्याख्या नहीं करते हैं तो प्रोफेसरों या नियोक्ता इसे ब्याज की कमी या प्रेरणा की कमी के कारण गलती कर सकते हैं। चूंकि ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता कि यह क्या है, कुछ विकारों को समझने के लिए तैयार रहें और कुछ लक्षणों में स्कूल या काम पर होने वाले किसी भी लक्षण।
  • अपने चिकित्सक से एक पत्र लिखने के लिए कहें, जो निदान के दस्तावेज का एक उपयोगी तरीका हो सकता है और लक्षणों को अधिक अच्छी तरह समझा सकता है।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 7
    7
    अभ्यास ताई ची, सटीक आंदोलनों, ध्यान और गहरी साँस लेने पर आधारित मार्शल आर्ट से प्राप्त एक मीठा प्रशिक्षण कार्यक्रम। जो नियमित रूप से व्यायाम करते हैं वे मानसिक दृष्टि से अधिक सक्रिय होते हैं, वे अच्छे आसन और लचीलेपन करते हैं, रात में बेहतर सोते हैं। यह सामान्य रूप से मनोवैज्ञानिक कल्याण से भी लाभ होता है दिन में दो बार घर पर 15-20 मिनट का अभ्यास करना चाहिए। यह किसी भी व्यक्ति के लिए उपयुक्त गतिविधि है, चाहे उम्र या उनकी एथलेटिक क्षमताएं हो।
  • ताई ची आमतौर पर साप्ताहिक सत्रों के साथ एक प्रशिक्षक द्वारा पढ़ाया जाता है जो एक घंटे तक रह सकते हैं। कुर्सियां ​​प्रमुख मांसपेशियों के समूहों और जोड़ों से जुड़ी धीमी और कोमल आंदोलनों से बनती हैं। ध्यान भी ताई ची का एक अभिन्न अंग है, और यह एक ऐसी गतिविधि है जो मन को शांत करती है, एकाग्रता को बढ़ावा देती है, चिंता का सामना करती है, रक्तचाप को कम करती है और दिल की धड़कन को कम करता है यह भी गहरी सांस लेने, जो फेफड़ों से विषाक्त पदार्थों को साँस छोड़ते और ताजा हवा श्वास फेफड़ों की क्षमता में सुधार करने के श्वसन में शामिल की मांसपेशियों में खिंचाव और जारी तनाव अनुमति देता है।
  • ताई ची संतुलन, चपलता, ताकत, लचीलापन, धीरज, मांसपेशी स्वर और समन्वय में सुधार करता है। यह हड्डियों को मजबूत करता है और हड्डियों की हानि को धीमा कर सकता है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस के विकास को रोकने में मदद मिल सकती है। यह मस्तिष्क को निर्देशित रक्त के संचलन में सुधार भी करता है, मानसिक ध्यान की दहलीज बढ़ रही है। अंत में, यह अभ्यास करने से पूरे शरीर को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को एकजुट करने की अनुमति मिलती है।
  • चित्र नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    धूम्रपान बंद करो सिगरेट और सिगार जैसे तंबाकू आधारित उत्पादों में निकोटीन होता है, जो तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित कर सकता है और नींद में परेशान कर सकता है, दिन में श्वास, दिन की नींद आना और नींद पैदा कर सकता है। कुछ अध्ययनों के मुताबिक, धूम्रपान करने वालों के लिए सोते रहने में अधिक समय लगता है और अक्सर अच्छी तरह से आराम करने में कठिनाई होती है
  • अपने चिकित्सक से पूछें कि कैसे रोकें, उदाहरण के लिए, पैच, गोलियां, स्व-सहायता समूह, इंजेक्शन और डॉक्टर की दवाओं की दवाइयों का उपयोग करके
  • विधि 2
    निपुणता पर सो जाओ

    चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 9
    1
    हर रात सोने की कोशिश करो, हर रात यह उनींदे से लड़ता है और स्ट्रोक को सोने के लिए संवेदनशीलता कम करता है। यदि आप रात के मध्य में जागते हैं, तो उठने के बजाय वापस सोने की कोशिश करें। यदि आवश्यक हो, तो उस वातावरण को बदलें, जिसमें आप नींद में सामंजस्य करने के लिए सो जाते हैं आपके द्वारा प्रत्येक रात की ज़रूरत के घंटे की मात्रा आपकी आयु, जीवन शैली और अन्य कारकों पर निर्भर करती है। सामान्य तौर पर, स्कूल-आयु वर्ग के बच्चों को 9-11 घंटे की आवश्यकता होती है, जबकि 18 से 7-8 घंटे की उम्र से अधिक वयस्क।
    • सो जाओ जाने से 4-6 घंटे पहले शराब और मीठा खाने से बचें। वे एक उत्तेजक प्रभाव हो सकते हैं और आपको जाग सकते हैं।
  • चित्र नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 10 का शीर्षक
    2
    एक अनुकूलित प्रोग्राम विकसित करें उठो और बिस्तर पर जाने के लिए विशिष्ट समय की स्थापना करें शरीर को कुछ आदतों को हासिल करने में मदद करने के लिए उन्हें यथासंभव सटीक रूप से निरीक्षण करने का प्रयास करें। आपको जल्दी बिस्तर पर जाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन नियमित रूप से होने की कोशिश करें इस तरह से आप अपने शरीर और मस्तिष्क को कार्यक्रम का पालन करने के लिए तैयार कर सकते हैं, जब आप जागते रहें तो सोते रहने से बचें।
  • उदाहरण के लिए, सुबह 7 बजे उठने के लिए तैयार हो जाओ, फिर शाम को 11:30 बजे सो जाओ। आप एक बजे सोते भी जा सकते हैं और सुबह 9 बजे तक जाग सकते हैं। शरीर को नियमित रूप से जागने और सोते रहने के लिए हर दिन इन बार का पालन करें।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 11
    3
    एक अंधेरे और आरामदायक कमरे को पाने के लिए रोशनी नीचे की ओर मुड़ें ऐसा वातावरण बनाने का प्रयास करें जो नींद को संयोजित करता है रोशनी और शोर से बचें जितना संभव हो सके। कमरे को अंधेरे करने के लिए पर्दे या अंधा बंद करें आप प्रकाश को ब्लॉक करने के लिए एक मुखौटा भी डाल सकते हैं आराम से ठंडा होने के लिए तापमान को समायोजित करें, यह आमतौर पर 18 से 23 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए हवा को भारी होने से रोकने के लिए कमरे को अच्छी तरह हवाला देना चाहिए।
  • अंधेरे में, मस्तिष्क मेलाटोनिन पैदा करती है, हार्मोन जो नींद को नियंत्रित करता है
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 12
    4
    सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करने से बचें बैकलाइटिंग मेलाटोनिन के उत्पादन को परेशान कर सकती है मेलेटोनिन एक ऐसा रासायनिक पदार्थ है जो मस्तिष्क से सोता है, जिससे सो जाता है। उनकी अनुपस्थिति में, यह सोना मुश्किल हो सकता है। मोबाइल फोन, स्मार्टफोन, टीवी और कंप्यूटर जैसे उपकरणों से बचें बिस्तर पर जाने से कम से कम 2 घंटे
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 13
    5
    अन्य गतिविधियों के लिए बिस्तर का उपयोग न करें यदि आप आमतौर पर खुद को कुछ और समर्पित करते हैं, तो अपनी आदतों को बदल दें। जब आप इसका इस्तेमाल उन गतिविधियों के लिए करते हैं जो सो रहे हैं या सेक्स नहीं कर रहे हैं, तो मस्तिष्क को आराम देने की बजाए जागने के लिए उपयुक्त जगह पर विचार करना शुरू हो सकता है। यदि ऐसा होता है, तो बिस्तर पर जाने और निर्धारित समय पर जागना मुश्किल हो सकता है।
  • यदि संभव हो तो बिस्तर पर काम करने, खाने या टीवी देखने से बचें।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 14
    6
    एक बार बिस्तर पर, आराम करने का प्रयास करें यदि आपको सोते समय परेशानी हो रही है, मनोवैज्ञानिक तनाव को कम करने के लिए विश्राम तकनीकों का उपयोग करें। भौतिक और मनोवैज्ञानिक दृष्टि से तनावपूर्ण गतिविधियां, कोर्टिसोल का स्राव, तनाव हार्मोन, एक उच्च अलर्ट राज्य से जुड़ा हो सकता है। एक बार जब आप समझते हैं कि आपके विशिष्ट मामले में क्या छूट है, तो सोने से पहले विशिष्ट अनुष्ठान करें
  • बिस्तर पर जाने से पहले छूट को प्रोत्साहित करने के लिए, किताब पढ़ने की कोशिश करें, शांत संगीत सुनना या साँस लेने के अभ्यास का अभ्यास करना। यदि आप सोते बिना 20 मिनट से अधिक समय के लिए बिस्तर में झूठ बोलते हैं, तो उस घर में एक स्थान पर जाएं जहां गहन प्रकाश नहीं है। जब तक आप थके हुए महसूस नहीं करते, तब तक कुछ आराम करो, फिर बिस्तर पर वापस जाएं और सोने के लिए वापस जाने की कोशिश करें।
  • चित्र नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 15 शीर्षक वाला चित्र
    7
    अगले सो जाओ यदि आप समस्याओं से पीड़ित हैं जो रात में आपके श्वास को सीमित करते हैं, तो आपको जिस तरह से सोते हैं उसे बदलने की आवश्यकता हो सकती है। बग़ल में इसे साँस लेने में मदद कर सकते हैं, खासकर यदि आपके पास गैस्ट्रोएस्फोजेल रिफ्लक्स, स्लीप एपनिया या यहां तक ​​कि हल्का ठंड है यह आराम का समर्थन करता है यदि आपके पास समस्याएं हैं, तो अपने सिर को एक तकिया पर आराम करने का प्रयास करें जो स्वाभाविक रूप से गर्दन और पीठ का समर्थन करता है, जिससे वायु परिसंचरण में सुधार होता है।
  • अपने पेट पर सोते रहने से बचें: यह आपके श्वास को रोक सकता है, गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स का कारण बन सकता है और अनावश्यक रूप से आपके शरीर पर तनाव कर सकता है।
  • चित्र नारकोलेपेसी ने स्वाभाविक रूप से चरण 16 का शीर्षक दिया
    8
    अलार्म को स्थगित करना रोकें जब वह खेलता है, तो तुरंत बिस्तर से निकलने के लिए हर संभव प्रयास करें बस कुछ ही मिनटों के लिए इसे स्थापित करने के लिए भ्रम में कार्यक्रम फेंकने के लिए देरी और अधिक नींद से लगता है कि आप पर आरोप लगाया होगा अगर आप तुरंत उठ खड़ा था
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 17
    9
    नल के लिए समय व्यवस्थित करें दिन में 2 या 3 बनाना दिन की नींद से जूझ सकता है उन समय कार्यक्रम करें जब आप भोजन के बाद विशेष रूप से नींद लेते हैं या आधे घंटे तक करते हैं। एक झुकाव ध्यान की डिग्री को पुनर्जन्म और सुधार सकता है। उनमें से प्रत्येक को 15-20 मिनट तक रहने चाहिए।
  • एक घंटे से ज्यादा और दोपहर में सोते रहें। अन्यथा आप अपनी आदतों को बदलने का जोखिम लेते हैं और रात में सोते समय कठिनाई हो रही है।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 18
    10
    काम पर उनींदापन का प्रबंधन करें इस विकृति के कारण आपको समस्याएं हो सकती हैं, खासकर यदि आप गतिहीन और गतिशील नहीं हैं स्थिति को सुधारने के बारे में सोचें, उदाहरण के लिए, आप काम के घंटे के दौरान नल की योजना बना सकते हैं या लचीला घंटों के दौरान किसी समाधान को खोजने के लिए अपने नियोक्ता के साथ इस पर चर्चा करने की कोशिश करें।
  • यहां तक ​​कि एक शांत, अच्छी तरह से प्रकाशित कार्यालय में रहना आपको जागने में मदद कर सकता है। अधिक ध्यान देने के समय सबसे अधिक उबाऊ कार्यों की देखभाल करने की कोशिश करें।
  • विधि 3
    पोषण में सुधार करें

    चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 1 9
    1
    एक स्वस्थ नाश्ता करें इसे छोड़कर आप पूरे दिन के लिए थक महसूस कर सकते हैं, इसलिए आप सबसे महत्वपूर्ण भोजन पर विचार करें। एक अच्छा नाश्ता ऐसे साबुत अनाज या जई के रूप में प्रोटीन दही और अंडे, फल या ताजा सब्जियों, कार्बोहाइड्रेट, शर्करा में कम और फाइबर में उच्च के रूप में इस तरह के शामिल करना चाहिए। ओमेगा -3 फैटी एसिड लेकर अधिक रक्त प्राप्त करने और अपने रक्त शर्करा को विनियमित करने के लिए कुछ बादाम या अखरोट जोड़ें।
    • फलों, दही, गेहूं के बीज और एक त्वरित लेकिन उत्साही नाश्ता के लिए अपनी पसंद के अन्य तत्वों के साथ एक ठग तैयार करें।
  • चित्र नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 20 का शीर्षक



    2
    छोटे भोजन करें 3 बड़े लोगों को बनाने के बजाय, दिन भर में छोटे भोजन के साथ ध्यान और ऊर्जा की दहलीज बढ़ जाती है। ऊर्जा पाने के लिए मस्तिष्क को पोषक तत्वों की निरंतर आपूर्ति की आवश्यकता होती है बड़ा भोजन ट्रिपफोफोन के उत्पादन में भी वृद्धि कर सकता है, एक अनिवार्य अमीनो एसिड जो नींद के साथ मिलकर काम करता है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, छोटे भोजन लेने, खासकर दोपहर में, रक्त शर्करा को विनियमित करने में मदद करता है, खाने के बाद दिखने वाली थकावट को रोकना।
  • अपने चयापचय में तेजी लाने के लिए और दिन के समय नींद को रोकने के लिए, रोजाना 4-5 छोटे भोजन बनाने की कोशिश करें, खासकर ताजे फल, सब्जियां और नट्स के साथ।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 21
    3
    प्रोटीन में समृद्ध आहार का पालन करें उनके पास एक शक्तिशाली प्रभाव है क्योंकि वे कई चयापचय प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक हैं। एक उच्च प्रोटीन नाश्ते या दोपहर के भोजन से आप पूरे दिन सक्रिय महसूस कर सकते हैं। प्रसंस्कृत मांस, लाल मांस और मार्जरीन से बचें क्योंकि वे कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकते हैं, चयापचय को कम कर सकते हैं और उनींदापन का कारण बन सकते हैं।
  • अंडे, बटेर, चिकन, टर्की, सामन, ट्यूना, ट्राउट, सार्डिन, टोफू, फलियां, सूखे सब्जियों, ताजा पनीर और ग्रीक दही के रूप में प्रोटीन युक्त स्वस्थ खाद्य पदार्थ खा लो।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 22
    4
    कार्बोहाइड्रेट खपत कम करें। यदि आप अतिरंजित हो जाते हैं, तो दिमाग ट्रिप्टोफैन से अधिक दिखाई देगा, और इससे उनींदापन हो सकता है। हालांकि, इसका यह मतलब नहीं है कि आपको उन्हें अपने आहार से पूरी तरह से समाप्त करना होगा। बजाय सोने के लिए, उदाहरण के टोस्ट का एक टुकड़ा पर पटाखे, दूध और अनाज या मूंगफली का मक्खन की स्मीयरों खाती लिए जाने से पहले एक त्वरित नाश्ता करने का, सुबह और दोपहर का अति के लिए नहीं की कोशिश करें।
  • पूरी तरह से इस तरह के सफेद ब्रेड, सफेद पास्ता, दानेदार चीनी, कठोर कैंडी और gumdrops, मीठा अनाज, सूखे फल, जैम, अचार, चिप्स, पटाखे और चावल केक की तरह जोड़ा शक्कर के साथ खाद्य पदार्थ के रूप में परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट, समाप्त करने के लिए प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 23
    5
    शक्कर खाद्य पदार्थ और पेय से बचें वे तुरंत आपको ऊर्जा दे देंगे, लेकिन वे पूरे दिन थकावट की एक बड़ी भावना पैदा कर सकते हैं। कुछ अध्ययनों के अनुसार, मिठाई सलाखों या स्पोर्ट्स बार को विशेष रूप से टाला जाना चाहिए क्योंकि वे दिन के दौरान पर्याप्त ऊर्जा प्रदान नहीं करते हैं और मोटापा में योगदान दे सकते हैं।
  • उन्हें खरीदने से पहले, खाने और पीने के लेबल पर चीनी की मात्रा की जांच करें। सुनिश्चित करें कि यह प्रति सेवारत 50 ग्राम से अधिक नहीं है।
  • आप शर्करा से बच सकते हैं, यहां तक ​​कि ताज़ा और गैर-केंद्रित रस या सब्ज़ियाँ भी पसंद करते हैं।
  • चित्र नारकोलेपेसी प्राकृतिक रूप से चरण 24
    6
    बहुत पानी पी लो यह रक्त का मुख्य घटक है, पोषक तत्वों को कोशिकाओं में ले जाने और अपशिष्ट पदार्थों को समाप्त करने के लिए आवश्यक है। यदि आप पर्याप्त नहीं पीते हैं, तो आप अपने चयापचय को धीमा कर रहे हैं और थकान महसूस कर रहे हैं। कम से कम 250 मिलीलीटर पानी हर दो घंटे में पीने की कोशिश करें। यहां तक ​​कि कैफीन और ग्लूकोज के बिना स्पोर्ट्स ड्रिंक, लेकिन इलेक्ट्रोलाइट्स युक्त, आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकते हैं।
  • व्यायाम करने के दौरान पर्याप्त ऊर्जा प्राप्त करने के लिए, शुरू होने और खत्म होने से पहले 250 मिलीलीटर पानी का एक गिलास पीना यदि आप 30 मिनट से अधिक समय तक लगातार ट्रेन करते हैं, तो धीरे-धीरे हर 15-30 मिनटों तक यह घिसना पड़ता है।
  • औसतन, वयस्कों को प्रति दिन 2 लीटर पानी पीने चाहिए। यदि आप कैफीन युक्त पेय पदार्थों का सेवन करते हैं, तो पानी की खपत में वृद्धि करें, कैफीन के प्रत्येक कप के लिए लीटर की गणना करें।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 25
    7
    कैफीन खपत की सीमा यदि आप नारकोली से पीड़ित हैं, तो कॉफी और चाय जैसी पेय आप जागते रह सकते हैं। हालांकि, अगर कुछ उत्तेजक दवाओं के साथ मिलकर, वे घबराहट, दस्त, चिंता या दिल की धड़कन की गति पैदा कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, देर से दोपहर की शुरुआत से पहले कैफीन की खपत दो कप चाय या एक कप कॉफी तक सीमित करने का प्रयास करें।
  • यदि हर दिन कॉफी पीने की आदत है, तो इसे 4 बजे से आगे बचना बेहतर है। इस समय कैफीन लेने से आपको रात में अच्छी तरह से सोने से रोका जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 26
    8
    शराब की खपत को सीमित करें बहुत से लोग मानते हैं कि सोने से पहले शराब का सेवन सोने की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है निश्चित रूप से वे आपको पहले आराम करने में मदद करते हैं, लेकिन रात में वे आपकी नींद को रोक सकते हैं दिन के दौरान नींद महसूस करने के जोखिम के साथ, वे आपको पर्याप्त नींद लेने से भी रोकते हैं। नींद और नारियल के स्ट्रोक को रोकने के लिए शराब पीने को कम करने या रोकने की कोशिश करें
  • अधिकांश लोगों के लिए, अनुशंसित दैनिक खपत पुरुषों के लिए 2 ग्लास शराब और 1 महिलाओं के लिए है
  • अपने डॉक्टर से पूछिए कि आप अपनी ज़रूरतों के अनुसार कितना शराब का सेवन कर सकते हैं
  • विधि 4
    हर्बल उपचार

    चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 27
    1
    एक कैमोमाइल तैयार करें कैमोमाइल एक ऐसा संयंत्र है जो आमतौर पर चिंता, मतली और अनिद्रा से छुटकारा पाता है। सोने से पहले एक गर्म कप पीने से आराम से और गहरे आराम को प्रोत्साहित किया जा सकता है, दिन की नींद आना इसे तैयार करने के लिए, उबलते पानी के एक कप में सूखे कैमोमाइल फूलों के एक चम्मच (2-3 ग्राम) पानी डालना 10 मिनट तक पानी पिलाने के लिए छोड़ दें, फिर बिस्तर पर जाने से पहले उसे फिल्टर और पीएं।
    • यदि आप अनिद्रा के लिए अन्य दवाएं या जड़ी-बूटियां लेते हैं, तो निम्न रक्तचाप या गर्भवती हो, कैमोमाइल का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।
    • यदि आप एस्रेसेए परिवार के फूलों से एलर्जी हो तो बचें।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 28
    2
    नींबू बाम का प्रयोग करें, एक पौधा प्रायः चिंता का मुकाबला करता है और नींद के साथ मेल खाता है। छूट को बढ़ावा देने के लिए यह अक्सर अन्य सुखदायक जड़ी-बूटियों के साथ मिलाया जाता है, जैसे वेलेरिअन और कैमोमाइल यह कैप्सूल भोजन की खुराक के रूप में उपलब्ध है। दिन में 3 बार 300-500 मिलीग्राम की एक गोली लेने की सलाह दी जाती है, या आपकी आवश्यकताओं के अनुसार।
  • नींबू बाम हर्बल चाय तैयार करने के लिए, 5 मिनट के लिए उबलते पानी के एक कप में सूखे नींबू बाम के एक चम्मच को पानी में डालना, फिर सोने से पहले फिल्टर और पीएं।
  • गर्भवती या नर्सिंग महिलाओं और हाइपरथायरायडिज्म से ग्रस्त लोगों को नींबू बाम का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 29
    3
    एक वैलेरिअन हर्बल चाय पीने यह चिंता के लिए दवाओं के नुस्खे का विकल्प है और बल्कि व्यापक अनिद्रा है यह सुरक्षित और नाजुक माना जाता है, यह इन समस्याओं का सामना करने में भी मदद करता है। इससे आप पहले सो जाते हैं और अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं। इसके फायदे प्राप्त करने के लिए 10 मिनट के लिए उबलते हुए कप के कप में सूखे जड़ के एक चम्मच को मिलाकर एक जलसेक तैयार करें। बिस्तर पर जाने से पहले इसे पी लो
  • वालेरियन भी पाउडर या तरल निकालने के रूप में उपलब्ध है।
  • यदि आप नींद की समस्याओं और अवसाद के इलाज के लिए अन्य दवाओं या जड़ी बूटियां लेते हैं, तो पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करने के बिना वैलेरीय का उपयोग न करें। एक बच्चे को देने से पहले अपने बच्चे के डॉक्टर से संपर्क करें
  • चित्र नारकोलेपेसी प्राकृतिक रूप से चरण 30 शीर्षक वाला चित्र
    4
    हाइपरिकम लें नारकोलेपेसी अक्सर चिंता और अवसाद के लिए जोखिम में डाल सकते हैं हायपरिकम एक हल्के से मध्यम अवसाद का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह तरल निकालने, कैप्सूल, टैबलेट और हर्बल चाय के रूप में उपलब्ध है। अपने डॉक्टर से पूछें कि कौन सा संस्करण आपके लिए सही है खुराक में आमतौर पर 0.3% के बराबर हाइपरिसिन (पौधे के सक्रिय तत्वों में से एक) का एकाग्रता होता है। प्रति दिन 3 बार 300 मिलीग्राम खुराक लें। सुधार देखने के लिए 3-4 सप्ताह लग सकते हैं।
  • हाईपरिकम को एक दिन से दूसरे तक लेना बंद न करें क्योंकि यह अप्रिय दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। छोड़ने से पहले धीरे-धीरे खुराक कम करें
  • गंभीर अवसाद का इलाज करने के लिए हाइपरिकम का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यदि आपके पास आक्रामक या आत्महत्या की प्रकृति का विचार है, तो तत्काल एक चिकित्सक से बुलाओ
  • यदि आपको नींद आती है या आपको अधिक नींद आती है, तो इसका उपयोग करना बंद करो
  • ध्यान घाटे या द्विध्रुवी विकार से पीड़ित लोगों को हाइपरिकम का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • यदि आप दवाइयां जैसे कि एंटीडिपेंटेंट्स, सैडिएट्स, गर्भनिरोधक गोलियां या एलर्जी दवाएं लेते हैं, हाइपरिकम का प्रयोग न करें वही गर्भवती या नर्सिंग महिलाओं पर लागू होता है
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 31
    5
    रोज़माइरी का उपयोग करने की कोशिश करें यह एक बहुत बड़ा संयंत्र है जो मेमोरी और एकाग्रता में सुधार करके निराशाजनक एपिसोड को कम करने में मदद कर सकता है। कम आक्रमण करने के लिए इसे रसोई में 3-4 महीने का उपयोग करने की कोशिश करें यह परिसंचरण और पाचन में भी सुधार कर सकता है, जिससे अधिक मानसिक ध्यान को प्रोत्साहित किया जा सकता है।
  • रोज़ागार की कुल दैनिक घूस (कैप्सूल में एक डिश या भोजन के पूरक के रूप में इसका इस्तेमाल करते समय) 4-6 ग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • रोज़मिरी निर्जलीकरण और उच्च रक्तचाप (कम रक्तचाप) पैदा कर सकता है। दुर्लभ मामलों में, उच्च मात्रा में आक्षेप हो सकते हैं। इसका इस्तेमाल केवल अपने डॉक्टर की सिफारिश पर किया जाना चाहिए
  • विधि 5
    एक डॉक्टर से संपर्क करें

    चित्र नारकोलेपेसी प्राकृतिक रूप से कदम 32 शीर्षक
    1
    अगर आप जोखिम में हैं तो विचार करें। नारकोलीसी हाइपोकेटीन के निम्न स्तर के कारण हो सकता है, एक न्यूरोट्रांसमीटर जो जागरूकता को प्रोत्साहित करने में सहायता करता है कुछ विशेषज्ञों के मुताबिक संयुक्त कुछ कारकों में हाइपोकेटिन की कमी, जैसे कि आनुवांशिकी, मस्तिष्क की चोट, स्वत: प्रतिरक्षी विकार, हिस्टामाइन के निम्न स्तर और कुछ पर्यावरण विषाक्त पदार्थों का कारण हो सकता है। केवल आनुवंशिकी नारकोली के कारण नहीं है
    • क्रोनिक थकावट सिंड्रोम, हाइपरसेनिया, अनिद्रा, सो पक्षाघात, और स्लीप एपनिया जैसे नारकोलीसी से संबंधित अन्य सो विकारों से पीड़ित होने का खतरा बढ़ सकता है।
    • अगर आपको लगता है कि आप प्रभावित हैं, तो अपने चिकित्सक से उचित निदान करने और जितनी जल्दी हो सके संभावित उपचार को इंगित करने के लिए कहें।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 33
    2
    लक्षणों को पहचानें नारकोप्सी काफी दुर्लभ है, इसलिए इसे ठीक से निदान करने के लिए पहले लक्षणों की शुरुआत से 10-15 वर्ष लग सकते हैं। कुछ नार्कोप्टीक विषयों में एपिसोड होते हैं जिसमें वे अचानक सो जाते हैं, मांसपेशियों के आंदोलनों, मतिभ्रम और नींद पक्षाघात के नुकसान का निरीक्षण करते हैं। गंभीर दिन की नींद निद्रा के सबसे स्पष्ट लक्षण है, मानसिक भ्रम, स्मृति समस्याओं, ऊर्जा और अवसाद की कमी के कारण होता है। किसी भी प्रकार की गतिविधि के दौरान एपिसोड हो सकते हैं, जैसे कि बात करना, भोजन करना, पढ़ना, टेलीविजन देखने या बैठक में भाग लेने के लिए। उनमें से प्रत्येक अधिकतम 30 मिनट तक रह सकते हैं।
  • नार्कोलीसी के साथ-साथ, एक नींद विकार जिसे हाइपर्सोम्निया कहा जाता है, दिन की नींद की आवर्तक एपिसोड द्वारा विशेषता होती है। क्रोध, डर, हँसी या उत्तेजना जैसी भी मजबूत भावनाओं को भी नींद आ सकती है।
  • कैटैप्लेक्सी नार्कोलीप्सिस का एक और लक्षण है जो अक्सर भावनात्मक या अन्यथा तनावपूर्ण उत्तेजनाओं से प्रेरित होता है। कैटेप्लेक्सिक एपिसोड के दौरान, मांसपेशी टोन खो जाता है, जागरूक रहता है, इसलिए सिर को जाने या बोलने में मुश्किल हो जाता है कुछ जमीन पर चीजों को छोड़ने के जोखिम के साथ कुछ भी पूरी तरह से मांसपेशियों को नियंत्रित कर सकते हैं। एपिसोड अक्सर कुछ सेकंड या मिनट तक चले जाते हैं, और आमतौर पर चरम दिन की नींद की पहली अनुभव के बाद सप्ताह या वर्ष होते हैं। जो व्यक्ति प्रभावित होता है वह जागरूक होता है जैसा कि वे होते हैं।
  • जब तुम सो जाओ, उठो या झपकी लेते हो तो मतिभ्रम उत्पन्न हो सकते हैं। वे वास्तव में वास्तविक दिखते हैं, और कुछ को देखने, सुनना, गंध या स्वाद देने में सक्षम होने की भावना देते हैं।
  • नारलोपैसी वाले बच्चे गंभीर उनींदेपन, कठिनाइयों और याद रखने में कठिनाई से पीड़ित हो सकते हैं। बात करते समय, खाने या सोशल इवेंट्स और स्पोर्ट्स के दौरान वे सो सकते थे वे अति सक्रिय भी लग सकते हैं
  • ये लक्षण प्रकाश या गंभीर एपिसोड के माध्यम से हो सकते हैं नारियल के साथ अधिकांश लोग सोते और लगातार सोते हुए कठिनाई में आते हैं, जो दिन की नींद आना बदतर बना सकते हैं
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से 34 कदम
    3
    सोने के लिए समर्पित एक डायरी रखें यदि आपको लगता है कि आप नारकोली से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करने से पहले एक डायरी लिखना शुरू करें। विशेषज्ञ आपको तब पूछेंगे जब पहले लक्षण और लक्षण दिखाई देते हैं, और यदि वे आपको सो रहे हैं या सामान्य जीवन का नेतृत्व करने से रोकते हैं। आप नींद-वेक लय के साथ अपनी आदतों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, आप दिन के दौरान कैसा महसूस करते हैं और व्यवहार करते हैं यात्रा से कुछ हफ्ते पहले, यदि आप सो सकते हैं और आसानी से सो सकते हैं, तो हर रात आप कितने घंटे सो जाते हैं और दिन के दौरान आपके स्तर का ध्यान किस प्रकार है, दैनिक रिकॉर्ड करने के लिए एक डायरी रखें।
  • नारकोली के जोखिम को भी बढ़ाना, जैसे कि परिवार में मामला, संभव मस्तिष्क की चोट या विषाक्त पदार्थों, स्वप्रतिरक्षी या अन्य विकारों से पीड़ित होने का जोखिम।
  • चित्र नारकोलेपेसी प्राकृतिक रूप से चरण 35 शीर्षक वाला चित्र
    4
    डॉक्टर के पास जाओ आपको यह देखने के लिए एक परीक्षा होगी कि क्या लक्षण अन्य बीमारियों के कारण हैं। संक्रमण, कुछ थायरॉयड रोग, ड्रग्स और अल्कोहल और अन्य विकारों का उपयोग नरोंकोपसी के समान लक्षण पैदा कर सकता है। उन दवाइयों, जड़ी-बूटियों या आप की खुराक के बारे में उनसे बात करें और इससे दिन के समय की नींद आ सकती है
  • आपका डॉक्टर आपको एक हाइपोकेटिन परीक्षण कर सकता है, जो रीढ़ की हड्डी के आस-पास के तरल पदार्थ में इस पदार्थ के स्तर को मापता है। एक नमूना प्राप्त करने के लिए, एक रीढ़ की हड्डी का अंडा होता है, जिसके दौरान चिकित्सक तरल पदार्थ का एक नमूना लेने के लिए काठ के क्षेत्र में एक सुई डालता है।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 36
    5
    एक polysomnography से गुज़रना यदि आपका प्राथमिक देखभाल चिकित्सक सोचता है कि आप नारकोली से पीड़ित हैं, तो यह संभवतः सुझाव देगी कि आप एक विशेषज्ञ देखते हैं, जो पॉलिसोमोनोग्राफी (पीएसजी) नामक परीक्षा में आपको सलाह दे सकते हैं। यह विश्लेषण मस्तिष्क गतिविधि, आंखों की गति, हृदय की धड़कन और रक्तचाप को रिकॉर्ड करता है जब आप सोते हैं
  • एक PSG बनाने के लिए, आप आमतौर पर एक विशेष केंद्र में रात बिताते हैं। यह परीक्षा समझने में मदद करती है कि अगर आप तुरंत सो जाते हैं, जब आरईई चरण शुरू होता है (तेजी से आंखों की गति), यदि आप रात के दौरान अक्सर जागते हैं
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 37
    6
    कई नींद लेटेंसी टेस्ट (एमएसएलटी) से गुजरना यह एक दिन की परीक्षा है जो किसी व्यक्ति की उनींदापन का उपाय करती है। यह प्रायः पीएसजी बनने के एक दिन बाद किया जाता है। परीक्षा के दौरान, आपको पूरे दिन 20 मिनट की झपकी हर 2 घंटे लेने के लिए कहा जाता है। आप 4-5 बार के लिए कुल सो कर देंगे, और इन क्षणों में एक तकनीशियन मस्तिष्क की गतिविधियों की जाँच करेगा, जिस गति से आप सो जाते हैं और कितनी देर तक यह नींद के विभिन्न चरणों तक पहुँचने के लिए ले जाता है को ध्यान में रखना होगा।
  • एमएसएलटी निर्धारित करता है कि गहरी नींद की रात के बाद दिन के दौरान आप कितनी तेजी से सो जाते हैं यह यह भी दिखाता है कि आप नींद आने के ठीक बाद में आरईएम चरण में प्रवेश करते हैं।
  • छवि नारकोलेपेसी प्राकृतिक रंग चरण 38
    7
    इस बारे में जानें सो एपनिया. यदि आप सोते समय श्वास अक्सर बाधित हो जाते हैं, तो अपने चिकित्सक से आपको संभव उपचार दिखाने के लिए कहें। बाधित बाधाओं से सोते रहने में कठिनाई हो सकती है, इसलिए अत्यधिक दिन की नींद, सिरदर्द और ध्यान देने वाली समस्याएं खतरे में डालती हैं। आपका डॉक्टर एक सतत सकारात्मक दबाव (सी-पीएपी) मैकेनिकल सर्जरी या इसे इलाज के लिए वेंटिलेशन सुझा सकता है।
  • 3 प्रकार के रात का एपनिया हैं: अवरोधक, केंद्रीय और जटिल
  • सी-पीएपी सामान्यतः इस्तेमाल की जाने वाली चिकित्सा है जो स्लीप एपनिया के लिए होती है। इसमें एक मशीन शामिल है जो निरंतर और स्थिर वेंटिलेशन, एक ट्यूब और एक मुखौटा या नाक के चश्मे की एक जोड़ी उत्पन्न करती है। कुछ उपकरणों में क्रोनिक श्वसन संक्रमण जैसे ब्रोंकाइटिस या साइनसिसिस से पीड़ित लोगों के लिए एक गरम हाइडिडिफायर होता है।
  • चित्र नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 39 को शीर्षक
    8
    दवाओं के बारे में जानें नारलोपैसी के लिए कोई निश्चित इलाज नहीं है, लेकिन कुछ दवाओं की दवाएं इसे प्रबंधित करने में सहायता कर सकती हैं। आपका डॉक्टर आपको मॉडिफिनिल जैसे उत्तेजक दे सकता है, जो अन्य समान उत्पादों या मूड स्विंग जैसे लत पैदा नहीं करता है। दुष्प्रभाव असामान्य हैं, लेकिन इसमें सिरदर्द, मतली और एक्सरोस्टैमिया शामिल हो सकते हैं कुछ व्यक्तियों को विभिन्न एम्फ़ैटेमिन के साथ इलाज करने की आवश्यकता है वे उतने ही प्रभावी होते हैं, लेकिन वे घबराहट, दिल की धड़कन और लत जैसे प्रतिकूल प्रभाव पैदा कर सकते हैं।
  • सेरोटोनिन इनहिबिटर्स को भी दिन के दौरान आरईएम की नींद को रोकने के लिए निर्धारित किया जाता है, ताकि कैटैप्लेसी, नींद पक्षाघात और मतिभ्रम जैसे लक्षणों से मुक्त हो सके। कुछ दुष्प्रभावों में यौन रोग और पाचन संबंधी समस्याएं शामिल हैं।
  • ट्राइकेक्लिक एंटीडिपेंटेंट कैटेक्सैसी से पीड़ित लोगों के लिए प्रभावी होते हैं, लेकिन लगातार दुष्प्रभाव जैसे एक्सरोस्टोमिया और चक्कर आना इसके अलावा वाई-हाइड्रोक्सीबब्यूटिक एसिड कैटेक्सैसी से पीड़ित लोगों के लिए बहुत प्रभावी हो सकता है क्योंकि यह आराम में सुधार करता है और दिनभर नींद को नियंत्रित करता है हालांकि, रात के समय असंयम, मतली और नींद का बिगड़ना जैसे गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। जब अन्य दवाइयों, जड़ी-बूटियों, पूरक, शराब या दर्दनिवारकों के साथ संयोजन में लिया जाता है, तो यह श्वास, कोमा और मौत की समस्या पैदा कर सकता है।
  • कुछ ओवर-द-काउंटर दवाएं, जैसे एलर्जी और ठंडे के लिए, उनींदे का कारण बन सकती हैं यदि आप नारकोप्सी से पीड़ित हैं, तो आपका डॉक्टर शायद उनसे बचने के लिए आपको सुझाएगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com