अपना समय और अपने जीवन का नियंत्रण कैसे करें

क्या आपको लगता है कि आप अपने बालों को बंद कर देंगे क्योंकि आपके पास खाने, समय तक फोन करने या सांस लेने का समय नहीं है? यदि हां, तो संभवतः आप अपना समय और अपने जीवन का नियंत्रण खो रहे हैं यदि आप इस स्थिति में स्वयं पाते हैं, तो आपको न केवल अपनी आदतों को बदलना चाहिए, बल्कि आप अपना समय प्रबंधन करने के तरीके से अधिक यह कहां से शुरू करना है

कदम

भाग 1

स्वस्थ आदतें विकसित करें
छवि शीर्षक 1 915142 1
1
ऐसी चीजें न खरीदें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। बहुत से लोगों का जीवन इस तरह काम करता है: वे बहुत काम करते हैं जिसके लिए वे बहुत कमाते हैं, इसलिए वे कई चीजें खरीदने के लिए पैसे का उपयोग कर सकते हैं। वे चीजें खरीदते हैं, धन समाप्त होता है, और उन्हें वापस लाने के लिए और फिर से शुरू करने के लिए उन्हें काम पर वापस जाना होगा। यदि आप अपने जीवन और अपने समय के नियंत्रण में संघर्ष करते हैं, तो शायद ऐसा कुछ जो आप करते हैं, वह काम नहीं कर रहा है। यदि आप खर्च में कटौती शुरू करते हैं, तो आप इतने लंबे समय तक और कई घंटे तक काम जारी रखने के लिए कम दबाव महसूस करेंगे और आपके पास मुफ्त समय होगा जो आप इतने सख्त चाहते हैं। खर्च कम करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं, और रहने का अच्छा मानक जारी है।
  • क्या आपको यकीन है कि गाड़ी की ज़रूरत है? क्या यह वास्तव में कार को व्यवस्थित रखने, पारगमन देने और हर जगह जाने के लिए पार्किंग की तलाश करने के लिए हर समय बर्बाद हो रहा है? अगर आप केवल आपके पैरों पर गिने जाते हैं या बस समय सारिणी पर निर्भर होते हैं तो क्या आपका जीवन आसान नहीं होगा? अगर आपको ऐसा लगता है, तो यह आपकी कार को देने का समय है।
  • क्या आपको वास्तव में हर महीने पांच नए कपड़े चाहिए? जब भी आप खरीदारी करते हैं हर बार कपड़े खरीदने के बजाय, मात्रा के बजाय गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करें। एक अच्छी-गुणवत्ता वाले स्वेटर, तंग-फिटिंग पतलून, एक अच्छा स्कार्फ खरीदें, जो सब कुछ के साथ अच्छी तरह फिट बैठता है, इसलिए आपके पास कुछ आइटम होंगे जो समय के साथ खत्म होंगे। निश्चित रूप से उन्हें कम कीमत पर नए कपड़े की भारी मात्रा से कम लागत नहीं होगी, लेकिन आप बेकार कपड़े खरीदने से बचेंगे जैसे आप अब करते हैं।
  • खाने के लिए जा रहे पैसे को फेंकने का सर्वोत्तम उपाय है। सप्ताह में एक या दो बार से ज्यादा खाने की कोशिश न करें और उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री खरीदने पर पैसे खर्च करें जो आपके घर को स्वादिष्ट और मनोरंजक खाना बनाती हैं।
  • छवि शीर्षक 1 915142 2
    2
    अधिक चीजें एक साथ करने से बचें। शायद आप मानते हैं कि एक बार में अधिक काम करना समय का अनुकूलन करने का एक अच्छा तरीका है, लेकिन वास्तविकता में आप सबकुछ करने में अधिक समय लगेगा इसके अलावा, यदि आप बहुत सारी चीज़ें एक साथ करते हैं, तो आप उन्हें चोट पहुँचे क्योंकि आप उनमें से किसी पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकेंगे। इसके बारे में सोचो: क्या आप वास्तव में एक अच्छी नौकरी कर रहे हैं यदि आप अपने बॉस के साथ स्काइप पर बात करते हैं कि कंपनी को कैसे सुधार किया जाए और उसी समय आप अपने चचेरे भाई की शादी की मां से फ़ोन पर बात करते हैं? एक समय में एक काम पर ध्यान दें और आप देखेंगे कि आप इसे कैसे जल्दी से पूरा करेंगे (और यह भी कि आप केवल एक काम पर बेहतर ध्यान केंद्रित करने के लिए कैसे सक्षम होंगे)।
  • यही कारण है कि एक टू-डॉट लिस्ट को रखने में मदद मिल सकती है। एक ही बार में तीन चीजें करने की कोशिश करने के बजाय एक समय में एक काम करें, और कुछ भी खत्म न करें।
  • छवि शीर्षक 1 915142 3
    3
    प्रतिबद्धताओं के साथ अपने आप को अधिभार न करें। एक नई परियोजना पर काम करने के लिए, एक नया औरत हर सप्ताह अपने पड़ोसी जो घर ठीक करने के लिए चाहता है के लिए, हर सुबह योग शिक्षण, मदद: आप आप अपने समय और अपने जीवन को नियंत्रित करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं क्योंकि आपने कई प्रतिबद्धताओं ले लिया है महसूस होगा। सोचें कि आपके लिए वास्तव में क्या महत्वपूर्ण है, और आप अपने लिए क्या करते हैं, न कि आपको क्या करने के लिए बाध्य है आप निश्चित रूप से यह सब इसलिए नहीं छोड़ सकते क्योंकि आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं, लेकिन इस बारे में सोचें कि आप क्या बच सकते हैं और आप देखेंगे कि आप बेहतर महसूस करेंगे।
  • हो सकता है कि आप अपने आप से अपने आप को बताने के लिए झूठ बोलते हैं कि आप वास्तव में सब कुछ करना चाहते हैं जो आपने किया है। कुछ करने से पहले, अपने आप से पूछिए, "अगर यह बात अचानक रद्द हो गई, तो मुझे कैसा लगेगा?" यदि जवाब "अविश्वसनीय रूप से राहत" है, तो ऐसा क्यों नहीं करते?
  • छवि शीर्षक 1 915142 4
    4
    संगठित हो। संगठित होने के कारण आप अपने समय पर अधिक नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं। एक एजेंडा होने के बाद, एक कैलेंडर, एक डायरी जहां टू-डू सूची करना है, आपको काम से कम भार महसूस करने में मदद मिलती है। शायद तुम काम करता है सबसे अच्छा है, तो अचानक लगता है और हमेशा जो चाहिए उसे ढूँढ, लेकिन आदेश में तनाव कम एक मेज और एक बैग के लिए: और अधिक समय एक रसीद, एक फ़ोन नंबर की कोशिश कर खोना नहीं है, या सिर्फ इसलिए कि आप सटीक जानकारी मिल जाएगी वे कहां हैं?
  • यह मत सोचो कि यह आपकी डेस्क या अध्ययन करने के लिए समय की बर्बादी है: लंबे समय में यह आपको बहुत सारे घंटे बचाएगा।
  • छवि शीर्षक 1 915142 5
    5
    बहुत ज्यादा शराब पीना मत। निश्चित रूप से, अपने प्रेमी या प्रेमिका के साथ सप्ताह में एक या दो बार कुछ पेय होने से आपको तनाव कम करने, आराम करने और काम या अध्ययन के एक दिन के बाद मज़े की मदद मिल सकती है। लेकिन अगर आप काम, काम और काम करने की आदत डालना और फिर पीते हैं, पेय और पीने चीजें हैं जो तनाव पैदा करेगा और परिणाम होगा कि आप तेजी से हो जाएगा पर बल दिया के बारे में सोच का एक तरीका नहीं है। यदि आप शुक्रवार की रात बाहर जाते हैं और बहुत ज्यादा पीते हैं, तो आप योग के प्रारंभ में उठने, या बाजार में जाने या अपने कविता संग्रह पर काम करने के बजाय, शनिवार को बिस्तर पर खर्च करेंगे। इस तरह से शराब आप अपने समय और अपने जीवन का नियंत्रण खो देता है
  • एक नियम के रूप में, आपको केवल तब पीने चाहिए जब आप प्रसन्न हों, न कि जब आप जोर देते हैं और लगता है कि पीने से आपकी समस्याओं को भूलने में आपकी मदद मिल सकती है शराब में एक अवसादग्रस्तता प्रभाव पड़ता है और यह आपको केवल बुरा महसूस कर देगा, भले ही ऐसा पहले भी लगे कि यह आपकी सहायता कर सकता है।
  • छवि शीर्षक 1 915142 6
    6
    पूरे सप्ताह के लिए रसोईघर समय बचाने के लिए एक और टिप है: हर रात खाना पकाने के लिए एक घंटे बिताने और फिर सफाई, दूसरे दिन केवल दो या तीन रातों को खाना पकाने के बजाय, पर्याप्त समय के लिए खाना पकाने के बजाय। उदाहरण के लिए, आप सोमवार को लासग्ना बना सकते हैं जो कि बुधवार तक रहता है, और आप हर दिन कुछ अलग खाना पकाने के बजाय एक सलाद या किसी अन्य साधारण पकवान के साथ जा सकते हैं।
  • आप सुपरमार्केट में जिन चीजों की ज़रूरत है उनमें से ज्यादातर खरीदकर आप समय बचा सकते हैं आप क्या खाना बनाना चाहते हैं और खरीदारी करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपने जो कुछ भी खरीदा है उसका उपयोग किया है।
  • छवि शीर्षक 1 915142 7
    7
    देरी न करें ऐसा क्यों कुछ ऐसा लगता है कि सही बजाय सही लगता है? क्योंकि यह आपको करने से रोकता है जो आपको करना चाहिए, यही कारण है कि आप सोच सकते हैं कि आप काम कर रहे हैं क्योंकि आप एक जन्मदिन अपने सबसे अच्छे दोस्त के लिए वर्तमान वेब आदेश पर समय खर्च कर रहे हैं या आप फेसबुक पर संदेशों का जवाब दे रहे हैं, लेकिन मैं आपको बता दूँ जाने (कौन परवाह करता है अगर यह तीन महीनों में है?): देखते हैं क्या बीस अन्य चीजें जो अधिक महत्वपूर्ण हैं? यदि जवाब हां है, तो करो जो आपने पूरे दिन स्थगित कर दिया है और आप देखेंगे कि ऐसा करने के बाद आप बेहतर कैसे महसूस करेंगे।
  • प्रयास सूची उल्टा करने के लिए: यदि आप यह करने के लिए सभी ऊर्जा है जब पहली, सबसे मुश्किल काम करते हैं, और फिर पिछड़े सूची स्क्रॉल और, चीजों को आसान करने के बजाय पिछले के लिए सबसे खराब आरक्षित पड़ता है जब आप थक गए हैं।
  • छवि शीर्षक 1 915142 8
    8
    नियुक्तियों के लिए अग्रिम में प्रस्तुत एक कारण है कि आप अपने जीवन के नियंत्रण में क्यों नहीं लग रहे हैं, क्योंकि आप प्रतिबद्धताओं के बाद हमेशा एक दूसरे के बाद पीछा करते हैं। यह आपको तनावग्रस्त और थका हुआ महसूस कर देगा और आप उन लोगों को एक बुरा प्रभाव देंगे जो आपके लिए इंतजार कर रहे हैं। यदि आप दस मिनट पहले आते हैं, तो यह अंतिम क्षण में चलने से हमेशा बेहतर होगा और फिर अपने दिल की दर को शांत करने के लिए इंतजार करना होगा। सही समय से 15 मिनट पहले बैठें और समय पर आने का प्रयास करें। निश्चित रूप से यह आपको अधिक काम करने में मदद नहीं करेगा, लेकिन कम से कम यह आपके दृष्टिकोण में सुधार करेगा, जो अंत में सबसे महत्वपूर्ण बात है
  • एक कारण यह है कि आप हमेशा अपने आप को एक तरफ से दूसरी तरफ चला रहे हैं, क्योंकि आप बहुत सारी प्रतिबद्धताएं ले चुके हैं और आपने यात्राएं करने के लिए पर्याप्त समय नहीं दिया है यदि हां, तो सुनिश्चित करें कि आप प्रतिबद्धताओं के बीच आवश्यक समय लेते हैं।
  • भाग 2

    एक नियमीय नियमित है
    छवि शीर्षक 1 915142 9
    1
    हर सुबह योजना बनाएं हर सुबह जब आप जागते हैं (या हर रात, यदि आप महत्वाकांक्षी हैं) तो दिन को व्यवस्थित करें। दिन आप सम्मान चाहते हैं की प्रतिबद्धताओं की एक सूची बनाएँ, चाहे वे स्कूल या काम प्रतिबद्धताओं हैं, बार जब आप खाने के लिए, होमवर्क करना, दोस्तों, या जो कुछ भी कर रही है आप क्या करना चाहते के साथ बाहर जाने की जरूरत पर विचार करें। आप सप्ताह की भी योजना बना सकते हैं, लेकिन यदि आप एक विस्तृत घंटे की योजना बनाते हैं कि आप क्या करना चाहते हैं तो यह अधिक चुनौतीपूर्ण होगा।
    • सगाई की एक सूची बनाएं और जो आप करते हैं उसे रद्द करें और देखें कि यह आपकी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए आपको कितना अच्छा महसूस करेगा।
    • दिन के अंत में अपने आप को एक इनाम दें या प्रतिबद्धताओं की एक श्रृंखला को पूरा करने के बाद, ताकि आप आगे जा सकें।
  • छवि शीर्षक 1 915142 10
    2
    अपने लिए कुछ समय निकालें शायद आप सोचेंगे कि आपका दिन आपके दिन या सप्ताह की योजना बनाते समय खत्म करने वाला पहला है। इसके बजाय, अपने प्रिय मित्रों, अपने परिवार या अपने साथी के साथ समय के रूप में अपने समय का मूल्यवान होना चाहिए। अकेले समय आपको अपने सिस्टम को पुनः आरंभ करने, नए लक्ष्यों को निर्धारित करने और आपको अपनी सामाजिक या व्यापारिक प्रतिबद्धताओं में वापस जाने के लिए ऊर्जा प्रदान करने की अनुमति देगा। हर हफ्ते अकेले कुछ घंटे बिताने का ध्यान रखें, यदि आवश्यक हो तो पहले जागृत करें - एक आखिरी मिनट की कॉल आपको अपने साथ नियुक्ति को पूरा करने से रोकना न दें।
  • सप्ताह पर एक नज़र डालें अपने लिए कुछ समय काटें, हो सकता है कि आप कार में बजाए सुबह में चल सकें - या शायद आप उस फिल्म को देखने के बजाय पढ़ सकें, जिसे आप वास्तव में देखना नहीं चाहते, अपने दोस्त के साथ।
  • किसी को भी आपको दोषी महसूस न होने दें क्योंकि आप अपने दोस्तों के साथ बाहर नहीं जाते हैं, अगर आपको अकेले रहने की जरूरत महसूस होती है आप वास्तव में क्या चाहते हैं, यह समझने की क्षमता विकसित करें दोस्तों के साथ बाहर जाने का क्या मतलब है यदि वे आपको तुरंत बताते हैं कि आप खुद से बेहतर रहेंगे?
  • छवि शीर्षक 1 915142 11
    3
    जब आपके पास अधिक ऊर्जा होती है तो क्षणों के आधार पर अपना काम शेड्यूल करें समझने का प्रयास करें कि जब आप सबसे अधिक उत्पादक हों बहुत से लोग अपना सारा जाग उठाते हैं, जब वे विश्राम लेते हैं। दूसरों ने शाम को सबसे अच्छा दिया, जब वे एक लंबे दिन के बाद आराम करते हैं। फिर भी दूसरों को दोपहर कॉफी के बाद ऊर्जा से भरे हुए हैं दिन के किस समय में परिभाषित करने के बाद आप अधिक उत्पादक हैं, अभी आपको सबसे कठिन काम करने के लिए संगठित किया गया है ताकि आप अपने प्रयासों का अधिक लाभ उठा सकें। इसके बजाय, जब आप अधिक आलसी होते हैं, जैसे दोपहर के भोजन के बाद या काम के आखिरी घंटे में जब आप घर जाने के लिए इंतजार नहीं कर सकते, तो घंटे में सबसे सरल चीजें कार्यक्रम करें।
  • यह न केवल आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपके लिए आसान बना देगा, लेकिन उन्हें प्राप्त करना अधिक मनोरंजक होगा
  • छवि शीर्षक 1 915142 12
    4
    पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करो जब लोग बहुत व्यस्त हैं, तो वे सोने के घंटे बलिदान करते हैं हालांकि, यदि आप वास्तव में अपने जीवन और अपने समय के नियंत्रण में रहना चाहते हैं, तो आप दिन भर ज़ोंबी की तरह नहीं जा सकते। दिन में कम से कम 7-8 घंटे सोते रहें, हमेशा एक ही समय में बिस्तर पर चले जाएं और हमेशा एक ही समय में जगाएं, ताकि आपके शरीर इन लय के लिए इस्तेमाल हो जाएं।
  • बिस्तर पर जाने से पहले आराम करने की कोशिश करें, बिस्तर पर जाने से पहले अपने फोन और अपने कंप्यूटर को कम से कम एक घंटा और आधा बंद कर दें, ताकि आपके पास आराम करने का समय हो।
  • दोपहर के बाद कैफीन से बचें या आपको परेशान होने का अधिक मौका मिलेगा और आप सोएंगे और अच्छी तरह सोएंगे। याद रखें कि नींद की गुणवत्ता मात्रा जितनी महत्वपूर्ण है।
  • छवि शीर्षक 1 915142 13



    5
    स्वस्थ भोजन करें यदि आप अपने दिन का सबसे अधिक लाभ लेना चाहते हैं, तो पर्याप्त नाश्ता, एक ऊर्जावान दोपहर का भोजन, और एक पौष्टिक भोजन के लिए कुछ समय लें। आप पूरी तरह से भोजन करने में व्यस्त हो सकते हैं, या शायद आपको लगता है कि आप हैं, लेकिन आपको प्राथमिकता खाने पर विचार करना होगा जब आप काम पर जाते हैं, तो मफिन को फेंक न दें, अख़बार पढ़ते समय पूरे अनाज का कटोरा खाएं, भले ही इसका अर्थ एक घंटे पहले एक चौथाई तक हो। अधिक कुशल दिखाई देने के लिए अपने डेस्क पर दोपहर का भोजन न करें- सैंडविच या सलाद खाने के लिए आनंद लेने के लिए एक ब्रेक लें। एक रात का भोजन करें जो आपको भरता है ताकि आप बहुत भूख नहीं उठा सकें, लेकिन अपने आप को अपच लेने के लिए बहुत भारी नहीं है
  • सप्ताह की शुरुआत में भोजन व्यवस्थित करें यह आपको अपनी स्वस्थ खाने की आदतों को बनाए रखने की अनुमति देगा
  • छवि शीर्षक 1 915142 14
    6
    मज़ा लेने के लिए कुछ समय निकालें सप्ताह के दौरान मस्ती के लिए योजना बनाना महत्वपूर्ण है। आप अपने जीवन और अपने समय पर नियंत्रण में कभी नहीं होंगे यदि आप आराम करने के लिए समय नहीं लेते और कड़ी मेहनत से दूर हो जाते हैं जो आप कर रहे हैं आप सोचेंगे कि मनोरंजन सप्ताह का एक अतिरेक हिस्सा है और एक लक्जरी है, लेकिन इसे साप्ताहिक दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण भाग के रूप में देखा जाना चाहिए। अपने दोस्तों के साथ एक मिनी गोल्फ मैच व्यवस्थित करें, अपने साथी के साथ सैर करें या रविवार दोपहर को अपनी मां के साथ एक केक तैयार करें।
  • आप मज़े करना चाहते हैं क्या करें: यह आपको आराम करने में मदद करेगा और प्रतिबद्धताओं से अभिभूत नहीं होगा।
  • छवि शीर्षक 1 915142 15
    7
    हर 90 मिनट में ब्रेक लें मानव मस्तिष्क एक पंक्ति में आठ या दस घंटे के लिए केंद्रित नहीं होती है अधिक या कम हर किसी को एक पंक्ति में 90 मिनट के लिए काम करने के बाद एक ब्रेक की जरूरत है, इसलिए जब आप बहुत थका हुआ हो तो आपको ब्रेक लेने की आवश्यकता महसूस नहीं होगी। हर 90 मिनट में, कुछ खाएं, दोपहर का भोजन करें, एक दोस्त को बुलाओ, 20 मिनट की पैदल दूरी पर या 15 मिनट तक अपनी आंखों को आराम करो। जो आपको पुनर्प्राप्त करने के लिए आवश्यक है और फिर काम में वापस आना सक्षम हो। ब्रेक लेना आपके होमवर्क को तेज़ करने में मदद करेगा क्योंकि आप अधिक उत्साह के साथ उनका सामना करेंगे।
  • 10-15 मिनट के लिए कसरत करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है ब्रेक लेना और साथ ही आप अपना काम पूरा करने के लिए अधिक ऊर्जा दे सकते हैं।
  • यदि आपको इसकी आवश्यकता होती है तो 15-20 मिनट की नंद लो। थोड़ी देर के लिए सो रही ऊर्जा का पुनर्भुगतान करने का सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन 1-2 घंटों के लिए सोते ही आपको निराश महसूस होगा
  • छवि शीर्षक 1 915142 16
    8
    यात्रा के समय का लाभ उठाएं समय की बर्बादी के रूप में यात्रा को मत देखो। एक ऑडियो बुक को सुनें, जैसा आप चलाते हैं, या हेडसेट को पकड़ लेते हैं और कार्य के बाद मिलने के लिए मिलने के लिए किसी मित्र या परिवार के सदस्य को कॉल करें। या बस रेडियो की बात सुनो और उस समय का प्रयोग करें ताकि आप अपनी जिंदगी को प्रतिबिंबित कर सकें और आप इसे बेहतर बनाने के लिए कर सकें। यदि आप यात्रा को छोटा करना चाहते हैं, तो सुबह में उठो, अधिक यातायात से बचने के लिए, और शाम को थोड़ी देर पहले या थोड़ी देर बाद काम से बाहर निकलते हैं।
  • काम करने की यात्रा अक्सर वह समय होता है जब लोग नाराज होते हैं, नियंत्रण से बाहर होते हैं और जोर देते हैं। किसी किताब को सुनना, जिस तरह से डरने के बजाय इस पल को और अधिक मनोरंजक बनाने का एक तरीका है।
  • छवि शीर्षक 1 915142 17
    9
    विचलन को कम करें अगर आप वास्तव में अपना समय अनुकूलित करना चाहते हैं, तो फोन को एक तरफ रख दें, अपने काम के दौरान अपने दोस्तों के साथ चैट न करें, और निजी संचार के लिए एक विशिष्ट क्षण खोजें। फेसबुक पर ज्यादा मत रहें - अगर आप बहुत ही शामिल हैं, तो फेसबुक की जांच के लिए 15 मिनट की समय सीमा दें, अपना पेज अपडेट करें और देखें कि आपके मित्र क्या कर रहे हैं। शायद आप यह मानेंगे कि इंटरनेट पर खुली दस खिड़कियों के चलते आपका काम धीमा नहीं होता है और इसके बजाय यह ठीक उसी तरह होता है।
  • ईमेल के लिए एक क्षण की योजना बनाएं हर 15 मिनट में आपके ईमेल की जांच करने और दिन-समय पर समय-समय पर प्रतिक्रिया देने के बजाय, प्रत्येक दिन एक समय का पता लगाएं ताकि ईमेल की जांच हो और ईमेल का जवाब मिल सके। आप इसे दो या तीन बार एक दिन या अधिक बार कर सकते हैं, अगर आपके काम की आवश्यकता है, लेकिन मेल कार्यक्रम को आने पर पहुंचने के लिए संदेश देने के लिए खुला नहीं है।
  • छवि शीर्षक 1 915142 18
    10
    जिमनास्टिक्स करने के लिए कुछ समय निकालें जब आप एक व्यस्त सप्ताह के बीच में होते हैं, तो जिमनास्टिक (और नींद) बलिदान करना आसान होता है। हालांकि, शारीरिक गतिविधि करना आपके शरीर और मन के लिए अच्छा है और यह आपको उन चीजों को करने के लिए ऊर्जा देता है जो आपको करने की जरुरत है प्रलोभन में मत कहो कि आप शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करने में बहुत व्यस्त हैं। क्या आप वाकई दो घंटे टेलीविजन देखना चाहते हैं या आप 30 मिनट की सवारी लेने का समय पा सकते हैं? देखें कि आप कितनी देर तक अपने शरीर और मन के लिए अच्छा कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास एक घंटे और एक आधे योग कक्षा करने के लिए समय नहीं है, तो शायद आपके पास एक त्वरित चलने का समय है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास जिमनास्टिक्स के लिए समय नहीं है, तो आपको निश्चित रूप से कुछ ऐसा मिलेगा जो आपके लिए सही है।
  • भाग 3

    अपना जीवन सरल बनाएं
    छवि शीर्षक 1 915142 19
    1
    घर पर काम करने की संभावना पर विचार करें यदि आप वास्तव में अत्यधिक बोझ महसूस करते हैं और आपको लगता है कि दिन के घंटों आपके लिए पर्याप्त नहीं हैं, तो घर से काम करने या अधिक लचीली समय-सारिणी पर विचार करने की कोशिश करें। यहां तक ​​कि अगर आपको अभी भी कड़ी मेहनत करनी है, तो आप एक लंबी पारी से बचेंगे और आप अपने काम के समय को अपनी आवश्यकताओं को बेहतर ढंग से अनुकूलित कर सकते हैं।
    • घर पर काम हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं है आपको घर पर गंभीरता से काम करने में सक्षम होने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 1 915142 20
    2
    एक कट्टरपंथी परिवर्तन के बारे में सोचो शायद सप्ताह में 70 घंटे काम करना नहीं है जो आप वास्तव में चाहते हैं। शायद आप अपना करियर छोड़ना चाहते हैं शायद आपका प्रेम संबंध अब आपको संतुष्ट नहीं करता है, लेकिन अपना बहुत समय अवशोषित करता है। शायद आप अपना काम पसंद करते हैं, लेकिन दैनिक यात्रा के दो घंटे आपको मार रहे हैं और शायद आपको आगे बढ़ना चाहिए। स्थिति का अवलोकन करें और देखें कि आप अपने जीवन का नियंत्रण कैसे हासिल कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1 915142 21
    3
    अधिक स्वार्थी रहें काम करना बंद करो क्योंकि आपकी मां / आपका सबसे अच्छा दोस्त / आपका सहयोगी / आपके पड़ोसी की जरूरत है ऐसा करें क्योंकि आप अपने जीवन को और अधिक सार्थक और अधिक प्रबंधनीय बनाने के लिए क्या करना चाहते हैं दूसरों से पहले अपने आप को खुद को प्रतिबद्ध करें और अपने आप को प्रतिबद्धताओं के साथ अधिभार न करें, बस किसी और की जरूरतों को पूरा करने के लिए।
  • दूसरों को न कहना और इसके बारे में दोषी महसूस करना सीखना महत्वपूर्ण है। यदि आप हर किसी के लिए हाँ कह रहे हैं, तो आप हमेशा अपने आप से नहीं कहेंगे
  • छवि शीर्षक 1 915142 22
    4
    अपने जुनून को मुद्रीकृत करने का प्रयास करें क्या आप वास्तव में फ़ोटोग्राफ़ी, लेखन, सजाने, या खाना पकाने पसंद करते हैं? यह एक छोटा, कट्टरपंथी कदम है, लेकिन इस बात पर विचार करें कि आप इन चीज़ों के जरिये कुछ पैसे कमा सकते हैं, या वहां भी रह सकते हैं। यह एक खिंचाव की तरह लग सकता है, लेकिन यदि आपके पास प्रतिभा है और अपने सपने को साकार करने के लिए समय बिताने के लिए तैयार हैं, तो इस बारे में सोचें कि आप क्या पसंद करते हैं और जितना अधिक पैसा कमाते हैं, आप खर्च करने में कितना समय लगेगा।
  • शायद आप पर जोर दिया क्योंकि आप एक कैरियर में सफल होने की कोशिश करते हैं जिसकी आप वास्तव में परवाह नहीं करते हैं, और फिर अपने जुनून को विकसित करने के लिए कुछ समय बिताना होगा। यह एक अच्छा बदलाव होगा
  • छवि शीर्षक 1 915142 23
    5
    अपने समय पर नियंत्रण रखना सप्ताह की शुरुआत में, यह जांच कर शुरू करें कि आप अपने जीवन के घंटे कैसे बिताते हैं। ईमानदार रहें: यदि आप आधे घंटे का समय बिताते हैं, तो यह कैसे तैयार करें, इसे लिखिए अगर आप चैट में गपशप करने में 45 मिनट की बर्बादी करते हैं, तो इसे नीचे लिखें। सप्ताह के अंत में, देखें कि आपने अपना समय कैसे इस्तेमाल किया और आप अधिक कुशल कैसे हो सकते हैं, आप क्या कर सकते हैं, और आप अधिक क्या कर सकते हैं। इसलिए, अपने लिए एक आदर्श सप्ताह व्यवस्थित करें और इसे होने की कोशिश करें।
  • शायद आप कम से कम दो घंटे ईमेल का उत्तर देते हैं। क्या वे एक घंटा बन सकते हैं और जिमनास्टिक्स करने के लिए बचाए गए समय का उपयोग कर सकते हैं?
  • अगर आप देखते हैं कि आप साठ घंटे काम करते हैं, तो शायद इसका समय कम हो जाएगा।
  • छवि शीर्षक 1 915142 24
    6
    अपने आप से पूछें, "अब सबसे महत्वपूर्ण बात क्या है?"। एलन झीलिन द्वारा पुस्तक "कैसे अपने जीवन और अपने समय का नियंत्रण हासिल करने के लिए" में, लेखक पाठकों के लिए यह महत्वपूर्ण सवाल है। यह एक सरल सवाल है, लेकिन आपको यह दिखाने के लिए बहुत प्रभावी है कि आप अपना समय और अपने जीवन को नियंत्रित करने के लिए वापस आने के लिए आपको क्या करना चाहिए (यह सोचने के बजाय कि दूसरों को आप क्या करना चाहते हैं)।
  • अगली बार जब आपको प्रतिबद्धताओं से दिक्कत आती है, तो सांस लें और इस प्रश्न को पूछें, आपको आश्चर्य होगा कि आप क्या खोज करेंगे।
  • टिप्स

    • यदि आप अपना समय समझदारी से उपयोग करते हैं, तो नए अवसर खुले होंगे और आपका जीवन एक नया मोड़ लेगा। आप अब और नहीं चलेगा, अब आप सांस से कम नहीं होंगे आप अधिक रचना, आराम से और बल पर नहीं होंगे आप जीवन को दूसरे परिप्रेक्ष्य से और अधिक आशावादी से देखना शुरू करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com