उल्टी बाधित होने से कैसे बचें जीभ धुलाई

इसकी बड़ी सतह और झरझरा संरचना के कारण, जीभ मुंह के अन्य हिस्सों की तुलना में अधिक जीवाणुओं को बरकरार रखती है और इसलिए बैक्टीरिया दांतों और मसूड़ों में स्थानांतरित कर सकते हैं। यदि आप स्वस्थ मुंह चाहते हैं, तो ज़िन्दगी को नियमित रूप से साफ करने के लिए महत्वपूर्ण है हालांकि, कुछ लोग इसे एक मुश्किल प्रक्रिया मानते हैं क्योंकि यह रेटिना के अप्रिय प्रतिबिंब को प्रेरित करता है। गियर को ट्रिगर किए बिना आपको पूरी तरह से सफाई देने का एक नई तकनीक जानने के लिए पढ़ें

कदम

विधि 1

उल्टी प्रतिक्षेप को दूर करना
अपनी टाँग को ब्रश करने के दौरान गैगिंग से बचें शीर्षक
1
अपनी जीभ को ब्रश करने का तरीका जानें उल्टी का प्रतिबिंब ही है: प्रतिबिंब यह मुंह के पीछे (टॉन्सिल, जीभ के पीछे या यूवीला सहित) एक बहुत दूर क्षेत्र को छूने पर प्रेरित होता है। यदि आप अंतराल का कारण नहीं बनना चाहते हैं, तो आपको इन भागों को छूने से बचना चाहिए।
  • सबसे पहले, अपने दांतों को ब्रश करें और डेंटल फ्लॉस का इस्तेमाल करें, फिर धीरे-धीरे पानी से भिगोने के बाद नरम ब्रश ब्रश का इस्तेमाल करके अपनी जीभ को धीरे से धो लें। आप अपने नियमित टूथब्रश का उपयोग कर सकते हैं, या आप एक विशेष खरोंच खरीद सकते हैं "शुद्ध जीभ" जो कम ब्रोस्टल है जो जीभ की सतह पर दरारें और गुहा की बेहतर सफाई की अनुमति देता है।
  • छोटे वृत्ताकार आंदोलनों को बनाकर, टिप की ओर ब्रश करके इसे शुरू करें। धीरे-धीरे, गले के क्षेत्र में नीचे की तरफ चले जाते हैं, अक्सर ब्रश धोते हुए। बस उन क्षेत्रों पर ध्यान केन्द्रित करें जो उल्टी के प्रतिबिंब को प्रेरित करते हैं - यदि आप मिल गए हैं, तो इसका मतलब है कि आप बहुत दूर चले गए हैं।
  • अपनी टाँग को ब्रश करने के दौरान गैगिंग से बचें
    2
    ब्रशिंग तकनीक की भाषा बदलें। यदि यह मूलभूत विधि आपके साथ काम नहीं करती है, तो आप जिस भाषा से भाषा को साफ करते हैं, उसके लिए आप छोटे बदलाव कर सकते हैं, जिससे आप इस समस्या से बच सकते हैं।
  • टूथब्रश जीभ को सीधा, पक्षों से ब्रश करना। यदि आप इसे लम्बे के अर्थ में रखते हैं, तो यह उसके मुकाबले आसान है "स्लाइड" बहुत ही संवेदनशील क्षेत्र की ओर - इस तकनीक के साथ, हालांकि, यह कम संभावना है कि टूथब्रश गले से बहुत दूर तक जा सकता है और रिट्रेक को प्रेरित कर सकता है।
  • दाँत के पीछे मुंह के तल पर जीभ को मजबूती से दबाएं, जब ब्रश जैसे ही जीभ को हिलना शुरू हो जाता है, रोको, कुछ पल के लिए इसे वापस पाने के लिए शक्ति फिर से और फिर से प्रयास करें।
  • सफाई के दौरान मुंह से निकलते हैं, लेकिन साथ ही जितना संभव हो उतना गले के जीभ और मांसपेशियों को आराम करते हैं। जब तक यह एक सामान्य आदत बनने तक अभ्यास जारी रखें।
  • शीर्षक वाली छवि गैंगिंग से बचें, जबकि आपकी जीभ को ब्रश करना चरण 3
    3
    मनोवैज्ञानिक चालें आज़माएं गैग पलटा शरीर में ही अटकने या कुछ अवांछित तत्व की घूस के जोखिम से बचाने के लिए की एक स्वाभाविक वृत्ति है, लेकिन आप outwitting और क्या अपने मुँह में हो रहा है जब आप जीभ ब्रश से ध्यान भटकाए इस स्वचालन काबू पाने के लिए कोशिश कर सकते हैं ।
  • आप दर्द के साथ खुद को विचलित कर सकते हैं एक हाथ की उंगलियों की मुट्ठी और धीरे-धीरे नाखूनों को हथेली में दबाएं। आपको अपने आप को बहुत अधिक चोट पहुंचाने की ज़रूरत नहीं है, आपको उल्टी के प्रतिबिंब से अपने विचारों को विचलित करने के लिए काफी कम दर्द महसूस करना होगा।
  • विचारों से खुद को विचलित करें अपने दांतों को ब्रश करने से पहले, कुछ पहेली या गणितीय समस्या को हल करने के लिए खोजें। जब आप जीभ को धीरे से रगड़ने का निर्णय लेते हैं, तो ललाट क्षेत्र से शुरू करें, मनोवैज्ञानिक समस्या पर मानसिक रूप से ध्यान केंद्रित करें और जीभ के नीचे स्थित क्षेत्र को साफ़ करते हुए इसे हल करने का प्रयास करें। बहुत दूर मत जाओ और आप देखेंगे कि इस समस्या के बारे में सोचने से आपको उल्टी की वृत्ति को कम करने में मदद मिलेगी।
  • विधि 2

    वैकल्पिक तरीकों की कोशिश करो
    अपनी टाँग को ब्रश करने के दौरान गैगिंग से बचें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    1
    खुरचनी साफ जीभ की कोशिश करो आप इसे फार्मेसियों में खरीद सकते हैं या अधिकतर आपूर्ति की गई होशियार दुकानों में आमतौर पर, यह उपकरण बड़े ब्रश से कम आक्रामक होता है जो बड़े सतहों को कवर करता है।
    • यह एक छोटा सहायक है, आमतौर पर प्लास्टिक या धातु से बना होता है, जो धीरे-धीरे जीभ पर अवशेषों और पट्टिका को समाप्त करता है। इसे सही ढंग से उपयोग करने के लिए, जीभ के तल पर खुरचनी के किनारे रखो और ध्यान से टिप की तरफ बढ़ो। जीभ की पूरी सतह को कवर करने के लिए आवश्यक रूप से अक्सर प्रक्रिया को दोहराएं और एक मार्ग और अगले के बीच के मुंह को कुल्ला।
    • उल्टी की वृत्ति को कम करने के लिए, बस मुंह के अंतिम भाग में खुरचनी डालने से बचें। मुंह का सबसे गहरा हिस्सा ढूंढें, जो पुनरावृत्ति नहीं करता है और वहां से शुरू होता है।
  • अपनी टाँग को ब्रश करने के दौरान गैगिंग से बचें शीर्षक
    2
    जीभ पर डेंटल फ्लॉस का उपयोग करें जीभ क्लीनर खुरचनी प्रभावी नहीं है, तो आप जीभ की सतह को साफ करने के लिए इस वैकल्पिक पद्धति का अभ्यास कर सकते हैं।
  • एक मानक लंबाई के धागे का एक टुकड़ा लें और इसे जीभ पर खींचें इस पद्धति का विशेष रूप से उन लोगों के लिए संकेत दिया जाता है जो उल्टी पलटा के प्रति विशेष रूप से संवेदनशील होते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि अन्य प्रक्रियाओं की तुलना में यह कई अवशेषों को नहीं हटाता है।
  • फिर, खुरचनी के साथ, आपको जीभ का सबसे दूर वाला बिंदु मिलना होता है जो उल्टी की प्रवृत्ति को प्रेरित नहीं करता है और वहां से सफाई शुरू करता है।
  • अपनी टाँग को ब्रश करने के दौरान गैगिंग से बचें चित्र 6
    3



    एक तौलिया का प्रयोग करें अगर खुरचनी या दांत के फलों से आपकी परेशानी का समाधान नहीं होता है और आप अभी उल्टी का प्रतिबिंब महसूस करते हैं, तो गीला कपड़े के साथ जीभ को मिटा दें।
  • एक नरम, साफ तौलिया लें और इसे गर्म पानी से पोंछ लें यदि आप चाहें तो आप थोड़ी टूथपेस्ट जोड़ सकते हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं है, खासकर अगर इसका स्वाद गैसे बनाने में मदद करता है
  • अपनी उंगली के आसपास कपड़ा लपेटें और धीरे से जीभ की सतह पर इसे पट्टिका और मलबे हटाने के लिए रगड़ें। उल्टी को उत्प्रेरित किए बिना आप अधिकतम गहराई तक पहुंच सकते हैं और समय-समय पर तौलिया कुल्ला कर सकते हैं।
  • अपनी टाँग को ब्रश करने के दौरान गैगिंग से बचें शीर्षक 7
    4
    एक माउथवॉश का उपयोग करें बहुत मजबूत या बहुत ही संवेदनशील उल्टी पलटा वाले लोग इसे साफ करने के तरीकों को नहीं मिल पा रहे हैं जो उनके लिए प्रभावी हैं, लेकिन एक माउथवॉश वर्तमान में हानिकारक जीवाणुओं को खत्म करने और स्वस्थ मुंह को सुनिश्चित करने और साफ।
  • फ्लोरिन और अल्कोहल वाले एक जीवाणुरोधी उत्पाद की तलाश करें अपने दांतों को 30 सेकंड के लिए कुल्ला करना सुनिश्चित करें, फिर तरल को पूरी तरह से बाहर निकाल दें। उपचार के बाद पानी पीना और कम से कम आधे घंटे के लिए अपने दांतों को कुल्ला न करें। फार्मेसियों या प्रमुख सुपरमार्केट में आप लिस्टररीन कुल देखभाल जैसे उत्पादों को पा सकते हैं, जो मौखिक बैक्टीरिया को कम करने में प्रभावी हैं और ताजा सांस छोड़ देते हैं।
  • विधि 3

    भाषा सफाई के लाभों को जानने के लिए
    अपनी टाँग को ब्रश करने के दौरान गैगिंग से बचें चित्र 8
    1
    बैक्टीरिया के संचय को रोकें जीभ की अनूठी स्थिरता और इसकी बड़ी सतह लाखों जीवाणुओं के प्रसार के लिए आदर्श है, जो दांतों, मसूड़ों को स्थानांतरित करता है और क्षय और मसूड़े की सूजन पैदा कर सकता है।
    • यहां तक ​​कि दांत कई जीवाणुओं को बरकरार रख सकते हैं, लेकिन इनके विपरीत, जीभ एक चिकनी सतह नहीं है - परिणामस्वरूप, आप स्वाद कली और छोटी सी दरारों में कई अधिक रोगाणुओं को जमा कर सकते हैं।
    • मौजूद जीवाणुओं को खत्म करने के लिए, पानी से मुंह को कुल्ला करने के लिए पर्याप्त नहीं है, क्योंकि इन हानिकारक सूक्ष्म जीवों को परिभाषित किया गया है, जो अधिक निश्चित है "biofilms", बैक्टीरिया की चिपचिपा और पतली परत - इसे पूरी तरह से छुटकारा पाने के लिए, आपको इसे रगड़ना होगा या इसे सावधानी से खरोंच करना होगा
  • अपनी टाँग को ब्रश करने के दौरान गैगिंग से बचें चित्र 9
    2
    बुरा सांस रोकें जीभ पर मौजूद बैक्टीरिया एक रासायनिक प्रतिक्रिया उकसाती है जो अस्थिर सल्फर यौगिकों का उत्पादन करती है, जो मुंह से दुर्गंध के लिए जिम्मेदार होती है।
  • जीभ को साफ़ करके आप विशेष रूप से मजबूत गंध, जैसे लहसुन और प्याज के साथ भोजन के निशान को हटा सकते हैं, जिससे आपके सांस की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है
  • कई लोग जो मुंह से पीड़ित हैं, वे इस अशांति से अवगत नहीं हैं। इसलिए खराब सांस होने की संभावना को कम करने के लिए नियमित जीभ सफाई सहित मौखिक स्वच्छता को बनाए रखना महत्वपूर्ण है।
  • अपनी टाँग को ब्रश करने के दौरान गैगिंग से बचें शीर्षक का शीर्षक चरण 10
    3
    जीभ पर दाग रोकें कुछ खाद्य पदार्थ और रोग जीभ की सतह को विदारक कर सकते हैं या इसे अपारदर्शी दिख सकते हैं। इसे ब्रश करके, आप इस समस्या को उत्पन्न होने से रोक सकते हैं।
  • खाद्य रंग युक्त खाना, जैसे कि कप केक के टुकड़े, लॉलीपॉप या बर्फ कीलियां, अस्थायी रूप से आपकी जीभ को दाग सकते हैं लेकिन अगर आप ब्रश करते हैं, तो आप इस जोखिम को कम कर सकते हैं और रंगों को दूसरों के लिए कम दिखाई दे सकते हैं।
  • कुछ रोग भी हैं, जैसे मौखिक थ्रश या सिफलिस, जो बैक्टीरिया या कवक जीभ पर जमा कर सकते हैं और इसे अपारदर्शी या सफेद रूप दे सकते हैं। कुछ मामलों में, सतह पर यह सफेद फिल्म ब्रशिंग से गायब नहीं होती है। डॉक्टर के पास जाएं यदि आपको डर है कि भाषा में परिवर्तन कुछ विकृति के कारण होता है
  • साथ ही कुछ दवाएं, जैसे कि एंटीबायोटिक्स या विस्मूट सबसिलिसाइलेट (पेप्टो-बिस्मॉल), साथ ही कुछ रोगग्रस्त, जीभ को दाग सकते हैं और इसका कारण बन सकते हैं "काले जीभ विनोसा", मुंह में खमीर के विकास के कारण एक विसंगति यह एक विशेष रूप से गंभीर विकार, और अंधेरे प्रभामंडल है कि सतह पर रूपों एक टूथब्रश या तौलिए से जीभ scraping द्वारा हटाया जा सकता है, हालांकि यह आदेश कारण परिभाषित करने के लिए में चिकित्सा सहायता प्राप्त करने के लिए सिफारिश की है नहीं है।
  • टिप्स

    • यदि आप गर्भवती हैं, उल्टी का पलटा अधिक स्पष्ट हो सकता है। यह लक्षण आमतौर पर पहले त्रैमासिक के बाद ही गायब हो जाता है। याद रखें कि अच्छा मौखिक स्वच्छता गर्भावस्था के दौरान बहुत महत्वपूर्ण है, हां, तो अपनी जीभ साफ करने के लिए भले ही यह एक स्क्रेपर का उपयोग करें या गीले कपड़े की विधि का पालन करने की जरूरत का मतलब है सुनिश्चित करें।
    • जो लोग विशेष रूप से प्रतिशोध के प्रति संवेदनशील होते हैं, वे अपनी जीभ को बुझते समय उल्टी कर सकते हैं। अगर ऐसा होता है, तो अपने दांतों को अंत में कुल्ला करना सुनिश्चित करें क्योंकि उल्टी एसिड सतह को नुकसान पहुंचा सकता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • साफ टूथब्रश
    • खुरचनी साफ जीभ (वैकल्पिक)
    • चिकित्सकीय सोता (वैकल्पिक)
    • साफ तौलिया (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com