कैसे एक Herbalist बनने के लिए

एक औषधि माहिर

सामग्री

वह एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने चिकित्सा जड़ी-बूटियों और उनकी चिकित्सा संपत्तियों का अध्ययन किया है, क्योंकि यह हमेशा पारंपरिक चीन और देशी अमेरिकी संस्कृतियों में किया गया है। इस पद्धति का लिखित रिकॉर्ड दुनिया में सबसे पुराना सभ्यताओं के बीच 5,000 वर्ष से भी अधिक सुमेरियों के लिए है। वनस्पतिवाद का पारंपरिक अभ्यास कुछ आधुनिक समाजों में रहा है, जैसे कि चीन उदाहरण के लिए। आज हम सभी दुःखों से पीड़ित हैं, हम उपचार के एक अधिक नाजुक तरीके की तलाश कर रहे हैं - यही कारण है कि हम इलाज के इन वैकल्पिक तरीकों की ओर उन्मुख हैं। सबसे लोकप्रिय दृष्टिकोणों में से एक हर्बल औषधि है एक पेशेवर औषधि माहिर बनकर, आपके पास सतत विकास में शानदार कैरियर होगा।

कदम

एक हर्बलिस्ट चरण 1 बनें चित्र
1
यह हर्बल दवाओं में रुचि पैदा करता है. किसी और चीज के बिना अपनी पढ़ाई शुरू करना असंभव नहीं है, लेकिन जड़ी-बूटियों और अन्य वनस्पति प्रणालियों का मूल ज्ञान आपको भविष्य में मदद करेगा। यदि आप पहले से हाई स्कूल में हैं, तो जीव विज्ञान के सबक के साथ बहुत सावधान रहें इसी तरह, विज्ञान के अन्य पहलुओं और पर्यावरण के प्रति प्यार में रुचि उपयोगी गुण हैं, एक हेबेलिस्ट के कैरियर में प्रवेश करने से पहले।
  • एक हर्बलिस्ट स्टेप 2 बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    एक मान्यता प्राप्त हर्बल मेडिकल स्कूल के लिए साइन अप करें इस तरह के कैरियर को औपचारिक और अनौपचारिक तरीके से शुरू किया जा सकता है, इस पर निर्भर करता है कि आप हर्बल दवा कैसे अभ्यास करना चाहते हैं।
  • यदि आप एक के रूप में मान्यता प्राप्त होना चाहते हैं लोगों के औषधि माहिर, लोगों के एक सीमित या अनौपचारिक समूह (जैसे स्वदेशी लोगों के समूह) के भीतर, जांच लें कि समूह द्वारा आवश्यक पेशेवर मानदंड क्या हैं और उनका पीछा करते हैं
  • यदि आप एक बनना चाहते हैं तो पेशेवर औषधि माहिर व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त प्रमाण पत्रों के साथ, दुनिया भर में विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान किए जाने वाले कई पाठ्यक्रम और डिप्लोमा हैं, साथ ही साथ अन्य शैक्षिक सुविधाएं भी हैं, जिनमें से आप चुन सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस मार्ग को चुनते हैं, पहले से जांच करें कि अध्ययन के पाठ्यक्रम विशिष्ट संगठनों द्वारा प्रमाणित किए गए हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में आप जैसे संगठन पा सकते हैं:

  • प्राकृतिक हीलिंग कॉलेज: हेर्बलिस्ट में मास्टर की डिग्री & समग्र स्वास्थ्य चिकित्सक
  • द अमेरिकन हर्बलिस्ट गिल्ड: रजिस्टर्ड हर्बलिस्ट (आरएच) का शीर्षक
  • एक्यूपंक्चर और ओरिएंटल मेडिसिन के लिए राष्ट्रीय प्रमाणन आयोग: ओरिएंटल मेडिसिन में डिप्लोमा (एनसीसीएओएम)" या "चीनी हर्बल दवा में डिप्लोमा (एनसीसीएओएम)"।
  • राष्ट्रीय चिकित्सा चिकित्सा संस्थान (इंग्लैंड में)
  • आप भी हर्बल चिकित्सा जैसे अभ्यास कर सकते हैं निसर्गोपचार चिकित्सक कठोर परीक्षाओं की एक श्रृंखला को पारित करना और पारंपरिक चिकित्सकों के समान सभी शैक्षिक और नैदानिक ​​दायित्वों को पूरा करना (एक परंपरागत नैसर्गिकोपचार के विपरीत, जो मान्यता प्राप्त मानकों नहीं है)।
  • एक हर्बलिस्ट स्टेप 3 बनें शीर्षक वाली छवि
    3
    समझदारी से चुनें कि कहां काम करें। आपको उस शहर में रहने का मोहक हो सकता है जहां आपने एक औषधि माहिर के रूप में अध्ययन किया था, लेकिन शायद यह प्रतियोगिता बहुत भयंकर होगी



  • एक हर्बलिस्ट चरण 4 बनें चित्र
    4
    साझेदारी की स्थापना पर विचार करें आप अकेले या किसी अन्य वन्यजीववादी या क्यूरेटर के साथ काम कर सकते हैं संभावित रूप से कमाई अधिक होती है यदि आप अकेले काम करते हैं लेकिन लागत भी होती है निजी हेबिलिस्ट के रूप में शुरू करना आपको 5,000 से 10,000 यूरो तक खर्च कर सकता है और कमाई शुरू करने से पहले तीन साल लग सकता है - इसके बजाय साझेदारी के साथ आप सहकर्मियों का समर्थन प्राप्त कर सकते हैं, और अधिक संदर्भ प्राप्त कर सकते हैं (यदि आप क्लिनिक में काम करते हैं) और ओवरहेड्स साझा करते हैं , स्वास्थ्य कवरेज, चिकित्सा त्रुटियों और अन्य लागतों के लिए बीमा
  • एक हर्बलिस्ट चरण 5 बनें चित्र
    5
    सावधानी बरतें यदि मरीज ने अदालत में मुकदमा किया तो क्या होगा? चिकित्सा बीमा पाने के लिए मुद्रा यदि आपके पास एक पेशेवर देयता नीति है यदि आप घर पर काम करते हैं, तो आपको अन्य बीमा पॉलिसीयों का मूल्यांकन करें जिनकी आपको आवश्यकता हो सकती है (जैसे कि आकस्मिक दुर्घटनाओं के खिलाफ एक) और आपके पड़ोस के शहरी नियमों की भी जांच करें।
  • एक हर्बलिस्ट चरण 6 बनें चित्र
    6
    पेशे के एक महत्वपूर्ण सेगमेंट में विशेषज्ञ, अपने आप को अन्य herbalists से अलग करने के लिए।
  • हर्बल सिद्धांत का आधार - मानव इतिहास में चिकित्सा प्रयोजनों के लिए पौधों का पहला उपयोग. साक्ष्य बताता है कि 60,000 साल पहले निएंडरथलल्स ने पौधों का इस्तेमाल खुद को किया था। हाल ही में 5000 साल पहले डेटिंग लिखित रिकॉर्ड में अजवायन के फूल और जीरा जैसे पौधों के व्यवस्थित चिकित्सा उपयोग का वर्णन किया गया है। आज तक, पारंपरिक चीनी हर्बल दवाएं राजवंशों से जीवित हैं।
  • विभिन्न स्थितियों के लिए विशिष्ट उपचार - चिकित्सीय जड़ी बूटियों - स्वास्थ्य और चिकित्सा के लिए भोजन और जड़ी-बूटियों का उपयोग. कई आदेश, कक्षाएं और पौधों के परिवार हैं जो जानते हैं और गुरु हैं। आमतौर पर एक औषधि माहिर टिंचर्स, तरल अर्क, कैप्सूल या हर्बल चाय के रूप में जड़ी-बूटियों को निर्धारित करता है और भोजन की आदतों, व्यायाम और अन्य उपचारों में बदलाव का सुझाव दे सकता है जो उपचार प्रक्रिया में मदद कर सकते हैं। हम अपने आप को अनजाने में अपने शरीर को जड़ी-बूटियों के साथ इलाज करते हैं। कैफीन जो हमें हल्का उत्तेजना देता है और जो हमारे लिए पेय में बहुत परिचित है, उदाहरण के लिए, अल्कलॉइड में हर्बल कुर्सियां ​​हैं दूसरी ओर, आंकरा जैसे अन्य एल्कालोड्स गंभीर नशा और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकता है। याद रखें कि एक औषधि माहिर के रूप में कैरियर जीव विज्ञान में एक ठोस ज्ञान आधार पर आधारित है।
  • आहार के साथ जड़ी बूटियों के सक्रिय तत्वों का प्रबंध - चिकित्सा प्रणालियों के कई चौखटे के भीतर रोग और निदान के सिद्धांतों को सिखाना - हर्बल तैयारियाँ, चिकित्सीय और योगों को सिखाना। हर्बल चिकित्सा में लोगों के लाभ के लिए जड़ी-बूटियों के उपयोग से संबंधित सभी चीजें होती हैं और जीवन में सुधार करने के लिए। जड़ी-बूटियां बीमारियों के इलाज के प्राकृतिक तरीके हैं, और ये ऐसे उत्पाद हैं जो हमारे शरीर के माध्यम से गुजरते हैं, अगर हमें इसकी आवश्यकता होती है हम दवाओं के बारे में ऐसा ही नहीं कह सकते हैं जो यकृत और अन्य जीवों में जमा होते हैं - कभी-कभी हमारे शरीर कुछ दवाओं पर प्रतिक्रिया देना बंद कर देते हैं जो कि जीवनदायी हो जाते, यदि उन्हें केवल आपातकाल में इस्तेमाल किया जाता था औषधीय अभ्यास में जड़ी-बूटियों के उपयोग और प्रभाव मौलिक सिद्धांत हैं। विशिष्ट लक्षण जड़ी बूटियों की विशेषताओं का निर्धारण करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, और ये रंग हो सकते हैं, जड़ों की संरचना, कुछ पेड़ों की छाल में दरारें और लताएं जिन्हें रक्त की व्यवस्था के लिए इस्तेमाल होने वाली अच्छी जड़ी-बूटियों को माना जाता है। जड़ी-बूटियों के सिद्धांतों की एकमात्र आध्यात्मिक गुणों का मुख्य स्रोत है, और वे हैं जो हर्बल औषधि दवा बनाती हैं।
  • टिप्स

    • पंजीकरण करने से पहले प्रत्येक विद्यालय / विश्वविद्यालय की जांच करें कुछ शोध करें या चारों ओर घूमने के लिए एक या दो बार देखें और देखें कि क्या आपको वह जगह पसंद है जहां आप पढ़ेंगे। हर्बल चिकित्सा में पहले ज्ञान पाने के लिए वनस्पति विज्ञान में विशिष्ट पाठ्यक्रमों में भर्ती करना बेहतर होता है। आप वनस्पति उद्यान, ग्रीनहाउस या देशी जंगलों में भाग ले सकते हैं जो आसानी से सुलभ हो सकते हैं और इससे आप क्षेत्र में हर्बल दवाओं के वैज्ञानिक पहलुओं को समझ सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com