सेंट जॉन के पौधा का उपयोग कैसे करें

सेंट जॉन के पौधा, या सेंट जॉन के पौधा, हर्बल चाय, गोलियां, मलहम या बाम बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पीले फूल वाले पौधे हैं जो मानसिक विकार, न्यूरोपैथिक दर्द और मलेरिया सहित विभिन्न चिकित्सा स्थितियों के इलाज के लिए उपयोग किए जा सकते हैं। इसके अलावा, यह शामक रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है और घावों, जल और कीड़े के काटने के लिए कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। आज इसका मुख्य रूप से अवसाद का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है

कदम

विधि 1
सेंट जॉन के पौधा के साथ अवसाद का इलाज

छवि का प्रयोग करें सेंट जॉन` class=
1
अवसाद के लिए हाइपरिकम लेने के बारे में जानें यह विद्रोह लोगों के लिए सेंट जॉन के पौधा का मुख्य कारण है यह तय करने के लिए कि क्या यह एक ऐसा इलाज है जो आपके लिए सही हो सकता है, एंटिडेपेंटेंट के रूप में अपने प्रयोग को अनुसंधान करें। कुछ वैज्ञानिक अनुसंधानों के अनुसार, सेंट जॉन के पौधा हल्के से मध्यम अवसादग्रस्तता के रूपों के उपचार के लिए उपयोगी होते हैं, लेकिन गंभीर रूपों के लिए प्रभावी नहीं है। यदि आपके पास अवसाद के अतिरिक्त अन्य मानसिक विकार (जैसे द्विध्रुवी विकार) है, तो इसका सेवन मनोविकृति के रूपों का कारण हो सकता है (मतिभ्रम, भ्रमित विचार, निराधार विश्वास और निर्धारण)।
  • छवि का प्रयोग करें सेंट जॉन
    2
    सही खुराक लें भोजन के साथ, दैनिक 300 मिलीग्राम तीन बार में विभाजित करें। कैप्सूल या टैबलेट के लेबल की जांच करें, उन्हें हाइपरिसिन निकालने की मानक मात्रा में 0.3% होना चाहिए। यह एंटीडिप्रेसेंट गुणों के साथ सक्रिय संघटक है जो सेंट जॉन के पौधा में होता है यह तीन से छह सप्ताह का समय लेता है प्रभाव को महसूस करने से पहले, यदि आप सेवन बंद करने का निर्णय लेते हैं, तो धीरे-धीरे इसे करें यदि आप तीन गोलियां एक दिन लेते हैं और तुरन्त बंद करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको कुछ दुष्प्रभावों का अनुभव हो सकता है
  • छवि का प्रयोग करें सेंट जॉन
    3
    कैप्सूल या टैबलेट्स में तैयारी का उपयोग करें। आप कितना हाइपरिकम ले रहे हैं यह जानना महत्वपूर्ण है इसे कैप्सूल या टैबलेट में लेना यह सुनिश्चित करेगा कि यह सुझाई गई खुराक ले रहा है। हर्बल चाय के माध्यम से सेंट जॉन के पौधा लेना या पौधे के फूल खाने से अवसाद के इलाज के लिए सिफारिश नहीं की जाती है। आप इस तरह से वास्तव में कितना लेते हैं, आप नहीं जान सकते
  • छवि का प्रयोग करें सेंट जॉन` class=
    4
    सावधान रहें यदि आप पर्चे वाली एन्टीपेटेंटेंट्स के साथ संयोजन में हाइपरिकम का उपयोग करते हैं यदि आप इसे अन्य एंटीडिपेटेंटेंट्स के साथ लेते हैं, तो serotonin (यानी आपके मन को नियंत्रित करने वाला मस्तिष्क रसायन) खतरनाक स्तर तक बढ़ सकता है। सेरोटोनिन सिंड्रोम के लक्षणों में शामिल हैं कंपन, दस्त, मांसपेशियों की कठोरता, शरीर का तापमान, मृत्यु और गंभीर भ्रम। इसके अलावा, संयोजन नुस्खे पर दवा की प्रभावशीलता को कम कर सकता है।
  • छवि का प्रयोग करें सेंट जॉन
    5
    एक प्राकृतिक चिकित्सक खोजें। यह पेशेवर आंकड़ा स्वास्थ्य और भलाई को सुधारने के लिए प्राकृतिक उपचार के उपयोग में प्रशिक्षित किया गया है। शायद एक निसर्गोपचार को शायद सेंट जॉन के पौधा से अवसाद के इलाज में अनुभव हो। विश्वसनीय नैसर्गोपचारों को खोजने के लिए ऑनलाइन प्रयास करें और अमेरिकी साइट पर जाएं वैकल्पिक चिकित्सा पर अंतर्दृष्टि के लिए एसोसिएशन ऑफ नेचुरोपैथिक फिजिशियन
  • अवसाद के साथ आपकी मदद करने के लिए एक औषधि माहिर पर जाकर भी विचार करें। जड़ी-बूटियों, आहार और जीवन शैली के उपयोग से शरीर को अपने आप को ठीक करने की क्षमता को प्रोत्साहित करने के लिए एक औषधि माहिर प्रशिक्षित किया जाता है। आप कई हर्बलिस्ट ऑनलाइन खोज सकते हैं और अधिक जानकारी के लिए अमेरिकी हर्बलिस्ट गिल्ड साइट पर जा सकते हैं।
  • छवि का प्रयोग करें सेंट जॉन` class=
    6
    अवसाद का इलाज करने के लिए चिकित्सा सहायता की तलाश करें अगर आप निराश हो जाते हैं तो डॉक्टर का अनुसरण करें उन्हें पता है कि आप उपचार के हिस्से के रूप में हाइपरिकम का उपयोग करने में रुचि रखते हैं। अनुपचारित अवसाद गंभीर हो सकता है और आत्महत्या कर सकता है। यहां तक ​​कि अगर हाइपरिकम आपके लिए सही विकल्प नहीं है, तो आपको कई प्रभावी दवाएं और उपचार मिलेगा जो आपकी मदद कर सकते हैं।
  • विधि 2
    सुरक्षा में हाइपरिकम लें

    छवि का प्रयोग करें सेंट जॉन
    1
    ज्ञात और विश्वसनीय ब्रांडों की तैयारी का उपयोग करें सेंट जॉन के पौधा एक भोजन के पूरक हैं और उत्पाद की गुणवत्ता भिन्न हो सकती है खुराक ठीक दवाओं की तरह विनियमित नहीं हैं गुणवत्ता और सुरक्षा कारणों के लिए, यह उन कंपनियों से ही हाइपरिकम प्राप्त करता है जिन्हें स्वतंत्र मूल्यांकनकर्ताओं द्वारा गुणवत्ता के लिए प्रमाणित किया गया है, उदाहरण के लिए, और किसी शोध के लिए, कुछ ब्रांडों की सूचना दी जाती है कि संयुक्त राज्य में आवश्यक सभी गुणवत्ता मानदंडों को पूरा करें:
    • सीवीएस फार्मेसी सेंट जॉन की रोटी
    • किरा ® सेंट जॉन के पौधा लिक्टर फार्मा अनन्य लाइट 160® फॉर्मूला
    • प्रकृति के मार्ग पेरिका सेंट जॉन की रोटी
    • संस्कार सहायता सेंट जॉन के पौधा
    • विटामिन दुकान सेंट जॉन पौधा निकालें
  • छवि का प्रयोग करें सेंट जॉन` class=
    2
    सही खुराक लें सेंट जॉन पौधा आम तौर पर तरल रूप में या कैप्सूल में लिया जाता है सबसे आम खुराक 300 से 400 मिलीग्राम तीन बार दैनिक है प्रत्येक कैप्सूल में कितने मिलीग्राम निहित हैं यह निर्धारित करने के लिए हमेशा लेबल पढ़ें। इसके अलावा, अतिरिक्त सामग्री की सूची पढ़ें। भोजन की खुराक अक्सर अन्य अवयवों के साथ पैक की जाती है और इसे चुनने की सलाह दी जाती है जिसमें हाइपरिकम शुद्ध रूप में प्रस्तुत किया जाता है।
  • एक ही समय में हाइपरिकम की अलग-अलग तैयारी न करें। उदाहरण के लिए, एक तरल खुराक और कैप्सूल में अगले न लें।
  • एक अनुशंसित चिह्न का उपयोग करके आप उचित रूप से तैयार कैप्सूल ले सकते हैं।
  • लेबल पर हाइपरिसिन या हाइपरफिरिन वाली तैयारी की तलाश करें यह सेंट जॉन के पौधा के बाद सबसे अधिक मांग के सक्रिय घटक हैं।
  • छवि का प्रयोग करें सेंट जॉन
    3
    संभावित दुष्प्रभावों से अवगत रहें हाइपरिकम को सूर्य के प्रकाश की संवेदनशीलता में वृद्धि हो सकती है जब आप अंदर होते हैं तो 30ों या उससे अधिक की एक एसपीएफ़ की सिफारिश करें। अन्य दुष्प्रभावों में चिंता, शुष्क मुंह, चक्कर आना, जठरांत्र संबंधी लक्षण, थकान, सिरदर्द या यौन रोग शामिल हैं। उत्पादित और आपके चिकित्सक से परामर्श करें यदि संकेतित दुष्प्रभावों में से कोई भी हो।
  • छवि का प्रयोग करें सेंट जॉन
    4



    इसे कुछ दवाओं से न लें हायपरिकम इनमें से कुछ के साथ संपर्क करता है। विशेष रूप से, यह जिस तरह से शरीर कई दवाओं को इकट्ठा या टूट जाती है, उस पर असर पड़ सकता है। कुछ मामलों में, यह बंटवारे को तेज या धीमा कर सकता है प्रभावित दवाओं में शामिल हैं:
  • एंटीडिप्रेसन्ट,
  • गर्भ निरोधकों,
  • Cyclosporine जो प्रत्यारोपित अंगों की अस्वीकृति को रोकता है,
  • डिगॉक्सीन जो हृदय के संकुचन को मजबूत करता है,
  • इंडिनविर और शायद अन्य एचआईवी नियंत्रण दवाओं
  • इरिनोटैनन और संभवतः कैंसर के उपचार में इस्तेमाल होने वाली अन्य दवाएं,
  • फेनिटोइन और फेनोबैबिटल जैसे मिर्गी संबंधी हमलों के लिए ड्रग्स,
  • वारफेरिन और संबंधित एंटीकायगुलंट्स,
  • सर्जरी के दौरान सामान्य संज्ञाहरण उपचार
  • छवि का प्रयोग करें सेंट जॉन` class=
    5
    अगर आप किसी बच्चे के लिए इंतजार करते हैं तो इसे न लें यदि आप गर्भवती हैं या गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हैं तो हाइपरिकम न लें। उच्च खुराक अंडा कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है। गर्भावस्था के दौरान मूड के झूलों की स्थिति में, हाइपरिकम लेने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें। उससे पूछें कि स्तनपान करते समय क्या वह सुरक्षित है क्योंकि बच्चे पर इसका नकारात्मक प्रभाव हो सकता है
  • विधि 3
    हायपरिकम की खरीद

    छवि का प्रयोग करें सेंट जॉन
    1
    जंगली में सेंट जॉन पौधा इकट्ठा यह किनारों के किनारे कुछ ब्लैक डॉट्स के साथ चमकदार पीले फूल है। पत्तियों के पारदर्शी बिंदु हैं। प्रत्येक फूल में पांच पंखुड़ी होती हैं और धूप क्षेत्रों में खेतों और चराई में बढ़ता है। जुलाई के अंत में और अगस्त की शुरुआत में फूल फूलते हैं।
    • ऊपरी तीसरे आकार को इकट्ठा करने के लिए फूलों को ठंडे और सूखी जगह में लटकाकर उन्हें सूखें।
    • एक बार फूल सूख रहे हैं, उन्हें एक वायुरोधी गिलास के कंटेनर में रखें आप उन्हें एक वर्ष तक रख सकते हैं
    • फूलों की एक तस्वीर खोजें और इसे लेने के लिए जब आप इसे लेने के साथ ले लो।
  • छवि का प्रयोग करें सेंट जॉन
    2
    सेंट जॉन के पौधा उगाना तुम भी बीज खरीद सकते हैं और सेंट जॉन पौधा विकसित कर सकते हैं। वसंत की शुरुआत में बीज के बाद फॉस्ट खत्म हो गया है। यह सुनिश्चित करने के लिए, पहले उन्हें घर के अंदर काटा और फिर देर से वसंत में बीज के बाहर डाल दें जब घास की ऊंचाई 10 सेंटीमीटर तक पहुंच गई हो। फूल दूसरे वर्ष की तुलना में जल्द ही खिल जाएंगे। यदि आपको तुरंत सेंट जॉन के पौधा की जरूरत है, तो पौधे को लेने या सूखे फूल खरीदने के लिए सबसे अच्छा है।
  • छवि का प्रयोग करें सेंट जॉन` class=
    3
    फूल खरीदें यदि आप अपना या बढ़ना नहीं चाहते हैं, तो आप सूखे फूलों को एक दुकान या ऑनलाइन खरीद सकते हैं। तब आप सूखे पौधे के साथ जलसेक और तेल तैयार कर सकते हैं। व्यवस्थित रूप से विकसित पौधों की तलाश करें जो एक वर्ष से अधिक समय तक काटा नहीं गए हैं।
  • छवि का प्रयोग करें सेंट जॉन
    4
    एक तेल तैयार करें फूलों की चोटी और घास के कुछ सेंटीमीटर लें और उन्हें गिलास के फूलदान में रखें। जैतून का तेल के साथ फूलों को कवर करें और धूप में आने वाले एक खिड़की में फूलदान को दो से चार सप्ताह तक रखें, जब तक कि तेल चमकदार लाल न हो। एक बार तेल लाल हो जाने पर, आप फूलों को अलग करने के लिए इसे फिल्टर कर सकते हैं, एक ढक्कन के साथ एक बोतल में तेल डालना और उसे एक अलमारी में अंधेरे में रखें। तेल एक वर्ष तक रहना चाहिए।
  • छवि का प्रयोग करें सेंट जॉन` class=
    5
    एक हर्बल चाय तैयार करें यदि आप ताजे सेंट जॉन के पौधा का उपयोग करते हैं तो कप का एक चौथाई भाग भरना आवश्यक है। दो चम्मच सूखे पौधों के साथ पर्याप्त होगा घास पर उबलते पानी का एक कप डालो और इसे 5 मिनट तक खड़े रहें। पौधे को खत्म करने के लिए फ़िल्टर करें और फिर हर्बल चाय पीते हैं। आप स्वाद को सुधारने के लिए शहद और नींबू जोड़ सकते हैं।
  • विधि 4
    Hypericum के साथ अन्य चिकित्सा शर्तों का इलाज करें

    छवि का प्रयोग करें सेंट जॉन
    1
    त्वचा को हाइपरिकम लागू करें सेंट जॉन पौधा जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुण है। आप इसे एक्जिमा, घाव, नाबालिग जल, त्वचा परख और बवासीर का इलाज करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। सैन गियोवन्नी जड़ी बूटी तेल एक स्थानीय फार्मेसी या ऑनलाइन पर खरीदा जा सकता है बोतल के निर्देशों का पालन करें प्रभाव देखने में तीन से छह सप्ताह लग सकते हैं।
  • छवि का प्रयोग करें सेंट जॉन
    2
    प्रीमेन्स्टव्रल सिंड्रोम (पीएमएस) का इलाज करता है हायपरिकम पीएमएस से जुड़े कुछ भौतिक और भावनात्मक लक्षणों को कम कर सकता है जैसे कि ऐंठन, चिड़चिड़ापन, भोजन और स्तन की बीमारी के लिए तरस। प्रति दिन 900 मिलीग्राम (यानी 300 मिलीग्राम, 3 बार एक दिन) लें, जब पीएमएस के लक्षण आम तौर पर होते हैं। पीएमएस बंद हो जाने पर इसे लेने से रोकें
  • ब्लैक कोहोश (एक्टिया रेसमोसा) और सेंट जॉन के पौधा का संयोजन भी मनोदशा में सुधार और रजोनिवृत्ति के दौरान चिंता को रोकने में मदद कर सकता है।
  • छवि का प्रयोग करें सेंट जॉन` class=
    3
    सोमैटोफॉर्म विकारों का इलाज करता है वे अनग्रृत दर्द या डर के लक्षण हैं। आपको बीमार होने की भावना भी हो सकती है, फिर भी सभी मेडिकल परीक्षाओं और परीक्षणों ने नतीजे के नतीजे पेश किये हैं। इन लक्षणों को कम करने के लिए दिन में दो बार 300 मिलीग्राम सेंट जॉन के पौधा लें।
  • टिप्स

    • स्वास्थ्य पेशेवरों को किसी भी पूरक और वैकल्पिक प्रथाओं के बारे में बताएं जो वे उपयोग करेंगे।
    • किसी सर्जरी से कम से कम 5 दिन पहले हाइपरिकम ले जाना बंद करो
    • सेंट जॉन के पौधा को सेंट जॉन वार्ट, कलमाथ शैवाल (ओरेगन में एक झील के नाम से) और बकरियों की मादा भी कहा जाता है।
    ">
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com