कैसे सुरक्षा में ऑनलाइन खरीदें और बेचें

ऑनलाइन खरीदने और बेचने पर आत्मविश्वास महसूस करना हमेशा एक सकारात्मक कारक है यदि आप इस प्रकार की गतिविधि के लिए खुद को समर्पित करते हैं, तो आप व्यक्तिगत संतुष्टि की सुखद महसूस करना चाहते हैं, पर पढ़ें।

सामग्री

कदम

1
किसी भी प्रकार का भुगतान प्राप्त करने के बाद, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप अन्य व्यक्ति की पहचान को सत्यापित करें ताकि आप लेन-देन को अधिकृत कर सकें और यह वास्तव में यह है कि वह कौन होने का दावा करता है।
  • छवि खरीदें और सुरक्षित रूप से ऑनलाइन खरीदें चरण 2 खरीदें
    2
    नाम, पता और टेलीफोन नंबर के लिए अपने वार्ताकार से पूछें।
  • छवि खरीदें और सुरक्षित रूप से ऑनलाइन खरीदें, चरण 3 खरीदें
    3
    नाम और पता जांचने के लिए, एक ऑनलाइन टेलीफोन सेवा का प्रयोग करें, जैसे व्हाइट पेज। जानकारी आपको जो दिया गया है उसके साथ मेल खाना चाहिए। याद रखें, हालांकि, आपके वार्ताकार को सार्वजनिक टेलिफ़ोन निर्देशिकाओं से खुद को निकाला जा सकता था।
  • छवि खरीदें और सुरक्षित रूप से ऑनलाइन खरीदें खरीदें चरण 4
    4
    चाहे जानकारी का मेल हो या न हो, आपके वार्ताकार को फोन करें ऐसा करने से आप पूरी सुरक्षा में आदेश की पुष्टि करने में सक्षम होंगे। बहुत सारे ऑनलाइन धोखाधड़ी का आयोजन मित्रों या परिवार द्वारा किया जाता है, इसलिए भुगतान के बयान या चालान पर दिखाई देने वाले नाम की पुष्टि करने के लिए सुनिश्चित करें। लेन-देन की प्रकृति की पहचान करें और समझाएं कि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह आपके वार्ताकार थे जिन्होंने इसे अधिकृत किया था इस बिंदु पर जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं वह आपको एक पुष्टिकरण देगा या सब कुछ अस्वीकार करेगा।
  • छवि खरीदें और सुरक्षित रूप से ऑनलाइन खरीदें खरीदें चरण 5
    5



    यदि अन्य पार्टी का नाम टेलीफोन निर्देशिका में प्रकट नहीं होता है, तो आप अपनी पहचान और निवास को दूसरी विधि द्वारा सत्यापित कर सकते हैं, हालांकि धीमे। उसे केवल एक कोड वाला एक पत्र भेजें, फिर उसे ईमेल से फिर से भेजने के लिए कहें इस तरह आप अपना पता सत्यापित कर सकते हैं।
  • 6
    एक ड्राइविंग लाइसेंस या पहचान पत्र की एक स्कैन की गई कॉपी भेजकर आपके वार्ताकार की पहचान का पता और प्रदर्शन भी प्रदर्शित किया जा सकता है।
  • 7
    कई प्रमाणित मेल सेवाएं भी हैं, जिनके लिए प्राप्तकर्ता को एक पहचान दस्तावेज दिखाने और वितरण पत्र पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होती है।
  • छवि खरीदें और सुरक्षित रूप से ऑनलाइन खरीदें चरण 8
    8
    यदि आप अपने वार्ताकार से एक ईमेल प्राप्त करते हैं, तो इसे हटाएं नहीं। यदि आप घोटाले की कोशिश कर रहे हैं, तो ईमेल में उस छिपी हुई जानकारी हो सकती है जो कंप्यूटर विशेषज्ञ उस व्यक्ति के पते और पहचान का पता लगाने में उपयोग कर सकता है जिसने उसे भेजा था।
  • 9
    यदि अन्य व्यक्ति को ईबे जैसे कई फीडबैक वाले वाणिज्यिक प्रारूप तक पहुंच है, तो आप उन्हें अपनी पसंद के कई कीवर्ड के साथ एक परीक्षण पृष्ठ बनाने के लिए कह सकते हैं, और फिर यूआरएल को पुष्टि के रूप में भेज सकते हैं।
  • 10
    पर्याप्त लेनदेन के लिए यह एक जमा सेवा का उपयोग करने के लिए उपयुक्त हो सकता है एक जमा सेवा में एक मध्यस्थ से संपर्क किया जाता है जो क्रेता के भुगतान को रखने के लिए जिम्मेदार होता है, जब तक वह खरीदार को खरीद के साथ संतुष्टि की पुष्टि नहीं करता है।
  • टिप्स

    • यह पता लगाने के लिए कि यह किसी अन्य शहर या देश में कितना समय है, Google `x x` पर लिखें, जहां x उस स्थान का नाम है जिसे आप रुचि रखते हैं (उदाहरण के लिए, "टोक्यो समय")।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com