कैसे एक सीमा रेखा व्यक्तित्व का इलाज करने के लिए

सीमाओं के व्यक्तित्व विकार (डीबीपी) एक मानसिक विकार है जिसे द्वारा परिभाषित किया गया है "मानसिक और नैदानिक ​​विकारों के मैनुअल" (डीएसएम -5) अस्थिरता की एक मानसिक स्थिति के रूप में जो पारस्परिक संबंधों और स्वयं-छवि को प्रभावित करता है जो लोग प्रभावित हैं, उनकी भावनाओं को पहचानने और नियंत्रित करने में समस्याएं हैं। अन्य विकारों के साथ, ये व्यवहार पैटर्न तनाव या सामाजिक समस्याओं का कारण बनते हैं, और कुछ ऐसे लक्षणों को पेश करते हैं जिनके लिए मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा निदान किया जाना चाहिए - यह स्वयं या दूसरों के लिए करना असंभव है इस विकार से निपटने में मुश्किल हो सकती है, जो व्यक्ति प्रभावित है और उनके प्रियजनों के लिए यदि आप या आपके प्यार को किसी सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार से प्रभावित है, तो इसे प्रबंधित करने के तरीकों को जानें।

कदम

भाग 1
प्रथम-व्यक्ति सहायता के लिए पूछें

छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 1 के साथ डील
1
एक मनोचिकित्सक से संपर्क करें थेरेपी आमतौर पर डीबीपी के साथ उन लोगों के लिए पहला इलाज समाधान है। कई प्रकार के थेरेपी हैं जो इसका इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन जिसने सबसे प्रभावी साबित किया है वह डायवेंटलिकल-व्यवहार थेरेपी, या टीडीसी है। यह आंशिक रूप से संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (टीसीसी) के सिद्धांतों पर आधारित है और मार्शा लाइनहन द्वारा विकसित किया गया था।
  • डायलेक्टिकल-व्यवहार थेरेपी विशेष रूप से कुछ अध्ययनों के अनुसार डीबीपी के साथ लोगों की मदद करने के लिए विकसित उपचार की एक विधि है, यह काफी प्रभावी साबित हुआ है। संक्षेप में, यह लोगों को अपनी भावनाओं को विनियमित करने, निराशा के लिए अधिक सहिष्णुता विकसित करने, सावधान जागरूकता के कौशल प्राप्त करने, उनकी भावनाओं को पहचानने और लेबल करने, मनोसामाजिक कौशल को मजबूत करने के लिए दूसरों के साथ बातचीत करने के लिए लोगों को सिखाता है।
  • एक अन्य आम उपचार योजना पर ध्यान केंद्रित चिकित्सा है। इस प्रकार के उपचार में संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी तकनीकों और अन्य उपचारात्मक दृष्टिकोण से प्रेरित रणनीतियों को मिलाया जाता है। इसका लक्ष्य डीबीपी वाले लोगों को एक स्थिर आत्म-छवि बनाने के लिए उनकी धारणाओं और अनुभवों को पुनर्गठन या पुनर्गठन करने में मदद करना है।
  • यह चिकित्सा आमतौर पर एक मरीज और एक समूह में सीधे आयोजित की जाती है। यह संयोजन अधिक प्रभावशीलता की अनुमति देता है
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 2 के साथ
    2
    ध्यान दें कि आप कैसा महसूस करते हैं डीबीपी वाले लोगों की एक आम समस्या यह है कि उनकी भावनाओं को पहचानने, पहचानने और लेबल करने में असमर्थता। एक भावनात्मक अनुभव के दौरान, आपके साथ क्या होता है, इस बारे में सोचने के लिए एक ब्रेक लेना एक ऐसी रणनीति है जो आपको अपनी भावनाओं को समायोजित करने के लिए सिखा सकती है
  • अपने आप से एक दिन में कई बार बात करने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, आप अपनी आंखों को बंद करने के लिए काम करने से थोड़े समय का ब्रेक ले सकते हैं, समझ सकते हैं कि आपके शरीर और आपकी भावनाओं को क्या हो रहा है देखें कि क्या आपको तनाव महसूस हो रहा है या शारीरिक दर्द का आरोप है। एक निश्चित विचार या भावना के हठ पर प्रतिबिंबित करें ध्यान दें कि आप कैसे महसूस करते हैं कि आपको भावनाओं को कैसे पहचाना है, और इसलिए उन्हें बेहतर समायोजित करने के लिए
  • संभव के रूप में विशिष्ट होने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, सोच के बजाय "मैं इतना गुस्सा हूँ कि मैं इसे सहन नहीं कर सकता हूं!", यह देखने की कोशिश करें कि यह भावना कहां से आती है: "मुझे गुस्सा आता है क्योंकि मैं यातायात में फंस गया था और मैं काम पर देर से आया था"।
  • जब आप प्रतिबिंबित हो रहे हैं, तो भावनाओं को न न्याय करने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, अपने वाक्यांशों को जैसे ही कहने से बचें "अभी मैं क्रोधित हूं, इसलिए मैं एक बुरी इंसान हूं"। इसके बजाय, केवल निर्णय के बिना, महसूस की पहचान करने पर ध्यान केंद्रित करें: "मुझे गुस्सा आता है क्योंकि मेरा मित्र देर से है और यह मेरे लिए दर्द होता है" ।
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 3 के साथ
    3
    प्राथमिक और माध्यमिक भावनाओं के बीच अंतर। भावनाओं को विनियमित करने में एक महत्वपूर्ण कदम यह है कि किसी विशेष स्थिति में अनुभव करने वाली सभी भावनाओं को बाहर लाने के लिए सीखना महत्वपूर्ण है। डीबीपी वाले लोगों के लिए, भावनाओं के हिंडोला द्वारा अभिभूत होना सामान्य है पहले प्रभाव पर आपको जो कुछ महसूस होता है उसे अलग करने के लिए कुछ समय निकालें और आप बाद में क्या महसूस करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र भूल गया कि आपको दोपहर के भोजन के लिए एक-दूसरे को देखा जाना चाहिए, तो आपका तत्काल प्रतिक्रिया नाराज हो सकता है यह प्राथमिक भावना होगी
  • गुस्सा भी अन्य भावनाओं के साथ किया जा सकता है उदाहरण के लिए, आपको अपने मित्र को भूलकर चोट लगी हो सकती है आप भी डर महसूस कर सकते हैं, क्योंकि आपको डर है कि आपका दोस्त आपकी देखभाल नहीं करता है इसके अलावा, आप भी शर्म महसूस कर सकते हैं, जैसे कि आप उसके द्वारा याद किए जाने के योग्य नहीं हैं। ये सभी माध्यमिक भावनाएं हैं।
  • अपनी भावनाओं के स्रोत को ध्यान में रखते हुए आप उन्हें कैसे विनियमित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 4 के साथ
    4
    आपके आंतरिक संवाद सकारात्मक होना चाहिए विभिन्न स्थितियों में स्वस्थ तरीके से अपनी प्रतिक्रियाओं को प्रबंधित करने के लिए सीखने के लिए, आशावाद के प्रति समर्पित आंतरिक संवाद के साथ नकारात्मक प्रतिक्रियाओं और आदतों से लड़ें। यह स्वाभाविक रूप से या स्वाभाविक रूप से कुछ समय लग सकता है, लेकिन यह उपयोगी है। अनुसंधान ने दिखाया है कि यह रणनीति आपको अधिक ध्यान केंद्रित करने, आपका ध्यान सुधारने और चिंता कम करने में सहायता कर सकती है।
  • अपने आप को याद दिलाएं कि आप प्रेम और सम्मान के योग्य हैं। कल्पना कीजिए कि यह एक खेल है: अपने आप के पहलुओं की पहचान करें जो आप प्रशंसा करते हैं, जैसे कि आपके कौशल, आपकी उदारता, आपकी रचनात्मकता और इसी तरह। जब आप नकारात्मक भावनाओं का अनुभव करते हैं, तो यह सब याद रखें।
  • याद करने की कोशिश करें कि अप्रिय परिस्थितियां अस्थायी, सीमित और सामान्य हैं: जितनी जल्दी या बाद में वे सभी के साथ होती हैं उदाहरण के लिए, यदि आपके टेनिस शिक्षक ने आपको प्रशिक्षण के दौरान आलोचना की, तो अपने आप को याद दिलाएं कि यह क्षण किसी भी पिछले या भविष्य के प्रदर्शन को चिह्नित नहीं करता है अतीत में जो कुछ हुआ, उसके बारे में सोचने के बजाय, भविष्य में आप क्या सुधार कर सकते हैं, इसके बारे में ध्यान दें - यह आपको अपने कार्यों पर अधिक नियंत्रण देता है, जैसे कि आप किसी और के शिकार नहीं हैं।
  • नकारात्मक विचारों को सकारात्मक रूप में बदलने के लिए उनका पुनर्गठन करें उदाहरण के लिए, यदि कोई परीक्षण ठीक नहीं हुआ, तो आप तुरंत सोच सकते हैं: "मैं एक हारे हुए हूँ मैं बेकार हूँ और मुझे अस्वीकार कर दिया जाएगा"। यह बेकार है, और यह आपके लिए भी सही नहीं है इसके बजाय, इस बारे में सोचें कि आप अनुभव से क्या सीख सकते हैं: "इस परीक्षा के साथ-साथ मैं आशा व्यक्त की थी। मैं प्रोफेसर से यह जान सकता हूं कि मेरी कमजोरियां क्या हैं और अगले एक के लिए और अधिक प्रभावी ढंग से अध्ययन करने के लिए" ।
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 5 के साथ डील
    5
    शब्दों या दूसरों के कार्यों पर प्रतिक्रिया करने से पहले, बंद करो और इसके बारे में सोचो। डीबीपी वाला व्यक्ति अक्सर क्रोध या निराशा से स्वाभाविक रूप से प्रतिक्रिया करता है। उदाहरण के लिए, यदि किसी मित्र ने आपको चोट पहुंचाई है, तो आपका पहला वृत्ति उसे चिल्लाने और धमकी देकर प्रतिक्रिया कर सकता है। इसके बजाय, अपने साथ बात करने और अपनी भावनाओं को पहचानने के लिए कुछ समय निकालें। फिर, बिना किसी खतरे के, उन्हें अन्य व्यक्ति के साथ संवाद करने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र नियुक्ति के लिए देर से आए, तो आपकी तत्काल प्रतिक्रिया नाराज हो सकती है आप चिल्लाना चाहते हैं और उससे पूछें कि वह आपके लिए इतनी अप्रिय क्यों था
  • अपनी भावनाओं की जांच करें आपको क्या लगता है? आपकी प्राथमिक भावना क्या है? माध्यमिक वाले क्या हैं? उदाहरण के लिए, आप क्रोध महसूस कर सकते हैं, लेकिन डर भी, जैसा आपको लगता है कि आपका मित्र देर से आया है क्योंकि वह आपकी परवाह नहीं करता है
  • एक शांत आवाज के साथ, उससे पूछिए कि वह देर से क्यों नहीं पहुंचा, उसे पहचानने या धमकी देने के बिना। पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करें उदाहरण: "मुझे चोट लगी क्योंकि आप हमारी नियुक्ति के लिए देर से आए ऐसा क्यों हुआ?"। आपको शायद यह पता चल जाएगा कि देरी का कारण हानिरहित है, उदाहरण के लिए, यह यातायात में फंस गया था या चाबी नहीं पाई पहला व्यक्ति बयान आपको दूसरे व्यक्ति को दोष देने से रोकता है। इसलिए वे आपको रक्षात्मक पर न मिलने और अधिक खोलने की अनुमति देंगे।
  • अपनी भावनाओं को विस्तृत करने के लिए खुद को स्मरण दिलाना और जल्दबाजी में निष्कर्ष पर नहीं कूदने से आप दूसरों को अपनी प्रतिक्रियाओं को कैसे समायोजित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 6 के साथ
    6
    अपनी भावनाओं को विस्तार से बताएं भावनात्मक राज्यों के साथ शारीरिक लक्षणों को संयोजित करने की कोशिश करें जो आम तौर पर एक साथ होते हैं अपने मनोवैज्ञानिक राज्य की पहचान करने के लिए सीखना आपकी भावनाओं को बेहतर ढंग से वर्णन और समझने में आपकी मदद कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, कुछ स्थितियों में आपके पास पेट की गाँठ है, लेकिन शायद आप यह नहीं जानते हैं कि इस भावना को कैसे जोड़ना है। जब आप पुनर्पूंजी हों, तो ऐसी परिस्थितियों के बारे में सोचें जो आप महसूस करते हैं। यह झुंझलाहट घबराहट या चिंता से संबंधित हो सकता है
  • एक बार जब आप महसूस करते हैं कि पेट की गाँठ की भावना चिंता की वजह है, तो आप अंततः उसे नियंत्रित करने के बजाय भावना को बेहतर ढंग से सीखना सीखेंगे
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 7 के साथ
    7
    स्व-बीमा व्यवहार प्राप्त करें अपने आप को शांत करने के लिए सीखना आपको आश्वस्त कर सकता है जब आप अशांति में हैं ये रणनीतियों हैं जो आप को उज्ज्वल करने और अपने आप को प्यार करने के लिए लागू कर सकते हैं।
  • नहाने या गर्म स्नान करें अनुसंधान ने दिखाया है कि शारीरिक गर्मी के कई लोगों पर एक शांत प्रभाव पड़ता है
  • शांत संगीत सुनें अनुसंधान ने दिखाया है कि निश्चित प्रकार के संगीत सुनने से आपको आराम मिल सकता है। ब्रिटिश एकेडमी ऑफ साउंड थेरेपी ने गाने की एक सूची तैयार की है, जो वैज्ञानिक प्रमाणों के अनुसार, विश्राम और शांति की भावना को बढ़ावा देती हैं।
  • अपने आप को आश्वस्त करने के लिए शारीरिक संपर्क का उपयोग करने का प्रयास करें एक अनुकंपा और शांत तरीके से अपने आप को छूने से आपको शांत हो जाना और तनाव को दूर करने में मदद मिल सकती है, क्योंकि यह ऑक्सीटोसिन को रिलीज़ करता है अपनी छाती पर अपनी बाहों को पार करने की कोशिश करें और धीरे से अपने आप को फैलाने का प्रयास करें। वैकल्पिक रूप से, दिल पर हाथ डालकर और त्वचा की गर्मी, दिल की धड़कन, छाती के ऊपर उठाने और घटाना जैसा कि आप साँस लेते हैं। अपने आप को याद दिलाने के लिए एक क्षण ले लो कि आप अद्भुत और स्नेह के योग्य हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक के साथ सीमा व्यक्तित्व विकार चरण 8
    8
    बेहतर अनिश्चितता या चिंता को सहन करना सीखें भावनात्मक सहिष्णुता अनुपयुक्त प्रतिक्रिया के बिना असहज भावनाओं को सहन करने की क्षमता में होती है। आप अपनी भावनाओं से परिचित होकर इस क्षमता का अभ्यास कर सकते हैं, एक सुरक्षित वातावरण में धीरे-धीरे अपने आप को थोड़ा ज्ञात और अप्रत्याशित परिस्थितियों में उजागर कर सकते हैं।
  • एक डायरी रखें जहां आप दिन भर में अनिश्चितता, चिंता या डर के सभी भावनाओं को रिकॉर्ड कर सकते हैं। इस स्थिति में लिखने के लिए सुनिश्चित करें कि आपने इस तरीके से क्या महसूस किया और आप उस स्थान पर कैसे जवाब दिया।
  • अपनी अनिश्चितताओं का रैंकिंग करें 0 से 10 के पैमाने पर अपनी चिंता या बेचैनी को वर्गीकृत करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, अकेले रेस्तरां में जाकर एक 4 हो सकता है, लेकिन किसी मित्र को छुट्टियों का आयोजन 10 दें।
  • असुरक्षा को सहन करने का अभ्यास करें छोटे और सुरक्षित स्थितियों से शुरू करें उदाहरण के लिए, आप एक ऐसे डिश के आदेश देने का प्रयास कर सकते हैं जो आपने पहले कभी नये रेस्तरां में नहीं चख लिया है ऐसा कहा नहीं है कि आप इसे पसंद करेंगे, लेकिन यह महत्वपूर्ण बात नहीं है: आप अपने आप को साबित करेंगे कि आप अपने खुद के साथ अनिश्चितता को संभालने के लिए काफी मजबूत हैं। आप धीरे-धीरे अपनी सुरक्षा बढ़ाने के संबंध में अधिक असुविधाजनक परिस्थितियों में आगे बढ़ सकते हैं।
  • अपने जवाब रिकॉर्ड करें जब आप कुछ अनिश्चित की कोशिश करते हैं, तो लिखिए कि क्या हुआ। तुमने क्या किया? अनुभव के दौरान आपको कैसा महसूस हुआ? आपको बाद में कैसा महसूस हुआ? योजना के अनुसार यदि चीजें नहीं गईं तो आपने क्या किया? क्या आप भविष्य में ऐसे अन्य स्थितियों से निपटने में सक्षम हैं?
  • छवि शीर्षक शीर्षक के साथ सीमा व्यक्तित्व विकार चरण 9
    9
    सुरक्षित अप्रिय अनुभवों का अभ्यास आपका मनोचिकित्सक आपको व्यायाम करने के लिए असहज भावनाओं से उबरने के लिए सिखा सकता है। यहां कुछ हैं जो आप अकेले कर सकते हैं:
  • जब तक नकारात्मक भावना पारित नहीं हो जाती, तब तक अपने हाथ में एक बर्फ घन पकड़ो। स्पर्श की शारीरिक सनसनी पर ध्यान दें देखें कि यह कैसे और अधिक तीव्र हो जाता है, फिर फीका वही भावनाओं के लिए सच है
  • समुद्र की एक लहर देखें कल्पना कीजिए कि जब तक आप शीर्ष पर नहीं पहुंच जाते तब तक बढ़ते हैं, फिर खुद को कम करें अपने आपको याद दिलाएं कि, लहरों की तरह, भावनाएं कम हो जाएंगी, फिर पीछे हट जाएं
  • छवि शीर्षक शीर्षक के साथ सीमा व्यक्तित्व व्यक्तित्व चरण 10
    10
    शारीरिक गतिविधि नियमित रूप से करें व्यायाम तनाव, चिंता और अवसाद की भावना को कम करने में आपकी सहायता कर सकता है। यह इसलिए होता है क्योंकि यह एंडोर्फिन को रिलीज करता है, स्वाभाविक रूप से शरीर द्वारा निर्मित स्वाभाविक हार्मोन। अमेरिकन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मानसिक स्वास्थ्य ने नकारात्मक भावनाओं को कम करने के लिए नियमित रूप से चलने का सुझाव दिया है।
  • अनुसंधान के अनुसार, यहां तक ​​कि सामान्य व्यायाम भी चलना या बागवानी करना, इन प्रभावों को हो सकता है
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 11 के साथ
    11
    पूर्व-निर्धारित कार्यक्रम का पालन करें चूंकि अस्थिरता डीबीपी की मुख्य विशेषताओं में से एक है, भोजन कार्यक्रम और सोने का समय जैसे कार्यक्रम का आयोजन उपयोगी हो सकता है। रक्त शर्करा या नींद के अभाव में उतार चढ़ाव विकार के लक्षणों को खराब कर सकता है।
  • यदि आपको अपने आप को ख्याल रखने में परेशानी है, उदाहरण के लिए, खाने के लिए भूल जाओ या उचित समय पर बिस्तर पर मत जाओ, आपकी मदद करने के लिए किसी से पूछें
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ सीमा व्यक्तित्व व्यक्तित्व चरण 12
    12
    आपके लक्ष्य यथार्थवादी होना चाहिए। एक विकार से मुकाबला करने में समय और अभ्यास होता है आप कुछ दिनों में पूरी क्रांति नहीं गिरेगी। निराश मत हो याद रखें: आप केवल अपनी पूरी कोशिश कर सकते हैं, और यह पर्याप्त है
  • याद रखें कि लक्षण धीरे-धीरे तीव्रता खो देंगे, रातोंरात नहीं।
  • भाग 2
    डीबीपी द्वारा प्रभावित एक प्रिय व्यक्ति की सहायता करें

    छवि शीर्षक के साथ सीमा रेखा व्यक्तित्व व्यक्तित्व चरण 13
    1
    याद रखें कि आपकी भावनाएं सामान्य हैं डीबीपी वाले लोगों के मित्रों और रिश्तेदारों को आमतौर पर विकार के कारण दिक्कत, विभाजित, थका हुआ या दर्दनाशक महसूस होता है और जो सभी इसका तात्पर्य करते हैं। इन लोगों में, अवसाद, दर्द या अलगाव की भावनाएं और अपराध की भावनाएं उतनी ही आम हैं यह याद रखना उपयोगी है कि यह सामान्य है, इसका मतलब यह नहीं है कि एक बुरा या स्वार्थी व्यक्ति होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक शीर्षक के साथ सीमा व्यक्तित्व विकार चरण 14
    2
    डीबीपी के बारे में जानें यह एक वास्तविक और कमजोर करणारी विकार है, जो शारीरिक बीमारी के रूप में ज्यादा है। और यह तुम्हारी किसी की गलती नहीं है: भले ही वह बदल नहीं पाता, तो उसके व्यवहार की वजह से वह बहुत शर्मिन्दा महसूस कर सकता है या अपराधी महसूस कर सकता है। पैथोलॉजी के बारे में अधिक जानने से आप अपने प्रियजन को सबसे अच्छा संभव समर्थन प्रदान कर सकते हैं। विकार पर शोध करें और आप कैसे मदद कर सकते हैं।
  • इंटरनेट पर आपको डीबीपी पर बहुत सारी जानकारी मिल सकती है।
  • ऑनलाइन प्रोग्राम, ब्लॉग और अन्य संसाधन भी हैं जो आपको यह समझने में सहायता कर सकते हैं कि डीबीपी से पीड़ित होने का क्या अर्थ है। उदाहरण के लिए, आप एसोसिएशन ऑफ द संज्ञानात्मक मनोविज्ञान संगठन की व्यक्तित्व विकारों के अध्ययन और उपचार के वेबसाइट पर सुझाव और अन्य सामग्रियां पा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 15 के साथ डील
    3
    अपने प्रियजन को चिकित्सा करने के लिए प्रोत्साहित करें हालांकि, याद रखें कि इलाज के लिए कुछ समय लग सकता है, और डीबीपी वाले कुछ लोग इलाज के लिए अच्छी प्रतिक्रिया नहीं देते।
  • श्रेष्ठता या अभियोगात्मक रवैये को दर्शाता है कि एक दृष्टिकोण नहीं है की कोशिश करें उदाहरण के लिए, जैसे बयान करना बेकार है "मुझे चिंता है" या "आपका व्यवहार सामान्य नहीं है"। इसके बजाय, आप वाक्यों को पसंद करते हैं "मैं आपके कुछ ऐसे व्यवहारों से चिंतित हूं जो मैंने मनाया है" या "मैं आपको प्यार करता हूँ और मैं आपको बेहतर पाने में मदद करना चाहता हूं"।
  • डीबीपी वाले एक व्यक्ति को उपचार से गुजरना पड़ता है यदि वह भरोसा करता है और मनोचिकित्सक के साथ अच्छा होता है। फिर भी, इन विषयों की पारस्परिक अस्थिरता स्वस्थ चिकित्सकीय संबंधों की प्राप्ति और रखरखाव को जटिल बना सकती है।
  • एक परिवार के चिकित्सा का मूल्यांकन करें डीबीपी के लिए कुछ उपचार मरीज के साथ परिवार के सत्रों में शामिल हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक के साथ सीमा व्यक्तित्व विकार चरण 16
    4
    अपने प्रियजनों की भावनाओं को पहचानें यद्यपि वह समझ में नहीं आता कि वह इस तरह से क्यों सोचते हैं, वह उन्हें समर्थन और एकजुटता देने की कोशिश करता है। उदाहरण के लिए, आप जैसे कथन बना सकते हैं "यह तुम्हारे लिए बहुत मुश्किल लगता है" या "मैं समझता हूं कि यह आपको क्यों गड़बड़ता है" ।
  • याद रखें: आपको यह नहीं कहना चाहिए कि आप अपने प्रिय से सहमत हैं कि उसे सुनने और एकता में व्यवहार करने के लिए उसे दिखाएं। जैसा कि आप सुनते हैं, उसे आंखों में देखने की कोशिश करें और स्पष्ट रूप से कहें कि आप भाषण के धागे का पालन करते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक के साथ सीमा व्यक्तित्व व्यक्तित्व चरण 17



    5
    स्थिर रहें चूंकि डीबीपी वाले लोग अक्सर असंगत होते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप लगातार और भरोसेमंद हों, आप एंकर की तरह व्यवहार करते हैं। यदि आप अपने प्रियजन को बताया कि आप 5 पर घर आएंगे, तो इसे करने का प्रयास करें हालांकि, आपको धमकियों, दावों या जोड़तोड़ का जवाब नहीं देना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपकी गतिविधियां अपनी आवश्यकताओं और मूल्यों के अनुरूप हैं
  • यह भी स्वस्थ सीमाओं को बनाए रखने का मतलब है उदाहरण के लिए, आप उसे बता सकते हैं कि यदि वह आप पर चिल्लाता है, तो आप कमरे से निकल जाएंगे - यह सही है यदि आपके प्रिय व्यक्ति को आप के साथ रूढ़ा व्यवहार करना शुरू होता है, तो सुनिश्चित करें कि आप उसे अपना वादा रखें।
  • अगर आपके प्रियजन विनाशकारी व्यवहार करना शुरू करते हैं या चोट पहुंचाने की धमकी देते हैं, तो कार्यान्वयन के लिए एक कार्य योजना स्थापित करना महत्वपूर्ण है। संभवत: उनके मनोचिकित्सक के साथ सहयोग के साथ, इस योजना पर उनके साथ काम करने में सहायक होगा। आप जो फैसला करते हैं, उसका सम्मान करते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक के साथ सीमा व्यक्तित्व व्यक्तित्व चरण 18
    6
    व्यक्तिगत सीमाएं स्थापित करें और उन्हें विफल करें। डीबीपी वाले लोगों के साथ सह-अस्तित्व मुश्किल हो सकता है क्योंकि वे अक्सर अपनी भावनाओं को प्रभावी रूप से नियंत्रित नहीं कर सकते हैं वे अपने प्रियजनों को उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए हेरफेर करने का प्रयास कर सकते हैं वे दूसरों की निजी सीमाओं के बारे में भी जागरूक नहीं हो सकते, और अक्सर उन्हें निर्धारित या समझने में असमर्थ होते हैं। अपनी आवश्यकताओं और आराम के आधार पर व्यक्तिगत सीमाएं लागू करें अपने प्रियजन के साथ बातचीत करते हुए आपको सुरक्षित और शांत रहने में मदद कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आप उसे बता सकते हैं कि आप 10 बजे के बाद फोन का जवाब नहीं देंगे क्योंकि आपको अच्छी तरह सोएं यदि वह आपको उस घंटो के बाद फोन करता है, तो सीमा को मजबूत करने और जवाब नहीं देना महत्वपूर्ण है। यदि आप ऐसा करते हैं, तो उसकी भावनाओं को पहचानते हुए, उसे अपने निर्णय की याद दिलाएं: "मैं आपको प्यार करता हूँ और मुझे पता है कि आपको कठिन समय हो रहा है, लेकिन यह 11:30 है और मैंने आपको 10 बजे के बाद फोन करने के लिए नहीं कहा। यह मेरे लिए महत्वपूर्ण है आप कल मुझे कल 4:30 बजे कॉल कर सकते हैं। अब मुझे जाना होगा नमस्ते"।
  • यदि आपके प्रियजन ने आप पर आरोप लगाया है कि आप उससे प्यार नहीं करेंगे क्योंकि आप अपने फोन कॉल्स का जवाब नहीं देते हैं, तो उसे याद दिलाएं कि आपने सीमा तय की है। एक उचित समय पर इंगित करें कि आप इसके बजाय कॉल कर सकते हैं
  • अक्सर आपको अपने सीमाओं को कई बार बता देना होगा इससे पहले कि आप अपने प्रिय व्यक्ति को समझते हैं कि आप गंभीर हैं आपको उम्मीद है कि मैं क्रोध, कड़वाहट या अन्य तीव्र प्रतिक्रियाओं के साथ अपनी आवश्यकताओं के कार्यान्वयन पर प्रतिक्रिया देनी चाहिए। प्रतिक्रिया न करें और गुस्सा मत करो। अपनी सीमाओं को सुदृढ़ और निर्धारित करने के लिए जारी रखें
  • याद रखें कि आप एक बुरा या स्वार्थी व्यक्ति नहीं हैं क्योंकि आप नहीं कहते हैं अपने प्रियजन को ठीक से मदद करने के लिए आपको अपने शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद सीमापार व्यक्तित्व विकार चरण 1 9
    7
    उचित व्यवहार के लिए सकारात्मक रूप से उत्तर दें सकारात्मक व्यवहार और प्रशंसा के साथ उचित व्यवहार का समर्थन करना बहुत महत्वपूर्ण है। यह उसे विश्वास करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है कि वह अपनी भावनाओं को संभाल सकता है यह इसे सुधारने के लिए प्रोत्साहित भी कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका प्रिय आपके साथ चिल्लाना शुरू हो जाता है और फिर बंद हो जाता है और सोचता है, तो उसे धन्यवाद। उसे बताओ कि आपने उसे चोट पहुंचाने से बचने के लिए जो प्रयास किए हैं, उसे मान्यता दी है और आप उसकी सराहना करते हैं।
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 20 के साथ
    8
    अपने लिए मदद के लिए पूछें डीबीपी के साथ किसी प्रियजन का अनुसरण करना और समर्थन करना भावनात्मक रूप से जल निकासी हो सकता है। आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली भावनात्मक सहायता और निजी सीमाओं के निर्माण के बीच एक संतुलन बनाए रखने की कोशिश करते हुए स्वयं को स्वयं सहायता और सहायता के स्रोतों के साथ प्रदान करना महत्वपूर्ण है।
  • इंटरनेट पर आप अपने क्षेत्र में संसाधन पा सकते हैं।
  • एक मनोचिकित्सक से संपर्क करने के लिए आपको यह सहायक भी मिल सकता है यह आपकी भावनाओं को पूरा करने और आपको स्वस्थ मुकाबला करने के कौशल को सिखाने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • पता लगाएँ कि क्या आपके क्षेत्र में परिवारों के लिए कार्यक्रम हैं
  • पारिवारिक चिकित्सा भी उपयोगी हो सकती है ऐसे प्रशिक्षण पाठ्यक्रम हैं जो डीबीपी वाले एक व्यक्ति के परिवार के सदस्यों को अव्यवस्था को समझने और प्रबंधित करने के लिए सही कौशल सिखाते हैं। मनोचिकित्सक अपने प्रिय लोगों की सहायता करने के लिए विशिष्ट कौशल के परिपक्वता के उद्देश्य से सहायता और सुझाव प्रदान करता है थेरेपी प्रत्येक परिवार के सदस्य की व्यक्तिगत जरूरतों पर भी ध्यान केंद्रित करती है। यह एक दूसरे के कौशल को मजबूत करने पर केंद्रित है यह प्रत्येक प्रतिभागी को संसाधनों का सामना करने और प्राप्त करने के लिए रणनीतियों को विकसित करने के लिए सिखाता है जो कि उनकी जरूरतों और उनके प्रियजनों के बीच एक स्वस्थ संतुलन को बढ़ावा देने में सहायता करेगा।
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 21 के साथ डील
    9
    अपना ख्याल रखना अपने प्रियजन के इलाज में इतना शामिल होना आसान हो सकता है कि आप अपने बारे में भूल जाते हैं। यह स्वस्थ और आराम करने के लिए महत्वपूर्ण है यदि आप थोड़ा सोते हैं, तो आप चिंतित हैं और आप अपने आप को उपेक्षा करते हैं, आप अपने प्रियजन को चिढ़ या क्रोध के साथ प्रतिक्रिया करने के लिए अधिक प्रवण हैं
  • शारीरिक गतिविधि करो खेल तनाव और चिंता से राहत मिलती है यह भी सुदृढ़ता को बढ़ावा देता है और एक स्वस्थ मुकाबला तकनीक है
  • अच्छी तरह से और नियमित समय पर खाओ। एक अच्छी तरह से संतुलित आहार का पालन करें जिसमें प्रोटीन, जटिल कार्बोहाइड्रेट, फलों और सब्जियों को शामिल किया गया है। जंक फूड से बचें और कैफीन और अल्कोहल को सीमित करें
  • नींद पर्याप्त। बिस्तर पर जाने की कोशिश करो और एक ही समय में हर दिन उठो, यहां तक ​​कि सप्ताहांत पर भी। बिस्तर पर अन्य गतिविधियां न करें, जैसे कंप्यूटर पर काम करना या टीवी देखना। सोने से पहले कैफीन से बचें
  • रिलैक्स। ध्यान, योग या अन्य आराम से गतिविधियों का प्रयास करें जैसे गर्म स्नान या प्रकृति की पैदल दूरी। डीबीपी से पीड़ित किसी दोस्त या रिश्तेदार को तनावपूर्ण हो सकता है, इसलिए अपने आप को ख्याल रखने में कुछ समय लगाना महत्वपूर्ण है।
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 22 के साथ
    10
    स्व-नुकसान के खतरे को गंभीरता से लेना हालांकि पिछले समय में इस व्यक्ति ने आत्महत्या करने या दुख पाने की धमकी दी है, लेकिन हमेशा इन शब्दों को गंभीरता से लेना महत्वपूर्ण है डीबीपी से पीड़ित लोगों में से 60-70% आत्महत्या करने की कोशिश करते हैं, उनके जीवन में कम से कम एक बार और 8-10% सफल होते हैं। अगर आपकी इस बारे में कोई बातचीत हुई है, तो उसे अस्पताल ले जाएं।
  • आप Samaritans जैसे कॉल सेंटर से संपर्क कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि आपके प्रियजन की संख्या भी है, इसलिए यदि आप आवश्यक हो तो इसका उपयोग कर सकते हैं
  • भाग 3
    सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार (डीबीपी) की विशेषताओं को स्वीकार करना

    छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 23 के साथ डील
    1
    डीबीपी के निदान को समझें एक योग्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर सीमावर्ती व्यक्तित्व विकार का निदान करने के लिए डीएसएम -5 मानदंड का उपयोग करेगा मैनुअल निर्धारित करता है कि विषय में निम्न लक्षणों में से कम से कम 5 लक्षणों को बॉर्डरलाइन माना जाना चाहिए:
    • एक असली या काल्पनिक परित्याग से बचने के लिए उन्मत्त प्रयास।
    • आस्तिकरण और अवमूल्यन के चरम परित्याग के आधार पर अस्थिर या तीव्र पारस्परिक संबंधों की योजनाएं
    • पहचान विकार
    • कम से कम 2 क्षेत्रों में असंभावना जो संभावित व्यक्तिगत जोखिम को दर्शाते हैं।
    • आवर्ती व्यवहार, इशारों या आत्मघाती धमकियों, या आत्म-नुकसान।
    • मनोदशा की एक मजबूत प्रतिक्रिया के कारण संवेदनशील अस्थिरता।
    • पुरानी वैक्यूम संवेदनाएं
    • अनुचित और तीव्र क्रोध या इसे नियंत्रित करने में कठिनाई।
    • तनाव से जुड़ी निष्क्रिय पागल कल्पना, या गंभीर असंतोषपूर्ण लक्षण
    • याद रखें कि आप खुद को या दूसरों को डीबीपी का निदान नहीं कर सकते। इस अनुभाग में दी गई जानकारी केवल यह निर्धारित करने में आपकी सहायता करेगी कि क्या आप या आपके प्रियजन आप कर सकते थे पास है।
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 24 के साथ डील
    2
    परित्याग के एक गहन भय की उपस्थिति का निरीक्षण करें। डीबीपी के साथ एक व्यक्ति को बहुत डर और / या क्रोध का सामना करना पड़ता है, जब किसी किसी एक से अलग होने की संभावना का सामना करना पड़ता है। यह आवेगपूर्ण व्यवहार दिखा सकता है, जैसे कि आत्म-नुकसान या आत्मघाती खतरों
  • यह प्रतिक्रिया तब भी उत्पन्न हो सकती है, भले ही जुदाई अपरिहार्य हो, पहले से नियोजित या अस्थायी (उदाहरण के लिए, दूसरे व्यक्ति को काम पर जाना पड़ता है)।
  • डीबीपी वाले लोगों में आम तौर पर अकेलापन का डर होता है, और दूसरों की मदद के लिए एक पुरानी आवश्यकता होती है। यदि वे दूसरे व्यक्ति को थोड़े समय के लिए चले गए या देर हो गई तो वे घबराए या नाराज़ हो सकते थे
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 25 के साथ
    3
    पारस्परिक संबंधों की स्थिरता के बारे में सोचो डीबीपी वाले व्यक्ति के पास किसी महत्वपूर्ण समय सीमा के लिए किसी के साथ स्थिर रिश्ते नहीं होते हैं ये विषय दूसरों के ग्रे क्षेत्रों को स्वीकार करने में सक्षम नहीं हैं (या स्वयं के अक्सर) उनके रिश्तों का उनके दृष्टिकोण की एक विशिष्ट प्रकार की सोच है, इसलिए अन्य व्यक्ति परिपूर्ण या अपूर्ण है डीबीपी से पीड़ित व्यक्ति अक्सर एक दोस्ती या भावनात्मक रिश्ते से दूसरे तक तेजी से कूदते हैं।
  • वे अक्सर ऐसे लोगों को आदर्श मानते हैं जिनके संबंध में उनका संबंध है या उन्हें एक आसन पर रख दिया गया है। हालांकि, अगर कोई अन्य व्यक्ति दोष को दर्शाता है या त्रुटि बनाता है (भले ही केवल अनुमानित हो), वह अक्सर तुरंत डीबीपी द्वारा प्रभावित व्यक्ति को मूल्य खो देता है
  • डीबीपी वाला व्यक्ति आमतौर पर अपने रिश्तों के साथ समस्याओं की जिम्मेदारी नहीं लेता है वह कह सकता है कि अन्य लोग उसे पर्याप्त नहीं रखते हैं या उन्होंने रिश्ते में अच्छा योगदान नहीं दिया है। दूसरों को लगता है कि यह सतही भावनाओं या इंटरैक्शन हो सकता है।
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 26 के साथ
    4
    इस व्यक्ति की खुद की छवि पर विचार करें डीबीपी वाले व्यक्तियों के पास आमतौर पर एक स्थिर स्व संकल्पना नहीं होती है। उन लोगों के लिए जो व्यक्तित्व विकारों से ग्रस्त नहीं हैं, उनकी पहचान की भावना काफी ठोस है: उनका एक सामान्य विचार है कि वे कौन हैं, वे क्या मानते हैं और दूसरों को उनके बारे में क्या सोचते हैं ये राय अत्यधिक उतार-चढ़ाव के अधीन नहीं हैं डीबीपी वाले लोग इस तरह से नहीं मानते हैं। वे आम तौर पर एक परेशान या अस्थिर स्वयं-छवि होती हैं जो उस स्थिति पर निर्भर करती है जो वे हैं और जिनके साथ वे बातचीत करते हैं
  • डीबीपी वाले लोग अपने विचारों को दूसरों के बारे में सोच सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र नियुक्ति के लिए देर से आता है, तो इस शर्त से पीड़ित व्यक्ति यह मान सकता है कि ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि वह एक बुरे व्यक्ति है, जिसे प्यार करने के अयोग्य हैं
  • डीबीपी से पीड़ित लोगों में बहुत ही उदारताएं या मूल्य हो सकते हैं, जो कि काफी तेजी से बदलते हैं। यह उन उपचारों तक फैली हुई है जो वे दूसरों के लिए आरक्षित हैं डीबीपी से प्रभावित एक व्यक्ति बहुत दयालु हो सकता है और अगले व्यक्ति के साथ घृणास्पद हो, यहां तक ​​कि एक ही व्यक्ति के साथ।
  • डीबीपी वाले लोग स्वयं के लिए तिरस्कार की भावना हो सकते हैं या मानते हैं कि वे कुछ भी योग्य नहीं हैं, भले ही दूसरों को अन्यथा उन्हें आश्वस्त न करें।
  • डीबीपी वाले लोग परिवर्तनशील यौन अभिविन्यास अनुभव कर सकते हैं। वे अपने भागीदारों में एक से अधिक बार पसंद करते हुए लिंग को बदलने की काफी अधिक संभावना रखते हैं।
  • डीबीपी वाले लोग आमतौर पर स्वयं की अवधारणा को ऐसे तरीके से परिभाषित करते हैं जो अपने सांस्कृतिक मानदंडों से दूर चलता है। स्वयं को अवधारणा के रूप में गिना जाने वाले मूल्यांकन के समय इन नियमों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है "साधारण" या "स्थिर" ।
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 27 के साथ
    5
    आत्म-हानिकारक भाववाही संकेतों का निरीक्षण करें कई आवेगी हो सकते हैं, लेकिन डीबीपी वाले व्यक्ति नियमित रूप से जोखिम भरा और जल्दबाजी व्यवहार में शामिल होते हैं। आम तौर पर इन क्रियाओं को उनकी भलाई, सुरक्षा या स्वास्थ्य को गंभीरता से खतरा है। यह व्यवहार अचानक या किसी घटना की प्रतिक्रिया या आपके जीवन में एक अनुभव के रूप में हो सकता है। जोखिमपूर्ण विकल्पों के कुछ सामान्य उदाहरण यहां दिए गए हैं:
  • जोखिम भरा यौन व्यवहार
  • बेरहम ड्राइविंग या ड्रग्स के प्रभाव में।
  • पदार्थ दुरुपयोग
  • अति भोजन और अन्य खा विकार
  • पागल व्यय
  • अनियंत्रित जुआ
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 28 के साथ
    6
    विचार करें कि आत्म-हानिकारक या आत्मघाती विचार या कार्य अक्सर होते हैं स्वयं-हानि और आत्महत्या सहित धमकियां, डीबीपी के साथ लोगों में आम हैं ये क्रियाएं स्वतंत्र रूप से या वास्तविक या कथित परित्याग की प्रतिक्रिया में हो सकती हैं।
  • यहां आत्म-नुकसान के कुछ उदाहरण दिए गए हैं: कटौती, जल, खरोंच या आपकी त्वचा को छीलने के लिए
  • आत्मघाती इशारों या धमकी में कार्रवाई शामिल हो सकती है जैसे गोलियों के पैकेट को हथियाने और उन सभी को लेने की धमकी।
  • आत्मघाती धमकियों या प्रयासों का इस्तेमाल कभी-कभी दूसरों के लिए हेरफेर करने के लिए एक तकनीक के रूप में किया जाता है जो डीबीपी वाले व्यक्ति को करता है।
  • डीबीपी वाले लोग अपने कार्यों के जोखिम या क्षति के बारे में जानते हैं, लेकिन अपने व्यवहार को पूरी तरह से अक्षम करने में असमर्थ हैं।
  • डीबीपी के निदान के 60-70% लोगों ने अभी या बाद में आत्महत्या का प्रयास किया।
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 29 के साथ डील
    7
    इस व्यक्ति के मूड को देखें। डीबीपी वाले व्यक्ति भावुक अस्थिरता से पीड़ित हैं, अतिरंजित मूड और मानसिक बदलाव मूड अक्सर बदल सकती है, और अक्सर उन परिवर्तनों से अधिक तीव्र हो जाते हैं जिन्हें सामान्य प्रतिक्रिया का परिणाम माना जाएगा।
  • उदाहरण के लिए, डीबीपी वाला व्यक्ति दूसरे को खुश कर सकता है और आँसू में फंस सकता है या अगले एक क्रोध पैदा कर सकता है। ये मिजाज स्विंग्स केवल कुछ ही मिनटों या घंटों तक ही रह सकते हैं।
  • निराशा, चिंता और चिड़चिड़ापन डीबीपी के साथ लोगों में बहुत आम हैं, और घटनाओं या कार्यों से प्रेरित हो सकता है कि जो लोग पीड़ित नहीं हैं, वे इसे तुच्छ समझेंगे। उदाहरण के लिए, यदि मनोचिकित्सक एक मरीज को बताता है कि सत्र लगभग खत्म हो गया है, तो व्यक्ति निराशा या त्याग की तीव्र भावना के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ सीमा व्यक्तित्व व्यक्तित्व चरण 30
    8
    इस व्यक्ति को अक्सर ऊब लगता है कि अगर विचार करें। डीबीपी वाले व्यक्ति अक्सर कहते हैं कि उन्हें खाली या बेहद ऊब लगता है। इन जोखिमों और आवेगों व्यवहारों में से कई इन भावनाओं पर प्रतिक्रिया कर सकते हैं डीएसएम -5 के मुताबिक, इससे पीड़ित व्यक्ति लगातार उत्तेजना और उत्तेजना के नए स्रोतों की तलाश कर सकता है।
  • कुछ मामलों में, यह दूसरों के प्रति भी भावनाओं तक फैल सकता है डीबीपी वाले एक व्यक्ति को अपनी दोस्ती या रोमांटिक संबंधों से बहुत जल्दी से ऊब हो सकता है, और एक नए व्यक्ति में उत्साह की तलाश कर सकते हैं
  • डीबीपी वाला व्यक्ति भी महसूस कर सकता है कि वह दूसरे के रूप में एक ही दुनिया में नहीं है।
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार के साथ कदम 31
    9
    ध्यान रखें कि लगातार क्रोध प्रकट होते हैं। डीबीपी के साथ एक व्यक्ति अपने संस्कृति में अधिक उपयुक्त और उचित रूप से उचित माना जाता है। यह आमतौर पर गुस्से को नियंत्रित करने में कठिनाई होती है। अक्सर एक व्यक्ति इस तरह प्रतिक्रिया करता है क्योंकि वह किसी मित्र या रिश्तेदार की ओर से स्नेह या लापरवाही की कमी महसूस करता है।
  • क्रोध खुद को तानाशाही, गंभीर कड़वाहट, मौखिक विस्फोट या सनक के रूप में पेश कर सकता था।
  • क्रोध एक व्यक्ति की एक स्वचालित प्रतिक्रिया हो सकती है, यहां तक ​​कि ऐसी परिस्थितियों में जहां अन्य भावनाएं अधिक उपयुक्त या तार्किक लगती हैं उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जो खेल के आयोजन को जीतता है, जीत का आनंद लेने के बजाय प्रतिद्वंद्वी के व्यवहार के प्रायश्चित पर ध्यान केंद्रित कर सकता है।
  • यह क्रोध बढ़ सकता है और शारीरिक हिंसा या झगड़ा हो सकता है
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 32 के साथ डील
    10
    पागलपन के लक्षण देखें डीबीपी वाले व्यक्ति के पास पैनोनाइएड यात्री विचार हो सकते हैं। वे तनाव से प्रेरित होते हैं और आम तौर पर बहुत लंबे समय तक नहीं रहते हैं, लेकिन वे अक्सर उपयोग किए जा सकते हैं यह व्यामोह अक्सर अन्य लोगों के इरादों या व्यवहार से संबंधित होता है
  • उदाहरण के लिए, एक चिकित्सकीय स्थिति वाला व्यक्ति व्यंग्यात्मक हो सकता है और यह सोच सकता है कि विशेषज्ञ किसी और के साथ उनका षड्यंत्र कर रहे हैं जिससे उन्हें नुकसान पहुंच सके।
  • डीबीपी से पीड़ित लोगों में पृथक्करण एक और आम प्रवृत्ति है। जो व्यक्ति प्रभावित और प्रस्तुत विचारों को प्रस्तुत करता है, उनका मानना ​​है कि उनका वातावरण वास्तविक नहीं है।
  • टिप्स

    • अपने आप को ख्याल रखने के लिए कुछ समय लें, आप परेशानी से पीड़ित हैं या आपके प्रियजन प्रभावित हैं।
    • अपने प्रियजन के लिए सहायक और भावनात्मक रूप से उपलब्ध रहें
    • दवाएं विकार का इलाज नहीं कर सकती हैं, लेकिन एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर निर्धारित कर सकते हैं कि क्या कुछ अतिरिक्त दवाएं उदासी, चिंता या आक्रामकता जैसे लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती हैं।
    • याद रखें कि डीबीपी आपकी गलती नहीं है और आपको एक बुरा व्यक्ति नहीं बनाता है यह एक इलाज विकार है

    चेतावनी

    • हमेशा स्वयं-हानि और आत्महत्या के खतरे को गंभीरता से लेना यदि आपका प्रिय किसी को आत्मघाती विचार या योजनाएं व्यक्त करता है, तो उसे अस्पताल ले जाएं या समरतिन जैसे कॉल सेंटर पर कॉल करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com