सर्जरी के बिना एटीएम समस्याओं का इलाज कैसे करें

टेम्पोमोन्डिब्यूलर संयुक्त (टीएमजे) ने जबड़े की हड्डी को सिर के किनारे खोपड़ी से जोड़ दिया है क्रैनियो-मेन्डबुलर विकार

(या टेम्मोमोन्डिब्यूलर डिसफंक्शन) का कारण दर्द और संयुक्त और चेहरे की मांसपेशियों के जबड़े के कार्य को नुकसान पहुंचाता है जो कि इसके आंदोलनों की अनुमति देते हैं। सौभाग्य से, अच्छे जीवन शैली की आदतों, गैर-इनवेसिव चिकित्सा और दंत चिकित्सा के संयोजन के साथ, अधिकांश लोग शल्यचिकित्सा में हस्तक्षेप किए बिना इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

कदम

विधि 1
लाइफस्टाइल रणनीतियाँ का उपयोग करें

ट्रीट टीएमजे समस्याएं सर्जरी के बिना शीर्षक पृष्ठ छवि 1
1
आपको भौतिक चिकित्सा अभ्यास दिखाने के लिए दंत चिकित्सक पर जाएं। आप अलग-अलग अभ्यास कर सकते हैं, जो आपको थर्मोमेंडिबुलर संयुक्त समस्याओं का प्रबंधन करने के लिए कर सकते हैं। इस दृष्टिकोण का मुख्य उद्देश्य उन मांसपेशियों को प्रोत्साहित करना है जो संयुक्त को नियंत्रित करते हैं और रोगी को दर्द महसूस करने के बिना अपनी गतिशीलता को बढ़ाते हैं।
  • लगभग सभी व्यायाम गर्दन, कंधे और जबड़े की मांसपेशियों में छूट पर केंद्रित होते हैं, क्योंकि इन क्षेत्रों में तनाव अक्सर क्रैनिओ-मेन्डबुलर विकार से जुड़े दर्द का कारण बनता है।
  • यदि दंत चिकित्सक विशिष्ट बिंदुओं की पहचान करने में सक्षम है जो कि संयुक्त के दर्द को ट्रिगर करता है (i अंक "ट्रिगर्स" वे जो अधिक पीड़ा का कारण बनते हैं), आपको इस पेशाब को आराम करने में मदद करने के लिए चिकित्सकीय मालिश करने की सलाह देंगे।
  • चौथे चरण में चू गम शीर्षक वाली छवि
    2
    उन आंदोलनों या गतिविधियों से बचें जो जबड़े में दर्द का कारण बनती हैं यह आपको स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन स्थिति को बढ़ने से बचने के लिए, एक गम चबाने, अपने मुंह को बहुत चौड़े खोलने या गायन भी करने जैसी कारकों को दूर करने की कोशिश न करें। इसके अलावा, आपको चबाने के कारण तनाव और तनाव को कम करने के लिए नरम खाद्य पदार्थ भी खाने चाहिए।
  • दर्द कम करने में मदद करने के लिए दलिया, अंडे, मैश्ड आलू, सूप और अन्य नरम खाद्य पदार्थ जैसे खाद्य पदार्थों का चयन करें।
  • ड्रग्स विद बैक पेन रिवॉस्ट ड्रॉड्स स्टेप 4 नामक छवि
    3
    अच्छा आसन के लिए प्रतिबद्ध खासकर जो कंप्यूटर पर हर दिन काम करते हैं, वे अक्सर ऊपर उठना चाहिए और स्थिति बदलने के लिए थोड़ा सा चलना चाहिए। जब गर्दन और कंधे की मांसपेशियों पर तनाव होता है तो टेम्परोमेंडिब्यूलर संयुक्त समस्याएं बढ़ सकती हैं, जो अक्सर तब होती है जब आप हर दिन कंप्यूटर के सामने एक लंबे समय तक बैठते हैं।
  • यदि संभव हो, तो दो-दो घंटे चलने या अन्य गतिविधियों की योजना बनाकर टूट जाएं।
  • इस तरह, गर्दन और कंधे की मांसपेशियों को आराम करने की अनुमति दें और आपको क्रैनिओ-मेन्डबुलर समस्या से कुछ राहत भी मिल सकती है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टीएमजे समस्याएं बिना सर्जरी चरण 7
    4
    चबाने वाली मांसपेशियों को आराम करने के लिए एक गर्म संकोचन लागू करें ऐसा करने से, क्षेत्र में रक्त की आपूर्ति में वृद्धि करें और मांसपेशियों के तंतुओं को पीछे हटने की अनुमति दें। एक गर्म, नम कपड़े लेकर शुरू करो, जबड़े के किनारों पर रखें - इसे पांच मिनट के लिए रखें या जब तक आप बेहतर महसूस न करें
  • आप दिन में 4-5 बार ऑपरेशन दोहरा सकते हैं।
  • यह प्रक्रिया असुविधा को राहत देती है और संयुक्त की लचीलेपन में सुधार करती है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टीएमजे समस्याएं बिना सर्जरी चरण 10
    5
    दर्द को कम करने के लिए बर्फ के बैग को लागू करें संयुक्त में रक्त वाहिकाओं के आकार को कम करके, शीत संकुचन सूजन और दर्द को नियंत्रित करने में मदद करता है। आप एक ठंडे वाणिज्यिक पैक का उपयोग कर सकते हैं, एक प्लास्टिक की थैली ले जा सकते हैं और इसे बर्फ के क्यूब्स से भर सकते हैं या आप फ्रीजर में एक कपड़े डाल सकते हैं और समय-समय पर अपने जबड़े और चेहरे पर रख सकते हैं। इसे 10 मिनट, 4-5 बार एक दिन के लिए रखें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टीएमजे समस्याएं बिना सर्जरी चरण 9
    6
    मांसपेशियों को आराम करने के लिए मेस्किलरी क्षेत्र की मालिश करें चबाने की मांसपेशियों को फैलाने के लिए अपनी उंगलियों के साथ एक सरल मालिश करें और अनुबंध को कम करें मजबूती से जबड़े पर दो उंगलियों जगह और छोटे आंदोलनों के साथ मंडल लाइन को सीधा एक दिशा में सतह पर उन्हें स्थानांतरित।
  • आप शुरुआत में 1-2 मिनट के लिए इस कोमल मालिश कर सकते हैं और फिर चेहरे के प्रत्येक तरफ 3-5 मिनट बिता सकते हैं।
  • हमेशा अधिक नाज़ुक रहें, आगे की क्षति और दर्द से बचने के लिए।
  • ड्रग्स के बिना पीठ दर्द से छुटकारा पाने वाला इमेज ड्रग्स चरण 16
    7
    शारीरिक गतिविधि करो यदि आप नियमित रूप से व्यायाम नहीं करते हैं, तो यह शुरू करने का एक शानदार अवसर हो सकता है! प्रशिक्षण एंडोर्फिन को छोड़ने के लिए शरीर को उत्तेजित करता है, मस्तिष्क के प्राकृतिक दर्द निवारक। नतीजतन, एक अच्छा शारीरिक गतिविधि शासन आपको मंड्युलर दर्द से लड़ने की अनुमति देता है। आम तौर पर, 20-30 मिनट के सत्रों में सप्ताह में तीन बार प्रशिक्षित करने की सलाह दी जाती है। सिद्धांत रूप में, आपको खेल चुनना चाहिए जो आपके दिल की दर को बढ़ाएं, जैसे तैराकी, साइकिल चलाना, तेज चलना या चलना
  • विधि 2
    चिकित्सा और दंत चिकित्सा उपचार का लाभ




    छवि शीर्षक शीर्षक टीएमजे समस्याएं बिना सर्जरी चरण 11
    1
    हल्के या मध्यम दर्द और सूजन को कम करने के लिए ओवर-द-काउंटर दर्दनिवारक लें। ये दवाएं प्रोस्टाग्लैंडीन के उत्पादन को रोकती हैं, ये पदार्थ जो भड़काऊ प्रतिक्रिया और दर्द को ट्रिगर करते हैं। यहां वर्णित दवाओं में से कोई भी आपकी मदद कर सकता है
    • नेप्रोक्सन (दिन में दो बार 275-500 मिलीग्राम): यह सक्रिय पदार्थ COX-1 और COX-2 में भड़काऊ पदार्थों की रिहाई को रोकता है। यह संयुक्त सूजन का इलाज करने के लिए एक उत्कृष्ट समाधान है क्योंकि यह संयुक्त रोगों के विरुद्ध बहुत प्रभावी साबित हुआ है।
    • इबुप्रोफेन (प्रति छः घंटे 200-800 मिलीग्राम): यह एक दवा है जो जेल के रूप में ली गई जब दर्द और सूजन के खिलाफ जल्दी से कार्य करता है।
    • पैरासिटामोल (500-1000 मिलीग्राम हर 4-6 घंटे): यह सूजन के खिलाफ प्रभावी नहीं है, लेकिन यह दर्द से जूझता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टीएमजे समस्याएं बिना सर्जरी चरण 13
    2
    चबाने वाली मांसपेशियों को भंग करने के लिए मांसपेशियों के शिथिलकों का उपयोग करें - ये काउंटर पर और डॉक्टर के पर्चे पर उपलब्ध हैं। यदि कम केंद्रित वाले अपने विकार के प्रबंधन के लिए पर्याप्त नहीं हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि दंत चिकित्सक के साथ समस्या पर चर्चा करें। दंत चिकित्सक सबसे प्रभावी दवा की सिफारिश कर सकता है या आपके क्रैनियो-मण्डिबुलर विकार की प्रकृति और गंभीरता के आधार पर एक अन्य उपचार का सुझाव दे सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टीएमजे समस्याएं बिना सर्जरी चरण 14
    3
    ट्राइसाइक्लिक एंटीडिपेंटेंट्स की कोशिश करें अगर ये दवाएं, कम खुराक के साथ ली गई हैं, तो मौलिक समस्याओं से संबंधित दर्द को दूर कर सकता है। इन दवाओं में से एक amitriptyline है साइड इफेक्ट से बचने के लिए 10 मिलीग्राम खुराक के साथ शुरू करें खुराक समय के साथ बढ़ाया जा सकता है जब तक कि दर्द नियंत्रण में न हो।
  • ट्रीट टीएमजे समस्याएं सर्जरी के बिना शीर्षक शीर्षक छवि 15
    4
    तीव्र सूजन का प्रबंधन करने के लिए कॉर्टिकोस्टेरॉइड लें। दवाओं का यह वर्ग अधिवृक्क ग्रंथियों द्वारा उत्पादित प्राकृतिक हार्मोनों की तरह कार्य करता है, जिससे सूजन और दर्द को कम करती है जिससे टेम्परोमंडिबुलर अशांति से जुड़ा होता है। स्टेरॉयड तब दिए जाते हैं जब अन्य सभी उपचार दर्द और असुविधा के खिलाफ सहायक साबित नहीं होते हैं। दंत चिकित्सक उन्हें दर्द में दर्द से राहत देने के लिए उन्हें सीधे संयुक्त में जोड़ सकता है
  • छवि शीर्षक शीर्षक टीएमजे समस्याएं बिना सर्जरी चरण 1 9
    5
    ब्रुक्सिज्म से बचने के लिए दंत चिकित्सक द्वारा तैयार किए गए एक कस्टम काटने और जबड़े को कसने के लिए बहुत मुश्किल नहीं है यदि आपके दांतों को पीसने और अपनी चबाने की मांसपेशियों को संक्रमित करने की आदत है, तो दंत चिकित्सक दंत मेहराब की छाप लेगा और एक ऐक्रेलिक मुखपत्र को दोनों के लिए अनुकूलित किया जाएगा। इन "संरक्षक" अपने दांतों को एक-दूसरे के संपर्क में आने से रोकने के लिए उन्हें अपनी बुरी आदतों को सीमित करना चाहिए।
  • काटने का आकार दांतों की स्थिति और मेहराब को बंद करने में भी मदद करता है।
  • भोजन के दौरान, आप इसे पूरे दिन पहन सकते हैं
  • यदि आप ब्रुक्सिज़्म से पीड़ित हैं, तो आप रात में मुघगार्ड का उपयोग कर सकते हैं।
  • दंत चिकित्सक आपको अपनी क्रैनोडोन्डिब्यूलर समस्या के लिए सबसे अच्छा मुंहगाह की आवश्यकता के कटाई के सटीक मॉडल की सिफारिश करेगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टीएमजे समस्याएं बिना सर्जरी चरण 21
    6
    दंत चिकित्सक को दांतों को ठीक करने और बदलने के लिए दंत मुकुट या पुलों को सम्मिलित करने के लिए कहें। लापता दांतों को प्रत्यारोपण या पुलों के साथ और अनियमित सतहों को सीमित करके, चट्टान के दबाव को पूरे चाप पर पुनर्वितरित किया जाता है। हालांकि, इन सुधारों को शायद ही कभी क्रैनिओ-मेन्डिबुलर संयुक्त की समस्याओं के संबंध में फायदे मिलते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टीएमजे समस्याएं बिना सर्जरी चरण 22
    7
    मांसपेशियों और जबड़े के स्नायुबंधन आराम करने के लिए एक ओस्टियोपैथ पर एक हेरफेर के इलाज की तलाश करें। हेरफेर सत्र के दौरान, दंत चिकित्सक या ओस्टियोपैथ ऊपरी और निचले जबड़े के बीच मुंह को धीरे से खोलने के लिए विशेष संदंश लागू करेगा। प्रत्येक सत्र में उद्घाटन की चौड़ाई धीरे-धीरे बढ़ेगी। इस उपचार के लिए धन्यवाद, संयुक्त की गतिशीलता में सुधार होगा और मांसपेशियों को आराम मिलेगा
  • छवि शीर्षक शीर्षक टीएमजे समस्याएं बिना सर्जरी चरण 23
    8
    इसे प्रयास करें टीएनएस थेरेपी (ट्रांस्क्युट्यूमेन्ट विद्युत उत्तेजक). यह चिकित्सा तकनीक अनुबंधित तंत्रिकाओं और मांसपेशियों को उत्तेजित करने के लिए एक उपकरण द्वारा उत्सर्जित विद्युत प्रवाह या विद्युत स्पंदन का उपयोग करता है इस तरह, मांसपेशियों के फाइबर अनुबंध और एंडोर्फिन बनाने के लिए आराम करते हैं, प्राकृतिक रासायनिक यौगिक जो दर्द निवारक के रूप में कार्य करते हैं। यह एक गैर-इनवेसिव विधि है जो प्रति सत्र 30-60 मिनट तक रहता है और अच्छे परिणाम पेश करता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com