आपको जो सूट करने वाला आहार चुनना है

दुनिया में दर्जनों आहार होते हैं, जो उन लोगों से जाते हैं जो पूरी तरह से समझदार होते हैं और ये आमतौर पर स्वस्थ पौधों के आविष्कार के लिए प्रभावी होते हैं। इस लेख में, हम सबसे लोकप्रिय लोगों में से 17 का विश्लेषण करेंगे, प्रतिबंधात्मक भोजन (कैलोरी या खाद्य पदार्थों के समूह के संबंध में), एक निश्चित योजना के आधार पर आहार (जो कि, जब

और कैसे खाने के लिए) और सदमे आहार (जब लक्ष्य को बहुत अधिक पाउंड खोना है)। सभी आवश्यक जानकारी रखने के बाद, आप तय करेंगे कि आपके लिए कौन सा सही है।

कदम

भाग 1

प्रतिबंधित आहार का विश्लेषण
एक शीर्षक चुनें जिसे आपको सूट करने वाला एक आहार चुनें
1
एक आहार का पालन करने की कोशिश करें, जिसमें कुछ कैलोरी लेने होते हैं। यह सबसे आसान में से एक है। यदि आप चुनते हैं, तो आप केवल कैलोरी की खपत को कम कर देंगे: जितना कम तुम लेते हो, उतना तेज़ तेज़ वजन कम करते हैं (लेकिन हमें यह भी कहना चाहिए कि कटौती अतिरंजना खतरनाक है)। इस प्रकार के पोषण के पीछे का कारण एक लिंक पर आधारित होता है जो सरल नहीं हो सकता था: कम खाने के लिए, जितना अधिक आप वजन कम करते हैं
  • प्रो: आप जो कुछ भी चाहते हैं वह खा सकते हैं, महत्वपूर्ण बात यह है कि भागों को जांचना है सुपरमार्केट में मिले सभी खाद्य पैकेजों को एक पोषक तालिका के साथ प्रदान किया जाता है। इसके अलावा, कई रेस्तरां कम-कैलोरी व्यंजन पेश करते हैं। संक्षेप में, इसका पालन करना आसान होगा।
  • के खिलाफ: इस आहार के बाद आपको कुछ खाने और पीने के लिए कुछ गणना और कुछ परिश्रम की आवश्यकता होती है, हालांकि यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि प्रौद्योगिकी ने सब कुछ आसान बना दिया है सबसे अधिक प्रतिबंधात्मक आहार के लिए, आप तृप्त नहीं महसूस करेंगे, और आप भी घबराहट या चक्कर आ सकते हैं जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, आप सामान्य रूप से भोजन शुरू करने के बाद वजन कम रखना मुश्किल है
  • इसे किसका पालन करना चाहिए? यदि आप निर्धारित होते हैं और कोई कलम और काग़ज़ लाने में कोई समस्या नहीं है (या हर बार जब आप अपने मोबाइल पर ऐप का उपयोग करते हैं), तो यह आपके लिए सही आहार है। यह उन लोगों के लिए आदर्श है, जिनके पास कोई बड़ा बजट नहीं है और हमेशा व्यस्त रहता है। यह उन लोगों के लिए अनुशंसित नहीं है जो कई नाश्ते बनाने के लिए करते हैं और उन लोगों के लिए जो लगातार खाए और पीते हैं, उनका नज़रिया रखना चाहते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र जिसे आप सूट एक आहार चुनें चरण 1
    2
    एटकिन्स आहार की कोशिश करें, जिसमें कार्बोहाइड्रेट शामिल नहीं है। पोषण के इस प्रकार का वजन तेजी से घट सकता है, लेकिन हर किसी के लिए नहीं। यदि आप इसका पालन करते हैं, तो आपको बहुत सारे प्रोटीन चाहिए और वसा (इस आहार के समर्थक लगता है कि वे अच्छी तरह से करते हैं) नतीजतन, आप बहुत सारे मांस, पनीर, अंडे, सब्जियां और नट, अवधि खायेंगे। इसके पीछे क्या विचार है? जब शरीर को जलाने के लिए कोई कार्बोहाइड्रेट नहीं होता है, तो यह कैटोसिस की स्थिति में प्रवेश करती है, सीधे उपभोग करने वाली वसा में जाती है (यही कारण है कि उन्हें लेना बहुत महत्वपूर्ण है)।
  • प्रो: इसे पालन करना बहुत आसान है और आप कई स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ खाने के लिए अनुमति देते हैं, अक्सर वसा (मांस, पनीर, आदि), अन्य आहारों द्वारा निषिद्ध कोई कैलोरी प्रतिबंध नहीं है, इसलिए यदि अच्छी तरह से किया जाता है, तो आप शायद ही कभी भूख के दर्द का अनुभव करेंगे।
  • के खिलाफ: प्रारंभिक अवधि (दो सप्ताह) के दौरान, जिन लोगों का पालन करें वे अक्सर बीमार महसूस करते हैं इस अवस्था को "प्रेरित बुखार" कहा जाता है और जल्द ही गुजरता है - इसके बाद आप ऊर्जा से भरा महसूस करते हैं, अपने स्वास्थ्य में सुधार को देखते हुए और वजन कम करते हैं। इसके अलावा, बहुत सारे खाद्य पदार्थ खाने से मना किया जाता है, जो कि मिलना मुश्किल हो सकता है अंत में, ऊब जाना आसान है, खासकर यदि आप एक अच्छा खाना नहीं बना रहे हैं
  • इसे किसका पालन करना चाहिए? यदि आप पकाना या आप grilling के एक इक्का कर सकते हैं, यह आहार बहुत आसान हो जाएगा वैकल्पिक रूप से, यदि आप एक ही व्यंजन खाने में मन नहीं लेते हैं, तो आपको समस्याएं नहीं होगी। हालांकि, अगर मुझे मिठाई पसंद है और मैं मांस प्रेमी नहीं था, तो इसे बनाए रखना मुश्किल होगा।
  • दक्षिण समुद्र तट आहार एटकिन्स के समान है, वास्तव में यह निश्चित प्रकार के कार्बोहाइड्रेट का निदान नहीं करता है, बल्कि संतृप्त वसा भी है। इस कारण यह थोड़ा अलग है, और किसी को इसे अधिक प्रबंधनीय (क्योंकि कुछ कार्बोहाइड्रेट की अनुमति है, विशेष रूप से दूसरे चरण में)।
  • शीर्षक वाला छवि जिसे आप उपयुक्त एक आहार चुनें चरण 5
    3
    कम वसा वाले आहार के साथ प्रयोग इस मामले में आप कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट को खत्म करने पर ध्यान नहीं देंगे, लेकिन वसा पर। इस प्रकार का भोजन खतरनाक हो सकता है क्योंकि शरीर को अच्छी तरह से कार्य करने के लिए जरूरी फैटी एसिड होता है केवल वसा जो आपको चोट पहुंचाते हैं संक्षेप में, यह आहार आपको वसा को सीमित करने के बजाय अधिक कैलोरी, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट लेने की अनुमति देता है, और इससे आपका वजन कम करने में मदद मिलनी चाहिए।
  • प्रो: इसे बनाए रखने में काफी आसान है और आपको बहुत से फल और सब्जियां खाने की आवश्यकता है आप किराने की दुकान में कई कम वसा वाले उत्पाद पाएंगे, और आपको कुख्यात फैटी खाद्य पदार्थ (मिठाई, पनीर, पनीर, लाल मांस आदि) से बचना चाहिए।
  • के खिलाफ: इस आहार का मुख्य विपदा? सिर्फ इसलिए कि भोजन में वसा कम है, इसका यह अर्थ नहीं है कि इसमें थोड़ा सा चीनी या नमक होता है, जो कि उतना ही बुरा होता है, अगर बदतर नहीं कुछ लिपिड्स आपके लिए अच्छे हैं, और आपका शरीर शून्य को भरने के लिए खाली कार्बोहाइड्रेट्स चाह सकता है
  • इसे किसका पालन करना चाहिए? इस आहार की कोशिश करें यदि आपके लिए फल, सब्जियां, साबुत अनाज और दुबला मांस भरने के लिए यह स्वाभाविक रूप से आसान है। अगर आप लाल मांस और पनीर का प्रेमी हैं, तो उसे न पालन करें, आप चाहते हैं कि आपको कोई परेशानी न हो, या आप तुरंत वजन कम करने के लिए एक विधि की तलाश कर रहे हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र जिसे आप उपयुक्त आहार चुनें चरण 6
    4
    शाकाहारी या शाकाहारी बनें एक शाकाहारी आहार में आपको मांस खाने की आवश्यकता नहीं है, जबकि एक शाकाहारी में किसी भी पशु उत्पादों (अंडे, दूध, आदि) का उन्मूलन शामिल है। उसने कहा, शाकाहार की कई किस्में हैं - लचीलापन वाले हैं, जो कभी-कभी मांस खाते हैं, मछुआरों, जो केवल मछली खाते हैं, और ओवो-शाकाहारियों, जो अंडे खाते हैं सामान्य तौर पर, यह भोजन कैलोरी में कम होता है, कम वसा और पोषक तत्वों में समृद्ध होता है।
  • प्रो: इस प्रकार की आहार आपको कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। अधिकांश शाकाहारियों / vegans फल और सब्जियों से भरे हुए हैं, और यह आदर्श है। यह आवश्यक नहीं है कैलोरी और मिठाई गिनती निषिद्ध नहीं हैं इसके अलावा, इसमें नैतिक लाभ की एक पूरी श्रृंखला है
  • के खिलाफ: यह अच्छी तरह से किया जाना चाहिए - शरीर को प्रोटीन की ज़रूरत होती है, जो पौधों की अक्सर पेशकश नहीं होती। शाकाहारी होने के नाते स्वस्थ होने का पर्याय नहीं है इसके अलावा, आप जरूरी वजन कम नहीं करेंगे (वास्तव में, एक शाकाहारी तकनीकी मिठाई का एक पूरा ट्रे खा सकता है)
  • इसे किसका पालन करना चाहिए? यदि आप मांस पसंद नहीं करते हैं, तो यह आहार आज़माएं, आप एक अच्छा खाना बना रहे हैं (आप को अपने आहार की जरूरतों को पूरा करने के लिए व्यंजनों को बदलना होगा) और आपके पास तंग बजट नहीं है (ताजा उत्पादों महंगे हो सकते हैं)। बुराई अगर आप हमेशा मांस के प्रेमी रहे हैं और आप खाने के लिए और खाना बनाना चाहते हैं (चाहे आप इसे स्वयं या दूसरों के लिए करते हैं) सरल है
  • 5
    ग्लाइसेमिक इंडेक्स के आहार की कोशिश करो यह एक वैज्ञानिक आधार के आधार पर एक प्रणाली है जो रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता है और कितना खाद्य पदार्थों की पहचान करता है जितनी अधिक संख्या (1 से 100 के पैमाने पर), उतना ही खराब भोजन होता है इस प्रकार का आहार आपको रक्त शर्करा को बढ़ाता है, यह विश्वास करता है कि इन चोटियों से अधिक वसा का भंडारण बढ़ता है, भूख में वृद्धि और एक निश्चित भार। आहार में जटिल और संपूर्ण कार्बोहाइड्रेट और कुछ प्रकार के फल और सब्जियां खपत होती हैं।

  • प्रो: यह मधुमेह के अनुबंध की संभावना को कम कर सकता है और दिल का दौरा पड़ सकता है। साथ ही, प्रत्येक भोजन समूह से संबंधित खाद्य पदार्थों का उपभोग करें यदि आप चाहते हैं आप कुछ भी खा सकते हैं और जब आप चाहते हैं, ग्लाइसेमिक सूचकांक कम है।
  • के खिलाफ: यह तार्किक नहीं है - उदाहरण के लिए, कुछ प्रकार के फल अच्छे होते हैं, जबकि अन्य नहीं (जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, एक पके हुए केले में एक की तुलना में अधिक ग्लाइसेमिक इंडेक्स है)। नतीजतन, इसका पालन करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है इसके अलावा, आपके खाद्य प्रतिक्रियाओं दिन के बाद दिन बदलती हैं इसलिए अपनी प्रभावशीलता का ट्रैक रखना मुश्किल हो सकता है
  • इसे किसका पालन करना चाहिए? इस आहार के लिए विकल्प चुनें यदि आप एक आहार की तलाश कर रहे हैं जो आपको धीरे धीरे और उत्तरोत्तर वजन कम करने की अनुमति देता है। अगर आप तेजी से परिणाम और एक प्रकार की शक्ति चाहते हैं जो इसे नियंत्रित करना आसान है तो उसे त्याग दें।
  • 6
    भूमध्य आहार का प्रयास करें, जो साधारण और ताजा भोजन पर आधारित है और दक्षिणी इटली और ग्रीस के विशिष्ट आहार पर आधारित है, जो बहुत सारे फलों और सब्जियां, जैतून का तेल, अनुपयुक्त डेयरी उत्पाद, सूखे फल और बहुत कम लाल मांस इस क्षेत्र में रहने वाले लोग हृदय रोग, कैंसर, मधुमेह और मोटापा के उल्लेखनीय निम्न स्तर की विशेषता है, बस कुछ बीमारी का उल्लेख करने के लिए।
  • प्रो: यह सीधे एक निश्चित खाद्य समूह को निषिद्ध नहीं करता, भले ही प्रसंस्कृत जंक फूड के लिए बहुत कम जगह छोड़ दी जाए। इसमें जटिल कार्बोहाइड्रेट शामिल हैं, जैसे ओट (हममें से ज्यादातर के लिए अच्छा) और रेड वाईन का एक गिलास ग्लास। यह सामान्य रूप से स्वास्थ्य के लिए चमत्कार करने के लिए सिद्ध किया गया है और यह आसान है कि आप का पालन करने के फैसले से अवगत रहें।
  • के खिलाफ: वजन घटाने तेजी से नहीं होगा और प्रभाव कुछ और से अधिक आंतरिक हो सकता है चूंकि यह एक विविध आहार है, यह मानना ​​आसान है कि भोजन अच्छा है, जब यह हानिकारक हो सकता है। सूखे फल की एक मुट्ठी स्वस्थ है, एक पूरी नहीं कर सकते कभी-कभी यह समझना मुश्किल होता है कि अपने आप को कब तक सीमित करना है
  • इसे किसका पालन करना चाहिए? इस आहार की कोशिश करें यदि आप सामान्य रूप से अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की योजना बनाते हैं (वजन तेजी से खोने के बजाय) और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचने के विचार से प्यार करते हैं, ताजा लोगों को पसंद करते हैं। अगर आप जल्दी वजन घटाने की तलाश में हैं तो ऐसा मत करो, आप खाना नहीं बना सकते (यह आहार आपको रसोई घर में बहुत समय बिताने की आवश्यकता होगी) और आपके पास एक बड़ा बजट नहीं है।
  • 7
    पीलेओ की कोशिश करें, एक हालिया आहार जो आपको सिर्फ उन खाद्य पदार्थों को खाने की अनुमति देता है जो प्राचीन पुरुषों के समय उपलब्ध थे। दुबला मांस, मछली, फल, स्टार्च मुक्त सब्जियां, सूखे फल और अंडे। इस प्रकार की आहार पूरी तरह से संसाधित डेयरी उत्पादों और आलू जैसे स्टार्च वाली सब्जियों को समाप्त करती है। यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है, जो आपके लिए अच्छा है।

  • प्रो: यह महत्वपूर्ण वजन घटाने की ओर ले सकता है, बशर्ते यह सही ढंग से किया जाता है यह इस बात पर आधारित है कि मनुष्य को बेहतर कैसे खाया जाना चाहिए इसके अलावा, आपको कैलोरी की गणना नहीं करनी होगी!
  • के खिलाफ: याद रखें कि आप आलू और डेयरी उत्पादों को नहीं खा सकते हैं? स्वस्थ (जैसे दूध के रूप में) माना जाने वाला कुछ खाद्य पदार्थ निषिद्ध है। लेकिन वहां अधिक है: चूंकि कुछ मूलभूत उत्पादों को शामिल नहीं किया जाता है, इसलिए इसे खाने के लिए वास्तव में मुश्किल हो सकता है या किसी के लिए आपको खाना बनाने के लिए कह सकते हैं। इसके अलावा, यह खाना आसान करना आसान है, हां, आपके लिए अच्छा है, लेकिन केवल अगर कम मात्रा में लिया जाए
  • इसे किसका पालन करना चाहिए? इस आहार की कोशिश करें यदि आप स्वस्थ भोजन और रसोई घर में नई चुनौतियों को लेकर प्यार करने का एक बड़ा प्रशंसक हैं। बचें अगर आपके पास समय या ऊर्जा न हो तो नई पाक तकनीकों का प्रयोग करें या 1000 खाने के लिए जब आप बाहर खाना खाते हैं। इसके अलावा, यह उन लोगों के लिए आदर्श नहीं है जो मिठाई के बिना नहीं रह सकते हैं
  • 8
    वजन पहरेदार, जेनी क्रेग और न्यूट्रस्ट्रीसिस्टम जैसे कार्यक्रमों पर विचार करें पूर्व-पैक किए गए पैकेजों में शामिल मेनू, बैठकों और पुस्तिकाओं के साथ बहुत सारे भोजन कार्यक्रम शामिल हैं जो बताते हैं कि आपको ट्रैक पर कैसे चलाना है। इनमें से ज्यादातर के पास कम कैलोरी सामग्री है, जबकि अन्य कम वसा वाले खाद्य पदार्थों के उपभोग पर भी आधारित हैं।

  • प्रो: आपके लिए मापने के लिए सब कुछ बनाया जाता है कुछ कार्यक्रम भी आप क्या खा जाएगा की घर की डिलीवरी प्रदान करते हैं। यदि आप इसे ध्यान से पालन करते हैं, तो गलतियां करना असंभव है। इसके अलावा, आप अपने निपटान में लोगों के नेटवर्क पर भरोसा कर सकते हैं, जो आपकी सहायता करेगा।
  • के खिलाफ: आप केवल कार्यक्रम में शामिल खाद्य पदार्थ खायेंगे। वजन पर नजर रखने वाले के साथ यह ऐसा नहीं होता है, क्योंकि इस मामले में आप अपने स्कोर का ट्रैक रखते हैं (जो विशेष रूप से एक रेस्तरां में), जो जटिल हो सकता है। इसके अलावा, ये योजना शुल्क के अधीन हैं
  • इसे किसका पालन करना चाहिए? यदि आप चाहते हैं कि सब कुछ पूर्व-स्थापित होने के लिए, यह तय करने के लिए कि क्या करें, संक्षेप में, आप एक सरल योजना की तलाश कर रहे हैं यह उन लोगों के लिए भी आदर्श है, जिनके समर्थन की आवश्यकता है और सहायता समूहों में बैठकों और सहभागिता उपयोगी पाएंगे। यदि आप विभिन्न विकल्पों का लाभ लेना चाहते हैं, तो यह आपके लिए नहीं है।
  • 9
    आप रक्त के प्रकार के आहार की कोशिश कर सकते हैं अधिवक्ताओं का कहना है कि किसी को विशेष रूप से किसी के शरीर के लिए क्या अच्छा खाना चाहिए, और यह रक्त समूह द्वारा निर्धारित होता है अगर यह ए है, तो हमें सोया, अनाज और सब्जियों पर ध्यान देने की जरूरत है, लाल मांस के खपत को सीमित करना। यदि यह बी है, तो मकई, गेहूं, दाल, टमाटर और मूंगफली से बचने के लिए आवश्यक है, बहुत से डेयरी उत्पाद और मांस खाएं यदि यह एबी है, तो टोफू, मछली, डेयरी उत्पाद, फलों और सब्जियों के साथ भरना बेहतर होगा। यदि यह ओ है, तो प्रोटीन पर ध्यान केंद्रित करना उचित है, जैसे मछलियों और मांस से।

  • प्रो: यदि यह काम करता है, तो यह आपके और आपके शरीर के लिए अच्छा होगा। इसके अलावा, आपको कैलोरी की गणना करने की आवश्यकता नहीं है, आपको कुछ खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सचेत प्रयास करने की आवश्यकता है। चूंकि कोई कैलोरी प्रतिबंध नहीं है, इसलिए आपको कभी भी भूखा नहीं होगा।
  • के खिलाफ: किसी के लिए मामला नहीं लगता है, और तथ्य यह है कि कैलोरी गिनती गायब है इसका मतलब है कि इसका वजन घटाने के उद्देश्य नहीं है यह आहार की एक अभिन्न अंग के रूप में शारीरिक गतिविधि को प्रोत्साहित करती है, जो अकेले खाने के साथ कुछ नहीं करता है
  • इसे किसका पालन करना चाहिए? ठीक है, अगर आप अपने रक्त समूह को जानते हैं, तो कोशिश क्यों न करें? अन्य आहार की तुलना में, यह काफी सुरक्षित और अनुसरण करना आसान है इसके अलावा, यदि आप वजन तेजी से नहीं खोना चाहते हैं, तो यह आपके लिए ठीक हो सकता है किसी भी स्थिति में, याद रखें कि यह प्रयास करने के बाद हर कोई परिवर्तन नहीं देखता है
  • भाग 2

    एक योजना के आधार पर आहार का विश्लेषण
    1
    आंतरायिक उपवास की कोशिश करें, जो आपको दिन के कुछ समय पर या कुछ घंटों के लिए तेजी से खाने के लिए अनुमति देता है कुछ लोग 24 घंटों के लिए अपने शरीर में भोजन नहीं पेश करते हैं, जबकि अन्य केवल खाती हैं, उदाहरण के लिए, दोपहर और 6 बजे के बीच। इस प्रकार की शक्ति क्या है? जब शरीर को भोजन के पाचन से निपटने की ज़रूरत नहीं होती है, तो यह सीधे संग्रहित वसा का उपयोग करता है, जिसके कारण वजन घटाना पड़ता है।

    • प्रो: यह आहार आपको वजन कम करने की अनुमति देता है, यदि केवल इसलिए कि आप कम खाते हैं यह विशेष रूप से किफ़ायती है (खपत नहीं, खर्च नहीं करना) और परिणाम निर्णायक हो सकते हैं, खासकर यदि आप अधिक वजन या मोटापे हैं
    • के खिलाफ: यदि बुरी तरह से पीछा किया, यह निश्चित रूप से अस्वास्थ्यकर है। वास्तव में, शरीर को जीवित रहने के लिए भोजन की आवश्यकता होती है। शुरुआत में कम से कम, आपको थका हुआ, चिड़चिड़ा और शायद भी बीमार महसूस होगा। इसके अलावा, हानिकारक से बचने के लिए लोहे की एक शक्ति की आवश्यकता होती है।
    • इसे किसका पालन करना चाहिए? यदि आप अपना वजन कम करने जा रहे हैं और आपको खाना नहीं चाहिए तब आपको कोई परेशानी नहीं है, तो आप इसे कोशिश कर सकते हैं किसी भी मामले में, यदि आप नए रेस्तरां और नफरत का दिन की कोशिश करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए नहीं है।
  • 2



    कैलोरी आधारित आहार की कोशिश करें कुछ हाल के अध्ययनों शक्ति इस तरह का समर्थन किया है: इस सप्ताह के दौरान, आप कुछ दिनों भोजन का सेवन करने के लिए कम कैलोरी से, एक नियमित रूप से में कुछ दिनों के और एक दिन एक उच्च कैलोरी की खपत में लेना चाहिए। यह शरीर को जानने की उम्मीद से क्या रोकता है, और इसलिए चयापचय हमेशा सक्रिय रहेगा।

  • प्रो: यह आहार किसी भी खाद्य समूह को बाहर या प्रतिबंधित नहीं करता है, और ऐसा दिन होगा जब आप "स्वस्थ तरीके से द्वि घातुमान" कर सकते हैं। आपको यह नहीं बताया जाता है कि आप ऐसा कब कर सकते हैं: आपको याद रखना होगा कि वह अपने आप को ठीक से व्यवस्थित करना है।
  • के खिलाफ: आपको सीखना होगा कि कैलोरी कैसे गिना जाए, और ये परेशान हो सकता है, खासकर शुरुआत में आप बहुत अधिक स्वतंत्रता भी नहीं ले सकते: सिर्फ इसलिए कि आपके पास एक उच्च कैलोरी दिन है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप 30 ब्राउनी (यदि आप अच्छे परिणाम चाहते हैं) खा सकते हैं।
  • इसे किसका पालन करना चाहिए? अधिकांश शोध का तर्क है कि यदि सही तरीके से किया जाए, तो यह काफी स्वस्थ है। यदि आप परिणामों को देखना चाहते हैं, तो कैलोरी सामग्री की उम्मीद की परवाह किए बिना, हर दिन फल, सब्जियां, दुबला मांस और साबुत अनाज का सेवन करना सुनिश्चित करें यदि आप मेहनती हैं और यह समझने में रुचि रखते हैं कि शरीर कैसे काम करता है, तो यह आपके लिए हो सकता है हालांकि, आपको अपनी कमजोरियों को भी नियंत्रित करना चाहिए: दुरुपयोग करना आसान है और आप को कैलोरी की गणना करने के लिए प्रतिबद्ध होना है और अंतिम लक्ष्य की दृष्टि खोना नहीं है
  • 3
    3 घंटे की आहार पर विचार करें यह आपके चयापचय को सक्रिय रखने के लिए आपको हर 3 घंटे खाने की आवश्यकता है, अन्यथा आपका शरीर स्वतः आरक्षित हो जाएगा हल्के भोजन नियमित रूप से करें और इस बीच, 100-कैलोरी स्नैक्स जोड़ें। हालांकि, आपको सोने से पहले 3 घंटे खाने की ज़रूरत नहीं है। यदि आप चाहें, तो आप इस योजना का पालन करने के लिए पूर्व-पाक व्यंजन खरीद सकते हैं।

  • प्रो: आप कम स्वस्थ भोजन सहित कुछ भी खा सकते हैं, बशर्ते आप भाग को नियंत्रित कर सकते हैं। इससे आपको पूर्ण महसूस करने में भी मदद मिलेगी, क्योंकि आप पूरे दिन खायेंगे और सभी खाद्य समूहों के बीच अच्छे संतुलन को प्रोत्साहित करेंगे।
  • के खिलाफ: इस आहार को चोट लाना आसान है। स्वतंत्रता दुरुपयोग की सुविधा प्रदान कर सकती है इसके अलावा, इसकी वैधता का समर्थन करने के लिए बहुत वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं
  • इसे किसका पालन करना चाहिए? यदि आप कुछ अलग से प्रयोग करना चाहते हैं और आपके पास अक्सर स्नैक्स है तो इस आहार को आज़माएं यदि आप निश्चित रूप से यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप अपना वजन कम करें या आपके पास इच्छाशक्ति न हो
  • 4
    न्यू बेवर्ली हिल्स नामक भोजन का अनुभव करें यह एक बहुत ही सटीक विचार पर आधारित है: चाहे जो भी आप खाते हैं, सही समय पर इसकी गणना करें और अच्छी जोड़ी स्थापित करें। एक सही संयोजन बेहतर पाचन की ओर जाता है, और इसलिए शरीर वसा को संग्रहित नहीं करेगा। समर्थकों का कहना है कि आहार के प्रारंभिक चरण में 7 किलो की हानि देखने में संभव है, जो कि 35 दिन तक रहता है।

  • प्रो: मानो या न मानो, खाद्य समूहों पर कोई कैलोरी प्रतिबंध या प्रतिबंध नहीं है। आपको कैलोरी की गणना करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन टाइम वेरिएबल पर ध्यान दें। इसके अलावा, यह आहार फल और सब्जियों की खपत को प्रोत्साहित करता है, जो शरीर के लिए अच्छा है।
  • के खिलाफअच्छी तरह से शुरू करने के लिए, इसका कोई वैज्ञानिक समर्थन नहीं है, और शुरुआत में उसे केवल फल खाने की आवश्यकता है, जो स्वस्थ नहीं है। नियम एक सा `भ्रामक और मुश्किल का पालन कर रहे हैं (उदाहरण के लिए, यह केवल प्रोटीन का उपभोग करने के लिए आवश्यक है जब फल की एक निश्चित प्रकार खाने, तो आपको एक और, आदि पसंद करते हैं करने के लिए है एक बार एक थाली proteico- चुना है)।
  • इसे किसका पालन करना चाहिए? इस आहार का प्रयास करें यदि आपने हजार बेकार प्रयास किये हैं शायद आपका शरीर एक समय के आधार पर बदलावों का जवाब देगा। साथ ही, अगर आप भाग नियंत्रण या खाद्य प्रतिबंधों से सहमत नहीं हैं तो इसके साथ प्रयोग करें। अगर आप खर्च करना चाहते हैं तो आप पुस्तकों, डीवीडी और खाद्य योजनाओं को खरीद सकते हैं अगर आप निरंतर और मेहनती नहीं हैं - इसके अलावा, इससे बचें, इससे आपको वज़न कम करने की इजाजत नहीं होगी।
  • भाग 3

    शॉक आहार विश्लेषण
    एक शीर्षक चुनें जिसे आप उपयुक्त मानते हैं
    1
    एक सामान्य शुद्धिकरण करें इस आहार को अक्सर "नींबू डिटोक्स आहार" या "मेपल जूस डाइट" कहा जाता है और यह द्रव का सेवन पर आधारित है, और कुछ नहीं। नींबू पानी आहार केंद्रीय चरण का प्रतिनिधित्व करता है, जो प्रारंभिक और अंतिम चरण के बीच है। पिछले तीन दिनों में ये दो बाहरी चरणों प्रत्येक इस समय के दौरान, आपको केवल फलों और सब्जियों के जूस और ब्रोथ को ही पीना चाहिए। मुख्य चरण के दौरान, आप केवल नींबू का रस, मेपल का रस और लाल मिर्च के काली मिर्च के साथ एक स्वाद युक्त पानी फ़िल्टर कर सकते हैं।
    • प्रोअंत में आप साफ और सक्रिय महसूस कर सकते हैं, और आप बहुत अधिक वजन खो देंगे। एक क्लीनर जिगर ने खाद्य पदार्थों को और अधिक तेज़ी से चयापचय कर दिया है, और इसलिए शरीर को लंबे समय तक वजन कम करने की अनुमति देता है। इसके अलावा, यह सस्ता है और आप इसे घर पर कर सकते हैं
    • के खिलाफआपको चिड़चिड़ा, भूखा, थका हुआ और बीमार हो जाएगा। शाम में आपको आंत्र आंदोलनों को उत्तेजित करने के लिए एक रेचक बनाने की आवश्यकता होगी। यह स्पष्ट है कि इस आहार का कोई पहलू स्वस्थ नहीं है। यह वैज्ञानिक प्रदर्शनों द्वारा समर्थित नहीं है और शुद्धिकरण के दौरान शारीरिक गतिविधि की सिफारिश नहीं की जाती है। यह केवल तब कार्य करता है जब आप किसी भी कीमत पर अपना वजन कम करना चाहते हैं।
    • इसे किसका पालन करना चाहिए? यह आहार केवल तभी कोशिश करें जब आपको समय की थोड़ी सी अवधि में कई पाउंड खोना पड़ता है, अन्यथा आपको किसी अन्य को चुनना चाहिए, जो आपको दीर्घकालिक और स्थायी परिणाम देगा।
  • 2
    सेंट्रीफ्यूज फलों और सब्जियों के आहार पर विचार करें। यह भी पूरी तरह से तरल पदार्थ पर आधारित है, लेकिन यह पिछली यात्रा में वर्णित किसी से अधिक स्वस्थ (तर्कसंगत) है। कुछ अध्ययन (सच में नहीं इतने सारे) ने दिखाया है कि जो लोग इसके अनुसरण करते हैं वे अल्जाइमर, कैंसर और हृदय संबंधी विकार होने का कम जोखिम चलाते हैं। हालांकि, इसकी वैधता से संबंधित बहस अभी भी चल रहे हैं

  • प्रो: ज्यादातर लोग पर्याप्त फल और सब्जियां नहीं लेते हैं, और यह आहार निस्संदेह उन्हें ऐसा करने की अनुमति देता है। कैलोरी प्रतिबंध के लिए धन्यवाद, आप वजन कम कर देंगे
  • के खिलाफसबसे पहले, आपको एक अपकेंद्रित्र और कई ताजा कृषि उत्पादों की ज़रूरत है, जिससे आपको बहुत अधिक लागत आएगी। यह विशेष रूप से प्रतिबंधात्मक और उबाऊ है, और आप भूख और चिड़चिड़ा महसूस कर सकते हैं। जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, आप वास्तविक फल खाने से बेहतर होगा, क्योंकि यह अच्छी तरह से ज्ञात है कि फलों और सब्जियों को अपने पोषक तत्वों को खो देते हैं जब वे हवा के संपर्क में आते हैं। इसके अलावा, यह कुछ खाद्य समूहों तक सीमित है, और इसलिए यह स्वस्थ नहीं है।
  • इसे किसका पालन करना चाहिए? जैसा कि पिछले मामले में है, इस प्रकार का भोजन आदर्श और अस्थायी वजन घटाने के लिए आदर्श है। यह महंगा है और सेंटीफ्यूज तैयार करने में समय लगता है, इसलिए इसे ध्यान में रखें इसके अलावा, उन्हें तत्काल खाया जाना चाहिए, क्योंकि समय बीतने पर वे जीवाणु प्राप्त करते हैं
  • 3
    गोभी सूप आहार की कोशिश करें, जो 7 दिन तक रहता है। शुरुआत में, आप केवल इस पकवान को खा सकते हैं, और फिर धीरे-धीरे अन्य खाद्य पदार्थों जैसे फल, सब्जियां, मांस और अनाज जैसे कि भूरे रंग के चावल को शामिल कर सकते हैं। लक्ष्य तेजी से वजन कम करना है समर्थकों का कहना है कि आप इसे का पालन करके एक सप्ताह में 5 किलोग्राम खो सकते हैं।

  • प्रो: यदि आप इसे कड़ाई से पालन करते हैं, तो आप अपना वजन कम कर देंगे (कम से कम शुरू में)। इसके अलावा, गोभी का सूप तैयार करना सस्ता है।
  • के खिलाफ: यह आहार बिल्कुल स्वस्थ नहीं है और, एक बार यह समाप्त हो जाने के बाद, आप शायद सभी खोए हुए पाउंड को ठीक कर लेंगे। उसे का पालन करने के लिए अविश्वसनीय रूप से मुश्किल है: गोभी के सूप के एक या दो व्यंजन के बाद, आपके पास सप्ताह के बाकी हिस्सों के लिए पर्याप्त था यह आश्चर्यजनक नहीं होगा कि यह वैज्ञानिक तथ्यों द्वारा समर्थित नहीं है
  • इसे किसका पालन करना चाहिए? केवल तभी कोशिश करें यदि आपके पास अन्य कई विकल्प नहीं हैं (तरल आहार को छोड़कर) यह प्रतिबंधात्मक और अनुपालन करना कठिन है, इसलिए यह सुनिश्चित करना बेहतर होगा कि आप शुरू करने से पहले इसे गंभीरता से लेते हैं।
  • 4
    चिकन शोरबा आहार की कोशिश करें, जो काफी आसान है: नाश्ते में आप दही, संतरे का रस, बैलल्स, रिकोटा, सूखे बेर का रस और / या स्किम दुग्ध चुन सकते हैं, जबकि शेष दिन आपको केवल चिकन शोरबा खाने की ज़रूरत है यह एक पूरे सप्ताह के लिए किया जाना चाहिए यह सब है, लेकिन यह गोभी सूप आहार से बेहतर है, है ना?

  • प्रो: आप एक सप्ताह के लिए जल्दी से पका सकते हैं - बस चिकन स्टॉक तैयार करें और इसे स्टोर करें। इसके अलावा, यह आपको बहुत अधिक वजन कम करने की अनुमति देता है, बशर्ते आप हर सुबह बेसेल के पतन नहीं पाते।
  • के खिलाफ: यह उबाऊ है और निश्चित रूप से प्रतिबंधात्मक है। यह स्वस्थ भी नहीं है, क्योंकि आप बहुत से आवश्यक खाद्य समूह को बाहर करेंगे वजन सामान्य रूप से पहले खाने से पहले ही होगा
  • इसे किसका पालन करना चाहिए? इस आहार पर विचार करें यदि आप तुरंत अपना वजन कम करना चाहते हैं और चिकन सूप का प्यार करते हैं (यदि आप एक अच्छा खाना बनाते हैं, तो आप अलग-अलग बदलाव भी बना सकते हैं ताकि ऊब नहीं हो सके)। यदि आप स्थायी परिणामों की तलाश कर रहे हैं और यदि आपके पास निश्चित इच्छाशक्ति नहीं है, तो लक्ष्य न रखें कई लोगों के लिए इसके थकने में कुछ ही दिन लगते हैं।
  • भाग 4

    गारंटी सफलता
    1
    किसी मित्र से पूछें यदि आप कर सकते हैं, तो आप किसी भी प्रकार के आहार के बावजूद, किसी और को शामिल कर सकते हैं आहार का पालन करना मुश्किल है, जैसे शुद्ध या गोभी का सूप, यह कदम विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। यह जानने के लिए कि आप उस व्यक्ति पर भरोसा कर सकते हैं जो आपको सही रास्ते पर रखेगा और जिसे आपको समझा जाना है, वह आपको सफल बनाने में मदद कर सकता है।

    • यही कारण है कि वजन पहरेदार जैसे प्रोग्राम उपयोगी होते हैं, लेकिन अक्सर आपको अपने आप को समर्थित होने की ऐसी योजना की आवश्यकता नहीं होती है। अपने दोस्तों और परिवार से बात करें, ताकि वे उसी तरह आपकी सहायता कर सकें!
  • 2
    व्यायाम के साथ इसे गठजोड़ करें लगभग सभी आहार शारीरिक गतिविधि के साथ पूरक होना चाहिए, यह एरोबिक, भारोत्तोलन या दोनों अभ्यास (जो बेहतर है) होना चाहिए। चाहे आप टहलने के लिए जाएं या पार्क में 6 किमी भाग लें, आगे बढ़ने की कोशिश करें वज़न कम होने से भी अधिक हो जाएगा, इसलिए योजना में छड़ी करना आसान होगा।

  • यह केवल तभी से बचा जाना चाहिए, अगर कैलोरी प्रतिबंध आपके दैनिक जीवन को प्रभावित करता है। एक खाली पेट पर हमेशा व्यायाम करना, जोखिमों की कमी नहीं होती है।
  • 3
    जैविक और पूरे खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें हमेशा चुना आहार की परवाह किए बिना, इस भोजन मार्ग का पालन करें, अगर आप ठोस भोजन खा सकते हैं कम भोजन संसाधित होते हैं, अधिक अक्षुण्ण पोषक तत्व होते हैं।

  • यह वह जगह है जहां परहेज़ महंगा हो सकता है इसे सस्ता बनाने, थोक खरीदने या, जब आप कर सकते हैं, कृषि बाजार में खरीदारी करें। परिवार के सदस्यों और दोस्तों के घर पर अक्सर भोजन करने की कोशिश करें, जो कि वे क्या खाती हैं, उसके बारे में ध्यान देते हैं।
  • 4
    सुनिश्चित करें कि आपका आहार लचीला और संभव है यदि आप इन विशेषताओं नहीं हैं, तो आप इसे कभी नहीं पा सकते हैं:

  • लचीलाऐसे दिन होंगे जब आप किसी के साथ खाने के लिए बाहर जाने की तरह महसूस करेंगे ऐसे दिन होंगे जब आपके घर पर स्पेगेटी के अलावा कुछ नहीं होगा। ऐसे दिनों होंगे जब आप इसका सम्मान नहीं करना चाहेंगे। एक लचीला आहार जो आपको दोषी होने पर हजारों दोषों को लेने के लिए प्रोत्साहित नहीं करता है, का पालन करना आसान है।
  • संभव: आपको वैज्ञानिक समझने की आवश्यकता नहीं है कि नींबू और मेपल के रस के आधार पर केवल एक सप्ताह पीने के लिए पानी सबसे अच्छा नहीं है। यदि यह थे, तो इस आहार को सभी के लिए अनुशंसित किया जाएगा आप जो भी खाना चुनते हैं, सुनिश्चित करें कि आपके पास खाना है जो आप पसंद करते हैं। क्या आपको मांस पसंद है? अटकेन की कोशिश करो क्या आप जैतून का तेल पसंद करते हैं? भूमध्यसागरीय के साथ एक कोशिश दो आप विकल्पों को याद नहीं करते हैं!
  • 5
    डॉक्टर से पूछिए कि उसे आहार पर सलाह देने के लिए कहें। केवल एक ही व्यक्ति जो आपको अपने शरीर को समझने में मदद कर सकता है और आपको एक भरोसेमंद राय दे सकता है आपका डॉक्टर है गंभीर रूप से अपने आहार पर डालने से पहले, इसके लिए परामर्श करना महत्वपूर्ण है। हर जीव अलग है, और कुछ प्रकार के पोषण हर किसी के लिए नहीं हैं

  • यह कदम जरूरी है यदि आप गर्भवती हैं, विकास में हैं, बुजुर्ग हैं या स्वास्थ्य समस्याएं हैं आखिरी चीज जो आप चाहते हैं वह यह है कि आपके पोषण को बदलने से आपको और भी परेशानी होगी। कुछ ऐसे आहार लें, जो आपको रुचि रखते हैं और विशेषज्ञ से बात करते हैं: यह आपको सही रास्ते पर चलने में मदद करेगा!
  • चेतावनी

    • आप परहेज़ से पहले ठीक होना चाहिए यदि आप कोई दवा लेते हैं, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com