जंक फूड को कैसे कम करें

आज की ज़िंदगी में हम तेजी से बढ़ रहे हैं और यह कोई आश्चर्य नहीं है कि दुनिया भर के इतने सारे लोगों के लिए, जंक फूड दैनिक आहार का एक प्रमुख हिस्सा है। हमारे लिए यह फास्ट फूड रेस्तरां, एक सुविधा स्टोर, एक वेंडिंग मशीन, बार या किराने की दुकान की यात्रा करने और औद्योगिक रूप से संसाधित खाद्य पदार्थों के साथ तैयार किए गए त्वरित स्नैक्स का आनंद लेने के लिए वास्तव में सामान्य है। अनुसंधान से पता चलता है, हालांकि, इन प्रकार के भोजन पर आधारित आहार, जिसे सही कहा जाता है "जंक फूड", वजन बढ़ने का खतरा बढ़ने, मधुमेह और उच्च रक्तचाप के अनुबंध को बढ़ाने और अन्य स्वास्थ्य जोखिमों से संबंधित हैं। अपने आप को और योजनाबद्ध करके, आप जंक फूड को कम कर सकते हैं और स्वस्थ खा सकते हैं।

कदम

भाग 1

कबाड़ फूड्स की इच्छा को हराने
कट डाउन ऑन जंक फूड चरण 1 नामक छवि
1
भोजन पत्रिका रखें. जो कुछ आप खाते हैं उसके कुछ दिनों के लिए नोट लेना आप यह पता लगाने में मदद कर सकते हैं कि आप जंक फूड को लक्षित क्यों नहीं करते हैं, बल्कि स्वस्थ लोगों के बजाय। अपने भोजन की खपत का समय, मात्रा और गुणवत्ता और कारणों को नीचे लिखें। निम्नलिखित कारणों पर विचार करें जो आपके दैनिक विकल्पों का मार्गदर्शन कर सकते हैं:
  • आप अपने कार्यक्रम का पीछा करते हुए एक त्वरित काटने के लिए फास्ट फूड पर रोकते हैं क्योंकि यह सुविधाजनक है?
  • एक वेंडिंग मशीन से दोपहर नाश्ते लेने का चुनाव करें क्योंकि आपने कुछ स्वस्थ नहीं लाया है?
  • आपके पास लंबे समय के काम के बाद इतने कम समय है कि जमे हुए खाद्य पदार्थों के साथ खाना खाने का एकमात्र मौका क्या है?
  • कट डाउन ऑन जंक फ़ूड चरण 2 नामक छवि
    2
    आपके पसंद के जंक फूड की एक सूची लिखें सूची के ऊपरी हिस्से में लोगों को ढूंढने में सक्षम होने से आपको अपने आहार में मात्रा कम करने के लिए संगठित होने में सहायता मिलेगी। आप बेहतर स्वास्थ्य विकल्पों की योजना बनाने और अपनी इच्छाओं को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में सक्षम हो सकते हैं, जिससे आप अधिक जान सकते हैं।
  • रसोई में जाओ और उन खाद्य पदार्थों में से अधिकांश से छुटकारा पाने के लिए कड़ी मेहनत करें। आप लालच को कम कर सकते हैं यदि आप उन्हें घर पर नहीं रखते हैं इसके बजाए, अपने कुछ पसंदीदा हाथों को बंद रखें और स्वस्थ भोजन और स्नैक्स के साथ अपने घर को भरें।
  • काम पर एक ही काम करने के लिए मत भूलना
  • कट डाउन ऑन जंक फ़ूड चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    तनाव और भावनाओं को प्रबंधित करें जंक फूड की इच्छा कई बार महसूस होती है जब आप नीचे होते हैं या जब आपको थका हुआ, उदास, गुस्सा या तनाव महसूस होता है। इन परिस्थितियों में भोजन में सांत्वना देखने के लिए यह एक सामान्य उत्तर है ऐसा करने के बिना भावनाओं या चिंता का प्रबंधन करने में सक्षम होने से स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है और हम जो उपभोग करते हैं उसका एक अच्छा हिस्सा कम कर सकते हैं।
  • एक डायरी को ध्यान में रखते हुए यह समझने में आपकी मदद मिल सकती है कि कुछ खाद्य पदार्थों के लिए क्या भावनाएं अघोषित इच्छा को ट्रिगर करती हैं। पता लगाने के लिए, खुद से पूछिए: क्या मैं ऊब रहा हूँ? क्या कोई घटना हुई है जिसने भावनाओं को ट्रिगर किया है और भोजन में सांत्वना पाने का प्रयास किया है? क्या यह असामान्य रूप से तनावपूर्ण दिन था? क्या आप आदत के लिए जंक फूड या जब आप कंपनी में होते हैं?
  • यदि आप सोचते हैं कि आप अतिरंजित नहीं हो सकते हैं, तो आप जो पसंद करते हैं उसके एक हिस्से की सेवा करें। लेकिन ध्यान दें कि आप इसे क्यों चाहते हैं, यह जानने के लिए कि भविष्य में कैसे व्यवहार करें
  • इसके अलावा, अन्य गतिविधियों को ढूंढने का प्रयास करें जो आपको आराम करने, शांत करने या अपने आप को आश्वस्त करने में मदद करें। एक अच्छी किताब या पत्रिका पढ़ने की कोशिश करें, बाहर चले जाओ, अपने पसंदीदा धुनों को सुनें या मज़ेदार बोर्ड गेम खेलें।
  • कट डाउन ऑन जंक फूड चरण 4 नामक छवि
    4
    नियमित बदलें। कई बार हम आदत के लिए भोजन या पसंदीदा स्नैक लेने के लिए रोकते हैं। दोपहर के विनम्रता के लिए काम के लिए और सिर को वेंडिंग मशीन में एक त्वरित ब्रेक ले जाएं या देर से काम करें और फास्ट फूड रेस्तरां में रुक जाएं। इन आदतों को बदलने में सक्षम होने के कारण आप जो भी खा सकते हैं उसे भी बदलने में मदद कर सकते हैं।
  • इस बारे में सोचें कि क्या आपको जब्त किए गए जंक फूड की तलाश है क्या कोई अन्य गतिविधि है जिसे आप वैकल्पिक रूप से कर सकते हैं? उदाहरण के लिए, अगर आपको दोपहर में काम से थोड़ा ब्रेक चाहिए, तो आप डिस्ट्रीब्यूटर तक जाने के बजाय जल्दी चलने के लिए बाहर जा सकते हैं
  • कट डाउन ऑन जंक फ़ूड चरण 5 नामक छवि
    5
    एक स्वस्थ विनिमय करें यदि आपका पसंदीदा जंक फूड आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा नहीं है, तो इसे अपनी स्वस्थ चीज़ों के साथ बदलकर अपनी इच्छा को रोकने की कोशिश करें।
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको कुछ मिठाई की ज़रूरत हो, तो वेनिला दही, एक डार्क चॉकलेट बार या चीनी फ्री पुडिंग के साथ कुछ फलों की कोशिश करें।
  • अगर आपको कुछ स्वादिष्ट चीज़ों की ज़रूरत हो, तो कच्ची सब्जियां और हुमस की कोशिश करें, एक उबले हुए अंडा के साथ नमक के छिड़काव या मूंगफली का मक्खन के साथ अजवाइन दाग के साथ।
  • भाग 2

    अधिक स्वस्थ भोजन तैयार करें
    कट डाउन ऑन जंक फूड चरण 6
    1
    भोजन शेड्यूल करें यदि आप अपने आहार की समीक्षा करना चाहते हैं और जंक फूड की मात्रा को कम करते हैं तो आप रोजाना भोजन करते हैं, भोजन योजना लिखना उपयोगी हो सकता है।
    • पूरे सप्ताह को कवर करने के लिए नोट्स या सुझाव एकत्र करें नाश्ता, दोपहर का भोजन, रात्रिभोज और सभी नाश्ते शामिल करें आदर्श रूप से, भोजन आपको संतुष्ट करना चाहिए ताकि आप प्रलोभन के लिए जगह नहीं छोड़ें - इतना बेहतर है कि पूरे दिन 3 बड़े लोगों के बजाय छोटे होते हैं
    • यथार्थवादी रहें घर पर रोजाना खाना पकाना आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है यह अच्छा हो सकता है अगर आप किसी को बाहर का उपभोग करने या जब तक ले जाते हैं या जहां प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ विश्वसनीय होते हैं
    • यह भी ध्यान दें कि आप जो भोजन पहले से तैयार कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपके पास रातों की व्यस्तता है, तो घर आने पर डिनर तैयार करने का एक अच्छा विचार हो सकता है
    • सप्ताहांत पर भोजन तैयार करें और उन्हें फ्रीजर में रखें। इसलिए वे एक में खपत या पकाए जाने के लिए तैयार हैं धीमी गति से बिजली के पॉट.



  • कट डाउन ऑन जंक फ़ूड चरण 7 नामक छवि
    2
    नियमित खरीदारी करें जंक फूड को कम करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है पेंट्री में स्वस्थ, कम प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ। यदि आपको घर के चारों ओर से बचने के लिए नाश्ते नहीं मिलते हैं, तो आपको कम करने के लिए प्रेरित किया जाएगा
  • फल और सब्जी बाजार ताजा मौसमी और स्थानीय रूप से उगाए गए उत्पादों की अच्छी पसंद प्रदान करते हैं।
  • किराना विभागों की परिधि को पार करने की कोशिश न करें अधिकांश अप्रसारित खाद्य पदार्थ बाहर हैं: फल, सब्जियां, मछली, मांस, ठीक मांस, डेयरी उत्पाद और अंडे।
  • विभागों से बाहर रहें, आमतौर पर केंद्रीय, जिसमें जंक फूड स्नैक्स होते हैं यह पार्श्व वाले लोगों के बीच चलाता है जो स्वस्थ खाद्य पदार्थों को बेचते हैं, जैसे कैन्ड बीन्स और सब्जियां, टूना, सूखे फल और साबुत अनाज।
  • जब आपको भूख लगी तो शॉपिंग से बचें जब आपको भूख लगी है, तो प्रलोभन में नहीं आना मुश्किल है। इन परिस्थितियों में, जो खाद्य पदार्थ हम आम तौर पर एक अधिक आकर्षक अनुस्मारक बनने से बचते हैं और दूर रहना एक दर्द है।
  • खरीदारी की सूची बनाएं और उसे स्टोर पर ले जाएं। सूची में जो लिखा है उससे विचलित न करें।
  • कट डाउन ऑन जंक फूड चरण 8 नामक छवि
    3
    स्वस्थ भोजन तैयार और पकाना। घर पर खाना पकाने से आप यह जांच सकते हैं कि आहार में क्या प्रवेश होता है आप जो भोजन करते हैं उसमें शामिल वसा, शर्करा या नमक की मात्रा पर नजर रख सकते हैं।
  • आप यह भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके भोजन में प्रत्येक समूह के खाद्य पदार्थों से खाद्य पदार्थ शामिल हैं, ताकि आपका आहार संतुलित हो। लगभग हर दिन हर समूह के भोजन को शामिल करने का लक्ष्य लाने का प्रयास करें: अनाज, प्रोटीन, फलों, सब्जियां और डेयरी उत्पादों। इस तरह आप अपनी सभी दैनिक पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।
  • नए व्यंजनों को खोजने के लिए पुस्तकों, पत्रिकाओं या खाना पकाने वाली वेबसाइटों के माध्यम से ब्राउज़ करें जो आपको घर पर पकाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
  • अगर आपको कुछ तैयार भोजन की आवश्यकता है, तो उन्हें सप्ताहांत पर या अपने खाली समय पर पकाना। आप उन्हें फ्रिज में रख सकते हैं यदि आप उन्हें एक हफ्ते में उपभोग करने की योजना बनाते हैं इसके बजाय, एक फ्रीजर कंटेनर में व्यक्तिगत हिस्से रखें और जब तक आप चाहते हैं तब तक उन्हें वहां रख दें, अगर आप बड़ी मात्रा में तैयार करना चाहते हैं या यदि आपको एक हफ्ते से अधिक समय के लिए स्टॉक की ज़रूरत है।
  • कट डाउन ऑन जंक फ़ूड चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    स्वस्थ नाश्ता तैयार करें हाथ पर रखने से आपको वेंडिंग मशीनों और अन्य जंक फूड से दूर रहने में मदद करनी चाहिए। उन्हें अपने साथ काम करने के लिए स्नैक्स पैक करें और घर पर भोजन की स्वस्थ आपूर्ति भी रखें।
  • सबसे महत्वपूर्ण नाश्ता बनाने के लिए दुबला प्रोटीन, एक भोजन जिसमें कई स्वस्थ फाइबर और वसा शामिल हैं। उदाहरणों में शामिल हैं: फल और नट्स के साथ यूनानी दही - मूंगफली का मक्खन और सेब के स्लाइस - एक "प्रोटीन राशन" नट्स, पनीर और सूखे फल के साथ घर बनाया - पूरे मक्का पटाखे और कच्चे गाजर के साथ हुमसस।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो अपने कार्यालय के फ्रिज या डेस्क को स्वस्थ स्नैक्स के पैक के साथ भरें। डेस्क में आप मूंगफली, लंबे जीवन के फल (जैसे सेब), पूरे अनाज पटाखा पैक, मूंगफली का मक्खन पैकेट या प्रोटीन बार रख सकते हैं। यदि आपके पास रेफ्रिजरेटर तक पहुंच है, तो आप रख सकते हैं: पैक किए गए पनीर, दही या हुमस के कुछ अंश
  • कट डाउन ऑन जंक फूड चरण 10 नामक छवि
    5
    रेस्तरां में अधिक तर्कसंगत विकल्प बनाएं जब आप बहुत व्यस्त होते हैं, तो आप अकसर बहुत ही तब्दील होकर दांतों के नीचे खाने या डाल नहीं सकते हैं। यद्यपि कभी-कभी पसंदीदा जंक फूड का सहारा लेते समय थोड़ी देर में अच्छा हो सकता है, यदि आप अक्सर एक त्वरित भोजन या स्नैक के लिए रोकना बंद कर देते हैं, तो अधिक तर्कसंगत या स्वस्थ विकल्प बनाने के लिए तैयार रहें।
  • कई रेस्तरां, विशेष रूप से जंजीरों में आयोजित उन पोषण संबंधी जानकारी प्रदान करते हैं जो आप ऑनलाइन खोज और जांच कर सकते हैं।
  • जंक फूड या संसाधित खाद्य पदार्थ आम तौर पर अधिक कैलोरी होते हैं, वसा का एक उच्च प्रतिशत और इसमें बहुत से सोडियम हो सकते हैं इन उत्पादों से बचें और फलों, दुबला प्रोटीन और सब्जियों वाले खाद्य पदार्थों को चुनने का प्रयास करें।
  • यदि आप फास्ट फूड में विशेषज्ञता वाले किसी रेस्तरां में जाते हैं, तो एक सलाद (अलग ड्रेसिंग के साथ), ग्रील्ड चिकन सैंडविच और चिकन या मछली क्रोकेट्स, सूप या फलों और एक दही semifreddo ऑर्डर करने का प्रयास करें।
  • यदि आप किसी सुविधा स्टोर पर रोकते हैं, तो कम वसा वाले चीज़ का एक हिस्सा लें, फलों के सलाद के साथ एक छोटा सा कप, एक प्रोटीन बार या कड़ा हुआ अंडे।
  • सामान्य तौर पर, उन खाद्य पदार्थों को चुनने की कोशिश करें जो तला हुआ, ब्रेड या समृद्ध नहीं हैं।
  • कट डाउन ऑन जंक फूड चरण 11
    6
    संयम में अपने पसंदीदा भोजन खाएं एक मॉडल और एक सामान्य आहार में आपके पसंदीदा भोजन शामिल होंगे याद रखने के लिए बेहतर है कि उन्हें पूरी तरह से नष्ट करने की आवश्यकता नहीं है और यथार्थवादी नहीं हो सकता है समायोजन में एक छोटा सा हिस्सा शामिल करें
  • आपको यह तय करना होगा कि इसका क्या मतलब है "संयम" तुम्हारे लिए इसका मतलब यह हो सकता है कि सप्ताह में दो बार मिठाई लेना या सप्ताह में एक बार दोस्तों के साथ एक खुशहाल घंटे में जा रहा हो। तय करें कि आपके विशिष्ट मामले के लिए स्वस्थ और उचित क्या है
  • इस तथ्य से अवगत रहें कि अधिक अपराधों को जोड़ा जा सकता है। यदि आप अपने आप को हर सप्ताह कई अवसरों पर अपने आप को भोजन दे रहे हैं, तो इससे वजन बढ़ सकता है
  • चरम खाने के व्यवहार से बचें जंक फूड की मात्रा को कम करने से आप निश्चित रूप से आपके समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन आपको जरूरी नहीं कि अपने पसंदीदा भोजन को पूरी तरह से काट दिया जाए। चरम व्यवहार से आपको अधिक से अधिक खाने में मदद मिल सकती है
  • टिप्स

    • आहार में धीरे-धीरे बदलाव करने के लिए कार्यक्रम, यदि आपको कठिनाई होती है छोटे बदलाव के साथ शुरू करें एक अस्वास्थ्यकर पसंद को हटा दें और इसे स्वास्थ्य के अधिक सम्मान के साथ बदलें। एक सप्ताह के लिए इसे इस्तेमाल करने के लिए रुको, तो एक और विकल्प बनाने के लिए इस प्रक्रिया को तब तक जारी रखें जब तक कि आप जो भी संतोषजनक परिवर्तन के रूप में नहीं देखते हैं।
    • हताशा के कारण आपको हार न दें स्वस्थ आहार परिवर्तन प्राप्त करने के लिए थोड़ी देर प्रतीक्षा करें, अगर वे अपेक्षा से थोड़ा अधिक मुश्किल साबित करते हैं शुरू से ही कभी भी शुरू से बेहतर शुरुआत नहीं करता है बस सुनिश्चित करें कि आप रास्ते में आगे बढ़ते रहें।
    • याद रखें कि कभी-कभी जंक फूड खाने के लिए ठीक है बस यह सुनिश्चित करें कि आप इसे मॉडरेशन में करते हैं।

    चेतावनी

    • हमेशा किसी भी प्रकार के आहार शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com