कैसे अपना जीवन अधिक कड़वा बनाओ

क्या आप अपने आप को सामान्य दैनिक दिनचर्या के ट्रैक के साथ खींचने का असर रखते हैं? कभी-कभी आप जीवन में काली मिर्च को नहीं जोड़ते हैं तो निराश करना या महसूस करना शुरू करना आसान है। इसे स्थानांतरित करने के लिए, कभी-कभी ऐसा कुछ करना काफी होता है जो सामान्य से बाहर आता है आप अपने दैनिक जीवन और पारस्परिक संबंधों में कुछ बदलकर अधिक फायदेमंद रह सकते हैं, लेकिन अपने जुनून को भी गहरा कर सकते हैं और खेती कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

दैनिक जीवन बदलें
ब्राइटन अप अपर लाइफ़ चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अधिक रचनात्मक रहें कुछ शोध के अनुसार, रचनात्मकता और खुशी के बीच एक सीधा संबंध है। किसी भी चीज में अपना हाथ आज़माएं, जो आपके मनोदशा को उठा सकते हैं और अपने दिनों को रोशन कर सकते हैं
  • अपनी प्रतिभा के साथ लाइन में कुछ बनाएं यदि आप नृत्य, लिख या गा सकते हैं, तो आप एक कहानी, एक कविता, एक कोरियोग्राफी या एक गीत को जीवन दे सकते हैं। यह ब्रह्मांड में आपका एक हिस्सा पेश करने जैसा है ऐसा काम करने के बाद आप तुरंत बेहतर महसूस करेंगे
  • आप अपने आप को कुछ नया में भी परीक्षण कर सकते हैं Pinterest पर जाएं और अपने हाथों से करने के लिए एक प्रोजेक्ट खोजें। आप एक गहना बना सकते हैं, एक पोशाक लगा सकते हैं, पुराने फर्नीचर या उपकरणों का पुन: उपयोग कर सकते हैं या यहां तक ​​कि एक परिष्कृत मिठाई भी बना सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से ब्राइटन अप आपकी लाइफ चरण 2
    2
    अपने जीवन में कुछ रंग जोड़ें यदि आप के चारों ओर दिख रहे हैं, तो आप केवल फीका या नीच रंग देख सकते हैं, आश्चर्यचकित न करें कि आपके मनोदशा आसपास के वातावरण के अनुरूप है।
  • अपने संगठन के लिए जीवंतता का डैश जोड़ने का प्रयास करें आप पूरी तरह से पीले रंग की स्कार्फ, टोपी या संगठन पहन सकते हैं। कुछ अध्ययनों के अनुसार, रंगों में मूड को सुधारने की शक्ति है पीले और हरे लोग लोगों को खुश करते हैं - लाल उत्तेजित - नीले आराम एक रंग चुनें और जिस तरह से आप अपने मनोदशा को तुरंत बदलेंगे उसकी सराहना करें।
  • यदि आप चमकीले रंग के वस्त्र पहनने पसंद नहीं करते हैं, तो उस वातावरण को रोशन करने के लिए रंगों की शक्ति का लाभ उठाएं जिसमें आप रहते हैं। एक उज्ज्वल गुलाबी दीपक चुनें या उस सुंदर सूर्यास्त पेंटिंग को खरीदें जिसे आपने कुछ समय तक देखा है। फर्नीचर के इस टुकड़े से हर बार जब आप पास जाते हैं तो आपको खुशी का रोमांच महसूस होगा
  • इमेज शीर्षक से ब्राइटन अप आपकी लाइफ चरण 3
    3
    अपने आप को सूरज के सामने उतारो यह विरोधाभासी लग सकता है, लेकिन जीवन में थोड़ा खुशी लाने का एक अचूक तरीका यह है कि सूर्य के साथ इसे बाढ़ना है प्राकृतिक प्रकाश मनोदशा पर एक बहुत प्रभाव डाल सकता है, चाहे आप नीचे या खुश महसूस करें
  • यदि आप दिन के दौरान घर पर रहें, पर्दे खोलें या अंधा को प्राकृतिक प्रकाश में जाने के लिए खोलें पोर्च पर एक कुर्सी रखो या बाहर बालकनी पर और दिन शुरू होने से पहले सूरज से चूमा।
  • अपने स्नीकर्स को रखो और पैदल चलने के लिए बाहर निकलें। शारीरिक गतिविधि आपकी मानसिक रवैया में सुधार करेगी, जबकि सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आपके अच्छे मूड को बहाल किया जा सकता है और सर्कैडियन लय के पुन: सिंक्रनाइजेशन को प्रोत्साहित किया जा सकता है। खुली हवा में घूमने से तीन लाभ मिलते हैं: प्रकृति के संपर्क के माध्यम से व्यायाम, नींद चक्र, शांति और शांति का सुधार।
  • इमेज शीर्षक से ब्राइटन अप आपकी लाइफ चरण 4
    4
    खुद के साथ कृपालु हो यदि आप हमेशा अपनी प्राथमिकताओं की सूची के नीचे अपने स्वास्थ्य और भलाई डालते हैं, तो आप ऊर्जा और आशावाद से बाहर चलने का जोखिम उठाते हैं। अपने आप को बेहतर तरीके से व्यवहार करें और सुनिश्चित करें कि आप बेहतर महसूस करेंगे
  • स्वस्थ खाने - ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन का पालन करें। औद्योगिक और मीठे खाद्य पदार्थों से बचें जो वास्तव में आपकी ऊर्जा को दूर कर सकते हैं और आपको थका हुआ और चिड़चिड़ा बना सकते हैं।
  • शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें जिस तरह से आपकी जीवनशैली के अनुरूप है, फिट हो जाओ, चाहे वह जिम जा रहा हो, पार्क में चल रहा हो या पड़ोस में घुमक्कड़ में अपने बच्चे के साथ घूम रहा हो। आप बस शरीर को हिलते रहते हैं और एंडोर्फिन बाकी का काम करेंगे।
  • अपना ख्याल रखना सप्ताह के दौरान खुद को कुछ देने के लिए समय लगता है जो आपको शांति और विश्राम देगा। गर्म स्नान करें, एक रोमांचक उपन्यास पढ़ो या नींद पार्टी का आयोजन करें यदि आप अपने कल्याण को प्राथमिकता देते हैं, तो जीवन आपको मुस्कुराहट देगी
  • ब्राइटन अप आपकी लाइफ़ चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    आप मुस्कान। निश्चित रूप से आप वाकई सुना होगा "बहाना जब तक आप इसे विश्वास नहीं करते"। खुशी की एक बाहरी छवि देकर इसे अभ्यास में रखो आकर्षण के कानून के अनुसार, अगर आप इसमें विश्वास करते हैं तो अच्छा कंपन आपको मिल जाएगा।
  • जैसे ही सुबह उठो, आईने के सामने कुछ पल के लिए मुस्कुराहट करने का प्रयास करें। यह तुच्छ दिखता है, लेकिन यह रवैया दिखाएगा कि आप अपने शारीरिक और आत्मविश्वास से खुश हैं, और आसपास के विश्व में आप के साथ आएंगे
  • अपने रास्ते पर मिलने वाले किसी को भी प्यारा और दयालु बनने की कोशिश करें जिन लोगों को आप नहीं जानते उन्हें मुस्कुराएं आप कभी नहीं जानते, लेकिन इस तरह से आप अपने दिनों में धूप की किरण ला सकते हैं
  • भाग 2

    दूसरों के साथ बातचीत करें
    ब्राइटन अप अप टू लाइफ़ चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1



    अपने सामाजिक जीवन को बढ़ाएं यदि आप हर सुबह जागते हैं, तो काम करने के लिए और दिन के अंत में शाम को टीवी के सामने बिताने के लिए वापस आना जीवन बहुत दुःख लगता है।
    • एक पुरानी दोस्त को दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित करके अपनी आदतों को तोड़ दें अपने बच्चों या पोते के साथ एक साहसी सप्ताहांत की योजना बनाएं एक पार्टी में जाएं बस उन लोगों के साथ अधिक समय बिताना, जो आपको मुस्कुराते हैं।
    • भले ही आप एक अंतर्मुखी हो, हंसमुख और सकारात्मक लोगों के साथ मिलाने का साधारण तथ्य invigorating हो सकता है। एक दूसरे के करीबी या आप के आसपास के लोगों के साथ मिलकर नियुक्तियों का ज्वार डालकर अतिरंजना न करें, जो आपको परेशान करते हैं या आपको परेशान करते हैं।
  • ब्राइटन अप अप टू लाइफ़ चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक पालतू जानवर को अपनाना। यह संभवतः सबसे आसान और कम से कम थकाऊ तरीका है जिससे किसी के जीवन में कुछ आनन्द लाने के लिए (पशु चिकित्सा देखभाल, सौंदर्य और भोजन के अपवाद के साथ)।
  • कुछ अध्ययनों के मुताबिक, जो लोग चार-पैर वाले दोस्त की कंपनी में रहते हैं, उनमें कई फायदे हैं, जिनके पास पालतू जानवर नहीं हैं। कुत्ते या बिल्ली हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं, तनाव कम कर सकते हैं, अवसाद से राहत प्राप्त कर सकते हैं, दुखी क्षणों में लोगों को सांत्वना और उन्हें थोड़ा अधिक सक्रिय बना सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक है ब्राइटन अप अप टू लाइफ़ 8
    3
    दूसरों की सहायता करें जब कोई अपने आप पर बहुत अधिक रहता है, तो जीवन से दूर दिख सकता है आत्मनिरीक्षण के अपने क्षणों से एक ब्रेक लें और दूसरों पर अपना ध्यान केंद्रित करें यह रवैया मौलिक रूप से आपके अस्तित्व को बदल सकता है और जिस तरह से आप दुनिया को देख सकते हैं उसे बेहतर बना सकते हैं।
  • यदि आप उनकी मदद कर सकते हैं, तो आपको अपने प्रियजनों या दोस्तों से पूछने की ज़रूरत है हो सकता है कि कोई मित्र आपको कपड़े धोने में कपड़े लेने या बच्चे को एक महत्वपूर्ण शाम के लिए बैठने के लिए कहता है। अनुरोध की जो भी जरूरत है, उन लोगों तक पहुंचने के लिए आपको अद्भुत महसूस करनी होगी
  • स्वयं सेवा करें। एक स्कूल विषय में बच्चों को दोबारा प्रस्तुत करें जिसमें आप अच्छे हैं एक नर्सिंग होम में बुजुर्ग रहने के लिए पढ़ें एक ऐसे संघ के सदस्य बनें जो विकासशील देशों में घर बनाता है। ये सभी अनुभव आपके जीवन की अपेक्षाओं को लंबा कर सकते हैं। वास्तव में, कुछ शोध से पता चलता है कि जो लोग प्रति वर्ष 100 से ज्यादा घंटे स्वयंसेवा करते हैं, वे उन लोगों की तुलना में 28% कम होने की संभावना कम होते हैं जो समाज में कोई योगदान नहीं देते हैं।
  • भाग 3

    पता है कि तुम क्या चाहते हो
    इमेज का शीर्षक है ब्राइटन अप अप आपका लाइफ चरण 9
    1
    अपने लक्ष्यों की सूची उन लक्ष्यों को लिखें जिन्हें आप अगले 12, 18 या 24 महीनों में हासिल करना चाहते हैं। अपने कैरियर, आपके स्वास्थ्य, अपने संबंधों और आपकी वर्तमान स्थिति के बारे में ध्यान से सोचें यह उच्च लक्ष्य है, लेकिन प्राप्त लक्ष्य भी स्थापित करने की कोशिश करता है। जो लोग महत्वाकांक्षी हैं वे अपने जीवन से भी अधिक संतुष्ट हैं।
    • बहुत अधिक उम्मीदें न हों, अन्यथा आप निराश और असंतुष्ट महसूस कर रहे हैं। उन महत्वपूर्ण बातों के बारे में सोचें जो आप अगले वर्ष के बारे में पूरा करना चाहते हैं और निर्णय लेते हैं कि उन्हें कौन सा कदम प्राप्त करना है।
    • यदि आप लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं, तो आपके पास अपने जीवन का स्पष्ट दृष्टिकोण होगा और आप समय के साथ की गई प्रगति का मूल्यांकन करने में सक्षम होंगे। इसके अलावा, आप बेहतर ढंग से समझ सकते हैं कि आपने जिस मार्ग का चयन किया है, वह आपको धीरे-धीरे आपके द्वारा निर्धारित किया गया है या आप को कुछ आदतों को बदलने की आवश्यकता है।
  • इमेज शीर्षक से ब्राइटन अप आपकी लाइफ चरण 10
    2
    एक को तैयार करें "दृष्टि बोर्ड" (अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए योजना)। कभी-कभी, यह आपको लगता है कि जीवन स्वभावपूर्ण नहीं है क्योंकि आप स्पष्ट रूप से नहीं जानते हैं कि आपने जो कुछ हासिल किया है उसे आप कैसे हासिल कर सकते हैं। अपने लक्ष्यों की सूची की समीक्षा करें और छवियों और उद्धरणों की तलाश में जाएं जो आपके सपनों को स्पष्ट करते हैं। कुछ अंगूठे या डक्ट टेप लें और अपनी दीवार आरेख लटका दें: इससे आपको प्रेरित रहने में मदद मिलेगी और आपको अपने रोजमर्रा की जिंदगी में पालन करने के लिए दिशा दी जाएगी।
  • एक "दृष्टि बोर्ड" यह आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि आपको स्नातक या घर खरीदने के लिए, या जीवन के सभी पहलुओं को समझने के लिए कौन सा पथ का पालन करना चाहिए। मूल छवियां ढूंढें जो आपको भावनाओं को हल करें और आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक उपाय करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • इमेज का शीर्षक चमकता हुआ आपका जीवन चरण 11
    3
    अन्वेषण करें! शायद आपको ऐसे तरीके से जीने की धारणा है जो कुछ भी संतोषजनक है क्योंकि आप उत्तेजक और रोमांचक कुछ नहीं कर रहे हैं कभी-कभी जीवन में आपको चुनाव करने के लिए मजबूर किया जाता है, लेकिन बाद में आपको यह विचार करना होगा कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं या नहीं। यदि आप को आर्थिक प्रकृति की समस्याएं नहीं हैं, तो आप क्या करेंगे? आप शायद अपने जुनून पैदा कर लेंगे!
  • कुछ नए जुनून को खोजने के लिए विभिन्न प्रकार के उद्योगों में पाठ्यक्रमों का पालन करने की कोशिश करें अन्य नौकरी के अवसरों पर विचार करने के लिए आपको विश्वविद्यालय में नामांकन नहीं करना है। यदि आप इंटरनेट पर कोई खोज करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि ऐसे पाठ्यक्रमों का एक असंख्य भाग है जो आप मुफ्त में या बिना बहुत सारे पैसा खर्च कर सकते हैं।
  • कल्पना करो अपने आप को अपने आराम क्षेत्र से बाहर हो रही है आप जो उद्योग पसंद करते हैं, उसमें शामिल हों, लेकिन अपने आप को आगे बढ़ें। अपने करियर में सुधार के विचार पर विचार करें, शायद एक व्यवसाय खोलना या पदोन्नति के लिए लक्ष्य करना।
  • चेतावनी

    • यदि, चाहे आप क्या करते हैं, आप निराश और निराशाजनक महसूस करते हैं, शायद आप अवसाद से ग्रस्त हैं आप जो अनुभव कर रहे हैं, उसके प्रबंधन के लिए रणनीति विकसित करने में सहायता के लिए एक चिकित्सक से संपर्क करें। क्लिक करें यहां नैदानिक ​​अवसाद के लक्षणों को जानने के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com