कैसे एक कोरियोग्राफी तैयार करने के लिए

एक कोरियोग्राफी तैयार करने की रचनात्मकता, धैर्य और कड़ी मेहनत की आवश्यकता है! इसे पूर्णता के लिए बढ़ने से पहले, संगीत और शैली से प्रेरित हो जाओ जब आप नृत्य करते हैं और अपने कलाकारों के कौशल में विश्वास करते हैं तो संकोच न करें लेकिन सब से ऊपर, मज़े करो! अपना नंबर आज़माएं और अपने आप पर विश्वास करके प्रदर्शन करें

कदम

भाग 1

अपने आप को प्रेरणा दें
कोरियोग्राफ एक नृत्य चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
कोरियोग्राफ़ी जिसे आप तैयार करना चाहते हैं के बारे में कुछ सोचें सबसे पहले, यह एक विशेष संदेश या मन की एक अवस्था है जिसे प्रेषित किया जाना चाहिए। अपने कंप्यूटर पर नोटबुक पर अपने विचारों और अपने विचारों को लिखें या अपने मोबाइल फोन पर एक नोट-लेइंग एप्लिकेशन लिखें जब आप कोरियोग्राफ़ी बनाना शुरू करते हैं, तो जांचें कि आपने इन शुरुआती बुद्धिशीलता सत्रों में प्रेरणा प्राप्त करने और बेहतर तरीके से प्राप्त करने के लिए क्या स्थापित किया है।
  • अन्य प्रदर्शनों से प्रेरित हो सड़कों पर प्रदर्शन करने वालों को देखने, यूट्यूब वीडियो और क्लासिक पठनीयता देखें। पुराने संगीत और हाल ही के संगीत वीडियो ब्राउज़ करें
  • कोरियोग्राफ ए डांस स्टेप 2 नामक छवि
    2
    दर्शकों, स्थल और घटनाओं पर विचार करें जब एक कोरियोग्राफी को संपादित करना आता है तो अपने दर्शकों को जानना महत्वपूर्ण है। किसके लिए आप प्रदर्शन करने जा रहे हैं? आप किस तरह का नृत्य दर्शकों की अपेक्षा करते हैं? कोरियोग्राफर के रूप में, आपको स्थान और ईवेंट को भी ध्यान में रखना चाहिए। क्या नर्तकियों के पास एक मंच है, जिम या एक बाहरी क्षेत्र में जगह है? क्या आपको एक शो में या स्कूल द्वारा आयोजित एक खेल आयोजन के पहले छमाही के अंत में अपना नंबर चलाया जा सकता है? इन प्रश्नों के उत्तर आपको अपनी कोरियोग्राफी बनाने के तरीके को प्रभावित करेंगे।
  • कोरियोग्राफ ए डांस स्टेप 3 नामक छवि
    3
    शैली चुनें चुनने के लिए सैकड़ों शैलियों हैं आप हिप हॉप या एक ज्वलंत जिप्सी का रोमांस के कदम उठा सकते हैं। अपने कौशल और अपने नर्तकियों की प्रतिभा के लिए उपयुक्त है जो एक चुनें। यदि आपको लगता है कि आप साहसी हो, तो विभिन्न शैलियों का मिश्रण करने का प्रयास करें यह एक असाधारण संख्या बनाने वाली कई शैलियों को संदूषित करता है और जोड़ती है।
  • नृत्य की एक शैली चुनें जिसे आप पसंद करते हैं और जिसमें नर्तक तैयार होते हैं।
  • कोरियोग्राफ ए डांस चरण 4 नामक छवि
    4
    गीत चुनें चुनिंदा नृत्य शैली के लिए उपयुक्त गीत चुनना आवश्यक है जबकि शास्त्रीय संगीत बैले के लिए अच्छा है, हिप-हॉप कोरियोग्राफ़ी को और अधिक आधुनिक टुकड़ों की आवश्यकता है। गीत आपकी रचनात्मकता को प्रोत्साहित करना चाहिए, आपको जनता को स्थानांतरित करने और जीतने के लिए प्रेरित करेगा।
  • किसी गीत को चुनने से डरना मत बक्से से बाहर ` कभी-कभी यह कुछ जोखिम लेने के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। नए कलाकारों या विदेशी लोगों को सुनो
  • कोरियोग्राफ ए डांस चरण 5 नामक छवि
    5
    स्थापित करें कि कितने नर्तकियों को प्रदर्शन करना होगा। क्या आप एक खूबसूरत एकल या एक मज़ेदार युगल कोरियोग्राफी की स्थापना कर रहे हैं? क्या आप एक जटिल समूह संख्या या फ्लैश भीड़ के लिए काफी सरल नृत्य बनाने के लिए मोहक महसूस करते हैं? तय करें कि आपको कितनी नर्तकियों को जनता के लिए अपना संदेश देना चाहिए।
  • लोचदार होने की कोशिश करो! अगर नर्तक स्वयंसेवक होते हैं, तो संभव है कि आप शुरू में भाग लेने वाले प्रतिभागियों की संख्या नहीं प्राप्त करेंगे।
  • भाग 2

    संगीत लग रहा है और लिंग को समझना
    कोरियोग्राफ एक नृत्य चरण 6 नामक छवि
    1
    गीत को बार-बार सुनें एक कोरियोग्राफी को संपादित करने में सक्षम होने के लिए संगीत का टुकड़ा बहुत अच्छी तरह से जानना महत्वपूर्ण है। इसे सैकड़ों बार सुनें विभिन्न पहलुओं पर हर बार फोकस करें: लय की शुरुआत में और फिर मेलोडी पर। सुनिश्चित करें कि आप अपने कोरियोग्राफी की प्राप्ति में खुद को मार्गदर्शन करें।
    • अपने दैनिक यात्रा के दौरान गीत को सुनें
    • जब आप जिम में काम करते हैं तो इसे लगातार रखें
  • कोरियोग्राफ एक नृत्य चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    गीत के विभिन्न हिस्सों को ढूंढें एक बार जब आप उस संगीत के टुकड़े से परिचित हो जाते हैं जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं, तो इसका विश्लेषण करना शुरू करें। इसे कई खंडों में विभाजित करें प्रत्येक टूटने का नाम दें और पहचान दोहराते समय। एक ऐसी सूची में लिखें जो गान के प्रत्येक भाग को दर्शाती है, ऊर्जा, स्तर और सबसे जटिल लय के स्तर पर ध्यान दें।
  • कोरियोग्राफ एक नृत्य चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    शैली का अध्ययन करें जिस तरह का नृत्य आपने चुना है उसे गहरा करो आपको सही कदमों से बुनियादी चरणों तक, हर पहलू को जानने की आवश्यकता होनी चाहिए। चरण, चाल और अनुक्रमों की एक सूची बनाएं जो न केवल शैली के अनुकूल है, बल्कि गीत के लिए भी। जब आप अपने कोरियोग्राफ़ि को माउंट करते हैं तो इसे संदर्भ के रूप में प्रयोग करें
  • वह कोरियोग्राफी का अध्ययन करते हैं जो समान शैली से संबंधित हैं। यूट्यूब पर हिप-हॉप, जीव और टैंगो नृत्य के वीडियो ढूंढें आप अपने शहर में आयोजित लाइव शो भी देख सकते हैं।
  • यदि आप अपने नंबर पर शैली का स्पर्श जोड़ना चाहते हैं, तो विभिन्न शैलियों के नृत्य कदम डालने का प्रयास करें!
  • भाग 3

    आंदोलन बनाएं
    कोरियोग्राफ एक नृत्य चरण 9 शीर्षक वाली छवि



    1
    चलना शुरू करें विभिन्न चरणों, चाल और दृश्यों का प्रयास करें उन्हें अलग-अलग तरीकों से बढ़कर प्रयोग करें वे गाने के विभिन्न बिंदुओं पर स्थित हैं। संयोजनों को मत भूलना, कुछ शॉट बनाएं और फिर वीडियो की समीक्षा करें।
    • यदि आप अपना स्वयं का कदम बनाते हैं, तो ध्यान रखें कि उन्हें एक ऐसा नाम दें जिससे आप उन्हें याद कर सकें।
    • कुछ असाधारण या थोड़ा असामान्य प्रयास करने के लिए डर मत हो। नई और शायद अजीब आंदोलन एक कोरियोग्राफ़ी अद्वितीय और विशेष बना सकते हैं।
  • कोरियोग्राफ एक नृत्य चरण 10 नाम की छवि
    2
    वर्गों बनाएँ यूनिट बनाने के लिए चरण, चाल और अनुक्रमों को मिलाएं। संगीत के एक टुकड़े के विशिष्ट टुकड़े के संबंध में नृत्यकला के प्रत्येक भाग का निर्माण आंदोलनों और चेहरे की अभिव्यक्ति के साथ गीत का अर्थ: सद्भाव महत्वपूर्ण है सुनिश्चित करें कि प्रत्येक एक भाग में एक थीम या कुल कार्य के साथ एक वर्ण है। परिणामी यह सुनिश्चित करेगी कि कोरियोग्राफ़ी के विभिन्न टुकड़े एक दूसरे से डिस्कनेक्ट या डिस्कनेक्ट नहीं हुए हैं। कुछ कदमों को दोहराकर या थीम पर विभिन्न गीतों में बदलाव करने से, आप अपने कोरियोग्राफी को मिलाने में सक्षम होंगे।
  • कोरियोग्राफ एक नृत्य चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    नृत्य नृत्य संक्रमण एक बार जब आप अपने नंबर के मुख्य हिस्सों को जीवन दे देते हैं, तो आंकड़े और मार्ग के आंदोलन बनाएं। उन्हें मूल ढांचे के साथ ओवरलैप नहीं करना चाहिए, लेकिन उन्हें बिना दखल के विभिन्न वर्गों को जोड़ना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर वे कोरियोग्राफ़ी का मुख्य रूप नहीं बनाते हैं, तो उन्हें उबाऊ या सुस्त नहीं होना चाहिए। एक खंड से दूसरे तक जाने के लिए एक मूल तरीका खोजें
  • कोरियोग्राफ ए डांस स्टेप 12 नामक छवि
    4
    मंच उपकरण, वेशभूषा और प्रभाव दर्ज करें तय करें कि आपको कुछ तत्वों को अपनी कोरियोग्राफ़ी में पेश करने की आवश्यकता है: अंतिम क्षण में मंच सामग्री के बारे में मत सोचो। अपने आंदोलनों को प्रोत्साहित करने और सुधारने के लिए इसका उपयोग करें। वेशभूषा का इस्तेमाल नृत्यकला को उजागर करने के लिए भी किया जा सकता है एक छिपी हुई स्कर्ट एक बदलाव ला सकती है या एक भावना व्यक्त कर सकता है। ध्वनि प्रभाव भी एक नृत्य टुकड़ा में सुधार कर सकते हैं। चिल्लाहट, सूखी और झटकेदार आंदोलनों को प्रदर्शन, एक संकालित कदम और गायन के साथ नृत्य करना, कोरियोग्राफी के लिए एक अलग छाप देना संभव है। इन तत्वों को संपार्श्विक में वितरित करें, लेकिन पूरे शो में
  • दर्शकों को प्रदर्शन से कभी भी ध्यान भंग किए बिना, स्टेज सामग्री और वेशभूषा को चुने गए चुनावी नृत्य शैली को प्रतिबिंबित करने के लिए चुना जाना चाहिए।
  • कोरियोग्राफ ए डांस स्टेप 13 नामक छवि
    5
    कोरियोग्राफी लिखें कोशिश करने से पहले, कोरियोग्राफी लिखकर तैयार करें सभी विवरणों को शामिल करें और आप कदमों को पूरा करने के लिए आवश्यक मान सकते हैं। अपने नोट्स को जिस तरीके से आप चाहते हैं, उसे छोटा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें विशेष रूप से कठिन परिच्छेदों को ध्यान में रखें जिन्हें समझाया और दिखाने के लिए अधिक समय लग सकता है। संगठित और तैयार
  • भाग 4

    अभ्यास, मंच पर चढ़ने और परीक्षण करते हैं
    कोरियोग्राफ एक नृत्य चरण 14 नाम की छवि
    1
    अभ्यास! अभ्यास परिपूर्ण बनाता है कई बार कोरियोग्राफी की कोशिश करना याद रखें अपने नर्तकियों के साथ धैर्य रखें और सकारात्मक दृष्टिकोण ले लो। लोचदार और खुले रहें, अगर आपको नृत्य करने के लिए मजबूर होना पड़ता है, तो कुछ काम नहीं करता है। अन्य लोगों के सुझावों को स्वीकार करने से डरो मत
    • शुरुआत में वह धीरे धीरे नृत्य करता है नर्तकियों को और अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए शुरू गति के रूप में गति।
    • रिहर्सल के दौरान, अपने सभी उत्साह को दिखाएं, अतः जब आप को प्रदर्शन करना होगा तो यह स्वाभाविक होगा
    • सुनिश्चित करें कि आप परीक्षणों से पहले गर्म होते हैं।
  • कोरियोग्राफ एक नृत्य चरण 15 नाम की छवि
    2
    अपना नंबर सेट करें इसे मंच पर या उस स्थान पर देखें जहां आपको प्रदर्शन करना होगा। यह कुछ वसूली भी करता है निर्णय कैसे नर्तकियों को प्रवेश और मंच से बाहर निकलना है। फर्श के अंक में निर्धारित करें कि उन्हें विभिन्न संगीत क्षणों के संबंध में होना चाहिए: यदि आवश्यक हो, तो आंकड़े और मार्ग की गति को संशोधित करें। इस चरण के दौरान, मंच से दूर स्थानांतरित करना और दर्शकों की स्थिति से कोरियोग्राफी का पालन करना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि स्थल की संरचना या मंच सामग्री किसी भी नर्तक के साथ हस्तक्षेप नहीं करती है।
  • कोरियोग्राफ एक नृत्य चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    3
    कोरियोग्राफ़ी की समीक्षा करें मंच पर रिहर्सल के दौरान बनाए गए वीडियो की समीक्षा करने के बाद, कोरियोग्राफी की समीक्षा करें। चरणों को परिशोधित करें, लेकिन यह भी आंकड़े और मार्ग के आंदोलनों। जिन भागों में नर्तक बेहतर कर सकते हैं, उन्हें नीचे लिखें: क्या वे अपनी भावनाओं को सही ढंग से प्रसारित कर सकते हैं? अपने नोट परीक्षणों में लें और आवश्यक परिवर्तन करने के लिए उनके साथ काम करें।
  • कोरियोग्राफ़ी को बहुत ज्यादा सही न करें नर्तकियों को हतोत्साहित करने और प्रदर्शन से पहले उन पर जोर देने के जोखिम। केवल आवश्यक परिवर्तन करें!
  • टिप्स

    • घबराओ मत! आंदोलन से आराम करो और खेलें। बस मज़े करो: इसका नाच मतलब है
    • जब आप नृत्य करते हैं, संगीत द्वारा संचरित भावनाओं को महसूस करने का प्रयास करें
    • सभी आंदोलनों को जटिल नहीं होना चाहिए। प्रसंस्कृत उन लोगों के बीच कुछ सरल आंकड़े दर्ज करें।
    • कोरियोग्राफी को याद रखने और इसे सरल बनाने के लिए 8 तक गिनती करने का प्रयास करें।
    • अपनी रचनात्मकता का उपयोग करें अपनी शैली और आपके व्यक्तित्व के लिए कोरियोग्राफी को अनुकूलित करें
    • यह संगीत की लय के लिए नृत्य करने के लिए पर्याप्त नहीं है एक कहानी बनाएं!
    • यदि आपको करना है, तो अन्य विचारों के लिए हमेशा किसी की राय पूछिए।
    • व्यक्तित्व नृत्यकला का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है सुनिश्चित करें कि आप और नर्तकियों को अधिक या कम स्पष्ट तरीके से भावनाओं और मूड में प्रकट हो। यदि कोई भावना नहीं है, तो कोई भी उस कहानी पर विश्वास नहीं करेगा, जिसे आप नृत्य से प्रतिनिधित्व करना चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com