जब यह चबा करने के लिए संभव नहीं है, तो खाने के लिए

आपके भोजन को चबा करना मुश्किल क्यों हो सकता है, इसके कई कारण हैं। आप दंत शल्य चिकित्सा (एक रूट कैनाल या निकासी की तरह) जबड़े या चेहरे की एक फ्रैक्चर है कि तारों के माध्यम से जबड़े ब्लॉक करने के लिए जबड़े की आवश्यकता आया हो सकता है, या आप दर्द महसूस कर सकते हैं, क्योंकि तंत्र से orthodontic। इसके अलावा, ओंकोलॉजी उपचार या गर्दन या सिर क्षेत्र में किए गए सर्जिकल प्रक्रियाएं चबाये जाने की क्षमता में हस्तक्षेप कर सकती हैं। यद्यपि स्वस्थ और संतुलित आहार बनाए रखने के लिए चबाना जरूरी नहीं है, जब भोजन के समय को रोका जा सकता है, यह अधिक कठिन और कम मनोरंजक बन जाता है। हालांकि, थोड़ा प्रोग्रामिंग और उचित भोजन की तैयारी के साथ, आप ठीक से खाने और खाने में सक्षम होंगे।

कदम

भाग 1

एक प्रतिबंधित आहार के लिए तैयार
इट का शीर्षक जब आप कर सकते हैं`t Chew Step 1
1
अपने चिकित्सक से बात करें डॉक्टर आपको खाद्य सीमाओं के बारे में सभी विशिष्ट जानकारी दे पाएंगे और आप किस खाद्य पदार्थ को उनकी निरंतरता (नरम और मलाईदार या अर्ध-तरल) के अनुसार खा सकते हैं। यह आपको यह भी बताएगा कि आपको इस संशोधित आहार का पालन कब तक करना होगा।
  • उसे बताएं कि आप कौन से कौन से खाद्य पदार्थ खा सकते हैं और जो आपके आहार से बाहर हैं। यह बहुत स्पष्ट होना बेहतर है और संभवतः जितना ज्यादा हो सके उतना अधिक जानकारी होनी चाहिए, जो खाने के बजाय दर्द का कारण बन सकती है या चोट बढ़ा सकती है।
  • उससे पूछें कि क्या आप पोषण संबंधी कमियों से पीड़ित हैं, अगर कुछ खाद्य पदार्थ या भोजन समूह हैं जो आप रोजाना खा सकते हैं या आपको पूरी तरह से बचने के लिए
  • यह भी एक आहार विशेषज्ञ या पोषण विशेषज्ञ से संपर्क करने के लिए महत्वपूर्ण है ये विशेषज्ञ आपकी समस्या के लिए एक व्यक्तिगत आहार का संकेत दे पाएंगे और आप कुछ व्यंजन तैयार कर सकते हैं, साथ ही साथ आपके लिए उपयुक्त आहार योजना तैयार कर सकते हैं। अपने चिकित्सक से आपको एक योग्य पेशेवर के बारे में बताने के लिए कहें
  • इट का शीर्षक जब आप कर सकते हैं`t Chew Step 2
    2
    एक कार्यक्रम लिखें पालन ​​करने के लिए एक आहार योजना रखने से संशोधित या प्रतिबंधी आहार का प्रबंधन करना आसान होता है। भोजन को सुधारने से बचने और अपने आप को उचित भोजन स्थापित करने के लिए कुछ समय देना सर्वोत्तम है।
  • अपने विशिष्ट स्थिति के लिए उपयुक्त एक पूरे हफ्ते भोजन और स्नैक्स लिखें, खासकर अगर आपको अपने आहार को लंबे समय तक बदलने की आवश्यकता है
  • नरम खाद्य पदार्थों पर आधारित आहार के लिए कुछ सुझाव हैं: नाश्ते के लिए दलिया, दोपहर के भोजन के लिए बीफ़ स्टू और मांसल पदार्थ के साथ ग्रेवी सॉस और ब्रोकोली अच्छी तरह से रात के खाने के लिए उबरे हुए
  • तरल या मलाईदार खाद्य पदार्थों की एक आहार के लिए उपयुक्त कुछ व्यंजन हैं: नाश्ते के लिए कसा हुआ आड़ू के साथ दही, लंच और डिनर के लिए (दूध, जमे हुए फल, पालक और प्रोटीन पाउडर के साथ) सब्जियों के एक शेक सेम अश्वेतों की एक सूप ।
  • डॉक्टर के पास आपको भोजन प्रदान करने के लिए भोजन योजना का एक उदाहरण है। पूछें कि क्या आप घर पर एक शुरुआती बिंदु के रूप में लेने के लिए या पहले दिनों के दौरान सहायता के लिए एक प्रति सकते हैं।
  • इट का शीर्षक जब आप कर सकते हैं`t Chew Step 3
    3
    सुपरमार्केट पर जाएं एक बार जब आप पेपरिंग प्रोग्रामिंग को लिखे हैं और अपने चिकित्सक से बात करते हैं, तो किराने की दुकान में जाकर अपनी समस्या के अनुरूप खाने के लिए खरीदारी करें। पहुंच के भीतर सही पकवान होने के बाद, आप नई कठिनाई के साथ नए आहार का पालन करने में सक्षम होंगे।
  • याद रखें कि आप खाद्य पदार्थों को विशेष रूप से कठिन या घने एक निरंतरता के साथ बनाने के लिए विभिन्न पाककला तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं जो आपके लिए सुरक्षित है। उदाहरण के लिए, आप सेब को पका सकते हैं और प्यूरी या क्रीम प्राप्त कर सकते हैं, जो चबाना और निगलने में बहुत आसान है।
  • इसके अलावा उन खाद्य या उत्पादों को खरीदने पर विचार करें जिनके पास पहले से ही स्थिरता है जो आपकी आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त है और जिनके लिए कम या कोई खाना पकाने की आवश्यकता नहीं है आप केवल तरल पदार्थ या मलाईदार खाद्य पदार्थों का उपभोग करने के लिए अनुमति दी जाती हैं, तो आप इस तरह के टमाटर, कद्दू या Violina अश्वेतों सेम के रूप में कम सोडियम सूप, है, जो पूरी तरह से चिकनी क्रीम हैं खरीद सकते हैं। आप कच्चे खाद्य पदार्थ खाते हैं, लेकिन आप उन्हें बहुत नरम और मलाईदार बनाने के लिए है, तो आप फल या जमे हुए सब्जियों खरीद सकते हैं (एक बार पकाया जाता है और गर्म पर्याप्त रूप से बहुत नरम और कोमल हो जाता है) या सूप या स्ट्यू कि delicatessen विभाग में हैं।
  • इट का शीर्षक जब आप कर सकते हैं`t Chew Step 4
    4
    उपयुक्त रसोई उपकरण खरीदें ये आपको एक अलग या प्रतिबंधात्मक आहार के साथ सरल तरीके से पालन करने की अनुमति देते हैं। इसके अलावा, वे भोजन चुनने में अधिक लचीलापन प्रदान करते हैं, ताकि आप घर पर कई व्यंजन तैयार कर सकें।
  • खाद्य प्रोसेसर एक महान सहायक है, क्योंकि यह छोटे टुकड़ों में या लगभग एक मलाईदार स्थिरता के साथ उन्हें कम करके सबसे कठिन और सबसे सुसंगत खाद्य पदार्थ काटना करने में मदद करता है। आप इसे फलों या सब्जियों के तरल क्रीम बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे कि प्रोटीन उत्पादों को बारीक रूप से काट लें (जैसे मछली, चिकन या लाल मांस)। यह एक आदर्श उपकरण है, भले ही आप भोजन के छोटे और बारीक कटे हुए पालना चाहते हों, बिना किसी चीज को क्रीम में बदलने के लिए।
  • ब्लेंडर का उपयोग करने के लायक है जब आपको व्यंजन पूरी तरह से तरल या प्यूरी बनाना पड़ता है। इस प्रयोजन के लिए, आप उपकरण में बहुत से खाद्य पदार्थ सम्मिलित कर सकते हैं। इसके अलावा, यह बहुत अच्छा है क्योंकि इससे आपको कई कच्चे या कठिन खाद्य पदार्थों के साथ चिकन बनाने की सुविधा मिलती है। उदाहरण के लिए, यह कच्ची पालक को पूरी तरह चिकनी क्रीम बना सकता है।
  • धीमी कुकर (धीमी गति से खाना पकाने के बर्तन) उन लोगों के लिए एक आदर्श उपकरण है जो बहुत नरम, पास्ता या मुलायम व्यंजन तैयार करना चाहते हैं। यह उपकरण धीरे-धीरे और कम तापमान पर खाना बनाती है, जिससे उन्हें निगलने के लिए हल्के ढंग से चबाने में आसानी होती है
  • भाग 2

    योजना और उचित भोजन पकाना
    इट का शीर्षक जब आप कर सकते हैं`t Chew Step 5
    1
    भोजन में नरम प्रोटीन खाद्य पदार्थ डालें स्वस्थ खाने के लिए प्रोटीन आवश्यक पोषक तत्व है यह उनके बिना एक या दो दिन से अधिक रहने की अनुशंसा नहीं है, क्योंकि आप वजन और मांसपेशियों को खो सकते हैं आपके या आहार परिवर्तन पर लगाए गए प्रतिबंधों के आधार पर, पोषण पर्याप्त तरल पदार्थ खाने के लिए मुश्किल या अप्रिय हो सकता है जब पोषण केवल तरल या नरम पदार्थों पर आधारित होता है
    • आप एक पूरी तरह से तरल या pureed आहार का पालन करते हैं, तो आप इस तरह के (अश्वेतों सेम की तरह) एक सूप बनाने के लिए सेम smoothies के रूप में प्रोटीन शामिल कर सकते हैं, वह पूरी तरह से चिकनी स्थिरता से टोफू सूप, hummus, मलाईदार सूप और डिब्बाबंद स्ट्यू नरम।
    • आप मांस (जमीन बीफ़, चिकन या मछली) को भी कम कर सकते हैं और इसे क्रीम में बदल सकते हैं। इन व्यंजनों को और अधिक तरल बनाने के लिए कुछ शोरबा या सॉस जोड़ें।
    • आप नरम या नरम खाद्य पदार्थ खा सकते हैं और आप आवश्यक रूप से एक तरल आहार आधारित या क्रीम का पालन नहीं करते हैं, तो मांस या ग्रेवी के साथ मसला हुआ meatballs, मुलायम टूना पके हुए, अंडा सलाद और ट्यूना (जैसे सामन या तिलापिया के रूप में) की कोशिश , पका हुआ टोफू, तले हुए अंडे, बीन क्रीम, स्टॉज या सूप, भुना हुआ या ब्रेज़्ड मीट, जैसे गोमांस की छाती या स्ट्यूड स्टू।
  • इट का शीर्षक जब आप कर सकते हैं`t Chew Step 6
    2
    प्रोटीन के वैकल्पिक स्रोत के रूप में डेयरी उत्पादों को खाएं कई दूध डेरिवेटिव संशोधित या प्रतिबंधात्मक भोजन के लिए अनुकूल हैं। वे प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी में समृद्ध उत्पाद होते हैं जो आसानी से संतुलित आहार का अनुपालन करने में मदद करते हैं।
  • सामान्य या ग्रीक दही को हर दिन एम्बेड करें यह मलाईदार या अर्ध-तरल आहार के लिए उपयुक्त एकदम सही चिकना खाना है। सामान्य दही निगलना आसान हो सकता है, क्योंकि यह ग्रीक से अधिक द्रव है आपके लिए सबसे उपयुक्त किस्म चुनें
  • रिकोटा प्रोटीन में एक बहुत ही समृद्ध है जो तरल या नरम आहार का हिस्सा हो सकता है। यदि आपके व्यंजन को क्रीम में पूरी तरह से कम किया जाना है, तो एक ब्लेंडर में या एक खाद्य प्रोसेसर में रिकोटा डालें और वांछित स्थिरता के लिए इसे काम करें।
  • दूध पीना या इसे विभिन्न खाद्य पदार्थों (सूप्स, स्टॉज, स्मूलीज) में जोड़ने से आप एक प्रोटीन स्रोत का उपभोग कर सकते हैं जो निगलने में आसान है।
  • यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हो या आप दूध से एलर्जी हो, तो दही, पनीर और सोया दूध या बादाम जैसे पौधे के विकल्पों का प्रयास करें।



  • इट का शीर्षक जब आप कर सकते हैं`t Chew Step 7
    3
    कुक और फलों और सब्जियां तैयार करें जब तक कि वे नरम न हों। कई सब्जियां और फलों, विशेष रूप से कच्चे या सिर्फ धमाकेदार, चबाने या निगलने के लिए बहुत कठिन और दृढ़ हैं ज्यादातर मामलों में उन्हें खाना पकाने के माध्यम से संशोधित किया जाना चाहिए जब तक कि वे सही स्थिरता तक नहीं पहुंचें।
  • जमे हुए सब्जियों और फलों की कोशिश करो जब वे defrosted, पकाया या गरम कर रहे हैं, इन खाद्य पदार्थ अक्सर नरम और नरम हो जाते हैं यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं: ब्रोकोली, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स या फ्रोजन बेरी।
  • जब तक आप कांटा के उत्तल भाग के साथ उन्हें कुचलने या प्यूरी में नहीं बदलते, तब तक सब्जियां भुनाएं। अक्सर, अधिक से अधिक भुना हुआ सब्जियां (जैसे ब्रोकली) सही स्थिरता रखते हैं मैश किए हुए आलू या कद्दू, धमाकेदार गाजर या मटर या अतिरक्त सब्जियां आज़माएं
  • इट का शीर्षक जब आप कर सकते हैं`t Chew Step 8
    4
    अनाज की पसंद पर ध्यान दें रोटी, चावल और पास्ता जैसे खाद्य पदार्थ अक्सर मलाईदार या नरम आहार के लिए उपयुक्त नहीं होते हैं - वे थोड़ा अधिक चिपचिपा या चिपचिपा बन सकते हैं और अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक चबाने का काम की आवश्यकता होती है। अपने आहार में डालने के लिए समझदारी से चुनें
  • दलिया, सूजी और अन्य गर्म अनाज दोनों तरल और नरम आहार के लिए एक अच्छा समाधान है। आपको उन्हें अधिक तरल या तरल पदार्थ बनाने के लिए उन्हें थोड़ा चूर्ण करना होगा।
  • आप कुछ अनाज को भी शामिल कर सकते हैं, जैसे ओट, चिकनियों के लिए
  • इट का शीर्षक जब आप कर सकते हैं`t Chew Step 9
    5
    सूप या शक्कर तैयार करें इन व्यंजनों के घर का बना संस्करण उन लोगों के लिए एकदम सही हैं जिनके लिए केवल क्रीमयुक्त या नरम खाद्य पदार्थ खाने हैं वे कई खाद्य पदार्थों और पोषक तत्वों को शामिल करने के लिए व्यापक रूप से अनुकूलन योग्य हैं
  • जब एक सूप या चिकन शेक तैयार करते हैं, तो विभिन्न फलों और सब्जियों को जोड़ने का प्रयास करें। फ्रुललैंडर्स को भोजन के कुछ बहुत ही पौष्टिक हिस्से मिलते हैं।
  • सूप दुबला प्रोटीन और सब्जियों को लेने के लिए एकदम सही है सभी सामग्री को कुक करें जब तक कि आप जितना चाहें नरम न हो।
  • डेयरी उत्पादों, फलों, सब्जियों और यहां तक ​​कि सूखे फल मक्खन सहित कई उत्पादों के साथ सैंड्री तैयार किए जा सकते हैं। ब्लेंडर में सभी अवयवों को रखो और जब तक आप चिकनी और तरल मिश्रण न मिलें तब तक इसे संचालित करें।
  • इन कीमती पोषक तत्वों को भरने के लिए आप सूप और चिकन के दोनों में बेस्वाद पाउडर प्रोटीन भी शामिल कर सकते हैं।
  • इट का शीर्षक जब आप कर सकते हैं`t Chew Step 10
    6
    कुछ खरीदें भोजन प्रतिस्थापन. यदि आपके पास कम समय है या एक त्वरित भोजन की आवश्यकता है, तो इन उत्पादों को खरीदने पर विचार करें। उनमें से बहुत से प्रोटीन, विटामिन और कैलोरी की पर्याप्त आपूर्ति की गारंटी है।
  • बाजार में कई उत्पाद हैं। कैलोरी और प्रोटीन के लिए अपने आहार योजना में फिट पेय चुनें
  • कई भोजन विकल्प तैयार हैं, दूसरों को पाउडर के रूप में बेचा जाता है। आप पाउडर वाले लोगों को सुगंधित करने के लिए उन्हें अधिक पौष्टिक बना सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि इन उत्पादों को अतिरिक्त चीनी या कैलोरी में समृद्ध है - यदि आप सावधान न हों तो वे आपको वसा बना सकते हैं
  • इट का शीर्षक जब आप कर सकते हैं`t Chew Step 11
    7
    विटामिन तरल पूरक खरीदें संशोधित या प्रतिबंधी आहार की अवधि के आधार पर, आप एक तरल मल्टीविटामिन लेने की संभावना पर विचार कर सकते हैं। इस तरह, आप लंबे समय तक अपनी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को भी संतुष्ट कर सकते हैं।
  • एक पूर्ण उत्पाद की गारंटी के लिए तरल रूप में पूरक चुनें, जिसमें केवल विटामिन और खनिज होते हैं।
  • आप भोजन के लिए विटामिन जोड़ सकते हैं, पेय ले सकते हैं या उन्हें ले जा सकते हैं।
  • पूरक आहार लेने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • टिप्स

    • हमेशा किसी भी प्रकार के आहार शुरू करने से पहले डॉक्टर से बात करें। अपने चिकित्सक से अपने खाद्य प्रतिबंधों के बारे में जितना संभव हो उतना जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करें।
    • सावधानीपूर्वक योजना के बिना, एक तरल आहार के साथ पोषण संतुलित आहार का पालन करना बहुत मुश्किल है। एक अच्छा भोजन योजना विकसित करने के लिए कुछ समय लें ताकि सभी अपरिहार्य पदार्थों की गारंटी दें।
    • विभिन्न व्यंजनों की कोशिश करें या तरल और नरम खाद्य पदार्थों के बारे में ऑनलाइन नए सुझाव और सलाह ढूंढने के लिए कुछ शोध करें।
    • तरल आहार या नरम खाद्य पदार्थ और क्रीम के बारे में विचार प्राप्त करने के लिए वेब पर शोध करते समय हमेशा सावधानी बरतें। कई साइट विश्वसनीय नहीं हैं और असंतुलित या खतरनाक खाद्य योजनाएं प्रदान करते हैं।

    चेतावनी

    • यह एक लंबे समय के लिए एक तरल आहार का पालन करने के लिए सही, स्वस्थ या सुरक्षित नहीं है हमेशा अपने चिकित्सक या दंत चिकित्सक को सलाह के लिए पूछें जब आप ठोस खाद्य पदार्थों में लौट सकते हैं या यदि आपकी तरल आहार में दीर्घकालिक जोखिम शामिल नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com