लैप्टिन को कैसे बढ़ाएं

इनकमिंग कैलोरी, आउटगोइंग कैलोरी: वजन बढ़ाने और घटाना समझा जाने वाला यह एक बहुत सरल तरीका है यदि आप वास्तव में भोजन की लालच को नियंत्रित करना चाहते हैं और भूख को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आपको लेप्टिन के स्तर में वृद्धि करने की आवश्यकता है, एक हार्मोन जिसे तृप्ति की भावना के लिए जिम्मेदार माना जाता है। यदि आपके शरीर में लेप्टिन दुर्लभ है, तो आप तब तक खा सकते हैं जब तक आप चाहें, लेकिन आप हमेशा भूखे रहेंगे आहार और जीवन शैली में कुछ मामूली बदलाव करके आप शरीर में लेप्टिन के स्तर को बढ़ा सकते हैं (सिफारिशें प्रभावशीलता के क्रम में हैं) अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

एक उचित तरीके से भोजन करना
इमेस्ट शीर्षक लेप्टीन चरण 1 बढ़ाएं
1
फ्रक्टोज की खपत को सीमित करें विज्ञान को सुनो: फ्रुक्टोज लेप्टिन रिसेप्टर्स को रोकता है। कोई संदेह नहीं है यदि आपके पास परिसंचरण तंत्र में बहुत से लेप्टिन हैं लेकिन समझ नहीं आ सकते हैं, तो यह पूरी तरह से बेकार है। तो यह फ्रैक्टोज को समाप्त करता है, जैसे कॉर्न सिरप और शरीर को अपना काम करने देता है
  • इस मामले में मुख्य दोषी प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ हैं। फ्रूटोज़ का उपयोग अक्सर शीतल पेय, बिस्कुट और अन्य मिठाई स्नैक्स में एक आर्थिक स्वीटनर के रूप में किया जाता है जो पेंट्री भरते हैं। तो इस चीनी का सेवन सीमित करने का सबसे आसान तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आप जो कुछ भी खा रहे हैं ताज़ा है
  • बढ़ी हुई छवि लिपटीन चरण 2 बढ़ाएं
    2
    सरल कार्बोहाइड्रेट को छोड़ दें इस विचार को इस्तेमाल करने के लिए समय आ गया है तथ्य यह है कि साधारण कार्बोहाइड्रेट (परिष्कृत, मीठा और आमतौर पर सफेद) इंसुलिन चोटियों को उत्पन्न करते हैं जिससे लेप्टिन प्रतिरोध और इसके उत्पादन के साथ हस्तक्षेप होता है। तो सफेद रोटी, सफेद चावल और उन स्वादिष्ट बेक किए गए सामान जो आपको बहुत आकर्षित करते हैं, उन्हें ब्लैकलिस्ट पर डाल दिया जाना चाहिए।
  • यदि आप अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट डालना चाहते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि वे "अच्छा" प्रकार के हैं: जेगल्रेन ओट्स, क्विनोआ और पूरे गेहूं पास्ता यदि अनाज "भूरा" है तो इसका मतलब है कि यह अत्यधिक परिशोधित नहीं हुआ है और इसके पोषक तत्व और रंग बरकरार रहे हैं।
  • इमेज शीर्षक से लेप्टीन चरण 3 बढ़ाएं
    3
    बहुत प्रतिबंधात्मक भोजन से बचें कुछ लोग आपको कार्बोहाइड्रेट को पूरी तरह खत्म करने के लिए कहेंगे। आप ऐसा कर सकते हैं, अगर आप वही चाहते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि शरीर को संदेश प्राप्त नहीं होता है कि आप "भूख से मर रहे हैं" यदि आप पर्याप्त पोषक तत्व लेते हैं, तो आपका चयापचय धीमा पड़ता है और आपका हार्मोनल संतुलन परेशान होता है। केक के टुकड़े के रूप में, आप भूख का विरोध करने के लिए आप में एक महान इच्छाशक्ति पाएंगे। यह सब महान परिणाम का वादा नहीं करता है
  • लेप्टिन उत्पादन के लिए वज़न कम होने की अच्छी चीज है यदि आप सामान्य हैं, हार्मोन नियमित रूप से (सामान्य स्थिति में, निश्चित रूप से) हैं यदि आप मोटापे या अधिक वजन वाले हैं, तो आहार की योजना के लिए अच्छी बात है - सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि यह स्वस्थ, अच्छी तरह संतुलित है और आप इसे लंबे समय तक बनाए रखने में सक्षम हैं।
  • इमेस्ट शीर्षक लैप्टीन स्टेप 4 बढ़ाएं
    4
    यदि आप कार्बोहाइड्रेट मुक्त आहार पर हैं, तो एक दिन चुनें जब आपको अनुमति दी जाती है यदि आपने एटकिंस / कच्चे खाद्य / पालेओ के आहार का पालन करने का फैसला किया है और आपने किसी भी प्रकार के कार्बोहाइड्रेट को बाहर रखा है, तो इसका आयोजन "पुनर्मिलन" का दिन है। ऊर्जा प्राप्त करने के लिए आपके शरीर को कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता होती है, इसके कार्य को पुन: उत्पन्न करने और चयापचय को जगाने के लिए। 100-150% कार्बोहाइड्रेट खाने से आप अपने "निशुल्क" दिन पर सप्ताह के दौरान खाएं, फिर सामान्य रूप से फिर से खाना शुरू करें
  • यह एक चाल है जो आपको प्रेरणा को उच्च रखने में भी मदद करता है। यह अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए पिज्जा से बचने के लिए व्यावहारिक रूप से असंभव है, लेकिन जब आप जानते हैं कि आप इसे शनिवार को खा सकते हैं, तो बुधवार को इसे देना आसान होगा। यही कारण है कि कई लोग इस दिन "निशुल्क" कॉल करते हैं!
  • इमेज शीर्षक से लेप्टीन चरण 5 बढ़ाएं
    5
    हिचकी आहार का पालन न करें यदि आप बिना सीमा के अन्य लोगों के लिए आहार की वैकल्पिक अवधियों को देखते हैं, तो आपको हार्मोन को नियंत्रण से बाहर रखना होगा, जिससे कोई निशान छोड़ दिया जाएगा स्थायी अंतःस्रावी तंत्र में इसके अलावा आप सभी खोया पाउंड फिर से हासिल करेंगे। कई शोधों से पता चलता है कि आहार आपका उद्धार हो सकता है या आपके बर्बाद हो सकता है, शरीर हर तरफ भूख के समय से भूख की अवधि का सामना नहीं कर सकता है यह बस पकड़ नहीं सकता
  • जब आप आहार रख रहे हैं, तो इसे बीच में मत डालें इस तरह से आप वजन कम करते हैं (कम से कम शुरुआत में) भले ही आप लेप्टिन के स्तर पूरी तरह से उठाने में सक्षम न हों। इस स्तर पर आपको विषाक्त पदार्थों से छुटकारा मिल जाता है - जिस समय आप केवल नींबू पानी पीने से रोकते हैं और उन्हें लेने की इच्छा पीते हैं, आपको बहुत मजबूत महसूस होगा।
  • भाग 2

    सही भोजन खाएं
    इमेज शीर्षक से लेप्टीन चरण 6 बढ़ाएं
    1
    प्रोटीन में समृद्ध नाश्ता करें इस तरह आप अपने लेप्टिन के स्तरों को बढ़ने की अनुमति देते हैं। शरीर ऊर्जा से भरा होगा, आप अधिक पूर्ण और अधिक समय लगेगा। तो डोनट्स से बचें (चार क्रीम पफ के बाद आप पहले से सोच रहे हैं कि दोपहर के भोजन के लिए क्या है) और अंडे और दुबला मीट के लिए विकल्प।
    • जब यह लीप्टिन की बात आती है, तो अनाज उपयोगी नहीं होता है वे लैक्टिन में समृद्ध होती हैं जो लेप्टिन रिसेप्टर्स को रोकते हैं जिससे इस प्रकार उन्हें अपने काम से रोका जा सके।
  • लेप्टिन चरण 7 को बढ़ाना छवि शीर्षक
    2
    मछली चुनें ओमेगा -3 फैटी एसिड लेप्टिन को शरीर की संवेदनशीलता को बेहतर बनाने के लिए शानदार हैं जिससे इसे अधिक ग्रहणशील बना दिया गया है। वे दिल के लिए बहुत अच्छा करते हैं और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सामन, मैकेरल और हेरिंग और सभी स्वादिष्ट नीली मछली खाएं।
  • चराई वाले खेतों और चिया बीजों से मांस ओमेगा -3 में समृद्ध है। क्या आप नहीं लेना चाहिए ओमेगा -6, वनस्पति तेल, औद्योगिक मीट और अनाज। वे सभी खाद्य पदार्थ हैं जो सूजन लेते हैं और एक पूरे के रूप में लेप्टिन की एकाग्रता को कम करते हैं।
  • लेप्टीन चरण 8 को बढ़ाना छवि शीर्षक
    3
    बहुत हरे पत्तेदार सब्जियां, फलों और सभी सब्जियों का उपभोग करें फलों और सब्जियां (विशेषकर पालक, गोभी और ब्रोकली) पोषक तत्वों में बहुत समृद्ध हैं लेकिन कुछ कैलोरी के साथ, इसका मतलब है कि आप कमर के बारे में चिंता किए बिना कई खा सकते हैं। चूंकि लेप्टिन वजन नियंत्रण से निकटता से संबंधित है, इसलिए सब्जियों में समृद्ध आहार का सेवन करने का मतलब है कि आप खुद का ख्याल रखने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं
  • फाइबर भी एक उत्कृष्ट तत्व है जो आपको लेप्टिन का अच्छा स्तर बनाए रखने में मदद करता है, खासकर क्योंकि यह तृप्ति की भावना प्रदान करता है इसके अलावा, उसमें समृद्ध पदार्थ आमतौर पर प्राकृतिक होते हैं और कई अन्य तरीकों से अच्छे होते हैं। आप मटर, मसूर, सेम, बादाम, करंट, ब्रोकोली और ओट्स खा सकते हैं क्योंकि वे फाइबर के उत्कृष्ट स्रोत हैं।



  • इमेस्ट शीर्षक लैप्टीन चरण 9 बढ़ाएं
    4
    नाश्ते और मिठास से बचें उत्तरार्द्ध कृत्रिम स्वाद हैं जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। कुछ व्यक्ति इतने दूर तक जा सकते हैं कि वाणिज्यिक साबुन और दुर्गन्धियों का उपयोग न करें ताकि वे अपने शरीर को विषाक्त पदार्थों के सामने न दिखा सकें, आप वहां कितनी दूरी प्राप्त करना चाहते हैं?
  • स्नैक्स के लिए, यह माना जाता है कि शरीर को पुनर्मुद्रण किया जाना चाहिए और यदि आप नाश्ते में खाना खाते हैं, तो ऐसा करने की अनुमति न दें। हालांकि, यदि आप कुछ खाने की इच्छा महसूस करते हैं, तो अपनी भूख को संतुष्ट करने के लिए फल या मुट्ठी भर का चयन करें।
  • इमेज शीर्षक से लैप्टीन चरण 10 बढ़ाएं
    5
    जस्ता में समृद्ध पदार्थ चुनें अध्ययनों से पता चला है कि लेप्टिन की कमी से पीड़ित लोगों में आमतौर पर जस्ता का स्तर कम होता है। यह मोटापे की आबादी में विशेष रूप से स्पष्ट था। तो बहुत सारे पालक, बीफ, मेमने, मछली, नट, कोको, सेम, मशरूम और कद्दू खाने से इस घटना से लड़ने की कोशिश करें।
  • भाग 3

    एक सही जीवन शैली बनाए रखना
    इमेज शीर्षक लैप्टिन चरण 11 बढ़ाएं
    1
    रिलैक्स। जब आप चिंतित और तनावपूर्ण होते हैं, तो शरीर को कोर्टिसोल का उत्पादन बढ़ाया जाता है। इस हार्मोन में शेष हार्मोन के साथ संतुलन टूट जाता है, लेप्टिन सहित यदि आपने कभी भी परेशान भूख के बारे में सुना है, तो आप जानते हैं कि हम किस बारे में बात कर रहे हैं अगर आपको आराम करने की याद भी नहीं होती है, तो पता है कि यह फिर से सीखने का समय है आपके लेप्टिन के स्तर की आवश्यकता है!
    • यदि यह पहले से ही आपके दैनिक जीवन का हिस्सा नहीं है, तो योग या ध्यान की कोशिश करें। दोनों ने आराम करने के लिए, बेहतर और कम कोर्टिसोल सोने के लिए प्रभावी साबित किया है। इन प्राथमिकताओं को बाहर न करें
  • इमेज शीर्षक से लेप्टीन चरण 12 बढ़ाएं
    2
    नींद अच्छी तरह से और पर्याप्त रूप से यह मूल रूप से समस्या को हल करने का एक तरीका है: नींद लेप्टिन और घ्रालिन के स्तर को नियंत्रित करती है (एक हार्मोन जो भूख लाती है) यदि यह पर्याप्त रूप से आराम नहीं करता है तो शरीर घ्रालिन को छिपाना शुरू कर देता है लेकिन नहीं लेप्टिन। इसलिए अपने आप को प्रत्येक रात 8 घंटे आराम करने का लक्ष्य निर्धारित करें
  • इस अर्थ में चीजों को सरल बनाने के लिए, बिस्तर पर जाने से दो घंटे पहले सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें। प्रकाश आपके मस्तिष्क को बताता है कि जागृत रहने के लिए आपको सक्रिय और सतर्क महसूस करने के लिए महत्वपूर्ण है समय में इन सभी प्रकाश स्रोतों को बंद करना मस्तिष्क को बताता है कि समय सो गया है।
  • इमेस्ट शीर्षक लैप्टिन चरण 13 बढ़ाएं
    3
    प्रशिक्षण के साथ इसे ज़्यादा मत करो अजीब, कोई भी आपको कभी भी ऐसा कुछ नहीं बताया, क्या तुमने? हालांकि, अति हृदय संबंधी व्यायाम (जैसे सहनशक्ति खेल) कोर्टिसोल का स्तर बढ़ाता है, ऑक्सीकरण क्षति बढ़ जाती है, प्रणालीगत सूजन लाती है, प्रतिरक्षा प्रणाली को रोकता है और चयापचय को धीमा कर देती है। कुछ भी अच्छा नहीं है! इसलिए, जिम को समय-समय पर छोड़ने के लिए इस खबर को एक अच्छा बहाना मानिए, क्योंकि एक बात का दुरुपयोग करते हुए, भले ही अच्छा हो, हानिकारक हो।
  • हालांकि ध्यान रखें कि थोड़ा सा कार्डियो कसरत अच्छा है उच्च तीव्रता अंतराल अभ्यास वास्तव में शरीर के लिए अच्छा है। किसी भी स्थिति में, इंसान घंटे तक चलने के लिए पैदा नहीं हुआ था। यदि आप खेल को करने के लिए एक रास्ता तलाश रहे हैं, तो कुछ मज़ा लें और थक गए हों, बिना बाहर चलने और अपने आप पर जोर देते हुए।
  • इमेज शीर्षक लैप्टिन चरण 14 बढ़ाएं
    4
    थोड़ा काम करें. दूसरी तरफ, गतिहीन जीवन का नेतृत्व करना बिल्कुल अच्छा नहीं है। इसलिए जब आप शारीरिक व्यायाम करते हैं, अंतराल पर कुछ कार्डियो वर्कआउट करें (एक मिनट चलने के साथ एक-एक चलना और इसी तरह) और भार उठाना आपको स्वस्थ और अपेक्षाकृत फिट होना चाहिए और गोलाकार आकार नहीं होना चाहिए, जिसने सोफे के आकार को लिया है।
  • स्वाभाविक रूप से सक्रिय रहने की कोशिश करें आपको जिम जाने के लिए बाध्य करने के बजाय, लंबी पैदल यात्रा करना, तैराकी जाना या दोस्तों के साथ फुटबॉल गेम का आयोजन करना। व्यायाम को "कार्य" नहीं करना पड़ता है और किसी भी मामले में उसे ऐसा दिखना नहीं पड़ता है।
  • लेप्टीन चरण 15 को बढ़ाना छवि शीर्षक
    5
    दवाओं का मूल्यांकन करें वर्तमान में बाजार पर दो दवाएं हैं जो लेप्टिन से संबंधित समस्याओं का इलाज कर सकती हैं: सिमलिन (pramlintide) और बायेटा (exenatide)। वे प्रकार II मधुमेह से मुकाबला करने के लिए विपणन किया जाता है जहां लेप्टिन के साथ समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आपको लगता है कि आप नशीली दवाओं के उपचार के लिए एक अच्छे उम्मीदवार हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें केवल वह स्थिति का मूल्यांकन कर सकता है और इसके बारे में आपको सही सलाह दे सकता है।
  • आपका डॉक्टर आपके लेप्टिन के स्तर की जांच कर सकता है और यदि आप कोई असामान्यताएं देखते हैं, तो वह आपको सही उपचार दिखाएगा। हालांकि, पहला दृष्टिकोण पोषण और आपकी जीवन शैली को विनियमित करना होगा। जब हार्मोनल संतुलन की बात आती है, तो कभी एक `जादू की गोली` नहीं होती जो समस्या को हल कर सकती है।
  • टिप्स

    • यह नियंत्रित भागों के साथ एक आहार को गोद लेता है
    • लेप्टिन के स्तर में वृद्धि करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हार्मोन है जो वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह भूख उत्तेजक के अधिक उत्पादन को रोक कर भूख को नियंत्रित करता है। लेप्टीन एक प्राकृतिक भूख दमनकारी है यह बॉडी मास इंडेक्स को बनाए रखने में भी शामिल है और मेटाबोलिक सिंड्रोम से निपटने के लिए एडीिपोनक्टिन के साथ तालमेल में काम करता है।
    • अगर आपको लगता है कि आपको पीड़ित हैं लेप्टिन को प्रतिरोध अपने डॉक्टर से परामर्श करें एक मोटापे से ग्रस्त व्यक्ति इस हालत से ग्रस्त हो सकता है।
    • अपने आहार या प्रशिक्षण शासन को मौलिक रूप से बदलने से पहले, अपने डॉक्टर से हमेशा परामर्श करें
    • अफ्रीकी आम के सबसे प्रभावी और सुरक्षित खुराक, लेप्टिन लेने के लिए एक नया और चर्चा का मतलब है, प्रति दिन केवल 250 मिलीग्राम है

    चेतावनी

    • गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान किसी भी प्रकार के वजन घटाने के पूरक नहीं लेते हैं।
    • लेप्टिन के स्तर को बढ़ाने के लिए एक पूरक लेते समय, निर्देशों का पालन करें और खुराक से अधिक न करें।
    • यह देखने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें कि क्या आप खुराक में किसी भी घटक से एलर्जी है।
    • लीप्टीन की खुराक 1 9 वर्ष से कम उम्र के बच्चों द्वारा नहीं लेनी चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com