भूख को कैसे नियंत्रित किया जाए

भोजन एक स्वैच्छिक कार्य है, है ना? हम तृप्ति पर पहुंचने के बाद हमें रोकना चाहिए। अगर केवल यह कहने में उतना सरल होता है दुर्भाग्य से, जब मिठाई कागज झांकता है, तो "नहीं धन्यवाद" यह विकल्प सूची में प्रकट नहीं होता है। तो हमें यह समझाने के द्वारा अपने मन को धोखा देने के लिए क्या कर सकते हैं कि हमें कुछ और खाने की आवश्यकता नहीं है? पढ़ना जारी रखें

कदम

विधि 1

आपको क्या करना चाहिए
छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 1 नियंत्रित करें
1
बहुत पानी पी लो जब आपका पेट पानी से भरा होता है, तो अपने दिमाग में भोजन की मांग के संकेत भेजने बंद करें आपको कोई कैलोरी लेने के बिना फुलर लगेगा। इसके अलावा, आपके चयापचय भी त्वरित होंगे।
  • भले ही आप अपनी पाचन तंत्र के माध्यम से जल्दी जाए, पानी आपकी भूख को कम करने में मदद करता है। हम अक्सर भूख से प्यास को भ्रमित करते हैं, खासकर जब हम मध्य-दोपहर की लालच सुनते हैं।
छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 1 बुलेट 1 नियंत्रित करें
  • जर्मनी में किए गए एक अध्ययन में विषयों ने 1/2 लीटर पानी पीने के 10 मिनट के बाद उनके चयापचय दर में 30% की वृद्धि देखी। अन्य अध्ययनों में, यह भी दिखाया गया है कि जो लोग बहुत से पानी पीते हैं वे अपना वजन कम करते हैं और वे उसे पुनर्प्राप्त नहीं करते हैं।
    छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 1 बुलेट 2 नियंत्रित करें
  • छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 2 नियंत्रित करें
    2
    विश्राम किया। नींद के दौरान वजन कम करना कुछ चमत्कारी है, है ना? फिर भी हाल के अध्ययनों से दो गतिविधियों के बीच संबंध की पुष्टि हुई। दो हार्मोन, लेप्टिन और घ्रालीन, नींद से नियंत्रित होते हैं - ये हार्मोन आपकी भूख को नियंत्रण में रखने में मदद करते हैं। इसलिए जब आप झपकी लेते हैं तो दोषी महसूस न करें - आप सिर्फ अपनी भूख को पकड़ रहे हैं!
  • लेप्टिन और घरेिन एक प्रणाली में काम करते हैं "वजन और काउंटरवाइट", भूख और तृप्ति की भावना को नियंत्रित करना घ्रालीन, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रेक्ट में उत्पादित होता है, भूख को उत्तेजित करता है, जबकि लेप्टिन, वसा कोशिकाओं में उत्पादित होता है, मस्तिष्क को संतृप्तता संकेत भेजता है।
    छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 2 बुलेट 1 नियंत्रित करें
  • छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 3 नियंत्रित करें
    3
    वह गंध शुरू होता है भूख से पीड़ित होने का मतलब मस्तिष्क को धोखा देने में सक्षम है - और नाक का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका है। एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग पुदीना का एक सार श्वास हर दो घंटे, अपने सामान्य आदतों की तुलना में, 2,700 कैलोरी निगलना में कम एक सप्ताह - एक पाउंड के बारे में खोने के लिए प्रबंध!
  • अन्य अध्ययनों से पता चला है कि केला, हरी सेब और वेनिला के समान प्रभाव होते हैं। अधिक आवृत्ति के साथ आप इन अरोमों को गंध करते हैं, आप जितना वजन खो देंगे दराज में या नाश्ते के अलमारी में वेनिला स्वाद वाले मोमबत्तियों को रखें। यदि आप पर बल दिया जाता है तो आप खा सकते हैं, बाएं नथुने को बंद रखें और सही दिमाग से अपने दिमाग की तरफ सक्रिय करने के लिए श्वास लें जहां भावनाओं पर कार्रवाई की जाती है। यह आपकी चिंता और भूख के स्तर को कम करने में आपकी मदद कर सकता है।
    छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 3 बुलेट 1 नियंत्रित करें
  • छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 4 को नियंत्रित करें
    4
    धीरे से खाओ जब आप खाते हैं, तो आपको खाना चाहिए, और एक ही समय में चीजें न करें। इस तरह आप भोजन पर ध्यान केंद्रित करने और उसके स्वाद का स्वाद ले सकेंगे। इसके अलावा, धीरे-धीरे खाने से आपके मस्तिष्क के समय आपके पेट से भेजे जाने वाले रसायनों को संसाधित करने के लिए समय मिलेगा जिससे कि आप पूरी तरह से संवाद कर सकें।
  • अपने भोजन को पूरा करने के लिए आधे घंटे का समय लें अपने जीवन को लम्बा खींचने के लिए, धीरे-धीरे इसे चबाएं, काटने के बीच कांटा लगाएं, चीनी चीनी काँटा या अपने गैर-प्रभावी हाथ का उपयोग करें, और केवल छोटे काटने का काम करें
    छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 4 बुलेट 1 नियंत्रित करें
  • छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 5 नियंत्रित करें
    5
    वह चबाता है। न केवल यह आपकी भूख को नियंत्रित करने का एक शानदार तरीका है, यह मन के लिए भी प्रभावी है यह आपकी याददाश्त का समर्थन करता है, आपको ध्यान केंद्रित करता है, और, कुछ कुछ पढ़ाई, अपने प्रदर्शन में सुधार!
  • रोड आइलैंड के विश्वविद्यालय द्वारा किया जाता एक अध्ययन में पाया है कि जो लोग एक घंटे के लिए सुबह चबाना 67 कैलोरी दोपहर के भोजन के दौरान कम खपत और दिन के शेष घंटे में और अधिक खाने से इस कमी की भरपाई के लिए नहीं है। एक सिद्धांत का मानना ​​है कि चबाने का कार्य जबड़े में नसों को उत्तेजित करता है, जो तृप्ति की भावना के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क क्षेत्र से जुड़ा होता है। इसके अलावा 1 घंटे में आप 11 अतिरिक्त कैलोरी जलाएंगे। कोशिश क्यों नहीं?
    छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 5 बुलेट 1 नियंत्रित करें
  • छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 6 नियंत्रित करें



    6
    व्यायाम करें। जिम में जाने से आपको केवल अतिरिक्त कैलोरी जलाएंगे ही नहीं, यह आपको कम लेने में मदद करेगा अमेरिकन जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि 60 मिनट की गहन हृदय गतिविधि दो घंटों तक भूख को कम कर सकती है।
  • "एरोबिक व्यायाम तृप्ति की भावना के लिए जिम्मेदार हार्मोन के स्तर को कम करता है भूख में कमी के प्रभाव को अधिकतम करने के लिए, अंतराल जोड़कर अपने कार्डियो कसरत को और अधिक तीव्र बनाओ (बाकी की अवधि के साथ छोटे तेज दृश्य)।
    छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 6 बुलेट 1 नियंत्रित करें
  • विधि 2

    आपको क्या खाना चाहिए
    छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 7 को नियंत्रित करें
    1
    स्वस्थ वसा चुनें यह एक प्रतिकूल विकल्प की तरह लग सकता है, लेकिन स्वस्थ वसा आपको कम खाने के लिए मजबूर नहीं करेगा - और असंतृप्त वसा (अच्छे लोग) आपको ऊर्जा और किसी भी स्वस्थ आहार का मौलिक हिस्सा देंगे।
    • एवोकैडो, बादाम और जैतून खाओ। ध्यान दें कि इससे पहले कि आप सूखे फल आप लगभग आधे घंटे के इंतजार करने की जरूरत की वजह से तृप्ति की भावना का आनंद लें, तो यह अच्छी तरह से अग्रिम में, खाने से पहले आप अत्यंत भूख, अन्यथा आप आवश्यकता से अधिक खाने के लिए नेतृत्व किया जाएगा।
    छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 7 बुलेट 1 नियंत्रित करें
  • छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 8 को नियंत्रित करें
    2
    आप अंगूर पसंद करते हैं हालांकि अंगूर के आहार अब 1 9 80 के दशक से अवशेष हैं, फिर भी शोध में इसके पक्ष में लटका हुआ है एक प्रसिद्ध सैन डिएगो क्लिनिक में एक अध्ययन में, जो लोग प्रत्येक भोजन के साथ आधा अंगूर खाए, तीन महीने में लगभग 1.5 किलो खो गए। अपने आहार में कोई अन्य परिवर्तन किए बिना
  • इस प्रयोग के पीछे वैज्ञानिक व्याख्या तर्क है कि यह फल भोजन के बाद शरीर में इंसुलिन का स्तर कम करने, इंसुलिन हार्मोन है कि रक्त शर्करा और वसा चयापचय को नियंत्रित करता है।
    छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 8 बुलेट 1 नियंत्रित करें
  • छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 9 नियंत्रित करें
    3
    प्रोटीन के साथ भरें विशेष रूप से सुबह में प्रोटीन अपने भूख के स्तर को नियंत्रित करता है और आपको पूरी तरह से तेज महसूस करता है। अपने दिन को अपने साथ शुरू करते हुए, आप पूरे दिन कम खाना खायेंगे
  • एक पर्ड्यू विश्वविद्यालय अध्ययन में पाया गया है कि दुबला प्रोटीन अंतर्ग्रहण नाश्ते में, दिन के अन्य समय की तुलना में (prosciutto वसा, अंडे का सफेद, कम वसा दही की तरह), आप संतुष्ट अब लग रहा है मदद करता है। हर सुबह कम से कम 30 ग्राम दुबला प्रोटीन निगलने की कोशिश करते हैं
    छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 9 बुलेट 1 नियंत्रित करें
  • छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 10 नियंत्रित करें
    4
    आलू खाने मक्खन की परतों के बिना अपने शरीर को स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट लाने के लिए स्वस्थ, सरल और स्वादिष्ट व्यंजनों का चयन करें। आलू का पाचन समय लगता है - वे लंबे समय तक आपके आंतों में रहेंगे, नए भूख हमलों की शुरुआत में देरी करेंगे
  • एक पके हुए आलू (एक मध्यम आकार के आलू के बारे में 100 कैलोरी होता है) या, के साथ अपने भोजन के साथ बेहतर अभी तक, एक आलू का सलाद की जगह मेयोनेज़ तैयार एसीटोन बेक्ड आलू ठंडा साथ विरोधी भुखमरी प्रभाव को लम्बा करने के। बेशक, तेल के टब (आलू जैसे) में पकाया गया आलू आपके आकार के लिए एक अच्छा सहयोगी नहीं है।
    छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 10 बुलेट 1 नियंत्रित करें
  • टिप्स

    • अपने दिमाग में दोबारा दोहराएं कि आप धीरे-धीरे खाने और खाने के दौरान भोजन का आनंद लें- टाइमर का इस्तेमाल करें और 20 मिनट से कम समय में अपना खाना खत्म करें।
    [[छवि:
    • यदि आपके पास एक मिठाई दाँत है, तो भोजन शुरू करने से पहले पता करें कि भोजन भोजन मिठाई के साथ समाप्त होता है - अन्यथा यह तब तक देना मुश्किल होगा, जब भी आपको पहले से ही पूर्ण और संतुष्ट महसूस हो। मिठाई के लिए प्रतीक्षा कर रहे हैं आप कम खा जाएगा

    चेतावनी

    • इस आलेख में वर्णित तरीके आपको कम भोजन से संतुष्ट महसूस करने में मदद करेंगे, किसी भी मामले में आपको स्वस्थ भोजन चुनने और नियमित रूप से व्यायाम करने के लिए मजबूर होना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com