पानी के स्वाद की सराहना कैसे करें

पानी आपके लिए अच्छा है यह आपको स्वस्थ रखता है यह उन चीजों में से एक है जिनके बिना हम ऐसा नहीं कर सकते। हमारे शरीर के लिए, यह हमारे द्वारा आवश्यक 50 पोषक तत्वों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है और हमें कोई कैलोरी नहीं है! यद्यपि हम भोजन के बिना सप्ताह के लिए जीवित रह सकते हैं, हम पानी के बिना सिर्फ तीन या चार दिनों के बाद मर जाते हैं पर्याप्त नहीं पीने के फलस्वरूप अस्वास्थ्यकर है।

हालांकि, कई यह मुश्किल पानी पीने के लिए, क्योंकि वे इस तरह के कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक्स और फलों के रस के रूप में मीठा पेय, का स्वाद के आदी रहे हैं, और यह एक के लिए कुछ पोषक तत्वों से चीनी से भरा इन स्रोतों या इन तरल पदार्थ की खपत और थोड़ा के वर्षों के बाद विशेष रूप से होता है इष्टतम जलयोजन जो भी आपकी वर्तमान स्थिति, जैसे तुम सिर्फ समस्याओं के बिना पानी पीने के लिए की क्षमता में सुधार करना चाहते हैं, यह लेख आपके महत्व आप और खोजने के लिए है कि का एक बेहतर समझ के माध्यम से उसे स्वाद के लिए अपने प्रेम को विकसित करने में मदद करेगा इसे और अधिक सुखद sipping का अनुभव करने के तरीके

कदम

1
पानी के अपने स्रोत पर पुनर्विचार पीने के लिए सभी पानी एक ही नहीं है इसका स्वाद इसके स्रोत के अनुसार अलग है, और शायद पानी के विषय में आपकी छाप केवल एक या दो विशेष प्रकारों की कोशिश करने पर आधारित है। कुछ मतभेद सूक्ष्म होते हैं, कुछ तुरंत स्पष्ट होते हैं, जबकि दूसरों को इस तथ्य में थोड़ी `आस्था` की आवश्यकता होती है कि आपके विश्वासों और प्राथमिकताओं के आधार पर किसी खास प्रकार के पानी में कुछ खास है। यहां पानी के कुछ मुख्य स्रोत हैं:
  • पानी टैप करें: यह पानी आमतौर पर इलाज किया जाता है और आप अक्सर इसके रसायनों को देख सकते हैं क्लोरीन अपने इलाज के लिए सबसे प्रसिद्ध रासायनिक एजेंट है और कुछ विशिष्ट लोग जैसे कि इसके विशिष्ट aftertaste क्लोरीन पानी में सूक्ष्म जीवों को मारता है, लेकिन यह आपके विटामिन के शरीर को वंचित कर सकता है और फायदेमंद बैक्टीरिया के वनस्पतियों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसे पीने से पहले इस पानी को फ़िल्टर करें ध्यान दें, हालांकि उबलते पानी सबसे रोगाणुओं को खत्म कर देगा, हालांकि यह प्रक्रिया रसायनों को नहीं हटाएगी। हालांकि, जैसा कि जल उपचार में इस्तेमाल क्लोरीन आम तौर पर गैसीय रूप में होता है, इसकी सामग्री कम करने का आसान तरीका रात के दौरान इसे ठंडा करना है क्लोरीन गैस जारी की जाएगी, और फिर ताजा पानी बेहतर स्वाद होगा।
  • छिद्रित पानी: फ़िल्टर सीधे नल पर रखा जा सकता है या पानी को कैरफ़, एक ठंडा पानी निकालने वाला या अन्य सिस्टम के माध्यम से फ़िल्टर किया जा सकता है। फिल्टर सक्रिय कार्बन या रिवर्स ऑस्मोसिस के साथ काम करते हैं, भले ही अन्य प्रकार के होते हैं उनमें से अधिकतर नियमित रूप से उनका प्रभाव सुनिश्चित करने के लिए बदलना चाहिए। यह पानी आम तौर पर नल से बाहर आने वाले एक से बेहतर होता है। अपनी आवश्यकताओं के अनुकूल एक घरेलू जल फ़िल्टर चुनने के लिए इंटरनेट पर जानकारी प्राप्त करें
  • अच्छी तरह से पानी: जब तक आप जानते हैं कि इस पानी का स्रोत शुद्ध और साफ है, यह खनिजों का पता लगाने के लिए एक शानदार तरीका हो सकता है शरीर की जरूरत है। हालांकि, अच्छी तरह से पानी अक्सर बेहद दूषित होता है, इसलिए आपको निरंतर सतर्क रहना चाहिए और इसे निरंतर परीक्षण करना होगा। यदि यह अच्छी तरह से पुष्टि की जाती है, तो इसे पीना, क्योंकि यह आमतौर पर बहुत सुखद स्वाद है।
  • आसुत जल: यह पानी वाष्पीकरण के लिए गरम किया गया था और फिर इकट्ठा और तरल राज्य को प्राप्त करने के लिए फिर से सघन। यह लोहा और मशीनरी के लिए उत्कृष्ट है, लेकिन पीने के लिए नहीं आसुत जल में कोई खनिज नहीं होता है और उन्हें आपके शरीर और पके हुए खाद्य पदार्थों से अवशोषित किया जाता है। यद्यपि यह नशे में हो सकता है अगर आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है (उदाहरण के लिए, आप डेरा डाले हुए हैं या यात्रा कर रहे हैं), इसे नियमित रूप से पीना नहीं, या आप अपने आवश्यक खनिजों की एक निश्चित कमी के साथ मिल सकते हैं।
  • खनिज पानी: यह पानी आम तौर पर भूमिगत स्रोतों से एकत्र किया जाता है जिसमें घुलनशील (खनिज) सामग्री और घर के उपयोग के लिए बोतलबंद होते हैं। सिद्धांत रूप में यह चुना जाता है क्योंकि यह बेहतर स्वाद लेता है और खनिजों में समृद्ध है। मान लिया जाये कि कंपनी है कि यह आवश्यक जांच के अधीन है बेचता है, तो आप भी आश्वस्त आओ कि कि इसकी गुणवत्ता excellent- है अगर आप अपने खुद के स्रोत है, यह नियमित रूप से जांच इसकी शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए। यह एक अच्छा विकल्प है या नहीं, यह चर की एक विस्तृत श्रृंखला पर निर्भर करता है। क्या आप जानते हैं कि कंपनी ने फसल के बाद पानी का इलाज किया है? इस मामले में, कैसे (उदाहरण के लिए, निस्पंदन, क्लोरीनीकरण)? क्या कुछ और जोड़ा गया है (उदाहरण के लिए, क्या इसे कार्बोनेटेड बनाने के लिए कार्बोनेटेड किया गया है)? और जिसमें कंटेनर परिवहन और भंडारण के लिए भुगतान किया गया है? प्लास्टिक और पानी का संयोजन नकारात्मक माना जाता है, क्योंकि प्लास्टिक को नुकसान हो सकता है यदि आपके पास अपने विश्वास का स्रोत है या एक अच्छी तरह से प्रतिष्ठित व्यावसायिक स्रोत है, तो इस प्रकार का पानी एक अच्छा विकल्प हो सकता है, खासकर उसके अच्छे स्वाद के लिए
  • बोतलबंद पानीकुछ मामलों में स्रोत जल के समान, कुछ लोग यह भी दावा करते हैं कि इसका स्रोत एक कलात्मक स्रोत या अच्छी तरह से है, पानी की आपूर्ति उद्योग में बोतलबंद पानी अब एक तरह का माना जाता है। प्लास्टिक का उपयोग करते हैं, इस सामग्री का रासायनिक फैल के बारे में चिंताओं, लैंडफिल की बोतलों से भरा साइटों की समस्याओं को फेंक दिया और उपहास बोतलबंद नगर निगम के जल है, तो एक लागत है कि 100 बार मूल से अधिक पर बेचा, वे करने के लिए मार्ग प्रशस्त किया है पानी की खपत के इस विधा में कमी। हालांकि, विचार करने के लिए अन्य अच्छे बिंदु भी हैं कुछ जगहों पर, बोतलबंद पानी पीने के पानी का एकमात्र सुरक्षित स्रोत है और जब आप यात्रा करते हैं, तो यह आपको हाइड्रेटेड रखने और संदूषण की समस्याओं से दूर रखेंगे। ग्लास और पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक जैसे पर्यावरण के अनुकूल बोतलों के लिए विकल्प भी हैं, इसलिए अधिक सावधान उपभोक्ता रहें और बोतलबंद पानी की खपत की सही लागत का वजन करने के लिए एक अच्छा विकल्प बनें। सामान्य तौर पर, बोतलबंद पानी में से अधिकांश अच्छा स्वाद लेता है, भले ही प्लास्टिक की गहरी गंध हो, और शायद पानी भी इसे अवशोषित करे (यह चिंता हो)।
  • हार्ड सॉफ़्नर के साथ संशोधित पानीकठिन पानी परिवारों को चिंता करता है, क्योंकि खनिजों के उच्च स्तर में अच्छे फोम बनाने से शैंपू और साबुन को रोकता है। समाधान, हालांकि, एक और समस्या पैदा करता है: सिस्टम में सॉफ़्नर जोड़ना, आपका साबुन फिर से फोम करना शुरू कर देगा, लेकिन उच्च सोडियम सामग्री नियमित रूप से खपत के लिए यह पानी इष्टतम से कम कर देगी। इस बात पर विचार करें जब आप चूना पत्थर की चिंता करें!
  • 2
    पानी का स्वाद बदलें बहुत अधिक कैलोरी को जोड़कर बिना पानी के स्वाद को बदलने और इसे अस्वास्थ्यकर नहीं किए जाने के लिए छोटे सुधार करना आसान है कुछ सुझाव:
  • पानी में नींबू या चूने का छिलका जोड़ें यह इसे खट्टे का स्पर्श देगा और अच्छा स्वाद देगा।
  • कुल ताजा और स्वच्छ टकसाल पत्ते और पानी में बर्फ। इसे थोड़ी देर के लिए फ्रिज में शांत करने दें और तब प्यास लें जब आप प्यास लेंगे। आप कई अन्य सुगंधित जड़ी-बूटियों के साथ प्रयोग कर सकते हैं
  • स्ट्रॉबेरी को आधे में काटकर जोड़ें और पानी पीने से पहले पांच मिनट के लिए उन्हें पानी में छोड़ दें। वास्तव में, कई जामुन इस उपचार के लिए उपयुक्त हैं, और फिर आप उन्हें भी खा सकते हैं!
  • कुछ लोगों को यह ठंडा महीनों के दौरान पानी को गर्म करने के लिए उपयोगी लगता है, खासकर जब सुबह में पहली बार पीने के लिए। थोड़ा गरम पानी में नींबू का रस छिड़क रहा है सुबह में फिर से जीवंत होने के लिए एक उत्कृष्ट और ताज़ा तरीका है और यह भी डिटॉक्स गुण प्रदान करता है।
  • 3
    कुछ समय के लिए केवल पानी पीते हैं। यह उल्टा प्रतीत हो सकता है, लेकिन जब आप हमेशा कार्बोनेटेड पेय और फलों के रस की तरह सुपर मीट ड्रिंक का उपभोग करते हैं, तो पानी के लिए प्रतिस्पर्धा करना मुश्किल होता है। अगर आप इसे अपने लिए कम दिखाते हैं तो मिठाई का स्वाद कम हो सकता है। के रूप में अगर यह पर्याप्त नहीं थे, इस तरह के कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक्स, फलों के रस, चीनी या स्वाद का दूध से भर पेय के रूप में तरल पदार्थ, के सभी अस्वस्थ स्रोतों को नष्ट करने के लिए, आप स्वस्थ और अधिक वजन कम करने के संवेदनशील हो जाएगा। आप कभी-कभी व्यापार बंद कर सकते हैं और आपके पास पूर्ण प्रतिबंध नहीं है, लेकिन शक्कर पेय के बारे में बहुत अनुशासित है। कुछ दिनों तक पीने से, आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि वे आपके स्वाद के लिए बहुत प्यारे हैं!
  • 4
    पानी को खुश करने के लिए खुद को धोखा दे। सकारात्मक चीजों के साथ जोड़कर पानी के स्वाद को प्यार करना सीखो हर बार जब आप इसे पीते हैं, तो कुछ ऐसा सोचें जिससे आपको खुशी मिलती है: एक व्यक्ति जिसे आप प्यार करते हैं, एक गतिविधि जिसे आप पसंद करते हैं, एक खाना पसंद करते हैं, एक शुभ गीत, एक सुंदर परिदृश्य, जिस पर आपके पर प्रभाव पड़ता है। और जब आप अच्छे कंपनी में हों या कुछ मज़ेदार गतिविधियां करते समय पीने के पानी की कोशिश करें। इसे शास्त्रीय या पावलोवियन कंडीशनिंग कहा जाता है। कुछ तुमसे प्यार करता हूँ (वातानुकूलित उत्तेजना), पीने के पानी (असुविधाजनक प्रोत्साहन) के साथ मिश्रित किया जाता है, अंत में दो उत्तेजनाओं सहयोगी और, इस मामले में, आप पानी का स्वाद पसंद है क्योंकि वे चीजों में से संबद्ध कर देगा सीखना होगा कि आप की तरह।
  • अपने आप से कहो कि आपको पानी का स्वाद पसंद है। और दूसरों को भी बताओ इस विचार को और अधिक मजबूत करने के लिए, आपके मन में गहराई से गहराई होगी और भावनात्मक असंतोष से बचने के लिए, आप अंततः प्राकृतिक रूप से पानी के स्वाद को प्यार करेंगे, यह आपके स्वादों का हिस्सा बन जाएगा।
  • 5
    हमेशा तुम्हारे पास पानी रखो आपके साथ पानी पीने से यह पीना याद रखना एक निश्चित रणनीति है! जितना अधिक आप अन्य तरल पदार्थों के बजाय पानी का सहारा लेते हैं, उतना ही इसका स्वाद अतुलनीय और अपूरणीय होगा।
  • यदि आपको लंबे समय तक बैठना पड़ता है, तो एक गिलास पानी बंद रखो, आप देखेंगे कि आप इसे ले लेंगे और इसे बिना किसी एहसास पीएंगे।
  • हमेशा एक पारिस्थितिकी-अनुकूल डिस्पोजेबल पानी की बोतल ले जाने के लिए, ताकि आप बोतलबंद पानी खरीदने के लिए परीक्षा न करें।
  • रात में बिस्तर के पास एक गिलास पानी रखें।



  • 6
    पीने के पानी के लाभों के बारे में जानें जितना अधिक आप जानते हैं कि यह आपके लिए अच्छा क्यों है, उतना ही मज़बूत होगा कि आपका पीने की इच्छा बन जाएगी, और अधिक सुखद अनुभव होगा। ये केवल कुछ लाभ हैं जो पीने के पानी से आते हैं:
  • पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से अत्यधिक प्यास या शुष्क मुंह को रोका जा सकता है
  • शरीर के लिए जल आवश्यक है अनुमान है कि लगभग 60-70% हमारे शरीर में पानी और हमारे शरीर तरल पदार्थ (मूत्र, पसीना, रक्त, आँसू और कोशिकाओं के बीच और अन्य तरल पदार्थ) से मिलकर बनता है मुख्य रूप से इस तत्व द्वारा बनता है यह पाचन को बढ़ावा देता है, हमारी त्वचा को हाइड्रेटेड (और लोचदार) रखता है और सुनिश्चित करता है कि श्लेष्म झिल्ली नम है। अंत में, और सबसे ऊपर, यह हमारे शरीर में हर कोशिका को पोषक तत्व रखता है।
  • पानी हमारे शरीर में विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह गुर्दे के निस्पंदन की दर को बढ़ाता है, ताकि आप अपशिष्ट उत्पादों को प्रभावी ढंग से समाप्त कर सकते हैं और इन अंगों को स्वस्थ रख सकते हैं। और पानी आपके शरीर (यकृत, गुर्दे, फेफड़े, पाचन तंत्र, लसीका तंत्र और त्वचा) की अपशिष्ट पदार्थों के निपटान की प्रणाली की गतिविधि में मदद करता है, ताकि वे प्रभावी ढंग से काम कर सकें।
  • मन मन को बेहतर काम करने में मदद कर सकता है यदि आप पर्याप्त तरल पदार्थ नहीं पीते हैं, तो आप भ्रमित, चक्कर महसूस कर सकते हैं या सिरदर्द से ग्रस्त हो सकते हैं ये निर्जलीकरण के लक्षण हैं
  • पर्याप्त पानी पीना निर्जलीकरण से उत्पन्न थकान या मांसपेशियों की कमजोरी की भावना को रोक देगा। आप अपनी मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द महसूस कर सकते हैं और जब आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं तो आपको पीठ दर्द हो सकता है
  • जल सूजन को कम करने में मदद करता है।
  • पानी आपका वजन कम करने में मदद कर सकता है क्योंकि यह आपके चयापचय दर को बढ़ावा देने में मदद करता है वास्तव में, यह वजन घटाने को बढ़ावा देता है, क्योंकि प्यास को आपके शरीर द्वारा भुखमरी के रूप में व्याख्या की जा सकती है और आपको आवश्यकता के बिना खाने के लिए समझा सकता है। इसलिए फलों के रस और कार्बोनेटेड पेय के बजाय पीने का पानी आपकी भूख को विनियमित करने में मदद करेगा
  • शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए पानी महत्वपूर्ण है
  • के बाद से यह मूत्र में खनिजों की वर्षा का खतरा कम करती है और किसी भी पत्थर कि गठन कर रहे हैं को दूर करने में मदद करता है पीने का पानी, गुर्दे की पथरी के लिए सबसे अच्छा निवारक उपाय है। इसके अलावा, इस बात का सबूत है कि जो महिलाएं बहुत से पानी निगलती हैं वे कम मूत्र कैंसर और पेट के कैंसर के संकोचन की संभावना कम हैं।
  • जल आपको बचाता है! यह तरल पदार्थ के अन्य स्रोतों से सस्ता है
  • 7
    लगातार पानी के पुनर्निर्माण के महत्व को समझें जैसा कि आप पहले से पढ़कर पहले ही गौर कर चुके हैं, पानी हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और हमारे पूरे सिस्टम को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड और ठीक से काम कर रहा है। विचार करने के लिए एक और पहलू यह है कि तरल पदार्थों के नुकसान मूत्र, अपशिष्ट, पसीना, आँसू के उन्मूलन और लगातार साँस लेने में हमें तरल खो बनाने के लिए और इसका मतलब है कि हम idratarci रोक नहीं करना चाहिए।
  • 8
    यह पता लगाने की कोशिश करें कि आपको कितना पानी चाहिए। आवश्यक राशि आपके गतिविधि के स्तर पर निर्भर करती है, आप किस प्रकार के आंदोलन करते हैं, मौसम, भोजन और तरल पदार्थ के अन्य स्रोत, जो आप आमतौर पर उपभोग करते हैं। और सलाह मैं हमेशा देते हैं, कि एक दिन पानी के आठ गिलास पीने के लिए, विज्ञान पर आधारित नहीं, है एक निराधार सुझाव है कि मूल शायद इसलिए क्योंकि यह एक दिशानिर्देश है, पोषण में शहरी मिथक के रूप में उभरा है है याद रखना आसान है हालांकि, उन्होंने कहा कि, हर दिन पानी की सही मात्रा में पीने से आपके दीर्घकालिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। जब आप अपने लिए जरूरी पानी की मात्रा की गेज करते हैं, तो आपको कुछ संकेतकों पर विचार करना होगा, जैसे:
  • मूत्र का रंग: यदि आपका मूत्र पीले या भूरा है और मात्रा अच्छी है, यह एक अच्छा संकेत है, क्योंकि इसका मतलब है कि आप पर्याप्त तरल पदार्थ ले रहे हैं। किसी भी मामले में, विटामिन की खुराक, कुछ खाद्य पदार्थ और दवाएं रंग को प्रभावित कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, विटामिन बी सुनिश्चित करें कि मूत्र हो जाता है कर सकते हैं एक उज्ज्वल पीले या हरे-इस नकारात्मक हालांकि इसके बारे में आप चिंता का कारण हो सकता है, यह केवल अर्थ है कि यह विटामिन बी की एक अतिरिक्त स्रावित किया गया था, आपके तरल पदार्थ के घूस के लिए!
  • फ़्रिक्वेंसी जिसके साथ यूरीनी यदि आप इसे अक्सर करते हैं और मधुमेह जैसी चिकित्सा समस्या से पीड़ित नहीं होते हैं, तो यह आमतौर पर पर्याप्त तरल पदार्थ के घूस का एक अच्छा संकेत है। याद रखें कि कुछ दवाएं और खाद्य पदार्थ आपकी इच्छाशक्ति को बढ़ा सकते हैं।
  • प्यास आपको कितनी पानी की जरूरत है या जब इसकी ज़रूरत होती है इसका अच्छा संकेतक नहीं है। हममें से अधिकांश, प्यास एक संकेत है कि कहीं कुल शरीर के वजन का 0.8% और 2% के बीच कहीं भी तरल हानि हो चुकी है, जिसका मतलब है कि शरीर पहले से ही थोड़ा निर्जलित है इस बिंदु पर जितना अधिक साल बीतते हैं, आपकी प्यास की कम संवेदनशीलता बन जाती है।
  • आप बहुत सक्रिय रहे हैं, उदाहरण के लिए, यदि आप एक खिलाड़ी रहे हैं, घर के बाहर काम करते हैं, अक्सर सौना का उपयोग कर, आप परेशान ऊर्जा से भरे हुए हैं, तो आप कर रहे हैं पूरे दिन घरेलू गर्मी से घिरा बैठे, उष्णकटिबंधीय में रहते हैं, या निर्जलित प्रक्रिया खाद्य पदार्थों का एक बहुत खाते हैं, तो आपको तदनुसार अपने पानी का सेवन बढ़ाना होगा। गर्भावस्था, स्तनपान, बीमारी, उम्र, लिंग, गतिहीन या सक्रिय जीवनशैली, भोजन का सेवन, वजन और इसी तरह सभी कारक हैं जो आपकी तरल पदार्थ की खपत संबंधी आवश्यकताओं को बनाते हैं। ।
  • कुछ लोग दृढ़ विश्वास करते हैं कि सूप, चाय, पानी आधारित खाद्य पदार्थ, और भोजन और पेय पदार्थों से पर्याप्त तरल पदार्थ आते हैं, उदाहरण के लिए, मैक्रोबायोटिक आहार। यदि यह आपका मामला है, तो अपने विशेष आहार की आवश्यकताओं को ध्यान से पढ़ें और बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए आगे की सलाह के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।
  • व्यायाम के दौरान जल जल्दी खो जाता है
  • निर्जलीकरण तब होता है जब शरीर के वजन की तरल पदार्थ की हानि 1% या उच्च प्रतिशत तक होती है - यदि नुकसान 10% से अधिक है, तो यह जोखिम में जीवन डाल सकता है। ज्यादातर लोग निर्जलित हैं, हालांकि न्यूनतम, और पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं अपनी खपत की जरूरतों को सेट करते समय इसे ध्यान में रखें (अत्यधिक पानी की खपत के बारे में अधिक जानने के लिए "चेतावनियाँ" अनुभाग देखें)
  • टिप्स

    • जब आप प्यासे हो जाते हैं, तो पानी बेहतर स्वाद लेता है, इसलिए जब आप चलते हैं या किसी अन्य प्रकार की व्यायाम करते हैं तो आपको एक बोतल ले आओ, आपको लगता है कि इसका स्वाद अद्भुत है
    • जब आप लंबी यात्रा के लिए जाते हैं तो अपने पीछे पानी के पीछे ले जाएं। इसके बजाय, कार्बोनेटेड पेय या फलों के रस से बचें, इसलिए पानी ही एकमात्र तरल होगा जो आप ले सकते हैं।
    • निर्जलीकरण को रोकने के लिए दैनिक पर्याप्त पानी पीना हम में से ज्यादातर के लिए छह से आठ गिलास पानी एक दिन पर्याप्त हैं
    • पीने के पानी के दौरान, आप अपनी पवित्रता महसूस करते हैं और यह आपके शरीर को सक्रिय रूप से सफाई करते हुए समझते हैं, जिससे आप सभी अस्वास्थ्यकर पदार्थों को मुक्त कर सकते हैं।
    • फलों के रस और कार्बोनेटेड पेय निश्चित रूप से चीनी युक्त है, क्योंकि यह खाली कैलोरी, जिसका अर्थ है कि कैलोरी तुम नहीं परिचय तृप्त करने के लिए योगदान है, क्योंकि यह फाइबर नहीं है और कर रहे हैं अपने कैलोरी की मात्रा बढ़ाने के लिए और आप वजन बढ़ कर देगा जल्दी से इस्तेमाल किया यहां तक ​​कि आहार सोडा आपको वज़न हासिल कर लेगा, क्योंकि कृत्रिम मधुरता उन्हें कैलोरी के बिना एक मीठा स्वाद देते हैं, और यह वास्तव में कैलोरी खाद्य पदार्थों का उपभोग करने की आपकी इच्छा में वृद्धि करेगा।
    • पीने के पानी से आपको अच्छा लगेगा। जैसे ही आप उठते हैं, एक गिलास पानी पीने से आपकी चयापचय में 9 0% तक 24% की वृद्धि होगी!
    • यह समझने की कोशिश करें कि पानी के स्वाद की सराहना एक सतत प्रक्रिया है और सीखने में समय लगता है। अनुच्छेद में वर्णित चरणों का अभ्यास करना जारी रखें और निराश मत बनो।
    • जब आप पानी पीते हैं तो खुद को इनाम दें, लेकिन पेय और मीठे खाद्य पदार्थों से बचें यह सकारात्मक प्रतिक्रिया पानी के स्वाद के लिए अपने प्रेम को बढ़ावा देने में भी आपकी सहायता करेगी।
    • यह एक क्लब है जो स्वास्थ्य और वजन घटाने के लिए समर्पित है और पानी की सराहना पर बल देता है। इससे उसके लिए आपके प्यार में सुधार होगा और दूसरों को भी प्रोत्साहित करेगा।
    • जन्म के समय पानी का वजन लगभग 78% होता है, 65% जब आप छोटे होते हैं और कम से कम 55% अधिक वजन वाले वयस्कों में होते हैं

    चेतावनी

    • बहुत अधिक पानी पीना न करें, या आपको फूला हुआ महसूस होगा।
    • बहुत उत्साहित न हो और बहुत ज्यादा पानी पीओ। तरल पदार्थों की अत्यधिक मात्रा में उपभोग के परिणामस्वरूप "पानी नशा" हो सकता है, जो कि सूजन और मस्तिष्क के कारण मस्तिष्क रोग के कारण हो सकता है। नोट संकेत है, जो चिड़चिड़ापन, सुस्ती और भ्रम शामिल है, क्योंकि शरीर में सोडियम सामग्री जब यह वास्तव में गंभीर हो जाता है decresce-, जो व्यक्ति पानी की मात्रा के साथ अतिरंजित है आक्षेप है, एक कोमा में जा सकते हैं या यहां तक ​​कि मर जाते हैं। लगभग 2 घंटे से अधिक 5 लीटर पानी पीने के दौरान इस प्रकार के मामले आम तौर पर उत्पन्न होते हैं - तरल पदार्थों के घूस को प्रति घंटा 1-1.5 लीटर तक सीमित करता है।
    • पानी से सबसे बड़ा खतरा प्रदूषण है पीने के पानी को औद्योगिक अपशिष्ट, रासायनिक लीक, जानवरों की बर्बादी, और सूक्ष्म जीवाणु और वायरस द्वारा प्रदूषित पानी के माध्यम से संभावित खतरों होते हैं क्योंकि यह अज्ञात या अनुपचारित मूल का है। अपने घर में पानी की आपूर्ति करने के लिए एक निस्पंदन सिस्टम जोड़ें और किसी भी प्रकार की पानी की खपत के मूल की गुणवत्ता का पता करें।
    • कैफीन और अल्कोहोल मूत्रवर्धक हैं, जिसका अर्थ है कि वे आपके द्रवों को भरने के बजाय आपको बढ़े हुए उत्सर्जन के कारण निर्जलीकरण करते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • रीसाइक्सेबल बोतलों में पानी
    • कैरफ़ द्वारा टैप या फ़िल्टर सिस्टम के लिए फ़िल्टर करें
    • पानी के अच्छे स्रोत
    • जामुन, साइट्रिक फलों, बर्फ क्यूब्स
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com