कैसे अपने आहार में वसा जला फूड्स शामिल करने के लिए

चाहे आप अपना वजन कम करना चाहते हैं या अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए, अपने आहार में वसा जलने वाले खाद्य पदार्थों को एकीकृत कर आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए निश्चित बढ़ावा दे सकते हैं हालांकि वसा जलने वाले पदार्थों का अस्तित्व सिद्ध नहीं हुआ है, फिर भी ऐसे पदार्थ हैं जो शरीर में सही परिस्थितियों को बनाते हैं, इस प्रक्रिया के अभिव्यक्ति के पक्ष में।

कदम

आपकी आहार चरण 1 में फैट जलन फूड्स को शामिल करने वाला इमेज
1
पर्याप्त और कौन सा अनाज और प्रोटीन चुनें इस तरह, चयापचयी मशीन उस समय से चलना शुरू कर देगी जब वह जागृत हो। कई शोधों से पता चला है कि कूद या नाश्ते का सेवन करने से ठीक से वास्तव में वजन में योगदान कर सकते हैं वास्तव में, जो लोग नाश्ते नहीं करते हैं, वे दिन के दौरान ज्यादा खाते हैं (छोड़ दिया भोजन की भरपाई के लिए) सुबह खाने वाले खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:
  • ओट (दलिया) ओट फाइबर में समृद्ध है और तृप्त है यह धीरे-धीरे ऊर्जा देकर रक्त शर्करा के समेकन में योगदान कर सकती है, जो वसा को जलाने में मदद करता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और खराब फैटी एसिड से छुटकारा पाने के लिए भी उपयोगी है। अतिरिक्त विटामिन पाने के लिए पूरी तरह से जई का आटा गुच्छे चुनें (अधिमानतः, कार्बनिक पदार्थों का उपयोग करें)। दूध के साथ जई तैयार करें - कैल्शियम होता है, जो चयापचय को बढ़ावा देता है। कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट इंसुलिन का स्तर कम रहता है, जिससे आपके शरीर में वसा की मात्रा कम हो जाती है। दलिया दालचीनी की एक चुटकी जोड़कर भी स्वादिष्ट हो सकती है, जो रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने के लिए आदर्श है और भूख को कम करने के लिए भी।
  • अंडे। पोषण विशेषज्ञ कहते हैं कि शरीर कार्बोहाइड्रेट खाद्य पदार्थ (जैसे अनाज) की तुलना में अंडे को पचाने के लिए अधिक कैलोरी जलता है। प्रति यूनिट केवल 75 कैलोरी और प्रोटीन के सात ग्राम के साथ, अंडे दिन शुरू करने के लिए आदर्श हो सकते हैं। जर्दी के लिए कोलिन का धन्यवाद अवशोषित करें, जो वसा हानि बढ़ा सकता है। "आपके शरीर के लिए 4 घंटे एक सप्ताह" पुस्तक के लेखक टिमोथी फेरिस, सोचता है कि अंडे वसा जलाने के उद्देश्य से भोजन का पालन करना महत्वपूर्ण है।
  • आपकी आहार चरण 2 में फैट जलन फूड्स को शामिल करने वाला इमेज
    2
    वसा को जलाने के लिए हरी चाय का एक अच्छा कप स्वाद लें। अध्ययनों से पता चलता है कि हय़ी चाय का चयापचय पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है क्योंकि फाइटोकेमिकल यौगिक और कैटिंस के लिए धन्यवाद। एपिगॉलॉटेचिन गैलेट (ईजीसीजी) सबसे प्रचुर मात्रा में कैटचिन है यह रसायन आपको अधिक कैलोरी जलाता है। यह कैफीन के समान एक तरह से काम करता है, लेकिन दिल को तेजी से धक्का देने के बिना
  • कॉफी की तरह कैफीन कैफीन होते हैं और आपके दिल की धड़कन को तेज करते हुए अधिक कैलोरी जलाते हैं। ध्यान रखें कि मधुर कॉफी और दूध, क्रीम या अन्य सामग्री जोड़ना प्रयास को हताश कर सकता है।
  • आपकी आहार चरण 3 में फैट जलन फूड्स को शामिल करने वाला इमेज
    3
    दिन के दौरान बहुत पौष्टिक और प्रोटीन युक्त नाश्ते खाएं। बेशक, आलू के चिप्स का वह बैग आपको मशीन के गिलास के माध्यम से बुला रहा है, लेकिन प्रलोभन का विरोध करते हैं और बेहतर विकल्प बनाते हैं। याद रखें कि वसा का प्रकार उपभोग किया जाता है, और उत्पादन प्रक्रिया में प्रसंस्कृत उन निश्चित रूप से स्वास्थ्यप्रद नहीं होते हैं यहां सुबह-सुबह या दोपहर का आनंद ले सकते हैं।
  • ग्रीक दही चीनी के निम्न स्तर के साथ और प्रोटीन में उच्च, यह दही पोषण और ऊर्जा का उत्कृष्ट स्रोत है। लेस्ली बॉन्सी के अनुसार, खेल में विशेषज्ञता वाले एक पोषण विशेषज्ञ प्रोटीन आवश्यक हैं यदि आप अधिक कैलोरी जलाएं और अपना वजन कम करें। "पेट को छोड़ने के लिए प्रोटीन अधिक समय लेते हैं विशेषज्ञ ने कहा, और यह आपको पूर्ण महसूस करने की अनुमति देता है " इसके अलावा, शरीर को वसा जलाने की तुलना में प्रोटीन जलाए जाने के लिए कठिन काम करना पड़ता है, जो इससे अधिक वजन घटाने में भी हो सकता है।
  • बहुत पानी के साथ फल नाश्ता के रूप में तरबूज, ब्लैकबेरी, अंगूर, अंगूर, नाशपाती और सेब की कोशिश करें। आवश्यक विटामिन और खनिज प्रदान करने के अलावा, फल पानी में समृद्ध है और कुछ कैलोरी हैं, इसलिए यह आपको पूर्ण महसूस करता है। और यह आपके वजन घटाने के लक्ष्यों के साथ बिल्कुल फिट बैठता है
  • कच्ची सब्जियां चूंकि वे कुछ कैलोरी हैं और मचाने के लिए मज़ेदार हैं, गाजर, अजवाइन, उंची या मूली की एक प्लेट को कम कैलोरी सॉस के साथ जोड़ते हैं जो आप पसंद करते हैं। एक महान सुबह-सुबह या दोपहर का नाश्ता।
  • भुना हुआ या कच्चा बादाम प्रोटीन में अमीर, सिर्फ एक मुट्ठी भर और भूख आप एक काफी समय के लिए पारित हो जाएगा। हालांकि इस राशि से अधिक नहीं खाएं (यह सामान्य रूप से पागल पर लागू होता है) क्योंकि इसमें कई कैलोरी हैं
  • पॉपकॉर्न। यद्यपि पॉपकॉर्न से भरा तीन गिलास खाने से अत्यधिक लगता है (खासकर यदि आप उन्हें एक बड़े कटोरे में डाल देते हैं), तो आप वास्तव में बहुत कम कैलोरी ले लेंगे, लेकिन आप पूरी तरह महसूस करेंगे पॉपकॉर्न, वास्तव में, फाइबर में समृद्ध है



  • आपका आहार चरण 4 में शामिल वसा जलने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करने वाली छवि
    4
    दोपहर के भोजन के लिए महत्व दें रात के खाने पर ध्यान देने और प्रोटीन को अभी ठीक करने के बजाय, वास्तव में दोनों प्रोटीन और स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट दोपहर के भोजन के दौरान एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। चयापचय प्रभार देने की कोशिश करने वाले खाद्य पदार्थ यहां दिए गए हैं:
  • टोफू। परंपरागत रूप से इसे प्रोटीन का स्रोत नहीं माना जाता है हालांकि, यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनॉय शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि शाकाहारी (कम वसा) प्रोटीन स्रोत, जैसे टोफू और टेम्पे, चयापचय प्रभार देते हैं। हालांकि, संसाधित सोया उत्पादों से बचने के लिए सिफारिश की जाती है। इसलिए, इस कारण आपको टोफू और टेम्पे, स्वस्थ संस्करणों के लिए चुनना चाहिए।
  • चिकन या टर्की इन प्रकार के मांस में कई प्रोटीन होते हैं, जो प्रशिक्षण के दौरान चयापचय और मांसपेशियों के विकास को बढ़ावा देते हैं। चिकन सोने की डली से दूर रखें, एक कसाई की दुकान में खरीदा हुआ मांस पकाना। दुबला कट, ग्रिल या सेंकना, और त्वचा को फेंकने के लिए चुनें। सलाद और कुस्कस ग्रील्ड चिकन के लिए एक साइड डिश हो सकता है: एक संतुलित और कम कैलोरी दोपहर का भोजन।
  • सलाद। कई पोषक तत्वों, जैसे कि पालक या रॉकेट युक्त सब्जियां चुनें अन्य कुरकुरे सब्जियों और एक प्रोटीन स्रोत (जैसे उबले अंडे, ग्रील्ड चिकन या ग्रील्ड स्टेक) के साथ जोड़ी। न केवल आप एक स्पिनश सलाद के लिए प्रोटीन से भरा होगा, आप लगभग पूरी तरह से विटामिन और खनिजों की सिफारिश की दैनिक मात्रा को अवशोषित कर सकते हैं। मसाला चुनने और जोड़ने के दौरान सावधान रहें कम कैलोरी चुनें (जैतून का तेल और सिरका जैसे)। यदि आप सलाद तैयार नहीं करते हैं, मसालों के लिए अलग से पूछें, तो आप अपने द्वारा उपयोग की जाने वाली राशि की जांच कर सकते हैं।
  • Tabbouleh। आप पहले से ही अन्य सलादों के साथ वैकल्पिक रूप से इसे वैकल्पिक रूप से बदल सकते हैं, लेकिन टैब्बौल को एक मुख्य कोर्स या साइड डिश के रूप में भी भेंट किया जा सकता है। यह प्रोटीन और फाइबर में समृद्ध है पोषण विशेषज्ञ दावा करते हैं कि इसके पास कुछ कैलोरी हैं, लेकिन शरीर को जल्दी से संतुष्ट करता है क्योंकि यह बंगलूर पर आधारित है
  • सूप। मलाईदार लोगों से बचें चिकन और सब्जियों का एक साधारण स्टॉक या एक ठंडा सूप की कोशिश करें, जैसे गाज़पाचो विशेषज्ञों के अनुसार, सूप खाने का समय पर एक उत्कृष्ट पसंद है क्योंकि यह पानी आधारित है। इसलिए, आप खुद को संतुष्ट कर सकते हैं, भले ही आपके पास कुछ कैलोरी हो। टमाटर का रस या अन्य सब्जियों के साथ चिकन या बीफ़ शोरबा की जगह द्वारा सूप में अधिक पोषक तत्व जोड़ें चिकन या टर्की और अपनी पसंदीदा सब्जियां जोड़ें और आपके पेट में कई कैलोरी खाने के बिना घंटों तक पूरा हो जाएगा।
  • आपकी डायट चरण 5 में फैट जलन फूड्स को शामिल करने वाला इमेज
    5
    डिनर आपके परिवार के साथ इकट्ठा करने के लिए एक आदर्श समय हो सकता है, चैट और स्वस्थ भोजन साझा कर सकता है रात के खाने के समय में विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों से युक्त चयापचय महत्वपूर्ण होता है। इसके अलावा, रटगर्स यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन परिवारों ने संतुलित, घर-पकाया खाने का खाना खाया है, वे मोटा या अधिक वजन होने की संभावना कम हैं। रात के खाने के समय में क्या शामिल है:
  • किसी भी प्रकार का दुबला मांस यदि आपके बच्चे स्टेक पसंद करते हैं, तो बैवेट, गियरलो या सार्लिन का चयन करें, जिसमें सेवारत वसा वाले चार ग्राम से कम संतृप्त वसा होता है। पोषण विशेषज्ञों का सुझाव है कि 85-100 ग्राम के एक हिस्से का उपभोग करना।
  • पोर्क प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत भी है जितना अधिक प्रोटीन आप लेते हैं, उतना ही आपके शरीर को उन्हें पचाने के लिए करना है एक दुबला कट चुनें और बारबेक्यू सॉस का उपयोग न करें बल्कि, जड़ी बूटियों या किसी अन्य कम वसा वाले ड्रेसिंग के साथ इसे ग्रिल करें
  • लाल मांस गाय चराई से प्राप्त ओमेगा 3 फैटी एसिड, जो लेप्टिन (एक हार्मोन) के स्तर को कम करेगा, आप और भी अधिक कैलोरी जला करने के लिए अनुमति में समृद्ध है। इसमें स्वस्थ वसा और अधिक विटामिन ई होता है। लेकिन यह दुबला होना चाहिए! सीजन लाल मांस के विभिन्न तरीके हैं, पूर्ण वसा वाले विकल्प से बचने के लिए
  • मछली। विशेषज्ञों का कहना है कि मछली प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है। अध्ययनों ने सिद्ध किया है कि यह चिकन या बीफ से स्वस्थ है एक कारण है कि इसे अक्सर पसंद किया जाता है इसकी सामग्री ओमेगा -3 फैटी एसिड है, जो शरीर के लिए मूल्यवान हैं। वास्तव में, वे हृदय रोग और अन्य पुरानी बीमारियों से निपटने के लिए जाना जाता है। सामन में कई ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं। यह शरीर में लेप्टिन की मात्रा को बदल सकता है। यदि इस हार्मोन के निचले स्तर हैं, तो इसका मतलब है कि आप अधिक कैलोरी जलाएंगे। इसे उबाल लें या इसे बारबेक्यू पर पकाना ताकि वसा कम हो।
  • टूना। कई अध्ययनों से पता चला है कि ट्यूना लेप्टिन के स्तर को कम करने के लिए प्रभावी हो सकता है। ग्रील्ड ट्यूना एक बारबेक्यू या कम वसायुक्त भोजन के लिए आदर्श है। इसके अलावा, पूरी सफ़ाई वाली रोटी के साथ सैंडविच तैयार करने का एक सस्ता विकल्प है
  • बीन्स। पोषण विशेषज्ञ लेस्ली बोन्की के मुताबिक, सेम के पास ट्रिपल एक्शन होता है वास्तव में, वे सब्जियां हैं, वे प्रोटीन देते हैं और फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं सेम के एक कप में 12 ग्राम फाइबर, चार ग्राम वसा और 15 ग्राम प्रोटीन होते हैं।
  • क्विनोआ। कई वर्षों से शाकाहारियों ने इस अनाज से भरपूर अनाज से संतुष्ट किया है। वास्तव में, एक कप में आठ ग्राम प्रोटीन और पांच ग्राम फाइबर शामिल हैं इसमें लोहा, जस्ता, सेलेनियम और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व भी हैं।
  • टिप्स

    • अपने वजन घटाने कार्यक्रम में व्यायाम शामिल करें केवल इस तरह से आप शरीर का सपना देख सकते हैं। खाद्य पदार्थ जो वसा की मदद में मदद करते हैं, लेकिन शारीरिक गतिविधि का भी चयापचय पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, पोषण योजना के साथ हाथ में काम करना।
    • कैरिज़वे छोड़ने से बचने के लिए साप्ताहिक भोजन व्यवस्थित करें खरीदारी करने से पहले कार्यक्रम तैयार करें, ताकि आप केवल उन खाद्य पदार्थों को खरीद सकें जिनकी आपको ज़रूरत है।
    • तीन बड़े भोजन के बजाय पूरे दिन में छोटे भोजन लेने से आपके चयापचय को सक्रिय रखें छोटे और अधिक लगातार भाग खाने से आप संतुष्ट महसूस कर सकते हैं, जंक फूड से परहेज कर सकते हैं, और दोपहर के बीच में थक नहीं महसूस कर सकते हैं।
    • जब तक आप वजन कम करने के उद्देश्य से कैलोरी की सही मात्रा तक नहीं पहुंच पाते, तब तक आहार को धीरे-धीरे बदला जाना चाहिए। अभी, आपको अपनी जीवन शैली को बदलना चाहिए और आपको एक नया और स्वस्थ होना चाहिए। तो जब आप अपने वजन से संतुष्ट हैं, तो आप अच्छी तरह से खा सकते हैं और वसा रखने के बजाय इसे रख सकते हैं।
    • कई खाद्य पदार्थों को मधुर करने के लिए ब्लैकबेरी का इस्तेमाल किया जा सकता है उन्हें दही, दलिया, अनाज और सुगंध के साथ आज़माएं इसमें आहार फाइबर होते हैं, इसलिए वे कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को धीमा करते हैं और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करते हैं, इंसुलिन स्पाइक्स को रोकते हैं। जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, वे उत्कृष्ट एंटीऑक्सीडेंट हैं और कई विटामिन प्रदान करते हैं।
    • मसाला जो आप खाते हैं जलापिनो में कैप्सैसिइन होता है, एक रासायनिक जो दिल की धड़कन को तेज करता है और चयापचय को बढ़ावा देता है। आप किसी भी भोजन को मसाले में इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप मसालेदार पदार्थ भी पसंद करते हैं, तो हाब्नेरो की कोशिश करें अनुसंधान से पता चलता है कि वे अपने भाग के न्यूनतम प्रयास के साथ शरीर को जला कैलोरी में मदद कर सकते हैं। इसलिए, यदि आप मसालों को पसंद करते हैं, तो उन्हें अपने व्यंजनों में जोड़ने का प्रयास करें
    • अपने आहार में अधिक विटामिन सी शामिल करें: इसे वजन घटाने के परिणामों में सुधार करने के लिए दिखाया गया है।
    • आप जो उपभोग करते हैं, उसके बारे में जागरूक रहें चूंकि सभी कैलोरी पौष्टिक लाभ प्रदान नहीं करता है या वसा जलाने में मदद करता है, इसलिए अपने आप को अपने शरीर को पोषण देने के लिए चुने जाने वाले खाद्य पदार्थों के बारे में सूचित करना महत्वपूर्ण है। यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि आप जो खाने की हर कैलोरी आपके लिए अच्छा है इसके अलावा, बहुत सावधान रहें, स्वस्थ क्या है और आप अपना वजन कम करने के बारे में पुराने आहार और विचारों से चिपकने से बचें। आपके द्वारा अनुशंसा की जाने वाली अनुशंसाएं अप-टू-डेट, सत्यापन करने योग्य और स्वस्थ होने चाहिए। उदाहरण के लिए, हाल के शोधों ने बड़े पैमाने पर मिथकों को दूर करने की शुरुआत की है। उदाहरण के लिए भोजन के प्रकाश संस्करणों को पोषण संतुलित करने के लिए, लेकिन पूर्ण वसा युक्त सामग्री को पसंद करना है। अंडे सुर्खियों में वापस आ रहे हैं, (जैसे मक्खन के रूप में, लेकिन कम मात्रा में लिया गया) गैर हाइड्रोजनीकृत संतृप्त वसा स्वस्थ आहार में लौट रहे हैं और प्रोटीन असली सितारों बन गए हैं, क्योंकि वे भूख मिटाने, तृप्ति की भावना देना स्थायी और वसा जलाने
    • दोपहर के भोजन पर अच्छी तरह से खाने की सलाह का पालन करते हुए, इसे अधिक मत करना, खासकर यदि आपको स्कूल या काम पर वापस जाना है शरीर को सुनो - जब आप देखते हैं कि आपका पेट भरा हुआ है, खाना बंद करो विशेष रूप से दोपहर में अधिकता, आप नींद और अनुत्पादक महसूस कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • जब आप आहार पर होते हैं, तब अचानक कैलोरी काट नहीं करें। अचानक कमी से शरीर को भुखमरी मोड में ले जाया जा सकता है, जिससे कैलोरी का अवशोषण बढ़ जाएगा।
    • आप परिष्कृत अनाज के लिए संपूर्ण अनाज पसंद करते हैं। वे एक स्वस्थ आहार का पालन करने के लिए आदर्श हैं
    • चयापचय को बढ़ावा देने वाले खाद्य पदार्थ केवल एकमात्र खाना स्रोत नहीं होना चाहिए। संतुलित आहार बनाए रखना महत्वपूर्ण है, ताकि सभी आवश्यक विटामिन पेश कर सकें। अन्यथा, आपको थका हुआ लगेगा और आप प्रेरणा खो देंगे।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com