मोटापा रोकना

मोटापे की महामारी एक अभूतपूर्व स्तर तक बढ़ गई है: आजकल संयुक्त राज्य में तीन वयस्कों में से दो वजन की समस्याएं हैं। दुर्भाग्य से हम ऐसे समाज में रहते हैं जहां यह मोटापे से ग्रस्त है। इसका यह मतलब है कि हमें इसके बारे में पहले से कहीं ज्यादा जागरूक होना चाहिए। ऐसी मात्रा में शरीर की वसा को जमा करने से बचने के लिए आपको स्थिति का सामना करना पड़ेगा क्योंकि प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभाव पैदा होंगे, जिससे जीवन की प्रत्याशा कम हो सकती है और स्वास्थ्य समस्याओं में वृद्धि हो सकती है। आप केवल तभी सफल होंगे जब आप स्वस्थ और पूरी तरह से प्राकृतिक जीवन शैली अपनाते हैं। शुरू करने के लिए, तुरंत पहले कदम पर जाओ!

कदम

भाग 1

आहार को नियंत्रण में रखें
प्रतिरक्षित मोटापे के चरण 1 छवि का चित्र
1
फलों और सब्जियों की एक असामान्य मात्रा खाएं हर मौजूदा खाद्य पिरामिड, फलों और सब्जियों (विशेषकर सब्जियों) में तेजी से जोर दिया जाता है। आपके आहार में इनमें से अधिकांश, दुबला प्रोटीन और डेयरी उत्पादों के साथ शामिल होना चाहिए। अगर आपके सभी भोजन में फलों और / या सब्जियों का कम से कम एक अच्छा हिस्सा है (आलू की गिनती नहीं है!), आप अच्छी तरह से कर रहे हैं!
  • जब हम प्रकृति के स्वादिष्ट उपहारों के बारे में बात करते हैं, तो वे पत्तेदार और रंगीन होते हैं, बेहतर होते हैं आलू और अन्य स्टार्च वाली सब्ज़ियां इस उद्देश्य के लिए उपयुक्त नहीं हैं और कार्बोहाइड्रेट से भरे हैं, तेल में तले हुए या मक्खन से ढके हर दिन सामान की इंद्रधनुष खाने की कोशिश करें
  • प्रतिरक्षित मोटापे के चरण 2 छवि का चित्र
    2
    इसके अलावा उच्च प्रोटीन सामग्री और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों वाले खाद्य पदार्थों पर विचार करें। प्रोटीन भी आपके आहार का एक अनिवार्य हिस्सा है वे आपकी मांसपेशियां बनाते हैं और मजबूत करते हैं, और अपनी भूख को दबा देते हैं इसका मतलब है कि आप कुछ चॉकलेट की तलाश नहीं करेंगे, जिससे कि आधी रात के नाश्ते के लिए और पूरे दिन के प्रयासों को हताशा न करें।
  • लेटेक्स के लिए, जितना संभव हो उतना कम खपत करने की कोशिश करें। डेयरी उद्योगों के बारे में बताए गए सभी संदेश हैं कि डेयरी उद्योगों का महत्व कितना महत्वपूर्ण है। ऑस्टियोपोरोसिस और कैल्शियम सेवन के बीच लगभग कोई संबंध नहीं है, जबकि डेयरी उत्पादों और कैंसर के अंडाशय और टेस्ट्स के अत्यधिक खपत के बीच कई लोग हैं। लेकिन अगर आप वास्तव में चाहिए (क्योंकि पनीर वास्तव में आपका गला है), अपने आप को कम वसा वाले उत्पादों जैसे कि स्किम्ड दूध और ग्रीक दही के रूप में रखने की कोशिश करें।
  • छवि प्रतिरक्षित मोटापे से ग्रस्त चरण 3
    3
    बहुत पानी पी लो पानी के लाभ व्यावहारिक रूप से अनंत हैं त्वचा को शुद्ध करता है, अंग साफ करता है, विषाक्त पदार्थों से मुक्त होता है, जिससे आप अपना वजन कम करते हैं और आपको अधिक सक्रिय बनाते हैं। लेकिन विशेष रूप से जब आप पानी पीते हैं तो आप उन भयानक शर्करा और गरमी पेय सेवन नहीं करते हैं, जो आपको कैफीन से भरते हैं और आपको खाली कैलोरी के साथ पंप करते हैं। बड़ा, बड़ा, बड़ा, बड़ा, बड़ा!
  • अनुसंधान से पता चलता है कि यदि आप एक दिन में एक लीटर से अपनी पानी की खपत में वृद्धि करते हैं, तो आपका वजन धीरे-धीरे गिरने लगेगा, बिना किसी के पुरुषों को रोजाना तीन लीटर पानी पीने चाहिए, जबकि महिलाएं 2
  • प्रतिरक्षित मोटापे से ग्रस्त छवि 4 चरण
    4
    प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों और परिष्कृत अनाज की खपत को सीमित करें यदि मोटापे की महामारी का कारण है, तो यह शानदार सुविधा है जिसके साथ आप परिष्कृत अनाज आधारित खाद्य पदार्थों पर अपना हाथ प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप चाहें तो आप उस कुकी को, एक बक्से में रोटी का टुकड़ा या चिप्स का पैकेट ले जा सकते हैं और चले जाओ। बेशक, आप इसे अब करना चाहिए, केवल यह कि बाद में यह एक गड़बड़ होगा
  • जितना अधिक आप कुछ प्रक्रिया करते हैं, उतना कम पौष्टिक इसमें शामिल होता है जितना अधिक सफ़ेद भोजन होता है, उतना अधिक रंग इसे बाहर निकाल लिया गया है। तो अगर वे इसे बेचते हैं या क्रिसमस की सुबह एक पोर्च के रूप में सफेद रंग के होते हैं, तो इसे नीचे रखें यह सरल चीनी है जो आपके इंसुलिन के स्तर को बढ़ावा देगा और आपको अतिरिक्त वसा जमा कर देगा।
  • प्रतिरक्षित मोटापा चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    यह भोजन का वजन और उपाय करता है ऐसा नहीं है कि कुछ खाद्य पदार्थ खुद से बचना चाहिए, और हमें उनको दुरुपयोग न करें। यद्यपि, दुर्भाग्यवश, हम ऐसे समाज में रहते हैं जो सभी बड़े भागों में सब कुछ चाहता है। यदि आप भोजन का वजन करते हैं, तो आप समझ सकते हैं कि सही राशि क्या है उदाहरण के लिए, 85 ग्राम मांस का सेवारत कार्ड के डेक का आकार है। कितनी बार, अपने पसंदीदा रेस्तरां में जाते हैं और पूरी पकवान लेते हैं?
  • भोजन का वजन एक कांटा हो सकता है, तो यह सब एक ही बार में करें! अपने पसंदीदा स्वस्थ नाश्ते, नट्स, नट्स आदि प्राप्त करें, और उन सभी हिस्सों में पैक करें जो पहले से ही संपूर्ण सप्ताह के लिए तौला गया है। इस तरह से आप बाहर जाने से पहले एक तैयार पैकेज प्राप्त करने में सक्षम होंगे और आपको पता चल जाएगा कि आप पूरी तरह से सूखे फल के पूरे पैक का दुरुपयोग कर रहे हैं।
  • प्रतिरक्षित मोटापे से ग्रस्त छवि 6 चरण
    6
    नाश्ते में खाओ बाहर से नाश्ते खाने से बचें कैलोरी काटने का एक आसान तरीका है और जब से आप अपने आप को सुबह कैलोरी घाटे में मिलते हैं, तो शोध से पता चलता है कि यदि आप नाश्ते को छोड़ते हैं तो आप बाद में इसे ज्यादा से ज्यादा भोजन कर सकते हैं, एक आनुपातिक भोजन खा सकते हैं। इस तथ्य का जिक्र न करें कि आप सुबह सुबह घबराते हुए महसूस कर सकते हैं, दोपहर के भोजन के लिए कुछ ताकत ठीक करने के लिए इंतजार कर रहे हैं। एक अच्छा नाश्ता करने के लिए कुछ समय खोजें!
  • और "सभ्य" के लिए हम चार क्रोइसन्ट और डबल कोको के साथ कैप्पुकीन का मतलब नहीं करते हैं। इस प्रकार का भोजन इससे पहले आपको ज्यादा भूख लगी है, इससे आपको अधिक खाने की प्रेरणा मिलती है। इसके बजाय, उस प्रोटीन की तलाश करें जो आपके पेट को अंडे का सफेद, सफेद मांस, दलिया, और मूंगफली का मक्खन या केला के एक चम्मच के साथ भरता है।
  • प्रतिरक्षित मोटापे का चरण 7 चित्र
    7
    खाने के, घर पर, स्कूल में और काम पर ध्यान रखें। रसोई में भोजन पर नजर रखना मुश्किल है, कैफेटेरिया या स्कूल कैफेटेरिया के आधार पर सोचें, और भी मुश्किल! यदि आप कर सकते हैं तो घर से कुछ खाना लाओ नाश्ते के स्नैक्स और एनर्जी ड्रिंक्स के कारण चीनी ड्रॉप से ​​बचने के लिए सुबह में पांच मिनट का उपयोग करें।
  • यदि संभव हो, काम या स्कूल में कुछ स्वस्थ पोषण परियोजना का हिस्सा बनने की कोशिश करें क्या वे कैंटीन के लिए एक स्वस्थ विकल्प प्रदान करते हैं? क्या वे शारीरिक गतिविधि को प्रोत्साहित करते हैं? अगर वे ऐसा नहीं करते हैं, तो यह खुद का प्रस्ताव लें! अन्य छात्रों या सहकर्मियों को अधिक फिट, अधिक खुश और उनके हित में, बीमारी के कम दिन लगेगा। इसके अलावा, स्वस्थ भोजन कम लागत और मनोबल सुधारता है। क्या कुछ बेहतर है?
  • भाग 2

    एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना
    प्रतिरक्षित मोटापा चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक स्क्रीन के सामने होने से रोकें औसत अमेरिकन टीवी के सामने एक हफ्ते में 34 घंटे खर्च करता है, जो कंप्यूटर, टैबलेट या फोन के सामने पास होने वाले लोगों का उल्लेख किए बिना। क्या आप जानते हैं कि जब आप एक स्क्रीन के सामने होते हैं तो आप क्या करते हैं? निश्चित रूप से आप कदम नहीं करते और आप उत्पादक नहीं हैं!
    • 30 मिनट तक हर दिन स्क्रीन के सामने बिताते समय कम करें। उन चीजों को देखो जो आप कर सकते हैं! आप भी खुश हो सकते हैं! न केवल आप फेसबुक पर दूसरों के साथ अपनी ज़िंदगी की तुलना में सुखी नहीं बैठेंगे, लेकिन आप बहुत सी चीज़ें भी करेंगे। यहां तक ​​कि अगर यह सिर्फ वॉशिंग मशीन कर रहा है, यह अभी भी कुछ है!
  • प्रतिरक्षित मोटापे से ग्रस्त छवि 9 कदम
    2
    सुदा। हम चारों ओर जाने की कोशिश नहीं करते क्योंकि यह एक धारणा है कि नवजात शिशुओं को भी पता है कि व्यायाम अच्छा है, वजन कम होता है और मूड में सुधार होता है सबसे अच्छी बात हर दिन कम से कम 30 मिनट का अभ्यास करनी होगी, लेकिन जो भी आप कर सकते हैं वह सही दिशा में कदम है।
  • आपको जिम में लिखने या अपने चलने वाले जूते खरीदने की ज़रूरत नहीं है और उस अपरिहार्य घुटने के प्रत्यारोपण के लिए बचत शुरू करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, अपनी जीवन शैली का व्यायाम हिस्सा बनाने की कोशिश करें, जिस तरह से आप सामान्य रूप से नहीं हैं जब अभ्यास एक प्रतिबद्धता नहीं है, तो यह अधिक मजेदार है और आप अधिक करते हैं ऐसा कोई कारण नहीं है कि यह मजेदार और प्राकृतिक नहीं हो सकता है
  • प्रतिरक्षित मोटापे से ग्रस्त छवि 10 कदम
    3
    अपने बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल करें जब आप युवा होते हैं तो आप गलत पथ शुरू करते हैं, तो सही एक पर वापस जाने के लिए असीम रूप से अधिक कठिन होता है शुरुआत से ही अपने बच्चों को सही ढंग से शिक्षित करें! सुनिश्चित करें कि वे सही निर्णय लेते हैं, आप उन्हें उसी तरह से करने में मदद करेंगे। यहां कुछ आधार हैं:
  • एक अच्छा मॉडल बनें यदि आपके बच्चे आपको सैन कार्लो लिफाफे को निकालते देखते हैं, तो वे ऐसा करेंगे। उन्हें दिखाएं कि स्वस्थ भोजन सामान्य और रोज़ा है। यदि आप सैन कार्लो नहीं चाहते हैं, तो वे भी सान कार्लो को चाहते हैं
  • उत्साहजनक रहें यही है, यह शारीरिक गतिविधि को प्रोत्साहित करती है, उन्हें बहुत सारे पानी पीते हैं और जब वे भूखे रहते हैं तो भोजन करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं अपने आप को अपने साथ व्यापार करने के लिए प्रस्ताव दें और जब आप प्यास लेंगे तो उन्हें एक गिलास पानी दें भोजन एक साथ खाएं ताकि वे अकेले (और अधिक बार) नहीं खाते। लेकिन जंक फूड को इनाम के रूप में उपयोग न करें, अन्यथा वे गलत संबंध बनाएंगे।
  • नवजात शिशुओं के लिए, छह महीने से अधिक स्तनपान करना बेहतर होता है अध्ययन बताते हैं कि छह महीने से अधिक समय तक स्तनपान करने वालों को अधिक वजन लेने की 20-40% कम संभावना है। एक प्रभावशाली आंकड़ा



  • प्रतिरक्षित मोटापा चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    परिवहन के साधनों का उपयोग करें जो आपको सक्रिय रखे। कार को गैरेज में रखने की कोशिश करें, अगर आप कर सकते हैं न केवल आप पर्यावरण को बचा सकते हैं, लेकिन आप अपने गंतव्य पर पहुंचने वाले स्वास्थ्यप्रद तरीके से पहुंचेंगे। बाइक या पैर से जाओ, जहां आपको जाना है और ताज़ा हवा का आनंद लेना है। आप पहुंचेंगे, जहां आप चाहते हैं, लेकिन कैलोरी जलते हैं
  • प्रतिरक्षित मोटापा चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    सो जाओ। यह सही आहार है, अधिक सो जाओ और वजन कम करें। इतना ही नहीं कि जब आप सोते हैं तो आप नहीं खाते हैं, बल्कि इसलिए भी क्योंकि नींद लेप्टिन और घ्रेलिन हार्मोन नियंत्रित करती है। इस तरह आप कम भूख लगी होगी और आपको अधिक संतुष्ट महसूस होगा। Gradioso!
  • क्या तुमने कभी रात भर किया है और अगले दिन आपको एहसास हुआ कि आप कितनी कॉफी पीते हैं और आप कितना पिज्जा खाते हैं, फिर भी आप जाग नहीं सकें? लेप्टिन और घ्रिलिन की गलती आपके हार्मोन अनियंत्रित थे।
  • प्रतिरक्षित मोटापा चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    बदलती आदतों पर ध्यान दें, आपके वजन पर नहीं। मोटापे को रोकने के लिए, आप फैशनेबल आहार पर भरोसा करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि वे आपको कहीं भी नहीं लेते हैं और आपको लंबे समय तक इच्छित परिणाम नहीं देंगे। स्वस्थ होने के नाते जीवनशैली होना चाहिए, एक विकल्प नहीं, एक अगर, एक, या शायद हो सकता है आपको स्वस्थ तरीके से रहना चाहिए। पैमाने पर दिखाई देने वाली संख्या पर ध्यान देने के बजाय, अपनी आदतों पर ध्यान केंद्रित करें। शेष तदनुसार होंगे।
  • यह कई लोगों द्वारा समय-समय पर ही तौलना करने के लिए कहा जाता है अध्ययनों से पता चलता है कि अपने स्वयं के वजन के बारे में जागरूक होने से स्वस्थ निर्णय लेने लगते हैं। आपको पता चल जाएगा कि क्या काम कर रहा है और क्या गलत हो रहा है बिना किसी आश्चर्य के!
  • छवि प्रतिरक्षित मोटापे का चरण 14
    7
    पता है कि खेलने पर अन्य कारक भी हो सकते हैं। दुर्भाग्य से, कुछ लोगों की तुलना में दूसरों की तुलना में अधिक वजन अधिक होने की संभावना है। कुछ विकारों से पीड़ित हैं (जैसे कि थायरॉयड, उदाहरण के लिए) जो उन बड़े पैमाने पर तराजू पर निंदा करता है। दुर्भाग्य से, चयापचय और आनुवांशिकी पूरी प्रक्रिया को और अधिक कठिन बनाते हैं अगर आपको कोशिश करने के बाद कोई परिणाम नहीं दिखाई देता है, तो अन्य कारक भी शामिल हो सकते हैं।
  • यदि अच्छी तरह से खाना और वजन का प्रयोग अभी भी नीचे नहीं जाता है, तो एक डॉक्टर के पास जाओ यह आपके स्वास्थ्य है! आप उन दवाइयां ले सकते हैं जो आपके हार्मोन को सामान्य कर सकते हैं और ट्रैक पर वापस आ सकते हैं। आप यह भी पा सकते हैं कि आपके पास एक ऐसी बीमारी है जिसे आप नहीं जानते थे, अपना जीवन बचाना अपने स्वास्थ्य को मौका न छोड़ें!
  • भाग 3

    चीजें सरल हैं
    प्रतिरक्षित मोटापा चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    1
    उन खाद्य पदार्थों को जानना सीखें जो आपको यात्रा करते हैं हम सभी को उनके पास है 10 शाम पेट में एक किक देने के लिए और है कि पिज्जा दावा करते हैं, खाने के एक नर्वस काम या संबंध की वजह से भूख, या बस हम सुपर सुबह में थक गए हैं और हम चाहते हैं कि पूरे दूध के साथ पंप। आप इसे कैसे तय करना चाहते हैं? अपराध की भावना के साथ? क्या आप demoralizes प्रलोभन में नहीं गिर करने के लिए पर्याप्त? यदि आप जानते हैं कि खाद्य पदार्थ आपको नियंत्रण कैसे खो देते हैं, तो आप उनसे बच सकते हैं। क्या खाद्य पदार्थ हैं जो आप प्रलोभन में पड़ जाते हैं?
    • सबसे आम नुकसान बोरियत और तनाव के कारण होता है। यदि आप जानते हैं कि आप क्या खाते हैं और क्यों, आप पहले से ही आधी हैं यदि आप जानते हैं कि आपकी समस्या क्या है, तो भोजन की डायरी क्यों न रखें?
  • प्रतिरक्षित मोटापे के चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    2
    कम-कैलोरी पेय, फलों और सब्जियों के साथ फ्रिज भरें। दूसरे शब्दों में, मिठाई, परिष्कृत अनाजों और अन्य खाद्य बर्बरता के साथ इसे भर मत करो। जब नहीं हैं, तो आप उन्हें नहीं खा सकते हैं! आपको वहां खाने के लिए बाध्य किया जाएगा, और आप इसे सीखना सीखेंगे। हर प्रलोभन को निकालें और किसी भी गलत विकल्प को हटा दें।
  • मत सोचो केवल स्वस्थ खाद्य पदार्थों के लिए पेय के बारे में भी सोचो अक्सर हम उन कैलोरी को निगलना करते हैं, अनदेखा करते हैं कि यहां तक ​​कि भोजन के रूप में गिना जाता है, भले ही हम पूरी तरह से भरे न हों। पेय की चपेट में रखने और पानी और चाय पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें।
  • प्रतिरक्षित मोटापे के चरण 17 के शीर्षक चित्र
    3
    अपनी जिंदगी जीने के लिए "सीढ़ी ले" दूसरे शब्दों में, स्वस्थ रहने के लिए हर अवसर की तलाश करें सीढ़ियाँ ले लो पार्क दूर अपने आप से कार धो लें अकेले रसोई में फर्नीचर को दोहराएं, पैदल चलने के लिए लंच ब्रेक का इस्तेमाल करें। पांच मिनट यहां और वे वास्तव में एक अंतर कर सकते हैं।
  • जब आप सक्रिय होने के लिए उपयोग होते हैं, आलसी होने की इच्छा पूरी तरह से गायब हो जाएगी। आप बगीचे की व्यवस्था करने या अलमारियों को फिर से व्यवस्थित करने के विचार पर अब नासेंगे उठना और काम करना आपके जीवन का हिस्सा होगा
  • छवि प्रतिरक्षित मोटापे का चरण 18
    4
    घर पर खाओ वस्तुतः एक हजार लाभ न केवल बचाओ, बल्कि कैलोरी का सेवन कम करें, भाग का चयन करें और आपको पता है कि प्रत्येक काटने के अंदर क्या है। आप एपेटाइज़र, पीना और मिठाई के आदेश के लिए प्रलोभन को खत्म करने में भी सक्षम होंगे और क्या मैंने पहले ही कहा है कि आप एक शेफ बनेंगे?
  • लगभग 10 स्वस्थ व्यंजनों प्राप्त करें जब आपको पता चलता है कि स्वस्थ खाना पकाने के लिए आसान और स्वादिष्ट व्यंजन पैदा होते हैं, तो आप ऐसा नहीं करने के कारणों को नहीं देखेंगे। आप एक पल में रात का खाना तैयार करने और अपने कौशल में सुधार करने में सक्षम होंगे।
  • छवि को रोकें मोटापे की रोकथाम चरण 1 9
    5
    रिलैक्स। न केवल आप ही अपने जीवन से खुश और खुश होंगे, लेकिन आप अपने स्वास्थ्य पर अधिक नियंत्रण भी करेंगे। यदि आपके कोर्टिसोल का स्तर अधिक है, तो आपके बाकी हिस्सों में हार्मोनल मूल्य असंतुलित हैं, और आप बुरा जीवन विकल्प बनाने के लिए अधिक इच्छुक हैं। उदाहरण के लिए आलसी महसूस करना, कम व्यायाम करना, स्वस्थ भोजन तैयार करने के बजाय चीनी लेने के लिए चुनना अपने लिए कुछ समय लेने का मौका लें
  • ध्यान या योग का प्रयास करें एक दिन में 15 मिनट शेष 1425 असीम रूप से बेहतर कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • बच्चों के शारीरिक और मनोवैज्ञानिक विकास पर ध्यान दें और अच्छे खाने की आदतों को प्रोत्साहित करने का प्रयास करें।

    चेतावनी

    • यदि आप अपना वजन कम नहीं करते हैं तो तनाव न डालें अपने पेट से छुटकारा पाने और आकार में वापस आना समय लेने वाली प्रक्रिया है, लेकिन उस पसीना के हर बूंद को डालने के योग्य है।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com