कैसे खाने से बचें जब आपको लगता है कि ऊब?

यदि आप एक भोजन से दूसरे खाने के लिए बहुत खाते हैं, तो बहुत सारे स्नैक्स खाने के लिए, शायद इसका मतलब है कि आपको भूख लगी है - वैकल्पिक रूप से आपको ऊब या तनाव हो सकता है। यदि आप बोरियत से बाहर खाने के लिए जाते हैं, तो अपने आप को दोष न दें आप केवल एक ही नहीं हैं! पता यह है कि जरूरत से ज्यादा बोरियत या तनाव की वजह से खाने मधुमेह, मोटापा, हृदय रोग और अन्य बीमारियों के उद्भव gravi.Ciò, हालांकि, आपकी समस्या की जड़ का समाधान नहीं करता करने के लिए योगदान कर सकते हैं: कारणों है कि आप खाने के लिए बाहर ले जाना निर्धारित भोजन। सौभाग्य से, नई स्वस्थ आदतों को सीखना और बोरियत के लक्षणों को एक अलग तरीके से विरोध करना संभव है।

कदम

विधि 1

अपने खाद्य व्यवहार का मूल्यांकन करें
छवि से बचें जब आप खाने से बचें`re Bored Step 1
1
भोजन डायरी रखें भोजन डायरी में लिखें यह आपको यह देखने में मदद कर सकता है कि आप हर रोज क्या खाती हैं और अपने खाने की आदतों का नियंत्रण उन पर ध्यान देने के साथ करते हैं।
  • डायरी में रिकॉर्ड करें सब तुम क्या खाओ और पीते हो से संबंधित एक सूची शामिल करें कैलोरी, अगर आप चाहें तो आप एक पेपर डायरी का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह भी आपका स्मार्टफ़ोन या आपके कंप्यूटर - महत्वपूर्ण बात स्थिरता है
  • अपने स्नैक्स का समय और मात्रा शामिल करें उदाहरण के लिए: "9:45, 2 मुट्ठी में एम&सुश्री "।
  • निर्दिष्ट करें कि आप उस समय क्या कर रहे थे यह भी शामिल करें कि आपको कैसा लगा? उदाहरण के लिए: "9:45, 2 मुट्ठी में एम&इंटरनेट पर सर्फिंग करते हुए सुश्री मेज पर खाएं मुझे काम पर चलने की वजह से तनाव महसूस हुआ "।
  • छवि से बचें जब आप खाने से बचें`re Bored Step 2
    2
    अपनी डायरी साप्ताहिक फिर से पढ़ें कीमती आंकड़ों के पहले सप्ताह को जमा करने के बाद, उनका विश्लेषण करें। व्यवहार के किसी भी पैटर्न के लिए देखो उदाहरण के लिए, क्या आप आमतौर पर दुखी या तनाव महसूस करते हैं जब आप खाने का फैसला करते हैं? आपने नाश्ते का फैसला करने के दौरान क्या गतिविधि कर रही थी (या नहीं कर रही थी)?
  • नोट भी अपनी आदतों में कोई भी परिवर्तन उदाहरण के लिए, यदि आप महसूस करते हैं कि जब आप काम पर होते हैं, तब हमेशा कुछ बिगाड़ना चाहते हैं, लेकिन जब आप घर पर होते हैं, तब आपको इसकी आवश्यकता नहीं होती है, शायद आप अपना काम उत्तेजक नहीं पाते। वैकल्पिक रूप से, आप कार्यालय के घंटों के दौरान अधिक तनाव महसूस कर सकते हैं और रक्षा तंत्र के रूप में भोजन का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि से बचें जब आप खाने से बचें`re Bored Step 3
    3
    स्नैक्स और स्नैक्स के बारे में अपनी आदतों पर प्रतिबिंबित करें जब आप ऊब महसूस करते हैं तो आप कौन सा खाद्य पदार्थ पसंद करते हैं? जब वे उदास, ऊब या तनावग्रस्त महसूस करते हैं, तो ऐसे कई लोग हैं जो वसा, मिठाई या कार्बोहाइड्रेट पदार्थों को चुनते हैं।
  • यदि आप कुछ भी खा सकते हैं, तो आप केवल स्वस्थ खाद्य पदार्थों को खरीदकर अपने शरीर के स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं। आप आमतौर पर वेंडिंग मशीनों पर अपने स्नैक्स खरीदते हैं, तो अपने आप को नाश्ता और स्वस्थ नाश्ता तैयार करने के लिए कोशिश करते हैं और स्कूल के लिए आप के साथ उन्हें लेने के लिए या हानिकारक तैयार खाद्य पदार्थों का सहारा लेना होने से बचाने के काम करते हैं।
  • क्या आप खाने के बाद बेहतर महसूस करते हैं? क्या आपके पास अधिक ऊर्जा है? या क्या आपको थका हुआ लगता है?
  • छवि से बचें जब आप खाने से बचें`re Bored Step 4
    4
    ट्रिगरिंग कारणों को पहचानें कई कारक हैं जो लोगों को भूख महसूस करते हैं, भले ही वे शारीरिक रूप से भूखे न हों। ट्रिगर कारणों में से कुछ मानसिक या भावनात्मक हैं, जैसे कि चिंता और उबाऊ - अन्य स्थितियों से संबंधित हैं उदाहरण के लिए, कुछ लोगों को यह पता लग सकता है कि वे टीवी के सामने अधिक बार कुतरते हैं कुछ लोग खुद को पॉपकॉर्न और ड्रिंक की अनुमति के बिना फिल्म देखना पसंद नहीं करते। आप उन लोगों में भी शामिल हो सकते हैं जो भोजन पर पार्टी में रहने की चिंता को डंप देते हैं। या एक एकल डोनट खाने के बाद हावी होने में सक्षम न हो और उन सभी को खाने की इच्छा हो। जो भी कारकों ने भूख की भावना को ट्रिगर किया, उन्हें पहचानने से आपको यंत्रवत् रूप से खिलाओ बंद करने में मदद मिलेगी
  • बहुत से लोगों को पता चल जाएगा कि वे नाश्ते के बिना नहीं कर सकते हैं, जबकि वे दूसरी गतिविधि करते हैं (उदाहरण के लिए, टीवी पढ़ना या देखना) कुछ मामलों में आप टीवी के सामने खाने पर 71% अधिक कैलोरी ले सकते हैं।
  • छवि से बचें जब आप खाने से बचें`re Bored Step 5
    5
    आपके द्रव सेवन का विश्लेषण करें अनुसंधान से पता चलता है कि कई लोग सटीकता के साथ प्यास के लक्षणों को पहचानने में असमर्थ हैं। वास्तव में, यह अक्सर भूख के साथ प्यास के लक्षणों को भ्रमित करने के लिए प्रेरित करता है अधिक पानी पीना भोजन से बाहर खाने की आवश्यकता को कम करने में मदद कर सकता है।
  • उच्च चिंता का स्तर भी प्यास की भावना पैदा कर सकता है
  • विधि 2

    स्वस्थ खाद्य आदतें विकसित करें
    छवि से बचें जब आप खाने से बचें`re Bored Step 6
    1
    प्रामाणिक भूख को पहचानना सीखें बहुत से लोग संकेतों की व्याख्या करने में सक्षम नहीं हैं, यह आश्वस्त है कि जब वे नहीं हैं तब भी वे भूखे हैं। यदि आप भूख को पहचानने के लिए आवश्यक प्राकृतिक संवेदनशीलता खो चुके हैं, तो आप कुछ उपयोगी चालें का उपयोग कर सकते हैं।
    • आपने आखिरी बार कब खाया? भूख चक्र के शिखर लगभग हर 90 मिनट होता है, लेकिन अगर पिछले 2-3 घंटे में आप कुछ खा लिया यह संभावना नहीं है कि आप वास्तव में भूखे हैं (हालांकि वास्तव में आप घटना में कुछ विभिन्न आवश्यकताओं हो सकता है यदि आप एक खिलाड़ी रहे हैं या बहुत काम प्रदर्शन भारी)।
    • 1 से 10 के पैमाने पर भूख को रिकॉर्ड करें, जहां 1 "पूरी तरह से पूर्ण" है और 10 "अगर मैं तुरंत पिज्जा का एक टुकड़ा नहीं खा सकता, तो मैं मर सकता था"। प्रारंभ में आपकी धारणा बहुत सटीक नहीं हो सकती है, लेकिन इस पैमाने के संदर्भ में प्रतिबिंबित करने से आपकी भावनाओं को प्रासंगिक बनाने में मदद मिलेगी।
    • शारीरिक संकेतों पर ध्यान दें पेट में गड़बड़ाना, सिरदर्द, कमजोरियों, थकान या झटके की भावनाएं विशिष्ट कारणों के कारण नहीं हो सकतीं, ये बता सकते हैं कि आपको खाने की ज़रूरत है।
    • पहचानें अगर यह सच भूख या एक सरल इच्छा है कई मामलों में, यदि आप किसी विशेष भोजन, जैसे चॉकलेट या पनीर का काटने की लालसा कर रहे हैं, तो शायद आप किसी विशिष्ट स्वाद में थोड़ा आराम नहीं करना चाहते।
  • छवि से बचें जब आप खाने से बचें`re Bored Step 7
    2
    भोजन पर विचार करें और अलग तरह से पीने के लिए शुरू करें अनुसंधान बताता है कि जिस तरह से हम सोचते हैं कि हम क्या खाते हैं और पीना हमारी भावनाओं को प्रभावित करता है। एक अध्ययन में एक तरल पहले तो एक सूप के रूप में एक पेय के रूप में प्रस्तुत किया। हालांकि वे वास्तव में एक ही बात हैं, लोगों ने सूप को सबसे अधिक तृप्त करने के रूप में माना है, भले ही उन्होंने सही राशि ले ली है! आप "पूर्ण" सोचने के लिए अधिक इच्छुक होंगे कि आपने एक को काम पर रखा है भोजन और नहीं एक सरल एक नाश्ता.
  • स्नैक्स सहित एक थाली पर खाने के बारे में सब कुछ व्यवस्थित करने से, आपको यंत्रवत् नहीं खाने में मदद मिलेगी। छोटे व्यंजनों के उपयोग से आप भागों को नियंत्रण में रखने में भी मदद करेंगे।
  • उन्हें कम करने में सक्षम होने के लिए पहले अपने स्नैक्स की योजना बनाने की कोशिश करें एक विशेष समय पर कुछ खाने के लिए "होने" का विचार आपको अधिक जानकारी देगा कि आप क्या ले रहे हैं।
  • छवि से बचें जब आप खाने से बचें`re Bored Step 8
    3
    सबसे संतोषजनक खाद्य पदार्थ चुनें यदि आप एक भोजन से दूसरे में बहुत खाते हैं, तो अपने भोजन को अधिक तृप्त करने की कोशिश करें शोध से पता चलता है कि पूर्णता या "तृप्ति" की भावना हमें द्वि घातुमान से कम झुकाती है। फाइबर में समृद्ध खाद्य, जैसे फल, सब्जियां और साबुत अनाज, आपको पूर्ण लंबे समय तक महसूस करने में मदद करेगा।
  • फलों और सब्जियों जैसे पानी में समृद्ध पदार्थ, अपने भोजन में नियमित रूप से शामिल करने के लिए सती-सबूत महसूस करने के लिए सर्वोत्तम योगदान देते हैं। यदि आपको नाश्ते की आवश्यकता महसूस होती है, तो चिप्स के बजाय गाजर का चयन करें: गाजर के 30 ग्राम में लगभग 25 कैलोरी होते हैं, जबकि समान मात्रा में कुर्सियां ​​152 रूप में होती हैं।
  • छवि से बचें जब आप खाने से बचें`re Bored Step 9
    4
    नाश्ता करो अगर आप उन लोगों में से हैं जो एक स्वस्थ नाश्ते को छोड़ते हैं और कैप्पुइनोनी पीते हैं, तो आपको अपनी आदतों की समीक्षा करनी होगी। कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि जो लोग नाश्ते नहीं खाते हैं वे दिन के दौरान खाने के लिए अधिक प्रवण होते हैं। वे हानिकारक स्नैक्स चुनते हैं, उदाहरण के लिए वसा या चीनी में उच्च
  • एक कम चीनी और उच्च प्रोटीन नाश्ता सबसे अच्छा विकल्प है यदि आप दिन के दौरान ऊर्जावान और कम भूखा महसूस करना चाहते हैं।
  • नाश्ते के कारण पूरे दिन आपके ध्यान और प्रदर्शन के स्तर में सुधार होता है। यह देखते हुए कि अक्सर बोरियत हमारे विचारों और आसपास के वातावरण पर ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता से गुज़र सकता है, एक स्वस्थ नाश्ते की संज्ञानात्मक ड्राइव आपको कम ऊब महसूस करने में मदद कर सकता है
  • छवि से बचें जब आप खाने से बचें`re Bored Step 10
    5
    धीमा और सुगंध आपके मस्तिष्क को "पेट भरने" की भावना महसूस करने के लिए लगभग 20 मिनट की आवश्यकता होती है जो कि एक पूर्ण पेट से आ रही है। बहुत जल्दी भोजन करने से, आप जो भोजन ले चुके हैं उसके साथ आप अतिरंजित हो जाएंगे क्योंकि आप यह महसूस करने के लिए अपने शरीर का समय नहीं देंगे कि आपको पर्याप्त मिला है
  • यदि आप स्वयं के हैं आप चॉकलेट का एक बार खाएं, बहुत छोटा और एक तक सीमित करें। कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि कोई भी "अच्छे-अच्छे खाद्य पदार्थों" (आराम भोजन) के छोटे हिस्सेों से भी संतुष्ट महसूस कर सकता है।
  • छवि से बचें जब आप खाने से बचें`re Bored Step 11
    6



    आपकी दृष्टि से स्नैक्स छुपाएं यह दिखाया गया है कि मिठाई और नमकीन दिखाना, उदाहरण के लिए डेस्क पर, उनकी खपत बढ़ जाती है। यहां तक ​​कि उठने और एक स्नैक पाने के लिए कमरे को पार करने के लिए काफी संभावना है कि आप इसे लेने का निर्णय लेते हैं।
  • विधि 3

    एक स्वस्थ जीवन शैली का विकास
    छवि से बचें जब आप खाने से बचें`re Bored Step 12
    1
    रचनात्मक कुछ करो यह अच्छी तरह से ज्ञात है कि कुछ उबाऊ करने से आपको समस्याओं को सुलझाने में अधिक रचनात्मक बनने का अवसर मिल सकता है। यदि आप ऊब महसूस करते हैं, तो ऐसे कुछ पर अपना ध्यान बदलने की कोशिश करें जो रचनात्मक तर्क या समस्या सुलझाने को प्रोत्साहित करती है
    • उदाहरण के लिए, कुछ अध्ययनों से यह पता चलता है कि जब आप ऊब हो जाते हैं, तो किसी विशेष ऑब्जेक्ट की हर सूची को सूचीबद्ध करने जैसे कोई गतिविधि कर रही है, तो नियमित को तोड़ने में मदद मिल सकती है। मस्तिष्क-पहेलियाँ, पहेलियाँ, और अन्य क्रियाकलाप जिन्हें रचनात्मक सोच की आवश्यकता होती है, उतनी ही उपयोगी हो सकती है।
  • छवि से बचें जब आप खाने से बचें`re Bored Step 13
    2
    मैन्युअल गतिविधि ढूंढें अपने आप को वहां लाने की कोशिश करो मैनीक्योर या खुद को सिलाई करने के लिए समर्पित। यदि आप एक संगीत वाद्य यंत्र खेलते हैं, तो यह अभ्यास करने का एक अच्छा समय है। अगर आपको पॉलिश करने के लिए सूखना पड़ता है, तो आप अपने हाथों का उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगे!
  • कोई भी गतिविधि आपको नाश्ते की इच्छा से विचलित कर सकती है, भले ही कुछ मिनटों के लिए, यह एक वैध समाधान होगा आप उस समय का आकलन करने के लिए उपयोग कर सकते हैं कि आप वास्तव में भूखे हैं या सिर्फ समय लेना चाहते हैं क्योंकि आपके पास कुछ भी बेहतर नहीं है
  • छवि से बचें जब आप खाने से बचें`re Bored Step 14
    3
    दोस्तों के साथ जुड़ें पूर्ति की कमी अक्सर बोरियत की ओर जाता है जब आप ऊब हो जाते हैं, तो आप बाहरी वातावरण में उत्तेजित नहीं होते हैं या इसमें शामिल नहीं होते हैं। एक सामाजिक परिवेश में आपके लिए महत्वपूर्ण व्यक्तियों के साथ जुड़कर, आप ऊब को दूर करने में सक्षम होंगे।
  • अगर आप खुद को व्यक्ति में नहीं देख सकते हैं, तो अपने दोस्तों से जुड़ने के लिए संदेश, फोन कॉल और सोशल नेटवर्क का उपयोग करें और ऊबड़ को छोड़ दें।
  • यदि आप किसी पार्टी में किसी को नहीं जानते हैं, तो गेम का आविष्कार करें क्या आप कुछ दिलचस्प या एक या दो लोगों के लिए चापलूसी करने में सक्षम हैं? छोटी निजी बातचीत पर ध्यान केंद्रित करने से आपको ऊबड़ से राहत मिल सकती है।
  • छवि से बचें जब आप खाने से बचें`re Bored Step 15
    4
    आप व्यायाम करें। आंदोलन एंडोर्फिन की रिहाई की अनुमति देता है, प्राकृतिक रसायनिक हमें अच्छे महसूस करने में सक्षम हैं। एक छोटा चलना या त्वरित कसरत आपके मनोदशा में सुधार कर सकती है और आपकी ऊर्जा के स्तर में वृद्धि कर सकती है। इसके अलावा, यह प्रयास आपको खाने की तत्काल आवश्यकता से विचलित करने में सक्षम होगा
  • विधि 4

    बोरियत और तनाव को समझना
    छवि से बचें जब आप खाने से बचें`re Bored Step 16
    1
    बोरियत अपनी उपस्थिति बना सकते हैं, जब क्षणों को पहचानना सीखें कई चीजें हैं जो आपको ऊब सकती हैं। सुपरमार्केट में लाइन में होने या यातायात में बोतलबंद होने के कारण बोरियत का सबसे आम कारण होता है यहां तक ​​कि जिन लोगों के पास दोहराए जाने वाले कार्यों की आवश्यकता होती है और सहकर्मियों के साथ सहभागिता नहीं करते हैं वे अक्सर ऊब महसूस करते हैं। सामान्य तौर पर, लोगों का मानना ​​है कि समय-आधारित स्थितियां प्रयासों के आधार पर अधिक उबाऊ हैं। अनिश्चित पुरस्कार या खराब फीडबैक के साथ भी परिस्थितियों में ऊब का उत्पादन हो सकता है।
    • उदाहरण के लिए, चाहे कितना अच्छा तुम, गाड़ी चला रहे हैं, तो आप किसी भी तरह से स्थिति बदल जाएगा आपके प्रयासों में, यातायात में बंद कर दिया जाता है: आप बस ट्रैफिक जाम के लिए प्रतीक्षा हल हो गई है - क्या आपको पता नहीं होगा जब कि हो सकता है, आप कर सकते हैं 10 मिनट या घंटों के लिए अटक रहें। यह, उदासी के लिए एक उत्कृष्ट स्थिति है यह देखते हुए कि यह संभव अपनी खुद की कार्रवाई के साथ इस स्थिति को बदलने के लिए नहीं है, और आप अगर जानने का कोई तरीका नहीं है और जब वे अपने "इनाम" आते हैं।
    • लोगों को एक असाइनमेंट के साथ चुनौती दी जाती है, लेकिन इसे पूरा करने में सक्षम रहते हुए अधिक संतुष्ट होते हैं। यदि वे सफल होने की अपेक्षा करते हैं और काम पूरा करने के लिए कुछ प्रकार के राजस्व प्राप्त करते हैं, तो वे ऊब महसूस करने के लिए कम इच्छुक हैं।
    • कुछ में "जन्मजात" ऊब के ऊंचे स्तर होते हैं और कुछ ऐसी स्थितियों पर भी विचार करते हैं जिन्हें आमतौर पर उबाऊ नहीं माना जाता है।
  • छवि से बचें जब आप खाने से बचें`re Bored Step 17
    2
    अपने शरीर से अवगत रहें जब आप ऊब हो जाते हैं, आपके शरीर के आसन और आपके सिर में बदलाव की स्थिति अक्सर जो लोग अपने कुर्सियों पर पीछे की तरफ परेशान महसूस करते हैं, जबकि उनके सिर आगे बढ़ते हैं। बोरियत से संकेत करने वाले अन्य भौतिक संकेतों में आँखें खुली रखने और नींद से भरा महसूस करने में कठिनाई शामिल है।
  • कुछ लोगों को उथल-पुथल के बजाय उत्तेजित होने पर प्रतिक्रिया होती है उदाहरण के लिए वे फर्श या मेज पर अपने पैरों या उंगलियों को ड्रम या शेक कर सकते हैं।
  • छवि से बचें जब आप खाने से बचें`re Bored Step 18
    3
    बोरियत की भावनाओं को पहचानें बोरियत कुछ नहीं करने से परे चला जाता है वास्तव में, जब लोग उत्तेजना चाहते हैं तो लोग ऊब महसूस करते हैं, लेकिन वे अपने परिवेश के साथ जुड़ नहीं सकते हैं। बोरियत यह है कि असंतोष की भावना जो आप पर हमला करते हैं जब आप अपने आप को या पर्यावरण से संबंधित नहीं हो सकते
  • जब आप बाहर से संपर्क करने के लिए संघर्ष करते हैं, तो आप अत्यधिक उत्तेजक स्थितियों में भी ऊब महसूस कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी पार्टी में किसी को नहीं जानते हैं, तो आप कई विकर्षण की उपस्थिति में भी ऊब महसूस कर सकते हैं।
  • शोधकर्ताओं का कहना है कि ऊब महसूस करने में कई घटक हैं। बोरियत आती है जब आपको आंतरिक जानकारी (विचार, भावनाओं) और / या बाह्य (आपके चारों ओर क्या हो रहा है) पर ध्यान देने में कठिनाई होती है। एक गतिविधि में भाग लेने के लिए और संतुष्ट महसूस करने के लिए (संतुष्टि को लग रहा है जो ऊब से उगलता है), आपको ऐसी जानकारी की आवश्यकता है
  • जब आपको पता चल जाए कि आपको ध्यान देने में परेशानी हो रही है, तो इस कठिनाई का एक कारण देखें
  • आप अपने चारों ओर पर्यावरण को जिम्मेदारी देकर कनेक्शन की कठिनाई समझ सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि "मेरे पास कुछ भी नहीं है", हालांकि वास्तविकता में आप के लिए उपलब्ध विकल्प कई हैं, और कहीं और जिम्मेदारी को दबाने के लिए बोरियत को हस्तक्षेप करने की इजाजत देता है
  • छवि से बचें जब आप खाने से बचें`re Bored Step 19
    4
    तनाव को पहचानना सीखें आप इसे व्याख्या कर सकते हैं जोखिम तनाव जैसे "ऊब" तनाव आपके बाहरी वातावरण से जुड़ने की संभावना को भी जटिल बना सकता है, जिससे आपको स्थिति को "बोरिंग" के रूप में समझा जा सके। अगर आपको परेशान या चिढ़ लगती है या आपको ध्यान केंद्रित करने या निर्णय लेने में कठिनाई होती है, तो आप तनाव का शिकार हो सकते हैं
  • तनाव हमारे ध्यान वक्र में समझौता दिखाया गया है जब हम पर बल दिया जाता है, तो हमें ध्यान केंद्रित करने या महसूस करने में कठिनाई हो सकती है। इस तरह की भूमि बोरियत के लिए बहुत उपजाऊ है
  • हम में से प्रत्येक को अलग-अलग तरीकों से तनाव का अनुभव होता है। कुछ लोगों के लिए शारीरिक लक्षण, जैसे सिरदर्द, गले में पेट, अम्लता, थकान या दर्द और मांसपेशियों के तनाव के साथ तनाव होता है। दूसरों के लिए यह क्रोध, दुख या अवसाद के रूप में आता है। आप इन लक्षणों के संयोजन के साथ भी प्रयोग कर सकते हैं
  • छवि से बचें जब आप खाने से बचें`re Bored Step 20
    5
    Procrastinate की प्रवृत्ति को पहचानें जब आप किसी चीज में सफल नहीं होने के बारे में चिंतित करते हैं जिसे आपने करने की योजना बनाई है, तो आप स्थगित करने के लिए अधिक इच्छुक हैं। काम से संबंधित तनाव, जैसे एक महत्वपूर्ण परियोजना में असफल होने या वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बुरी आकृति होने का डर, विलंब का एक आम कारण है। यदि आप ऐसा कुछ करना चाहते हैं जो अब किया जाना चाहिए, तो आप खाने से खुद को विचलित करना चुन सकते हैं आपकी भोजन डायरी आप कुछ क्षणों से बचने के लिए उन क्षणों को पहचानने में आपकी सहायता कर सकती हैं
  • आपको अपनी परियोजनाओं के लिए वास्तविक समय सीमा प्रदान करके आप विलंब जीत सकेंगे।
  • यहां तक ​​कि अगर आप तनाव को कम करते हैं जितना संभव हो, आप समय के साथ अपनी प्रतिबद्धताओं को टालने से बचने में सक्षम होंगे।
  • अपने आप को procrastinating के लिए बहुत कठोर निर्णय लेने की कोशिश न करें व्यापक अध्ययन बताते हैं कि अगली बार बेहतर तरीके से क्षमा करने और तैयारी करने से, आपको गंभीर रूप से दंड देने की बजाय आप अधिक उत्पादक होंगे।
  • टिप्स

    • एक शौक खोजें। आपको कुछ करना पसंद करना और उसे करना शुरू करना!
    • यदि आपको अभी भी अपने आहार का प्रबंध करने में कठिनाई हो रही है, तो एक पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें ताकि आपकी ज़रूरतों को पूरा किया जा सके। समय-समय पर, हमें सभी को पेशेवर मदद की ज़रूरत है
    • भोजन के बीच एक च्यूइंग गम चबाने की कोशिश करें यह आपके मुंह को व्यस्त रखेगा ताकि आप अन्य पर छेड़छाड़ न कर सकें।
    • मध्यम कृपालु हो। जो लोग अपने भोजन को बेहद सीमित करते हैं, उनके स्नैक्स के दौरान अतिरंजित होते हैं।
    • आपके स्वास्थ्य से पहले आपके वजन में कमी आने से पहले, एक अनुभवी डॉक्टर से परामर्श करें

    चेतावनी

    • यदि आप अनियंत्रित खाते हैं और वैसे भी बेहतर महसूस नहीं करते हैं, तो शायद आप एक खाद्य विकृति से पीड़ित हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप सहायता के लिए अपने चिकित्सक या मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सक से बात करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com