मैनीक्योर कैसे करें

सुंदर और ताजा मैनीक्योर नाखून आप एक साफ और साफ दिखने के लिए अनुमति देते हैं। हालांकि, पेशेवर उपचार महंगा हो सकता है और एक लंबा समय ले सकता है। जब आप घर पर एक परिपूर्ण मैनीक्योर कर सकते हैं तो ब्यूटीशियन पर क्यों जाएं? यह जानने के लिए जारी रखें कि कैसे।

कदम

भाग 1

नाखून तैयार करें
इमेज का शीर्षक दीजिए स्वयं एक मैनीक्योर चरण 1
1
आप की जरूरत है सब कुछ तैयार करें एक अच्छा मैनीक्योर बनाने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास सब कुछ है जो आपको चाहिए। शुरुआत में आपको एक छोटे से निवेश की आवश्यकता होगी, लेकिन जब आप भविष्य में उपचार दोहराना चाहते हैं, तो आपको अब और कुछ भी नहीं खरीदना होगा। यहां खरीदने के लिए उत्पाद दिए गए हैं:
  • नाखून विलायक;
  • कपास की गेंदें या कपास की कलियां;
  • निकालें-cuticles;
  • चौरसाई फ़ाइल;
  • कैंची;
  • कील फ़ाइल;
  • कटनी या हाथों के लिए क्रीम;
  • मीना;
  • बेस;
  • शीर्ष कोट
  • इमेज शीर्षक से दीइज़ हेल्थ ए मैनीक्योर चरण 2
    2
    अपने कार्यक्षेत्र को तैयार करें तामचीनी और विलायक कई सतहों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जैसे कपड़े, तैयार लकड़ी और प्लास्टिक एक पुरानी टी-शर्ट पहनें और सभी मूल्यवान सहायक उपकरण बंद करें। अपशिष्ट कागज के साथ अपनी डेस्क या तालिका को सुरक्षित रखें (दैनिक पेपर नहीं क्योंकि यह दाग)। सुनिश्चित करें कि फर्नीचर ही और आपके चारों ओर की चीज विशेषकर मूल्यवान या मूल्यवान नहीं हैं, क्योंकि तामचीनी अन्य सतहों पर छपकर या कागज के माध्यम से फिल्टर कर सकता है। उदाहरण के लिए, किसी कंप्यूटर के बगल में काम करने से बचें
  • 3
    पुरानी पॉलिश निकालें एक विलायक और कपास के गेंदों या कपास झाड़ू का प्रयोग करें। कुछ प्रकार के सॉल्वैंट्स नाखून और आसपास की त्वचा को बाहर निकाल सकते हैं। अधिक नाजुक देखने के लिए बेहतर होगा, लेकिन बहुत ज्यादा चिंता न करें, जब तक आपके पास गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया न हो।
  • यदि आपके पास नकली नाखूनें हैं, जैसे ऐक्रेलिक पुनर्निर्माण के साथ बनाए गए हैं, और उन्हें रखना चाहते हैं, तो उन विलायक का चयन करें जो उन्हें हटाए नहीं। इसके अलावा, इस उत्पाद के साथ लंबे समय तक संपर्क न होने दें।
  • एसीटोन वाले सॉल्वैंट्स से बचें, जब तक कि आप उन्हें केवल एक बार एक बार या अन्यथा बिना-बार-बार उपयोग करते हैं वे तामचीनी को आसानी से हटाने की अनुमति देते हैं, लेकिन नाखूनों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • 4
    नाखूनों काट और फाइल करें इसे कैंची या नाखून क्लिपर के साथ थूकना उन्हें बहुत ज्यादा कट मत करें: आपको किनारे के चारों ओर सफेद सीमा का कम से कम हिस्सा देखने में सक्षम होना चाहिए। Limail और एक चिकनी और साफ आकार बनाता है नेल के साथ फाइल को धीरे से खींचें, इसे आगे नहीं बढ़ाएं अत्यधिक बल निकालने या किसी दृश्य के जैसा आंदोलन करना उन्हें कमजोर करेगा और उन्हें तोड़ने के लिए प्रेरित करेगा। प्रत्येक हाथ से फ़ाइल को अपने हाथ में घुमाएं ताकि एक चिकनी, नहीं कोणीय आकृति बना सके। उन्हें बहुत ज्यादा मत दो: सिर्फ खामियां और नाखून कतरनी द्वारा अनियमित भागों को ठीक करें।
  • यदि आप फर्जी नाखूनों को हटाना चाहते हैं, क्योंकि शायद रेनॉथ बहुत है और यह देखने के लिए अधिक सुंदर नहीं है, पढ़िए इस अनुच्छेद.
  • नाखूनों के किनारों पर कोनों को गोल न करें, क्योंकि नाखून अवतार हो सकता है। बड़े पैर की अंगुली पर विशेष ध्यान दें, जो शायद जूते की वजह से इस समस्या के विषय में अधिक है।
  • 5
    पोलिश अपने नाखून एक चमकाने वाली फाइल या बफर और एक चौरसाई पाउडर के साथ, यह नाखूनों की सतह को थोड़ा चिकना कर लेती है जिससे यह एक समान होता है और अनियमित भागों को चिकना होता है। इसे ज़्यादा नहीं करना याद रखें: इसे बहुत पतला करना इसे कमजोर करेगा पूरी तरह से सपाट सतह व्यावहारिक या आवश्यक नहीं है। एक मुलायम और लचीला चिकनाई ईंट दोनों पक्षों और नाखून के केंद्र को और अधिक आसानी से पॉलिश कर सकता है।
  • कटनी को वापस धकेलने के बाद आपको अपने नाखूनों को पॉलिश करना चाहिए, क्योंकि अवशेष इस क्षेत्र में रह सकते हैं। आप उन्हें समाप्त करने में सक्षम होंगे। पतली, नरम और कमजोर होने के कारण, आपको उन्हें आसानी से हटा देना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक दीजिए स्वयं एक मैनीक्योर चरण 6
    6
    अपने नाखूनों को भिगोएँ एक कटोरा लें या सिंक को बंद करें कंटेनर गर्म (गर्म पानी) से भरें और साबुन के कुछ बूँदें डालें केवल कुछ ही मिनटों के लिए सोखने के लिए अपना हाथ छोड़ दें पानी और साबुन को गंदगी, मृत कोशिकाओं और किसी भी अवशेष के पिघलने की सुविधा के लिए छोड़ दिया जाना चाहिए, क्योंकि वे दायर और पॉलिश किए गए हैं। इसके अलावा, यह कटनील को नरम करेगा अपने नाखूनों और आसपास की त्वचा को धीरे से साफ करने के लिए एक विशेष ब्रश का उपयोग करें। यदि आवश्यक हो, तो गंदगी को हटाने के लिए धीरे-धीरे सफेद किनारे के नीचे खरोंच लें। यदि आप अपने नाखूनों और कटनीस को आसानी से इलाज के लिए चाहते हैं, तो आप डिशवैशिंग डिटर्जेंट का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास सूखी त्वचा या भंगुर नाखून हैं, तो आपको उन्हें सोख नहीं होने देना चाहिए: बस उन्हें कुल्ला बंद करें
  • ब्रश ज़्यादा मत करो: यह हानिकारक हो सकता है। वास्तव में, आप वास्तविक नखों से संबंधित पाउडर के समान एक निरंतरता के साथ एक सफेद पदार्थ को नष्ट करने का जोखिम उठाते हैं।
  • 7
    कटनीस तैयार करें अपने हाथों को सूखा और एक छल्ली क्रीम लागू। एक पुष्प सुई के साथ, जिसे नारंगी लकड़ी की छड़ी भी कहा जाता है, धीरे से इसे वापस धक्का। किसी भी बल को लागू न करें, और उन्हें कभी भी कट मत करें। यद्यपि उपकरण बाँझ है, कटियन को हटाने से संक्रमण का कारण बन सकता है और यह क्षेत्र कमजोर बना सकता है, क्योंकि अब इसके पास पर्याप्त सुरक्षा नहीं होगी एक तौलिया या तौलिया के साथ अतिरिक्त क्रीम को हटा दें - उसे उसी दिशा में ले जाएं जिससे आप छल्ली को धक्का दे।
  • एक कपड़ों की पीठ को कट्टर वापस धकेलने के लिए आदर्श है। सुनिश्चित करें कि यह साफ और बरकरार है, तेज किनारों के बिना। धातु सॉकेट मोड़ो और उन्हें एकजुट करें अपने अंगूठे और तर्जनी या मध्य उंगली से क्लिप पकड़ो अपनी अंगुलियों को धातु के हिस्सों पर रखें जिन्हें आपने शामिल किया है, जिसकी छोर छोटी उंगली की नोक की ओर इशारा करेगा। फ्लैट वापस वाला हिस्सा अंगूठे और सूचकांक से अधिक होना चाहिए। इस बिंदु पर, आप दूसरी ओर के कटनीस को वापस धकेल सकते हैं (बाद में, दूसरे के साथ परिवर्तन और दोहराएं)।
  • 8
    एक क्रीम या एक हाथ लोशन लागू करें त्वचा पर मालिश करें यदि आपके पास बहुत सूखी त्वचा है, तो पौष्टिक उत्पाद का उपयोग करें, अन्यथा कोई भी ठीक हो जाएगा। नाखूनों और आस-पास के क्षेत्र में मालिश करें इसे कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें
  • यह न केवल तामचीनी लगाने से पहले किया जाना चाहिए, बल्कि सुखाने के बाद भी किया जाना चाहिए। बहुत शुष्क त्वचा के मामले में, चिकनाई लोशन लागू करें और इसे बेहतर और लंबे समय तक काम करने के लिए सस्ते कपास दस्ताने पहनें। सोने से पहले इस उपचार का एहसास, क्योंकि अन्यथा दिन के दौरान यह आपको विभिन्न गतिविधियों को करने से रोक देगा।
  • अगर नाखूनों पर नाखून रहता है, तो तामचीनी को पकड़ नहीं लेना चाहिए, फिर विलायक की कपास की कली मारना और अधिकता हटाने के लिए क्षेत्र पर जल्दी से गुजारें। नाखूनों को जितना संभव हो उतना नुकसान पहुंचाए, विलायक अवशेषों को तुरंत हटा दें।
  • भाग 2

    नेल पॉलिश रखें
    1
    आधार को लागू करें एक पारदर्शी या कठोर प्रयोग करें। यह उत्पाद वर्दी को अनियमित और असमान भागों बनाने में सहायता करता है जो नाखूनों पर बने रहेंगे, इसे तामचीनी को तैयार करेंगे। यह इसे और अधिक टिकाऊ बना देता है और सतह को धुंधला होने से बचाता है।
  • 2
    अपनी पसंद की पॉलिश को लागू करें लगभग 10 सेकंड के लिए बोतल को अपने हाथ में रोल करें। इसे हिलाने से उत्पाद में हवा के बुलबुले का निर्माण होता है, इसलिए नाखूनों का पालन करना अधिक कठिन होता है सबसे पहले, एक पतली परत बनाएं ब्रश को बोतल में डुबकी और इसे हटाने से पहले, इसे अधिक से अधिक निकालने के लिए बोतल की आंतरिक गर्दन के चारों ओर घूमने दें। नेल के केंद्र में धीरे-धीरे एक ऊर्ध्वाधर पट्टी बनाओ, फिर दोनों तरफ पेंट करें। तामचीनी को किनारे तक फैलाने की कोशिश करें, लेकिन याद रखें कि एक छोटे से मार्जिन को छोड़ना बेहतर है ताकि त्वचा को गंदे न हो।
  • थोड़ा आगे ब्रश झुकाएं इसे धीरे से दबाएं ताकि एक अच्छी कवच ​​बनाने के लिए थोड़ा उधेड़ने लगे, फिर इसे रंगाने के लिए नेल पर धीरे से और आसानी से खींचें। नेल पॉलिश की एक बूंद को लागू न करें और फिर उसे फैलाना। यदि आप स्पॉट या तामचीनी टपकाव देखते हैं, तो आपने बहुत अधिक उपयोग किया है या आपने इसे धीरे धीरे फैलाया है थोड़ा उठाया हुआ हिस्सा गुरुत्वाकर्षण और आत्म-स्तर के साथ अकेले व्यवस्थित होना चाहिए। दूसरी ओर, यदि आप पॉलिश को लागू करते हैं, तो आप नोटिस करते हैं कि आप बहुत पतले और असमान स्पॉट बनाते हैं, आपने बहुत कम उपयोग किया है या आपने बहुत दबाव डाला है
  • यदि आप पहली बार एक अच्छा परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो बस पॉलिश लागू करें, नाखून कला तकनीक की कोशिश न करें।
  • यदि आप उंगलियों पर या नाखून के आसपास की नेल पॉलिश को खत्म करते हैं, तो आप इसे दन्तखुदनी के साथ समाप्त कर सकते हैं (सपाट आमतौर पर सबसे अच्छे होते हैं, उन गोल और टर्निंग से बचें) जबकि यह अभी भी गीली है। यदि यह पहले से सूख गया है, तो विलायक के कपास की कली को भिगो दें और इसे हटा दें। वैकल्पिक रूप से, टच-अप कलम का उपयोग करें, जिसे आप सुगंधशाला में पा सकते हैं। वास्तविक नेल पॉलिश को नुकसान न करने की कोशिश करें, अन्यथा आपको उसे फिर से लागू करना होगा।
  • इमेज शीर्षक से खुद को एक मैनीक्योर चरण 11
    3
    नाखूनों को सूखा छोड़ दें उन्हें बहुत ज्यादा हिला नहीं की कोशिश करो, अन्यथा पॉलिश लार सकता है। रुको 10-15 मिनट यदि आप तुरंत दूसरा पास करते हैं, तो पहले को मज़बूत किया जाएगा। आप एक प्रशंसक के साथ सुखाने की गति बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन बहुत आशावादी न हो ताजा नेल पॉलिश की गंध फेंकने से आपको धोखा दिया जाएगा कि यह सूख गया है, जब वास्तव में यह नहीं है।
  • एक बार पहले पास सूख गया है, अगर आप चाहते हैं कि आप एक दूसरे को आवेदन कर सकते हैं। यह आपको गहन और समान रंग प्राप्त करने की अनुमति देता है।
  • जब शीशे का आवरण पूरी तरह से सूख गया है, तो आप इसे पैटर्न के साथ सज सकते हैं, एक प्रभाव बना सकते हैं airbrushed, stencils, decals, rhinestones और इतने पर लागू होते हैं।
  • एक सिंगल कलर पास बनाओ (यह शीशे का आवरण और आवेदन तकनीक पर निर्भर करता है - कुछ आपको एक समान या समान रूप से अधिक समानतापूर्ण रंग एक परत के साथ प्राप्त करने की अनुमति देते हैं) या बेस का उपयोग करने से बचें अक्सर अक्सर आपको स्वीकार्य परिणाम प्राप्त करने की अनुमति मिलती है। किसी भी मामले में, कई गुजर करना और आधार को लागू करने से अधिक तीव्र रंग प्राप्त करने में मदद मिलती है, लेकिन यह भी एक गुणात्मक बेहतर प्रभाव है।



  • 4
    शीर्ष कोट को लागू करें एक स्थायी और सजातीय परिणाम प्राप्त करने के लिए एक पारदर्शी शीर्ष कोट के साथ समाप्त करें, लेकिन तामचीनी की रक्षा के लिए और खरोंच, छिद्रण या छिद्रण से बचने के लिए। यह परिणाम नाखून कला के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो कि पूरे कील को कवर नहीं करता है। इसके अलावा, शीर्ष कोट सतह चमकता है इसे पूरी तरह सूखा, ताकि आप कुछ खूबसूरत नाखून दिखा सकें।
  • भाग 3

    कुछ भिन्न रूपों का प्रयास करें
    इमेज शीर्षक से खुद को एक मैनीक्योर चरण 13
    1
    एक छिड़क प्रभाव के साथ अपने नाखून डाई. यह मूल संस्करण आपको आधार नेल पॉलिश लगाने के बाद कील पर बहु-रंगीन स्केच बनाने की अनुमति देता है।
  • इमेज शीर्षक से खुद को एक मैनीक्योर चरण 14
    2
    ओम्ब्रिए मैनीक्योर करें. सामान्य और फैशनेबल से अलग नाखून प्राप्त करने के लिए, एक प्रभाव पैदा करता है जो गहरे रंग से हल्के रंग को घटाता है।
  • इमेज शीर्षक से खुद को एक मैनीक्योर चरण 15
    3
    एक फ्रांसीसी मैनीक्योर करें. यह एक क्लासिक शैली है जो नेल के सफेद किनारे पर जोर देती है और नेल बिस्तर के प्राकृतिक रंग को सुरक्षित करती है।
  • इमेज शीर्षक से खुद को एक मैनीक्योर चरण 16
    4
    एक फैशनेबल मैनीक्योर करें. झिलमिलाहट, चमकदार दरार, इंद्रधनुषी युक्त फैंसी फैलाने या नाखूनों पर अधिक जोर देने के लिए किसी का ध्यान नहीं जाता है।
  • इमेज शीर्षक से दी यूथ हेड मैनीक्योर चरण 17
    5
    कुछ फूल बनाएं. आधार पॉलिश के अतिरिक्त, इन डिज़ाइनों को बनाने के लिए आपको अलग-अलग रंगों की आवश्यकता होगी।
  • इमेज शीर्षक से खुद को एक मैनीक्योर चरण 18
    6
    एक टक्सडेओ बनाएं यह एक मूल डिजाइन है जिसमें केवल 2 ग्लैज़ का उपयोग करने की आवश्यकता है: वे टक्सोदो और सफेद शर्ट बनाने के लिए पर्याप्त हैं
  • इमेज का शीर्षक दीजिए हेल्थ ए मैनीक्योर चरण 1 9
    7
    एक रंगीन पृष्ठभूमि बनाने के बाद प्रत्येक कील पर एक हथेली खींचकर गर्मियों में एक मैनीक्योर बनाएँ। यह समुद्र तट पर जाने और गर्मियों के आगमन का जश्न मनाने के लिए आदर्श है।
  • इमेज का शीर्षक दीजिए स्वयं एक मैनीक्योर चरण 20
    8
    नाखूनों पर स्ट्रॉबेरी बनाएं: वे एक अच्छा और आश्चर्यजनक प्रभाव पैदा करेंगे
  • टिप्स

    • यदि आप 5 मिनट के लिए फ्रिज में तामचीनी बोतल डालते हैं, तो यह चिकनी हो जाएगा
    • यदि आपके पास समय और एक कलात्मक आत्मा है, तो आप कुछ अधिक विस्तृत चित्रों का प्रयास कर सकते हैं। हालांकि, अधिकांश मामलों में सादगी का भुगतान होता है
    • कॉस्मेटिक मामले में मैनीक्योर और पेडीक्योर के लिए आपको जिस चीज की ज़रूरत है उसे रखें, मछली पकड़ने के उपकरण या अन्य टूल के लिए एक बॉक्स विभिन्न उत्पादों को व्यवस्थित करें ताकि नुकसान के मामले में वे नुकसान न करें। अच्छी तरह से बोतलें बंद करें
    • यदि आप कंप्यूटर पर बहुत कुछ लिखते हैं, तो अपने नाखूनों की जांच करें ताकि सफेद किनारों को कम किया जा सके, इसलिए जब नेल पॉलिश को पुन: लागू करने के लिए समय आता है, तो वे आपकी उंगली की नोक से अधिक नहीं बढ़ेंगे अन्यथा, नाखून चाबी के खिलाफ हरा देंगे और आपको परेशान करेंगे। यह आंदोलन तामचीनी को भी नुकसान पहुंचाएगा, जब तक कि आप अपने हाथों को कठोर न करें और लिखने के लिए असुविधाजनक स्थिति लेकर काम को धीमा कर दें।
    • इस अनुच्छेद में दिए गए सुझाव मैनीक्योर के लिए ही नहीं बल्कि पेडीक्योर के लिए भी हैं उन्हें दोनों बनाना, हाथों और पैरों के नाखून सुंदर और ठीक हो जाएंगे। यहां तक ​​कि पेडीक्योर के लिए, सबसे व्यावहारिक तरीका है अगले समय पर जाने से पहले सभी उंगलियों पर एक समय में एक प्रक्रिया करना। जल्दी संगठित हो जाओ, इसलिए आपको ताजा नेल पॉलिश के साथ चलना नहीं पड़ता है: आप कालीनों को बर्बाद करने का जोखिम उठाते हैं। अपरिवर्तित पकड़े जाने के क्रम में, सस्ते फ्लिप-फ्लॉप की एक जोड़ी हाथ में बंद रखो।
    • जब आपके नाखून गीला होने लगते हैं, तो आप अपनी मैनीक्योर रीफ्रेश करने के लिए सुधार सकते हैं। हालांकि, यदि आपने विभिन्न बिंदुओं पर चीप या खरोंच किया है और आप जल्दी से इसे ठीक नहीं कर सकते हैं, तो पॉलिश को बेहतर तरीके से निकाल दें और इसे पुन: लागू कर लें।
    • एक भी भारी पॉलिश पास न करें इसके बजाय, यह कई पतली गुजरता है, जिससे कि नाखूनों को डोल करने से बचाया जा सके।
    • अपनी मैनीक्योर शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनी उंगलियों पर सब कुछ है आप निश्चित रूप से ताजा नेल पॉलिश के साथ सुपरमार्केट में नहीं चलाना चाहते
    • एक छिपी हुई और बुद्धिमान परिणाम के लिए, एक अपारदर्शी शीर्ष कोट का उपयोग करने की कोशिश करें यदि आप एक ठाठ देखो चाहते हैं, तो उसे उज्ज्वल करने के लिए एक उज्ज्वल तामचीनी पर लागू करें।
    • अपने नाखूनों को मत खाओ यदि आप रोक नहीं सकते हैं, तो आप अप्रिय स्वाद के साथ एक विशेष पोलिश आवेदन कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • अपने नाखूनों को बहुत ज्यादा नाट मत करो आप उन्हें कमजोर कर सकते हैं या उन्हें एक स्थान पर भस्म कर सकते हैं: यह दर्दनाक है, संक्रमण का खतरा नहीं है। आपको केवल एक बहुत ही चिकनी और यहां तक ​​की सतह की आवश्यकता है, यह सही या उज्ज्वल होने की आवश्यकता नहीं है: तामचीनी इस प्रभाव को पैदा करेगा
    • तामचीनी और विलायक को गर्मी या आग के स्रोतों से दूर रखें (लिट सिगरेट सहित) क्योंकि वे बहुत ही ज्वलनशील हैं।
    • तामचीनी या विलायक श्वास न करें।
    • छलकों का एक फ़ंक्शन होता है: वे नाखूनों को संक्रमित होने से रोकते हैं। उन्हें हटाएं नहीं। लटकने वाले टुकड़ों को अलग कर दें, जो अलग हो गए हैं, इसलिए वे आपको अब और परेशान नहीं करेंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अपशिष्ट पेपर (कार्य स्थान की रक्षा के लिए)
    • नाखूनों के लिए सॉल्वेंट
    • कपास गेंदों
    • कतरनी
    • कील फ़ाइल
    • बफर
    • नाखूनों के लिए चमकाने वाला पाउडर, यदि बफर की आवश्यकता है
    • सिंक के लिए बाउल या स्टापर
    • गुनगुने पानी
    • साबुन
    • कील ब्रश
    • तौलिया
    • क्रीम के लिए क्रीम
    • स्पिंगिकटिकोल (नारंगी लकड़ी की छड़ी) या एक कपड़ों की पैंट
    • हाथों के लिए क्रीम, लोशन या अन्य मॉइस्चराइजिंग उत्पाद
    • सस्ते कपास दस्ताने (रात में नाखूनों को मॉइस्चराइज़ करने के लिए)
    • आधार
    • तामचीनी
    • शीर्ष कोट
    • फैन (सुखाने में तेजी लाने के लिए)
    • टूथपेक्स (अधिमानतः व्यंजन)
    • कपास की कलियां
    • तामचीनी को छूने के लिए पेन
    • फ्रेंच मैनीक्योर के लिए उपयुक्त चिपकने वाली स्ट्रिप्स या अन्य सामग्री
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com