अपने चिकित्सक को क्लिनिकल लिक्शामेटोलॉजी का विवरण कैसे दें

एक अज्ञात स्वास्थ्य समस्या का पर्दाफाश करने के लिए डॉक्टर के पास जा रहे हैं मुश्किल लग सकता है रोगी अक्सर अपने लक्षणों का स्पष्ट रूप से वर्णन करने की कोशिश करते हैं, लेकिन रोगी के पूर्ण नैदानिक ​​मूल्यांकन तैयार करने के लिए चिकित्सक को सभी प्रकार की जानकारी इकट्ठा करने की जरूरत है। यह सब मेडिकल परीक्षा के दौरान होना चाहिए, जो औसतन 10 मिनट से कम समय तक रहता है। आप मेडिकल स्कूलों के समान दृष्टिकोण लेते हुए उसे सरल और संक्षिप्त तरीके से आवश्यक जानकारी देकर डॉक्टर के साथ अपनी नियुक्ति का सबसे अधिक कर सकते हैं।

कदम

अपने चिकित्सक के चरण 1 के लिए चिकित्सा लक्षण वर्णन करें शीर्षक वाला चित्र
1
आपके साथ एक अद्यतन पूर्ण नैदानिक ​​चित्र लाओ आप एक पृष्ठ पर अपने मेडिकल इतिहास को सारांशित करके एक बना सकते हैं अस्पताल में भर्ती और हस्तक्षेप के लिए तिथियां और कारण शामिल करें आपको इसकी आवश्यकता नहीं है, लेकिन यदि आपके चिकित्सा इतिहास के बारे में सवाल उठते हैं, अपनी उंगलियों पर एक हो, तो आप वर्तमान समस्याओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। आपके साथ उन दवाओं का प्रयोग करें जिनके साथ आप रिश्तेदार खुराक लेते हैं, और पूरक भी होते हैं, यदि आवश्यक हो।
  • अपने चिकित्सक चरण 2 के लिए चिकित्सा लक्षण वर्णन करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    यात्रा के मुख्य कारण एक या दो वाक्यों में संक्षेप करें ज्यादातर डॉक्टर इस तरह से कुछ कहकर शुरू करते हैं "आज आपको किसने नेतृत्व किया? "। इस प्रश्न का उत्तर अग्रिम में तैयार करना इस यात्रा की सुविधा प्रदान करेगा। कुछ सामान्य लक्षणों में शामिल हैं: दर्द, मतली, उल्टी, दस्त, कब्ज, बुखार, भ्रम, साँस लेने की समस्याएं, या सिरदर्द
  • अपने चिकित्सक के चरण 3 के लिए चिकित्सा लक्षण वर्णन करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    लक्षणों की शुरुआत और अवधि का उल्लेख करें शुरुआत, अंत और आवृत्ति शामिल करें ("अंतराल अवधि के दौरान तीन दिनों तक रहता है, मेरे पास तीव्र दर्द होता है।") यदि आप कर सकते हैं तो दिनांक और समय के साथ तैयार हो जाओ। ("पहली बार मुझे याद है कि इस तरह की याद महीने के मध्य में थी। झुंझलाहट रात में बदतर हो जाती है, लेकिन कभी-कभी मैं सुबह जल्दी ही इसका आरोप लगाता हूं।")
  • अपने चिकित्सक के लिए चिकित्सा के लक्षणों का वर्णन शीर्षक चरण 4
    4
    समझाएं कि क्या दर्द कम करता है या दर्द को बदतर बनाता है किसी भी आंदोलन का ध्यान रखें जो दर्द को बढ़ा देता है ("मेरी उंगली मुझे चोट नहीं पहुँचाती, जब तक कि यह मेरे हाथ की हथेली पर झुकता नहीं है, और फिर मुझे तेज दर्द महसूस होता है।") या इसे राहत देता है ("ऐसा लगता है कि जब मैं किनारे पर खड़ा होता हूं") यदि कुछ पदार्थ, पेय, स्थिति, गतिविधियों, या दवाएं खराब या लक्षणों से छुटकारा पाती हैं, तो कृपया इसे स्पष्ट करें ("बुखार को तचीपिरिना से गिरा दिया गया था लेकिन दो घंटे बाद वापस आ गया।")
  • अपने चिकित्सक के चरण 5 के लिए चिकित्सा लक्षण वर्णन शीर्षक वाली छवि
    5
    लक्षणों का बेहतर वर्णन करने के लिए विशेषणों का उपयोग करें दर्द सभी समान नहीं हैं वे तीव्र, बहरा, सतही, शरीर के लिए आंतरिक हो सकते हैं, आदि। उदाहरण: "जब मैं अपना सिर बदलता हूं, न केवल मुझे बेहोशी की भावना है, लेकिन यह भी मुझे लगता है कि दुनिया लगातार बायीं ओर मुड़ रहा है!"। अत्यधिक कविताओं के बिना, यह वर्णन करने का प्रयास करें कि इस भावना को अन्य प्रकार के दर्द से पहले जो पहले अभियुक्त से अलग करता है।
  • अपने डॉक्टर के चरण 6 के लिए चिकित्सा लक्षण वर्णन करें शीर्षक वाला चित्र



    6
    इंगित करता है कि दर्द कहाँ स्थित है दर्द शामिल होने पर विवरण शामिल करें ("दर्द नाभि के ठीक आसपास स्थित था, लेकिन अब यह सही कूल्हे में चले गए हैं।")
  • अपने चिकित्सक के चरण 7 के लिए चिकित्सा लक्षण वर्णन करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    लक्षणों की गंभीरता का मूल्यांकन करें एक से दस के पैमाने का उपयोग करें, जो कि लगभग कुछ नहीं और दस के बराबर है, जो कि सबसे खराब लक्षण है। ईमानदार रहें, कम से कम मत करो और इसे ज़्यादा मत करो एक दर्द "दस में से दस" (एक डॉक्टर की आंखों में) किसी व्यक्ति को खाने या पढ़ना जैसे किसी भी अन्य गतिविधि को बोलने या प्रदर्शन करने में असमर्थ होता। ("जब मैं दोपहर का भोजन कर रहा था तब मुझे एक भयानक सिरदर्द था यह इतना मजबूत था, मैं लगभग चेतना खो गया निश्चित रूप से दस में से नौ।")
  • अपने चिकित्सक के लिए चिकित्सा के लक्षणों का वर्णन शीर्षक चरण 8
    8
    स्थान और उस स्थिति का वर्णन करें जिसमें लक्षण उत्पन्न हुए। तुम कहाँ थे? तुम क्या कर रहे थे? क्या आप सामान्य रूप से जो कुछ भी करते हैं उससे कुछ अलग था? लक्षण प्रकट होने से पहले और इससे पहले आप क्या कर रहे थे?
  • अपने चिकित्सक के लिए चिकित्सा के लक्षण बताएं शीर्षक 9
    9
    उन सभी चीजों की सूची बनाएं जो आपके लक्षणों के समान समय पर होती हैं। ("तीन हफ्तों के दौरान मैं बेहोश हो गया, मेरी पत्नी ने देखा कि मैं बहुत हल्का था - मल के अलावा अंधेरा था और मैं लगभग 5 किलो खो दिया था, भले ही मैंने अपनी आदतों को बदल नहीं लिया।")
  • अपने चिकित्सक के लिए चिकित्सा के लक्षणों का वर्णन शीर्षक चरण 10
    10
    डॉक्टर आपको आपके द्वारा वर्णित लक्षणों के आधार पर मिलेगा और आपको कुछ परीक्षाएं या चिकित्सा प्रदान करेंगे।
  • टिप्स

    • अपने सभी लक्षणों को डॉक्टर को बताओ, भले ही वे शर्मिंदा होने के बावजूद, कम से कम संभव समय में उचित देखभाल पाने के लिए डरो मत।
    • अपने साथ एक दोस्त या परिवार का सदस्य लें, अगर आपको पता नहीं कि समस्या कैसे सही ढंग से समझानी है, अगर आप भुलक्कड़ हैं या आसानी से काम करते हैं
    • ध्यान दें कि डॉक्टर से आप क्या पूछना चाहते हैं। बहुत से लोग जब चिकित्सक के सामने होते हैं तो वे चुप हैं। यहां तक ​​कि एक पेन जो डॉक्टर का कहना है लिखने के लिए उपयोगी है। कई रोगियों को यात्रा के बाद पूछने के लिए कुछ चीजें याद आती हैं, और उन्हें कॉल करने में शर्मिन्दा होता है।
    • नहीं कहने के लिए यात्रा के अंत की प्रतीक्षा करें "... और, वैसे भी, मैं इस दूसरे दर्द का आरोप लगाता हूं"। निस्संदेह यह उचित नहीं है, क्योंकि जो कुछ आप अप्रासंगिक मानते हैं, वह पूरी देखभाल को उलट सकता है डॉक्टर के निदान से पहले सभी लक्षणों के बारे में बात करें।
    • डॉक्टर से पूछने के लिए सवालों की एक सूची बनाएं। ज्यादातर समय, सीमित समय के कारण, आप जो भी पूछना चाहते हैं, भूल जाते हैं, इसलिए सूची होना महत्वपूर्ण है।
    • ईमानदारी मौलिक है डॉक्टर पेशेवर गोपनीयता से बंधे हैं यदि आपका स्वास्थ्य दांव पर है, तो आपको किसी भी विस्तार से नज़र नहीं रखना चाहिए।
    • यदि आप अपने जीवन का सबसे खराब दर्द होने के बारे में शिकायत करते हैं, तो कॉफी पीना, अख़बार पढ़ना या फोन का जवाब देना नहीं है यदि आप किसी पैर की अंगुली के बारे में शिकायत करते हैं, तो डॉक्टर को बार-बार उस पर एक गाउन के साथ आपको खोजने न दें।
    • डॉक्टरों से मिलने से पहले समय बचाने के लिए और अधिक सटीक निदान की सुविधा के लिए लक्षणों और उनकी प्रकृति के बारे में सोचो।
    • अपने स्वास्थ्य पर तैयार रहें. रोगी और चिकित्सक दोनों के लिए चेहरे पर आने के लिए बहुत ही निराशा होती है और उन्हें अनैंसिस के टुकड़े को एक साथ रखना शुरू करना पड़ता है।
    • अगर इन डॉक्टरों को तार्किक रूप से सवाल पूछते हैं और सभी बिंदुओं को मारते हैं तो इन चरणों का पालन करना बेकार हो सकता है। एक सच्चे पेशेवर को विभिन्न चरणों के बारे में सोचने के बिना स्थिति की पूरी तस्वीर समझने में सक्षम होना चाहिए।

    चेतावनी

    • अपने लक्षणों के बारे में बात करना शुरू करें, न कि बीमारी के बारे में आपको लगता है कि आपके पास (जब तक कि आप निश्चित न हो)। ऐसा कुछ घोषित करें "मुझे लगता है कि मेरे पास मल्टीपल स्केलेरोसिस है" यह समय बर्बाद करने से बचने के लिए एक प्रणाली की तरह लग सकता है, लेकिन, व्यवहार में, यह डॉक्टर को अपने पैर की उंगलियों पर रखेगा और साक्षात्कार को खराब करेगा बल्कि, कुछ ऐसे कहकर भाषण की शुरुआत करें "मेरे हाथ और पैर कमजोर हुए हैं और हाल ही में मुझे मुश्किल से चलना पड़ता है।"
    • यह सेटिंग सबसे उपयोगी है जब आप एक डॉक्टर के साथ काम कर रहे हैं जिसने कभी आपको पहले कभी नहीं देखा है, और विशेषकर जब शारीरिक समस्या अभी पैदा हुई है। यदि आप अपने परिवार के डॉक्टर के साथ एक गंभीर समस्या की समीक्षा कर रहे हैं तो यह बहुत मायने नहीं रखता है
    • यदि यात्रा आपको संतोषजनक उत्तर प्रदान नहीं करता है, तो रुचि और चिंता व्यक्त करने के लिए और ईर्ष्या प्राप्त करने के लिए बहुत कम उपयोगी है। आप एक के रूप में लेबल नहीं होना चाहते "समस्याग्रस्त रोगी" या किसी के रूप में मुकदमा करने के लिए तैयार है इन मामलों में यह दूसरी मेडिकल राय के लिए पूछना बेहतर होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com