सबसे अधिक वोट कैसे प्राप्त करें

एक अच्छे छात्र होने का अर्थ यह नहीं है कि पुस्तकों पर वक्त बिताएं और सामाजिक जीवन न हो! सुधार करने का हमेशा एक तरीका है, इसलिए हमेशा आपके द्वारा किए गए कार्य को जांचना उपयोगी होता है। इससे आपको न केवल अपने लिए खुशी और संतुष्टि मिलेगी, बल्कि यह भी कि आप अपने जीवन के साथ क्या कर रहे हैं। और आप जानते हैं, परिणाम जीवन के लिए हैं ... वे हमेशा के लिए बने रहेंगे! यदि आप अच्छे ग्रेड प्राप्त करते हैं, तो आप एक अधिक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में भाग ले सकते हैं, जिससे आपको बेहतर नौकरी मिल जाएगी। स्कूल में बेहतर कैसे प्राप्त करें यह जानने के लिए पढ़ें

कदम

भाग 1

सामान्य व्यवहार
छवि शीर्षक शीर्षक प्राप्त करें
1
सतही जानकारी से परे जाओ आवश्यक तथ्यों को सीखना बंद न करें वे आपको चतुर नहीं बनाते हैं या आपको विश्लेषणात्मक उपकरण प्रदान करते हैं जिनके लिए आप सफल होते हैं। यदि आप वाकई स्कूल में उत्कृष्टता प्राप्त करना चाहते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमेशा क्यों पूछें पता लगाएं कि चीजें इस तरीके से क्यों काम करती हैं और क्यों वे महत्वपूर्ण हैं: आप उस ज्ञान को बहुत सारी जानकारी के लिए लागू कर सकते हैं और आप उन चीजों को सही ढंग से अनुमान लगाने में सक्षम हो सकते हैं जिन्हें आपने अभी तक नहीं सीखा है
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्राप्त करें
    2
    दूसरों के ज्ञान का उपयोग करें इसके साथ हम धोखा करने का मतलब नहीं है ... जब हम कहते हैं कि दूसरों के ज्ञान का उपयोग करें, इसका मतलब है कि आप जिन विषयों पर आप पढ़ रहे हैं उनके बारे में मित्रों, परिवार और शिक्षकों से बात करनी चाहिए। विषयों पर अपनी राय पूछिए, बताएं कि वे एक समस्या से कैसे निपटेंगे या इसे सुलझाने के लिए उनकी विधि सीखेंगे। अपने मन को सोच और काम करने के नए तरीके से खोलकर, आप किसी भी शैक्षणिक चुनौती को संभालने के लिए बेहतर तैयार रहेंगे।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्राप्त करें
    3
    पहल करें और अध्ययन समूहों में भाग लें जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तब सहायता के लिए खोजें एक परीक्षा से पहले खुद को कम करने के बजाय, समय के साथ अध्ययन करें मूल रूप से, अच्छे ग्रेड प्राप्त करना मुश्किल है (यदि यह आसान था, तो सभी लोग ऐसा करेंगे), इसलिए आपको ऐसा करना होगा यदि आप ऐसा करना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्राप्त करें
    4
    व्यवस्थित रहें सभी परियोजनाओं या काम को अलग-अलग स्थानों पर घर पर और कालानुक्रमिक क्रम में रखें। न केवल यह आपके जीवन को आसान बना देता है, लेकिन जब यह परीक्षा पास हो, तब उपयोगी हो जाएगी, खासकर अगर यह एक संचयी परीक्षा है "वर्ष का अंत"। आप अपने समय (अध्ययन और सोने के लिए बहुत समय सहित) को व्यवस्थित करने के लिए भी अच्छा कर लेगा! अध्ययन के लिए अपने नोट्स और अपनी जगह ऑर्डर करने के लिए (भ्रम हमेशा आपको विचलित होता है)
  • अध्ययन और अपने ब्लॉक घर होमवर्क करते हैं यदि आपके होमवर्क करने में दो दिन हैं, तो पहले दिन काम में अधिक से अधिक काम करें और अगले दिन आराम करो। या, यदि आपके पास 10 शब्द सीखने के लिए एक सप्ताह है, एक दिन में कुछ पढ़िए और उन लोगों को दोहराएं जिन्हें आपने पहले ही सीखा है इस तरह आप अधिक आराम करेंगे और आपके पास अपने लिए अधिक समय होगा।
  • एक एजेंडा खरीदें सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक, जिसे आपको सफल बनाने की आवश्यकता होगी, एक एजेंडा है। जब आपका शिक्षक उन्हें सौंपा जाए, तो अपना होमवर्क नीचे लिखें, बाद में नहीं, अन्यथा आप भूल जाएंगे! यदि शिक्षक आपको बताता है कि परीक्षा कब होगी, या एक परियोजना, या एक परीक्षा - इसे लिखो! यह आपको याद रखेगा कि आपको क्या करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्राप्त करें
    5
    उन पाठ्यक्रमों का चयन करें, जो आपको रुचि रखते हैं यदि आप कुछ पसंद करते हैं तो आप बेहतर कर लेंगे। आप देखेंगे कि आपके पसंदीदा पाठ्यक्रमों में आपको सर्वश्रेष्ठ ग्रेड मिलेंगे।
  • उन चीजों को संतुलित करना याद रखें जिन्हें आप जानना चाहते हैं! अपने भविष्य को ध्यान में रखें!
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्राप्त करें
    6
    अपने जैविक घड़ी से अवगत रहें मानव शरीर कुछ विशिष्ट समय (आमतौर पर सुबह) पर बेहतर सीखता है। इन समय स्लॉट के दौरान महत्वपूर्ण सामग्रियों को पढ़ना और आत्मसात करना सुनिश्चित करें और होमवर्क या अवकाश जैसे कम मांग वाली गतिविधियों के लिए दिन के बाकी रखें जब आप थके हुए हो तो पढ़ाई से बचें सामान्य तौर पर, आपको लगभग 8 घंटे एक रात सोते रहना चाहिए।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्राप्त करें
    7
    जितना संभव हो उतना लगे। आप हमें लाए होंगे, लेकिन स्थिरता सबसे महत्वपूर्ण बात है हार न दें यदि आप किसी परीक्षा में किसी प्रश्न का उत्तर नहीं दे सकते हैं, तो इसके बारे में सोचें और लिख सकते हैं, ताकि आप इसे सही एक के साथ देख सकें।
  • भाग 2

    कक्षा में कठोर काम करना
    छवि शीर्षक शीर्षक प्राप्त करें
    1
    कक्षा में ध्यान दें आप यह जानकर आश्चर्यचकित होंगे कि आप सुनकर बस कितना सीख सकते हैं। आप देखेंगे कि यदि आप सबक पर ध्यान देते हैं, तो आपको परीक्षाओं के लिए ज्यादा अध्ययन नहीं करना पड़ेगा! आप इस विषय को अधिक आसानी से समझेंगे और पता करें कि शिक्षक परीक्षा के दौरान क्या ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास ध्यान केंद्रित करने में समस्याएं हैं और आप आसानी से विचलित हो जाते हैं, तो विटामिन लें और स्कूल जाने से पहले संपूर्ण भोजन खाएं, ताकि आप इस विषय पर ध्यान केंद्रित कर सकें। उनींदापन और अवसाद निकालें सक्रिय रहें, पूरी तरह से जाग और दिलचस्पी!
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्राप्त करें
    2
    शिक्षकों से वास्तविक प्रश्नों के बारे में पूछें, न बकवास। जो आपको समझ में नहीं आ रहा है उसे उजागर करने का प्रयास करें, जो प्रश्न का मूल है और इस बारे में प्रश्न पूछें। जब तक आप एक विषय को समझने, पढ़ने और समझने की कोशिश नहीं करते तब तक रुको। अगर आपको यह अभी तक समझा नहीं गया है और यह कहने के लिए शर्मिंदा है, तो यह सबक के बाद या कार्यालय के घंटों के दौरान करें। यदि आवश्यक हो, तो अपॉइंटमेंट करें ..
  • सवाल पूछने के लिए शर्मिंदा मत हो! हर कोई सबकुछ जानता है और कुछ नहीं जानते हुए कुछ भी गलत नहीं है हम सभी को कुछ बिंदु पर सीखना पड़ा! शिक्षक जानता है और समझता है ... और वह भी खुश होंगे कि आप उससे सवाल पूछ रहे हैं! जिज्ञासु छात्रों ने शिक्षक को खुश कर दिया!
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्राप्त करें
    3
    सबक के विकास को समझने की कोशिश करें उन कार्यक्रमों की सभी सामग्रियों को पढ़ें जो आपके पास वितरित किए गए हैं और समझने का प्रयास करें कि आप कहां हैं। आपको भविष्य में पता होना चाहिए कि आपको क्या करना होगा, ताकि आप पहले से ही अपने मस्तिष्क में अपने द्वारा सीखने वाली सामग्री के साथ संबंध बनाने के लिए शुरू कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप इतिहास के सबक में हैं और आप संयुक्त राज्य के जन्म के बारे में सीख रहे हैं, लेकिन ध्यान दें कि अगले खंड नागरिक युद्ध पर होगा, तो तुरंत सोचें कि उन दोनों घटनाओं को एक दूसरे से कैसे जुड़ सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्राप्त करें
    4
    नोट्स ले लो अपने शिक्षक का कहना है कि सब कुछ मत लिखो इसके बजाय, एक मसौदे लिखना और उसे महत्वपूर्ण जानकारी के टुकड़ों से भरना सीखना भविष्य में संदर्भ के रूप में उपयोग करने के लिए कक्षा में आपने जो सीखा है उसका सारांश लिखें।
  • जब आप शिक्षक उन चीजों को बताते हैं या उनके साथ गहराते हैं, तो अच्छी तरह से तैयार होने के लिए आप क्या समझते हैं, इसके बारे में नोट्स लें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्राप्त करें
    5
    कभी भी सबक नहीं छोड़ें यह केवल आपके वोटों को कम करने की सेवा देगा। कभी स्कूल में खटाई! तुम वापस हो जाओगे यदि आप दो दिनों से अधिक समय तक बीमार हैं, तो एक सहपाठी द्वारा अपना होमवर्क करवाएं। जब आप स्कूली वापस जाते हैं, तो आपके द्वारा किए गए सभी कामों को लाओ।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्राप्त करें
    6
    अपने ग्रेड के बारे में अपने शिक्षकों के साथ बात करें हमेशा पूछें कि आपका काम कैसा है और स्पष्टीकरण के लिए पूछें अगर आपको कम अंक मिलते हैं ग्रेड पर स्पष्टीकरण के लिए पूछने से आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि उन्हें कैसे सुधार किया जाए, आपको बेहतर करने के लिए प्रेरित किया जाए या आप अपने काम से संतुष्ट महसूस कर सकें।
  • भाग 3

    घर पर कड़ी मेहनत करें


    छवि शीर्षक शीर्षक प्राप्त करें
    1
    अपना होमवर्क करो कुछ शिक्षक अक्सर उन्हें जांच नहीं सकते हैं, इसलिए वैसे भी ऐसा करने के लिए प्रेरित रहने के लिए महत्वपूर्ण है। यह आपको विषय सीखने और पहचानने में आपकी सहायता करने के लिए है जिसे आप नहीं समझते, इसलिए आपको पता है कि आपको अध्ययन करने की क्या आवश्यकता है। इसके अलावा, कक्षाओं में सीखे गए कौशल को मजबूत करने के लिए कार्य आपको सौंपा गया है, इसलिए वे अध्ययन के लिए आवश्यक समय को बहुत कम कर देंगे। यदि आपके पास किसी विशेष विषय में कार्य करने के लिए कार्य नहीं है, तो नोट्स फिर से पढ़िए, पाठ्यपुस्तक या किसी भी चीज को पढ़ने में मदद करता है जो आपने सीखा है।
    • औसतन, आपके वोट का लगभग 10% होमवर्क पर निर्भर करता है, लेकिन आपके वोट पर आप कितना वजन करते हैं वास्तव में शिक्षक पर निर्भर करता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्राप्त करें
    2
    देरी न करें रात को कभी भी नौकरी पूरी करने के लिए बदल दिया न हो, जब तक कि आप इसे अंतिम रूप से समाप्त किए बिना खुद को मिलते हैं इसके बजाय, यदि आपके पास एक परियोजना पूरा करने के लिए दो सप्ताह होते हैं, तो आप पहले सप्ताह के दौरान बहुत काम करते हैं। पहले सप्ताह के अंत के दौरान किए गए कार्य को व्यवस्थित करें और इसे पूरा करने, समीक्षा करने और अगले सप्ताह के दौरान प्रिंट करने के लिए समर्पित। एक दिन पहले अपने शिक्षक को इसे स्थापित करने के लिए मत भूलना। अपने प्रयासों का प्रदर्शन करें और आवश्यक बदलावों का सुझाव देने के लिए अपने शिक्षक का समय दें
  • कार्य को पहले से शुरू करने से आपको अपने शिक्षक से मिलने का मौका मिलेगा और आपको जो समस्याएं मिल सकती हैं, उन विकल्पों पर चर्चा की जाएगी, जो आप कर सकते हैं और उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त करने के लिए उस बुनियादी सहायता को प्राप्त कर सकते हैं। अपने शिक्षक से मदद और सलाह लेने की अतिरिक्त परेशानी लेना संभवतः आपको थोड़ा अधिक ग्रेड देगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्राप्त करें
    3
    किसी और को अपना सबक समझाओ एक शांत जगह खोजें, जैसे आपके कमरे में, दरवाज़ा बंद करें और शिक्षक होने की कल्पना करें और छात्रों को विषय समझाएं। यह इस बात का मूल्यांकन करने का एक अच्छा तरीका है कि आप इस विषय को कितना समझते हैं: इसे समझने वाले किसी व्यक्ति को समझाया जा सकता है जो अक्सर विषय की बेहतर समझ विकसित करने में सहायता कर सकता है। यदि आपके पास स्कूल में ट्यूशन कार्यक्रमों में भाग लेने का अवसर है, तो वे इस उद्देश्य की सेवा करते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्राप्त करें
    4
    एक समर्पित अध्ययन स्थान ले लो आपको एक ऐसी जगह की आवश्यकता है जो अध्ययन के लिए है। यह आपको विकर्षण को कम करने और आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा। अध्ययन सिर्फ एक और आदत है और यदि आप अपने मस्तिष्क को सिखाते हैं कि एक निश्चित डेस्क या कमरे का अध्ययन करने के लिए ही है, तो आप बेहतर ध्यान केंद्रित करने और काम के साथ खुद को ढूंढने में सक्षम होंगे।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्राप्त करें
    5
    यदि आपके पास समय है तो अधिक सामग्री पढ़ें आप हमेशा इंटरनेट पर या पुस्तकालय में जा सकते हैं और उन विषयों पर अन्य पुस्तकें या अधिक जानकारी पा सकते हैं जिन्हें आप पढ़ रहे हैं। इन अंतर्दृष्टिओं का अध्ययन करना और उन्हें परीक्षण के विषयों या प्रश्नों में एकीकृत करना आपको अपने शिक्षकों को विस्मित करने की अनुमति देगा!
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्राप्त करें
    6
    एक ट्यूटर लेने पर विचार करें यदि आप इसे खरीद सकते हैं अतिरिक्त मदद मांगने के लिए यह बुरा लग सकता है, लेकिन कुछ अतिरिक्त स्पष्टीकरण प्राप्त करने में कुछ भी गलत नहीं है - यह वास्तव में आपके मूल्यांकन में एक अंतर कर सकता है!
  • भाग 4

    युक्तियाँ और ट्रिक्स स्कूल के लिए उपयोगी
    छवि शीर्षक शीर्षक प्राप्त करें
    1
    शानदार नोट्स लेना सीखें क्या आपको अभी भी नोट लेने में समस्याएं हैं, जो तब आपकी मदद करेंगे? पढ़ना इस गाइड अधिक जानकारी के लिए
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्राप्त करें
    2
    धूप बनाने के लिए जानें आप हर काम को उन टुकड़ों में विभाजित करके सरल बना सकते हैं जो समझने में आसान होते हैं। पूरे विषय से निपटने की कोशिश करने की बजाय इस तरह काम करना वास्तव में आपकी मदद कर सकता है!
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्राप्त करें
    3
    सही तरीके से लिखना सीखें यदि आप कार्य पर उत्कृष्ट ग्रेड प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह वर्तनी समस्याओं से मुक्त है।
  • 4
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्राप्त करें
    5
    जानें कि स्कूल में अच्छा प्रदर्शन कैसे करें. स्कूल में सफलता केवल उच्च ग्रेड होने के बारे में नहीं है
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्राप्त करें
    6
    विषयों पर सहायता प्राप्त करें WikiHow गणित में ट्यूटोरियल, विज्ञान में एक समर्थन और भाषाओं के लिए टिप्स सहित सभी विषयों में सहायता प्रदान करता है। शिक्षा श्रेणी में अधिक सामान्य सहायता प्राप्त करें & संचार।
  • टिप्स

    • जब आप किसी लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं, तो खुद को इनाम देने का और अपने आप को एक और अच्छा ग्रेड लेने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • शिक्षक कहता है कि क्या नोट्स ले लो। आमतौर पर परीक्षा में शिक्षक ने क्या जोर दिया।
    • समीक्षा को कम से कम 8-10 सप्ताह पहले से शुरू करें: यह सुनिश्चित करेगा कि आपके मस्तिष्क को सभी महत्वपूर्ण जानकारी से संतृप्त किया गया है और परीक्षाओं के दो सप्ताह पहले आपको तनाव नहीं पड़ेगा, क्योंकि आप पहले से ही सब कुछ जानते होंगे! शुभकामनाएँ
    • समर्पण के लिए विस्तार की ओर ध्यान देने की आवश्यकता है और आपको बताए गए अनुसार भी अधिक करना है। एक अच्छे कारण के लिए सभी काम पूरा करें: यह न्यूनतम करना है प्रस्तुति की गुणवत्ता में अनुकरणीय स्तर तक पहुंचने के लिए प्रत्येक सीमा को दूर करने का प्रयास करें।
    • सुपाठ्य नोट लिखिए यदि आपके पास एक मैला वर्तनी है, तो कंप्यूटर पर नोट लेने का प्रयास करें यदि उन्हें अनुमति है। यदि नहीं, तो जैसे ही आपको घर मिलते हैं, जैसे ही करें।
    • हमेशा परीक्षाओं से पहले स्वस्थ नाश्ते खाएं, जैसे फल, सब्जियां, दही, आदि यह वास्तव में एक फर्क पड़ता है और आपकी ऊर्जा और एकाग्रता बढ़ाने के साथ-साथ भूख को रोकने में भी मदद करता है
    • अपने जीवन के सभी पहलुओं को संतुलित करने की कोशिश करें - अगर आपको सामाजिकता में समस्याएं आ रही हैं या आप अपने दोस्तों या अपने माता-पिता के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं, तो आप अपने होमवर्क को सही ढंग से करने के लिए बहुत जोर देते हैं।
    • एक निश्चित दिन के लिए लक्ष्य निर्धारित करें और शाम तक उन्हें पूरा करने का प्रयास करें।
    • अपने शिक्षकों के बारे में जानकारी पाएं: उन मित्रों से पूछें जो आपके सामने थे।
    • सोचें कि आपका भविष्य कैसा दिखेगा यदि आप स्कूल में अच्छा महसूस नहीं करते हैं।

    चेतावनी

    • कभी धोखा मत करो और किसी और के काम की प्रतिलिपि न करें! धोखा आपको शून्य ले सकती है और यदि आपको पकड़ा जाए तो आप को स्कूल से निलंबित किया जा रहा है।
    • उठो और हर 45 मिनट के अध्ययन या काम के 5 मिनट की सैर करें। यह आपकी आंखों, आपके पैरों, अपनी मांसपेशियों के लिए और ऊर्जा पाने के लिए स्वस्थ होगा!
    • होमवर्क को मत छोड़ो, अन्यथा आपको परीक्षा के आसपास के क्षेत्र में सबकुछ ठीक करना होगा, बस जब आपके पास कई अन्य चीजें होंगी
    • अपने विषयों की सराहना, रिपोर्ट कार्ड में एक उच्च अंक देखें, अपने सपनों का विश्वविद्यालय दर्ज करें और अपने काम से आगे बढ़े हुए कैरियर तक पहुंचें, इससे पहले कि आप अतिरिक्त काम के लायक हैं!
    • उस पुस्तक की उस समस्या पर काम करना जारी रखो जिसे आप समझ नहीं सकते। एक बार जब आप अर्थ समझते हैं, तो आप संतुष्ट महसूस करेंगे ... जो आपको और भी अधिक अध्ययन करने के लिए प्रेरित करेगा।
    • यदि नंबर एक होने पर, कक्षा में सबसे पहले, केवल एक चीज जो आपके लिए मायने रखती है, आपको रोकने और प्रतिबिंबित करना होगा आप शायद हमेशा सर्वश्रेष्ठ नहीं हो सकते
    • संबंधों के अपने नेटवर्क को सक्रिय करें न सिर्फ अपने स्कूल का काम करो जब तक यह परीक्षा सप्ताह नहीं है, आपको सामाजिक गतिविधियों, खेल और शौक के लिए स्थान ढूंढना होगा। इन बातों को ध्यान में रखते हुए आप अध्ययन करते समय तुच्छ चीजों पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे, क्योंकि आप कुछ और करने की इच्छा रखेंगे
    • किसी कंप्यूटर स्क्रीन पर एक लंबे समय तक बैठो और घूरना न करें और विराम के बिना, क्योंकि आप मिओएपिआ से पीड़ित होने का जोखिम उठाते हैं। घंटों तक अपनी कोहनी नहीं छोड़ें: आप नसों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और कठोरता और स्तब्ध हो जाना पैदा कर सकते हैं।
    • सिर्फ इसलिए कि आपके सर्वोच्च अंक हैं और आप कक्षा में सबसे पहले हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप सबसे अधिक प्रतिभा के साथ हैं। इसलिए उन लोगों का मजाक मत बनो जो आपके जैसे अच्छे नहीं हैं
    • अपने मतों का दावा मत करो। यह केवल लोगों को आप के प्रति चिढ़ और खट्टा बनाता है उन्हें अपने, अपने परिवार और अन्य उत्कृष्ट छात्रों के लिए रखें: आपको इसके बारे में गर्व होना चाहिए!
    • इन सभी सुझावों को केवल पिछले महीने या स्कूल के आखिरी सप्ताह में एक उत्कृष्ट एक देखने के लिए उपयोग करने की अपेक्षा न करें। ऐसा नहीं हो सकता है: यह आपके पिछले वोट पर निर्भर करता है।
    • सुनिश्चित करें कि आप हर रात पर्याप्त सो जाओ यदि आप नहीं करते हैं, तो आपको ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होगी। इसके अलावा, नींद की कमी ने आपकी याद रखने की क्षमता को कम कर दिया है जो आपने अभी पढ़ा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com