मीडिया को उठाने के लिए अपने शिक्षक को कैसे विन्यस्त करें

क्या आपको एक अच्छा निशान लेने की ज़रूरत है ताकि स्थगित न हो या अपना औसत बढ़ाएं? किसी को भी एक दलाल माना नहीं जाना चाहता, लेकिन यदि आप निम्न में से कुछ सलाह लें, तो आप एक शिक्षक को इस बात को समझ सकते हैं "समायोजित" आपका वोट सलाह या स्पष्टीकरण मांगने और आग्रह और अपमानजनक होने के बीच एक अच्छी लाइन है याद रखें कि आपको काम करना होगा एक साथ

एक अच्छा ग्रेड के लिए अपने शिक्षक के लिए, नहीं के खिलाफ उसके बारे में इन युक्तियों में से कुछ का पालन करके, भविष्य के बारे में सोच और आत्मविश्वास के साथ, आपको शिक्षक को पाने के लिए निर्णय लेने के लिए अधिक अवसर होंगे।

कदम

भाग 1

शिक्षक के साथ बोलने के लिए तैयार
1
तय करें कि पहले क्या पूछें अपने शिक्षक के पास आने से पहले, आपको यह पूछना चाहिए कि क्या पूछना है और बातचीत से आपको क्या उम्मीद है आपको आश्चर्य हो सकता है कि आपका शिक्षक आपकी शैक्षणिक समस्याओं को ठीक से जानता है, लेकिन अपने आप को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने के लिए तैयार होना बेहतर है
  • कुछ प्रश्नों को लिखना उपयोगी हो सकता है एक स्क्रिप्ट न पढ़िए, लेकिन एक लिखित आधार होने से आप अपनी चिंताओं को चित्रित करने में मदद करेंगे और उन्हें कागज़ पर रख सकते हैं।
  • 2
    अपने कम ग्रेड के कारणों के बारे में बात करने के लिए तैयार हों शिक्षक से बात करने से पहले, अपने ग्रेड के संदर्भ के बारे में सोचने में कुछ समय दें: क्या वे काफी गिराए गए हैं? क्या वे धीरे-धीरे नीचे आ गए? या क्या आपको लगता है कि वे आपके द्वारा किए गए कार्य को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं?
  • शिक्षक आपको पूछे जाने वाले पहले प्रश्न का उत्तर शायद ही होगा "आपको क्या लगता है समस्या है?"। आपको इस प्रश्न का एक साथ जवाब देना होगा, लेकिन उत्तर तैयार करना होगा। यदि आपके पास कोई विचार नहीं है, तो आपको इसे स्वीकार करने और मदद के लिए पूछने के लिए तैयार होना चाहिए: "मुझे नहीं पता है कि मेरे ग्रेड इतने कम क्यों हैं, क्या आप मुझे समझने में मदद कर सकते हैं कि क्यों और उन्हें सुधारना है?"।
  • 3
    शिक्षक के खिलाफ आरोपों की एक श्रृंखला तैयार न करें जब आपको लगता है कि क्या कहना है, सकारात्मक और सहकारी होना चाहिए एक दुश्मन के रूप में शिक्षक को मत समझो, जो आपको अच्छे ग्रेड लेने से रोकता है।
  • 4
    शिक्षक को बताएं कि आप बात करना चाहते हैं यदि संभव हो, तो निर्दिष्ट करें कि आप किस बारे में बात करना चाहते हैं, एक वोट, एक कार्य या अधिक सामान्य चिंताएं स्कूल से पहले या बाद में मिलो याद रखें कि शिक्षक की मनोदशा उसे आपको दूसरा मौका देने के लिए प्रेरणा दे सकती है। हर स्कूल अलग है, लेकिन आप यह सोच सकते हैं कि आपका शिक्षक बहुत व्यस्त है और संभवत: बल दिया है, इसलिए इस पर भी विचार करें। मिलनसार और सम्मानपूर्ण रहें
  • यदि आप कुछ विशिष्ट बातों के बारे में बात करना चाहते हैं, तो पहले शिक्षक से बात करें आप उसे आवश्यक सामग्री तैयार करने का अवसर देंगे।
  • यदि आप अधिक सामान्य चैट करना चाहते हैं, तो उसे कुछ कहें "मुझे आश्चर्य है कि मैं स्कूल के बाद उससे बात कर सकता हूं" या "मुझे कुछ सलाह चाहिए और मैं उम्मीद कर रहा था कि मैं उससे बात कर सकता हूँ"।
  • भाग 2

    अपने शिक्षक से बात करें
    1
    अपनी चिंताओं के बारे में अपने शिक्षक से बात करें दयालु, आभारी और विनम्र रहें - आपको इस तरह से अधिक गंभीरता से लिया जाएगा। शिक्षक को दोषी मानना ​​सही रणनीति नहीं है दलाली की तरह व्यवहार न करें - भले ही आपकी स्थिति हताश हो। राफियां परेशान और गलत हैं
    • शिक्षक मदद और सलाह के लिए आपके अनुरोध से अच्छी तरह से प्रभावित होगा, लेकिन मांग के उत्तर के बजाय एक मार्गदर्शन के लिए पूछना सुनिश्चित करें
    • एक संभ्रांतवादी और गैर-भाषण भाषा का उपयोग करें। "मैं समझना चाहता हूं कि मुझे जो वोट मिले हैं, उससे मुझे क्यों नहीं मिला, इसलिए मैं सोच रहा था कि क्या आप मेरी गलतियों को मेरे लिए समझा सकते हैं"।
    • मत कहो "आप मुझे अपर्याप्त क्यों देते हैं?"। यह कहकर जिम्मेदारी लेना दिखाती है: "मुझे पता है कि मेरी तैयारी अपर्याप्त है और मैं उनकी मदद से सुधार करना चाहता हूं"।
  • 2
    व्यावहारिक सलाह के लिए पूछें यह बताकर अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करें कि आपने पहले से ही सोचा है कि आप अपने विचारों को लागू करने के लिए सुझावों के लिए क्या सुधार कर सकते हैं। ऐसा करने से, आप यह दिखाएंगे कि आप कड़ी मेहनत से डरते नहीं हैं और आप समझते हैं कि शिक्षक के ज्ञान और कौशल हैं जो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं।
  • यदि आपके पास अध्ययन के लिए एक घंटे का कार्यक्रम है, तो शिक्षक को इसे पढ़ने के लिए कहें।
  • आपको अपनी ताकत और कमजोरियों का विचार मिलेगा, इसलिए उन्हें पूछिए "क्या आप मुझे बता सकते हैं कि मुझे किस चीज पर अधिक ध्यान देना चाहिए?"।
  • 3
    अपनी स्थिति से समझौता करने से पहले शिक्षक से बात करें। यदि किसी विषय में आपको समस्याएं हैं, तो आने वाले कक्षा में अंतिम कार्य की प्रतीक्षा न करें। शिक्षक से संपर्क करने के लिए बेहतर और स्कूल वर्ष के अंत से पहले अच्छी तरह से बोलने के लिए कहें। यदि आप देर से पहले समस्याओं की पहचान और हल कर सकते हैं, तो आप खराब ग्रेड से बच सकते हैं।
  • आप अपने काम में सक्रिय, ध्यान देने और दिलचस्पी रखने की छाप भी देंगे।
  • 4
    अपनी स्कूल की समस्याओं के लिए सही संदर्भ दें अगर आपका शिक्षक केवल एक हफ्ते में आपको देखता है, तो कक्षा के बाहर आपके बारे में बहुत कुछ पता चलना मुश्किल हो सकता है और परिस्थितियों का पता लगा सकते हैं जो आपको अध्ययन के बराबर रहने से रोकते हैं। किसी शिक्षक के साथ अपनी व्यक्तिगत स्थिति के बारे में बात करने से डरो मत। अपनी सारी ज़िम्मेदारियों से इनकार करने की कोशिश न करें, लेकिन शिक्षक को अपनी स्थिति का एक स्पष्ट अनुमान दें ताकि वह समझ सके कि आप क्या करेंगे।
  • संभवतः शिक्षक को उन कारणों में दिलचस्पी होगी जो आप अच्छे ग्रेड क्यों नहीं प्राप्त कर सकते हैं, इसलिए मैं बेहतर ढंग से समझ सकता हूं कि आपकी मदद कैसे करनी चाहिए।
  • यदि आपको घर पर समस्याएं हैं, तो आप अपने स्कूल मनोवैज्ञानिक (यदि कोई हो) से बात कर सकते हैं। लेकिन अगर आप विशेष रूप से एक शिक्षक पर भरोसा करते हैं और उसके साथ अच्छे संबंध रखते हैं, तो वह सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • भाग 3

    एक कार्य में खराब परिणाम के बारे में शिक्षक से बात करें
    1
    मत प्राप्त करने से पहले शिक्षक से संपर्क करें अगर आपको लगता है कि सबकुछ ठीक था, लेकिन तब आपको एक कार्य में बड़ी समस्याएं थीं, आधे या चार महीनों के लिए रिपोर्ट कार्ड के आगमन की प्रतीक्षा न करें। पहल की कमी दिखाने के लिए रिपोर्ट कार्ड की प्रतीक्षा की जा रही है - अगर आपको पता है कि आपने एक खराब ग्रेड लिया है - खासकर यदि हकदार हैं - आपको इसके बारे में तुरंत बात करनी चाहिए। इसके अलावा, रिपोर्ट कार्ड के वोटों को निर्दिष्ट करने के बाद बदला नहीं जा सकता।
    • अगर आप इस स्थिति में खुद को पाते हैं, तो अपने स्कूल वर्ष के बाकी हिस्सों में सुधार करने का प्रयास करें। मरम्मत कार्यों को पूरा करने के लिए कहें, ताकि आप औसत को बढ़ा सकें।
  • 2
    मूल्यांकन प्रणाली के बारे में जानें यदि आप शिक्षक से बात करना चाहते हैं और एक वोट प्राप्त करने का विवाद है, तो आपको उपयोग में मूल्यांकन प्रणाली को समझने की आवश्यकता होगी, जिस तरह से यह अंतिम श्रेणी और इससे कम होने वाली सीमाओं को प्रभावित करता है। क्या शिक्षक गॉस वक्र पर वोट देते हैं? क्या एक विशेष रूप से उच्च स्तर का वर्ग है? इस जानकारी को जानने से आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आपके ग्रेड को कैसे सुधार किया जाए।
  • 3
    आप जिस तरह के कार्य किया है उसके बारे में सोचें यदि कार्य निष्पक्ष सही या गलत जवाब प्रदान करता है तो आप एक वोट बहुत अधिक सीधे लड़ सकते हैं एक खुला प्रश्न, जिसमें जवाबों की व्याख्या की जा सकती है, चुनौती के लिए अधिक कठिन हो जाएगा इन मामलों में, आपको यह याद रखना होगा कि कार्य को सुधारने वाला व्यक्ति रोबोट नहीं है और आजीवन भूमिका आकलन में भाग लेती है।
  • मुक्त प्रश्नों के मामले में, आप शिक्षक से अपने साथ जवाबों की समीक्षा करने के लिए कह सकते हैं। अपने कार्य को एक साथ पढ़ने से आपको बेहतर ढंग से समझने का अवसर मिलेगा कि इसका मूल्यांकन कैसे किया गया था।
  • 4



    उन कारणों की पहचान करें जिनके लिए आप बेहतर ग्रेड के योग्य हो सकते हैं। काम करने के आपके अनुरोध के लिए, आपको कक्षा में महान प्रतिबद्धता दिखानी होगी या आपका बुरे ग्रेड एक अलग एपिसोड था। अभी एक प्रेरणा का आविष्कार करने की कोशिश मत करो जो भी आप सोच सकते हैं, आपका शिक्षक बेवकूफी नहीं है अगर आपकी व्यक्तिगत समस्याएं हैं जो आपके बुरे ग्रेड में योगदान करती हैं, तो अपने शिक्षक के साथ इस बारे में बात करने से डरो मत।
  • 5
    अपनी स्थिति की रक्षा करें आपकी शिकायत शांति से और पेशेवर रूप से व्यक्त करें वर्तमान कार्य और परीक्षण जो आपके कौशल का प्रदर्शन करते हैं और सबसे उचित समाधान सुझाते हैं। समझदार और सुरक्षित रहें, लेकिन मान लें कि आपको अपने शिक्षक के बारे में अधिक जानकारी नहीं है।
  • उदाहरण के रूप में उपयोग करने के लिए अतीत में किए गए कार्यों के बारे में सोचो। यदि आप यह साबित कर सकते हैं कि आपका खराब ग्रेड एक पृथक एपिसोड था और इसे आपके औसत को बर्बाद नहीं करना चाहिए, तो शिक्षक की राय को बदलना आसान होगा।
  • अगर समस्या का एक समूह परियोजना में एक गैर जिम्मेदार साथी से पैदा हुआ था, तो उसे दोष न दें या बुरा टीम खिलाड़ी बनने की छाप दें। आप कहते हैं कि दूसरी तरफ, अगर मैं आपकी मदद करता हूं, तो आप अपने अर्ध परियोजना पर कोई अच्छे परिणाम नहीं प्राप्त करेंगे, और किसी अन्य व्यक्ति की नौकरी के लिए बुरा ग्रेड प्राप्त करना उचित नहीं है।
  • भाग 4

    ढूँढना समाधान और सहायक मरम्मत कार्य
    1
    एक उचित समाधान के बारे में सोचो यह आपकी स्थिति पर निर्भर करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप एक काम में बुरे ग्रेड लेते हैं, तो पूछें कि क्या आप एक ही विषय पर एक परीक्षा दोहरा सकते हैं। हालांकि, यदि आप 6 से शुरू करते हैं और आप 8 को प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप कार्य को दोहराकर सिर्फ ऐसा नहीं कर सकते, लेकिन आपको पूरे प्रोग्राम पर सवाल और मरम्मत कार्य करने की पेशकश करनी होगी, यह दिखाने के लिए कि आप कितने प्रेरित हैं। आपको 8 तक नहीं मिल सकता है, लेकिन यह आपकी निश्चित रूप से मदद करेगा
  • 2
    एक उच्च स्तर रखें अपना होमवर्क न करें, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण भागों को उजागर करें और एक सुव्यवस्थित तरीके से लिखें, सुनिश्चित करें कि सब कुछ सुपाठ्य और सटीक है। आप कुछ और अंक प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि कई शिक्षक अपने मूल्यांकन में कार्य के आदेश पर विचार करते हैं। यदि आप एक रिपोर्ट वितरित कर रहे हैं, तो आप इसे समाप्त उत्पाद के लिए आपकी देखभाल दिखाने के लिए बाध्य कर सकते हैं।
  • इस बारे में सोचें कि एक छात्र के काम को ठीक करने के लिए कितना समय लगता है, जो लगभग नाजुक ढंग से लिखता है
  • 3
    सक्रिय रहें और अपने ग्रेड को बेहतर बनाने के अवसर तलाशें कुछ मामलों में, अच्छे ग्रेड प्राप्त करने के अवसर स्पष्ट नहीं होंगे, इसलिए सावधान रहना और प्रतिबद्ध होना महत्वपूर्ण है। शिक्षक जो छात्र सुधारना चाहते हैं, उनके साथ अच्छी तरह प्रभावित हैं। इससे आपको न केवल अच्छे ग्रेड प्राप्त करने में मदद मिलेगी बल्कि शिक्षक को प्रभावित करने में भी मदद मिलेगी।
  • 4
    उचित उम्मीदें रखें यदि ये रणनीति आपके शिक्षक के साथ काम नहीं करती है, तो उन्हें मत करो। आप स्थिति को भी बदतर बना लेंगे। केवल उन सुझावों का पालन करें, जो आपके लिए सही हैं और दूसरों को नहीं मानें। केवल आप वास्तव में अपने शिक्षक को जानते हैं, और इसके विपरीत।
  • यहां तक ​​कि अगर मरम्मत कार्य अत्यंत उपयोगी हैं, वे बुरा ग्रेड रद्द नहीं करते हैं. जिन छात्रों को कठिनाई होती है, उन्हें इसका दुरुस्त करना संभव है। यह एक शिक्षक के लिए दुर्लभ है ताकि पर्याप्त मरम्मत कार्य को 4 से 8 तक लाने में मदद मिल सके।
  • भाग 5

    राइट रोड पर जारी रखें
    1
    सब कुछ अभ्यास में रखें अगर आप अपने और आपके शिक्षक के बारे में बात करते हैं, तो लंबे समय में आपका ग्रेड शायद बेहतर होगा और अच्छा रहेगा। कुछ समय के लिए एक अनुकरणीय व्यवहार रखें: वर्ग की चर्चाओं में हिस्सा लेना, बीच में मत करो और दोस्तों के साथ चैट न करें अच्छे छात्रों को पाने के लिए कड़ी मेहनत करने वाले छात्रों के साथ शिक्षक सहानुभूति रखते हैं, नंगे न्यूनतम काम करने वालों की तुलना में ज्यादा।
  • 2
    इसके अलावा कक्षा के बाहर भी प्रतिबद्ध वह कक्षाओं के बाहर भी सीखने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं, संगठित और उत्साही होने की कोशिश कर रहे हैं। इस दृष्टिकोण के साथ, एक विषय में उत्साह और रुचि दिखाने के लिए, आप अपने सहपाठियों के बीच खड़े होंगे। सबक के विषयों पर रीडिंग के साथ गहराई से, आपको पता चल जाएगा कि आप कक्षा में अधिक योगदान कर सकते हैं और शिक्षक पर अच्छी छाप डाल सकते हैं।
  • 3
    अपना समय निर्धारित करें और व्यवस्थित करें। बुरे ग्रेड अक्सर काम में तेजी लाने, हताश आखिरी मिनट के अध्ययन सत्र या खराब निष्पादित परियोजनाओं के परिणाम होते हैं। अपने ग्रेड को बेहतर बनाने के लिए, पहला कदम जल्दी में पढ़ाई से बचने के लिए है। योजना का समय और अपनी अध्ययन योजना को अग्रिम में योजना बनाएं इस तरह, अगर आपको तर्क के साथ कठिनाई हो रही है, तो आपको इस पर कार्य करने और कार्य करने से पहले सलाह लेने के अधिक अवसर होंगे।
  • एक छात्र को सुधारना एक शिक्षक के लिए एक बढ़िया लग रहा है। जब आप चीजों के बारे में एक साथ बात करते हैं, तो अपने शिक्षक को सुधारने के लिए आपका शिक्षक खुश हो जाएगा।
  • टिप्स

    • कार्य का वजन है विशाल अंतिम वोट पर और एक उत्कृष्ट और एक उत्कृष्ट एक के बीच अंतर कर सकते हैं। जितना आप अपने अगले कार्य में कर सकते हैं उतना कम करने का प्रयास करें और आप अपने इच्छित परिणाम प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं।
    • यदि आप अपने शिक्षक से बात करने से डरते हैं, तो अपने साथ एक मित्र से पूछें
    • कभी-कभी प्रशंसा के बिना करने के लिए स्वीकार करने के लिए आवश्यक हो सकता है। आपने अपना सर्वश्रेष्ठ किया, लेकिन क्या आप केवल एक महान प्राप्त कर सकते हैं? तुम्हारा सबसे अच्छा क्या करना वास्तव में महत्वपूर्ण है, न कि अंतिम परिणाम

    चेतावनी

    • यदि आप अपना मत पाने के लिए अंतिम क्षण तक प्रतीक्षा करते हैं, तो आप निराश हो सकते हैं, लेकिन आप हमेशा अपने शिक्षक से पूछ सकते हैं कि वह अतिरिक्त क्रेडिट प्राप्त करने के लिए आपको अधिक होमवर्क दे सकता है, जो औसत बढ़ाएगा।
    • यदि आपका मत पहले से ही अच्छा है (यानी आपकी स्तुति के बिना सबसे अधिक अंक हैं) तो शिक्षक इसे उठाने के लिए अनिच्छुक हो सकता है
    • अपने शिक्षक को इतना दुख न दें कि वह उसे गुस्सा दिलाये। यदि आप उससे कुछ नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो उसे एक कारण प्राप्त करें और अगली बार बेहतर करने का प्रयास करें।
    • इस बारे में सोचें कि क्या आप अपने वोट के योग्य हैं या नहीं। क्या आप वास्तव में खुद को प्रतिबद्ध करते हैं? क्या आपने धोखा दिया या कॉपी किया? इससे पहले कि आप व्यस्त हो जाएं, उसके बारे में थोड़ा सा सोचें
    • सावधान रहें यदि आप अपने साथ मिलकर किए गए कार्य पर बुरे ग्रेड के लिए एक सहपाठी को दोषी ठहराते हैं - यदि वह पता चला, तो वह आपको समस्याएं पैदा कर सकता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • आपके कारणों का समर्थन करने के लिए अन्य कार्य
    • माता-पिता (वैकल्पिक)


    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com