एक तकनीकी विश्लेषण कैसे करें

तकनीकी विश्लेषण चार्ल्स हेनरी डो, वॉल स्ट्रीट जर्नल के संस्थापक और कंपनी डॉव जोन्स के सह-संस्थापक के शेयर बाजार के सिद्धांतों से उत्पन्न होता है। तकनीकी विश्लेषण का उद्देश्य पिछले कीमत और पिछली घटनाओं के आधार पर शेयरों, वस्तुओं, वायदा और अन्य प्रतिभूतियों की भावी कीमत की भविष्यवाणी करना है। तकनीकी विश्लेषण आपूर्ति के कानून और शेयर बाजार और अन्य विनिमय प्रतिभूतियां कैसे काम करते हैं, रुझानों / दिशाओं (प्रवृत्तियों) की पहचान करने और प्राप्त करने की मांग पर लागू होता है निम्नलिखित कदम आपको दिखाएंगे कि तकनीकी विश्लेषण कैसे समझें और शेयरों और वस्तुओं का चयन करने के लिए इसे कैसे लागू किया जाए।

कदम

इमेज का शीर्षक तकनीकी विश्लेषण चरण 1
1
डॉव की सिद्धांतों को समझें डॉव के तीन सिद्धांत हैं जो वित्तीय बाजारों के तकनीकी विश्लेषण और विश्लेषण का आधार बनाते हैं। यहां इन तीन सिद्धांतों को सूचीबद्ध किया गया है और विश्लेषकों ने उन्हें कैसे व्याख्या की है।
  • बाज़ार की उतार-चढ़ाव सब कुछ को प्रभावित करती है तकनीकी विश्लेषण यह मानते हैं कि सुरक्षा की कीमत में परिवर्तन और बाजार में व्यापार (व्यापार) में जो भी व्यापार होता है, उसमें उपलब्ध सभी जानकारी होती है और इसलिए यह इसका प्रतिनिधित्व करता है "उचित मूल्य" (उचित मूल्य) उस शीर्षक का एक कार्रवाई के आदान-प्रदानों में अचानक बदलाव अक्सर रिश्तेदार सोसाइटी पर महत्वपूर्ण खबरों से पहले होता है। तकनीकी विश्लेषण मूल्य-कमाई अनुपात, शेयरधारकों, शेयर पूंजी, इक्विटी पर रिटर्न या अन्य कारकों से संबंधित नहीं है जो विश्लेषकों द्वारा विचार किए जाते हैं।
  • चार्ट को चित्रित करके मूल्य आंदोलनों की भविष्यवाणी की जा सकती है विश्लेषकों का मानना ​​है कि कई बार कीमतें बेतरतीब ढंग से चलती हैं, लेकिन ऐसे समय भी होते हैं जब वे एक विशिष्ट दिशा में जाते हैं। इस दिशा की पहचान करते समय, मुनाफा कमाने के लिए संभव है, यदि यह बढ़ रहा है (बुल मार्केट, बुल मार्केट) और अगर वह नीचे है (भालू बाजार, भालू बाजार) की बिक्री। अच्छी तरह से निर्धारित समय अवधि का उपयोग करके बाजार का विश्लेषण करके, छोटी और लंबी दिशाओं की पहचान करना संभव है।
  • इतिहास खुद को दोहराता है लोग प्रेरणा को रातोंरात नहीं खोते हैं। यदि समय के साथ किसी स्थिति की स्थिति आती है तो व्यापारी उसी तरह प्रतिक्रिया देंगे जैसा कि उन्होंने अतीत में किया था। क्योंकि लोग उसी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं, तकनीकी विश्लेषण ऐसे तरीकों का उपयोग करते हैं जिनमें व्यापारियों ने इन स्थितियों से मुनाफा बनाने के लिए अतीत में प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। इसलिए, तकनीकी विश्लेषण बाजार दक्षता सिद्धांत से भिन्न होता है, जो बाजार पर मानव कार्यों के कारण होने वाले प्रभावों और प्रतिक्रियाओं की उपेक्षा करता है।
  • एक युवा आयु चरण 7 में आरंभ बिल्डिंग वेल्थ शीर्षक वाली छवि
    2
    तेजी से परिणाम खोजें मौलिक विश्लेषण के विपरीत, जो कई सालों के चार्ट और अन्य वित्तीय आंकड़ों पर आधारित है, तकनीकी विश्लेषण एक महीने से अधिक समय पर केंद्रित नहीं है और कभी-कभी कुछ ही मिनटों के रूप में भी कम होता है। उन लोगों के लिए सिफारिश की जाती है जो लंबी अवधि के लाभ की तलाश करने वालों की बजाय प्रतिभूतियों, खरीद या बिक्री से लाभ चाहते हैं।
  • संचित अवमूल्यन के लिए खाता शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3
    मूल्य रुझानों की पहचान करने के लिए चार्ट पढ़ें तकनीकी विश्लेषण उन आलेखों और तालिकाओं से संबंधित होता है जो कुछ प्रतिभूतियों के मूल्यों को दिखाते हैं ताकि उस दिशा को पहचानने के लिए कि मूल्य किस प्रकार आगे बढ़ेगा, न्यूनतम उतार चढ़ाव को ऊपर या नीचे छोड़ दिया जाएगा। निर्देशों को प्रकार और अवधि से वर्गीकृत किया जाता है।
  • दिशाओं के 3 प्रकार हैं: ऊपरी प्रवृत्ति, जहां न्यूनतम और अधिकतम मूल्य पहले से अधिक है - कम एक, जहां न्यूनतम और अधिकतम मूल्य पहले से कम है - और क्षैतिज एक, जिसमें कोई नहीं है पहले की तुलना में कीमतों में महत्वपूर्ण बदलाव निर्देशों की रेखाएं चीजों को आसान बनाने के लिए अधिकतम या न्यूनतम कीमतों के व्यक्तिगत बिंदुओं को एक साथ जोड़कर तैयार की जाती हैं। मिनमा की रेखाएं और अधिकतम एक साथ कहलाते हैं "चैनल लाइनें" (चैनल लाइन)।
  • एक दिशा की अवधि तीन तरीकों से वर्गीकृत की जाती है: यदि यह 1 से 3 महीने तक रहता है, और यदि एक महीने से भी कम समय तक रहता है, तो यह एक वर्ष से अधिक समय तक रहता है। मध्य दिशाएं छोटे दिशाओं से होती हैं और लंबी दिशाएं मध्यम और लघु दिशाओं से बना होती हैं, जो पूरे सामान्य दिशा की दिशा में अलग-अलग दिशाओं में जा सकती हैं। (एक उदाहरण एक बुलंद दिशा में एक महीने का मंदी, या बैल बाजार, एक वर्ष हो सकता है।) तो यह दिशा में ही बहुत कम कीमत में बदलाव के बावजूद दीर्घ अवधि होगी।)
  • तकनीकी विश्लेषण 4 अलग ग्राफ का उपयोग करता है लाइन चार्ट, समय की अवधि, बार और मोमबत्तियों में शेयरों की समाप्ति की कीमतों की पहचान करने के लिए, किसी निश्चित अवधि के न्यूनतम और अधिकतम स्तर (और एक्सचेंजों के बीच रिक्त स्थान, यदि कोई हो) देखने के लिए, और समय की एक निश्चित अवधि में महत्वपूर्ण आंदोलनों की पहचान करने के लिए निर्धारित ग्राफ और आंकड़े।
  • तकनीकी विश्लेषण ने कुछ पैटर्न (पैटर्न) के लिए जाली शब्द बनाये हैं जो ग्राफ़ पर बनते हैं। एक पैटर्न जो एक सिर और कंधे जैसा दिखता है इंगित करता है कि दिशा रिवर्स करने वाला है। एक पैटर्न जो एक कप के समान होता है और हाथ इंगित करता है कि एक छोटे से मंदी सुधार के बाद बढ़ती दिशा बढ़ती रहेगी। एक गोलाकार या डिस्क पैटर्न से पहले एक डाउनवर्ड दिशा में एक महत्वपूर्ण मोड़ इंगित करता है। एक डबल-समाप्त या डबल-तली हुई योजना न्यूनतम या अधिकतम मूल्य को पार करने के लिए 2 असफल प्रयासों को इंगित करता है, जो दिशा के उत्क्रमण से पीछा किया जाएगा। (इसी तरह, एक तिगुना टिप या नीचे बारी से पहले 3 असफल प्रयासों का संकेत मिलता है।) अन्य पैटर्न में त्रिकोण, पच्चर, ब्रश और झंडे शामिल हैं।
  • एक गैर देशी अंग्रेजी स्पीकर चरण 13 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    4
    समर्थन और प्रतिरोध की अवधारणा को समझना समर्थन का मतलब न्यूनतम मूल्य से होता है, जो इससे पहले कि व्यापारियों ने इसे बढ़ने से पहले स्टॉक खरीदा है, इसे खरीदते हैं। विरोध मालिकों को गिरने से पहले शेयरों तक पहुंचने वाली अधिकतम कीमत को दर्शाता है, उनके शेयर बेचते हैं। ये स्तर निश्चित नहीं हैं, लेकिन वे उतार चढ़ाव करते हैं अधिकतम और न्यूनतम दोनों लाइनों के साथ एक ग्राफ़ में, नीचे की रेखा एक समर्थन रेखा (मूल्य मंजिल) है, जबकि ऊपरी रेखा प्रतिरोध रेखा (मूल्य सीमा) है। प्रतिरोध रेखा के साथ समर्थन लाइन का उपयोग, जब दिशा बदलता है, तब पहचानने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • चूंकि लोग आम तौर पर पूर्ण संख्याओं (10, 20, 25, 50, 100, 500, 1,000 और इसी तरह) का उपयोग करते हुए सोचते हैं, समर्थन और प्रतिरोध कीमतें अक्सर पूर्ण संख्याएं हैं
  • यह संभव है कि शेयर की कीमतें इन दोनों लाइनों से अधिक बढ़ जाती हैं या कम हो जाती हैं। इस स्थिति में, प्रतिरोध रेखा उच्च प्रतिरोध की नई समर्थन पंक्ति बन जाएगी - या समर्थन पंक्ति कम समर्थन का प्रतिरोध रेखा बन जाएगी। ऐसा करने के लिए, पर्याप्त मूल्य परिवर्तन होना चाहिए - हालांकि, ये व्युत्क्रम अल्पावधि में आम है।
  • तकनीकी विश्लेषकों की कीमतों में अस्थिरता के कारण, जब किसी दिए गए सुरक्षा की कीमत समर्थन लाइन के नजदीक होती है, तब भी खरीदारी नहीं होती, भले ही कई लाइन से कुछ दूरी पर खरीदते हों। जो अल्पावधि में बेचते हैं, एक संदर्भ के रूप में समर्थन लाइन का उपयोग करें।



  • एक उच्च पेइंग टेक्नोलॉजी जॉब ढूँढें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    एक्सचेंजों की मात्रा पर ध्यान दें आप कितनी खरीद या बेचते हैं, इसके आधार पर आप दिशा की विश्वसनीयता निर्धारित करते हैं और यदि बाद में रिवर्स होने वाला है। यदि मूल्य बढ़ता है, तो वॉल्यूम काफी बढ़ता है, तो दिशा शायद विश्वसनीय है। अगर कीमत बढ़ती है या गिरती है तो व्यापार की मात्रा थोड़ी ही बढ़ती है, तो दिशा उल्टा हो सकता है।
  • एक गैर मूल निवासी अंग्रेजी स्पीकर चरण 4 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    6
    मामूली उतार-चढ़ावों को नजरअंदाज करने के लिए चलती औसत का उपयोग करें। एक चल औसत एक समय की अवधि के औसत मूल्य है, उदाहरण के लिए 10 दिन। बढ़ते औसत में मामूली बढ़ जाती है और घट जाती है, जिससे दिशा को पढ़ने में आसान हो जाता है। कीमतों के मुकाबले मोबाइल औसत पर ट्रेसिंग, या दीर्घकालिक लोगों के साथ अल्पावधि औसत, दिशा उल्लिखितों की पहचान करना आसान बनाता है, जो आम तौर पर दो लाइनों को पार करते समय होते हैं। यहां इस्तेमाल किए जाने वाले औसत के कई तरीके हैं
  • किसी भी अवधि में सभी मूल्यों के लिए समापन मूल्य को विभाजित करके सरल चल औसत (एसएमए) प्राप्त किया जाता है। अब अवधि, अधिक मूल्यों का उपयोग किया जाएगा और निम्न चार्ट औसत चार्ट में उतार-चढ़ाव हो जाएगा।
  • भारित चल औसत (डब्लूएमए) की कीमतों को लेते हुए और क्रमशः उन्हें चार्ट पर उनकी स्थिति से गुणा करके, कीमतों को एक साथ जोड़कर और कीमतों की संख्या से परिणाम को विभाजित करके गणना की जाती है। 5 दिनों की अवधि में, पहली कीमत 1 गुणा, दूसरा 2, 3 से 3, चौथा 4 और पांचवें 5 होगा।
  • घातीय चलती औसत (ईएमए) मोबाइल औसत के समान है, सिवाय इसके कि यह केवल औसत कीमतों को ध्यान में रखता है, जिससे यह सरल चलती औसत की तुलना में अधिक अद्यतित हो जाता है।
  • संचित मूल्यह्रास के लिए खाता शीर्षक वाली छवि चरण 3
    7
    मूल्य आंदोलनों का समर्थन करने के लिए संकेतक और ओसिलेटर का उपयोग करें संकेतक कैलकुलेटर हैं जो मूल्य आंदोलनों के आधार पर दिशा-निर्देश की जानकारी का समर्थन करते हैं और यह बेहतर ढंग से निर्धारित करते हैं कि क्या आप बेचते हैं या खरीदते हैं कुछ संकेतक किसी भी मूल्य हो सकता है, जबकि अभी भी दूसरों 0 100- करने के लिए इन संकेतकों से उदाहरण के लिए, मानों के केवल एक विशिष्ट श्रेणी है दोलन कहा जाता है (चलती औसत, जैसा कि ऊपर वर्णित है, इन संकेतकों में से एक है।)।
  • संकेतक हो सकते हैं "प्रमुख" (गाइड) ओ "ठंड" (समर्थन)। अग्रणी संकेतक मूल्य आंदोलनों की भविष्यवाणी करते हैं और उदय या गिरावट के संकेत देने के लिए क्षैतिज दिशाओं में बहुत उपयोगी होते हैं, जबकि कीमतों की पुष्टि करने के दौरान हद तक कमी और बढ़ने या गिरने के दौरान उपयोगी होते हैं।
  • संकेतक के बीच हमारे पास औसत दिशा निर्देशांक (एडीएक्स) और अरुण सूचक है। ADX सकारात्मक और नकारात्मक दिशात्मक संकेतक का उपयोग करता है निर्धारित करने के लिए कैसे मजबूत वृद्धि या 0 से 100 के पैमाने में गिरावट, जिससे यदि कम से कम 20 और 40 से अधिक मजबूत लंबाई अरुण सूचक को ट्रैक करता है, तो एक कमजोर दिशा में जिसके परिणामस्वरूप अधिकतम और न्यूनतम एक विशेष विदेशी मुद्रा में हासिल की के बीच का समय, और उस जानकारी प्रकृति, दिशा की विश्वसनीयता और निर्धारित करने के लिए जब दिशा उलट है उपयोग करता है।
  • मात्रा का सबसे अच्छा संकेतक अभिसरण-भिन्न चलती औसत (एमएसीडी) है। यह 2 घातीय मूविंग एवरेज, 1 अल्पावधि और अन्य दीर्घकालिक समापन के बीच का अंतर है, दो केंद्रों के बीच समानता का प्रतिनिधित्व करते हुए एक केंद्र रेखा के विरुद्ध प्लॉट लगाया जाता है। एक सकारात्मक एमएसीडी से पता चलता है कि अल्पकालिक औसत औसत दीर्घ अवधि के औसत से ऊपर है और इसलिए बाज़ार को उच्च स्थानांतरित करना चाहिए। एक नकारात्मक एमएसीडी से पता चलता है कि अल्पकालिक औसत लंबी अवधि के औसत से कम है और इसलिए बाजार गिर रहा है। जब एमएसीडी एक ग्राफ़ पर खींचा जाता है और उसकी लाइन केंद्र रेखा को पार करती है, तो इसका मतलब है कि चलती औसत, जो ऐसा करते हैं, एक-दूसरे को पार करते हैं एक अन्य मात्रा सूचक, संतुलित मात्रा (शेष-राशि, ओबीवी) एक्सचेंजों की अवधि का कुल मात्रा है। अगर कीमत बढ़ रही है और एक नकारात्मक अगर यह गिर रहा है तो एक सकारात्मक संख्या है। एमएसीडी के विपरीत, संख्या का वर्तमान मूल्य संख्या के मुकाबले कम महत्वपूर्ण होता है जब यह सकारात्मक या नकारात्मक होता है।
  • सापेक्ष शक्ति सूचकांक (आरएसआई) और स्टोकेस्टिक थरथरानेटर, पता लगाएँ कि कितनी बार एक शीर्षक का आदान-प्रदान किया जाता है। 0 से 100 तक आरएसआई सीए - 70 से ऊपर के मूल्य से पता चलता है कि स्टॉक को बहुत बार खरीदा जाता है, जबकि 30 से कम यह सूचित करता है कि इसे और अधिक बार बेच दिया जाता है आम तौर पर आरएसआई को 14 दिनों की अवधि के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन इसका उपयोग कम अवधि के लिए भी किया जा सकता है, विश्वसनीयता से समझौता किया जा सकता है। इसके अलावा स्टोकेस्टिक थरथरेटर 0 से 100 तक जाता है, लेकिन यह 80 से अधिक खरीद की आवृत्तियों और 20 के तहत बिक्री के संकेत देता है।
  • टिप्स

    • हालांकि कई ब्रोकरेज एजेंसियां ​​मौलिक विश्लेषण पर आधारित दीर्घकालिक निवेश के लिए लक्ष्य कर रही हैं, वे 1 या 2 तकनीकी विश्लेषण का भी उपयोग करते हैं

    चेतावनी

    • तकनीकी विश्लेषण की सीमाओं को समझें: यह हमेशा काम नहीं करता है उदाहरण के लिए, कभी-कभी आप पैटर्नों का पालन कर सकते हैं जो नकारात्मक पक्ष का संकेत देते हैं और फिर आप वृद्धि के साथ साबित होते हैं, जिससे आप अवाक रह सकते हैं। तकनीकी विश्लेषण पर भरोसा न करें - इसका उपयोग एक मार्गदर्शक के रूप में करें और इसे मौलिक एक के साथ संयोजित करें
    • यद्यपि कुछ तकनीकी विश्लेषक यह अनुमान लगाने के लिए कि कोई भी खरीदने या बेचने के लिए एक एकल सूचक या थरथरानवाला का उपयोग करता है, ग्राफ़ और चार्ट के साथ-साथ, एक से अधिक समय का उपयोग करना बेहतर होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com