चिया सीड्स के साथ एक नुस्खा कैसे तैयार किया जाए

चिया बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध होते हैं और कई एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्व होते हैं। उनके पास एक उच्च फाइबर सामग्री है और यह आपके शरीर को अपने पोषक तत्वों को अवशोषित करने की अनुमति देने के लिए उन्हें पीसने के लिए आवश्यक नहीं है। आप उन्हें कई अलग-अलग तरीकों से तैयार कर सकते हैं। इन व्यंजनों में डालने के लिए इन निर्देशों का पालन करें।

कदम

विधि 1

व्यंजन के अलावा में

शायद चिया बीजों का उपभोग करने का सबसे आसान तरीका यह है कि उन्हें अपने नाश्ते, बेक किए गए सामान, सलाद और मांस व्यंजन पर छिड़क दें। आप खाना पकाने से पहले या बाद में उन्हें जोड़ सकते हैं, उनके पास एक अखरोट का स्वाद है और वे अपने आप में उत्कृष्ट हैं इनमें से कुछ सुझावों की कोशिश करें:

चिया सीड्स चरण 1 के साथ व्यंजन बनाओ शीर्षक वाला इमेज
1
उन्हें म्यूसली या अनाज में जोड़ें। यदि आप इन "बीन" खाद्य पदार्थों के साथ मिश्रण करते हैं तो आप कम नोटिस करेंगे दलिया, मूसा और अन्य नाश्ता उत्पाद चिया बीज के साथ छिड़कने के लिए एक शानदार आधार हैं।
  • चीआ सीड्स चरण 2 के साथ व्यंजनों का शीर्षक
    2
    बीज के साथ बेक किए गए सामान को कवर करें रोटी, मफिन, अनाज की सलाखों और अन्य बेक किए गए सामान कुछ चिया बीज से समृद्ध हो सकते हैं।
  • यदि आप खाना पकाने से पहले उन्हें जोड़ते हैं, तो वे आटा में घुमाएंगे और मिश्रण करेंगे। यदि आप उन्हें बाद में जोड़ते हैं, तो ऐसा करते हैं कि जब खाना अभी भी गर्म होता है तो बीज एक साथ मिलते हैं
  • फलों के पेज़ और स्ट्रडल्स कुछ चिया बीज के अलावा स्वयं को उधार देते हैं, बिना स्वाद को बदला जा रहा है
  • चिया सीड्स चरण 3 के साथ व्यंजन बनाये शीर्षक वाला इमेज
    3
    उन्हें डेयरी उत्पादों में जोड़ें दही और आइसक्रीम चयना के बीज को अपने मीठा सुगंध और स्थिरता के लिए बढ़ाते हैं।
  • अगर आप आइसक्रीम और दही पर जाम या सिरप पसंद करते हैं, तो उनके अंदर बीज मिलाएं, या उन्हें अतिरिक्त सजावट के रूप में छिड़क दें।
  • छिया बीज के साथ व्यंजनों का शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    सलाद। चिया बीन अखरोट और सूरजमुखी के बीज जैसे सलाद पर उत्कृष्ट हैं आप उन्हें सलाद की सेवा करने से पहले अन्य मसालों के साथ मिश्रण कर सकते हैं।
  • विधि 2

    व्यंजनों में एक विकल्प के रूप में

    आप जिस प्रकार के भोजन को तैयार करना चाहते हैं उसके बावजूद, बीजों को एक घटक को बदलने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है सामान्य परिवर्तनों की एक सूची बनाओ जो आप अपने सामान्य व्यंजनों में करना चाहेंगे जब तक कि आप चिया बीजों को शामिल करने का उचित तरीका न ढूंढें।

    छिया बीज के साथ पाक व्यंजनों का शीर्षक चित्र 5
    1
    चिया बीज जेल के साथ अंडे या तेल को बदलें। 55 मिलीलीटर पानी में बीज का एक बड़ा चमचा मिलाकर इतना जेल प्राप्त करें कि अंडे या 55 मिलीलीटर तेल की जगह ले सकें। स्वाद बदलने के बिना कई व्यंजनों, चिया बीज जेल के साथ 25% तेल या अंडे के विकल्प का सामना कर सकते हैं।
    • यह तकनीक आमलेट या सॉफ्ले के अंडे को कम करने के लिए भी उपयोगी है। दूध और चिया बीजों के साथ अंडे की कुल मात्रा में 1/4 की जगह लें और खाना पकाने से 10 मिनट पहले मिश्रण को हरा दें।
  • छिया बीज के साथ पाक व्यंजनों का शीर्षक चित्र 6
    2
    एक मोटा होने के नाते एक तरल के रूप में चिया बीजों से जेल बनाते हैं, आप उन्हें सूप, एक स्टू, आटा या मकई स्टार्च के बदले एक सॉस और नारियल को मोटा करने के लिए जोड़ सकते हैं।
  • आप फल या दही के बजाय जूस को मोटा कर उन्हें मिश्रण कर सकते हैं।
  • यदि आप गलती से आपकी तैयारी में बहुत अधिक तरल पदार्थ डालते हैं, तो चिया बीजों को आप ठीक करने में मदद कर सकते हैं क्योंकि वे अतिरिक्त द्रव को अवशोषित करते हैं।
  • चिया सीड्स चरण 7 के साथ व्यंजन बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    3
    चीआ बीज के साथ सामग्री का मिश्रण। मीटबॉल और मांस का मांस चिया और पानी को मिश्रित मांस के साथ एक साथ मिलाकर धन्यवाद देते हैं। जेली, जाम और कॉमोट्स चिया की इस संपत्ति के लिए अपनी स्थिरता में सुधार कर सकते हैं।



  • चिया सीड्स के चरण 8 के साथ व्यंजन बनाये शीर्षक वाला इमेज
    4
    जई और पुडिंग की तैयारी के बजाय चिया बीजों का उपयोग करें। अपने मोटा होना गुणों के कारण आप कुचल बीज का उपयोग करने के लिए स्वादिष्ट जैल बना सकते हैं जो दलिया या पुडिंग को स्थिरता देते हैं।
  • डेसर्ट के लिए, आप मिठाई या स्वाद वाले दूध के साथ या फलों के रस के साथ बीज को जोड़ सकते हैं। नाश्ते के लिए, दूध या गर्म पानी के साथ बीज मिलाकर चम्मच चीनी, दालचीनी या अन्य मसालों के साथ मिश्रण करें।
  • विधि 3

    पारंपरिक व्यंजनों के लिए एक अतिरिक्त के रूप में

    चिया बीजों बहुत बहुमुखी हैं - उनके हल्के अखरोट के स्वाद के कारण वे सभी व्यंजनों में मिश्रित हो सकते हैं। कुछ मामलों में तैयारी को बहुत अधिक मोटा होना रोकने के लिए कुछ तरल जोड़ना आवश्यक है। अपने व्यंजनों के स्वाद और बनावट को बदलने के बिना जोड़ों को जोड़ने के लिए परीक्षणों की आवश्यकता होगी।

    छिया बीज के साथ व्यंजनों का शीर्षक चित्र 9
    1
    अपने अनूठे व्यंजनों में चिया के बीज मिलाएं। इन बीजों को सम्मिलित करने के लिए बीन्स सूप या दाल का सूप, धीमी खाना पकाने के व्यंजन और टिंबल्स उत्कृष्ट आधार हैं।
    • बीज को सॉस या सॉस में हिलाओ और 15 मिनट के लिए स्थिरता की जांच करें ताकि आपको अधिक तरल जोड़ना पड़े। यदि हां, तो मुख्य नुस्खा तरल (उदाहरण के लिए दूध, शोरबा, पानी या फलों का रस) का उपयोग करें।
  • चिया सीड्स के साथ व्यंजनों का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    2
    मूंगफली के मक्खन या अन्य फैलते खाद्य पदार्थों में चिया बीजों को रखें। उनकी स्थिरता और मीठा स्वाद के लिए धन्यवाद, बीज सैंडविच में उत्कृष्ट हैं, इस तथ्य के अतिरिक्त कि वे फाइबर और पोषक तत्वों की सामग्री को बढ़ाते हैं।
  • छिया बीज के साथ पाक व्यंजनों का शीर्षक चित्र 11
    3
    बल्लेबाज में और ब्रेडिंग में चीआ को जोड़ें। आप ब्रेडक्रंब को समृद्ध करने के लिए चिया बीजों का उपयोग कर सकते हैं जिसके साथ आप चिकन, सुअर का मांस और यहां तक ​​कि एक अखरोट सुगंध और एक कुरकुरे बनावट के लिए टोफु खा सकते हैं। चिया बीजों का इस्तेमाल मछली या सब्जी टेम्पुरा के बल्लेबाज में भी किया जाता है।
  • चिया सीड्स के चरण 12 के साथ व्यंजन बनाये शीर्षक वाला इमेज
    4
    उन्हें चावल के साथ आज़माएं चावल को पकाया जाने के बाद चावल पर आधारित परंपरागत व्यंजनों, जैसे कि अरननिनी या मिर्च बीज के अलावा अनुमति देते हैं। इन व्यंजनों को पोषण दृष्टि से समृद्ध किया जाएगा और स्वाद बरकरार रहेगा।
  • चिया सीड्स चरण 13 के साथ व्यंजन बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    5
    सूखे फल मिश्रण आप घर पर अपने सूखे फल स्नैक्स तैयार कर सकते हैं जहां आप अपने पोषण मूल्य को बेहतर बनाने के लिए चिया बीजों को शामिल कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • खेल के दौरान या नाश्ते के दौरान एक त्वरित और स्वस्थ नाश्ते के लिए बीज पौष्टिक तरल पदार्थों के साथ मिलाया जा सकता है।
    • बच्चे अपने परिवार के विभिन्न स्वादों को संतोषित करके अपने स्वयं का हलवा, जेली या मिठाई तैयार कर सकते हैं। नारियल का दूध, ताजे फल, दालचीनी, शहद, ब्राउन शुगर या नटला जैसे घर का बना हलवा में जोड़ने के लिए सामग्री तैयार करें।
    • चिया बीजों को सेब के रस में डालकर इसे खाना पकाने के बिना मोटा करना

    चेतावनी

    • यद्यपि चिया बीज एक संतुलित आहार के लिए एक स्वस्थ इसके अतिरिक्त होते हैं, उन्हें हर भोजन के साथ लेने से अतिरिक्त वसा का सेवन बढ़ जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com