कैसे चिया बीज खाने के लिए

चिया बीज एक स्वस्थ और व्यापक भोजन है जो सदियों से खाया गया है - हाल ही में वे पश्चिम में फैल गए हैं क्योंकि वे अन्य खाद्य पदार्थों के साथ मिलकर आसान होते हैं और हल्के स्वाद होते हैं, उन्हें अक्सर सामान्य भोजन में शामिल किया जाता है चिया बीजों का उपभोग कैसे करें, उन्हें अपने दैनिक भोजन में छुपाने या सुगंध और पुडिंग के लिए नए व्यंजन बनाने के बारे में जानने के लिए पढ़ें

कदम

भाग 1

कच्चे बीज खाओ
ईट चिया सीड्स स्टेप 1 नामक छवि
1
जई का आटा, दही और अन्य नम खाद्य पदार्थों के साथ चिया को मिलाएं। सबसे आसान तरीका कुछ बीज के साथ पकवान को छिड़कना है आप उन्हें नमक खाद्य पदार्थों में मिलाकर बीज जिलेटिनस और नरम बना सकते हैं ताकि पकवान में कम "प्रत्यारोपित" हो।
  • उन्हें अपने नाश्ते में जोड़ें, ओटमील, दही या अनाज पर 1-2 बड़ा चमचा डाल दें।
  • स्वस्थ स्नैक या हल्के दोपहर के भोजन के लिए, रिकोटा के एक हिस्से में 1-2 बड़ा चमचा बीज मिलाएं
  • एक सैंडविच की नम सामग्री के साथ बीज हलचल सैंडविच भरने के रूप में टूना या अंडे का सलाद तैयार करें, यदि आप मीठा नाश्ते को पसंद करते हैं, तो इसे मूंगफली का मक्खन या अखरोट के साथ फैलाएं।
  • ईट चिया सीड्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    प्लेटों पर बीज छिड़कें अगर आप उन्हें कुरकुरा खाना पसंद करते हैं। अगर भोजन सूख जाता है, तो बहुत सारे लोग ऐसा करते हैं जैसे बीज नरम नहीं होते हैं। यहां तक ​​कि नम खाद्य पदार्थों में भी, यदि आप उन्हें मिक्स किए बिना बीज छिड़कने के लिए सीमित करते हैं, तो जलना प्रक्रिया शुरू नहीं होती है।
  • उन्हें सलाद के किसी भी प्रकार के लिए जोड़ें
  • चिया बीज की एक चुटकी के साथ एक हलवा को सजाने।
  • ईट चिया सीड्स स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    उन्हें कच्चे अद्वितीय व्यंजनों में छुपाएं। यह तकनीक बहुत उपयोगी है अगर परिवार के सदस्यों की बहुत मांग है जो इन बीजों को खाने से बचा सकते हैं यदि वे बहुत स्पष्ट थे।
  • उन्हें आलू का सलाद या ठंडा पास्ता में मिलाएं। पास्ता या आलू का सलाद के बड़े कटोरे में 2 बड़े चम्मच बीज जोड़ें और अच्छी तरह से मिलाएं।
  • ईट चिया सीड्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    एक मौसली बार बनाएं अनाज सलाखों के लिए अपने पसंदीदा नुस्खा में 2 बड़े चम्मच जोड़ें। यहां एक नुस्खा का एक उदाहरण है जिसमें पकाना शामिल नहीं होता है: बीज में 240 ग्राम कीट और खड़ी होने वाली तिथियाँ जोड़ें, इसमें 60 मिलीलीटर मूंगफली का मक्खन या अन्य प्रकार के अखरोट का मिश्रण होता है। इसमें 360 ग्राम जई का आटा, 60 मिलीलीटर शहद या मेपल सिरप और 240 ग्राम जमीन अखरोट शामिल हैं। पका रही चादर पर मिश्रण फैलाएं और रेफ्रिजरेटर में कड़ा हो जाओ। आप अपने सलाखों को एक अलग स्वाद देने के लिए सबसे पहले ओट टोस्ट करने का प्रयास कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से आप कर सकते हैं यहां खोजें पकाया तैयारी की
  • ईट चिया सीड्स स्टेप 5 नामक छवि
    5
    एक उत्कृष्ट जेली या स्वादयुक्त जाम तैयार करें कुछ फल प्यूरी में बीज जोड़ें। यदि आप कई डालते हैं तो आपको एक जेली मिलेगी, अन्यथा एक जाम। आप बीज और फल के बीच अलग-अलग अनुपातों के साथ प्रयोग कर सकते हैं ताकि आपके स्वाद के लिए उपयुक्त उपाय सुलभ हो सके।
  • स्पष्ट होने के लिए, 40 ग्राम बीज के साथ संयुक्त 375 मिलीलीटर फलों के प्यूरी एक खस्ता जाम बन जाएगा।
  • भाग 2

    पके हुए बीज खाएं
    ईट चिया सीड्स स्टेप 6 नामक छवि
    1
    चिया बीज के साथ एक हलवा तैयार करें 240 मिलीलीटर गर्म दूध (जानवर या सब्जी) में चिया बीजों के 1-2 बड़े चम्मच मिलाएं। मिश्रण के लिए 10-15 मिनट तक जिलेटिनस बनें। समय-समय पर एक झटके के साथ हलचल करें, ताकि गांठों को तोड़ने के लिए इस्तेमाल किया जा सके। आप इस ठंड या गर्म हलवा को खा सकते हैं। मिश्रण बल्कि नरम है, तो आप कटा हुआ, सूखे फल, अखरोट या शहद जोड़ने पर विचार कर सकते हैं। यदि आप चाहते हैं कि एक मजबूत स्वाद दालचीनी या समुद्री नमक की एक चुटकी डाल दें।
    • दो बड़े चम्मच बीज के साथ, एक मोटी पुडिंग प्राप्त करें, यदि आप एक अधिक तरल स्थिरता पसंद करते हैं तो कम डाल दें।
    • हलवा और अधिक स्वाद देने के लिए, प्रत्येक तरल या पाउडर घटक जोड़ें, जो स्वाद के लिए कार्य करता है जबकि मिश्रण मोटा होता है। आप कोको पाउडर, माल्ट या फलों के रस का उपयोग कर सकते हैं।
  • ईट चिया सीड्स स्टेप 7 नाम वाली छवि
    2
    एक आटा पाने के लिए बीज को पीस लें। उन्हें ब्लेंडर में या फूड प्रोसेसर में डालें और जब तक आप एक पतली पाउडर न मिलें, उन्हें दालों में संचालित करें। आप इसे सामान्य 00 आटे में जोड़ सकते हैं या इसे सामान्य आटे के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यदि आपको मोटी आटा बनाने की ज़रूरत है, तो आप चिया आटे के बराबर मात्रा में 00 आटे को बदल सकते हैं।
  • अगर आपको बल्लेबाज तैयार करने की आवश्यकता होती है, तो लस के बिना सामान्य आटे के तीन भागों के साथ चिया आटे का एक टुकड़ा मिलाएं।
  • ईट चिया सीड्स स्टेप 8 नामक छवि
    3
    रोटी और पके हुए सामान के लिए बीज जलाएं उन्हें आटा में पीसने के बजाय, आप उन्हें बेक किए गए सामान की एक विस्तृत विविधता में जोड़ सकते हैं 3-4 चम्मच शामिल अपने पसंदीदा wholemeal रोटी, मफिन या दलिया कुकीज़ में। बल्लेबाज पेनकेक्स या केक में, पटाखे पर उन्हें जोड़ें।
  • ईट चिया सीड्स स्टेप 9 नाम वाली छवि
    4
    उन्हें timbales और इसी तरह के व्यंजनों में छुपाएं। यदि आपके परिवार के सदस्यों के लिए मुश्किल palates हैं, तो आप मुख्य व्यंजन के साथ उन्हें मिश्रण करके चिया के बीज अपने आहार में डाल सकते हैं। लासग्ना, टिंबले को 20 ग्राम बीज जोड़ें या इन सुझावों का पालन करें:
  • प्रत्येक 450 ग्राम कीमा बनाया हुआ मांस के लिए 1-2 चम्मच शामिल करें जिसे आप हैम्बर्गर या मीटबॉल के लिए उपयोग करते हैं। यह रोटी के टुकड़ों के बजाय मोटाई के रूप में काम करता है
  • तले हुए अंडे, आमलेट्स और अन्य अंडा व्यंजनों में चिया के दो बड़े चम्मच मिलाएं।
  • अपने पसंदीदा तलना में एक चुटकी जोड़ें।
  • ईट चिया सीड्स स्टेप 10 नाम वाली छवि
    5
    बाद में उपयोगी हो सकते हैं एक जेल बनाने के लिए उन्हें भिगोने के लिए रखो 45-60 मिलीलीटर पानी में बीज का एक बड़ा चमचा मिलाएं और 30 मिनट तक इंतजार करें, कभी-कभार, जब तक वे जेल नहीं करते। यदि आप चिकनी बनावट पसंद करते हैं, तो 130 मिली पानी का उपयोग करें आप इसे रेफ्रिजरेटर में 2 सप्ताह तक रख सकते हैं। अग्रिम जेल तैयार करने से आप समय बचा सकते हैं और गारंटी देते हैं कि जब आप इसे किसी अन्य तैयारी में जोड़ते हैं तो कोई कुरकुरे या सूखे बीज नहीं होते हैं।
  • आप बेक किए गए सामानों में अंडे को बदलने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। 75 मिलीलीटर जेल अंडे के बराबर है, लेकिन अगर आपको इस प्रकार के आमलेट या अन्य भोजन तैयार करने की आवश्यकता है, तो पता है कि आप जेल पर भरोसा नहीं कर सकते।
  • ईट चिया सीड्स स्टेप 11 नाम वाली छवि
    6



    चिया बीज के साथ सूप को जोड़ता है सूप, स्टू, सॉस या ग्रेवी के कटोरे में 2-4 बड़ा चम्मच डालें। मिश्रण को मोटा होना करने के लिए 10-10 मिनट की प्रतीक्षा करें। समय-समय पर बीज के गांठ को तोड़ने के लिए हलचल।
  • भाग 3

    चिया सीड्स के बारे में अधिक जानें
    ईट चिया सीड्स स्टेप 15 नामक छवि
    1
    पोषण लाभों को जानें अक्सर उनके फायदेमंद प्रभावों को उन लोगों द्वारा अवास्तृत किया जाता है जो उन्हें या समाचार पत्रों का उपयोग करते हैं - हालांकि ऊर्जा के स्तर में वृद्धि करने की उनकी योग्यता (वसा सामग्री के लिए धन्यवाद) और उनकी पोषक तत्व सामग्री निश्चित नहीं है। सूखे बीज के दो चम्मच में लगभग 138 किलो कैलोरी, प्रोटीन का 5 ग्राम, 9 ग्राम वसा और 10 ग्राम फाइबर होते हैं। वे छोटे हिस्से में भी कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम की मात्रा में पर्याप्त मात्रा में आपूर्ति करते हैं। वे एंटीऑक्सिडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं लेकिन ओमेगा -3 फैटी एसिड में मानव शरीर द्वारा पचाने योग्य हैं। बाद के स्वास्थ्य पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है
  • ईट चिया सीड्स स्टेप 16 नामक छवि
    2
    पौंडरा बहुत सावधानी से हर तरह की खबरें जो दावा करते हैं कि चिया बीज वजन कम करते हैं, हृदय स्वास्थ्य और एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार करते हैं, किसी भी वैज्ञानिक सहायता का उपयोग न करें इसका मतलब यह नहीं है कि चिया बीज स्वस्थ भोजन नहीं हैं, लेकिन अपने आहार और प्रशिक्षण की आदतों में कोई भी परिवर्तन किए बिना उन्हें आपकी स्वास्थ्य या शारीरिक स्थिति में तेजी से बदलाव करने में सक्षम होने की उम्मीद नहीं करें।
  • ईट चिया सीड्स चरण 17 नामक छवि
    3
    छोटे हिस्से चुनें चिया बीज वसा और कैलोरी में अपने आकार के अनुपात में उच्च होते हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें लाभकारी प्रभाव होता है जब केवल छोटी मात्रा में लिया जाता है। यदि आप उनमें से बहुत से खाते हैं, तो वे पाचन समस्याओं का कारण बन सकते हैं। कोई आधिकारिक अनुशंसित राशन नहीं है, लेकिन यह उचित होगा कि आप प्रतिदिन 2-4 tablespoons से अधिक न हों, खासकर यदि आप उन्हें अपने आहार में हाल ही में पेश कर रहे हैं
  • ईट चिया सीड्स स्टेप 18 नामक छवि
    4
    स्वाद और स्थिरता के मामले में क्या उम्मीद करें चिया बीजों के पास एक तटस्थ स्वाद है। जब वे एक तरल के साथ मिश्रित हो जाते हैं, वे जिलेटिनस होते हैं, कुछ लोग कुछ लोगों द्वारा बहुत प्यार करते हैं लेकिन दूसरों को अप्रिय लगता है। सौभाग्य से, इन गुणों को अन्य अवयवों के साथ संयोजन करने के लिए उन्हें एक सरल भोजन बनाते हैं। आप उन्हें तैयार कर सकते हैं सूखा, अन्य तैयारी में मिश्रित या व्यंजनों में पकाया। इन विधियों में से कोई भी बीज को अधिक या कम पौष्टिक बनाता है।
  • यदि आप उन्हें स्वाभाविक रूप से खाते हैं, तो वे लार से प्रतिक्रिया करते हैं और जेल की शुरुआत करते हैं।
  • ईट चिया सीड्स स्टेप 19 नामक छवि
    5
    मानव उपभोग के लिए उच्च गुणवत्ता वाले चिया बीज खरीदें यहां तक ​​कि अगर यह उसी तरह के बीज हैं जो इनका इस्तेमाल करते हैं"पशु फ़ीड" और बागवानी के लिए, मानव उपभोग के लिए तैयार किए गए उन उत्पादों पर भरोसा करना बेहतर होता है। यदि आप बागवानी के लिए उपयुक्त बीज खाना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे बिना किसी कीटनाशक या अन्य पदार्थों के जैविक हैं, जो उन्हें अनुपयुक्त बना सकते हैं।
  • आप उन्हें कई अच्छी तरह से आपूर्ति की सुपरमार्केट के प्राकृतिक खाद्य विभाग में जैविक दुकानों या ऑनलाइन में खरीद सकते हैं।
  • यद्यपि चिया बीजों को अन्य बीज की तुलना में काफी महंगे हैं, लेकिन याद रखें कि एक बड़े पैकेज लंबे समय तक चलेगा यदि आप ऊपर की सेवा में मात्रा को सीमित करते हैं।
  • ईट चिया सीड्स स्टेप 20 नामक छवि
    6
    यदि आप गुर्दा की समस्याओं से पीड़ित हैं तो सावधानी के साथ चिया बीजों की खपत करें। यदि आपके गुर्दा की विफलता है, तो इस भोजन से बचें या केवल आपके चिकित्सक द्वारा सुझाई गई मात्रा में खाएं। वे प्रोटीन में समृद्ध हैं, लेकिन अन्य प्रोटीन खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक बर्बाद उत्पादन करते हैं, इसलिए पहले से ही क्षतिग्रस्त किडनी उन्हें संभालने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। फास्फोरस और पोटेशियम की उच्च सामग्री खुजली, अनियमित दिल की धड़कन या मांसपेशियों की कमजोरी का कारण बन सकती है अगर वे अच्छी तरह से पचाने में नहीं हैं।
  • भाग 4

    बीज पियो
    ईट चिया सीड्स स्टेप 12 नाम वाली छवि
    1
    चिकनियों के लिए बीज जोड़ें जब चिकन या मिल्कशेक के एक हिस्से को तैयार करते हैं, तो उन्हें प्रसंस्कृत करने से पहले अन्य सामग्री के साथ ब्लेंडर में 1-2 tablespoons बीज मिलाएं।
  • ईट चिया सीड्स स्टेप 13 नाम वाली छवि
    2
    एक को तैयार करें "ताज़ा चिया" अपने स्वाद के अनुसार, 310 मिलीलीटर पानी में 2 tablespoons बीज मिलाकर नींबू या चूने का रस डालो और एक छोटी मात्रा में कच्ची शहद या एगवे सिरप मिलाएं।
  • ईट चिया सीड्स स्टेप 14 नामक छवि
    3
    एक रस या एक जलसेक में बीज मिलाएं। प्रत्येक 250 मिली रस, हर्बल चाय या गर्म और ठंडे पेय के लिए एक बड़ा चमचा के बारे में जोड़ें। मिश्रण को कई मिनट के लिए आराम से छोड़ दें जिससे कि बीज को तरल अवशोषित करने और पीने के पानी में कुछ घनत्व आता है।
  • टिप्स

    • चिया के बीज बहुत छोटे हैं और जब आप उन्हें खाने के लिए अपने दाँत के बीच पकड़े जाते हैं। खाने के बाद टूथपिक या दंत फ्लॉस का उपयोग करने में सहायक हो सकता है।
    • चिया स्प्राउट्स का इस्तेमाल अल्फाल्फा (अल्फा अल्फा) के समान किया जा सकता है उन्हें अपने सलाद या अपने सैंडविच में जोड़ें

    चेतावनी

    • यदि आप गुर्दे की कमी की कमी से ग्रस्त हैं, तो अपने आहार में चिया बीजों को डालने से पहले अपने चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ से बात करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com