घर के बाहर खाने के लिए स्वस्थ भोजन कैसे तैयार किया जाए

घर से दूर खाने के लिए स्वस्थ भोजन तैयार करना आपके विचार से अधिक आसान हो सकता है सफल होने के लिए सुनिश्चित करने के लिए, आपको पहले से व्यंजन की योजना बना लेनी होगी, समय के लिए खरीदारी करें और अपने खाली समय के दौरान अपने काम के साथ मिलें (उदाहरण के लिए सप्ताहांत पर)। सही संगठन के साथ, आप नाश्ते, लंच और रात के भोजन के लिए घर से दूर खाने के लिए उत्कृष्ट भोजन तैयार कर सकते हैं

कदम

भाग 1

अपने स्वयं के इरादे में सफल होने के लिए संगठित हो जाओ
गोए चरण 1 पर स्वस्थ भोजन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
1
पहले से भोजन करें पहली बात यह है कि रणनीतिक योजना है कि आप और आपके परिवार के आगे क्या दिन खाएंगे। समय पर भोजन का आयोजन करना इसे बनाने का रहस्य है अपने भोजन की योजना के लिए धन्यवाद, आपके घर से दूर होने पर भी आपको स्वस्थ भोजन करने का अवसर मिलेगा। एक हफ्ते में, परिवार के पुनर्मिलन करें और एक साथ तय करें कि आप अगले सात दिनों के प्रत्येक भोजन के दौरान क्या खाना चाहेंगे
  • गोए चरण 2 पर स्वस्थ भोजन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    खरीदारी की सूची बनाएं ताजा और स्वस्थ तत्वों के उपयोग के लिए सप्ताह के भोजन की योजना बना लेने के बाद, उन्हें खरीदने का समय होगा उन सारे व्यंजनों की जांच करें जिन्हें आपने लिखा है और रसोई में उन्हें बनाने के लिए आपको खाने के लिए आवश्यक खाद्य पदार्थों की सूची बनाएं। यह जानने के लिए पेंट्री, फ्रिज और फ्रीजर की जांच करें कि क्या आपके पास पहले से कुछ घर पर है
  • तैयार करें स्वस्थ भोजन तैयार करें पर जाएं चरण 3
    3
    सप्ताह में एक बार खरीदारी करें आपकी वापसी पर रसोई घर में स्वस्थ भोजन के साथ अतिप्रवाह होगा आपके इरादे में सफल होने के लिए यह एक अनिवार्य शर्त है खरीदारी पर खर्च करने के लिए सप्ताह का एक दिन चुनें और इसे एक आदत बनाएं
  • गोए चरण 4 पर स्वस्थ भोजन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    सप्ताहांत में तैयारी की देखभाल करें जब आप कार्यस्थल पर एक लंबा दिन बाद घर लौटते हैं, तो आप निश्चित रूप से टुकड़े टुकड़े करना और तैयारी शुरू नहीं करना चाहते। इस कारण से अग्रिम में खेलना और कार्यक्रम में भोजन को खाना बनाने के लिए आवश्यक हर चीज की तैयारी के लिए सप्ताहांत के एक या दो घंटे समर्पित करना बेहतर होगा।
  • उदाहरण के लिए, आप सब्जियों को टुकड़ा कर सकते हैं जो आपको सप्ताह के दिनों में रात्रिभोज तैयार करने की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप कुछ व्यंजनों में चावल का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो आप इसे पहले से उबाल कर सकते हैं और इसे एक वायुरोधी कंटेनर में रेफ्रिजरेटर में रख सकते हैं।
  • गोए चरण 5 पर स्वस्थ भोजन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    समय बचाने के लिए बड़ी मात्रा में रसोई। बड़ी मात्रा में प्रत्येक पाठ्यक्रम की तैयारी आप रसोई घर में खर्च करते समय अधिक से अधिक करने की अनुमति देते हैं। एक बार तैयार होने पर आप रेफ्रिजरेटर या फ्रीजर में व्यंजन डाल सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। अधिक सुविधा के लिए, अलग-अलग हिस्से बनाएं या डिनरों की संख्या के लिए उपयुक्त हों। उन्हें फ्रीजर में रखते हुए एक महीने से भी अधिक समय तक रहना चाहिए।
  • गोए चरण 6 पर स्वस्थ भोजन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    अवशेषों का पुन: उपयोग करने के लिए अग्रिम में संगठित आप उन्नत भोजन का फायदा उठाने के लिए एक रणनीति को लागू करके एक बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप दोपहर के भोजन के लिए मंगलवार को सैंडविच खाने के लिए सोमवार भुना हुआ बचा का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • गोए चरण 7 पर स्वस्थ भोजन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    धीमी गति से खाना पकाने के बर्तन (या क्रॉकपॉट) खरीदने पर विचार करें यह एक ऐसा उपकरण है जो वहां पर नज़र डाले बिना भोजन पकाने में सक्षम है। आप इसे स्कूल में या शॉपिंग पर जाने से पहले ऑपरेशन में रख सकते हैं और घर लौटने पर तैयार भोजन ढूंढ सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कुछ टमाटर सॉस के साथ एक बर्तन में चार चिकन स्तन डाल सकते हैं और चार घंटे तक कम तापमान पर उन्हें खाना बना सकते हैं। एक बार घर पर, आपको जो करना है उसे मांस का अन्तुल्य करना पड़ता है, जो बीच में बहुत नरम हो जाएगा, और सुपर स्वस्थ सैंडविच को भरने के लिए इसका इस्तेमाल करेगा। आप कुछ ताजी सब्जियों को भी जोड़ सकते हैं जो आपने धोया और सप्ताहांत पर कटौती की है, जैसे सलाद, गोभी, गाजर या मूली।
  • भाग 2

    परिवहन के लिए सरल नाश्ता तैयार करने और आसान करने के लिए विचार
    गोए चरण 8 पर स्वस्थ भोजन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक हरे रंग की चिकन तैयार करें सबसे पहले, आधा लीटर पानी में पालक के 300 ग्राम भूनें, फिर एक केला और 150 ग्राम जमे हुए अनानास और आम जोड़ें। यदि आप चाहें, तो आप प्रोटीन पाउडर का एक बड़ा चमचा भी शामिल कर सकते हैं। जब तक आपके पास एक चिकनी और एकसमान स्थिरता नहीं है तब तक सभी अवयवों को मिलाएं।
    • तैयार होने पर, शक्कर को दो अलग-अलग कांच के जारों में डालें और उन्हें अपने ढक्कन के साथ बंद करें।
    • जब आप काम में हों, भ्रमण के दौरान या जिम में प्रशिक्षण के बाद आप आसानी से उन्हें परिवहन कर सकते हैं और उन्हें पी सकते हैं
    • इसे रेफ्रिजरेटर में रखो, चिकनाई दो दिन तक ताजा और अच्छा रखेगा।
  • गोए चरण 9 पर स्वस्थ भोजन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक क्वैच तैयार करें यह एक स्वादिष्ट पाई है जो कि फ़्रेंच व्यंजनों के लिए तैयार है, यह आसान है, जिसे पहले से पकाया जा सकता है और ताजा और स्वस्थ सामग्री से भरा हो सकता है। आप कप या मफिन मोल्ड का उपयोग करके अलग-अलग भागों में इसे भी बना सकते हैं। पकाया जाने के बाद, आप इसे रेफ्रिजरेटर में स्टोर कर सकते हैं और जब आप घर से दूर होते हैं तो इसे नाश्ते के लिए आनंद लेने के लिए आसानी से परिवहन कर सकते हैं।
  • एक और विकल्प 45 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में पीटा हुआ अंडे को 45 सेकंड के लिए पकाना है। यदि आप चाहें, तो आप डूबा सब्जियां और कुछ पनीर भी जोड़ सकते हैं।
  • गोए चरण 10 पर स्वस्थ भोजन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3



    फल और मूंगफली का मक्खन (या अपनी पसंद के सूखे फल की एक अन्य किस्म) के साथ एक स्वादिष्ट और स्वस्थ बरिटो तैयार करें। एक सपाट रोटी या पूरी गेहूं के टोटलाला लें और इसे मूंगफली का मक्खन, बादाम या काजू के दो बड़े चम्मच के साथ फैलाएं। छोटे टुकड़ों में 150 ग्राम फल काट और वेनिला के स्वाद वाले दही का एक बड़ा चमचा जोड़ें। पिराडिना को एक बरिटो की तरह रोल करें और उसे आसानी से इसे खाने के लिए आधा में काट लें।
  • एक फल के रूप में आप उपयोग कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, ब्लूबेरी, रास्पबेरी, आड़ू, केला और / या स्ट्रॉबेरी।
  • आसानी से बरिटो परिवहन करने के लिए, दो हिस्सों को अलग-अलग भोजन पन्नी या पन्नी के साथ लपेटें
  • गोए चरण 11 पर स्वस्थ भोजन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    यह आसानी से ले जाने के लिए एक जार में दही डालो दही कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन में समृद्ध है। एक खाली ग्लास जार लें और यूनानी दही के जार में डालें। आप ताजे फल, अनाज और कीमा बनाया हुआ फल के टुकड़े जोड़ सकते हैं चीनी का प्रयोग न करें
  • 5
    निम्नलिखित सुबह खाने के लिए दलिया तैयार करें। दूध में चूने वाले जई का आटा डाल दें, कुछ ताजे फल जोड़ें और इसे फ्रिज में रखें। अपने जागृति पर, आपके पास एक स्वादिष्ट नाश्ता होगा और तुरंत खाने के लिए तैयार हो जाएगा। आप हर समय विभिन्न सामग्रियों का उपयोग कर सकते हैं और उन्हें पसंद कर सकते हैं, उदाहरण के लिए कोशिश करें कि क्लासिक और बेरी या विदेशी क्लासियों के बदले विदेशी या विदेशी के बजाय सोया या बादाम का उपयोग करें। संभव संयोजन लगभग अनन्त हैं। एक ग्लास जार में दलिया तैयार करें, सुबह आपको करना होगा रेफ्रिजरेटर से इसे ले जाना चाहिए और इसे स्कूल या काम पर जाने से पहले बैग में डाल दिया जाएगा।
  • भाग 3

    परिवहन के लिए आसान दोपहर के भोजन के लिए विचार
    गोए चरण 12 पर स्वस्थ भोजन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक जार में एक सलाद तैयार करें एक विस्तृत मुखपत्र के साथ एक गिलास जार लें और पहले सलाद ड्रेसिंग के कुछ चम्मच पेड़ों में डालें। इस बिंदु पर आप सब्जियों को एक स्थिरता के साथ जोड़ सकते हैं, जैसे कि खीरे, बीट, गाजर या मिर्च एक प्रोटीन स्रोत के साथ जारी रखें, जैसे सेम, ग्रील्ड चिकन या टोफू, और आपकी पसंद के सूखे फल या बीजों को कटा हुआ। अंत में सलाद के पत्ते जोड़ें ढक्कन के साथ जार बंद करें और इसे अपने साथ काम करने के लिए लें।
    • जार में यह सलाद 3-4 दिनों के लिए रेफ्रिजरेटर में रखा जा सकता है।
    • सप्ताहांत के दौरान कई सलाद तैयार करें जब आप एक स्वस्थ, पूर्ण और हल्का भोजन चाहते हैं।
    • यदि आप कुछ दिन पहले सलाद तैयार करते हैं, तो सुबह खाने से पहले मसाला और प्रोटीन जोड़ें। आप उन दोनों को सलाद के पत्तों के ऊपर रख सकते हैं।
  • गोए चरण 13 पर स्वस्थ भोजन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक सैंडविच या स्वस्थ सामग्री के साथ लपेटो तैयार। अपनी प्रकृति से, सैंडविच ले जाने के लिए सबसे आसान तैयारी में से हैं। एक स्वस्थ भोजन सुनिश्चित करने के लिए, पिडीना या सब्ज़िमल रोटी का उपयोग करें। यह दुर्बल प्रोटीन के स्रोत के साथ फैर्सिसेल, उदाहरण के लिए ट्यूना या टर्की सलाद, टमाटर, गाजर या खीरे जैसे ताजी सब्जियां जोड़ें यदि आप सॉस का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप हल्के घर का बना मेयोनेज़ तैयार कर सकते हैं या इसे हल्के संस्करण में तैयार कर सकते हैं। सरसों की कोशिश भी करें, यह स्वस्थ और स्वादिष्ट है
  • सैंडविच लपेटें या भोजन पन्नी या पन्नी के साथ लपेटें ताकि आप इसे अपने बैग में गंदे बिना खतरे में डाल सकते।
  • यदि आप चाहें, तो आप सॉस को एक छोटे वायुरोधी कंटेनर में डाल सकते हैं और सैंडविच का आनंद लेने से पहले इसे कुछ ही मिनटों में जोड़ सकते हैं।
  • गोए चरण 14 पर स्वस्थ भोजन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक अनाज का सलाद तैयार करें यह एक डिश आसान है परिवहन करने के लिए और अग्रिम में तैयार करने के लिए जिसमें आप सब्जियों और प्रोटीन जोड़ सकते हैं ताकि इसे एक पूरा भोजन बनाया जा सके। 200 ग्राम क्विनो को कुकवा दें और इसे ठंडा दें, इस बीच में टमाटर, हरी काली मिर्च, 4 प्याज, 2 लहसुन के लहसुन और एक मुट्ठी भर ताजा धाना। क्यूनो के साथ सब्जियों को हल करें और अंत में उन्हें सेवन करने के बाद डिब्बाबंद सेम जोड़ें। अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल के 4 tablespoons और balsamic सिरका के 3 tablespoons के साथ सलाद के मौसम।
  • अनाज का सलाद एक डिश है जो खुद को पहले से तैयार किया जा रहा है और बड़ी मात्रा में है। आप इसे सप्ताहांत पर पकाना और सप्ताह के दिनों में दोपहर के भोजन के लिए खा सकते हैं। हर हफ्ते आप तालु को संतुष्ट करने के लिए विभिन्न प्रकार के अनाज का चयन करते हैं।
  • गोए चरण 15 पर स्वस्थ भोजन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक पूरे गेहूं पेस्टा सलाद तैयार करें आप घर के बाहर खाने के लिए एक स्वादिष्ट दोपहर के भोजन के लिए आधार के रूप में छोटे पास्ता के विभिन्न किस्मों का उपयोग कर सकते हैं विभिन्न प्रकार की सब्जियां, जैसे कि लहसुन, लीक और मिर्च और पनीर का मिश्रण करें, उदाहरण के लिए फेटा का उपयोग करने के लिए प्रयास करें। आप अच्छे अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल और ताजा खुशबूदार जड़ी बूटियों के साथ पास्ता सलाद का मौसम कर सकते हैं।
  • भाग 4

    एक स्वस्थ भोजन के लिए विचार, तैयार करने के लिए जल्दी और परिवहन के लिए आसान
    गोए के चरण 16 पर स्वस्थ भोजन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    सलाद पत्ते का उपयोग करके एक लपेट तैयार करें यदि आप ग्लूटेन-फ्री या लैक्टोज-मुक्त आहार का पालन कर रहे हैं, तो यह एक उत्कृष्ट नुस्खा है, जिसमें से एक क्यू लेने के लिए और तैयार करने में बहुत आसान है। सबसे पहले, पर्याप्त लेटिष के पत्तों के साथ एक आधार बनाएं, फिर उबले हुए चावल और एक प्रोटीन स्रोत, जैसे ग्रील्ड चिकन, मसालेदार टोफू, या भुना हुआ बीफ़ और पतले स्लाइस में सुअर का मांस जोड़ें। मसालेदार सॉस के साथ या मसालेदार सब्जियों के साथ सामग्री छिड़क, उदाहरण के लिए किम्मी के साथ
    • आप कई ताजा और स्वस्थ अवयवों को संयोजित करके कई सलाद आवरण तैयार कर सकते हैं और फिर उन्हें भोजन पन्नी में लपेटकर फ्रिज में उन्हें भंडारित करने के लिए सप्ताह के दिनों में खाने के लिए तैयार कर सकते हैं।
  • तैयार करें स्वस्थ भोजन तैयार हो जाओ चरण 17
    2
    स्वस्थ और स्वादिष्ट टैको तैयार करें यहां एक और सरल और सस्ती नुस्खा है जो स्वस्थ भी हो सकता है यदि आप सही सामग्री का चयन कर सकते हैं। पहली बात यह है कि पूरे गेहूं या मकई टोट्रालस का चयन करना है यदि आप एक शाकाहारी आहार, या ग्रील्ड चिकन या बीफ का पालन करते हैं तो प्रोटीन स्रोत, जैसे कि टेम्पे या काले सेम जोड़ें। Avocado और एक सॉस के कुछ स्लाइस के साथ टैको का स्वाद लें। यह एक सलाद के साथ साथ
  • गोए चरण 18 पर स्वस्थ भोजन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सब्जियों और प्रोटीनों के साथ एक पूरा डिश तैयार करें यदि आप एक सरल और स्वस्थ खाने के नुस्खा की तलाश कर रहे हैं, तो सब्जियों और प्रोटीन की किस्मों को मिलाकर जितना अधिक आपको पसंद है, उनमें से कुछ ज्यादा आसान नहीं है। उदाहरण के लिए, आप भुना हुआ सब्जियों के साथ ग्रील्ड मछली या चिकन को जोड़ सकते हैं। यदि आप कम कैलोरी आहार का पालन कर रहे हैं, तो आप मसालेदार टोफू और उबले हुए सब्जियों के लिए विकल्प चुन सकते हैं। आपको सब्जियों के साथ डिश के दो तिहाई और प्रोटीन स्रोत के साथ शेष तीसरे को भरना चाहिए।
  • टिप्स

    • फल एक स्वस्थ भोजन और परिवहन के लिए आसान है। आप इसे खाने के लिए नाश्ते के रूप में दोपहर या रात के भोजन के लिए इंतज़ार कर भूख को नियंत्रित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, लेकिन जब भी आप घर के बाहर खाने के लिए भोजन पूरा करते हैं हमेशा एक नारंगी, एक सेब या हाथ पर एक केला की कोशिश करो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com