लोगों को कैसे पढ़ें

अन्य लोगों की भावनाओं और विचारों के बारे में सहज ज्ञान युक्त होना एक महत्वपूर्ण कौशल है जो हमें पारस्परिक संबंधों को अधिक आसानी से चलाने की अनुमति देता है। यद्यपि हर इंसान दूसरे से अलग है, हम सभी आंतरिक केंद्र पर निकटता से जुड़े हैं। लेख को पढ़ें और आप के सामने व्यक्ति को पढ़ने में सक्षम होने के लिए भी सबसे सूक्ष्म सुराग पकड़ना सीखें।

कदम

विधि 1

सन्दर्भ स्थापित करें
छवि शीर्षक शीर्षक पढ़ें लोग चरण 1
1
व्यक्ति को जानिए वास्तव में किसी को पढ़ने में सक्षम होने के लिए, आपको उसे अच्छी तरह से जानना होगा व्यक्तिगत रूप से जानने के लिए, आप स्वाद का बेहतर आकलन कर सकते हैं, चीजें जो आप पसंद करते हैं, जिन्हें आप पसंद नहीं करते, दैनिक आदतें और वास्तव में क्या प्रतिनिधित्व करते हैं या नहीं, एक सुराग।
  • उदाहरण के लिए, आपके पास एक दोस्त हो सकता है जो आमतौर पर बहुत बेचैन हो। यदि हां, तो उनका आंदोलन घबराहट या नए स्पष्ट झूठ का संकेत नहीं हो सकता है गलती से गलती से इसे सामना करके, आप सोच सकते हैं कि यह एक विशेष अवस्था या घबराहट में है। तो ऐसा नहीं है, यह वास्तव में इसकी सामान्यता और सरल भावना है।
  • दूसरों की आदतों पर ध्यान दें क्या लोग आपकी बातचीत के हर समय आँख से संपर्क रखते हैं? क्या वे अपनी टोन बदलते हैं जब वे घबराते हैं? जब वे चिंतित हैं, तो वे भावना को कैसे व्यक्त करते हैं? इस तरह आप दूसरों को पढ़ने का प्रयास करने पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए आसान हो जाएगा।
  • चित्र शीर्षक पढ़ें लोग चरण 2
    2
    प्रश्न पूछें जब आप किसी व्यक्ति को पढ़ना चाहते हैं, तो सुनो और निरीक्षण करें। आपको ऐसा करने के लिए क्या करना ज़रूरी नहीं है, यह आपको निर्देश देने के लिए वार्तालाप का अधिकार लेता है, जहां आप पसंद करते हैं तो अपने प्रश्न पूछें और फिर "अंगूठी से बाहर निकलें"। बैठो, आराम करो और शो का आनंद लें।
  • आपको संक्षिप्त, प्रासंगिक और सीधे प्रश्न पूछकर बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे। कहावत "आपका परिवार कैसा है?" आप एक अस्पष्ट जवाब प्राप्त कर सकते हैं, जो आपको उस जानकारी का बेहतर मूल्यांकन करने में मदद नहीं करता है जिसे आप ढूंढ रहे हैं। इसके बजाए, "इस पल में आप क्या किताब पढ़ रहे हैं?" आप अधिक व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
  • चित्र शीर्षक पढ़ें लोग चरण 3
    3
    मानक व्यवहार में किसी भी असंगतता की खोज में जाओ। एक सामान्य रूप से स्नेही व्यक्ति जो 3-मीटर त्रिज्या के पास शारीरिक रूप से किसी को भी ढूंढना नहीं चाहता है, वह शायद कुछ छिपा रहा हो। बुओ रेडली द्वारा दिखाए गए एक ही व्यवहार ("बचाव से परे अंधेरे") जरूरी नहीं कि एक ही अर्थ है जब आपको यह पता चला कि रोज़मर्रा की जिंदगी में व्यक्ति कैसे काम करता है, तो उस अजीब व्यवहार पर नज़र रखें, जो आपके लिए अजीब दिखाई देते हैं।
  • यदि आपको लगता है कि कुछ गलत है, कम से कम शुरू में, आपको सवाल पूछना होगा व्यक्ति आसानी से समाप्त हो सकता है, अपने साथी के साथ लड़ाई कर रहा है, अपने मालिक से फटकार लिया या बस व्यक्तिगत समस्याओं का प्रबंधन करना मुश्किल है। एक पूर्ण और विस्तृत तस्वीर बनाने से पहले, मान लें कि यह आपके रिश्ते में निहित समस्या है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक पढ़ें लोग चरण 4
    4
    गुणवत्ता के अलावा मात्रा के लिए खोजें संकेत देखने के लिए निष्कर्ष पर कूदने के लिए पर्याप्त नहीं है। आखिरकार, कोई व्यक्ति आपके द्वारा बस कुर्सी या कुर्सी की वजह से दूर बैठ सकता है यदि आप केवल गैर-मौखिक भाषा पर भरोसा करते हैं, तो इससे पहले कि आप परिकल्पना करना शुरू करें, सुनिश्चित करें कि आपने कम से कम तीन या चार सुराग एकत्र किए हैं
  • शब्दों, टोन, शरीर और चेहरे से सुराग निकालने की कोशिश करें जब आप प्रत्येक पहलू के लिए एक एकत्र करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे एक दूसरे के साथ संगत हैं, हो सकता है कि अब आप सुरक्षा के साथ आगे बढ़ सकते हैं बेशक, यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि आप सही हैं, एक सीधे प्रश्न पूछना
  • छवि पढ़ें शीर्षक वाले लोगों के चरण 5
    5
    अपनी कमजोरियों को जानने के लिए जानें किसी भी नश्वर इंसान की तरह, आप विफलता की संभावना के अधीन हैं। पोप की तरह। जब आप कुछ सुखद देखते हैं, तो एक अच्छा मौका है जिसे आप पसंद करेंगे। अगर आपके सामने व्यक्ति हाउट कॉयचर पोशाक पहन रहा है, तो संभवतः आपको उस पर भरोसा करना होगा। क्या आपको यह करना चाहिए? जरूरी नहीं है
  • मनुष्यों की सामूहिक कल्पना में, खतरनाक लोग भिखारी की तरह पोशाक करते हैं, गड़गड़ाहट करते हैं और सड़क धारण चाकू घूमते हैं। वास्तव में, अधिकांश मनोचिकित्सक आकर्षक व्यक्ति हैं जो आकर्षक कार्य करते हैं। यद्यपि वास्तव में इसके नियंत्रण में वास्तव में असंभव है, इस बात से अवगत रहें कि आपका अवचेतन एक पुस्तक को अपने कवर के अनुसार जज करते हैं, भले ही यह जरूरी नहीं कि वह सबसे अच्छा या सबसे सटीक विकल्प बनना चाहती है
  • विधि 2

    शरीर की भाषा पर ध्यान दें
    छवि शीर्षक शीर्षक पढ़ें लोग चरण 6
    1
    आप कौन से सामना कर रहे हैं की स्थिति का निरीक्षण करें शरीर की भाषा दूसरों की भावनाओं और विशेषकर आराम या बेचैनी की भावनाओं के बारे में बहुत कुछ व्यक्त करने में सक्षम है। शरीर चल रहे विषय, या एक पारस्परिक समस्या को प्रतिबिंबित कर सकता है। यहां कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं जो आराम के स्तर को दर्शाते हैं।
    • सकारात्मकता और आसानी से संबंधित शरीर के संकेत:
    • आगे बढ़ाएं
    • आराम और लंबे शरीर
    • दृश्य संपर्क
    • मुस्कान जो मजबूर या कठोर दिखाई नहीं देता
    • नकारात्मकता और असुविधा से संबंधित शरीर के संकेत:
    • अपने विपरीत दिशा में बढ़ाएं
    • शस्त्र या पैर पार
    • चलती कला - उदाहरण के हाथों या पैरों के कारण घबराहट
    • बात करते समय दूर हो गया
  • चित्र शीर्षक पढ़ें लोग चरण 7
    2
    आप कौन सामना कर रहे हैं के चेहरे को देखो आपको कम और क्षणभंगुर चेहरे के भावों को पकड़ने के लिए तैयार रहना होगा। लोगों को बहुत सावधानी से मुहब्बत के हर छोटे से आंदोलन को देखने के लिए देखो जो अपनी वास्तविक भावनाओं का खुलासा करता है उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति आपको मुस्कुरा सकता है, लेकिन अगर उसके होंठ को एक ही समय में अनुबंध करना चाहिए, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि वह कुछ नकारात्मक के बारे में सोच रहा है।
  • कोई भी बंद या तनाव, भले ही एक दूसरे के लिए व्यक्त किया जाए, यह एक संकेत हो सकता है एक फ्रेन्ड भौं, एक तनावपूर्ण जबड़ा, चिंता के सभी लक्षण हैं
  • यदि उनकी आँखें सामान्य से अधिक लंबे समय तक कड़ा हो जाती हैं, तो स्थिति को बेहतर ढंग से समझने के लिए शायद उन्हें रोकने और पल लेने की जरूरत होती है। सामान्य तौर पर, यह एक ऐसे व्यक्ति का संकेत है जो नियंत्रण खो रहा है, खुद पर या स्थिति पर हो सकता है।
  • छवि शीर्षक वाले लोग चरण 8 पढ़ें
    3



    शारीरिक संपर्क की उपस्थिति का निरीक्षण करें उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति आपको मिलाने के लिए गले लगाने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन इस बार वह नहीं करता, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि वह आपके प्रति तनाव महसूस कर रहा है। इसी तरह, कमजोर हाथ मिलाने जैसी परिस्थितियों पर ध्यान केंद्रित करना, घबराहट या अनिश्चितता का संकेत हो सकता है
  • टच एक जटिल विषय है हम में से प्रत्येक की अपनी निजी परिभाषा है "रहने की जगह" और सिर्फ इसलिए कि किसी व्यक्ति ने अक्सर स्पर्श किया है, इसका जरूरी अर्थ यह नहीं है कि उसने आपको प्रवेश करने की अनुमति दी है आप बस "कई में से एक" हो सकते हैं यदि आप व्यक्ति की स्पर्श की आदतें और आपके प्रति व्यवहार के बारे में उत्सुक हैं, तो इसे देखें जबकि वह अन्य लोगों की जानकारी के लिए और उनकी "सामान्यता" जानने के लिए है।
  • छवि पढ़ें शीर्षक वाले लोगों के चरण 9
    4
    दूसरे व्यक्ति की दूरी को देखो आपसे व्यक्ति कितनी करीब या दूर है? यह जानकारी आपको अपने मूड की स्पष्ट तस्वीर प्राप्त करने का एक तरीका देगी। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति आपके पास शारीरिक रूप से भाग लेता है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि वह कमजोर होना या अंतरंगता देना नहीं चाहता है। दूसरी ओर, इसका यह भी मतलब हो सकता है कि यह जल्दी में है! जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, संकेतों का एक सेट बेहतर समझने की कुंजी है।
  • कुछ लोग किसी करीबी शारीरिक स्थिति की उपस्थिति में सहज महसूस नहीं करते हैं, जो भी वर्तमान स्थिति है। इसलिए, सिर्फ इसलिए कि कोई आपको दूरी पर रखता है, इसका यह मतलब नहीं है कि यह एक विशिष्ट प्रतिक्रिया है। वही चीज दूसरी चरम पर होती है, कुछ लोगों के पास निजी जीवन स्थान की अवधारणा नहीं होती है। यदि वे तुम्हारा उल्लंघन करते हैं, तो शायद उन्हें यह पता भी न पड़े।
  • विधि 3

    रिकार्ड वोकल संकेत
    चित्र शीर्षक पढ़ें लोग चरण 10
    1
    उनकी आवाज की आवाज़ सुनो एक व्यक्ति की आवाज आपको अपनी भावनाओं के बारे में बहुत कुछ बता सकती है। उनकी आवाज़ या उनके शब्दों के प्रवाह में किसी भी असंगतता के लिए सुनो। क्या वे एक ही समय में खुश और नाराज दिखाई देते हैं? शायद वे कुछ छिपाने की कोशिश कर रहे हैं
    • मात्रा नोट करें - क्या वे सामान्य मात्रा के ऊपर या नीचे की मात्रा में बात कर रहे हैं?
    • ध्यान दें कि वे अपने देवताओं को अक्सर कहकर अपनी आवाज़ से खुद को पराजित करने की कोशिश कर रहे हैं "उम" या देवताओं "उह।" यदि यह मामला है, तो वे घबराए या झूठ हो सकते हैं, और तदनुसार समय बचाने की कोशिश कर सकते हैं।
    • अपनी आवाज की टोन पर ध्यान केंद्रित करें ताकि यह समझ सके कि यह एक ऐसी भावना को व्यक्त करता है जो शब्दों के साथ स्पष्ट रूप से व्यक्त नहीं किया गया है। उदाहरण के लिए, क्या आवाज़ का स्वर तानाशाह या गुस्सा संचार करता है? प्रश्न में व्यक्ति स्थिति को निष्क्रियता से सामना करने की आवश्यकता महसूस कर सकता है यदि हां, तो सूर्य के प्रकाश में सब कुछ लाने के लिए सबसे अच्छा होगा
  • छवि पढ़ें शीर्षक पीपुल चरण 11
    2
    उत्तर की लंबाई और टोन ध्यान दें। संक्षिप्त और तेज उत्तर एक निराश या व्यस्त व्यक्ति को इंगित कर सकते हैं, जबकि लंबे और पूर्ण उत्तर बातचीत में खुशी और रुचि दिखा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाले लोग चरण 12 पढ़ें
    3
    इस्तेमाल किए गए शब्दों की पसंद के बारे में सोचो जब भी कोई व्यक्ति कुछ कहता है, तो हमेशा सामग्री के तहत एक प्रक्रिया होती है अगर किसी ने आपको यह कहते हुए संबोधित किया था: "क्या आप एक दूसरे दंत हाइजिस्ट के साथ जा रहे हैं?" शब्द का इसका उपयोग "अधिक" इंगित करता है कि उसका असली इरादा आपको याद दिलाना है कि, "हाल ही में आप एक दंत हाजिरी में भाग लेना बंद कर चुके हैं जिनके साथ चीजें गलत हो गई थी और अब आपने अपनी पसंद को दोहराने का फैसला किया है?"
  • बोली जाने वाली सभी शब्दों का विश्लेषण करें यहां तक ​​कि कुछ अक्षर एक व्यक्ति की वास्तविक भावनाओं का संकेत हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जो आपके लिए बदल जाता है, उस पद को देखें, अगर वह आपको किसी विशेष परिस्थिति में एक दोस्त को बुलाए, तो यह एक छोटे से संकेत हो सकता है जो एकता का अनुरोध या एक प्रस्ताव है।
  • विधि 4

    विभिन्न सन्दर्भ में लोगों को पढ़ें
    चित्र शीर्षक पढ़ें लोग चरण 13
    1
    रोमांटिक संदर्भ में उचित संकेतों को पहचानें एक साहसी नियुक्ति के दौरान, आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि दूसरे व्यक्ति में आपकी रुचि है फिर, अधिक सुराग एक सबूत हैं यह लोगों के लिए (और विशेषकर महिलाओं के लिए) ब्याज के लिए सरल सौजन्यता और सौहार्द को भ्रमित करने के लिए बहुत आम है तो सतर्क रहें
    • शरीर की भाषा को ध्यान में रखते हुए - व्यक्ति आप की ओर पहुंच रहा है? एक आराम शरीर है (जैसे आपके पैरों को पार नहीं करता है और कंधों पर तनाव नहीं है)? यदि हां, तो संभावना है कि व्यक्ति आपकी उपस्थिति में सहज महसूस करता है और आप में रुचि रखते हैं।
    • नियुक्ति के दौरान, ध्यान दें कि दूसरे व्यक्ति किस बारे में बात कर रहा है और बातचीत में कितना शामिल है ब्याज के मामले में आप अपने प्रति प्रत्याशित होंगे, मालिक से निपटा जाएगा और आपको सवाल पूछेंगे।
    • मुस्कान की खोज में जाओ यदि संपूर्ण नियुक्ति के दौरान, व्यक्ति को तनाव दिखाना चाहिए और कभी भी मुस्कुराहट नहीं करना चाहिए, वह लगभग असहज महसूस करता है
    • ध्यान दें कि नियुक्ति के अंत में आप अन्य व्यक्ति से कैसे संपर्क करते हैं इस समय आपको स्पर्शपूर्ण बातचीत पर विशेष रूप से ध्यान देने की आवश्यकता होगी। उसने आलिंगन किया या तुम्हें चुम्बन किया? या यह दूर रह गया है? जवाब आपको अपनी भावनाओं के बारे में आपको अधिक स्पष्टता देगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक पढ़ें लोग चरण 14
    2
    नौकरी की साक्षात्कार की मूल बातें जानें नौकरी के साक्षात्कार में अक्षम हो सकते हैं और परिणाम का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करने में मुश्किल हो सकती है। संभावित सकारात्मक शरीर की भाषा पर ध्यान दें, यह संकेत होगा कि साक्षात्कार अच्छी तरह से चल रहा है। मत भूलो, हालांकि, इस संदर्भ में, शरीर के कुछ हिस्सों को दूसरे व्यक्ति को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने के लिए बहुत तनाव के अधीन हैं, इसलिए दीर्घकालिक डेटा सटीक नहीं हो सकता है
  • बेशक, आप अपने साक्षात्कारकर्ता को सकारात्मक निकाय सिग्नल दिखाने के लिए और बातचीत में शामिल होना चाहते हैं। आप चाहते हैं कि वह आप में अपनी रुचि प्रकट करें और आप क्या कह रहे हैं।
  • यदि आपका साक्षात्कारकर्ता डेस्क पर चादरें या अपने कंप्यूटर या उसके फोन की स्क्रीन से विचलित था, तो वह रुचि खो सकता है यदि आप अधीर या ऊब दिखाई देते हैं तो आपका ध्यान वापस आना प्रयास करें।
  • जाने से पहले ध्यान दें, साक्षात्कारकर्ता आपको अलविदा कहता है। क्या उसने आपको एक फर्म हैंडशेक और एक असली मुस्कान दिया है? ये अच्छे संकेत हैं जो इंगित कर सकते हैं कि साक्षात्कार अच्छी तरह से चला गया।
  • छवि शीर्षक शीर्षक पढ़ें लोग चरण 15
    3
    झूठ बोलने वाले व्यक्ति का पता लगाएं. मुख्य कारणों में से एक यह जानने के लिए है कि लोगों को कैसे पढ़ना है, यह जानना है कि क्या वे झूठ बोल रहे हैं। जैसा कि आप झूठ की तलाश में किसी को देखते हैं, आपको घबराहट की उपस्थिति से संबंधित शरीर की सुराग और संकेत देखने की आवश्यकता होगी। दोबारा, एक ही सुराग पर भरोसा मत करें, अधिक पुष्टि के लिए देखें
  • आवाज़ में कोई भी परिवर्तन, या शरीर की भाषा में अचानक परिवर्तन की जांच करें। उदाहरण के लिए, यदि आपका पार्टनर जो आपको गले लगाने और स्पर्श करने के लिए प्रयोग किया जाता है, तो उसे अक्सर एक सवाल पूछने पर उसे रोकना चाहिए, शायद वह झूठ बोल रहा है
  • दृश्य संपर्क में निरंतरता को नोट करें यदि कोई व्यक्ति किसी दूसरे दिशा में दिखता है या उसके शरीर को बदल देता है, तो शायद वह झूठ बोल रहा है
  • ध्यान दें कि यदि आपका वार्ताकार शब्द का प्रयोग बंद कर देता है "आईओ।" अनुसंधान ने यह दिखाया है कि कभी-कभी जब लोग खुद को झूठ से दूर रखना चाहते हैं तो वे शब्द का उपयोग बंद कर देते हैं मैं और वे अपने बारे में तीसरे व्यक्ति (उदाहरण: "यह लड़का फुटबॉल का एक अच्छा खेल देखना चाहता है")।
  • ध्यान दें कि संदर्भ क्या हैं बहुत विस्तृत और विस्तृत कभी-कभी जब लोग झूठ बोलते हैं तो वे कई बार पूरी कहानी मानसिक रूप से पढ़ते हैं। यदि हां, तो एक लंबे समय से अधिक या बहुत सही कहानी के संकेतों की खोज में जाओ।
  • ध्यान दें कि आपके सामने व्यक्ति लगातार उत्तेजित हो रहा है और फिर भी वहां रहने के लिए संघर्ष कर रहा है। यह घबराहट का स्पष्ट संकेत है यदि वह व्यक्ति आगे पीछे आगे बढ़ता रहता है, फर्श पर अपना पैर दोहन करता है, या एक कलम चबाने का मौका वह झूठ बोल रहा है।
  • टिप्स

    • शरीर की भाषा और अन्य संकेतों का विश्लेषण करके आप केवल निष्कर्ष निकालना सक्षम होंगे यदि आप वास्तव में कुछ जानना चाहते हैं, तो सीधे व्यक्ति से पूछें
    • याद रखें कि शरीर की भाषा एक व्यक्ति से अलग हो सकती है कुछ लोग, उदाहरण के लिए, अपने सीने पर अपने हथियार को पार करने में सहज महसूस करते हैं, इस मामले में वे परेशानी का संकेत नहीं होगा या दूर जाने की इच्छा नहीं होगी।
    • यदि आप झूठ या धोखे का संकेत देने वाले संकेतों की पहचान करना सीखना चाहते हैं, तो बच्चों को झूठ बोलने की कोशिश में देखें वे सबसे सामान्य तरीकों का इस्तेमाल करेंगे और आपको उन्हें जानने का मौका देंगे और फिर उन्हें वयस्कों में अधिक आसानी से खोज लेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com