PowerPoint के साथ एक क्विज गेम कैसे करें (खतरे खेल)

क्या आप सामान्य मनोरंजक संस्कृति का एक खेल बनाना चाहते हैं जो आपकी कक्षा के लिए पेशेवर दिखती है? संयुक्त राज्य अमेरिका में यह बहुत अच्छी तरह से जाना जाता है और खतरे खेल कहा जाता है। क्या आप अपने सामान्य खेलों को बचाना चाहते हैं? आप Microsoft PowerPoint के साथ फ़्लैश में क्विज का अपना स्वयं का संस्करण बना सकते हैं। शुरू से खत्म करने के लिए एक संकट खेल बनाने के लिए इस गाइड का पालन करें

कदम

भाग 1

प्रश्न और उत्तर बनाएं
1
मूल बातें जानें इस प्रकार के खेल में, जवाब सुराग के रूप में प्रदान किए जाते हैं और प्रतियोगियों को सवालों का पता लगाना चाहिए। इसमें दो राउंड हैं, जिनमें से प्रत्येक 30 संभावित प्रश्न हैं, और फिर अंतिम दौर केवल एक ही प्रश्न और उत्तर के साथ है।
  • प्रत्येक दौर को छह श्रेणियों में विभाजित किया जाता है जिसमें पांच प्रश्न होते हैं। वे कठिनाई के प्रगतिशील क्रम में हैं सबसे जटिल सुराग अधिक अंक के लायक हैं
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    अपनी श्रेणियां बनाएं एक पूर्ण प्रश्नोत्तरी गेम के लिए, आपको 12 प्रश्नों के प्रश्नों को खोजने की आवश्यकता होगी। प्रत्येक श्रेणी में इसके संबंधित पांच सुराग होंगे।
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    प्रत्येक श्रेणी के लिए सुराग खोजें। बढ़ती कठिनाई के साथ उन्हें बनाने के लिए याद रखें, हालांकि प्रत्येक श्रेणी में एक ही कठिनाई को प्रस्तुत करना चाहिए। यह मार्गदर्शिका विवरणों का वर्णन करती है कि कैसे पूरी तरह से प्रश्नों को बनाने के लिए
  • सुराग एक उत्तर के रूप में होना चाहिए, जबकि खिलाड़ी एक प्रश्न के उत्तर देता है। उदाहरण के लिए: सुराग- "यह सबसे बड़ा महासागर है" उत्तर - "प्रशांत महासागर कैसा है?"
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    अंतिम प्रश्न बनाएं, जो पूरे गेम का सबसे कठिन होना चाहिए। दो राउंड प्ले के बाद, खिलाड़ियों के अंत में आते हैं और सही उत्तर पर सट्टेबाजी के द्वारा अपने कुछ या सभी बिंदुओं को शर्त लगा सकते हैं। इस सुराग की अपनी श्रेणी है और खिलाड़ियों को सामान्य रूप से उपलब्ध की तुलना में अधिक समय लगता है।
  • सभी प्रतियोगियों एक ही समय में अपने अंतिम उत्तर लिखते हैं, हर किसी को स्कोर करने का मौका देता है।
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    सभी सुराग और उत्तर लिखें पहले उन्हें तैयार करने के बाद, आप खेल का निर्माण करने में बहुत समय बचाएंगे। एक टेक्स्ट एडिटर की मदद से उन्हें दर्ज करें, ताकि आप उन्हें अपने गेम में कॉपी और पेस्ट कर सकें।
  • भाग 2

    पहला गोल बजाना
    1
    ओपन पावरपॉइंट एक नई परियोजना बनाएं और पहली स्लाइड पर अपने गेम का शीर्षक दर्ज करें। अपनी कल्पना पर सीमा मत डालो
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    एक दूसरी स्लाइड बनाएं यह स्क्रीन होगी जिसमें सुराग का चयन करना होगा।
  • 3
    एक तालिका बनाएं जिसमें मेनू या सम्मिलित करें टैब पर क्लिक करके और तालिका का चयन करके सवाल शामिल हों। छह कॉलम के लिए छह लाइनों के फला
  • प्रारंभिक पंक्ति में अपनी पहली छः श्रेणियां दर्ज करें, एक प्रति सेल
  • प्रत्येक श्रेणी के तहत शेष कक्षों में 200, 400, 600, 800, 1000 मूल्य दर्ज करें। ये गेम के टीवी संस्करण के लिए मानक मान हैं, लेकिन आप जो पॉइंट्स को पसंद करते हैं उन्हें दर्ज कर सकते हैं।
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    अपनी तालिका प्रारूपित करें एक बार जब आप इसे संकलित कर लेते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए स्वरूपण शुरू कर सकते हैं कि यह अच्छा लग रहा है आप पाठ को केन्द्रित कर सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि सभी कक्ष समान आकार हैं।
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    30 खाली स्लाइड्स बनाएं आप प्रत्येक समय के लिए नई स्लाइड बटन पर क्लिक करने के लिए कुछ समय ले सकते हैं। आप नई स्लाइड्स बनाने के लिए Ctrl + M दबाकर भी कीबोर्ड शॉर्टकट का उपयोग कर सकते हैं।
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    अपने प्रश्नों को दर्ज करके शुरू करें स्लाइड संख्या तीन पर लाओ और प्रत्येक एक पर सवाल दर्ज करना शुरू करें। सुनिश्चित करें कि आप क्रम में जाएं (प्रथम श्रेणी, द्वितीय, आदि) ताकि आप आसानी से सही सुराग से कनेक्ट कर सकें। उस दस्तावेज़ से प्रश्नों को कॉपी और पेस्ट करें, जो आपने पहले बनाया था।
  • आप इन स्लाइड्स को अपनी पसंद के रूप में प्रारूपित कर सकते हैं। आप श्रेणी या स्कोर को शामिल कर सकते हैं या बस प्रश्न दर्ज कर सकते हैं।
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    प्रश्नों में से एक को दोहरी मूल्य दें इससे खिलाड़ी को अपनी प्रतिक्रिया पर एक शर्त लगाने की इजाजत होगी, संभावित रूप से कई और अधिक अंक जीतने के लिए। टेलीविजन संस्करण में, यह पहले दौर में है कि डबल डबल नामक सवाल है, जिसे दैनिक डबल कहा जाता है, दिखाई देता है।
  • चूंकि दुल्हन के लायक मूल्य पर सुराग देखने से पहले एक प्रतियोगी दांव लगाया गया है, आपको एक और स्लाइड बनाने की आवश्यकता होगी। पहले देखने वाला केवल एक चेतावनी होगा, और तब, जब आप शर्त लगा लेंगे, तो आप असली सुराग के साथ आगे बढ़ सकते हैं।
  • 8
    सुराग युक्त प्रत्येक पृष्ठ पर एक बटन बनाएं जिससे कि वह श्रेणी स्लाइड से जुड़ जाए। आप अपनी पसंद की एक छवि सम्मिलित कर सकते हैं, एक क्लिपआर्ट का उपयोग करें या बस एक पाठ लिंक डाल सकते हैं।
  • जब बटन डाला जाता है, तो उसे चुनें और मेनू पर / सम्मिलित करें टैब पर क्लिक करें। "हाइपरलिंक" पर क्लिक करें एक नया संवाद खुलेगा
  • बाएं मेनू से, "इस दस्तावेज़ में सम्मिलित करें" चुनें
  • मुख्य फ़्रेम में, उस स्लाइड का चयन करें जिसमें सुराग के साथ तालिका है और फिर ठीक दबाएं। यदि प्रस्तुति के दौरान चुना गया बटन, तालिका पर वापस आ जाएगा।



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    उनके स्कोर के लिए सुराग लिंक करें आपके द्वारा सभी सुरागों को दर्ज करने के बाद, आप उन्हें अपने संबंधित मूल्यों से जोड़ना शुरू कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, अपनी तालिका की पहली श्रेणी का पहला "200" चुनें। सम्मिलित करें टैब पर मेनू पर क्लिक करें और हाइपरलिंक चुनें पहली सुराग के साथ स्लाइड से लिंक करें। खेल के दौरान "200" का चयन करके, आपको उस प्रश्न पर वापस लौटा दिया जाएगा।
  • जब तक सभी स्कोर लिंक नहीं हो जाते, तब तक प्रत्येक प्रश्न के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं। जांचें कि आपने दैनिक डबल सूचकांक के लिए सही लिंक डाल दिया है।
  • 10
    दूसरे दौर पर एक लिंक बनाएं स्लाइड में जिसमें सुराग टेबल है, दूसरे दौर में एक बटन या लिंक बनाएं। इस तरह आपको नई श्रेणियों में आने के लिए स्लाइड के माध्यम से स्क्रॉल करने की आवश्यकता नहीं होगी। अब आपको बस बटन बना दिया है: नई श्रेणियां बनाई जाने पर आप इसे कनेक्ट कर सकते हैं।
  • भाग 3

    दूसरा और अंतिम दौर चलाएं
    1
    एक नई स्लाइड बनाएं फिर से, आप आप अपने पिछले स्वरूपण रखने, कॉपी और श्रेणी शीर्षकों बदलकर अपने पहले दौर से तालिका पेस्ट करना चाहते हैं, तो एक मेज 6 × 6. बनाने की आवश्यकता होगी।
  • 2
    दूसरी गोद के मूल्य दर्ज करें गेम के दूसरे दौर में, प्रत्येक सुराग के लिए स्कोर मान दोगुनी हो जाते हैं। प्रत्येक श्रेणी में निम्नलिखित बिंदुएं दर्ज करें: 400, 800, 1200, 1600 और 2000
  • 3
    अपने सुराग के लिए लिंक बनाएं 30 सुरागों के अगले समूह को लिंक करने के लिए पिछले अनुभाग में दिए गए चरणों का पालन करें। खेल के दूसरे दौर में आमतौर पर दो दैनिक डबल होते हैं।
  • 4
    अंतिम भाग के लिए एक लिंक बनाएं। दूसरी तालिका के नीचे, गेम में अंतिम स्लाइड के लिए एक लिंक बनाएं। जब तक आप स्लाइड नहीं बनाए जाते, तब तक लिंक को सक्रिय करने की आवश्यकता नहीं है।
  • 5
    खेल की अंतिम स्लाइड बनाएं अंतिम सुराग यहाँ दर्ज करें: यह पूरे खेल के सबसे कठिन में से एक होना चाहिए।
  • भाग 4

    खेलना
    1
    अपनी सामग्री तैयार रखें। सुराग के लिए सभी जवाब की जरूरत है, एक चादर जिस पर स्कोर और प्रतियोगियों से प्रत्येक के लिए एक बजर (यह भी एक घंटी या ताली फिट कर सकते हैं) रखने के लिए।
  • 2
    खेल शुरू होता है। जब आप प्रस्तुति को खोलते हैं, तो शीर्षक स्क्रीन दिखाई देगी। माउस के साथ क्लिक करें और आपको सुराग वाले पहले तालिका में ले जाया जाएगा। अपनी पसंद का एक खिलाड़ी एक श्रेणी और मूल्य का चयन करके शुरू होगा।
  • सुराग जोर से पढ़ें पढ़ने के बाद, प्रतियोगियों को बजर के साथ आरक्षण करने की अनुमति दें आपके द्वारा पुस्तक में पहला जवाब देने का अवसर होगा यदि आप कोई गलती करते हैं, तो आप एक और खिलाड़ी को आरक्षित कर सकते हैं। यदि उत्तर सही है, तो आपको अंक मिलेंगे और निम्नलिखित सुराग का चयन कर सकते हैं।
  • यदि प्रतियोगी गलत जवाब देता है, तो वह उस सुराग के अंक खो देता है। टेलीविजन संस्करण में, नकारात्मक स्कोर भी अनुमति देते हैं।
  • 3
    उन सुरागों के लिए टाइमर का उपयोग करें जो उत्तर नहीं दिए गए हैं। यदि समय बचे हुए समय से पहले कोई भी बजर का उपयोग नहीं करता है, तो जवाब पढ़ें और आखिरी व्यक्ति को उत्तर दिया है।
  • 4
    पहले दौर समाप्त होने तक जारी रखें। एक बार पूरी तालिका पूरी हो जाने के बाद, दूसरे दौर में जाने के लिए स्लाइड के नीचे स्थित लिंक पर क्लिक करें।
  • 5
    स्कोर का ट्रैक रखें आप कागज या कंप्यूटर की एक शीट का उपयोग कर सकते हैं ताकि प्रतिभागियों को हर समय पता चले कि वे उन सुरागों पर कितना दांव लगा सकते हैं जो दोगुने मूल्य के हैं।
  • 6
    खेल के फाइनल के साथ जारी रखें श्रेणी पढ़ें और सभी को अपनी शर्त लिखने का मौका दें उन्होंने उन्हें लिखा है, के बाद आप सुराग दिखा सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि कोई भी दूसरे के उत्तर को नहीं देख रहा है। एक टाइमर सेट करें ताकि हर कोई जान सकता है कि उनके पास सुराग का कितना समय है।
  • उपलब्ध समय के बाद, प्रतियोगियों को अपने दांव के साथ उनके उत्तर प्रकट करने के लिए कहें। अपने योगों से अंक जोड़ या घटाना और खेल के विजेता घोषित करें!
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