अरोमाथेरेपी के साथ एक स्नान कैसे करें

अरोमाथेरेपी के साथ स्नान (या "अरोमाथेरेपी स्नान") एक आरामदायक वापसी या एक कायाकल्प अनुभव और खुद को धोने का एक अच्छा तरीका हो सकता है क्लासिक स्नान में आवश्यक तेल जोड़ने से यह एक अद्भुत चिकित्सीय और कामुक अनुभव हो सकता है। यह नरम त्वचा सहित अन्य फायदे भी पेश करता है, जो कि पिंडों के जलयोजन और खुलने के कारण होता है, और एक विषाक्त और सुगंधित शरीर।

यदि आप अरोमाथेरेपी की कला में शुरुआती हैं, तो अरोमाथेरेपी स्नान से शुरू करना आपके सामान्य कल्याण के लिए aromas के गुणों के करीब लाने का एक बहुत आसान और प्रभावी तरीका है।

कदम

भाग 1

इत्र चुनें
एक अरोमाथेरेपी स्नान चरण 1 ले लो छवि का चित्र
1
आपको पसन्द करने वाले को चुनकर प्रारंभ करें पहले कुछ समय के लिए इत्र को चुनने की सलाह दी जाती है कि आप सबसे अच्छी तरह जानते हैं और जो आपको सबसे अच्छा पसंद करते हैं, जो कि आप उनका उपयोग करते समय शांत या उत्तेजित होने में मदद करते हैं। जैसा कि आप इस क्षेत्र में अधिक अनुभवी और अधिक दिलचस्पी लेते हैं, फिर भी, आप उत्तेजना उत्तेजनाओं में उपयोगी साबित होते हैं जो विशिष्ट संवेदनाओं का चयन करने में सक्षम होंगे।
  • एक अरोमाथेरेपी स्नान चरण 2 ले लीजिए छवि
    2
    का एक उपयोगकर्ता होने का प्रयास करें आवश्यक तेलों को सूचित किया। सुनिश्चित करें कि आप हमेशा किसी भी आवश्यक तेल के गुणों को जानते हैं जो आप उपयोग कर रहे हैं और रिश्तेदार मतभेद, जैसे कि आप को गर्भावस्था, स्तनपान, नवजात शिशुओं और बच्चों या जो प्रतिरक्षाविहीन हैं, आदि कुछ तेलों का लगातार दुष्प्रभाव होता है, जैसे कि उपयोग किए जाने के बाद सूरज के संपर्क में जाने की संभावना बढ़ जाती है। हमेशा सभी लेबल, चेतावनियां और संकेत जो प्रत्येक आवश्यक तेल के साथ हैं पढ़ें। यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि क्या आपको एलर्जी हो रही है और आप इसे त्वचा परीक्षण करके देख सकते हैं या अपने आप को सूचित कर सकते हैं अगर आपके पास पौधे स्रोत से एलर्जी है जिसमें से तेल निकाला गया है।
  • तुम्हें पता है,,, अपने लेबल देख अरोमाथेरेपी पर किताबें पढ़ने आवश्यक तेलों और aromatherapy का विषय को कवर वेबसाइटों पर जाकर रिटेलर या निर्माता है कि आप उन्हें आपूर्ति या के साथ सीधे बात कर रहा प्रत्येक विशिष्ट आवश्यक तेल के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते डॉक्टर और फार्मासिस्ट के साथ भी
  • एक अरोमाथेरेपी स्नान चरण 3 ले लीजिए छवि
    3
    आवश्यक तेलों का चयन करें सुखदायक. अरोमाथेरेपी के साथ स्नान के लिए उपयुक्त उन में से हैं:
  • तुलसी, बरगमाट, कैमोमाइल, क्लारी ऋषि, धूप, जुनिपर, लैवेन्डर, मार्जोरम, नेरोली (संतरे), गुलाबी, रोसेवुड, चंदन, ऋषि और इलंग इलंग लैवेंडर और मार्जोरम सबसे अच्छा विकल्प हैं यदि आप पीड़ित हैं अनिद्रा.
  • एक अरोमाथेरेपी स्नान चरण 4 ले लीजिए छवि
    4
    उत्तेजक और आवश्यक तेलों का चयन करें energizers. इस उद्देश्य के लिए उपयुक्त सिफारिश की गई हैं:
  • सरू, नीलगिरी, सौंफ़, जेरियम, जुनिपर, लैवेंडर, नींबू, लेमोफोन, पेपरमिंट, पाइन, रोज़मिरी और अजवायन के फूल
  • एक अरोमाथेरेपी स्नान कदम 5 ले लीजिए छवि
    5
    एक चम्मच में आवश्यक तेल के लगभग 5-10 बूंदों को जोड़ें वेक्टर तेल और इसे वयस्क के बाथरूम के लिए उपयोग करें, जब तक कि लेबल पर अन्यथा वर्णित न हो। आवश्यक तेल को बहुत मजबूत होने से रोकने के लिए वाहक तेल (शुद्ध, पूरी तरह सब्जी) आवश्यक हैं। इनमें से आप जैतून का तेल, जॉजोडा या मिठाई बादाम पर विचार कर सकते हैं। ये वाहक तेल उपयोगी होते हैं क्योंकि वे त्वचा को पोषण और moisturize करते हैं।
  • यदि आप गैर-तेलयुक्त और गैर-फिसलन स्नान, बच्चों और बुजुर्गों के लिए उपयुक्त तैयार करना चाहते हैं, तो आप वनस्पति तेल के बजाय कैरियर के रूप में दूध (पूरे) या क्रीम का उपयोग कर सकते हैं।
  • 6-12 महीनों के बच्चों के लिए, आवश्यक तेल के केवल 1-3 बूंदों का उपयोग करें, और 3-4 बूँदें अगर बच्चे 1-5 वर्ष के बीच आयु वर्ग के हैं ये खुराक मुख्य रूप से संकेत दिए जाते हैं क्योंकि बच्चे के स्नान में पानी कम होता है, लेकिन आपको यह भी जानना चाहिए कि बच्चों के लिए कौन से तेल उपयुक्त हैं: जीरियम और कीनू दो अच्छे विकल्प हैं
  • एक अरोमाथेरेपी स्नान चरण 6 ले लीजिए छवि
    6
    बाथरूम में जोड़ने के लिए अन्य सुगंध आकार चुनें। आपको अपने आप को केवल आवश्यक तेलों तक सीमित करने की ज़रूरत नहीं है आप भी डाल सकते हैं स्नान बम, स्नान लवण, शावर जेल, साबुन या साबुन के गुच्छे, फूल की पंखुड़ी और सुगंध के अन्य स्रोत। हालांकि, केवल शुद्धतम और सबसे सच्चे सुगंधित समाधानों के लिए देखो, और कृत्रिम संस्करणों से बचें जिसमें उत्पाद के पीछे पढ़े गए रसायन शामिल हैं, आपके लिए सबसे अच्छा लगता है। हालांकि, ध्यान रखें कि नहाने के चिकित्सीय लाभ आमतौर पर अन्य उत्पादों के बजाय आवश्यक तेलों के उपयोग से आते हैं।
  • भाग 2

    स्नान का प्रकार और तापमान चुनें
    एक अरोमाथेरेपी स्नान चरण 7 ले लीजिए छवि
    1
    निर्धारित करें कि क्या आपके अरोमाथेरेपी स्नान का उद्देश्य आराम या ऊर्जा शुल्क प्राप्त करना है। पर्याप्त रूप से, आवश्यक तेलों का विकल्प अरोमाथेरेपी स्नान की प्रेरणा पर निर्भर करता है। हालांकि ज्यादातर लोगों विश्राम के एक स्रोत के रूप में एक गर्म स्नान के बारे में सोच है, बशर्ते कि वे सही आवश्यक तेलों में जुड़ जाते हैं, एक स्नान भी ठंडे पानी का उपयोग कर पुनः सशक्त किया जा सकता है, और विशेष रूप से उपयोगी अगर आप के बारे में एक के बाद फिर से बाहर जाने के लिए किया जा सकता है काम या खेल का एक दिन
  • एक ऐरोमाथेरेपी स्नान चरण 8 नामक छवि
    2
    पानी का तापमान तय करना तापमान आपके अरोमाथेरेपी स्नान से, आपके व्यक्तिगत वरीयताओं के साथ-साथ आपकी अपेक्षाओं पर निर्भर करता है, ठंड से गर्म करने के लिए अलग-अलग हो सकता है। निम्न तापमान आपको सामान्य दिशा-निर्देश दे सकते हैं, लेकिन अगर आपको स्वास्थ्य समस्या है, तो हमेशा अपने चिकित्सक से पहले बात करें:
  • शीत स्नान: यह ठंड माना जाता है जब तापमान 21-27 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है यह एक उत्तेजक स्नान है जो परिसंचरण को बेहतर बनाने में मदद करता है, साँस लेने का, मांसपेशियों की गतिविधि और कुछ त्वचा रोगों को कम करने में मदद कर सकते हैं। ठंडे स्नान में खर्च करने का समय लगभग 2-5 मिनट होना चाहिए।
  • गर्म स्नान: यह गर्म माना जाता है जब इसकी तापमान 27-34 डिग्री सेल्सियस के बीच होती है ज्यादातर लोग पूरी तरह से शांति में गर्म स्नान करना पसंद करते हैं और इस प्रकार के बाथरूम बहुत आराम कर रहे हैं। महानतम चिकित्सीय लाभ प्राप्त करने के लिए, टैंक में 20 मिनट तक रहने की सिफारिश की जाती है।
  • गर्म स्नान: यह तापमान उबलते समय माना जाता है जब तापमान 38-40 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है यह फ्लू वाले लोगों के लिए आदर्श है या वे विषाक्त पदार्थों को खत्म करने और पसीने को बढ़ाने की कोशिश करते हैं। यदि एक गर्म स्नान आराम कर रहा है यह आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है! पता है कि बहुत गर्म पानी नहीं है कभी बच्चों, गर्भवती महिलाओं, हृदय रोग से पीड़ित या वैरिकाज़ नसों या टूटी केशिकाओं के लिए उपयुक्त यहां तक ​​कि अगर आप स्वस्थ हैं और आप एक गर्भवती महिला नहीं हैं, तो आपको बहुत ज्यादा गर्म स्नान न करना पड़ता है क्योंकि वे आपकी हृदय गति को बढ़ाते हैं, अपने रक्त वाहिकाओं का विस्तार करते हैं और केशिकाएं और अंततः आपको थका हुआ और कमजोर महसूस करना छोड़ दें।
  • एक अरोमाथेरेपी स्नान चरण 9 को ले लीजिए छवि
    3
    हमेशा सुनिश्चित करें कि सब कुछ टब में प्रवेश करने से पहले तैयार है। अरोमाथेरेपी के साथ एक स्नान लेना एक चलने की तरह है अनुष्ठान, जो मनुष्यों द्वारा हजारों वर्षों से अभ्यास किया गया है जिन्होंने सुगन्धित स्नान के लाभों का आनंद लिया है। आसानी से पहुंचने वाले जगह में एक स्वच्छ और ताज़ा तौलिया (या एक से अधिक) रखो, सभी आवश्यक तेलों या अन्य सुगंधित वस्तुओं को तैयार और सुलभ रखें, साबुन तैयार करें और स्पंज या टब के नजदीक या स्नान के दस्ताने और नहाने के कपड़े या दूसरे कपड़े तैयार करें जो निकट के क्षेत्र में पहना जा सके।
  • भाग 3

    आराम से स्नान
    एक अरोमाथेरेपी स्नान चरण 10 ले लीजिए छवि
    1
    नरम संगीत और मुलायम प्रकाश व्यवस्था के साथ एक शांत वातावरण बनाएँ नरम प्रकाश पकड़ना शांति का माहौल बनाने का एक महत्वपूर्ण पहलू है, लेकिन अगर आप रोशनी को बंद नहीं कर सकते, तो कम से कम एक आंख का मुखौटा पहनें दरवाजा बंद करके परिवार से पूछो कि आप कम से कम आधे घंटे के लिए परेशान न करें।
  • एक अरोमाथेरेपी स्नान चरण 11 को ले लीजिए छवि
    2
    एक या दो को चालू करें अरोमाथेरेपी के लिए मोमबत्तियाँ इत्र का आप पसंद करते हैं इसके अलावा, यदि आपके पास कोई पौधे, जड़ी-बूटियां, पत्ते या सुगंधित फूल हैं, तो अपने बाथरूम को और भी सुगंधित बनाने के लिए थोड़ा जोड़ दें।
  • एक अरोमाथेरेपी स्नान कदम 12 ले लो छवि
    3
    बाथटब भरें। आराम स्नान के लिए, तापमान गर्म होना चाहिए, जैसा ऊपर वर्णित है।
  • पानी को पानी में डालना आसान होता है जो अधिकतर गर्म होता है और तब तक ठंडे पानी जोड़ता है जब तक कि यह त्वचा के तापमान से काफी गर्म न हो, लेकिन असहनीय न हो।
  • एक अरोमाथेरेपी स्नान चरण 13
    4
    टब के इत्र को पानी के रूप में जोड़ें, जैसा कि पिछले अनुभाग में वर्णित है, सबसे उपयुक्त एक का चयन करते हुए टब भरता है "इत्र चुनें"।
  • यदि आप सुगंधित स्नान नमक का उपयोग करना चाहते हैं, तो टब के नीचे 2 बड़े चम्मच रखें, एक बार जब आप नाली बंद कर देते हैं
  • यदि आप तेलों का उपयोग करना चाहते हैं, तो वाहक के तेल में आवश्यक तेल के लगभग 5-10 बूंदों को जोड़ें और फिर इसे पानी में जोड़ें। आप इसे टैंक के नीचे पानी से भरने से पहले भी डाल सकते हैं, अगर आप चाहें, लेकिन ध्यान रखें कि इसे जोड़ने से इसे अधिक प्रभावी बना देता है क्योंकि यह पानी की सतह से सीधे त्वचा का पालन करता है। इसके अलावा, जरूरी तेल पानी में पतला एक बार जल्दी से लुप्त हो जाते हैं।
  • यदि आप जड़ी-बूटियों का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे एक कपड़ा बैग में सील कर रहे हैं। बैग को टैप पर टाई, ताकि पानी सीधे से चलाया जा सके।
  • एक अरोमाथेरेपी स्नान चरण 14 को ले लीजिए छवि
    5
    एक स्नान तकिया लो यदि आप विशिष्ट नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो एक लुढ़का तौलिया भी ठीक है।
  • एक अरोमाथेरेपी स्नान चरण 15
    6
    बाथटब में प्रवेश करने से पहले परिसंचरण को बढ़ाने के लिए चेहरे की रगडें बनाने पर विचार करें। एक सब्जी ब्रश के साथ कोमल परिपत्र आंदोलन बनाएं कुछ अरोमाथेरेपी स्नान अनुष्ठानों में पूरे शरीर पर आवश्यक तेल (एक वाहक तेल या एक मालिश के तेल के आधार में) को धोने से पहले टिपोई से ऊपरी छाती तक रगड़ना शामिल है तब गर्म पानी के पानी में तेल धोया जाएगा
  • एक अरोमाथेरेपी स्नान चरण 16 को ले लीजिए छवि
    7
    टब दर्ज करें और तकिया द्वारा समर्थित आपके सिर के साथ लेट जाओ। कम से कम 20 मिनट के लिए खुद को विसर्जित करें यदि आप अपनी आँखें बंद कर सकते हैं और आराम कर सकते हैं
  • तुम्हारा पर फोकस सांस.
  • अपनी चिंताओं और चिंतित विचारों को छोड़ दें
  • आवश्यक तेल अपने सुखदायक गुणों के साथ काम करते हैं और दूर चले जाते हैं तनाव.
  • एक अरोमाथेरेपी स्नान चरण 17 को ले लीजिए छवि



    8
    नरम और गर्म तौलिया के साथ सूखी सुनिश्चित करें कि आप इसे गर्म रेडिएटर पर रखते हैं जब आप बाथरूम में होते हैं, अन्यथा आप हमेशा गर्म पानी की एक बोतल अंदर डाल सकते हैं जब आप टब में भिगोते हैं।
  • एक अरोमाथेरेपी स्नान कदम 18 ले लो छवि शीर्षक
    9
    सुगंधित भाप का आनंद लेने के लिए टब खाली करने के दौरान कई मिनट के लिए बाथरूम में रहें।
  • भाग 4

    उत्तेजित स्नान
    एक अरोमाथेरेपी स्नान चरण 1 9
    1
    एक सुखद और शांतिपूर्ण वातावरण बनाएं यद्यपि यह बाथरूम के लिए बाथरूम के लिए आवश्यक नहीं है, यह अभी भी आंखों में मजबूत प्रकाश से बचा जाता है। अगले 10 या 15 मिनट के लिए दरवाजा बंद करें और अपने बाथरूम का आनंद लेने के लिए सब कुछ और हर किसी को छोड़ दें।
  • एक अरोमाथेरेपी स्नान चरण 20 नामक छवि का शीर्षक
    2
    एक मोमबत्ती लाइट करें, इसलिए एक आविष्कारशील खुशबू जोड़ें यहां तक ​​कि इस मामले में, यदि आपके पास पौधों, जड़ी-बूटियों या सुगंधित मसाले हैं जो आप सही वातावरण बनाने के लिए जोड़ना चाहते हैं, तो आप उन्हें टब में डाल सकते हैं। हालांकि, इस स्नान को बहुत लंबे समय तक रहने की उम्मीद नहीं है, इसलिए बहुत अधिक ध्यान देने की कोई जरूरत नहीं है।
  • एक अरोमाथेरेपी स्नान चरण 21 को ले लीजिए छवि
    3
    पहले से संकेतित तापमान रेंज में ठंडा पानी के साथ टैंक भरें।
  • एक अरोमाथेरेपी स्नान चरण 22
    4
    टैंक भरते समय उचित इत्र जोड़ें अनुभाग में एक सक्रिय स्नान के लिए उचित इत्र की सूची देखें "इत्र चुनें" इसके बाद के संस्करण। इसके अलावा एक सिर तकिया ले लो
  • एक अरोमाथेरेपी स्नान कदम 23 ले लो छवि शीर्षक
    5
    दरार करने से ठंडे स्नान करने से पहले खुद को तैयार करने के लिए रेट करें। बस एक शरीर के ब्रश, एक स्नान दस्ताने या एक सब्जी स्पंज का उपयोग करें और परिसंचरण बढ़ाने के लिए अपनी पीठ, पैर, हथियार और छाती को रगड़ें और pores से मृत त्वचा कोशिकाओं और गंदगी को हटा दें। ब्रश करने के दौरान परिपत्र आंदोलन करें इस तरह आप संचलन को उत्तेजित करते हैं।
  • एक अरोमाथेरेपी स्नान चरण 24 को ले लीजिए छवि
    6
    टब दर्ज करें 2 से 5 मिनट तक डूबे रहें।
  • एक अरोमाथेरेपी स्नान चरण 25 ले लो छवि
    7
    धो लिया जाए। एक बार संकेत दिया गया समय लथपथ हो गया है, ठंडे पानी के साथ स्प्रे (आप कितना सहन कर सकते हैं) नल या शॉवर से पानी ले लो यदि आपको छिड़कने की भावना पसंद नहीं है, तो टब में ठंडे पानी जोड़ने के लिए पर्याप्त है और अपने आसपास ठंडे पानी का प्रवाह देकर इसे सोखें।
  • एक अरोमाथेरेपी स्नान कदम 26 ले लो छवि
    8
    टब से निकल जाओ एक तौलिया ले लो, हल्के ढंग से त्वचा को सूखने के लिए थप्पड़ मारना और झुनझुनी सनसनी बनाने या तौलिया के साथ सख्ती से रगड़ना। पूरी प्रक्रिया को अंतिम उत्साहजनक स्पर्श देने के लिए ठंडे पानी के साथ अपना चेहरा स्प्रे करें।
  • एक अरोमाथेरेपी स्नान कदम 27 ले लो छवि शीर्षक
    9
    ऊर्जावान लग रहा है अब आपको दिन शुरू करने या काम या खेल के बाद वापस आने और स्नान से पहले बहुत सक्रिय महसूस करने के लिए तैयार रहना चाहिए!
  • भाग 5

    टब की अनुपस्थिति में अरोमाथेरेपी के साथ एक शॉवर ले लो
    एक अरोमाथेरेपी स्नान चरण 28 को ले लीजिए छवि
    1
    अपने आप को सामान्य रूप से गर्म स्नान करके धोएं
  • एक अरोमाथेरेपी स्नान कदम 29 ले लो छवि
    2
    सभी साबुन को कुल्ला या बुलबुला स्नान.
  • एक अरोमाथेरेपी स्नान चरण 30 ले लो छवि
    3
    एरोमाथेरेपी के लिए तेल के 2 या 3 बूंदों को उपयुक्त रखें चेहरे के लिए तौलिया या एक गीला स्पंज
  • एक अरोमाथेरेपी स्नान कदम 31 ले लीजिए छवि
    4
    जब भी आप गर्म स्नान में खड़े होते हैं, तो अपने शरीर पर कपड़ा या स्पंज को खिसकाएं।
  • यह एक टोपी, पैर, कपड़ा या कुछ और के साथ शॉवर नाली बंद करने में मदद कर सकता है इस तरह, कुछ पानी तल पर रहता है और आप आवश्यक तेलों की कुछ बूंदों को जोड़ सकते हैं, जो भाप के माध्यम से बढ़ेगी। यह विधि वैकल्पिक है, आंशिक रूप से क्योंकि कुछ लोग अपने पैरों के चारों ओर पानी खड़े नहीं कर सकते जब वे शॉवर में होते हैं!
  • टिप्स

    • आप अपने आरामदायक एरोमाथेरेपी स्नान के लिए अतिरिक्त स्पर्श देने के लिए कुछ नरम संगीत डालने का मूल्यांकन कर सकते हैं।
    • अरोमाथेरेपी स्नान चिकित्सीय दृष्टि से प्रभावी है क्योंकि कचरे के तेल त्वचा के माध्यम से अवशोषित होते हैं और संचार प्रणाली में प्रवेश करते हैं, जबकि इत्र घ्राण प्रणाली में प्रवेश करता है। इस कारण से, सर्वोत्तम संभव गुणवत्ता के आवश्यक तेलों के उपयोग के साथ ही आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रत्येक तेल के गुणों को जानने के लिए आवश्यक है।
    • ध्यान रखें कि यह हमेशा ज़्यादा बेहतर नहीं है कि इसे ज़्यादा करना चाहिए कम बहुत ज्यादा से बेहतर है यदि आवश्यक हो, तो आप हमेशा इत्र जोड़ सकते हैं, लेकिन यह अत्यधिक निकालने के लिए मुश्किल है!
    • पानी के तापमान को मापने के लिए बच्चों के स्नान थर्मामीटर का उपयोग करें। फार्मेसियों के अलावा या सबसे अधिक आपूर्ति वाले सुपरमार्केट के अलावा, आप इसे किसी भी दुकान में देख सकते हैं जो बच्चे के उपकरण बेचते हैं।
    • आप तेलों के मिश्रण भी तैयार कर सकते हैं, लेकिन यह जानने के लिए थोड़ा अधिक अनुभव, परीक्षण और त्रुटि की आवश्यकता है, जिससे पता चलेगा कि कौन सी इत्र एक साथ अच्छी तरह से मिश्रण होगा। विभिन्न तेलों को संयोजित करने की कोशिश करने से पहले और इस विषय पर और पढ़ें कि एरोमाथेरेपी पुस्तकों में स्नान के लिए आवश्यक तेलों को मिलाकर पहले से ही "व्यंजनों" का प्रयास किया गया है।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप एलर्जी नहीं हैं सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक तेलों का प्रयास करें
    • बहुत अधिक तेल का प्रयोग न करें क्योंकि यह त्वचा को परेशान कर सकता है
    • सुनिश्चित करें कि आँखों पर सीधे तेल या स्नान के नमक न डालें अगर यह गलती से हो, तो पानी से कुल्ला मत करो, अन्यथा वे गहराई से आगे बढ़ेंगे। एक शुद्ध वनस्पति तेल के साथ उन्हें थोड़ा कम करने की कोशिश करें और जल्दी से एक डॉक्टर से परामर्श करें।
    • आवश्यक तेल निगल नहीं - वे केवल सामयिक उपयोग के लिए इरादा है
    • एक स्टोव पर तौलिये कभी नहीं रखें जो उन्हें गर्म करने के लिए उपयुक्त नहीं है, अन्यथा यह आग पैदा कर सकता है
    • सीधे सूर्य के प्रकाश के संपर्क में होने पर खट्टे के तेल त्वचा की जलन या रंजकता पैदा कर सकते हैं। उन्हें अत्यधिक सावधानी के साथ उपयोग करें और हमेशा उन्हें शुद्ध वनस्पति तेल के साथ पतला करें। अपनी त्वचा की प्रतिक्रिया के बारे में सुनिश्चित करने के लिए, पहले एक छोटे से क्षेत्र में त्वचा का परीक्षण करें।
    • ऋषि, क्लारी ऋषि, सौंफ़ और रोसमेरी तेल का प्रयोग गर्भावस्था के दौरान नहीं किया जाना चाहिए।
    • हमेशा शुद्ध वनस्पति तेल में दालचीनी, लेम्ग्रास, ऑरगानो और थाइम के तेलों को पतला करें, क्योंकि वे बहुत मजबूत हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • आवश्यक तेलों
    • वेक्टर तेल
    • स्नान
    • आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे आवश्यक तेलों के बारे में जानकारी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com