एक खराब बाल कैसे बदलें

अधिकांश माता-पिता अपने बच्चों को लाड़ प्यार करने का एकमात्र इरादा नहीं रखते हैं यह धीरे-धीरे होता है: वे एक लहर में देते हैं, जब वे बच्चे अपने कर्तव्य नहीं करते या उन्हें खिलौने और मिठाई के बीच खराब करते हैं, तो वे आँख बंद करते हैं। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए तकनीकें हैं कि कोई बच्चा अपनी जेब के लिए आभारी होना सीखता है, अच्छी तरह से व्यवहार करता है और खुद को वास्तव में क्या चाहता है। आपको पुरानी आदतों को तोड़ना होगा, स्थिति के आधार पर ले जाना होगा और कृतज्ञता और जिम्मेदारी जैसे मूल्यों को पढ़ना होगा।

कदम

भाग 1

पुरानी आदतों पर काबू पाने
1
क्लासिक खराब व्यवहार की विशेषताओं को पहचानें क्या आपका बच्चा नियमित रूप से अफसोस करता है या क्या वह मौखिक रूप से हमला करना चाहता है पाने की कोशिश करता है? क्या यह आपको परेशान करता है और आपको कुछ पूछता है, भले ही आपने पहले ही नहीं कहा है? क्या वह उस तरह व्यवहार करता है जैसे कि वह सब कुछ चाहता है जैसे वह चाहता है, बिना कुछ कमाई करने के लिए कभी भी उंगली चलाए बिना? वह आपको कभी नहीं बताता "कृपया" या "धन्यवाद"? यह सब आपको समझता है कि वह एक खराब बच्चा है।
  • 2
    यह समझने की कोशिश करें कि आप इस व्यवहार में कैसे योगदान देते हैं इस पर विचार करने के लिए कई कारक हैं:
  • क्या आप नहीं कहने से डरते हैं? क्यों? क्या होता है जब आप ऐसा करते हैं?
  • क्या आप नियमित रूप से अपने सनक को देते हुए जानते हैं कि आपको नहीं चाहिए?
  • नियमों, दिशानिर्देशों या दंड की स्थापना करें, लेकिन फिर अपने आप को वापस खींचें, यदि बच्चा नकारात्मक प्रतिक्रिया करता है?
  • क्या आप बार-बार ऐसे उपहार खरीदते हैं जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है? क्या यह व्यवहार हाथ से निकल जाता है? क्या आप ये सब करते हैं?
  • यदि आपने इनमें से किसी एक प्रश्न के उत्तर भी दिया है, तो आप शायद पहले व्यक्ति की समस्या में योगदान दिया है। आपके बेटे ने यह सीखा है कि आप ऐसा नहीं कहना पसंद नहीं करते हैं, कि आप नियमों को लागू करने के अनुरूप नहीं हैं और आपको कुछ खास नहीं करना चाहिए, अच्छा व्यवहार भी न करें, आप जो चाहें प्राप्त करें।
  • 3
    इस दुष्चक्र से निकल जाओ: जब आपको कोई नहीं कहना चाहिए तब हाँ कहने से रोकें यह सरल है, लेकिन यह उन्मूलन करने के लिए एक अत्यंत कठिन आदत है। दावों को देने और सनक से बचना आसान है। किसी भी मामले में, आपका बच्चा इस विचार से उठाया जाएगा कि निर्णय लेने की शक्ति उसके ऊपर है, न कि वयस्कों के लिए
  • जब आप नहीं कहना शुरू करते हैं, तो खराब प्रतिक्रिया के लिए तैयार रहें। यह सामान्य है लेकिन अगर आप आग्रह, सनक या शिकायत करते हैं, तो आपका व्यवहार केवल बिगड़ जाएगा।
  • एक बार जब आपका बच्चा न बोलने की तरह महसूस करता है, तो वह धीरे-धीरे इसका इस्तेमाल कर लेगा आप जीवन से सब कुछ नहीं कर सकते हैं: यह एक तथ्य है। यदि आप उन्हें नहीं सिखाते हैं, तो वह दुनिया को गलत पूर्वभाव के साथ सामना करेंगे और कई और चुनौतियों का सामना करना होगा।
  • जब आप नहीं कहते हैं, तो लंबे स्पष्टीकरण देने के लिए आवश्यक नहीं है। आपके पास निर्णय लेने की शक्ति है आप निश्चित तौर पर संक्षिप्त रूप से अपने इनकार के कारण की व्याख्या कर सकते हैं, लेकिन अंतहीन चर्चाओं में हार न पाएँ, अन्यथा आप अपने निर्णय को लागू करने के बजाय उसे मनाने की कोशिश करने की भावना दे देंगे।
  • उदाहरण के लिए, एक बच्चे को समझना असंभव है कि वह आइसक्रीम के साथ भोजन नहीं कर सकता है, इसलिए उसे भी कोशिश न करें।
  • अगर आपके फैसलों को अच्छी प्रेरणा से समर्थन दिया जाता है और आप उन्हें लगातार लागू करते हैं, तो आपका बच्चा आपके विकल्पों का अधिक सम्मान करेगा।
  • 4
    अपने बच्चे के साथ ट्यून करें व्यस्त माता-पिता के लिए यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन उन्हें बिगड़ने से रोकने के लिए दाताओं और नियमों को जानना महत्वपूर्ण है। यदि आप और आपके बच्चे के पास स्वस्थ संचार के आधार पर संबंध नहीं हैं, तो पर्याप्त सीमाएं और भूमिकाएं हैं, तो स्थिति को बदलने के लिए समय आ गया है।
  • यदि बच्चे की दाई किसी भी नियम लागू नहीं करते हैं, जब बच्चे उसके साथ हैं, तो आपको संबंधित व्यक्ति से बात करना होगा। उसका काम (शायद भुगतान) बच्चे को नियंत्रण में रखना है और आपकी अनुपस्थिति में वह अनिवार्य रूप से प्राधिकरण के साथ है। इसके लिए सभी को अपने दाहिने काम की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको अपने बच्चे को आलसी व्यक्ति पर भरोसा नहीं करना चाहिए जिस पर कोई नियम नहीं है।
  • जब आप घर पर रहते हैं, क्या आप जानते हैं कि आपका बेटा अपने कमरे में क्या कर रहा है? क्या आप कभी-कभी उस पर एक नज़र डालते हैं? यदि आपके पास टीवी या वीडियो गेम कंसोल है, तो इसे आपकी अनुमति के बिना चालू करें? आपको इसे दूसरे कमरे में ले जाना चाहिए
  • क्या आपका बच्चा घर छोड़कर अनुमति के बिना पड़ोसियों के साथ खेलता है? इस मामले में आपको इस व्यवहार को रोकना होगा, क्योंकि यह दर्शाता है कि यह आपके अधिकार का सम्मान नहीं करता है और यह उनके लिए खतरनाक हो सकता है। माता-पिता को हमेशा पता होना चाहिए कि उनका बच्चा कहाँ है
  • 5
    वह समझदारी से बातचीत करने के लिए शुरू होता है जब भी वह आपको कुछ पूछता है, पहले उसे आमंत्रित करने के लिए उसे आमंत्रित करें यदि आप पड़ोसी या वीडियो गेम के साथ खेलना चाहते हैं, तो उन्हें बताएं न कि "आगे बढ़ो"। पहले उसे अपने कमरे को साफ करने के लिए, बर्तन को साफ करने या कचरे को दूर करने में मदद करने के लिए कहें।
  • 6
    परिवार में बिताए गए समय की प्राथमिकता दें कई बच्चे खराब हो जाते हैं, क्योंकि माता-पिता अपने साथ पर्याप्त समय नहीं बिताने के लिए दोषी महसूस करते हैं। काम के बीच, बच्चे की गतिविधियों (फुटबॉल, नृत्य और अन्य) और सामाजिक जीवन, परिवार में खाने की तरह साधारण चीजें करना मुश्किल हो सकता है।
  • आपको अपने बच्चे के साथ बिताने के लिए कुछ समय बिताना होगा, चाहे वह एक साथ खा रहा हो या आराम और बात कर रहा हो। उन्हें परिवार के बाकी हिस्सों (दादा दादी, चाचा, चचेरे भाई) के साथ समय बिताना चाहिए। याद रखें कि नौकरियां, गतिविधियां और मित्र आते हैं और जाते हैं, लेकिन परिवार के रिश्ते एक जीवनकाल के लिए अंतिम हैं
  • भाग 2

    स्थिति के प्रौढ़ होने के नाते
    1
    सीमा निर्धारित करें आपके बच्चे को अच्छी सहानुभूति के लिए दिशानिर्देश जानना चाहिए: नियम, अपेक्षाएं, प्रतिबद्धताओं और इसी तरह।
    • नियमों के आधार को स्पष्ट करें आप वयस्क हैं, इसलिए यह आपका कर्तव्य है कि बच्चे को सुधारने में सहायता करें। नियम सभी को यह समझने की अनुमति देता है कि क्या संभव है और क्या नहीं है। उसे समझाओ कि उन्हें जरूरी नहीं कि उसे पसंद करना है, लेकिन उन्हें उनका सम्मान करना चाहिए।
  • 2
    स्पष्ट और सरल उम्मीदें सेट करें यह भी जैसे वैरिएबल को समझाता है जब और कैसे. आपके बच्चे को पता होना चाहिए कि उसके बारे में क्या उम्मीद है उदाहरण के लिए, उसे बताएं: "हर बार जब आप बदलते हैं, तो मैं चाहता हूं कि आप फर्श पर फेंकने के बिना, गंदे कपड़े टोकरी में डाल दें" और "खेल खत्म करने के बाद, मैं चाहता हूं कि आप सब कुछ जगह में डाल दें, तभी आप एक और गेम खेलना शुरू कर सकते हैं"। आपको हमेशा यथासंभव विशिष्ट होना चाहिए।
  • 3
    लगातार रहें नियमों को निर्धारित करें, उन्हें सम्मान दें, अन्यथा आपका बच्चा समझ जाएगा कि लाभ हासिल करने के लिए इसका विरोध करना, उपेक्षा करना या बातचीत करना आसान है।
  • अपने आप को शक नहीं है अगर आपने कहा "आप केवल बिस्कुट ही खा सकते हैं", लेकिन फिर आपने सोचा था कि शायद आप इसे एक और दे सकते हैं, पहले निर्णय लिया जा सकता है। बेशक, तथ्य यह है कि आप एक और कुकी खाते हैं, वह दुनिया का अंत नहीं होगा, लेकिन आपका बच्चा सोच सकता है कि हर चीज के बारे में अपना मन बदलना संभव है।
  • जब कोई नियम टूट जाता है, तो अनावश्यक चर्चा के बिना, परिणाम लागू करें उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा अपने कमरे को साफ नहीं करता है और आप उसे किसी नतीजे के बिना कई बार ऐसा करने के लिए आमंत्रित करते हैं, तो वह सजा पर लागू होता है
  • 4
    खाली करने की धमकी से बचें जब आप जानते हैं कि आप नहीं कर सकते हैं या नहीं करना चाहते हैं तो उसे दंडित करने की धमकी न दें। अंत में आपका बच्चा समझ जाएगा कि यह सब एक ब्लफ है और विश्वास करेगा कि कभी भी कोई परिणाम नहीं होगा।
  • यदि आप नहीं जानते कि किसी विशिष्ट व्यवहार के लिए उचित सजा क्या होनी चाहिए, तो उसे बताएं कि आपको इसके बारे में सोचने के लिए कुछ समय चाहिए। परिणाम अपने अपराधों के लिए उपयुक्त होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप अक्सर अपना होमवर्क समाप्त करने के लिए भूल जाते हैं, लेकिन अपने iPad के साथ बहुत समय खो देते हैं, तो जब तक आप स्कूल में सुधार नहीं करते तब तक इसका उपयोग करने की अनुमति न दें।
  • 5
    शिकायतें, शिकायतें, याचिकाओं या अन्य नकारात्मक व्यवहारों में न दें। एक बार जब आप किसी चीज़ के बारे में कुछ नहीं कहा है या एक निश्चित रवैया के लिए दंड लगाया है, तो अपने कदम वापस न लें। शांत रहें, भले ही यह एक दृश्य बनाने के लिए हो यदि आप हार नहीं मानते हैं, तो आपका बच्चा समझ जाएगा कि ये रणनीति अब काम नहीं करेगी।
  • जनता में यह रणनीति शर्मनाक और तनावपूर्ण हो सकती है, लेकिन यह खराब व्यवहार में देने से बेहतर है। अगर आपको वास्तव में घर जाना चाहिए, तो दूर चले जाओ और फिक्र का सामना करें, लेकिन निर्णय लेने के बाद हार न दें
  • 6
    अन्य लोगों को शामिल करें, जो अधिकार की स्थिति रखते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपनी पत्नी या अपने साथी के समान तरंग दैर्ध्य पर हैं यहां तक ​​कि दादा दादी, बेबीसिटर्स और शिक्षकों को आपके शैक्षणिक सिद्धांतों से अवगत होना चाहिए। इन लोगों से शिकायतें देने, नकारात्मक व्यवहार को सही ठहराने या उपहार के साथ अपने बच्चे को भरने के द्वारा अपने प्रयासों को कम करने से इन लोगों से बचना बेहतर होगा
  • भाग 3

    कृतज्ञता और उत्तरदायित्व सिखाओ


    1
    उसे मौखिक दृष्टिकोण से अच्छा व्यवहार करने के लिए सिखाना आपके बच्चे को कहना सीखना चाहिए था "धन्यवाद" और "कृपया" वह बोलना शुरू कर दिया। अगर ऐसा नहीं किया गया है, तो यह शुरू करने में बहुत देर नहीं हुई है इसे सिखाने का एक आसान तरीका एक अच्छा उदाहरण सेट करना है, इसलिए इन शब्दों को स्वयं का उपयोग करें
    • इसके बजाय "तुरंत अपने कमरे को साफ!", उसे बताओ: "कृपया अपने कमरे को साफ करें"।
    • जब उसे कुछ दिया जाता है, तो उससे उसे पूछकर उसे धन्यवाद देना प्रोत्साहित करें: "तुम कैसे कहोगे?" ।
    • अपनी पत्नी को आपकी मदद करने दें यदि आपने पकाया है, तो उन्हें कहने के लिए कहें: "खाना पकाने के लिए धन्यवाद, यह स्वादिष्ट है और तुम, बच्चे, रात के खाने के बारे में क्या सोचते हो?"।
  • 2
    पूरे परिवार के लिए नियम सेट करें जब एक बच्चा बहुत छोटा होता है, तो उसकी जगह साफ और ऑर्डर करने के लिए सामान्य है हालांकि, जितनी जल्दी हो सके, उसे आत्मनिर्भर रहने के लिए सिखाना शुरू करना और इस तथ्य पर बल देना है कि परिवार के प्रत्येक सदस्य को घर की उचित कार्यप्रणाली में योगदान करना चाहिए।
  • आप खेलने के बाद खिलौने इकट्ठा करने के लिए उसे पढ़ाने से शुरू कर सकते हैं। इसके विकास के संबंध में, अन्य उम्मीदें जोड़ें।
  • 3
    व्यवहार का एक मॉडल बनने की कोशिश करो यदि आप पहले व्यक्ति में कड़ी मेहनत नहीं करते, तो आप अपने बच्चे को ऐसा करने की उम्मीद नहीं कर सकते। उन्हें आपको काम पर देखना चाहिए और समझना चाहिए कि आपको काम और कामों से निपटना होगा, जब आप वास्तव में कुछ और करना चाहते हैं।
  • सार्वजनिक रूप से शिक्षित रहें जब आप रेस्तरां में कुछ या ऑर्डर खरीदते हैं, तो कहने का प्रयास करें "धन्यवाद" और "कृपया" क्लर्कों और वेटर के लिए यदि आप गलती से किसी के साथ टकराते हैं, तो आपको बातचीत करना चाहिए या किसी व्यक्ति का ध्यान कॉल करना चाहिए, माफी मांगना चाहिए।
  • 4
    घर के काम का एक साथ रखना। अधिक चुनौतीपूर्ण लोग, जैसे भोजन के बाद बेडरूम या बर्तन धोने की तरह, एक बच्चे के लिए मुश्किल हो सकता है, इसलिए कम से कम शुरुआत में एक साथ काम करें यह आपको उन्हें सही ढंग से करने के लिए उन्हें सिखाने की अनुमति देता है इससे उन्हें अधिक आत्मविश्वास और सक्षम महसूस करने में भी मदद मिलती है।
  • 5
    होम केयर प्रोग्राम को देखें यदि आप घर के काम को पूरा करने की योजना का पालन करते हैं, तो संभवतः उन्हें पूरा करना आसान होगा। उदाहरण के लिए, यदि बच्चा जानता है कि उसे रविवार को अपने कमरे को हमेशा साफ करना चाहिए, तो वह शिकायत करने के लिए कम इच्छुक होगा।
  • इसके अलावा, उसे सिखाना कि कर्तव्य खुशी से पहले आता है। यदि एक निश्चित दिन को एक निश्चित जिम्मेदारी का ख्याल रखना पड़ता है और पड़ोसी ने उन्हें फुटबॉल खेलने के लिए आमंत्रित किया है, तो उसे पहले अपना काम पूरा करना होगा, फिर वह बाहर जा सकता है।
  • 6
    उसे धैर्य रखें। बच्चों को अक्सर इस दृष्टिकोण से समस्याएं होती हैं, लेकिन अगर वे समझते हैं कि उन्हें परिणाम के लिए इंतजार करना और / या काम करना है, तो वे जीवन में अधिक सफल होंगे। उसे समझाओ कि वह तत्काल या हमेशा जो चाहता है वह नहीं हो सकता।
  • एक सुखद गतिविधि का आयोजन करने में उसे शामिल करना उपयोगी हो सकता है, जैसे यात्रा उसे समझाओ कि आपको पहले एक निश्चित राशि को बचाना होगा इस बात पर ज़ोर देना है कि अनुभव अधिक संतोषजनक होगा क्योंकि आपने यह इंतजार किया है और क्रमादेशित किया है।
  • उसे पता चलिए कि आप जो भी चाहते हैं वह आपको तुरंत नहीं मिलेगा यदि आप खरीदारी करते हैं, तो जीन्स की एक जोड़ी आपको पसंद है, लेकिन ऐसा नहीं लगता कि इसे खरीदने के लिए उपयुक्त है, कहते हैं: "शायद मैं बिक्री शुरू करने की प्रतीक्षा करूँगा। मेरे पास अन्य जीन्स हैं जो अब भी ठीक हैं" ।
  • 7
    गैर-सामग्री पुरस्कारों को महत्व दें आपके बजट के बावजूद, यह बेहतर नहीं है कि आप जो कुछ भी चाहते हैं वह खरीद लें विशेष रूप से, भौतिक चीज़ों के साथ अच्छे व्यवहार को न देने का प्रयास करें इसके बजाय, उसके साथ समय बिताने और कुछ मज़ा करने के द्वारा उसे इनाम।
  • उपहारों के बजाय प्रोत्साहन प्रदान करें यदि आपका बच्चा किसी फुटबॉल मैच के दौरान अच्छी तरह खेलता है, तो उसे बताएं कि आपको उसके बारे में गर्व है और उसका कोच भी है, उसे कोई उपहार नहीं खरीदना है अगर आप घर को एक उत्कृष्ट रिपोर्ट कार्ड लेकर आते हैं, तो उसे बताएं कि आप बेहद गर्व है, गले लगाओ और उसे सिनेमा में ले जाने या पार्क में बाइक की सवारी लेने की बजाय उसे कुछ खरीदने की पेशकश करें।
  • 8
    उसे वह काम पाने के लिए सिखाइए जो वह चाहता है यदि आप निश्चित रूप से एक निश्चित वस्तु खरीदना चाहते हैं जो आवश्यक नहीं है, तो यह मौका उसे पैसे के मूल्य को सिखाने के लिए करें घर के काम के साथ जेब का पैसा कमाने में मदद करें और पैसे बचाने के लिए कहें। सबसे महंगे उत्पादों के लिए, आप उन्हें एक निश्चित राशि का पैसा कमाने के लिए कह सकते हैं और एक प्रतिशत को अलग कर सकते हैं, जबकि आप जब भी कर सकते हैं बाकी का भुगतान करते हैं।
  • 9
    अन्य बच्चों की क्या शिकायत है या क्या करें जब आपका बच्चा आपको बताता है "लेकिन दूसरों के पास है ..." या "लेकिन मेरे दोस्त नहीं हैं ...", उसे बताएं कि उसे अपने परिवार के नियमों का सम्मान करना चाहिए। उसे स्मरण करें कि आप जो भी सोचते हैं वह सही है और वह उन चीजों के लिए आभारी होना चाहिए, क्योंकि उनके बच्चे कम हैं।
  • 10
    निराशाओं के लिए माफी नहीं मांगो। अगर आप कुछ नहीं खरीद सकते क्योंकि आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, तो माफी मांगने के लिए बेकार है। बस उसे सच बताओ: "मैं इसे खरीदना चाहता हूं, लेकिन मैं नहीं कर सकता शायद एक विशेष अवसर के लिए, आपके जन्मदिन की तरह"। आप उसे अपनी ताकत से खरीदने के लिए पैसे बचाने के लिए प्रोत्साहित भी कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, जब आप किसी गलत व्यवहार से जुड़ी दंड को लागू करते हैं तो माफी नहीं मांगते परिणाम जीवन का हिस्सा हैं और आपके बच्चे को यह जानना चाहिए कि वह हमेशा के रूप में अपनी इच्छानुसार व्यवहार नहीं कर सकता। घर के नियमों का पालन करना सीखना आपको कार्यस्थल नियमों और वयस्क कानूनों का पालन करने में मदद करेगा।
  • 11
    अपना भाग्य साझा करें यद्यपि आपका परिवार आध्यात्मिक या धार्मिक नहीं है, तो आपके पास जो कुछ है उसके लिए जोर से धन्यवाद करने में कुछ भी गलत नहीं है। शुरुआत में, एक बच्चा खिलौनों के बारे में बात करेगा, लेकिन उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करें कि उनके पास एक परिवार है जो कि उनके पास, पालतू जानवर, अच्छे स्वास्थ्य, एक घर और खाने की मेज पर है।
  • कम भाग्यशाली मदद करने के लिए अपने बच्चे के साथ स्वयंसेवी। आप इसे जानवरों के लिए आश्रय में, बेघर लोगों के लिए या गरीबों की मेज पर कर सकते हैं। आप उन वस्तुओं को भी हटा सकते हैं जो अब आप लोगों को या कठिनाइयों में जानवरों के संगठनों को देने के लिए सामूहिक दान के आयोजन द्वारा अन्य लोगों का उपयोग नहीं करते हैं और उनसे जुड़ते हैं। आपके बच्चे मदद करने में प्रसन्न होंगे और वे जो भी हैं उनके लिए और भी अधिक आभारी महसूस करेंगे।
  • टिप्स

    • याद रखें कि खराब बच्चे को बदलना एक क्रमिक प्रक्रिया है। गलतियों के कारण उनके होने का उनका तरीका है, इसलिए उसे नए मूल्यों और बेहतर व्यवहार को सिखाने में समय लगता है।
    • कई बच्चों के लिए यह एकजुट होना स्वाभाविक है और दूसरों की मदद करना जोर देकर इस आवेग को प्रोत्साहित करें कि अच्छा करना अच्छा है।
    • मदद के लिए पूछें अनुभवी माता-पिता से सलाह के रूप में आपको सहायता की आवश्यकता हो सकती है। अपने माता-पिता, अपने साथी, माता-पिता समूह, परिवार के सलाहकारों या सामाजिक कार्यकर्ताओं से बात करें। आप एक बेहतर माता पिता बनने के बारे में अधिक जानने के लिए एक शैक्षिक पाठ्यक्रम भी देख सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com