जब आपको ऑनलाइन चोट लगी तो प्रतिक्रिया कैसे करें

अधिकांश समय ऑनलाइन समुदायों सब शांतिपूर्ण के बाद जीवन जीने, लेकिन हम भूल नहीं करना चाहिए कि इन सभी मामलों में छोटी कंपनियों के हैं और यह कि, फलस्वरूप, अलग स्वभाव के लोगों को आकर्षित करने, जिनकी केवल इरादा है पैदा करने के लिए सहित समस्याओं। आपके मनोवैज्ञानिक सुधारों को बेहतर बनाने के लिए और जब आप इन प्रकार के लोगों का प्रबंधन कर रहे हैं तब से उत्पन्न होने वाली समस्याओं को रोकने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं।

कदम

चोट ऑनलाइन होने के साथ कॉप शीर्षक छवि 1 कदम
1
यह समझने की कोशिश करें कि ऑनलाइन वातावरण में समस्या कैसे उत्पन्न हो सकती है। इंटरनेट बातचीत की चुनौतियों में से एक यह है कि हम सबसे अधिक भाग के लिए हमारे वार्ताकार को नहीं देख सकते हैं, इसलिए हमें नहीं पता कि वह वास्तव में कौन है। इससे आपको अन्य व्यक्ति की तुलना में कहीं अधिक दूर महसूस करने की प्रवृत्ति का विकास हो सकता है, जितना कि आप जीवित रहते हैं। आम तौर पर, हालांकि, हम तर्कसंगत बनाने में सक्षम हैं कि हमारे वार्ताकार को भावनाओं का सामना करना पड़ता है और उसे उचित सम्मान के साथ व्यवहार करना होता है। दुर्भाग्य से, हालांकि, कुछ मामलों में इंटरनेट के विशिष्ट दूरी और गुमनामी दूसरे व्यक्ति के अमानवीकरण का कारण बनती है, जिसके परिणामस्वरूप उनके प्रति उदासीनता उत्पन्न होती है। ऐसा ही एक मामला तब सामने आता है जब कोई व्यक्ति जो पूर्ण विस्फोट में आक्रामक टिप्पणियों और अपमानों की शुरूआत करता है, वह सामाजिक संपर्क की विशिष्ट सीमा से प्रतिरक्षित हो गया है और उसके शब्दों के खतरे की पूरी सीमा को समझने के लिए समाप्त हो गया है। एक "अज्ञात हमलावर", जो सामाजिक सीमाओं की भावना को खो देता है, लोगों को ऑनलाइन तरीके से अलग-अलग तरीके से सता सकते हैं, आक्रमणकारी, छिपाने से, निश्चित तौर पर धमकी दे रहे हैं।
  • चोट ऑनलाइन होने के साथ कॉप शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    अपनी भावनाओं को पहचानें लग रहा है, धमकाया अपमान या ऑनलाइन परेशान किया, एक भारी और भ्रमित कर सकते हैं बस चोरी, गड़बड़ या लगातार महसूस किया उसके घर के सामने किया जा रहा है की तरह की धमकी दी: भले ही व्यक्ति है जो अपराध किया आप के सामने नहीं है या यह आपको शारीरिक रूप से चोट नहीं पहुँचा, बल्कि इसलिए नहीं कि यह अनुभव कम वास्तविक और दर्दनाक है। आप क्या महसूस नीचे खेलने के लिए प्रलोभन का शिकार नहीं है, यह सोचते हैं कि आप के बारे में या आप एक अच्छे व्यक्ति नहीं कर रहे हैं कि कुछ नहीं कर सकते: हालांकि दूसरे व्यक्ति का उद्देश्य हो सकता है सिर्फ तुम क्या ऐसा लग रहा है, वे गलत हैं और वे कर रहे हैं खतरनाक हो
  • चोट ऑनलाइन होने के साथ कॉप शीर्षक छवि 3 कदम
    3
    क्या हुआ से एक कदम वापस ले लो अपने आप को दूर करने से आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि अधिक स्पष्टता के साथ क्या हुआ। ऑनलाइन रहना और दर्द के विषय में बने रहने से आपको क्या हो रहा है उससे आपको परेशान करना कठिन होगा। एक कदम वापस ले जाने का अर्थ हो सकता है कि एक हफ्ते में एक निश्चित साइट में भाग लेने से या पूरी तरह से ऑफ़लाइन होने से, जो कुछ हुआ उसे समझने के लिए आपको समय और स्थान दे। नकारात्मक भावनाओं के प्रति अपनी भावनाओं और प्रतिक्रियाओं को समझना महत्वपूर्ण है, अगर असुविधा बहुत गंभीर है और आपके कल्याण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकती है, वास्तव में कारणों को समझने के बिना। जब आप क्या हुआ पर प्रतिबिंबित करते हैं, तो निम्नलिखित पहलुओं पर विचार करें:
  • क्या सवाल में व्यक्ति इस तरह से व्यवहार करता है कि आपको धमकाने वाले व्यवहार के साथ उद्देश्य पर डरा दिया जाए?
  • क्या आप चीजों को और भी बदतर बनाने के लिए कुछ भी करते थे, जैसे किसी संवेदनशील व्यक्ति को अपने पैरों को न देखे, या किसी उद्देश्य के साथ भी चलाना?
  • क्या आपने ऑनलाइन समुदाय के नियमों को किसी ऐसे तरीके से तोड़ दिया है जो आमतौर पर साइट पर किया जाता है और परिणामस्वरूप, एक डांट रहे हैं? क्या यह सही था या क्या यह अत्यधिक ज़ुल्म था?
  • आप इस साइट या समुदाय का हिस्सा बनने के बारे में कैसा महसूस करते हैं?
  • चोट ऑनलाइन होने के साथ कॉप शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    घटना को कर्मचारियों पर लेने से बचें विशेष रूप से, यह समान शक्ति के साथ जवाब देने से बचा जाता है, खासकर यदि यह दूसरा व्यक्ति है जो इसे व्यक्तिगत रूप से लेता है (इस मामले में यह दोहराता रहता है कि यह "उनकी" समस्याएं और चिंताओं है, आपकी नहीं)।
  • ध्यान रखें कि जिस व्यक्ति से आक्रामक टिप्पणियां शुरू हुईं, वह खराब दिन या खराब सप्ताह हो सकता है और शायद वह किसी को चोट पहुंचाने के बिना थोड़ा सा भाप छोड़ने की कोशिश कर रहा हो। क्या प्रभावित व्यक्ति थोड़े समय के बाद पश्चाताप दिखाता है? उस स्थिति में, यह बस पर बल दिया जा सकता है और दूसरा मौका मिलना चाहिए।
  • इसके विपरीत, संबंधित व्यक्ति आपको भड़काने के लिए जारी है (या अन्य लोगों को भड़काने के लिए), हमेशा घबराहट पाने और आपको प्रतिक्रिया देने के तरीके की तलाश कर रहा है? एक साइबरबुलली को रोकने में कठिनाई हो सकती है और शायद ही पश्चाताप और माफी मांगने की इच्छा महसूस हो।
  • पुरानी कहावत के बारे में सोचो: एक आँख के लिए एक आँख और दुनिया अंधे हो जाती है शायद दुनिया पहले से ही अंधा है, लेकिन ऐसा नहीं रहना पड़ता है सबसे अच्छा परिणाम यह है कि आप उन लोगों की उपेक्षा करें जो आपको परेशान करते हैं, भले ही यह कठिन हो। बुलीज़ अक्सर चोट और / या उत्तेजना के लिए सबसे प्रभावी शब्द का उपयोग करते हैं।
  • चोट ऑनलाइन होने के साथ कॉप शीर्षक छवि 5 कदम
    5
    उन स्थितियों में गिरने से बचें, जहां आपको मुश्किल में मिल सकता है याद रखें कि आप जो भी एकत्र करते हैं वह बोना। एक ऑनलाइन समुदाय में, जो लोग दुर्व्यवहार करते हैं वे अक्सर किसी भी जागरूक प्रशासक या पर्यवेक्षकों द्वारा अवरुद्ध होते हैं। हालांकि, इन लोगों को यह जानना सक्षम होना चाहिए कि हमें कुछ करने के लिए एक समस्या है:
  • किसी से बात करें, अपने आप को सहायता करने के लिए और हर किसी की सहायता करें चुप्पी में सहन न करने की कोशिश करो जितना अधिक आप चुप हो जाते हैं, उतना ही आपको न केवल चोट लगी होगी, लेकिन व्यवस्थापकों के हस्तक्षेप के लिए कम मौका होगा, क्योंकि कोई भी समस्या को नहीं बढ़ाएगा।
  • किसी व्यवस्थापक से बात करें यदि आपको लगता है कि किसी और को इस समस्या से अवगत है, क्योंकि आप अन्य लोगों को लक्षित होने से रोक सकते हैं, लेकिन भले ही आपको लगता है कि पर्याप्त नहीं किया गया है: आपको आगे की कार्रवाई करने के लिए आगे बढ़ने के लिए एक प्रोत्साहन की आवश्यकता हो सकती है
  • विभिन्न साइटों पर, इंटरैक्शन को प्रशासक, मॉडरेटर और अन्य सदस्यों द्वारा नियंत्रित किया जाता है। ये लोग रचनात्मक सलाह दे सकते हैं या अपनी स्वयं की पहल की समस्या की रिपोर्ट कर सकते हैं यदि उन्हें लगता है कि कोई अतिरंजित है यह प्रोत्साहित करने के लिए प्रत्येक समुदाय का एक पहलू है, क्योंकि एक साइट अधिक निजी है, इस साइट का इलाज करने के लिए धमकाने के लिए प्रलोभित अधिक है जैसे कि वह उसका घर था
  • कुछ मामलों में, प्रशासक समस्याओं को हल करने और धमकाने को रोकने के लिए मध्यस्थ के रूप में कार्य कर सकते हैं लेकिन याद रखें कि किसी व्यक्ति को अवरुद्ध करना इसे रोकने के लिए पर्याप्त नहीं होगा, जब तक कि यह केवल सदस्यों के लिए खुली साइट न हो या उस व्यक्ति को स्टूव करने के लिए ब्लॉक बहुत लंबा होता है और उसे परेशान करने के लिए नई साइटें ढूंढने के लिए प्रेरित करती है।
  • यदि आप संबंधित व्यक्ति को जानते हैं और आपको विश्वास है कि आप इस समस्या का समाधान कर सकते हैं, तो आप ऐसा करने की कोशिश कर सकते हैं। लेकिन अपने आप को स्थिति में भी बदतर करने के लिए मत डालो। किसी के साथ किसी से बात करने के कुछ मामलों में उनके ऑनलाइन रवैया बदल सकते हैं, लेकिन यह केवल तभी संभव है यदि आप उन्हें जीवित जानते हों



  • चोट ऑनलाइन होने के साथ कॉप शीर्षक छवि 6 कदम
    6
    आक्रामक लोगों के लिए प्रतिष्ठा वाले लोगों पर नज़र रखें और अपने खुद के अच्छे के लिए उनसे दूर रहें। जैसा कि पहले कहा गया है, क्योंकि साइबर स्पेस एक "अवैयक्तिक" समाज है जिसमें अन्य लोगों को आमने-सामने दिखना संभव नहीं है, तो धमाके उनके लाभ के लिए इस पहलू का फायदा उठाने की कोशिश करेंगे। वे आत्मविश्वास महसूस करेंगे कि इसे किसी अन्य विशेष कारण के लिए अन्य लोगों पर नहीं ले जाया जा सकता है और कुछ संदर्भों में, वे व्यक्ति की तुलना में परेशान होने की अधिक संभावना होगी। अपने आप को इन पात्रों से दूर रखें, ताकि उनके साथ कम से कम बातचीत कर सकें और आग में ईंधन नहीं डाल सकें। याद रखें कि यह उत्तर देने के लिए शर्म की बात नहीं है: "आप नहीं" उन्हें वजन देना है या खुद का बचाव करने की कोशिश करना है उन्हें अनदेखा करना, सामान्य तौर पर, सर्वोत्तम नीति संभव है
  • चोट ऑनलाइन होने के साथ कॉप शीर्षक छवि 7 कदम
    7
    खुद को नकारात्मक भावनाओं से मुक्त करें, जैसे क्रोध, दर्द और बदला लेने की इच्छा। हालांकि यह समझा जा सकता है तुरंत इन जल्दी भावनाओं की कोशिश, सदमा, भय या असुविधा का एक परिणाम के रूप में, इन भावनाओं का उपभोग करने की अनुमति जहरीला होता है और लंबे समय तक इस विषय पर कोई शिकायत भालू, और अधिक यह ठीक करने के लिए ले जाएगा। इन हानिकारक भावनाओं से अपने आप को मुक्त करने में सक्षम होने का मतलब है कि आप घायल होने के अगली बार से कम भय होगा, जैसा कि आप बेहतर प्रतिक्रिया और इन अनुचित हमलों (उन्हें अवैयक्तिक इलाज और नहीं उन्हें अपने व्यक्ति के अपमान के रूप ले रही है) तोड़ना सीखते हैं। यह शुरुआत में कठिन लग सकता है, जब आप सदमे में हैं और यह घायल महसूस करता है, लेकिन मुख्य उद्देश्य ऑनलाइन मुट्ठी चकमा करने के लिए जानने के लिए और उनकी वजह पर पर्ची, जब तक ऐसे लोग हैं जो सोचेंगे कि दूसरों पर हमला है हो जाएगा है खुद के लिए एक लाभ, तो इस प्रकार का ऑनलाइन व्यवहार अनिवार्य होगा
  • समस्या के मामलों को झेलना सीखें मन में पानी कि एक बतख की पीठ पर स्लाइड जब कोई आपके बारे में भाप बंद उड़ाने की कोशिश करता है की छवि रखें: अपने हमले केवल अपने निजी दर्द और समझ की कमी को प्रतिबिंबित, वे अपने मूल्य को कम करने का इरादा नहीं है।
  • काटने मत। कई साइबरबल्ब्स अपमानित कर देते हैं और उत्तेजना का जवाब देने के लिए किसी के लिए इंतजार करते हैं। बस एक मछुआरे की तरह, वे हुक पकड़ने के लिए किसी के लिए इंतजार नहीं कर सकते अनुभव से जानें और काटना बंद करो। याद रखें कि इन लोगों और इन अनुभवों से दूर जाने में कोई शर्म नहीं है, भले ही कभी कभी यह आसान नहीं होगा
  • चोट ऑनलाइन होने के साथ कॉप शीर्षक छवि 8 कदम
    8
    सम्मान और संरक्षण का अभ्यास करें सम्मान और अपने आप को बचाने, साथ ही साथ समुदाय के अन्य सदस्यों। इसमें विचारों, तुम्हारा और दूसरों का सम्मान करना शामिल है, और आम प्रयासों को रचनात्मक रूप से संरक्षित करने के लिए आपके निकट के लोगों की सहायता करना शामिल है सम्मान किसी भी समुदाय में काफी अंतर करता है, और जितना अधिक आप इसे दिखाते हैं और आप इसे दूसरों से दिखाएंगे, उतना ही यह संक्रामक होगा। एक ऑनलाइन समुदाय जो एक नींव के रूप में सम्मानित है, यदि आवश्यक हो, तो इसे संसाधन के रूप में इस्तेमाल कर सकता है, ताकि किसी भी नकारात्मक प्रभावों पर प्रतिक्रिया हो सके।
  • प्रतिक्रिया करने का एक अच्छा तरीका एक ही साइट पर बहुत अधिक से अधिक चिपकने से बचने के लिए है। फ़ोरम, ब्लॉग और वेबसाइटें मिलना बहुत अच्छा अवसर हो सकती हैं, लेकिन दर्द अक्सर एक ही साइट के लिए आपके द्वारा लगाए गए स्नेह के सीधे अनुपात में हो सकते हैं। जब किसी समुदाय की दिशा, किसी साइट या उसकी सामग्री की प्रस्तुति आपको उस दिशा को नहीं लेती है जो आपको लगता है कि होनी चाहिए, तो आपको धोखा दिया जा सकता है। एक ही समय में अलग-अलग समुदायों में शामिल होने से, आप एक जगह पर अपने लगाव को कम कर सकते हैं और दूसरी जगहों पर जा सकते हैं जब चीजें आप किसी विशेष साइट पर नहीं लेते हैं। अपने सभी अंडों को एक टोकरी में न डालें!
  • किसी साइट से अलग करने के लिए जिसे आप से बंधे हुए महसूस करते हैं, इंटरनेट से डिटॉक्स की कोशिश करें। एक महीने में एक महीने में बिना किसी इंटरनेट (या कम से कम, विशेष रूप से उस साइट के बिना, और फिर कुछ दिनों के लिए इंटरनेट के बिना जीवित रहने की कोशिश करें) बिना एक सप्ताह के अंत में खुद को दें। जब तक आपको वास्तविक जीवन और साइबर स्पेस के बीच सही संतुलन नहीं मिल रहा है, तब तक इसे प्रयास करें।
  • अगर आपको डर नहीं है कि आप तोड़ने में सक्षम नहीं हैं, तो आपको याद रखें कि आप अपने भाग्य के मालिक हैं और कोई भी साइट आपको गुलाम नहीं बना सकती है।
  • चोट ऑनलाइन होने के साथ कॉप शीर्षक छवि 9 कदम
    9
    मात्रा के बजाय अभ्यास गुणवत्ता के उद्देश्य सेट करें समझने की कोशिश करें कि गुणवत्ता समय में ऑनलाइन अपना समय कैसे बदल सकता है। दूसरों के समय की गुणवत्ता भी गुणवत्ता के लिए खोजिए। ऑनलाइन अपराधों पर प्रतिक्रिया करने की इस पद्धति, इस तरह की भावनाओं पर काबू पाने पर आधारित है, पिछली पीड़ा को उन अनुभवों के माध्यम से जो ऑनलाइन बातचीत करने के लिए प्रतिरोध बनाने के लिए, उपकरण के माध्यम से भविष्य की समस्याओं को पहचानने और उससे बचने के लिए अनुमति देता है। ऑनलाइन प्रतिरोध भी सोचा है कि ऑनलाइन संपर्कों को जहर या अपने जीवन को बर्बाद करने से दूर जाने पर भी आधारित है: यदि आप इसके बारे में सोचते हैं, तो आपका ऑनलाइन अनुभव अप्रिय रहेगा और अंत में अपने आप में अपना विश्वास नष्ट कर देगा।
  • अपने लाभ के लिए नकारात्मक अनुभव का उपयोग करें भावी धमकी या ऑनलाइन चर्चा से बचने के लिए एक चेतावनी के रूप में जानने के लिए इसे कुछ सीखें इंटरनेट दुनिया की सड़कों को पार करने में हमेशा "स्मार्ट" बनने की कोशिश करें, हमेशा विस्तार करें
  • टिप्स

    • "सनी" साइटों की खोज के लिए अधिक समय व्यतीत करें जहां समुदाय एक खुला और मैत्रीपूर्ण वातावरण बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो संभावित ट्रोल की गतिविधियां खारिज कर देते हैं। उन साइटों की सहायता करें जिनके आप हैं, ऐसे अन्य सदस्यों का समर्थन करते हैं और सहायता नीतियां और दिशानिर्देश तैयार करने में सहायता करते हैं जो अन्य उपयोगकर्ताओं से कैसे निपटें। उन साइटों का विज्ञापन करें, जो अपने समुदाय की भलाई के बारे में चिंतित हैं: जितना अधिक वे जाना जाएगा, बेहतर होगा!

    चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आप ऑनलाइन धमकियों की स्थिति पर प्रतिक्रिया नहीं दे सकते हैं या अगर आपको लगता है कि आप दर्द से दूर नहीं हो सकते, तो अकेले मत रहें किसी मित्र, माता-पिता, एक पति या पत्नी के साथ अपनी भावनाओं के बारे में बात करें, एक मनोवैज्ञानिक, या जिस व्यक्ति पर आप भरोसा करते हैं याद रखें कि वे आपके साथ क्या हुआ है की गहराई नहीं समझ सकते हैं यदि वे ऑनलाइन ज्यादा समय नहीं बिताते हैं, लेकिन फिर भी आपकी असुविधा को स्वीकार करने और तदनुसार प्रतिक्रिया करने में सक्षम होंगे। अपने आप को स्थिति का सामना न करें, या आप सोच सकते हैं कि आपका अनुभव और भी अधिक असली है और आप सभी की आशा और आत्मविश्वास खो देते हैं। यह किसी के लिए ऐसा महसूस करने के लायक नहीं है
    • यदि आप शारीरिक रूप से खतरा हैं या यदि कोई आपकी संपत्ति, अपने पालतू जानवर या आपके परिवार को चोट पहुंचाने की धमकी देता है, तो तुरंत पुलिस से संपर्क करें इन चीजों पर गड़बड़ न करें और आपको रुचि रखने वाले व्यक्ति को संदेह का लाभ भी नहीं देना चाहिए। उसे समझना चाहिए कि खतरे खतरे हैं और उचित गंभीरता से इलाज किया जाना चाहिए। घटनाओं के आपके संस्करण का समर्थन करने के लिए सबूत पाने के लिए सभी वार्तालापों को रखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com