कैसे कम बात करने के लिए

क्या आप बहुत ज्यादा बात करते हैं? क्या आपको पता है कि आप बात करते हैं और बात करते रहते हैं, जब यह स्पष्ट हो जाता है कि कमरे में हर कोई थोड़ा चुप्पी चाहता है? आप केवल एक ही नहीं हैं यह आलेख कम से कम बात करने और काम पर और निजी जीवन में, दोनों को सीखने के लिए कुछ युक्तियों की चर्चा करता है।

सामग्री

कदम

स्पीक कम चरण 1 नामक छवि
1
सुनो अन्य लोग क्या कहते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको बात करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको उन पर ध्यान देना होगा जो वे कहते हैं और गंभीरता से उनके विचारों को समझने की कोशिश करते हैं। अक्सर, जब कोई बात कर रहा है, विशेष रूप से बातूनी लोग यह सोचते हैं कि बाद में क्या कहना चाहिए। इस बारे में चिंता मत करो, बस सुनने की कोशिश करो
  • छवि शीर्षक स्पीक कम चरण 2
    2
    जिस व्यक्ति को आप सुन रहे हैं उसमें दखल देने के बजाय, इसे गैर-मौखिक प्रतिक्रिया देने का प्रयास करें इसे अपने सिर, मुस्कान के साथ मंजूरी दे दो, अपने सिर को थोड़ा मोड़ दो और अपने वार्ताकार को देखो। आप यह भी स्पष्ट कर सकते हैं कि आप "आह-आह" (लेकिन बिना अतिरंजित!) जैसे सरल अंतःक्रियाओं से सक्रिय रूप से सुन रहे हैं।
  • स्पीक कम चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    बातचीत के दौरान होने वाले सामान्य ब्रेक में, शून्य को भरने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें। थोड़ा सा चुप्पी ठीक है। आम तौर पर, इन क्षणों में, लोगों को सिर्फ यही कहा गया है, या यह विषय समाप्त हो गया है।
  • स्पीक कम चरण 4 नामक छवि
    4
    बात करने के बजाय एक नया वार्तालाप शुरू करने के लिए नए प्रश्न पूछें इस तरीके से आप अपने चारों ओर जो दिलचस्पी दिखाते हैं, और आपके वार्ताकार बेहतर महसूस करेंगे, क्योंकि उन्हें यह महसूस होगा कि कोई व्यक्ति उनकी बात सुनेगा और वे जो कहते हैं, में रुचि रखेंगे।



  • स्पीक कम चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    जब कोई आपको एक प्रश्न पूछता है, तो अपने बारे में केवल कुछ जानकारी देकर उत्तर दें लोगों की आंखें धुँधली होने से पहले यह चाल रोकना है अगर आपको लगता है कि यह हो रहा है, तो किसी अन्य व्यक्ति से अपनी राय के लिए पूछें या किसी अन्य व्यक्ति को किसी ऐसे विषय को साझा करने के लिए आमंत्रित करके बातचीत में शामिल करें जो आपको पता है कि निहित है।
  • स्पीक कम चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    बात करने से पहले सोचो बोलने से पहले, अपने आप को तीन सेकंड की अनुमति दें, ताकि आपसे यह पूछ सकें कि आपका योगदान निहित है या नहीं। यदि ऐसा नहीं है, तो चुप रहो।
  • 7
    शब्द शक्तियां हैं और कंपन उत्पन्न करते हैं, और बहुत अधिक बोलते हुए इस शक्ति को बढ़ाता है और एकाग्रता को बाधित करता है। हम जितना अधिक बात करते हैं, उतना ही हमारे मन भटकते हैं, और फलस्वरूप यह हमारे विचारों को नियंत्रित करने के लिए तेजी से मुश्किल हो जाता है। कुछ अनावश्यक अवलोकनों की बात करते हुए नकारात्मक विचारों को जन्म देते हैं
  • स्पीक कम चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    हमेशा ध्यान रखें कि जो लोग कम बोलते हैं उन्हें अधिक मिलता है। यह एक सार्वभौमिक अवलोकन है - सफल लोग आम तौर पर बहुत कुछ सुनते हैं, और सामान्य रूप से बोलते हैं।
  • टिप्स

    • याद रखें कि चुप रहना बेहतर है और लोगों को लगता है कि आप बेवकूफ हैं, बात करने के बजाय और उन्हें यह निश्चितता दें।
    • अपने आप को दोहराएं कि आपके पास दो कान और एक मुंह है, तो आपको सुनना चाहिए और तदनुसार बात करनी चाहिए।
    • अधिकांश लोग जो बहुत कुछ बोलते हैं वे चिंता के लिए करते हैं पता लगाएँ कि आपकी चिंताएं क्या हैं और उनसे निपटना एक अच्छा समाधान हो सकता है सोशल इवेंट्स के दौरान ज्यादा मत न लें - शराब जीभ को घुलऩे, संकोच और बादलों को सामान्य ज्ञान से हटा देता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com