नि: शुल्क शारीरिक व्यायाम कैसे करें

व्यायाम जो शरीर के वजन का लाभ लेते हैं मांसपेशियों को बढ़ाने में बहुत प्रभावी होते हैं और किसी भी समय किया जा सकता है, क्योंकि उन्हें किसी विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है। इस तरह के कम, तख़्त और कोर रूसी मोड़ के लिए झुकने और ऊपरी एक, squats और lunges करने के लिए डुबकी के रूप में शरीर के सभी भागों के लिए वजन व्यायाम, कर रहे हैं, एक पूरी कसरत के लिए burpees।

कदम

विधि 1

शरीर के काम का ऊपरी भाग बनाओ
1
सिलवटों बनाओ. ये उत्कृष्ट मुक्त-शरीर व्यायाम हैं जो आप अपनी फिटनेस स्थिति की परवाह किए बिना कर सकते हैं। वे मुख्य रूप से छाती, कंधे और बाहें काम करते हैं आप उन्हें आसानी से या अधिक चुनौतीपूर्ण बनाने के लिए संशोधित कर सकते हैं, या कुछ विशिष्ट मांसपेशियों को अलग करने वाले विभिन्न रूपों का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक पारंपरिक झुकाव करने के लिए, कंधों के नीचे हाथों से जमीन पर पेट लेटना शुरू करें फर्श पर पुश करें, इसलिए आप अपने पैर की उंगलियों और हाथों पर संतुलित रहें, अपनी पीठ सीधी रखते हुए। मेहराब न करें और अपनी पीठ को आगे न झुकें।
  • यदि आप इस तरह से व्यायाम नहीं कर सकते हैं, तो आप अपने पैर की उंगलियों के बजाय अपने घुटनों पर आराम करके उन्हें आसान बना सकते हैं। आप आगे बढ़कर आंदोलन को संशोधित कर सकते हैं एक दीवार या एक टेबल के खिलाफ.
  • हाथों की स्थिति निर्धारित करती है कि कसरत से कौन सी मांसपेशियां सबसे ज्यादा व्यस्त हैं अपनी सीने के बगल में अपने हाथों को पकड़ना और अब अलग नहीं, आपकी कसरत अलग-अलग होगी आप अपनी छाती के नीचे अपनी उंगलियों के साथ एक समभुज बना सकते हैं, ताकि आप अन्य मांसपेशियों को काम कर सकें।
  • Do Bodyweight व्यायाम चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    रिवर्स रोइंग की कोशिश करो इस अभ्यास को करने के लिए, आपको बार की ज़रूरत होती है, जैसे ट्रैक्शन बार तुम भी एक रेलिंग, या एक तौलिया एक पोल के चारों ओर लिपटे का उपयोग कर सकते हैं। अपने आप को बार के नीचे रखो और अपने हाथों से इसे दूर रखें जिससे आप दूर रहें। अपने शरीर को एक सीधी रेखा में रखें और अपने ऊपर उठाए जाने के लिए अपने हथियार का इस्तेमाल करें, जब तक कि आप अपनी छाती के साथ बार को छूते नहीं हैं, फिर एक नियंत्रित आंदोलन के साथ खुद को कम करें।
  • यदि आप रेलिंग का उपयोग कर रहे हैं, तो अपने पैरों को उसके नीचे रखें, फिर छाती को बार में लाएं।
  • यदि आप एक ध्रुव के आसपास लपेटे हुए एक तौलिया या बेल्ट का उपयोग कर रहे हैं, तो अपने पैरों को स्तंभ के आधार के साथ रखें। उस समय, तौलिया के कपड़े पकड़े हुए वापस दुबला हो, फिर अपने पैरों पर वापस लाने के लिए धक्का।
  • यदि व्यायाम बहुत मुश्किल है, तो आगे अपने पैर आगे बढ़ें, ताकि आप फर्श से कम झुकाव कर सकें। जब आप मजबूत होते हैं, तो आप अपने आप को और भी कम कर सकते हैं।
  • Do Bodyweight व्यायाम चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    डुबकी करना. आप इन अभ्यासों को किसी भी सतह पर कर सकते हैं जो आप को बढ़ावा दे सकते हैं। आप कुर्सियाँ, बैंच या जिम मशीनों का उपयोग कर सकते हैं कंधे के स्तर पर अपने हाथों के साथ, उपकरण के सामने खुद को कम करके शुरू करो जब तक आप 90 डिग्री कोण पर कोहनी तक नहीं पहुंच जाते, तब तक अपने आप को कम करें, तब तक ऊपर की ओर धक्का करें जब तक आप अपने हथियार का विस्तार नहीं करते।
  • आप पैरों की स्थिति को बदलकर व्यायाम को आसान या अधिक चुनौतीपूर्ण बना सकते हैं। जितना अधिक शरीर के करीब हैं, उतना आसान आंदोलन है। यदि आप अपनी कसरत की तीव्रता में वृद्धि करना पसंद करते हैं, तो अपने पैरों को फैलाओ रखें।
  • विधि 2

    शरीर के काम का निचला हिस्सा बनाओ
    1
    फेफड़ों की कोशिश करो. वसा को जलाने और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए ये शरीरशूल अभ्यास महान हैं एक साधारण लंजा लगाने के लिए, एक कदम आगे बढ़ाएं और दोनों घुटनों को 90 डिग्री तक ले जाने के लिए पैर को मोड़ो। एक पैर तुम्हारे सामने होगा, दूसरे के पीछे। सामने वाले को वापस लाएं, ताकि आप शुरू की स्थिति पर वापस लौ जाएं, फिर उसी आंदोलन को दूसरे के साथ दोहराएं।
    • घुटने को सीधे पैर के ऊपर होना चाहिए और इसे कभी भी अधिक नहीं होना चाहिए। अन्यथा आप को चोट लग सकती है।
    • आप विशिष्ट विशिष्ट मांसपेशियों को कठिन काम करने के लिए व्यायाम को संशोधित कर सकते हैं। कोशिश उलटा lunges, पार्श्व वाले और यहां तक ​​कि उन लोगों को भी किया जाता है घूमना.
  • 2
    स्क्वाट्स करो. ये निम्न शरीर के लिए प्रभावी व्यायाम हैं, जो आप अपनी फिटनेस स्थिति और कहीं भी कर सकते हैं। कूल्हों की दूरी पर अपने पैरों से प्रारंभ करें और धीरे-धीरे शरीर को कम करें ऐसा करने के दौरान, श्रोणि वापस धक्का और घुटनों मोड़ सुनिश्चित करें। अपनी ऊँची एड़ी के जूते पर वजन रखने, अपनी छाती उठाओ रखें। जितना संभव हो उतना नीचे जायें, अधिमानतः जब तक आप जांघों को फर्श पर समानांतर नहीं लाते। थोड़ी देर के लिए स्थिति पकड़ो, फिर धीरे धीरे अपने पैरों पर वापस आ जाओ।
  • संतुलन बनाए रखने के लिए, जैसा कि आप खुद को कम करते हैं, अपने हथियार बढ़ाएं
  • अपने घुटनों को आगे नहीं लाएं। इससे चोट लग सकती है
  • यदि आपके पास श्रोणि और जघन क्षेत्र में अधिक लचीलापन नहीं है, तो आप अन्य लोगों के जितना ज्यादा भाग नहीं पा सकते हैं। यह एक समस्या नहीं है तकनीक पर ध्यान दें और व्यायाम करके लचीलेपन में सुधार करने का प्रयास करें।
  • व्यायाम को कठिन बनाने के लिए आप अपने हाथों में डंबल पकड़ सकते हैं या कोशिश कर सकते हैं बैठना या एक पैर के साथ. आप विभाजित स्क्वाट भी कर सकते हैं, जैसे: एक पैर आपके सामने झूठ बोलकर शेष पर शेष संतुलित रखें, शरीर को बैठने की स्थिति में कम करें।
  • Do Bodyweight व्यायाम चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    बछड़ों को राइजर के साथ काम करना. ये अभ्यास पैर के निचले हिस्से को बढ़ाते हैं आप इसे जमीन पर कर सकते हैं या किसी मेज पर चढ़ सकते हैं या 5-10 सेमी लंबा यदि आप ऊंचा मंच का उपयोग कर रहे हैं, तो अपने पैर की उंगलियों के साथ इसे लें। ऊँची एड़ी के जूते जमीन पर फ्लैट होना चाहिए। मंजिल से धीरे धीरे उन्हें लिफ्ट, फिर उन्हें एक नियंत्रित आंदोलन के साथ कम करें
  • बछड़ों के साथ लिफ्टों को एक पैर के साथ आज़माएं ताकि उन मांसपेशियों को भी कठिन काम मिल सके। आपके पीछे एक पैर लिफ्ट और दूसरे पैर की एड़ी को बढ़ाएं।
  • Do Bodyweight व्यायाम चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    कदम उठाओ यह एक ऐसा व्यायाम है जिसमें आप एक मंच, एक कदम या एक बेंच पर मिलता है। जमीन पर शुरू करो, फिर कदम पर अपना सही पैर उठाएं। सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से ऊंची सतह पर है उस बिंदु पर, एड़ी पर वजन का समर्थन करते हैं, जबकि शरीर और बाएं पैर को कदम उठाने पर। बाएं पैर को जमीन पर ले जाना जारी रखें, फिर दाएं। वैकल्पिक पैरों के साथ दोबारा दोहराएं।
  • व्यायाम बदलने के लिए, उच्च या निचले प्लेटफ़ॉर्म चुनें।
  • विधि 3

    कोर पर फोकस



    1
    मुद्दा बनाओ. ये बॉडीवेट अभ्यास कोर के लिए महान हैं वे पैर, नितंबों और कंधों के अलावा, पेट के ऊपरी भाग और शरीर के मध्य भाग की मांसपेशियों को काम करते हैं उन्हें करने के लिए, मंजिल पर अपने पेट पर झूठ बोलना कोहनी और उंगलियों पर धीरे धीरे पुश करें, कोर को अनुबंधित करें और यथासंभव लंबे समय तक स्थिति को पकड़ लें।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपनी गर्दन और सिर को अपनी पीठ में रखते हुए रखें, मेहराब न करें और आगे झुकें न करें। कंधे सीधे कोहनी से ऊपर होना चाहिए अपने कूल्हों को कम रखें
    • व्यायाम बदलने के लिए, अपने घुटनों को जमीन पर कम करें।
  • डॉट बॉडीवाट एक्सरसाइज शीर्षक से चित्र चरण 9
    2
    साइकिल की किक करने का प्रयास करें. यह अभ्यास मुख्य कार्य के सभी मांसपेशियों को बनाता है अपनी पीठ पर झूठ बोलना शुरू करें अपने हाथों को अपने सिर के पीछे रखो, लेकिन अपनी गर्दन को नहीं खींचें। अपने घुटनों को बढ़ाएं, 45 डिग्री के लिए मोड़ो, फिर एक साइकिल के पैडल पर आगे बढ़ने की कल्पना करें, अपने पैरों को बाहर लाने और उन्हें थोड़ा घूमते हुए। कोर को अनुबंधित करना सुनिश्चित करें
  • इस बिंदु पर, कोर को झुकने के विपरीत घुटने पर कोहनी लेकर आओ। अपने पैरों के साथ पेडल जारी रखते हुए, केंद्र में वापस चलते रहें, फिर कंधे और घुटने के चलते आंदोलन को दोहराएं।
  • डॉट बॉडीवेट एक्सरसाइज शीर्षक 10 छवि
    3
    रूसी मोड़ प्रदर्शन करें ये व्यायाम बाह्य ओलिका पर ध्यान केंद्रित करते हैं, मांसपेशियों जो शरीर के रोटेशन की मदद करते हैं, साथ में साथ में पेट के अनुप्रस्थ मांसपेशियों और सही एक के लिए अपने घुटनों के साथ बैठो उन्हें करने के लिए तुला शरीर को वापस फर्श से लगभग 45 डिग्री तक उतारना, पेट के अनुबंध को पकड़कर, दर्द के बिना, संभव के रूप में जितना संभव हो, दाईं ओर घुमाएं। सुनिश्चित करें कि आप छाती की स्थिति नहीं बदलते हैं। उस समय, बाईं ओर आंदोलन को दोहराएं आपने पुनरावृत्ति पूरी कर ली है
  • अभ्यास को और अधिक चुनौती देने के लिए, धड़ को बदलते समय डंबेल या दवा की गेंद को पकड़ो। आप जमीन से अपने पैरों को भी उठा सकते हैं।
  • व्यायाम को आसान बनाने के लिए, छाती को मंजिल पर 90 डिग्री पर ले आओ। शरीर के अधिक से अधिक झुकाव, अधिक अभ्यास की मांग है।
  • डॉट बॉडीवेट एक्सरसाइज स्टेप्स 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    कैसर की कोशिश करो किक। यह व्यायाम पेट के काम के अनुप्रस्थ मांसपेशियों को बनाता है और निचले हिस्से को मजबूत करने में मदद करता है। जमीन पर झूठ, फर्श पर अपने सिर, पैर और नितंबों को रखते हुए। अपने पेट को अनुबंधित करें और एक पैर को उठाएं, जबकि दूसरे को मंजिल से उठाया जाता है। दूसरे के साथ अभ्यास को दोहराने के रूप में अपनी पैर कम करें इस कैंची आंदोलन को जारी रखें, अपने पैरों के साथ फर्श को छूने की कोशिश न करें।
  • अपने पैरों को पूरी तरह विस्तारित रखने की कोशिश करें व्यायाम करने के लिए क्या गति से चुनें
  • विधि 4

    पूरे शरीर का काम करें
    1
    बर्पे प्रदर्शन करें. ये फ्री-बॉडी अभ्यास उत्कृष्ट हैं क्योंकि वे हथियार, पैरों और कोर काम करते हैं। वे चुनौतीपूर्ण हैं, लेकिन आपके फिटनेस अवस्था के अनुसार इन्हें संशोधित किया जा सकता है, जब तक आप सबसे कठिन वेरिएंट करने के लिए प्रबंधन नहीं करते।
    • बर्पे प्रदर्शन करने के लिए, अपने पैरों को कंधे की दूरी को चौड़ा करके शुरू करें अपने आप को फूहड़ स्थिति में कम करें, फिर आगे झुकें और अपने हाथ जमीन पर डाल दें। अपने पैरों को वापस लाओ, ताकि फेंकने की स्थिति को मानें। उस बिंदु पर, पैर पर धक्का और उन्हें वापस कोर में लाने के लिए खड़े हो जाओ और बैठने की स्थिति में वापस जाएं। अंत में, अपने हाथों को अपने सिर पर रखकर कूदो।
    • आंदोलन की अवधि के लिए कोर अनुबंध रखना सुनिश्चित करें।
    • मांसपेशियों को भी कठिन काम करने के लिए वर्णित आंदोलन को झुकाव जोड़ें
    • यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो कूदने के बजाय, आप अपने पैरों को धीरे-धीरे आपके पीछे की तरफ आसानी से आराम कर सकते हैं, फिर धीरे-धीरे उन्हें एक बार में अपने शरीर के नीचे वापस ला सकते हैं।
  • Do Bodyweight व्यायाम चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    कूद स्क्वेट्स की कोशिश करो. ये अभ्यास पारंपरिक स्क्वॉट्स का एक विशेष संस्करण है। अपनी कसरत की तीव्रता, साथ ही अपना दिल काम करने के लिए जोड़ें ऐसा करने के लिए, अपने सिर के पीछे अपने हाथों से शुरू करें, क्योंकि आप अपने घुटनों के झुंड से खुद को कम करते हैं। एक बार बैठे, कूदो, अपने कूल्हों और ऊँची एड़ी के जूते के साथ धक्का, एक विस्फोटक आंदोलन के साथ। अधिकतम ऊंचाई पर कूदने की कोशिश करें वह अपने घुटनों के झुंड के साथ भूमि और बैठने की स्थिति में वापस आती है
  • सुनिश्चित करें कि आप हमेशा सही बैठने की स्थिति को बनाए रखें। अपने घुटनों के साथ अपने पैर की उंगलियों पर कभी भी मत जाओ और अपनी ऊँची एड़ी के जूते पर अपना वजन रखें।
  • आप व्यायाम को एक कटा हुआ कूद में बदल सकते हैं, कूदते समय अपनी छाती की ओर घुटनों को खींच कर।
  • 3
    पहाड़ पर्वतारोही भागो ये उत्कृष्ट मुक्त-शरीर व्यायाम हैं जो पैर, हथियार और मुख्य काम करते हैं ऐसा करने के लिए, पेट की स्थिति में शुरू, पेट करार एक कूल्हे के नीचे ले जाने के लिए एक घुटने को ले जाएं, फिर भी जब तक पैर पूरी तरह से आराम नहीं कर लेते हैं, तब तक कड़ी मेहनत के रूप में वापस धक्का दें, पैर की नोक पर वजन आराम करो। अन्य घुटने के साथ दोहराएं अपने पैरों को टॉगल करें और यथासंभव लंबे समय तक आंदोलन जारी रखें।
  • आप घुटने के विपरीत हिप को लाकर इस अभ्यास को संशोधित कर सकते हैं, इस प्रकार रोटेशन जोड़ सकते हैं।
  • टिप्स

    • आंदोलनों से बचें जो व्यायाम के दौरान आपको दर्द का कारण रखता है यदि आप एक विशिष्ट अभ्यास के दौरान दर्द अनुभव करते हैं, तो इसे रोकना सलाह के लिए एक निजी ट्रेनर से पूछें ताकि आप सही तकनीक का उपयोग करने के बारे में सुनिश्चित कर सकें।
    • प्रशिक्षण से पहले गर्म करने के लिए मत भूलना अपनी बाहों, पैरों के साथ मंडलियां करने का प्रयास करें, अपने घुटनों को ऊपर उठाना, अपने हथियार उठाएं, और इसी तरह।
    • अपने प्रशिक्षण सत्र को समाप्त करें खींच, विशेषकर उन क्षेत्रों में जहां आपको लगता है कि आपकी मांसपेशियों को अनुबंधित किया जाता है, जैसे छाती, कंधे और यहां तक ​​कि
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com