प्रतिबिंब में सुधार कैसे करें

बाहरी उत्तेजनाओं के जवाब में तंत्रिका संकेतों से प्रेरित मांसपेशियों की प्रतिक्रियाएं उदाहरण के लिए, यदि आप अपने दिमाग की दिशा में एक गेंद का पता लगाते हैं, तो मस्तिष्क आपको मारने से पहले गेंद को ब्लॉक करने के लिए आपके हाथ में एक संकेत भेज देगी। उत्कृष्ट सजगता रखने वालों को एक खेल का अभ्यास करना और सड़क पार करने के लिए ड्राइविंग से, किसी भी दैनिक परिस्थिति में एक शारीरिक प्रतिबद्धता शामिल है, के लिए महत्वपूर्ण है। कुछ पहले से ही उत्कृष्ट सजगता के साथ पैदा हुए हैं, जबकि अन्य को उत्तेजनाओं के लिए प्रतिक्रिया समय को बेहतर बनाने के लिए अभ्यास करना चाहिए। अपनी प्रतिक्रियाएं सुधारने के लिए यहां कुछ उपयोगी विधियां हैं!

कदम

भाग 1

शारीरिक व्यायाम
इमेज आपका रिफ्लेक्सस चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
cORRI जंगल में यह एक ऐसी गतिविधि है जिसके लिए न तो विशेष उपकरण की आवश्यकता है, न ही एक साथी, इसलिए पर्वत चलाने शायद आपके सजगता पर काम करना शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है। नजदीकी मार्ग का चयन करके चलना शुरू करें, अधिमानतः संकीर्ण और समतल स्तर के बजाय असमान भूमि के साथ। अनियमित विमान, अनपेक्षित जड़ों और चट्टानों को ढकने के लिए उत्तेजनाएं हैं जो आपके शरीर को जल्दी से प्रतिक्रिया करने के लिए मजबूर हो जाता है अपने प्रतिबिंब को अधिक से अधिक प्रतिक्रियाशील बनाने के लिए अक्सर जंगल में भागो
  • धीरे धीरे चलना शुरू करें आपके प्रतिबिंब में सुधार होने पर, अपनी गति को और अधिक बढ़ाने की कोशिश करें तेजी से चल रहा है, आपको ट्रिपिंग से बचने के लिए अपनी प्रतिक्रिया समय में सुधार करने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • अपनी कसरत को ऊपर उठाने के लिए, समय-समय पर पाठ्यक्रम को बदल दें। यदि आप एक निश्चित मार्ग के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो दिमाग में बाधाओं को याद होगा, सजगता से बचने
  • यदि आपके पास बड़ी संख्या में ट्रेल्स उपलब्ध नहीं हैं, तो उन्हें दूसरी तरह से चलाना
  • जब यह प्रशिक्षण भी पूर्वानुमानित हो जाता है, तो अपने हाथों या टखनों से बंधे हुए वजन के साथ चलने की कोशिश करें। अतिरिक्त वजन आपकी प्रतिक्रिया के समय में गड़बड़ी करता है, सामान्य से अलग तरीके से परीक्षण को सजगता डालता है
  • इमेज ग्रोइड रिफ्लेक्सस स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक उछालभरी गेंद को पकड़ने का अभ्यास करें संभवतः, छह अलग-अलग पक्षों के साथ एक मुखी गेंद का चयन करें, ताकि आप अप्रत्याशित दिशाओं में उछाल सकें। यह बेहतरीन स्पोर्ट्स स्टोरों में बिक्री पर है। एक दीवार के बाहर गेंद फेंक दो। इसे वापस लेने के लिए जब इसे वापस पकड़ने पर ध्यान केंद्रित करें जब सजगता में सुधार करना शुरू हो जाता है, तो गेंद को जोर से खींचकर, उसे एक डुबकी के साथ पकड़ने के लिए फेंक दिया जाता है।
  • छवि को सुधारें आपका रिफ्लेक्सस चरण 3
    3
    एक दोस्त के साथ डॉजबॉल खेलते हैं इस गतिविधि के लिए, आपको रबर की एक बड़ी गेंद और एक दोस्त की जरूरत है एक दीवार के सामने की स्थिति में जाओ (जिम या किसी भवन के बाहर) आपके साथी को गेंद को फेंक देना चाहिए, जिसके बारे में करीब 3 मीटर की दूरी रखनी चाहिए, जबकि आप इसे से बचना चाहिए। जब आप गेंद को चकमा देकर बेहतर हो जाते हैं, तो अपने दोस्त को थोड़ी दूरी पर तेजी से डालने के लिए कहें।
  • इस अभ्यास को और अधिक कठिन बनाने के लिए, एक दूसरे साथी को ढूंढें जो आप पर एक और गेंद फेंकता है जैसे ही आप पहले एक को डंप कर देते हैं।
  • लांचरों से नकली बनाकर अप्रत्याशित शॉट बनाने के लिए कहो, गेंद को अलग-अलग दिशाओं से फेंकना और इसी तरह।
  • डॉजबॉल टीम में शामिल होने से सजगता को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है। आपके प्रति निर्देशित गेंदों को ऊपर उठाने और लात मारकर अभ्यास करें
  • छवि को सुधारें आपका रिफ्लेक्सस चरण 4
    4
    पर चलायें जैक. यह बच्चों के लिए एक प्राचीन खेल है, आपको केवल एक उछालभरी गेंद और 12 कंकड़ की आवश्यकता होगी गेंद उछलकर शुरू करो और, इस बीच, आप कर सकते हैं सभी कंकड़ इकट्ठा। अधिक से अधिक कुशल बनने के लिए और खेल की कठिनाई को बढ़ाने, गेंद को तेजी से उछाल, या कंकड़ के बीच की दूरी को बढ़ाएं।
  • भाग 2

    मानसिक अभ्यास
    इंप्रूव फॉर यूज़ रिफ्लेक्सस चरण 5
    1
    परिधीय दृष्टि में सुधार करें कभी-कभी प्रतिक्रिया समय आसपास के वातावरण की जागरूकता पर निर्भर करता है। आप दैनिक गतिविधियों के दौरान परिधीय दृष्टि को और अधिक ध्यान देकर बाधाओं और आने वाली वस्तुओं को देखकर अपनी क्षमता में सुधार कर सकते हैं।
    • एक सुंदर दृश्य के साथ एक खिड़की ढूँढें और दूर के तत्व पर फ़ोकस करें। इसे ठीक करने के लिए जारी रखें, लेकिन इस बीच में यह पता लगाने की कोशिश करें कि यह चारों तरफ क्या है। दिन में एक बार इस अभ्यास को और अधिक देखने के क्षेत्र को चौड़ा करने की कोशिश करो। धीरे-धीरे, आप परिधीय दृष्टि से अधिक चीजों को देखने की आदत में शामिल होने लगेंगे।
    • जब आप चलते हैं या गाड़ी चलाते हैं, तो उन तत्वों को ध्यान में रखते हुए देखें जो आपके परिधीय दृष्टि को दर्ज करते हैं। लोगों के बाल के रंग या कारों के मॉडल को नामित करने की कोशिश करें जो आपके द्वारा जितनी तेज़ी से गुजरती हैं
  • इम्प्रूव यू आर रिफ्लेक्सस चरण 6
    2
    वीडियो गेम चलाएं खेलने के लिए, आपको अच्छी आँखों के समन्वय की आवश्यकता है यदि आप हारना नहीं चाहते हैं, तो आपको रोकना बिना तुरंत प्रतिबिंबित करने और कार्य करने में सक्षम होना चाहिए। कई अध्ययनों से पता चलता है कि कुछ मिनटों के लिए दैनिक आधार पर गेम खेलने से सजगता में सुधार होता है विशेष रूप से, एफपीएस (पहले व्यक्ति शूटर, यानी पहले व्यक्ति शूटर) और आरपीजी (भूमिका खेल खेल) उत्कृष्ट समन्वय की आवश्यकता होती है, लेकिन सामान्य तौर पर किसी भी वीडियो गेम में आपकी खुद की सजगता पर काम करने के लिए उपयोगी होता है



  • इमेज इट ऑर रिफ्लेक्सस स्टेप 7 नामक छवि
    3
    सम्मोहन की कोशिश करो कुछ लोगों ने पता लगाया है कि एक कृत्रिम निद्रावस्था तकनीक ने कहा न्यूरो भाषाई प्रोग्रामिंग यह एक निश्चित ऑब्जेक्ट के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए उपयोगी है, यह महसूस करने के साथ कि समय धीमा हो जाता है और प्रतिक्रिया देने के लिए अधिक समय होता है। एक स्पोर्ट्स मूवी की कल्पना करें जिसमें क्वार्टरबैक ने धीमी गति में गेंद की तरफ देखा। जाहिर है यह गेंद जो धीरे-धीरे आगे बढ़ने वाला नहीं है - इस तकनीक का अभ्यास करने वालों के अनुसार, यह न्यूरो भाषाई प्रोग्रामिंग है जिससे आप इसे इस तरह देख सकते हैं।
  • भाग 3

    स्वयं की देखभाल करना
    इमेज ग्रोइड रिवैलैक्सस चरण 8
    1
    पौष्टिक भोजन खाएं इष्टतम सजगता के लिए शरीर और दिमाग को आकार में रखना आवश्यक है। परिष्कृत शर्करा वाले खाद्य पदार्थ और ट्रांस फैटी एसिड आपको सुस्त बना सकते हैं। सही मात्रा में प्रोटीन, जटिल कार्बोहाइड्रेट और स्वस्थ वसा लेने के लिए सावधान रहें।
    • नट, मछली, सब्जियां और लहसुन जैसे पूरे भोजन संज्ञानात्मक कार्यों को बेहतर करते हैं।
    • बहुत पानी पी लो, क्योंकि सुस्ती और अधिक प्रतिक्रिया समय में निर्जलीकरण परिणाम
  • इमेज ग्रोइड आपका रिफ्लेक्सस स्टेप 9
    2
    आप खुराक ले जा सकते हैं ऐसा कहा जाता है कि रिफ्लेक्सिस में सुधार के लिए कुछ प्रकार की खुराक उपयोगी होती हैं। जीन्सग, गिंगको, विटामिन बी 12, विटामिन सी और ओमेगा 3 का उपयोग संज्ञानात्मक कार्यों और प्रतिक्रिया समय को बढ़ाने के लिए किया जाता है।
  • इमेज आपका रिफ्लेक्सस स्टेप 10 नामक छवि
    3
    आपको विश्राम करना चाहिए। जब आप नींद आते हैं, तो आपका शरीर स्पष्ट रूप से धीमा पड़ता है यदि आपको लगता है कि कम से कम सात या आठ घंटे नींद के बाद विश्राम किया जाए, तो सफ़लता तेज हो जाएगी।
  • टिप्स

    • याद रखें कि यदि आप एक निश्चित आंदोलन में अभ्यास करते हैं, तो उस जेस्चर के संबंध में सजगता में सुधार होगा। यदि आप बेसबॉल को हथियाने में बेहतर बनाना चाहते हैं, तो आपको कुछ भी नहीं करना चाहिए, लेकिन लगातार अभ्यास करना जब तक आप इसे बिना सोच के कर सकें
    • इससे पहले कि आप पहाड़ों (ट्रेल रनिंग) में चलना शुरू करें, आपको सही जूते प्राप्त करना होगा विशेष रूप से ट्रेस चलने के लिए तैयार जूते का एक प्रकार चुनें, लेकिन यदि अच्छा मौसम है तो आप सामान्य चलने वाले जूते का उपयोग भी कर सकते हैं, बशर्ते वह अच्छी गुणवत्ता के हैं।
    • यदि आप चकत्ते के लिए आसान होते हैं, जब आप डॉजबॉल खेलते हैं, तो अपने साथी से पूछें कि आप अपने शरीर के सीधे लक्ष्य के बिना अपने पास गेंद फेंक सकते हैं। अपने आप को चोट पहुंचाने के बिना गेंद को चकमा देकर आप अपनी प्रतिक्रिया का प्रयोग करना जारी रख सकते हैं।

    चेतावनी

    • यह सुरक्षात्मक या स्पोर्ट्स चश्मे का उपयोग करने के लिए उपयुक्त है, खासकर जब आप गेंद को खींचने का अभ्यास करते हैं
    • किसी भी खुराक लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें, क्योंकि बीमारी के मामले में या कुछ शर्तों के तहत उन्हें ले जाना संभव नहीं है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ट्रेल चलने वाले जूते या सड़क रेसिंग जूते
    • उछालभरी रबड़ की गेंद
    • अभ्यास के लिए महान रबड़ की गेंद
    • एक कंप्यूटर या कंसोल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com