तायक्वोंडो के सबसे महत्वपूर्ण किक्स कैसे करें

कोरियाई शब्द "ताय" माध्यम "लात" या "अपने पैर से नष्ट"- इसलिए यह आश्चर्यजनक नहीं है कि अगर आप तायक्वोंडो मास्टर बनना चाहते हैं, तो आपको किक की तकनीक का मालिक होना चाहिए। इस मार्शल आर्ट में पांच मौलिक हैं: ललाट, पक्ष, पिछड़े, अर्धवृत्ताकार और परिपत्र फ़ुटबॉल - यदि आप इन पांच स्ट्रोक का प्रबंधन करने में सक्षम हैं, तो आप एक उन्नत स्तर पर दूसरों को तलाशने के लिए आधार हैं। हालांकि जिस का उपयोग करने के लिए इसका लक्ष्य उस क्षेत्र पर निर्भर करता है जिसमें लक्ष्य स्थित है, तायक्वोंडो के हर किक के लिए निश्चित स्तर की सटीकता और आंदोलन की तरलता की आवश्यकता होती है, विशेषताओं जो पूरे शरीर के निरंतर अभ्यास और नियंत्रण के साथ प्राप्त की जाती हैं।

कदम

विधि 1

ललाट किक करें
1
सामने की किक (एपी-चागी) करने के लिए सही स्थिति मान लीजिए। लक्ष्य निश्चित रूप से, आपके सामने है और एक पैर की दूरी पर होना चाहिए ताकि आप इसे प्रभावी रूप से प्रभावित कर सकें। कुछ मामलों में, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए थोड़ा आगे या पिछड़े कूदने की आवश्यकता है "साइन इन करने के लिए जाना"- जब आप सफल होते हैं, तो आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास फ्रंट किक को पूरा करने के लिए पर्याप्त जगह है
  • 2
    लक्ष्य की दिशा में अपने घुटने को बढ़ाएं उपयोग करने के लिए पैर कई कारकों पर निर्भर करता है। यदि आप के बाईं तरफ प्रतिद्वंद्वी कमजोर है, तो आपको उसे बाएं पैर के साथ मारा जाना है - यदि आप लगातार कई किक करने जा रहे हैं, तो दो पैरों के बीच वैकल्पिक, झगड़ालू साथी अपने गार्ड को खोने के लिए किसी भी मामले में, आपको यह सत्यापित करना होगा कि स्टॉक को संरेखित करने के लिए जांघ सीधे लक्ष्य का सामना कर रहा है।
  • 3
    घुमाएँ पिन पैर. एक मजबूत मोर्चा किक करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू है एक ठोस आधार को बनाए रखना - यदि आप समर्थन पैर को घुमाए नहीं करते हैं, तो आप आक्रमण कम सटीक बना सकते हैं, जिससे आप पक्ष की ओर से गिर सकते हैं या डगमगाने कर सकते हैं। संतुलन के इस नुकसान के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए पैर घुमाएँ
  • 4
    कूल्हों का उपयोग करें पैरों के साथ इस झटका की प्रभावशीलता कूल्हों की गति पर और साथ ही पैर की ताकत पर निर्भर करती है जब आप अपने धुरी पैर को घुमाते हैं, तो अपने हिप फॉरवर्ड को अपने हड़ताली पैर के साथ आगे बढ़ने के लिए याद रखना - उदाहरण के लिए, यदि आप अपने दाहिने पैर के साथ किक करने जा रहे हैं, तो आगे बढ़ने के दाहिनी ओर आगे बढ़ें, जैसा कि आप समायोजित करते हैं पैर की स्थिति का समर्थन इस तरह, आप पूरे लेग की गति को और भी अधिक हिंसक बनाते हैं।
  • 5
    पैर बढ़ाएं अब जब आपके पास एक ठोस आधार है, तो लक्ष्य के संपर्क में आने का समय है - लक्ष्य को स्पर्श करने के लिए पूरी तरह से अपने पैर को फैलाने के लिए। सामने की किक निचले पेट, ऊपरी शरीर और ऊपरी शरीर को मारने के लिए उपयोग किया जाता है - इसका मतलब यह है कि आपको लेग अप लाने के लिए बहुत अधिक लचीलेपन होना चाहिए।
  • 6
    अग्रदूत के साथ प्रतिद्वंद्वी को मारो यह एक मौलिक विस्तार है - यह देखते हुए कि पैर के एकमात्र भाग के साथ, एड़ी के साथ, सबसे कठिन क्षेत्र है, आपको संपर्क के लिए इसका उपयोग करना होगा। यदि आप अपनी उंगलियों का उपयोग करते हैं, तो उन्हें फ्रैक्चर होने की संभावना है।
  • विधि 2

    एक पक्ष किक करें
    1
    एक पक्ष किक (Yop Chagi) प्रदर्शन करने के लिए शरीर को सही ढंग से स्थान दें जैसा कि नाम इंगित करता है, प्रतिद्वंद्वी आपके शरीर से बग़ल में होना चाहिए - इस प्रकार का फुटबॉल उपयुक्त नहीं है यदि लक्ष्य एक अलग क्षेत्र में है। इसे लॉन्च करने से पहले, आपको सही स्थिति लेनी होगी।
  • 2
    पिवोट पैर जमीन पर दृढ़ता से लगाओ यदि आप एक काल्पनिक रेखा खींचते हैं जो आपके शरीर से विरोधी के लिए जाता है, तो पैर उसके लिए लंबवत होना चाहिए। यह विस्तार है जो समर्थन के ठोस आधार के साथ फुटबॉल प्रदान करता है। आपको चाजिओ यॉप करते समय संतुलन बनाए रखना चाहिए। ज्यादातर तायक्वोंडो स्वामी इस स्थिति में पैर को घुमाते हुए घुमाते हैं, ताकि आंदोलन बहुत तेज हो।
  • 3
    सबसे पहले, टहलने वाली पैर के अनुरूप घुटने उठाएं इसे मोड़ो जब आप इसे अपने धड़ के करीब ले जाते हैं - यह आंदोलन आपको अधिक प्रभाव बल को प्रभावित करके आगे और तेजी से बढ़ने की अनुमति देता है।
  • 4
    एक सीधी रेखा में प्रतिद्वंद्वी की ओर पैर खींचकर आंदोलन को पूरा करें। जैसा कि आप पैर फैलते हैं, श्रोणि को किक को और अधिक प्रोत्साहन प्रदान करना चाहिए।
  • 5
    एड़ी और पैर की बाहरी छोर के साथ लक्ष्य को मारो सामने की किक के विपरीत, इस मामले में आपको पैर की तरफ का उपयोग करना होगा, उंगलियों के साथ संपर्क से बचने के लिए और संभावित चोट लगाना।
  • विधि 3

    शब्दार्थ के लिए सेमीकिरलल सॉकर लाएं
    1
    एक अर्धवृत्त किक (हुरीयो) के लिए सही स्थिति मान लें आंदोलन एक पार्श्व किक के समान होता है। जांचें कि प्रतिद्वंद्वी आपके पक्ष में है इसके लिए एक अच्छी तरह से निर्धारित स्थिति होना महत्वपूर्ण है "लक्ष्य पर जाएं" इस स्ट्रोक के साथ, भले ही आप पक्ष किक से अधिक परिपत्र आंदोलन करते हैं
  • 2
    आप के सामने इसे झुका कर मार के पैर के मुताबिक घुटने उठाएं यह एक ही कार्य है जो आप पक्ष किक के लिए करते हैं - घुटने को ऊपर और छाती के लिए लाओ "भार" अधिक प्रभाव शक्ति के साथ शॉट इस बिंदु तक सब कुछ सिर्फ किक की तरह होता है।
  • 3



    जब आप इसे आगे ले जाते हैं, तब पैर बाहर खींचें। सत्यापित करें कि आप इस चरण के दौरान सही संतुलन में हैं, अन्यथा आप पीछे की ओर आते हैं और लक्ष्य को याद नहीं करते हैं। जबकि पार्श्व किक प्रतिद्वंद्वी की तरफ सीधे आंदोलन के साथ किया जाता है, अर्द्ध-परिपत्र एक अग्रिम (उंगलियों की ओर) आपको अगले चरण में वापस जाने और अर्धवृत्त आंदोलन बनाने में सक्षम होने के लिए इस तरह आगे बढ़ना होगा।
  • 4
    अपने पैरों को पीछे की ओर ले आओ जब आप परिपत्र प्रस्ताव को पूरा करते हैं तो लक्ष्य की स्थिति का पुनः मूल्यांकन करने के लिए एकदम सही है- अगर विरोधी ने कदम उठाया है, तो आप इस स्तर पर स्ट्रोक प्रक्षेपवक्र को कम कर सकते हैं या बढ़ा सकते हैं।
  • 5
    एड़ी या पैर के एकमात्र का उपयोग करके अपने विरोधी के संपर्क में जाओ इस चरण के दौरान अन्य द्वारा की गई स्थिति के आधार पर, आपको पैर का सबसे सुरक्षित भाग के साथ हिट करना होगा - एड़ी सबसे अच्छा विकल्प है, लेकिन यह भी संयंत्र प्रभावी है अपनी उंगलियों या पीठ का उपयोग न करें
  • विधि 4

    लात वापस
    1
    वापस किक करने के लिए सही स्थिति ले लीजिए (द्वि या द्वि चुगी) इस मामले में, आपको अपने विरोधी को वापस देना होगा। यदि झगड़ालू साझेदार आपके पीछे चले गए, तो यह आदर्श कदम है - अगर आप उसे आश्चर्य करना चाहते हैं, तो आप उस पर अपनी पीठ बदल सकते हैं। हालांकि, सुनिश्चित करें कि लक्ष्य आपके पीछे पूरी तरह से नहीं है, क्योंकि आपको इसे हिट करने के लिए पूरी तरह से अंग को फैलाना होगा। सुनिश्चित करें कि आप इसे दोनों पैरों के साथ कर सकते हैं
  • 2
    अपने घुटने को अपनी सीने में लाओ जैसा कि किसी अन्य फुटबॉल के साथ, यह आंदोलन आपको बाद में अपनी पैर फैलाने के लिए और अधिक स्थान पाने की अनुमति देता है और अधिक गति प्राप्त करता है। आपको जल्दी से कार्य करना चाहिए, ताकि आपके प्रतिद्वंद्वी को आपके इरादों का एहसास नहीं हो।
  • 3
    अपने पैर पीछे की ओर बढ़ाएं लक्ष्य को एड़ी लाओ इस प्रकार की किक ऊपर से लक्ष्य के लिए नहीं होती है, क्योंकि साधारण तथ्य यह है कि शरीर इस बिंदु तक झुक नहीं सकता है - फिर पैर का विरोध प्रतिद्वंद्वी के धड़ के मध्य या निचले हिस्से तक पहुंचने के लिए करें।
  • 4
    संतुलन बनाए रखने के लिए अपने पैर की अंगुली का उपयोग करें अगर आप सही ढंग से आंदोलन करते हैं, तो शरीर का वजन स्वत: उंगलियों पर चलता रहता है और आपको इसे समर्थन देने के लिए तैयार रहना चाहिए - आपको आगे नहीं गिरना चाहिए।
  • 5
    एड़ी के साथ लक्ष्य को मारो यह पैर का हिस्सा है जो पहले प्रतिद्वंद्वी के संपर्क में आता है, क्योंकि आप पीछे की ओर लात मार रहे हैं - हमेशा की तरह, पैर के अन्य भागों का उपयोग करने से बचें
  • विधि 5

    एक बढ़िया परिपत्र कैल्शियम करें
    1
    परिपत्र फुटबॉल (डॉलीओ चागी) के लिए सही स्थिति लें यह मौलिक हिटों में से एक है और बहुत प्रभावशाली है - कभी-कभी इसे चालू या कोणीय किक कहा जाता है सुनिश्चित करें कि आपका प्रतिद्वंद्वी आपके शरीर के किनारे के अनुरूप है।
  • 2
    अगली पैर पर व्हील ज्यादातर प्रशिक्षकों ने धुरी के पैर को घुमाने के लिए, शरीर की ओर, एक परिपत्र किक की शुरुआत में पढ़ाते हैं। प्रभाव शक्ति इस आंदोलन के कारण है, जिसे पहले पैर पर किया जाना चाहिए और इससे आपको एक संपूर्ण संतुलन बनाए रखने की अनुमति मिल जाएगी। अपना पहला गोल किक शुरू करने से पहले इस रोटेशन का कई बार अभ्यास करें।
  • 3
    जब आप कताई शुरू करते हैं तो लात मारने वाली पैर के अनुरूप घुमाएं। एक बड़ा प्रभाव बल प्राप्त करने के लिए आंदोलन बहुत तेजी से होना चाहिए - जैसे ही आप पैर को शरीर के करीब लाने के लिए तैयार हो गए हैं, लक्ष्य के प्रति इसे स्नैप करें
  • 4
    पैर बढ़ाएं जिस कोण से यह आंदोलन करने के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है, उस ऊंचाई पर निर्भर करता है- विस्तार को आधे रास्ते में रोटेशन के माध्यम से होना चाहिए।
  • 5
    लक्ष्य के संपर्क में रहने के लिए पौधे या सामने के सामने का प्रयोग करें। सुनिश्चित करें कि आप अपनी उंगलियों का उपयोग नहीं करते हैं, क्योंकि आप अपने प्रतिद्वंद्वी से बहुत अधिक दर्द महसूस करेंगे
  • संपर्क के एक बिंदु के रूप में एड़ी का उपयोग न करें
  • टिप्स

    • तायक्वोंडो में किक के मूल लक्ष्यों को जानिए ("chage", शब्द जो किक इंगित करता है) - अनिवार्य रूप से तीन हैं: "चेहरे", "बस्ट" और "निचला भाग"। चेहरे को किक करने वाले सभी चेहरे पर निर्देशित होते हैं, लेकिन वे भी जो कि बस्ट से ऊपर अंक मारते हैं - बस्ट क्षेत्र के उद्देश्य सौर जाल और कूल्हे होते हैं, जबकि कम किक्स पेट के निचले हिस्से पर आते हैं।
    • शुरूआत में, धीरे-धीरे धीरे-धीरे प्रयोग किया जाता है, धीरे-धीरे किक के गति को बढ़ाने के लिए खुद को श्रृंखलन को घुमाने के लिए जितनी जल्दी हो सके उतनी ही आप कर सकते हैं और प्रभाव बल को बढ़ाने के लिए इस गति का उपयोग कर किक उड़ाने के लिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • उपयुक्त और आरामदायक कपड़े
    • अपने आप को प्रशिक्षित करने के लिए अंतरिक्ष
    • शत्रु (कोई है जो आपकी सहायता कर सकता है)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com