एक निजी व्यक्ति द्वारा प्रयुक्त कार खरीदने के लिए

निजी विक्रेता से कार खरीदकर, आप समय और पैसा बचा सकते हैं आप एक पेशेवर की तुलना में एक कम अनुभवी व्यापारी के साथ अधिक स्वतंत्र रूप से काम कर पाएंगे और डीलर की पेशकश की अपेक्षा अधिक प्रोत्साहन प्राप्त कर सकेंगे। हालांकि कई खरीदार ऊपर उठने में डरते हैं, बहुत से खर्चों का सहारा लेने के बिना कई मरम्मत की जा सकती हैं सावधानीपूर्वक शोध और धैर्य के साथ, निजी व्यक्ति की खरीद एक बड़ी बात साबित हो सकती है।

कदम

भाग 1

कार चुनें
1
एक अच्छी तरह से परिभाषित बजट सेट करें कोई भी व्यक्ति जो कार बेचता है, निजी तौर पर सभी राशि को अग्रिम, नकद या चेक द्वारा स्वीकार किए जाने की उम्मीद करता है और आपको ऋण प्रदान नहीं कर सकता है अंतिम कीमत हालांकि, डीलर की तुलना में थोड़ा कम होगी, इसलिए एक समाधान में भुगतान इतना बड़ा नहीं होगा। विचार करें कि क्लाइंट की रक्षा करने वाले कानून व्यक्तियों के बीच बिक्री पर लागू नहीं होते हैं। उस कार के मूल्य की जांच करें जिसे आप क्वाट्रेरोयुट पर खरीदना चाहते हैं
  • अगर आप कार की कुल कीमत अग्रिम में नहीं दे सकते हैं, तो अपने बैंक से ऋण मांगिए। पर्याप्त तरलता नहीं होने पर, आपको बैंक से व्यक्तिगत ऋण पर विचार करना चाहिए। वित्तपोषण की कुल लागत आपके साख के आधार पर बहुत भिन्न हो सकती है विक्रेता को कोई पेशकश करने से पहले, जानकारी के लिए अपने क्रेडिट संस्थान से पूछें।
  • निजी बिक्री के संबंध में राज्य के कानूनों से परामर्श करें लगभग हर देश में सिद्धांत चेतावनी एपिटर, जिसका मतलब है कि एक बार पैसे ने हाथ बदल दिए हैं, तो आपके पास कोई गारंटी नहीं है, न ही कानूनी कार्यवाही का सहारा लेने की संभावना है, अगर लेनदेन आपको संतुष्ट नहीं करता है, खरीदारी के बाद भी नहीं। बिक्री लिखने पर शायद आपको लिखित रूप में किसी भी गारंटी की जरुरत पड़ेगी।
  • 2
    अपने परिवहन की जरूरतों पर विचार करें अपने आप से पूछें कि आपको भारी भार उठाने की ज़रूरत है, ताकि आप के साथ लोगों के समूह ला सकें, आपको नियमित रूप से यात्रा करना पड़ सकता है और किस इलाके से निपटने की जरूरत है। दैनिक उपयोग के बारे में निर्णय लेने के लिए और मामलों को सीमित न करें, एक ऐसी कार की तलाश से बचें जो आपकी असली ज़रूरत से परे हो। इससे आपको खोज फ़ील्ड कम करने में मदद मिलेगी।
  • 3
    उस कार की खोज करें जो आपके लिए सही है अख़बारों, पत्रिकाओं, इंटरनेट में घोषणाओं और मित्रों और परिवार से पूछें। Craigslist जैसी साइटें आपको जल्दी सॉर्ट करने और विक्रेताओं को फ़िल्टर करने की अनुमति देती हैं। सेलर्स संतृप्त बाजार में प्रतिस्पर्धा करते हैं, इसलिए सावधानी से चुनते हैं कि किस विज्ञापन का जवाब देना चाहिए।
  • 4
    विज्ञापन की जानकारी का विश्लेषण करें विज्ञापन जो विस्तार से कार का वर्णन नहीं करते हैं, अक्सर खराब ईमानदार विक्रेता माकूल करते हैं - जितनी अधिक जानकारी आपको मिलेगी उतनी अधिक आप विक्रेता पर भरोसा कर सकते हैं। बाजार वालों के साथ भी मूल्यों की तुलना करें जब आप कार की बुनियादी जानकारी जानते हैं, तो यह जांचने के लिए समान मॉडल देखें कि यह वास्तव में एक अच्छा सौदा है।
  • ध्यान दें कि जैसे अभिव्यक्तियाँ "स्वच्छ" और "पूर्णता को जाता है" उनके पास कोई कानूनी मूल्य नहीं है और खरीदार के लिए विशेष रूप से उपयोगी नहीं हैं आवश्यक मरम्मत पर, ब्रांड, मॉडल और उत्पादन के वर्ष पर लाभ पर ध्यान दें।
  • भाग 2

    विक्रेता से मिलो
    1
    उचित समय पर विक्रेता से संपर्क करें देर से या सुबह में देर से फोन करने से बचें- विक्रेता के पास कार के बारे में आपसे बात करने के लिए ज्यादा समय नहीं हो सकता है अगर संपर्क जानकारी स्पष्ट नहीं है, तो विज्ञापन से बचें क्योंकि यह एक घोटाला हो सकता है।
    • यदि आप कार की कीमत पर बातचीत करना चाहते हैं, तो तय करें कि आप कितनी राशि प्राप्त करना चाहते हैं। आप शायद अभी तक पैसे के बारे में बात नहीं करेंगे, लेकिन आपके बजट के आधार पर आपको यह जानना चाहिए कि कितना खर्च करना है।
    • एक विक्रेता से परामर्श करें यदि आप वास्तव में कार खरीदने में रुचि रखते हैं एक कार को दिखाना और कोशिश करना समय लगता है, और यदि आप गंभीर प्रतिबद्धता नहीं दिखाते हैं तो विक्रेता किसी भी अन्य ऑफ़र को मना नहीं करेगा।
  • 2
    कॉल के दौरान, मेक, मॉडल, प्रोडक्शन, माइलेज, वीआईएन नंबर और वाहन की सामान्य परिस्थितियां देखें। वाहन के सभी संभावित नुकसान मूल्य के मूल्यांकन में माना जाना चाहिए। पूछिए स्वामी ने बेचना क्यों तय किया है, इस जानकारी को नीचे लिखें और तथ्यों की वास्तविकता के साथ बाद में इसकी तुलना करें।
  • अगर विक्रेता आपको वह जानकारी नहीं दे पाता है जो आप चाहते हैं, या यदि वह ऐसा करने के लिए उपलब्ध नहीं है, तो सौदा बंद करें यह एक दृढ़ नकारात्मक संकेत है।
  • 3
    कार को देखने के लिए एक नियुक्ति करें और सड़क पर इसे आज़माएं यदि आप कार के मालिक को नहीं जानते हैं, तो दोनों के लिए एक सुविधाजनक समय खोजें और सार्वजनिक स्थान पर मिलें। आपको बैठक के लिए तैयार करना चाहिए, जानने के लिए कि क्या पूछना चाहिए बैठक के समय और स्थान पर किसी भी परिवर्तन के विक्रेता को सूचित करें।
  • विक्रेता को मिलो केवल अगर आप कार देख सकते हैं। यदि आप केवल व्यक्ति में मिलना चाहते हैं, तो आप समय बर्बाद कर देंगे।
  • भाग 3

    वाहन का निरीक्षण करें
    1
    वाहन रखरखाव के बारे में जानकारी के लिए पूछें यदि आप यांत्रिकी में कोई विशेषज्ञ नहीं हैं, तो किसी के पास जाने के लिए कहें। कुछ विक्रेताओं आपको कार पर सभी मरम्मत और रखरखाव के रिकॉर्ड प्रदान कर सकते हैं, ताकि आप कार के सामान्य स्वास्थ्य की जांच कर सकें। यदि आपको यह जानकारी नहीं मिली है, तो आपको इंजन पर विस्तृत जांच करने की आवश्यकता है।
    • पूछें कि क्या कार में कोई परिवर्तन किया गया है और किसने उन्हें बनाया है।
    • कम से कम, वर्तमान मालिक द्वारा खरीद के समय से कार पर पिछले यांत्रिक हस्तक्षेप के बारे में पूछें।
    • अगर मालिक द्वारा किसी भी मरम्मत या संशोधन किए गए हैं, तो आपको तय करना होगा कि क्या भरोसा है या नहीं
  • 2
    कार के इतिहास पर पूरी तरह से खोज करने के लिए वीआईएन (वाहन पहचान संख्या) का उपयोग करें मोटर चालन में कार से जुड़े सभी दुर्घटनाओं की जानकारी है। वीआईएन का प्रयोग उस अंदर के स्टीयरिंग पर, इंजन पर या विंडशील्ड पर उत्कीर्ण किया जाता है, यह जानने के लिए कि आप क्या चाहते हैं।
  • वीआईएन अक्सर विंडशील्ड के निचले बाएं कोने में पाया जाता है (चालक की सीट से देख रहा है)
  • 3
    इंजन के बंद और साथ में, वाहन का पूरी तरह से निरीक्षण करें। स्पष्ट क्षति के लिए बॉडीवर्क और टायर की जांच करें, मरम्मत के संकेत या दरारें, कम टायर दबाव या अत्यधिक पहनने जैसे दिखाई देने वाले दोष किसी भी दोष से इनकार करने के लिए इंजन पर ध्यान से देखें। उन हिस्सों की पहचान करने के लिए एक छोटा चुंबक का उपयोग करें जहां शरीर का नुकसान होने के लिए प्लास्टिक का उपयोग किया गया है। डिजिटल पेंट गहराई गेज आपको कम गुणवत्ता की मरम्मत की पहचान करने में मदद करेगा। विचार करें कि निजी विक्रेताओं को क्षतिग्रस्त कारों की बिक्री पर कोई निषेध नहीं है और यह कि वे कार के मूल के बारे में जानकारी छिपा सकते हैं
  • 4
    वाहन की क्षति के लिए वाहन का निरीक्षण करें खनिज जमा, मलिनकिरण, इंटीरियर में पानी के दाग, मैट पर जमा डिटर्जेंट या अवशेषों की मजबूत गंध पानी के नुकसान की स्पष्ट संकेत हैं अगर इंजन या कार के अंदरूनी हिस्से को पानी में उजागर किया गया है, तो वाहन वास्तव में अनुपयोगी है।
  • 5
    जंग या शरीर के नुकसान के लिए कार का निरीक्षण पहिया मेहराब, बम्पर, कार के नीचे और बूट की जांच करें जंग को खत्म करना एक महंगी ऑपरेशन है। खराब बॉडीवर्क मरम्मत के सिग्नल में अलग-अलग रंगों के पेंट, प्लास्टिक या फाइबर ग्लास फ़िलर और पैनल्स के बीच रिक्त स्थान शामिल हैं।
  • 6
    वाहन के लाभ की जांच करें आमतौर पर ओडोमीटर एक विश्वसनीय उपकरण है, लेकिन सीटों और पैडल पहनने पर ध्यान न दें। पैडल पर नई रबर एक अलार्म घंटी है। Quattroruote पर आप कूच किलोमीटर की कीमत पर प्रभाव के बारे में जानकारी पा सकते हैं। बातचीत के समय उन पर विचार करें।
  • ध्यान दें कि क्वाटररायोट की कीमतें देश से दूसरे देश में बदलती हैं, इसलिए उन्हें अपनी सदस्यता स्थिति में जांचें और खरीद स्थिति में न करें।



  • 7
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या टायर, विशेष रूप से सामने का टायर, पहना जाता है। अगर पहनना समान नहीं है, तो कार को अभिसरण, सदमे अवशोषक, पहियों या टाई छड़ पर मरम्मत की आवश्यकता हो सकती है। यहां तक ​​कि अगर टायर की जगह बहुत महंगा खर्च नहीं है, तो टायर को कोई भी स्पष्ट नुकसान कार को खतरनाक चलाता है।
  • नए टायरों का एक सेट अलार्म घंटी हो सकता है किसी कार को बेचने से पहले मालिक को एक समान खर्च का सामना करना पड़ता है। सड़क परीक्षण के दौरान कार की ब्रेक और गतिशीलता पर विशेष ध्यान देना सुनिश्चित करें।
  • 8
    बैटरी की जांच करें एक बैटरी की जगह सरल और सस्ती है Corroded टर्मिनलों एक गरीब रखरखाव संकेत हैं सड़क पर कार की कोशिश करने से बचें, अगर बैटरी बहुत कुंठित होती है, क्योंकि यह प्रज्वलित हो सकती है
  • 9
    एयर फ़िल्टर की जांच करें सुनिश्चित करें कि उस पर या उसके बगल में कोई तेल नहीं है। अन्यथा, इंजन क्षतिग्रस्त हो सकता है या पिस्टन में से एक खो सकता है अगर आपको यह निश्चित नहीं है कि इन विवरणों को कैसे जांचना है, तो एक मैकेनिक से यह बताएं कि यह कैसे करना है। फिर, एक नया एयर फिल्टर परेशान करने वाला संकेत हो सकता है क्योंकि यह केवल इंजन की विफलता को छुपाने या देरी कर सकता है। उसने कहा, यह घटक कम खर्चीला है, इसे बदलना आसान है और उसे अक्सर बदलना चाहिए, इसलिए यदि यह कोई नया कारण नहीं है, तो बिना किसी वैध कारण के खरीदे, आपको कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • 10
    इंजन बंद होने पर कूलेंट और तेल के स्तर को देखें। छड़ी पर तेल काला और मलबे से मुक्त होना चाहिए। शीतलक मलबे से मुक्त होना चाहिए और ब्राउन या मैला नहीं होना चाहिए। ये दोष इंजन के साथ गंभीर समस्याएं दर्शाते हैं, जो कार को असुरक्षित बनाते हैं और महंगी मरम्मत की आवश्यकता होती है।
  • अगर तेल लाल या हरे रंग की है, तो शायद यह बस बदल गया है। दोबारा, अगर मालिक ने आपको यह नहीं बताया, तो आप इसे एक अलार्म घंटी पर विचार कर सकते हैं
  • 11
    चल रहे इंजन के साथ संचरण तरल पदार्थ की जांच करें। इसमें एक मीठा गंध होना चाहिए और इसमें छोटे कण होते हैं यदि तरल नारंगी या भूरा जला दिया जाता है, तो इसका मतलब है कि यह लंबे समय तक नहीं बदला गया है। यदि ट्रांसमिशन में समस्याएं हैं, तो सड़क पर कार का उपयोग करने से बचें, क्योंकि यदि यह दुर्घटना या असफल हो, तो आप एक दुर्घटना का खतरा पैदा कर सकते हैं। यह सलाह केवल ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाले कारों पर लागू होती है।
  • मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ वाहनों के मामले में, लीक या अन्य परीक्षणों के लिए मुख्य क्लच सिलेंडर की जांच करें, प्लस क्लच पेडल, जो बहुत मुश्किल या बहुत नरम नहीं दिखना चाहिए। क्या गियर लीवर बंद हो जाता है या गियर खो देता है? उन मामलों में बातचीत पर न चलें।
  • 12
    कार की वातानुकूलन की जांच करें अपनी दक्षता का मूल्यांकन करने के लिए हीटिंग और वातानुकूलन की कोशिश करें एयर कंडीशनर को बेहतर काम करने के लिए कूलेंट की आवश्यकता हो सकती है। प्रशंसकों को बिना रुकावट और बहुत अधिक शोर किए बिना चलना चाहिए।
  • 13
    कार की कोशिश करो एक सामान्य समय के लिए सामान्य रूप से मार्गदर्शिका के रूप में मार्ग में शहरी और अतिरिक्त शहरी सड़कें शामिल होनी चाहिए इंजन रोशनी की स्थिति के अलावा, इंजन के तापमान, स्टीयरिंग चिकनाई और गियर में बदलाव की आसानी पर नज़र रखें। आप त्वरण के दौरान आरईसी काउंटर लेंस के आंदोलन को देखकर गियर परिवर्तन को नियंत्रित कर सकते हैं। कई मामूली मरम्मत रिश्तेदार गति के साथ किया जा सकता है
  • कार द्वारा निर्मित सभी ध्वनियों को बेहतर सुनाने के लिए स्टीरियो पर स्विच न करें। आप ध्वनि प्रणाली की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए बहुत अधिक समय बर्बाद मत करो।
  • अलग-अलग सड़कों पर, यदि संभव हो तो विभिन्न गतियों पर ड्राइव करने का प्रयास करें। पास के राजमार्ग तक पहुंचें और नीचे की तरफ बढ़ें, फिर शहरी परिवेश में धीमी और अधिक सटीक घटता प्रयास करें।
  • भाग 4

    वाहन खरीदें
    1
    सुनिश्चित करें कि विक्रेता के पास सभी आवश्यक दस्तावेज़ हैं जब आप किसी डीलर पर जाते हैं तो इसके विपरीत, आपको खरीद के लिए आवश्यक सभी नौकरशाही प्रक्रियाओं से निपटना होगा। आप वैट का भुगतान करने के लिए सभी आवश्यक फॉर्म प्राप्त करने, स्वामित्व के परिवर्तन को पूरा करने, कार को पंजीकृत करने और कार की खरीद और बिक्री के लिए अन्य सभी कानूनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए स्थानीय मोटरकीकरण से संपर्क कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपने सौदा बंद करने से पहले वित्तपोषण के सभी पहलुओं पर विचार किया है।
    • अगर विक्रेता के पास स्वामित्व का कार्य उपलब्ध नहीं है, तो बातचीत पूरी नहीं करें उन लोगों पर विश्वास न करें जो कहते हैं कि उन्होंने दस्तावेज़ खो दिया है। उसी तरह, सुनिश्चित करें कि आपके पास आवश्यक धन और दस्तावेज तैयार हैं जब सौदा समाप्त हो जाए।
  • 2
    एक पेशेवर मैकेनिक द्वारा कार की जांच करें और परीक्षणों के लिए आवश्यक सभी लागतों का भुगतान करें, क्योंकि यांत्रिकी उन लोगों को पसंद करते हैं जो अपनी जेब भरते हैं। कुछ देशों में एक वाहन बेचने से पहले उत्सर्जन परीक्षणों की आवश्यकता होती है, जो आपको सड़क परीक्षण के दौरान जो भी समस्याएं नहीं देखी गई हैं उन्हें खोजने की अनुमति दे सकती हैं। विक्रेता को आपके अनुरोध को स्वेच्छा से स्वीकार करना चाहिए अन्यथा, बातचीत को जारी न करें, क्योंकि कार को निश्चित रूप से महंगी मरम्मत की आवश्यकता होती है।
  • 3
    अगर आपको कार संतुष्ट हो तो एक प्रस्ताव बनाएं आपको निश्चित कीमत पर उत्पादों को खरीदने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन इन अवसरों पर आप को अक्सर बातचीत करने और Quattroruote के मूल्य से कम बोली लगाने का अवसर मिलता है। इस स्थिति में वार्ताएं स्वीकार्य हैं, और अगर आपके पास अपनी उंगलियों पर नकदी है आप कीमत कम करने के लिए विक्रेता पर दबाव डाल सकते हैं
  • विक्रेता की मंशा पर विचार करें अक्सर, उसे डीलर से एक असंतोषजनक प्रस्ताव से निजी तौर पर कार बेचने के लिए धक्का दिया गया था। आमतौर पर, मालिक वाहन के बाजार मूल्य को जानता है और उसे कम राशि के लिए बेचने को तैयार है। आप इस जानकारी का इस्तेमाल अपने लाभ के लिए कर सकते हैं, ताकि एक अधिक अनुकूल कीमत पर बातचीत कर सकें।
  • 4
    पिछला मालिक द्वारा हस्ताक्षर किए गए बिक्री के काम को प्राप्त करें। यदि भुगतान स्वीकार करने से पहले आपकी पेशकश स्वीकार की जाती है, पूर्ण और सभी आवश्यक दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करें। यह कानूनी रूप से आपके नाम पर कार को दर्ज करने से पहले, अस्थायी रूप से स्वामित्व के काम को प्राप्त करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। यदि स्वामित्व के हस्तांतरण को पूरा करने से पहले पुलिस आपको रोक चुकी थी, तो कार को चोरी माना जा सकता है।
  • टिप्स

    • इंजन के वाहन के इतिहास को देखने के लिए, कार के वीआईएन के लिए पूछें। इस शोध के लिए धन्यवाद, आप किसी भी घटना या वाहन को महत्वपूर्ण नुकसान के बारे में पता होगा।
    • मूल्य की समीक्षा करें जिस कार की आप खरीदना चाहते हैं उसका मान निर्धारित करने के लिए एक स्वतंत्र स्रोत का उपयोग करें। कार के लाभ, स्थिति और भौगोलिक उत्पत्ति पर विचार करते हुए व्यक्तियों के बीच बिक्री के मूल्य की जांच करना सुनिश्चित करें। सबसे अधिक इस्तेमाल किए गए स्रोत क्वाट्रारोयुट और ऑटोस्काउट हैं
    • इस लेख से जुड़े वीडियो जानकारी में समृद्ध हैं

    चेतावनी

    • अगर आपको विक्रेता के बारे में कोई संदेह है, तो कार, पड़ोस जहां आपको जाना है या किसी अन्य विस्तार से, सौदा जारी नहीं करते हैं। आप कभी भी देखने, ड्राइव करने या कार खरीदने के लिए बाध्य नहीं होते हैं
    • सड़क पर एक वाहन जिसे आप विश्वास नहीं करते हैं, कोशिश न करें अच्छी हालत में है। इंजन की विफलता या खराबता एक दुर्घटना का कारण बन सकती है, कम गति पर संभावित खतरनाक भी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com