हेडहेंचर के साथ कैसे काम करें

नौकरियों को बदलने में मदद करने के लिए हेड-हेन्टर अत्यंत महत्वपूर्ण हो सकते हैं इसके अलावा कॉर्पोरेट नियोक्ताओं या प्रबंधकों को भी कहा जाता है, हेड हेनर बाहरी परामर्शदाता हैं, जो प्रचार से पहले खुले स्थान के लिए उम्मीदवारों को किराए पर लेते हैं। जब कंपनियां शीर्ष पद के पदों के लिए कर्मचारियों की तलाश करती हैं, तो वे बहुत ही अच्छे उम्मीदवारों के एक छोटे से समूह के उम्मीदवारों को खोजने के लिए कार्य को आउटसोर्स करते हैं। यदि आप एक महत्वपूर्ण काम के लिए एक फास्ट ट्रैक चाहते हैं, तो सिर शिकारी के साथ काम करना एक महान अवसर हो सकता है। यह लेख आपको सिखाऊँगा कि किसी के साथ आम गलतियों से बचने के लिए रिश्ते के साथ काम करने और इसे प्रभावी ढंग से कैसे प्रबंधित करें।

कदम

विधि 1

एक हेडहेंचर ढूंढें
एक हेडहेंचर चरण 1 के साथ कार्य शीर्षक वाली छवि
1
समझें कि एक हेडहास्टर वास्तव में क्या करता है। हेड-हेनर पेशेवर सलाहकार, सलाहकार या प्रेरक नहीं हैं। उनके काम में शामिल नहीं है "आपको नौकरी मिलती है", लेकिन उन कंपनियों की तरफ से बेहतरीन प्रतिभा की खोज में है, जिनके लिए उच्च स्तर पर संसाधनों को आवंटित करना है।
  • हेड हेनर बाहरी नियोक्ता हैं, जो कंपनियों द्वारा काम पर रखा है, जो आयोग पर काम करते हैं। इसका मतलब है कि उन उम्मीदवारों को खोजने के लिए बहुत कम प्रोत्साहन दिया जाता है जो भरे जाने की स्थिति तक नहीं हैं। शिकारी का ग्राहक वह कंपनी है जो वह काम पर रखता है, न कि नौकरी की तलाश में है, इसलिए इन नियोक्ताओं की नौकरी किसी भी व्यक्ति के लिए काम करने को नहीं खोजती है जो इसके लिए पूछते हैं।
  • एक हेडहेंचर चरण 2 के साथ कार्य शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने क्षेत्र में विशेषज्ञता वाला शिकारी खोजें हेड हेनर आमतौर पर स्वास्थ्य, सूचना प्रौद्योगिकी, वैज्ञानिक, वित्तीय या चिकित्सा क्षेत्रों में काम करते हैं। अक्सर, आपको हेडहेंचर देखने की ज़रूरत नहीं होगी अगर आप उस नौकरी के लिए पर्याप्त आकर्षक उम्मीदवार हैं तो वह आपके साथ संपर्क करेगा। शिकारी ऑनलाइन पाए जा सकते हैं और कई नौकरी खोज पोर्टल्स पर विज्ञापन किया जाता है।
  • एक भर्ती द्वारा संपर्क किए जाने की संभावना को बढ़ाने के लिए, यथासंभव पेशेवर समुदायों से जुड़े रहें। लिंक्डइन पर एक पृष्ठ खोलें और अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ संपर्क में रहें।
  • एक हेडहेंचर चरण 3 के साथ कार्य शीर्षक वाली छवि
    3
    एक विस्तृत पाठ्यक्रम तैयार करें हेडहेंटर पर जाने या कवर पत्र लिखने से पहले, यह आवश्यक है कि आपके पास अपने अनुभव, आपके संदर्भ, आपके कार्यों को मजबूत करने के लिए एक विस्तृत, पेशेवर और विशेष पाठ्यक्रम है। इसके अलावा, आपके कौशल को विशेष होना चाहिए, अंशकालिक नौकरियों या पुराने अध्ययन अवधि विदेश से संबंधित नहीं है।
  • भर्तीकर्ता आपको अपना फिर से शुरू लिखने में मदद नहीं करेंगे, इसलिए आपको एक तैयार करने की आवश्यकता होगी। आपका काम शिकारी के लिए आपके व्यावसायिक आंकड़े को आपके लिए सबसे उपयुक्त उपयुक्त पदों के साथ जोड़ना आसान बनाना होगा। भर्ती प्रक्रिया में आपका मार्गदर्शन नहीं करेगा। जब आपको शिकारी मिले तो आपको खुद को बेचने के लिए तैयार रहना होगा।
  • एक शीर्षक के साथ कार्य शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    एक कवर पत्र लिखें संभावित सिरहैंट को एक संक्षिप्त पत्र लिखें जो आप की तलाश में हैं और कहां समझाओ, समापन में, कि आप अपना फिर से शुरू करने के लिए खुश होंगे, यह भर्ती करेगा कि आप अपने अनुरोधों के साथ अपने कौशल को जोड़ सकते हैं।
  • सामान्य तौर पर, शिकारी भविष्य के लिए अपना फिर से शुरू नहीं रखेंगे, भले ही आप एक दिलचस्प उम्मीदवार हों फिर, नौकरी खोजने के बारे में चिंता करना उनका काम नहीं है, क्योंकि वे अनिवार्य रूप से खुले स्थान को भरना चाहते हैं। यदि आपको जवाब नहीं मिलता है, तो इसका जरूरी नहीं मतलब है कि आप इसके लिए तैयार नहीं हैं। समय की एक उचित अवधि के लिए प्रतीक्षा करें और भविष्य में पुन: प्रयास करें।
  • छोटी रहें आधे से ज्यादा पेज में आप अपने अनुभवों की एक छोटी सूची प्रदान कर सकते हैं। ज्यादातर शिकारी जमा पत्र पढ़ने में ज्यादा वक्त नहीं बिताते हैं। तो तुरंत बात करें और बहुत संक्षिप्त हो। सबसे महत्वपूर्ण जानकारी से शुरू करें
  • एक हेडहेंचर चरण 5 के साथ कार्य शीर्षक वाली छवि
    5
    भर्ती सीधे कॉल करें कभी-कभी यह एक निश्चित जवाब पाने और समझने का सबसे अच्छा तरीका है कि क्या आपके कौशल पिछले ओपन पोजीशन के लिए उपयुक्त हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको इनकार मिला, तो आपको किसी भी समय प्रतीक्षा नहीं करनी चाहिए, एक जवाब की उम्मीद करनी चाहिए। आप बस इसे जानते हैं
  • विधि 2

    एक साथ काम करना
    एक शीर्षक के साथ कार्य शीर्षक छवि 6 चरण
    1
    जितना संभव हो उतना ईमानदार रहें याद रखें: हेड हेनर एक नौकरी की तलाश नहीं करते, इसलिए आपको उन्हें प्रभावित करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। आपको सिर्फ यह दिखाना होगा कि आप उस नौकरी के लिए उपयुक्त हैं। जब आप आवश्यक मुआवजे, अपने अनुभव के स्तर और अन्य आवश्यक योग्यताओं के बारे में बात करते हैं, तो आपको एक शिकारी के साथ स्पष्ट और ईमानदार होना चाहिए। नौकरी के अवसरों की तलाश में समय बर्बाद करने का कोई मतलब नहीं है, जिसके लिए आप उपयुक्त नहीं हैं।
    • यह महत्वपूर्ण है कि आप एक हेडहेस्टर मीटिंग के दौरान बहुत अच्छे लगते हैं, क्योंकि आपको खुद को साक्षात्कार में पेश करना होगा यदि आप किसी भी अन्य उम्मीदवार के रूप में बेदखल दिखते हैं, तो यह बहुत संभावना नहीं है कि कंपनी अभी भी एक हेडहेंचर के लिए अपील करेगी
  • एक शीर्षक के साथ कार्य शीर्षक छवि चरण 7
    2
    अपनी प्रस्तुति भाषण को संक्षिप्त और आवश्यक बनाएं सिरहंट का लक्ष्य लोगों और कंपनियों को जोड़ना है आपको यह करने के लिए सही जानकारी होनी चाहिए, लेकिन इसे संक्षेप में किया जाना चाहिए और इसे शिकारी के लिए कुछ कम और प्रबंधनीय होना चाहिए। इसमें एक अच्छा पाठ्यक्रम, प्रशंसा का एक छोटा लेख, लोगों से प्राप्त कुछ अतिरिक्त जानकारी सीधे या टेलीफोन द्वारा संपर्क में शामिल है इस तरह से नियोक्ताओं को इस संभावना का एक बेहतर विचार होगा कि आप तकनीकी आवश्यकताओं के अतिरिक्त क्लाइंट संस्कृति के लिए अनुकूल हैं। और कभी-कभी आप भर्ती के लिए प्रदान की जाने वाली जानकारी अन्य स्थितियों के लिए अपना रास्ता खोल सकते हैं, ताकि आप और भी अधिक उपयुक्त हो सकें।
  • उम्मीद न करें कि नियोक्ताओं को पाठ्यक्रम पर ध्यान देना चाहिए या उन्हें गहरा करना चाहिए। वे जल्दी से प्रवाह करते हैं और औसतन, उनमें से प्रत्येक के लिए 5-10 सेकंड समर्पित करते हैं
  • शीर्षक के साथ काम करें एक हेडहेंचर चरण 8 के साथ कार्य करें
    3



    गोपनीय जानकारी के लिए पूछें एक साक्षात्कार लेने से पहले, कंपनी और उन लोगों के बारे में जितनी संभव हो उतनी अधिक जानकारी के लिए हेडहेंटर प्राप्त करने का प्रयास करें। शिकारी से यह पूछने के लिए पूछें कि एक ही साक्षात्कार का सामना करने वाले अन्य उम्मीदवारों ने गलत क्या किया, ताकि वही गलतियों को दोहराने न हो। यदि शिकारी ने पहले ही उस कंपनी के लिए काम किया है, तो वह आपको आवश्यक जानकारी प्रदान कर सकता है।
  • बहुत गोपनीय जानकारी की अपेक्षा न करें आपको आगे ले जाने और समझना होगा कि साक्षात्कार के दौरान आपको कितनी अच्छी तरह से बेचना होगा। शिकारी आपको नदी दिखा सकता है, लेकिन नहीं कैसे पीते हैं
  • आप ईमानदारी की मांग करते हैं कई शिकारी नौकरी के लिए बहुत से उम्मीदवारों को प्रदान करना चाहते हैं, भले ही वे इसे प्राप्त करने की संभावना न हो। इसका कारण यह है कि कंपनियां एक शिकारी को अधिक पसंद करती हैं जो कई उम्मीदवार प्रदान करती हैं, जो कि केवल एक ही उम्मीदवार प्रदान करता है, भले ही वह सही हो।
  • एक शीर्षक के साथ कार्य शीर्षक छवि चरण 9
    4
    संगठित हो। तुम्हारी नौकरी के लिए आप चाहते हैं नौकरी पाने के लिए है एक बार फिर, हेड-हेनर आपसे आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करने के लिए नहीं हैं या आपको कंपनी के संपर्क में रहने में सहायता करने के लिए, यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि आपको कौन सी जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता है, या अन्य दस्तावेज क्या हैं। कुछ शिकारी आपको दिशा-निर्देश दे सकते हैं, लेकिन उनके लिए इंतजार न करें। याद रखें कि यह आपकी जिम्मेदारी है और अकेले अभिनय पर ध्यान केंद्रित रहता है महान शीतलता के साथ किसी भी बाह्य सहायता का इलाज करें
  • विधि 3

    आम त्रुटियों से बचना
    शीर्षक के साथ काम करें सिर के साथ काम करें चरण 10
    1
    एक शिकारी सभी काम करने की उम्मीद मत करो उनका काम एक स्थान को भरना है, लेकिन ऐसा नहीं कहा गया है कि भाग्यशाली एक तुम हो। अपनी नौकरी खोजों को पूरक करने के लिए इस पेशेवर आंकड़े का उपयोग करें
    • यह भी सच है कि हेडथंटर्स सामान्यीकृत हैं जो विशिष्ट क्षेत्रों में काम करते हैं। हेडहेंस्टर का काम उन कंपनियों के लिए उपयुक्त उम्मीदवारों को ढूंढना है, जिनके लिए वे सबसे अच्छे उम्मीदवार हैं। दूसरे शब्दों में, सिर्फ इसलिए कि आप एक अनुभवी वैज्ञानिक शोधकर्ता हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि शिकारी के पास आपके शोध का कोई भी विचार है।
  • शीर्षक के साथ कार्य शीर्षक के साथ एक हेडहेंचर चरण 11
    2
    नियोक्ताओं को बहुत अधिक जानकारी न भेजें एक विशाल पोर्टफोलियो, अंतहीन पत्र, विश्वविद्यालय के काम की प्रतियां, पिछले नियोक्ताओं से अतिरिक्त सिफारिशों के साथ भर्ती करने के लिए एक बुरा विचार है। याद रखें, यह शिकारी नहीं है जो आपको नौकरी देता है- इसके विपरीत, आप संभवत: पहले अपने फील्ड से परिचित नहीं हैं। हमें केवल शिकारी के साथ संदर्भों में बात करनी चाहिए। कंपनी के साथ अपने साक्षात्कार के लिए बाकी चीजों को बचाएं, जिनके साथ आप काम करना चाहते हैं।
  • एक शीर्षक के साथ कार्य शीर्षक छवि 12 चरण
    3
    Headhunter के संपर्क में आने से पहले काम छोड़ें मत। परंपरागत रूप से, हेड-हेनर बेरोजगारों के साथ काम नहीं करते, लेकिन आकर्षक और पहले से ही अच्छी तरह से भुगतान किए गए उम्मीदवारों के साथ अपने रोजगार में कुछ बदलाव की तलाश करते हैं। अगर कंपनियां सोचती हैं कि वे किसी अन्य नौकरी से चोरी कर रहे हैं, तो आप और अधिक दिलचस्प हैं, और वेतन के बारे में चर्चा करने पर आपके पास अधिक सौदेबाजी की शक्ति होगी। अपना रोजगार रखें, भले ही आप अपने रोजगार से नाखुश हैं, सिरहाइंटर के साथ वार्ता के दौरान।
  • सिर के साथ काम करें शीर्षक 13
    4
    हेडहेंचर सूखा न करें केवल शिकारी के साथ बात करना जारी रखें जो आपके अनुरोधों के सकारात्मक उत्तर देता है। हालांकि, यदि आप जीवन के लिए एक ब्लैकलिस्ट पर डालते रहना चाहते हैं, तो हर हफ्ते एक सकारात्मक प्रतिक्रिया की तलाश में नहीं लिखिए। हेड-हेन्टर बहुत व्यस्त लोग हैं, जो रोजगार के लिए अयोग्य लोगों के ई-मेल पर प्रतिक्रिया देने के लिए दूसरा नहीं है। आपको समझना चाहिए कि कब बंद होने का समय है।
  • यदि आप हेडहेंचर के साथ काम करना शुरू करते हैं, तो संगठित और केंद्रित रहने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन एक दिन में तीस ई-मेल के साथ भर्ती नहीं भरें, उसे पूछने पर कि क्या उसे कुछ मिल गया है। भरने की स्थिति उनके हित में है इसका मतलब यह है कि यदि आप नौकरी के लिए उपयुक्त हैं तो आप यह जानने वाले पहले व्यक्ति होंगे। धीरज रखो
  • एक शीर्षक के साथ कार्य शीर्षक छवि 14
    5
    घोटालों के लिए देखें वे उन लोगों के साथ संपर्क कर सकते हैं जो कहते हैं कि वे प्रमुख हैं और आपके लिए बहुत अच्छी नौकरी हैं, लेकिन वे आपको विवरण नहीं देंगे और आपके करियर या व्यक्तिगत जीवन के बारे में कई सवाल पूछेंगे। वे घोटाले कलाकार हैं कुछ वाकई सचमुच निडर हो सकते हैं, लेकिन वे केवल एक ऐसे कंपनी में अपने कैरियर और आपके संपर्कों के बारे में पूछते हैं, जिसमें आप शीर्षस्थियों की तरह कंपनी में पैर डाल सकते हैं। दूसरों को पहचान चोर भी हो सकते हैं
  • धोखा देने से बचने के लिए, उस स्थिति के ब्योरे पर जोर दें जो वे भरने की कोशिश कर रहे हैं। पूछें कि कंपनी कहां स्थित है उन्हें बताएं कि आप पहले से ही एक हेडहेंट के संपर्क में हैं, जिन्होंने आपके शहर में कंपनियों को फिर से शुरू किया है और दोहराव से बचने के लिए, कंपनी के नाम के पहले अक्षर के लिए पूछने पर जोर देते हैं। अगर आप उस क्षेत्र में कंपनियों के नामों से परिचित हैं, तो एक तरह का खेल पहले अक्षर के आधार पर नाम अनुमान लगाता है। यदि वे ऐसा करने से इनकार करते हैं, तो उनके साथ सभी संचार बंद करें
  • टिप्स

    • हेड हेनर विशेष हैं अपने क्षेत्र से जुड़े एक को चुनें, जैसे कि स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, कल्याण और दवा।
    • एक हेडहेन्स्टर से संपर्क करने से पहले आपके और अपडेट के साथ अपडेट किया गया नवीनीकरण रखें। रिक्रूटर्स शुरू नहीं लिखते हैं, इसलिए आपके पास एक तैयार होना चाहिए।
    • अपने फिर से शुरू की समीक्षा करने और सुधार का सुझाव देने के लिए किसी मित्र से संपर्क करें या फिर पूछें।
    • एक नौकरी खोजने के लिए एक headhunter की उम्मीद मत करो। उनका काम किसी के साथ पदों को भरना है, लेकिन आप जरूरी नहीं कि आप होंगे। अपनी नौकरी खोजों को पूरक करने के लिए हेडथूनर्स का उपयोग करें
    • एक गंभीर भर्ती अपने डेटाबेस को भरने के लिए पाठ्यक्रम एकत्रित नहीं करता - उसे क्या चाहिए? उनका लक्ष्य कर्मचारियों और कंपनियों को जोड़ना है, लेकिन इसे प्राप्त करने के लिए अधिक जानकारी की आवश्यकता है। इसमें एक अच्छा पुनरारंभ होता है जो उम्मीदवार के लिए न्याय करता है (एक प्रशंसा से भरा पृष्ठ नहीं) और फोन पर लोगों द्वारा प्राप्त अतिरिक्त जानकारी। यदि आप कंपनी की संस्कृति के साथ-साथ तकनीकी आवश्यकताओं के लिए भी अनुकूल हैं तो भर्तीकर्ता अधिक संतुष्ट होंगे। और कभी-कभी आप नियोक्ताओं को प्रदान की जाने वाली जानकारी अन्य स्थितियों के लिए रास्ता खोल सकते हैं, जिनके लिए आप अधिक उपयुक्त हो सकते हैं।
    • नौकरी के हर विवरण पर जोर देने के बजाय, भर्ती की वेबसाइट पर जांचें कि क्या यह एक वैध पेशेवर है भर्तीकर्ता आपके ग्राहक के नाम को आपके साथ पहली साक्षात्कार के दौरान प्रकट नहीं करेंगे क्योंकि उन्हें अपने हितों की सुरक्षा की आवश्यकता है।

    चेतावनी

    • कभी भी सुरक्षा संख्या, बैंकिंग जानकारी, मां का नाम, परिवार के सदस्यों के नाम, कर्मचारियों के नाम या वरिष्ठ प्रबंधन अधिकारियों के रूप में जानकारी प्रदान करने वाले किसी भी व्यक्ति को सिरदर्द होने का दावा न करें और आपको नौकरी की पेशकश करना चाहे। आपके द्वारा काम पर रखा जाने के बाद इस सूचना को व्यक्ति को कंपनी में सूचित किया जाना चाहिए।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com