एक पदोन्नति कैसे प्राप्त करें

क्या आप अपने मौजूदा नौकरी में फंस गए हैं? क्या आप कैरियर की उन्नति के लिए तैयार हैं? बड़ी कंपनी के पदानुक्रम में चढ़ना आसान नहीं है, लेकिन यदि आप एक नौकरी चाहते हैं कि आप उत्साही और लाभदायक हैं, तो अभी या बाद में आपको उस चढ़ाई का सामना करना होगा। यदि आप एक पदोन्नति प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको होना पड़ेगा रोगी

और टीम में भाग लेते हैं और एक ही समय में खुद का एक अच्छा प्रमोटर बनें। यह संतुलन हासिल करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यहां कुछ युक्तियां हैं जो आपकी सहायता कर सकती हैं।

कदम

एक प्रमोशन चरण 1 प्राप्त करने वाला छवि
1
किसी कंपनी के लिए काम करें जो आपको बढ़ने की जगह प्रदान कर सकता है। जिस कंपनी का आप काम करते हैं वह पदोन्नति पाने के लिए आपकी क्षमता निर्धारित कर सकते हैं। जब आप किसी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं, तो उन कंपनियों की तलाश करें, जो उन्नति के अवसर प्रदान करती हैं। एक विशाल बहुराष्ट्रीय के लिए काम करने की कोई आवश्यकता नहीं है, हालांकि आम तौर पर इन प्रकार की कंपनियां किसी भी समय पदोन्नति के लिए कई अवसर प्रदान करती हैं। आप को देखने की आवश्यकता क्या है, यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त व्यवसाय के साथ एक कंपनी है कि आप अपने आप को डेडलॉक नहीं पाएंगे अधिमानतः यह एक ठोस और बढ़ती कंपनी होगी, भले ही कई कंपनियां, और विशेषकर बड़े लोगों के लिए, चक्रीय विकास हो।
  • एक प्रमोशन चरण 2 प्राप्त शीर्षक वाला छवि
    2
    अपनी वर्तमान स्थिति में स्वयं को सर्वश्रेष्ठ देने पर ध्यान दें एक आवश्यक तत्व होने के बावजूद, आपके कार्य के बारे में अच्छी समीक्षा करने से आपको एक पदोन्नति की गारंटी देने के लिए पर्याप्त नहीं है। पदोन्नति के रास्ते में अन्य महत्वपूर्ण कारकों की समय-सीमा और उस अतिरिक्त प्रयास को बनाने की इच्छा है जब कंपनी को इसकी आवश्यकता होती है। अपने काम पर खुद को 5 मिनट पहले पेश करें और आपकी बारी बनने के 5 मिनट बाद समय के साथ, आय का एक अतिरिक्त स्रोत, खासकर यदि आप पदोन्नति प्राप्त करने वाले हैं
  • एक प्रमोशन स्टेप 3 प्राप्त करें
    3
    सुनिश्चित करें कि लोगों को पता है कि आप एक अच्छा काम कर रहे हैं बेशक, आप अपने आप को अपने साथ प्रशंसा करने के लिए नहीं बनना चाहते हैं, लेकिन आप अपने गुणों की हमेशा भी आपके लिए बोलने की प्रतीक्षा नहीं कर सकते। अपने प्रबंधक के संपर्क में रहें और सुनिश्चित करें कि वह आपके काम पर निर्भर है (विशेषकर आपकी हाल की सफलताओं) उन लोगों में से एक मत बनें जो हमेशा ध्यान या एक के केंद्र बनना चाहते हैं "ग़ुलाम", लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि लोग जानते हैं कि आप कौन हैं और जब आपको दे दिया जाता है
  • एक प्रमोशन चरण 4 प्राप्त करें
    4
    लोकप्रिय रहें एक आदर्श दुनिया में, पदोन्नति केवल योग्यता पर आधारित होगी। हालांकि, हम एक आदर्श दुनिया में नहीं रहते हैं और कॉर्पोरेट और कार्यालय नीतियां अक्सर यह निर्धारित करने में एक भूमिका निभाती हैं कि कौन एक पदोन्नति प्राप्त करता है और कौन नहीं करता। अपने पारस्परिक कौशल का उपयोग करें और विकसित करें अपने सहयोगियों, आपके प्रबंधकों और आपके अधीनस्थों के साथ दयालु और सहायक रहें जिन लोगों के साथ आप काम करते हैं उनके साथ रिश्ते बनाएं अपने बॉस के साथ गोल्फ खेलते हैं और कंपनी में निर्णय लेने वाले अन्य लोगों (अपने प्रत्यक्ष प्रबंधक के अलावा) को जानते हैं। कंपनी द्वारा आयोजित सांसारिक घटनाओं पर उपस्थित होने का प्रयास करें और एक का निर्माण करें संपर्क नेटवर्क आपके विभाग के बाहर के लोगों के साथ
  • छवि का शीर्षक प्राप्त करें चरण 5
    5
    सुनिश्चित करें कि सही लोगों को पता है कि आप एक पदोन्नति चाहते हैं। अपनी महत्वाकांक्षाओं के बारे में अपने प्रबंधक से बात करने से डरो मत - सबसे अच्छे प्रबंधक आपको अपने लक्ष्यों के बारे में सवाल पूछते हैं और मदद करने का प्रयास करते हैं। अपनी वर्तमान स्थिति में एक अच्छा काम करना जारी रखें और अपनी नौकरी के थक जाने का विचार न दें - साथ ही, यदि आप एक निश्चित प्रकार की स्थिति चाहते हैं तो सुनिश्चित करें कि जो लोग निर्णय लेने में सक्षम हैं, वे इसके बारे में जानते हैं।
  • छवि का शीर्षक प्राप्त करें चरण 6
    6
    कंपनी के भीतर नौकरी के लिए आवेदन करें आजकल, आप केवल रजत की थाली पर पदोन्नति के लिए इंतजार नहीं कर सकते। कभी-कभी यह हो सकता है, लेकिन ज्यादातर मामलों में, विशेषकर बड़ी कंपनियों में, पदोन्नति प्राप्त करने के लिए आपको वार्ता की पूरी प्रक्रिया का पालन करने की आवश्यकता होती है, और आमतौर पर आप कंपनी के बाहर उम्मीदवारों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।
  • सही स्थिति के लिए आवेदन करें किसी भी स्थिति के लिए आवेदन न करें जो आपके वेतन से थोड़ी अधिक राशि प्रदान करता है उन अवसरों के लिए देखो जो वास्तव में आपकी रुचि रखते हैं और जिनके लिए आप योग्य हैं आपको नौकरी की पेशकश में वर्णित सभी कौशल प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है, और ऐसा होने की संभावना है कि आपके पास नहीं है, लेकिन आपको एक तेज़ सीखने वाला व्यक्ति होने की छाप देना होगा जो काम को ठीक से करने में सक्षम होगा।
  • आवेदन प्रक्रिया को गंभीरता से लें अक्सर आंतरिक उम्मीदवारों का मानना ​​है कि उनकी जेब में उनकी नौकरी है, लेकिन अध्ययनों से पता चलता है कि केवल 1/3 आंतरिक उम्मीदवारों को वांछित पद प्राप्त होता है। बाहरी उम्मीदवार बेहद प्रतिस्पर्धी हो सकते हैं क्योंकि उन्हें सुरक्षा की कोई उम्मीद नहीं है - वे काम करना चाहते हैं और पता है कि उन्हें इसे प्राप्त करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करनी होगी। इसके अलावा, कभी-कभी कंपनियां कंपनी में नए कौशल या दृष्टिकोण लाने के लिए नए लोगों को नियुक्त करना चाहती हैं। नैतिक है: निराश मत हो, और याद रखना "बेचना" अगर आप को किसी भी अन्य नौकरी के लिए आवेदन करना होगा तो आप स्वयं के रूप में



  • एक प्रमोशन पद 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    नए कौशल विकसित करें यदि आप सभी समय का सबसे अच्छा ग्राहक सेवा प्रतिनिधि बन जाते हैं, तो आप अपने कैरियर के बाकी हिस्सों के लिए एक अत्यंत मूल्यवान ग्राहक सेवा प्रतिनिधि रहेंगे ... अपने रास्ते पर अच्छा लगेगा। आपकी नौकरी में यह बहुत अच्छा नहीं है - आपको बिक्री योग्य कौशल विकसित करने की ज़रूरत है जो आपको अधिक जिम्मेदारियों के लिए तैयार करती है। जब आप कौशल और योग्यताएं प्राप्त करते हैं जो आपकी वर्तमान नौकरी के लिए बहुत अधिक आवश्यकता होती है, तो आपके धारक प्रतिभा की बर्बादी के रूप में उस स्थिति में आपके ठहरने का विचार कर सकते हैं।
  • स्कूल जाना यदि आपने अभी तक स्नातक नहीं किया है, तो स्कूल में वापस जाएं। यदि आपके पास पहले से ही कोई डिग्री है, तो मास्टर की डिग्री बनाने या डॉक्टरेट के लिए आवेदन करने पर विचार करें, लेकिन केवल अगर इनमें से कोई एक योग्यता आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगी। बहुत कुछ करने के लिए वापस जाने के लिए मत जाओ। इसके बजाए, अध्ययन कार्यक्रमों के बारे में सोचें जो आपके व्यवसाय चढ़ाई में आपकी सहायता कर सकते हैं। कभी-कभी पेशेवर नाम या लाइसेंस पदोन्नति प्राप्त करने की डिग्री से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो सकते हैं, और कभी-कभी आपको अपने कंप्यूटर या लेखा कौशल में सुधार करने के लिए कुछ पाठ्यक्रमों की आवश्यकता होती है। शैक्षणिक कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला है जो आपको शाम या सप्ताहांत में कक्षाएं में जाने की अनुमति देती है, और स्व-मान्यता प्राप्त अध्ययन और ऑनलाइन अध्ययन के लिए भी विभिन्न अवसर हैं। इसके अलावा, आपका धारक आपके कुछ शिक्षा खर्चों की प्रतिपूर्ति कर सकता है, ताकि आप अपने ज्ञान को बिना किसी कीमत पर बढ़ा सकें।
  • दूसरी / तीसरी भाषा सीखें सामान्य रूप से दुनिया के बढ़ते वैश्वीकरण के परिणामस्वरूप, अधिक से अधिक कंपनियां उन लोगों की तलाश कर रही हैं जो अलग-अलग भाषाएं बोल सकते हैं एक से अधिक भाषा सीखना भी इसका अर्थ है कि आपको एक अनुवादक की ज़रूरत नहीं होगी, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने दरवाजे खोल सकते हैं (जैसे कि एक ही राज्य या छोटे देश के बजाय पूरे महाद्वीप के प्रबंधक की स्थिति)।
  • अस्थायी परियोजनाओं में भाग लेने के लिए स्वीकार करें अस्थायी परियोजनाएं कंपनी के अन्य क्षेत्रों के लोगों के साथ अपने ज्ञान और आपके संपर्कों के नेटवर्क का विस्तार करने का एक शानदार अवसर हैं। बहुत से लोग इन परियोजनाओं के लिए स्वयंसेवा के लिए आवेदन करने में सहज महसूस नहीं करते क्योंकि वे चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं और आपको अपने सुरक्षित क्षेत्र से बाहर निकाल सकते हैं। यह बिंदु है
  • स्वयंसेवा करना यदि आपकी नौकरी आपको नए ज्ञान प्राप्त करने की अनुमति नहीं देती है, तो गैर-लाभकारी संगठनों में स्वयंसेवा के विचार पर विचार करें। बड़े प्रसिद्ध गैर-लाभकारी संगठन लगभग हमेशा नई चीजें सीखने के लिए बहुत सारे अवसर प्रदान करते हैं, और यहां तक ​​कि छोटे संगठनों में भी उपयुक्त परियोजनाएं हो सकती हैं जिन्हें आप काम कर सकते हैं। आम तौर पर सफल गैर-लाभकारी संस्थाएं ऐसे व्यक्तियों को स्वयंसेवा की स्थिति प्रदान करने का प्रयास करती हैं जो काम के लिए योग्य हैं, लेकिन थोड़ी स्थिरता के साथ आप एक ऐसी स्थिति पा सकते हैं जो आपको अपने मौजूदा ज्ञान का उपयोग करने की अनुमति देती है "और" आपको नए लोगों को प्राप्त करने में मदद करें आपकी समुदाय की सगाई आपको जो भी प्रचार करना चाहते हैं, उसके लिए एक और बिंदु भी हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक प्राप्त करें चरण 8
    8
    एक संरक्षक खोजें अपने विभाग में प्रबंधक या आपके ऊपर किसी के साथ ठोस संबंध होने के कारण कई दरवाजे खोल सकते हैं। सबसे पहले, आप सबसे अधिक संभावना के बारे में कंपनी और उन नौकरियों के प्रकार के बारे में बहुत कुछ जानेंगे जिन्हें आप भविष्य में रुचि रख सकते हैं। इसके अलावा, आप एक सहयोगी होगा जो आपके लिए लड़ने के लिए तैयार होगा जब आप एक नए अवसर के लिए आवेदन करने का फैसला करेंगे। अंत में, आपका संरक्षक आपको उस स्थिति में सफल होने के लिए निर्देश दे सकता है जब वह नए अवसरों या रिटायर होने का फैसला करता है।
  • एक प्रमोशन चरण 9 प्राप्त करने वाला छवि
    9
    उत्तराधिकारी तैयार करें यह एक सामान्य विरोधाभास है: आप अपने काम में इतने अच्छे हैं कि आप अपरिहार्य हैं, लेकिन आप अपनी वर्तमान स्थिति में इतनी अपरिहार्य हैं कि अगर कंपनी उस जगह से बाहर हो तो गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इस समस्या का समाधान एक अन्य कर्मचारी को अपने पंख के नीचे ले जाना है और उसे इस तरह निर्देशित करना है कि यदि आप पदोन्नति प्राप्त करते हैं तो वह आपकी जगह लेने के लिए तैयार हो सकते हैं। कुछ लोगों को डर है कि यदि वे ऐसा कुछ करते हैं तो उनका विषय अपने काम को चुरा लेगा, लेकिन याद रखना चाहिए: जब तक आप एक अच्छे कर्मचारी हैं और अपने ज्ञान और कौशल को विकसित करना जारी रखे हुए हैं, तो आपको यह काम खोने का एकमात्र मौका निम्न है एक पदोन्नति किसी अन्य कर्मचारी (या कुछ) को निर्देश देने के लिए यह भी प्रदर्शित होता है कि आपके पास प्रबंधकीय कौशल हैं और अन्य कर्मचारियों को अपने ज्ञान का विकास करने में रुचि रखते हैं।
  • एक प्रमोशन चरण 10 प्राप्त करने वाली छवि का शीर्षक
    10
    एक नई स्थिति विकसित करें यदि आपको अपनी मौजूदा नौकरी करने का बेहतर तरीका पता है या कंपनी को एक नई स्थिति की आवश्यकता है, तो प्रबंधन के साथ इसके बारे में बात करने से डरना मत। चूंकि आप इस व्यक्ति की पहचान कर रहे हैं और, संभवतः, आप इस स्थिति के लिए सबसे योग्य व्यक्ति हैं, इस मौके से आप अधिक जिम्मेदारियों की मदद कर सकते हैं, भले ही यह तुरंत पर्याप्त वेतन वृद्धि में अनुवाद न करे।
  • छवि का शीर्षक प्राप्त करें एक पदोन्नति चरण 11
    11
    दूसरे नौकरी की तलाश करें अगर, जो भी कारण से, आपको लगता है कि आप इस कंपनी के साथ बाँध रहे हैं, अब बेहतर अवसर कहीं और देखने की है। अगर आप अपने नियोक्ता के प्रति वफादारी की भावना को खिलाते हैं तो यह करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपको अपने करियर के सर्वोत्तम हित में या लंबे समय में क्या करना चाहिए, आपकी नौकरी आपको दुखी कर देगी। हाल के सर्वेक्षणों से पता चलता है कि 75% कर्मचारी लगातार एक नई नौकरी तलाश रहे हैं, इसलिए आप अकेले ही नहीं पाएंगे
  • टिप्स

    • उन कंपनियों की खोज में जो आपको बढ़ने की जगह दे सकते हैं, यह हमेशा एक अच्छा संकेत होता है जब वे इंगित करते हैं कि वे आंतरिक प्रचार पसंद करते हैं हालांकि, यह मत लो "आश्वासन" बहुत गंभीरता से भले ही आप काम करते हैं, आपको हमेशा बाहरी उम्मीदवारों के साथ प्रतिस्पर्धा करना होगा।
    • जितना संभव हो उतनी ज्यादा कार्यालय नीतियों से बचने की कोशिश करें, लेकिन कभी-कभी आपको पक्ष लेना होगा ऐसा करने से, विनम्रतापूर्वक और समझदारी से कार्य करें, रिश्तों को तोड़ने और लोगों को आप से दूर न करें।
    • यदि आपके पास निश्चित व्यावसायिक महत्वाकांक्षाएं हैं - और आपको करना चाहिए - आप करते हैं "अंतराल का एक विश्लेषण"। यह विश्लेषण ज्ञान और योग्यता के साथ आपके वर्तमान ज्ञान और योग्यता की तुलना करता है, जिसे आपको अगले स्तर तक पहुंचना चाहिए और आपकी सभी पेशेवर महत्वाकांक्षाएं ध्यान से और ईमानदारी से इस पर विचार करें, और फिर अंतराल को बंद करने के लिए एक योजना का अध्ययन करें।
    • धैर्य रखें। धैर्य एक गुण है, भले ही पदोन्नति प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हो। अपनी योग्यता और पेशेवर प्रदर्शन के बारे में स्वयं के साथ यथार्थवादी रहें और अगर आप को पदोन्नति के लिए नहीं चुना जाता है तो निराशा में न दें सही अवसर की प्रतीक्षा करें ... लेकिन हमेशा के लिए इंतजार न करें
    • कंपनी के भीतर अपने क्रमिक चढ़ाई जारी रखने के थक गये? अपने आप को रखो यदि आपके पास बिक्री योग्य कौशल या शौक है जो आप के बारे में भावुक है, जैसे कि "गपशप", एक स्टैंड-अप कॉमेडियन के रूप में अपना शो रखने के विचार पर विचार करें
    • यदि आप एक अच्छा काम कर रहे हैं और अपने प्रदर्शन के बारे में सकारात्मक समीक्षा की है लेकिन एक या अधिक पदोन्नति के लिए चुना नहीं गया है, तो शायद आपके प्रबंधक ने आपको कुछ नहीं बताया है। प्रश्नों के बारे में पूछें कि आपको पदोन्नति क्यों नहीं मिली है और आपसे पूछे जाने पर कि जो पदोन्नत व्यक्ति आपके पास नहीं है उसके योग्यता और कौशल क्या हैं। करिश्माई, मजाकिया, दयालु और विचारशील बनें, लेकिन सच्चाई पाने की कोशिश करें। यह शिकायत करने का अवसर नहीं है, लेकिन यह समझने का मौका है कि आप जो प्रमोशन चाहते हैं, उसे पाने के लिए आपको क्या करना चाहिए।

    चेतावनी

    • यदि आप किसी भी यादृच्छिक स्थिति के लिए आवेदन करते हैं, तो एचआर प्रबंधक आपको कम गंभीरता से लेना शुरू कर सकते हैं और आपका वर्तमान प्रबंधक आपके वर्तमान स्थिति में काम करने के लिए अपने समर्पण पर सवाल कर सकता है। यदि आप अन्य पदों के लिए आवेदन करते हैं तो भी यही हो सकता है धीरज रखो और आगे बढ़ने के प्रयास से आगे बढ़ने से पहले एक विशिष्ट नौकरी में क्षमता विकसित करने के लिए समय ले लो।
    • अपने लिए उचित उम्मीदें निर्धारित करें यदि आप प्रयास करते हैं तो आप आसानी से जला सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अकसर सप्ताह में अधिक घंटे काम करते हैं, तो आप अनिश्चित समय तक कर सकते हैं, अन्य आपसे उम्मीद कर सकते हैं कि आप उस संख्या के लिए काम करना जारी रखेंगे।
    • लोगों को यह जानना मुश्किल हो सकता है कि आप अभिमानी नहीं देखे बिना सक्षम और महत्वाकांक्षी हैं। हालांकि, आपको जो चाहिए वह प्राप्त करने के लिए आपको मुखर होना चाहिए। बस अपने मालिक के साथ काम करने वाले सभी लोगों के लिए सावधानीपूर्वक, उपयोगी और दयालु होने के लिए याद रखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com