कैसे एक कार्यवाहक हो

कभी-कभी सामान्य आठ घंटे काम करने की दिनचर्या आपको नहीं देती कि आपके कैरियर से आपको क्या चाहिए। यदि आप कंपनी के भीतर काम की प्रगति से संतुष्ट नहीं हैं, तो आप अधिक कमा सकते हैं या आप अपने कौशल के लिए नोटिस करना शुरू करना चाहते हैं नेता

, अपने काम में और अधिक समय और ऊर्जा को समर्पित करके आप उन लोगों की प्रतिष्ठा अर्जित करने की अधिक संभावना होगी जो नौकरी को गंभीरता से लेते हैं। हालांकि, यहां तक ​​कि वर्कहोलिक्स को अपने व्यावसायिक जीवन को अपने निजी जीवन के साथ संतुलन के लिए कुछ उपाय अवश्य लेना चाहिए। एक विवेकपूर्ण और संतुलित तरीके से काम को कैसे प्रबंधित करें, यह जानना जारी रखें।

कदम

भाग 1

परछाई उम्मीदें
छवि शीर्षक 1432775 1
1
असाधारण के लिए पूछें अपने काम के प्रति गंभीर प्रतिबद्धता दिखाने का सबसे आसान तरीका काम कर्मचारियों की औसत से अधिक यहां तक ​​कि अगर कुछ कंपनियां कर्मचारियों को ओवरटाइम प्रदान करने के लिए नीतियां न हों, तो कई लोग आपको ऐसा करने की अनुमति देंगे। यदि आपकी कंपनी आपको अधिक समय देने के विचार का समर्थन करती है, तो तत्काल अनुमति के लिए अपने प्रबंधक से पूछें इस तरह से आप केवल अपने मालिक को ही नहीं दिखाएंगे कि आप नौकरी पाने के लिए एक और कदम उठाने के लिए तैयार हैं, लेकिन यह आपको अगले वेतन में भी अच्छा प्रोत्साहन देगा।
  • अगर आप संयुक्त राज्य में काम करते हैं, तो मान लें कि उचित श्रम मानक अधिनियम (एफएलएसए) के लिए आवश्यक है कि कर्मचारियों को जो सप्ताह में 40 घंटे से ज्यादा काम करते हैं, काम के लिए ओवरटाइम के लिए कम से कम डेढ़ गुना बुनियादी वेतन प्राप्त करते हैं। यद्यपि अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग कानून हो सकते हैं, लेकिन ओवरटाइम में स्वीकार किए जाने वाले कर्मचारियों को इस संघीय कानून का पालन करने का अधिकार है, अगर वेतन राज्य कानूनों के अनुसार जरूरी है
  • नोट करें कि ओवरटाइम आम तौर पर प्रति घंटा भुगतान कर्मचारियों के लिए केवल एक विकल्प होता है - वेतनभोगी कर्मचारी ज़्यादा अधिक समय तक काम करने के लिए अधिक भुगतान नहीं करते हैं। उत्तरार्द्ध मामले में, आप अपने प्रबंधक को अतिरिक्त कार्य करने के लिए बोनस के लिए पूछ सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1432775 2
    2
    बिना पूछे जाने वाले नए परियोजनाओं तक पहुंचने का प्रयास करें सामान्य तौर पर, प्रबंधकों और अधिकारियों पूजा कि उनके कर्मचारियों को ऐसा करने के लिए कहा न किए जाने के अतिरिक्त अतिरिक्त जिम्मेदारियां दी गईं। यदि आप इस तरह से कार्य करते हैं, तो आप पहल, बुद्धि और महत्वाकांक्षा का प्रदर्शन करेंगे। यदि आप ठीक से काम करते हैं, तो आप अपने बॉस के लिए जीवन को भी आसान बना सकते हैं, जो आपको सम्मान दे सकते हैं और आपको अधिक ठोस पुरस्कार दे सकते हैं हालांकि, नई परियोजनाओं की तलाश के लिए, सावधान रहना न कि प्राधिकरण को उलट करना या अन्य कर्मचारियों को शर्मिंदा करना। आपका लक्ष्य महत्वाकांक्षी होना होगा, लेकिन अभिमानी नहीं होना चाहिए नीचे आपको केवल कुछ विचार मिलेंगे:
  • अपने मालिक को अपने कार्य को अधिक कुशल बनाने के लिए रणनीतियों पर एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करें
  • अपने मालिक को परेशान किए बिना अन्य परियोजनाओं पर प्रभावी ढंग से काम करने की अनुमति देने वाली मीटिंगों को व्यवस्थित और प्रबंधित करें
  • कंपनी के मुनाफे को बढ़ाने के लिए रणनीतियों की एक सूची बनाकर अपने विचारों की तुलना करें
  • आंतरिक कार्यालय की घटनाओं को व्यवस्थित करें (जन्मदिन की पार्टियां, पार्टियां और इतने पर)
  • छवि शीर्षक 1432775 3
    3
    अपने पेशेवर जीवन में लगे यदि आपके सहयोगियों के साथ रचनात्मक संबंध हैं तो प्रभावी ढंग से काम करना बहुत आसान है, बहुत आसान है इसका मतलब नियमित आधार पर मैत्रीपूर्ण और सकारात्मक बातचीत करना है। बहुत कम से कम, आपको अपने दोपहर के भोजन के ब्रेक को सहकर्मियों के साथ अक्सर बिताने की कोशिश करनी चाहिए। अपने साथियों को एक दोस्ताना तरीके से चैट करने और चैट करके इन अवसरों का उपयोग करें। यदि आप चर्चा के विषय के बारे में नहीं सोच सकते हैं, तो आप हमेशा पूछ सकते हैं कि वे क्या खा रहे हैं।
  • यदि आप सहयोगियों के साथ बात करना पसंद करते हैं, तो उन्हें सलाह दी जाती है कि आप अपने काम के बाहर समय बिताने के लिए आमंत्रित करें। उदाहरण के लिए, आप उन्हें एक साथ पीने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं, फुटबॉल खेल सकते हैं या अपने पसंदीदा खेल में शामिल हो सकते हैं या सामान्य ज्ञान पर जा सकते हैं। हालांकि, अगर आप अपने आप को एक दोस्त नहीं मानते हैं, तो इस तरह से व्यवहार करने के लिए बिल्कुल आवश्यक नहीं है।
  • जाहिर है, यह सामान्य नियम उन नौकरियों पर भी लागू होता है जो कार्यालय में नहीं होते हैं। यहां तक ​​कि रेस्तरां, कारखानों, बैरकों, सैन्य ठिकानों, अस्पतालों और अनगिनत अन्य स्थानों में काम करने वाले लोग अपने सहयोगियों के साथ-साथ कार्यालय में काम करने वालों के साथ अनुकूल बातचीत भी स्थापित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1432775 4
    4
    परियोजनाओं को पहले से पूरा करें कार्य अक्सर समय-सीमा पर लम्बी समय सीमा की तरह लग सकता है हर दिन जब वह निर्धारित किए जाते हैं, दैनिक जिम्मेदारियों को पूरा करना आवश्यक होता है, सप्ताह के आखिर तक माध्यमिक परियोजनाओं को पूरा करें और महीने के अंत तक बड़े लोगों को पूरा करें, और इसी तरह। यदि आप आवश्यक समय से पहले नौकरी कर सकते हैं, तो आप न केवल अपने वरिष्ठ अधिकारियों को एक अच्छी छाप देंगे, बल्कि आप खुद को अतिरिक्त जिम्मेदारियों को लेने का अवसर देंगे, जो बदले में आपकी नौकरी प्रोफ़ाइल का विस्तार कर सकते हैं। पदोन्नति के समय, वरिष्ठों को पहले उन सभी कर्मचारियों पर विचार करने की इच्छा होगी, जिन्होंने अधिक प्रयास और सॉलिटकेंट के साथ काम किया है। सुनिश्चित करें कि आप सूची के शीर्ष पर हैं, अप्रत्याशित प्रगति के साथ उच्च गुणवत्ता वाले काम के माध्यम से अपनी प्रतिष्ठा को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं
  • हालांकि परियोजनाओं के लिए त्वरित दृष्टिकोण बनाने के लिए यह एक बहुत अच्छा विचार है, हालांकि सावधान रहें, ऐसा न करें बहुत. यदि आप हर एक प्रोजेक्ट में सक्रिय हैं, तो आपके वरिष्ठ अधिकारियों का यह धारणा हो सकती है कि आप स्वयं को पर्याप्त नहीं देते हैं, उसी वेतन के लिए वर्कलोड बढ़ाते हैं। यदि संभव हो तो, केवल सबसे महत्वपूर्ण और आकर्षक परियोजनाओं को गति देने पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें
  • छवि शीर्षक 1432775 5
    5
    आपसे क्या पूछा गया है उससे अधिक दो। जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, ज्यादातर अधिकारी और प्रबंधन अधिकारी कड़ी मेहनत, महत्वाकांक्षा और रचनात्मकता का सम्मान करते हैं। अगर आप अपनी नौकरी पाने की कोशिश कर रहे हैं, तो उस व्यक्ति को देने की तुलना में ऐसा करने का कोई बेहतर तरीका नहीं है, जो आपको पूछने से ज्यादा निर्देश देता है। ऐसा करने से, आप यह दिखाएंगे कि आप इस काम को गंभीरता से ले रहे हैं और आप दूसरों की तुलना में अधिक मूल्यवान कर्मचारी हैं जो वास्तव में उनसे पूछा जाता है। हालांकि, जैसा कि पहले से परियोजनाओं को पूरा करने की कोशिश करते हैं, आपको वास्तविकता के साथ अपनी महत्वाकांक्षाओं को संतुलित करने की आवश्यकता होगी, क्योंकि कठोर और निरंतर कार्य के कारण, यह आपके शरीर और मन के लिए काफी थका है। महत्वपूर्ण परियोजनाओं के लिए कभी भी सर्वोत्तम प्रयासों को आवंटित करने की कोशिश करें जिनके बारे में ध्यान दिया जाएगा। उदाहरण के लिए नीचे कुछ विचार हैं:
  • यदि आपको एक कॉर्पोरेट आंतरिक डेटा रिपोर्ट सबमिट करने के लिए कहा जाता है, तो एक स्वतंत्र खोज करें ताकि आप परिणामों से महत्वपूर्ण अनुमानों का एक्सट्रपलेशन कर सकें।
  • यदि आपको एक गन्दा गोदाम को साफ करने के लिए कहा जाता है, सामग्री को व्यवस्थित करने के लिए एक प्रणाली विकसित करें और निर्देशों को लिखें ताकि अन्य लोग इसका उपयोग कर सकें।
  • यदि आपकी कंपनी की बिक्री के आंकड़े फिसल रहे हैं, अपनी बिक्री तकनीकों का परीक्षण करें और उन्हें विकसित करें और अपने सहयोगियों के साथ साझा करें।
  • छवि शीर्षक 1432775 6
    6
    अपना काम घर लाओ जब ज़्यादातर लोग काम पर लंबे दिन बाद घर आते हैं, तो आखिरी बात वह है जिसे वे ध्यान में रखते हैं। हालांकि, अगर आप समय-समय पर घर पर अतिरिक्त काम कर सकते हैं, तो आप पैक से दूर तोड़ सकते हैं। आप बैठक के दौरान अपने होम कम्प्यूटर से टेलिविर के रूप में ऐसा कर सकते हैं, महत्वपूर्ण परियोजनाओं के लिए अतिरिक्त शोध या विश्लेषण कर रहे हैं या महत्वपूर्ण व्यवसाय कॉल अग्रेषण कर रहे हैं और इसी तरह।
  • यदि आपके पास एक परिवार है, तो आपको घर पर ज्यादा काम करने से बचना चाहिए। जबकि एक व्यक्ति भी इसे अस्वीकार नहीं कर सकता है, एक परिवार की प्रतिबद्धता घर पर काम करने के लिए भुगतान करने के लिए ध्यान को प्रभावित कर सकती है। इस नियम के अपवाद, ज़ाहिर है, काम की प्रकृति में है, जिसके लिए आपको घर से अधिक या सभी जिम्मेदारियां पूरी करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • भाग 2

    अपने आप को नोटिस करें
    छवि शीर्षक 1432775 7
    1
    सफलता के लिए पोशाक हालांकि इस नियम के कई अपवाद हैं, सामान्य रूप से लोग थोड़ी सतही हो सकते हैं, खासकर जब वे औपचारिक कारोबारी माहौल में एक-दूसरे को जानते हैं। यदि आप एक गंभीर और प्रतिष्ठित तरीके से तैयार करते हैं, तो अन्य (मालिकों और सहकर्मियों सहित) आपसे गंभीरता से व्यवहार करने की अधिक संभावना होगी ऐसा कहा जाता है कि हर दिन काम करने के लिए हाउटे कॉउचर कपड़े पहनना जरूरी है- महंगे कपड़े हमेशा सबसे उपयुक्त नहीं होते हैं जब तक आपके पास हाई-क्लास अलमारी के लिए पैसा नहीं है, तो इन दिशानिर्देशों का पालन करना शायद सबसे अच्छा है:
    • पुरुषों के लिए: एक बटन-अप शर्ट के साथ सरल अंधेरे या खाकी पैंट की एक जोड़ी पहनकर गलत जाना मुश्किल है। कक्षा के अतिरिक्त स्पर्श के लिए, आप एक जैकेट और टाई जोड़ने पर विचार कर सकते हैं। यदि आप एक अनौपचारिक जगह (वेब ​​सेक्टर में किसी कंपनी की तरह) में काम करते हैं, तो आप टी-शर्ट और शॉर्ट्स जैसे एक आकस्मिक मैच से दूर हो सकते हैं
    • महिलाओं के लिए: ज्यादातर काम के वातावरण में लंबी आस्तीन की शर्ट संयोजन और स्कर्ट ठीक है। पारंपरिक कपड़े भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है पैंट सूट और सूट नौकरियों के लिए स्मार्ट विकल्प होते हैं, जिन्हें जनता के साथ संपर्क की आवश्यकता होती है, जबकि अनौपचारिक परिस्थितियों में आप जीन्स और टी-शर्ट के साथ भाग ले सकते हैं
  • छवि शीर्षक 1432775 8
    2
    हमेशा व्यवहार करें कि आप क्या कर रहे हैं महत्वपूर्ण है। एक गंभीर और समर्पित कार्यकर्ता की भूमिका में प्रवेश करने के लिए ड्रेसिंग के अलावा, इस तरह से इस तरह की छाप देने के लिए कार्य करना उचित है। दूसरों की राय कुछ हद तक उनकी खुद पर आधारित होती है। इसलिए, ऐसे व्यवहार करें जैसे आप जो कुछ कर रहे हैं वह महत्वपूर्ण है, कार्यालय में अन्य लोगों को बनाने के लिए यह एक शानदार तरीका है छह महत्वपूर्ण। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप दूसरों को अपरिहार्य कर्मचारी के रूप में देखते हैं, निम्नलिखित आदतों को अपनाने की कोशिश करें:
  • वह जल्दी और एक उद्देश्य से चलता है, भले ही आपको पानी पीने के लिए रेफ्रिजरेटर पर जाना पड़ता है।
  • स्पष्ट रूप से और विश्वास के साथ बोलें
  • जब आप लोगों के बीच चलते हैं, तो जल्दी से नमस्ते कहते हैं, लेकिन चलते रहें।
  • यदि आप डेस्क पर हैं, तो सीधे अपनी कुर्सी पर बैठें
  • छवि शीर्षक 1432775 9
    3
    अपने मत व्यक्त करने में डर न रखें जब तक उनके पास ऐसे नाजुक अहंकार नहीं होते हैं, ज्यादातर समय मालिक अपने कर्मचारियों से प्रतिक्रिया प्राप्त करने की सराहना करते हैं, या तो सकारात्मक या नकारात्मक। समय-समय पर आपकी राय का खुलासा करते हुए, आप यह प्रदर्शित करेंगे कि आप अपने काम में लगे हुए हैं और आप परवाह है कि आप और कंपनी के आसपास क्या हो रहा है। वातावरण पर निर्भर करता है जो आप काम पर साँस लेते हैं, ऐसे व्यवहार से आप अधिकतर कर्मचारियों से महत्वपूर्ण रूप से खड़े हो सकते हैं नीचे आपको समय और जगहों पर कुछ विचार मिलेंगे, जहां स्वयं का कहना उचित होगा:
  • व्यापार रणनीतियों पर बैठकों में, आप अपने आप को और अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने के बारे में विचारों का प्रस्ताव देते हैं।
  • हर बार स्मार्ट प्रश्न पूछें जब आप सुनिश्चित हों कि आपके कार्य के साथ कैसे आगे बढ़ना है इस तरह आप विशेष रूप से सक्षम होने में सक्षम होंगे, जब दूसरों को अपने प्रश्न पूछने के लिए अनिच्छुक लगते हैं (जैसे कि एक शर्मनाक चुप्पी के दौरान एक तनावपूर्ण बैठक के बाद)
  • अगर आप अपने काम के कुछ पहलू से खुश नहीं हैं, तो संपादन के लिए अपने पर्यवेक्षक से बात करें। हालांकि, यदि आप एक प्राप्त करते हैं तो नाराज मत हो "नहीं"।
  • छवि शीर्षक 1432775 10
    4
    चुनौतियों के लिए देखो नई जिम्मेदारी लेना बहुत चुनौतीपूर्ण हो सकता है, खासकर नई नौकरी के अनुकूल होने से पहले। हालांकि, अगर आप नई नौकरी को सफलतापूर्वक पूरा करने में सक्षम हैं, तो आपको पुरस्कार मिलेगा, कंपनी के भीतर एक और महत्वपूर्ण स्थान और (शायद) अधिक पैसा हालांकि, नई जिम्मेदारियों के लिए खोज में सुनिश्चित करें कि आप पैर का सबसे लंबा कदम नहीं उठाते हैं। सुनिश्चित करें कि आप नई जिम्मेदारियों को स्वीकार करने से पहले अतिरिक्त कार्यभार संभाल सकते हैं, अन्यथा आप पूछने के जोखिम को चलाएंगे कम काम, जो एक व्यावसायिक स्तर पर शर्मिंदा हो सकता है।
  • यदि आपकी वर्तमान नौकरी की ज़िम्मेदारियों को बढ़ाने का कोई तरीका नहीं है, तो अपने पर्यवेक्षक को सीधे जांचने का प्रयास करें एक उल्लेखनीय संभावना है कि वह आपको कुछ और काम प्रदान कर सकते हैं, और यहां तक ​​कि अगर वह नहीं कर सकता है, तो आप इस पहल को लेने के लिए उन्हें मार देंगे।
  • छवि शीर्षक 1432775 11
    5
    अपने प्रयासों पर ध्यान दो। यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं, तो आप मान्यता के योग्य हैं हालांकि, कार्य सप्ताह की हलचल में, यहां तक ​​कि एक अच्छी नौकरी आसानी से किसी का ध्यान नहीं जा सकता है। कालीन के नीचे जो सही है वह छिपा नहीं है। इसके विपरीत, अपने प्रयासों को दिखाने के लिए बहाने की तलाश करें इस बात को स्पष्ट करने के लिए कि आप अच्छे परिणामों के साथ पूरी की गई परियोजनाओं पर ध्यान देने की कोशिश करें कि आप सफलता के लिए ज़िम्मेदार थे, बिना बलिदान के। अगर आपने वास्तव में एक अच्छा काम किया है, तो आपको शर्मिंदगी दिखाने की भी आवश्यकता नहीं होगी। नीचे कुछ परिस्थितियां हैं, जिसमें आपके द्वारा किए गए कार्य को दिखाने का अवसर लेना है:
  • यदि आपने एक योग्य मान्यता प्राप्त किए बिना कोई प्रोजेक्ट पूरा कर लिया है, तो इसे समूह ईमेल के जरिए दूसरों के साथ साझा करने का प्रयास करें। आप बस एक साधारण संदेश के रूप में ईमेल सेट अप कर सकते हैं "जो सभी को अद्यतित रखता है", यह सुनिश्चित करना कि सबसे महत्वपूर्ण कर्मचारी और पर्यवेक्षकों को आपके द्वारा किए गए कार्य के बारे में पता होना चाहिए।
  • यदि आपने एक परियोजना पूरी कर ली है, तो किसी भी तरह से चर्चा के तहत एक नई परियोजना के अंतर्गत आता है, आप जिस काम को आगे बढ़ाएंगे और नए क्षेत्रों में एक गाइड के रूप में तलाशने के लिए एक उदाहरण के रूप में किया है, का प्रस्ताव करें।
  • छवि शीर्षक 1432775 12
    6
    दोस्ताना बनाओ, लेकिन ईमानदार नहीं काम पर एक आशावादी और सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हुए न केवल ऊर्जा और प्रेरणा से दूसरों की आंखों को पूरा करने के लिए एक शानदार तरीका है (भले ही यह है इस कारण से), बल्कि अपनी आत्मा को उच्च रखने के लिए और आपको एक अधिक कुशल कार्यकर्ता बनाने के लिए यदि आप दयालुता का उपयोग करते हैं, तो अन्य कर्मचारियों के साथ बातचीत करना आसान होगा, बदले में आपके साथ काम करना आसान होगा। उपज बढ़ाने से, कुछ परियोजनाओं पर सहयोग के लिए सहयोग या पूछना आसान होगा। अंत में, यह ध्यान देने योग्य है कि यदि आप अच्छी तरह से पसंद करते हैं, तो संभवतः आप पुरस्कार और प्रचार प्राप्त करेंगे।
  • जबकि विनम्र होना उचित है, दूसरी तरफ, बातचीत के संवेदनशील विषयों और कड़ी मेहनत के हास्य से दूर रहना बेहतर है। यह कार्यस्थल में खर्च किए जाने वाले प्रयासों को बर्बाद करने के योग्य नहीं है, जो किसी सहकर्मी के पीछे हँसते हैं या किसी ऐसे संवेदनशील व्यक्ति के रूप में गुजरते हैं जिनके पास कोई संवेदनशीलता नहीं है।
  • भाग 3

    अच्छा काम करने की आदतें भरी


    छवि शीर्षक 1432775 13
    1
    जब आप काम करते हैं तब विक्रय को हटा दें कुछ भी समापन के बिना घंटे और घंटों में खर्च करना बेकार है। सुनिश्चित करें कि आप उत्पादक हैं, अपने सभी कार्यों को पूरा करने के लिए आपके प्रयासों को हटाने के लिए सभी विचलन को नष्ट कर दें। कुछ सबसे सामान्य विकर्षण (उन्हें मुकाबला करने के लिए विचार के साथ) नीचे सूचीबद्ध हैं:
    • कार्यस्थल पर शोर और / या बेकार बकवास - हेडफ़ोन या ईयरप्लग का उपयोग करें या किसी अन्य कार्य क्षेत्र पर जाएं।
    • अन्य कर्मचारियों के साथ वार्तालाप - उस व्यक्ति को सौहार्दपूर्वक समझाता है कि आप व्यस्त हैं और जब आप समाप्त होते हैं तो आप बात कर सकते हैं वैकल्पिक रूप से, अपनी डेस्क पर या उस क्षेत्र में साइन इन करने की कोशिश करें जहां आप काम करते हैं, जिसके साथ आप विनम्रता से दूसरों से बात करते हैं, परेशान न करें।
    • इंटरनेट का समय (खेल, सोशल मीडिया, आदि) - अपने ब्राउज़र के लिए उत्पादकता ऐड-ऑन या साइट अवरोधक प्रोग्राम स्थापित करें।
  • छवि शीर्षक 1432775 14
    2
    महत्वाकांक्षी (लेकिन यथार्थवादी) लक्ष्यों को सेट करें यदि आपको कभी-कभी समस्याएं हैं तो अपने आप को कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करना, एक विशिष्ट लक्ष्य का चयन करना और इसे होने के लिए एक समय सीमा देने से आपको दैनिक कार्य स्थिरता से बाहर निकलने और अपने प्रदर्शन में वृद्धि करने में सहायता मिल सकती है। जब आप किसी लक्ष्य को चुनते हैं, तो महत्वाकांक्षी बनने की कोशिश करें, लेकिन एक ही समय में पता है कि आप क्या कर सकते हैं और स्थापित समय सीमा के भीतर प्राप्त नहीं कर सकते। यदि आप अपनी पहुंच से बाहर लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं, तो आप असफल होने का खतरा, अपने कार्यों को महसूस नहीं कर सकते हैं, मनोदशा को नुकसान पहुंचा सकते हैं और लंबे समय में अपनी प्रेरणा में बाधा डाल सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1432775 15
    3
    प्रबंधनीय क्षेत्रों में बड़ी परियोजनाओं को तोड़ना कभी-कभी सबसे महत्वपूर्ण परियोजनाएं इतनी बड़ी और खतरनाक लग सकती हैं कि यह कहने में मुश्किल है कि कहां आरंभ करना है इन मामलों में, यह कुछ छोटी लेकिन महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उपयोगी हो सकता है और इसे पहले पूरा कर सकता है। बड़ी परियोजना से संबंधित एक छोटी इकाई का निष्कर्ष आपको उपलब्धि की भावना देगा जिससे आप अपनी परियोजना को शेष परियोजना में समर्पित कर सकते हैं। ऐसा करने में, आपको उन निहितार्थों का भी एक विचार होगा जो सबसे अधिक संभावनाएं पैदा कर सकते हैं, उनके लिए और अधिक प्रयासों को समर्पित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको उच्च-स्तरीय कॉर्पोरेट कर्मचारियों के समूह में एक आधे घंटे की प्रस्तुति देने के लिए कहा गया है, तो आपको गहन और विस्तृत विवरण बनाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। यद्यपि प्रस्तुति योजना केवल अपेक्षित काम का एक अंश का प्रतिनिधित्व करती है, लेकिन आप स्लाइड्स, अंक आदि के साथ बाकी परियोजना को आसान बना सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1432775 16
    4
    दूसरों की महानता की भावना पैदा करने की कोशिश करो लगभग सभी व्यवसायों में नेतृत्व एक स्वागत योग्यता है वरिष्ठों को ऐसे प्राकृतिक उपहार के साथ कर्मचारी चाहिए, जब वे सहयोगियों को पुरस्कृत करने के लिए तलाश रहे हों काम पर अपने नेतृत्व को प्रदर्शित करते हुए, आप स्वीकृतियां, अधिक महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारियां, साथ ही बढ़ जाती है और पदोन्नति प्राप्त कर सकते हैं। प्रदर्शित करने के लिए कि आपके पास यह है, आपको अपने समूह परियोजनाओं के प्रभारी रखकर दूसरों को अपने काम में मदद करने की कोशिश करें। जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, आपको यह भी सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि आपका नेतृत्व पहचाना गया है, दूसरों को दिखा रहा है और सही अवसरों पर कब्जा कर रहा है। यदि आपके पास काम पर एक नेता के रूप में प्रतिष्ठा है, तो इससे पहले कि आप एक बन जाएं असली नेता। इन कौशलों को बल देने के लिए नीचे कुछ अनुकूल क्षण वर्णन किया गया है:
  • एक नए कर्मचारी को प्रशिक्षित करने और अपने कर्तव्यों से परिचित होने में मदद करने का अवसर उठाएं।
  • अपनी परियोजना को रूपरेखा, उसके बाद, अपने वरिष्ठ अधिकारियों की अनुमति से, अन्य कर्मचारियों को इसे पूरा करने की आवश्यकता है।
  • नियत नेता के बिना समूह बैठकों के दौरान चर्चा करने की ज़िम्मेदारी लीजिए
  • भाग 4

    स्वस्थ और खुश रहने के लिए
    छवि शीर्षक 1432775 17
    1
    हमेशा ब्रेक शेड्यूल करें वर्कहोोलिक्स को अपना बहुत समय बिताना चाहिए, लेकिन खर्च न करें हर दूसरा काम पर अपने दिन की समय-समय पर किए गए रुकावट, शरीर और दिमाग को रिचार्ज करने में मदद करते हैं, ताकि दिन के दौरान संभव के रूप में स्पष्ट हो और समय के साथ प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए, थकावट से लड़ने के लिए। इसके अलावा, आपको अच्छे मनोदशा में रहने में मदद करते हैं, जो काम पर कुशल होने का एक अनिवार्य हिस्सा हो सकता है, खासकर यदि आप ग्राहकों के साथ सीधे संपर्क में काम करते हैं काम के लिए कुछ मिनट लेने के लिए ब्रेक को मत छोड़ें - एक तरह से काम करें चतुर, नहीं अधिक.
    • यह ध्यान देने योग्य है कि आपको विराम लेने के लिए कानून द्वारा भी मजबूर किया जा सकता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, कुछ संघीय कानून बताते हैं कि काम पर ब्रेक प्रदान करने के लिए नियोक्ता को कैसे आवश्यक है। हालांकि, राज्य के कानून राज्य से भिन्न होते हैं। उदाहरण के लिए, कैलिफोर्निया में, कर्मचारियों को एक 30 मिनट की लंच ब्रेक लेनी चाहिए, यदि वे 5 घंटे से अधिक समय तक काम करते हैं, जब तक उनका कुल दैनिक काम 6 घंटे से कम न हो। इटली में डिक्री एन 2003 में से 66 प्रत्येक कार्य शिफ्ट के लिए कम से कम दस मिनट का ब्रेक स्थापित करता है
  • छवि शीर्षक 1432775 18
    2
    खाली समय के दौरान काम न करें छुट्टियों के दौरान, बीमारी के दिन, बाकी के समय और परिवार को समर्पित करने के लिए समय, जितना संभव हो उतना काम करने की कोशिश करें, अगर कुछ नहीं के लिए। जब आप कार्यस्थल में अनुपस्थित होते हैं, तब तक की अवधि आपको बैटरी को रूपांतरित करने की अनुमति देती है, ऊर्जा को आराम और पुनर्प्राप्त करने के लिए। यहां तक ​​कि अगर कुछ व्यवसायों को इसकी आवश्यकता होती है, तो अपना अधिक समय व्यतीत करें "मुक्त" काम पर वह वास्तव में आपसे कुछ भी करने से लाभों को अस्वीकार कर सकते हैं जब आप वास्तव में काम पर रहते हैं, तब पूरी तरह से प्रेरित रहने में सक्षम होने के लिए, काम से दूर रहकर अपने आप को आराम के दिनों का अच्छा उपयोग करने की अनुमति दें।
  • यदि आप अपने खाली समय के दौरान कुछ भी योजना नहीं करते हैं, तो आपको आराम करने से पहले अतिरिक्त काम करने का जोखिम है। यदि हां, तो जब तक आप अवकाश पर जाने से पहले आपको पेशेवर से चिंतित होने के लिए केवल एक छोटा प्रयास समर्पित कर सकें, तब तक काम करें।
  • छवि शीर्षक 1432775 19
    3
    एक लंबे समय के लिए आराम करो लगभग हमेशा, यदि आप अच्छी तरह से विश्राम नहीं कर रहे हैं तो काम अधिक कठिन है। बैठकों के दौरान ध्यान केंद्रित रहना, विभिन्न परियोजनाओं के पथ के बाद और सुनिश्चित करना कि काम समय पर किया जाता है, जब आप पर्याप्त रूप से सो नहीं रहे हैं, तो यह मुश्किल हो सकता है इन समस्याओं से बचने के लिए, पूरी रात को जितनी बार आप सो सकते हैं (अगर हर रात नहीं) सोते रहें। इस तरह से आपके लिए अपने काम पर ध्यान केंद्रित रहना आसान होगा, जब इसे एक निश्चित महत्व मिलेगा आप अपने समय बीमार पड़ने की संभावना को कम कर देंगे, लेकिन अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने
  • यद्यपि सभी की जैविक जरूरतें भिन्न हैं, अधिकांश चिकित्सा स्रोतों से सहमति है कि वयस्कों को आम तौर पर इष्टतम स्वास्थ्य, मनोदशा और मानसिक कार्य को बनाए रखने के लिए लगभग 7-9 घंटे नींद की ज़रूरत होती है।
  • छवि शीर्षक 1432775 20
    4
    अन्य हितों को काम से बाहर रखें यहां तक ​​कि अगर कार्य कार्यस्थल के जीवन का तंत्रिका केंद्र होना चाहिए, तो यह उसका एकमात्र लक्ष्य नहीं होना चाहिए दोस्तों और काम के जीवन के बाहर शौक होने से आपको व्यावसायिक क्षेत्र से प्रेरित रहने में मदद मिलेगी, से बचने के लिए "बाहर पहनने" काम पर नियमित होने के कारण इसके अलावा, यह और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह अपने स्वयं के अस्तित्व को समृद्ध करने का एक तरीका है, दोनों गुणवत्ता और अनुभवों की विविधता बढ़ रही है। लोग खुद को अपने काम से विशेष रूप से अलग नहीं करते हैं, बल्कि यह भी कि वे खुद को कैसे आनंद लेते हैं, उन रिश्तों से जो वे दूसरे लोगों के साथ स्थापित करते हैं, वे जो यादें पैदा करते हैं और जिनसे वे साझा करते हैं। जीवनभर काम नहीं करते यदि आपके पास कुछ नहीं है के लिए काम करने के लिए, समस्या क्या है?
  • कभी-कभी, जो लोग अपने काम में अधिकतर ऊर्जा खर्च करते हैं, उन्हें इस माहौल के बाहर दोस्त बनाने में कठिनाई होती है। यदि आप इस स्थिति में अपने आप को देखते हैं, तो तनाव महसूस नहीं करें क्योंकि यह वर्कहोलिक्स के बीच असामान्य नहीं है। आप पाएंगे कि एकल क्लब के लिए साइन अप करके आप नियुक्तियों के व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद नए परिचितों को बनाने में सक्षम होंगे।
  • छवि शीर्षक 1432775 21
    5
    अपने काम में अर्थ ढूंढें चलो यह चेहरा: नहीं सभी नौकरियों सपना नौकरी कर रहे हैं कभी-कभी, जो चीजें हम अपने आप को आर्थिक रूप से समर्थन देने के लिए करते हैं, वह उन चीजों से बहुत भिन्न हो सकती हैं जो हम व्यक्तिगत रूप से ऐसा करने के लिए करते हैं। हालांकि, यदि आप काम पर भावनात्मक रूप से संलग्न होने का कारण पा सकते हैं तो कड़ी मेहनत करने के लिए लगभग हमेशा आसान होता है, भले ही इसका कारण छोटा हो। संतोष लाने वाले छोटे विवरणों की खोज के लिए, आप जो भी करते हैं, उस पर गर्व किया जा सकता है या एक छोटे से हिस्से में दुनिया को एक बेहतर स्थान बना सकते हैं (हालांकि एक दृश्यमान रूप में)।
  • मान लीजिए, उदाहरण के लिए, आपके पास नौकरी अक्सर है जो अपेक्षाकृत महत्वहीन के रूप में वर्णित है: फास्ट फूड रेस्तरां में एक कुक के रूप में काम करना। हालांकि कुछ लोग इसे एक नीरस और बदनाम व्यवसाय के रूप में देख सकते हैं, लेकिन हम सकारात्मक और सुखद पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपकी स्थिति में, आपके पास हर दिन काम करने वाले सैकड़ों लोगों की शीघ्रता से बैठक का कार्य है। यदि आप अपना काम अच्छी तरह से नहीं करते हैं, तो आप आसानी से उन्हें बाधित कर सकते हैं, अपने जीवन के अन्य पक्षों को प्रभावित कर सकते हैं। दूसरी ओर, यदि आप अपने काम पर गर्व है और इसे बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप इन लोगों को एक संतोषजनक भोजन प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं, जो उन्हें घर और काम पर बेहतर तरीके से सामना करने में मदद कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1432775 22
    6
    अपने आप को प्रेरित करने की कोशिश करो यदि आपके द्वारा किए गए कार्य में संतोष मिल सकता है, तो यह कड़ी मेहनत करना कितना आसान है, इसलिए ये काम करना आसान होता है अगर वे आपको कुछ देते हैं के लिए साथ काम करने के लिए कुछ भाग्यशाली भाग्य के लिए, काम करना और अपने आप में बेहद संतोषजनक गतिविधि है। हालांकि, अधिकतर लोगों के लिए यह अक्सर कुछ और होता है जो स्वयं और उनके परिवारों के आर्थिक रूप से समर्थन करने के लिए किया जाता है। नीरस दैनिक दिनचर्या के दौरान किसी के कर्तव्यों के अंतिम उद्देश्य को भूलना आसान है। याद रखना कि आप काम क्यों कर रहे हैं, इसे ध्यान में लाने में आपकी सहायता कर सकती है और प्रगति करने में और भी अधिक शामिल हो सकता है जब यह वास्तव में इसके लायक है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप ऐसी नौकरी करते हैं जो आपको अपने बच्चों को समर्थन देने के लिए केवल पागल नहीं करता है, तो आपको कमरे में या उस क्षेत्र में कुछ तस्वीरें डालने में मदद मिल सकती है जहां आप काम करते हैं। जब आप एक कठिन अवधि के दौरान जा रहे हैं, जिसके दौरान आपको प्रेरणा मिलती है, जो आपको देर तक रहने के लिए या एक अतिरिक्त परियोजना के कार्य को लेने के लिए धक्का दे, अपने परिवार की तस्वीरों को देखकर आप वास्तव में किस चीज के लिए आशा कर सकते हैं कठिन काम करने के लिए
  • छवि शीर्षक 1432775 23
    7
    अगर आपके पास एक है, तो अपने परिवार के साथ समय व्यतीत करें यह ऐसा कुछ है जिसके लिए कई कार्यवाहक संघर्ष और कुछ ऐसा करने में विफल हो जाते हैं। काम और परिवार के बीच संतुलन कभी-कभी उन लोगों के लिए भी प्रबंधित करना मुश्किल होता है जो सामान्य तौर पर सप्ताह में 40 घंटे काम करते हैं। इसके बजाय, जो लोग हफ्ते में 70 घंटे काम करते हैं, सही संतुलन प्राप्त करना बेहद मुश्किल हो सकता है। हालांकि, परिवार को काम की बजाय उपेक्षा नहीं की जानी चाहिए। आखिरकार, एक खुशहाल परिवार का प्यार किसी भी पुरस्कृत या बोझ से काम की पेशकश के इनाम से ज्यादा फायदेमंद होता है। यदि आप चर्चा करते हैं कि यदि आपको अपने परिवार के साथ सप्ताह में कुछ रात बिताने की ज़रूरत होती है या आपको जो पदोन्नति देखी गई है, उसके लिए कुछ और घंटे काम करने की आवश्यकता है, आपकी प्राथमिकताओं को पहचानें यहां तक ​​कि वर्कहोलिक्स को प्रेम करनेवाले और माता-पिता होने का प्रयास करना चाहिए, और कभी-कभी इसका मतलब है कि काम करने की उपेक्षा करने के लिए क्या समय देना चाहिए वास्तव में यह मायने रखता है
  • टिप्स

    • अपने ग्राहकों को बताएं कि जब ज़रूरत होती है तो आप हमेशा उपलब्ध होते हैं
    • अपने असली नौकरी के पास एक अंशकालिक नौकरी खोजें
    • अपने परिवार को बताएं कि आप व्यस्त हैं और इस समय आपको परेशान नहीं किया जा सकता है।
    • यदि आपके पास समय है और आप सोते नहीं हैं, तो तीसरा अंशकालिक नौकरी खोजें।

    चेतावनी

    • दिन में 8 घंटे सोते जाने की सलाह दी जाती है, भले ही आपको लगता है कि आप इसे 4 के साथ कर सकते हैं।
    • यह पहली और सबसे महत्वपूर्ण चेतावनी है: यदि आपका परिवार आपको नहीं समझता, तो आपको घर पर समस्याएं हो सकती हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com