खोज इंजन अनुकूलन तकनीकों का उपयोग कैसे करें (एसईओ)

अभिव्यक्ति के साथ खोज इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (खोज इंजन अनुकूलन, लघु एसईओ में) वेबसाइटों की रचना की तकनीकों की पहचान की जाती है जो आपको खोज इंजनों पर बेहतर वर्गीकरण प्राप्त करने और सही उपयोगकर्ताओं को सामग्री प्राप्त करने की अनुमति देती है। इन तकनीकों का उपयोग खोज इंजनों द्वारा प्रोत्साहित किया जाता है और आगंतुकों को आकर्षित करना बहुत महत्वपूर्ण है - हालांकि, आपको पाठकों की जरूरतों को पहले रखने की याद रखना चाहिए। आपका लक्ष्य आपकी सामग्री में रुचि रखने वाले लोगों को आकर्षित करना है, अपने लाभ में सिस्टम का फायदा उठाने के लिए युग्म का उपयोग न करें।

कदम

भाग 1
खोजशब्दों के लिए खोजें

आईओ एसईओ चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
सामान्य उपयोग में कीवर्ड और वाक्यांशों के बारे में सोचें कीवर्ड आपकी वेबसाइट की शर्तें हैं जो लोगों की खोजों में सबसे अधिक बार दिखाई देते हैं। अपनी साइट के विषय से संबंधित कई विकल्पों के बारे में सोचें यदि आप किसी व्यवसाय पृष्ठ के लिए ज़िम्मेदार हैं, तो आप शायद बाजार अनुसंधान का संचालन करें या फ़ोकस समूह को व्यवस्थित करें इस प्रक्रिया को प्रोत्साहित करने के लिए अगर आप ज्यादा खर्च किए बिना वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो कुछ मंथन सत्रों का अकेले या कुछ दोस्तों के साथ आज़माएं
  • यदि आप उत्पादों के बारे में लेख लिखते हैं, तो ऑनलाइन स्टोर पर समान आइटम ढूंढें। उत्पादों के नामों और विवरणों में दोहराए जाने वाले सबसे आम वाक्यांशों को पहचानें।
  • अपनी वेबसाइट के विषय से संबंधित ऑनलाइन मंचों पर शोध करें पाठकों से अपील करने वाले विषयों को खोजने के लिए, सबसे लोकप्रिय पदों और चर्चाओं के कुछ खिताब पढ़ें।
  • केवल अपनी साइट का सटीक वर्णन करने वाले कीवर्ड का उपयोग करें। यदि आप केवल कुर्सियां ​​बेचते हैं, "फर्नीचर" यह बहुत व्यापक है, जबकि एक शब्द है "बार मल" यह प्रासंगिक नहीं है ऐसे उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने का कोई कारण नहीं है, जो आपकी साइट में रूचि नहीं रखते।
  • आईओ एसईओ चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    Google AdWords के साथ कीवर्ड की तुलना करें यह टूल विज्ञापनदाताओं के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन अक्सर साइट क्रिएटर्स यह जानने के लिए इसका उपयोग करते हैं कि उपयोगकर्ताओं ने कितनी बार वे खोजशब्दों के लिए खोज की हैं Google AdWords खाता बनाएं, तो कीवर्ड प्लानिंग टूल पेज पर जाएं. अपनी खोज को कम करने के लिए एप्लिकेशन का उपयोग करें:
  • आरंभ करने के लिए, अपने वेबसाइट के कुछ सामान्य वर्णन के साथ एक नया कीवर्ड ... खोजें फ़ॉर्म भरें। परिणामों के आधार पर, लोकप्रिय खोजशब्दों को अपनी साइट की अपनी शर्तों की सूची में जोड़ें।
  • अब अपने खोजशब्दों के बारे में सोचे गए सभी खोजशब्दों को दर्ज करें ... यदि आप चाहते हैं, तो अपने आदर्श दर्शकों के लिए एक भौगोलिक स्थान चुनें, लेकिन सिर्फ अगर आप स्थानीय सामग्री पर ध्यान केंद्रित करते हैं नकारात्मक कीवर्ड विकल्प पर ध्यान न दें, केवल विज्ञापनदाताओं के लिए उपयोगी है
  • आईओ एसईओ चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने विकल्पों को कम करने के लिए परिणामों का उपयोग करें योजना के उपकरण के परिणामों के भीतर, कॉलम को देखें "औसत मासिक मात्रा" (अन्य कॉलमों को ध्यान में रखते हुए, विज्ञापनदाताओं के लिए अधिक उपयोगी)। उन सभी वाक्यांशों की सूची से निकालें जो अनुसंधान के संतोषजनक मात्रा तक नहीं पहुंचते हैं। इस नंबर की संख्या अलग-अलग होती है कि आप कीवर्ड का उपयोग कैसे करते हैं:
  • होम पेज पर उपयोग किए जाने वाले कीवर्ड या साइट के मुख्य विषयों से संबंधित हजारों खोजों को प्रति माह हजारों के लिए होना चाहिए।
  • एक एकल उत्पाद पृष्ठ या ब्लॉग पोस्ट में एक कीवर्ड के पास सैकड़ों खोज हैं
  • 100 से कम का खोज मात्रा इंगित करता है कि आपकी वेबसाइट उस शब्द के पहले परिणामों में दिखाई देगी। हालांकि, यह देखते हुए कि बहुत कम लोग उन परिणामों को देखेंगे, यह केवल उपयोगी है यदि आप एक आला समुदाय बनाना चाहते हैं या कोई ऐसी गतिविधि प्रबंधित करना चाहते हैं जो कम लाभ वाले लेनदेन का संचालन करती है
  • आईओ एसईओ चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रतियोगिता का अध्ययन करें आपने सबसे अधिक इस्तेमाल किए गए खोज शब्दों में विकल्पों की सूची को कम कर दिया है, लेकिन आपने अभी तक पूरा नहीं किया है यदि बड़ी कंपनियों और साइटें जो पहले से ही अच्छे उपयोगकर्ता आधार हैं, तो आपके द्वारा चुने गए समान शर्तों का उपयोग करते हैं, तो आपकी साइट को खोज परिणामों से बाहर धकेल दिया जा सकता है। सबसे पहले, सुनिश्चित करने के लिए कि आपके प्राथमिकताओं के अनुरूप परिणाम नहीं हैं, अपने Google खाते से साइन आउट करें। वर्तमान प्रतियोगिता के विचार पाने के लिए सभी वाक्यांशों को अलग से खोज इंजन पर खोजें। नीचे आपको सिग्नल मिलेंगे कि आपके द्वारा चुने गये कीवर्ड को एक उच्च प्रतियोगिता का सामना करना पड़ेगा और इसलिए आपका मुख्य हथियार नहीं होना चाहिए:
  • 10 मिलियन से अधिक परिणाम
  • विज्ञापनों की अधिकतम संख्या (Google पर, आपको शीर्ष पर 3 और बाईं ओर 7 देखेंगे)
  • प्रथम परिणामों में प्रसिद्ध वेबसाइटें
  • वाक्यांश शीर्ष परिणामों में से कई के शीर्षक में शब्द द्वारा शब्द दो बार प्रकट होता है
  • आईओ एसईओ चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    कीवर्ड का उपयोग करना सीखें आपकी साइट पर जितने संभव हो सके उतने कीवर्ड रखने से अब लीडरबोर्ड पर चढ़ने का एक अच्छा तरीका नहीं है। पृष्ठ के पहले भाग में और उन सभी बिंदुओं पर शब्दों का प्रयोग करें, जहां ऐसा करना उचित है। कीवर्ड मुख्यतः शीर्षकों, शीर्षकों और यूआरएल के लिए उपयोगी हैं, जैसा कि निम्नलिखित खंड में वर्णित है।
  • ऐसे व्यापक कीवर्ड का उपयोग करने के लिए आपको दंडित नहीं किया जाएगा जैसे कि आमतौर पर वाक्यांशों का इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि "मिलान" या "टमाटर सॉस के साथ पास्ता"। यदि आप बहुत विशिष्ट खोजशब्दों को दोहराते हैं तो दंड एकत्र करना शुरू हो जाता है, जैसे "घर पर टमाटर के साथ पास्ता तैयार करने के लिए त्वरित और आसान नुस्खा"।
  • भाग 2
    खोज इंजन अनुकूलन

    आईओ एसईओ चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    स्पष्ट और अद्वितीय खिताब चुनें आपकी वेबसाइट के सभी पेजों में एक होना चाहिए। खोज इंजन परिणामों के बीच प्रकट होने पर पृष्ठ शीर्षक दिखाते हैं और यह भी समझ सकते हैं कि विषय क्या है यह कीवर्ड का उपयोग करने के लिए आदर्श स्थान है, लेकिन तभी यदि वे पृष्ठ की सामग्री का सटीक वर्णन करते हैं छोटे शीर्षक लिखें, क्योंकि खोज इंजनों ने एक निश्चित वर्ण सीमा के बाद उन्हें काटा।
    • अगर HTML कोड लिखें अकेले, दर्ज करें आपका शीर्षक यहाँ अनुभाग के भीतर
      .
    • यदि आप वेबसाइट निर्माण उपकरण का उपयोग कर रहे हैं, तो शीर्षक आमतौर पर ब्लॉग पोस्ट के नाम से उत्पन्न होता है आप इसे सेटिंग्स में या उसमें बदल सकते हैं"शीर्षक" दस्तावेज़ का
  • आईओ एसईओ चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    सटीक विवरण और शीर्षकों को लिखें वे उपयोगी और पढ़ने में आसान होना चाहिए। वर्गीकरण पर उनका कोई बड़ा प्रभाव नहीं है, लेकिन वे आपकी साइट पर पाठकों को आकर्षित करने के लिए अभी भी दो सर्वोत्तम उपकरण हैं। यदि वे पृष्ठ का सटीक रूप से वर्णन करते हैं तो वे कीवर्ड का उपयोग करें, लेकिन रीडर पर ध्यान केंद्रित करें, बॉट्स नहीं।
  • एचटीएमएल में एक विवरण जोड़ने के लिए लिखें . यह पृष्ठ पर दिखाई नहीं देगा, लेकिन खोज परिणामों में दिखाई दे सकता है।
  • लंबे पेज के प्रत्येक अनुभाग के लिए हेडर्स के माध्यमिक खिताब के रूप में सोचें। वे पृष्ठ पर दिखाई देते हैं, फिर छोटे वाक्यों को बनाते हैं, जो उपयोगकर्ताओं को वे सामग्री ढूंढने के लिए उपयोग कर सकते हैं। आप उन्हें विभिन्न आकारों में डालें, से

    सबसे महत्वपूर्ण

    एक
    कम महत्वपूर्ण
    .
  • यदि आप HTML के बजाय एक वेबसाइट या ब्लॉग प्रोग्राम का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको वर्णन और शीर्षकों को कैसे जोड़ना है, यह जानने के लिए अकसर पूछना चाहिए।



  • आईओ एसईओ चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी वेबसाइट का उपयोग करना आसान बनाना शायद आपकी साइट के कई पेज हैं दोनों बोट और मानव आगंतुकों को आसानी से सभी पृष्ठों को खोजने में सक्षम होना चाहिए, यह समझें कि उनके साथ क्या व्यवहार है और उनके बीच चलना है। इस परिणाम प्राप्त करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:
  • अपनी साइट के फ़ोल्डर को व्यवस्थित करें सभी साइट फ़ोल्डर का एक स्पष्ट नाम और उद्देश्य होना चाहिए। आपको विक्हीव.आईटी / क्वेट-साइट-वाईब / सीओ जैसे यूआरएल चुनना चाहिए, अस्पष्ट या अस्पष्ट नहीं है, जैसे विक्की। आईटी / कैटाले 7 / सीओओ- एमसीआई
  • सुनिश्चित करें कि आप होम पेज से शुरू होने वाले सभी पृष्ठों तक पहुंच सकते हैं और लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। उन पृष्ठों को केवल किसी अन्य साइट से या URL दर्ज करके ही खोज परिणामों पर प्रकट नहीं किया जा सकता है
  • प्रत्येक पृष्ठ के ऊपर या नीचे एक नेविगेशन मेनू जोड़ें, ताकि आगंतुक आसानी से अधिक सामान्य पृष्ठों पर वापस जा सकें। उदाहरण के लिए, चॉकलेट कपकेक के नुस्खा पृष्ठ पर, आप लिंक दर्ज कर सकते हैं "होम → मिठाई → कपकेक"।
  • आईओ एसईओ चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    खोज इंजन पर एक साइट मानचित्र प्रकाशित करें. ऐसी कई सेवाएं हैं जो एक निशुल्क साइट मैप उत्पन्न करती हैं, जिसमें उस पृष्ठ की एक संगठित सूची होती है। नक्शे का उपयोग एक्सएमएल प्रारूप में करें Google वेबमास्टर टूल्स और अधिमानतः अन्य खोज इंजन जैसे याहू और बिंग
  • यदि आप एक ब्लॉग लेखन प्रोग्राम का उपयोग कर रहे हैं, तो आप एक प्लगइन डाउनलोड कर सकते हैं जो आपके लिए यह करेंगे।
  • 5
    तथाकथित पर ध्यान दें "चाल" एसईओ का पिछला कदम तकनीकों को वर्णन करते हैं जो खोज इंजन को आपकी साइट पर सभी पृष्ठों को ढूंढने की अनुमति देते हैं और समझते हैं कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं। कई वेबसाइट प्रबंधक दूसरों का उपयोग करने की कोशिश करते हैं "चाल" अपने पृष्ठों को खोज परिणामों में उच्च दिखाई देने के लिए, लेकिन इन आमंत्रित शॉर्टकट्स का लगभग कोई प्रभाव नहीं है खोज इंजन अक्सर सिस्टम में ये खामियों को ठीक करने के लिए अपने एल्गोरिदम अद्यतन करते हैं, अक्सर उन लोगों को बदलने के लिए जो गंभीर दंड में वर्गीकरण में मामूली सुधार थे। एसईओ रणनीतियों के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं जो केवल आपकी साइट को नुकसान पहुंचा सकते हैं:
  • लिंक के रूप में कीवर्ड का प्रयोग न करें (लिंक्स में दिखाई देने वाला पाठ), जब तक आप ब्रांड नामों के साथ ऐसा कर सकते हैं
  • उपयोगकर्ता को अदृश्य पाठ के रूप में कीवर्ड न जोड़ें। खोज इंजन बॉट्स पाठ के रंग को महत्व नहीं देते हैं, वे वैसे भी इसे खोजते हैं और आपकी साइट को कीवर्ड के अनुचित उपयोग के लिए दंडित करते हैं।
  • उन खोजशब्दों का उपयोग न करें जो आपकी साइट से जुड़े विषय से संबंधित नहीं हैं यह आपको प्रारंभ में अधिक आगंतुकों को आकर्षित करने में मदद कर सकता है, लेकिन आपकी रैंकिंग जल्द ही गिर जाएगी जब खोज इंजन यह नोट करेगा कि उपयोगकर्ता तुरंत आपके पृष्ठों को छोड़ देते हैं।
  • भाग 3
    सामग्री और लाभ प्राधिकरण में सुधार

    1
    लोगों के लिए सामग्री लिखें, खोज इंजन के लिए नहीं बहुत से लोग यह सोचने की गलती करते हैं कि एसईओ तकनीकों पर केवल खोज इंजन बॉट्स निर्भर हैं। वास्तव में, आपको बॉट के लिए जो काम करना है वह सरल तैयारी के रूप में करना चाहिए। आपने लोगों को अपनी पार्टी में आमंत्रित किया, निमंत्रण भेजा, और सुनिश्चित किया कि हर कोई जानता है कि किस समय और कहां दिखाया जाए। हालांकि, अगर आप चाहते हैं कि उपयोगकर्ता वास्तव में वहां पहुंचें और मज़े करें और परिणामस्वरूप आपकी रैंकिंग में सुधार करें, तो आपको ऐसी सामग्री बनाने की आवश्यकता है जिसे सच्चे पाठकों द्वारा सराहा जा सकता है। यदि आपने कुछ पैराग्राफ लिखे हैं जो आगंतुक के लिए उपयोगी नहीं हैं, तो उसे हटा दें।
    • जांच लें कि आपकी सभी सामग्री व्याकरणिक रूप से सही, वर्तनी, और पढ़ने में आसान है। अपने लेखों में बेकार की सामग्रियां सम्मिलित न करें
  • 2
    उद्देश्य और ईमानदार रहें ग्राहक समझते हैं कि एक वाणिज्यिक सेवा कब है "आग्रहपूर्ण" और वे इसकी सराहना करते नहीं हैं यदि आपकी सामग्री संतुलित और उद्देश्यपूर्ण है तो बहुत अधिक पाठक आपकी साइट पर वापस लौट आएंगे और मित्रों को इसकी अनुशंसा करेंगे। किसी उत्पाद को विज्ञापन करने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन अतिरंजित वादे न करें
  • अपने उत्पादों में से एक को बेचने के लिए तथ्यों का उपयोग करें समझाएं कि प्रतियोगिता के उनसे अलग क्यों है और यह बेहतर क्यों है यदि संभव हो, तो एक निष्पक्ष स्रोत से डेटा शामिल करें और आपके द्वारा किए गए शोध न करें।
  • यदि आप एक निजी वेबसाइट का प्रबंधन कर रहे हैं, तो आपके द्वारा विज्ञापित उत्पादों के बारे में ईमानदार होना चाहिए। केवल उन लेखों को बढ़ावा दें जो आप उपयोग करते हैं और जो वास्तव में आप की तरह हैं, अपनी खामियों को ईमानदारी से दिखाते हैं
  • उपयोगकर्ताओं द्वारा सम्मिलित की जाने वाली सामग्री स्वभाव से अधिक विश्वसनीय है एक सरल टिप्पणी प्रणाली एक अच्छी शुरुआत है, लेकिन उपयोगकर्ताओं के बीच चर्चा के लिए एक मंच बनाने की संभावना पर विचार करें या अपने ब्लॉग पर किसी पोस्ट में विशेष रूप से उपयुक्त टिप्पणी का उल्लेख करें।
  • 3
    यह मोबाइल उपयोगकर्ताओं को और उन लोगों को आकर्षित करता है जो मौके से आपकी साइट पर होते हैं। फ़ोन और टैबलेट इंटरनेट पृष्ठ दृश्यों की संख्या का एक बढ़ता हुआ साझाकरण दर्शाते हैं। अपनी साइट को एक छोटी स्क्रीन पर खोलने का प्रयास करें और सोचें कि आप उस अनुभव को कैसे सुधार सकते हैं छवियां और वीडियो अनंत पाठ्य पैराग्राफों की तुलना में बहुत अधिक ध्यान आकर्षित करते हैं। गहन सामग्री लिखते रहें, लेकिन दर्शकों को आकर्षित करने के लिए इसे एक मुख्य तत्व के रूप में उपयोग न करें
  • 4
    लिंक आकर्षित करें यदि आप अपने उद्योग में व्यापारिक संपर्कों को खोजते हैं, विशेष रूप से ब्लॉग के एक समुदाय के भीतर, आपके पास सीधे अपनी साइट के लिंक की मांग करने का अवसर हो सकता है सबसे अधिक, आपको ऐसी सामग्री बनाने की ज़रूरत होगी जो सम्मानित सूचना सेवाओं और ब्लॉगों को ध्यान देने योग्य और एक ऐसी उपस्थिति का विकास होगा जो आपको बताएगा कि आप क्या लिखते हैं और एक लिंक के लायक हैं उस सामग्री के बारे में सोचने की कोशिश करें जो कि कोई और नहीं प्रस्तावित करता है, चाहे वह उपयोगी सलाह या मनोरम व्यक्तिगत कहानी है सबसे अधिक प्रत्यक्ष अवसर अधिक दुर्लभ हैं, लेकिन निम्नलिखित संभावनाएं जब्त करें:
  • ऐसी समाचार साइटें या ब्लॉग पढ़ें जो प्रायः आपके समान सामग्री के लिंक पोस्ट करते हैं। यदि आप एक लिंक खोजते हैं जो अब काम नहीं करता है, तो पृष्ठ के लेखक से संपर्क करें और अपनी सामग्री के बारे में एक लेख के साथ इसे बदलने का सुझाव दें
  • शैक्षणिक और सरकारी स्रोतों में अक्सर अधिक अधिकार होते हैं आप अपने कार्यक्रमों की समीक्षा लिख ​​सकते हैं या स्वयंसेवा के रूप में अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं और इस तरह से एक बहुमूल्य लिंक कमा सकते हैं।
  • कभी भी अपने पृष्ठों के लिए लिंक नहीं खरीदते हैं खोज इंजन इस रणनीति का पता लगाने के बाद, आप अपने वर्गीकरण के लिए एक गंभीर जुर्माना प्राप्त करेंगे
  • 5
    अधिकार कमाएं यह आसान नहीं है, लेकिन अपने क्षेत्र में एक प्राधिकरण बनने से आप वर्गीकरण में सम्मानित स्थान प्राप्त कर सकते हैं। पिछले सभी चरणों में आपको यह स्थिति लंबी अवधि में हासिल करने में मदद मिलेगी, लेकिन निम्नलिखित युक्तियों पर भी विचार करें:
  • एक पहचानकर्ता नाम या पेशेवर योग्यता के साथ सामग्री के रचनाकारों के साथ सहयोग करें, भले ही यह केवल एक पोस्ट हो "मेहमानों" आपकी साइट पर
  • सोशल मीडिया पर अपनी सामग्री साझा करें
  • टिप्स

    • सामग्री के कम से कम 100 शब्द वाले पृष्ठों को बनाने के लिए बेहतर नहीं है हमेशा 300 से अधिक का प्रयास करें

    चेतावनी

    • वर्गीकरणों को निर्धारित करने के लिए मुख्य रूप से खोज इंजन HTML पर भरोसा करते हैं यदि आपकी साइट पूरी तरह से फ़्लैश या जावा में बनाई गई है, तो आपकी रेटिंग काफी कम होगी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com