कैसे नाराज होने से रोकें

बहुत से लोग मानते हैं कि शुभकामना, शुद्ध मौका का नतीजा है। वास्तव में, हम अपने भाग्य को बनाने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं। हमारे पास लगभग हर दिन समान अवसरों के समान अवसर होते हैं, लेकिन एक नकारात्मक मानसिकता या हारवादी के साथ, यह अक्सर होता है कि हम ऐसे परिस्थितियों के सकारात्मक पक्षों की उपेक्षा करते हैं जिनमें हम स्वयं पाते हैं। अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलने और नए अनुभवों की कोशिश करके भाग्य पर जाएं। दुनिया को देखने और निराशावादी विचारों से बचने के लिए अपना तरीका बदलें। अंत में, दोस्तों और पड़ोसी की सहायता करना। आशावादी लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर से भरें और आप अपने जीवन में अच्छे भाग्य का स्वागत करने के लिए तैयार होंगे।

कदम

भाग 1

फॉर्च्यून होने की संभावनाएं बढ़ाएं
1
आपको प्रस्तुत अवसरों को जब्त करने के लिए तैयार होने का प्रयास करें। बहुत बार हम ऐसा नहीं करते हैं आप खुद को दुर्भाग्यपूर्ण समझ सकते हैं, लेकिन शायद समस्या यह है कि आपके पास सही मानसिकता नहीं है उदाहरण के लिए, अगर आपको अपील नहीं लगता है, तो आप यह नहीं देख सकते हैं कि आपकी सेवा करने वाले बारटेंडर आपके साथ छेड़खानी कर रहे हैं सफलता के लिए एक अवसर के रूप में नए अनुभवों को ध्यान में रखते हुए, आप क्षणों पर गौर करेंगे, जब शुभकामनाएँ आप पर मुस्कुराहट करेंगे।
  • अध्ययनों से पता चला है कि आकस्मिक मुठभेड़ और किस्मत का वार अपने जीवनकाल में हर किसी के साथ होता है। हालांकि, सबसे भाग्यशाली लोग ऐसे हैं जो इन अवसरों का लाभ उठाते हैं। यदि आप हमेशा आपके सामने पेश किए गए अवसरों को जब्त करने के लिए तैयार हैं, तो अच्छी किस्मत को पहचानना आसान होगा।
  • एक सम्मेलन में भाग लेने की कल्पना करो यदि आप घटना को उपद्रव के रूप में देखते हैं, तो आप अपने आप को बंद कर देंगे और आप किसी से बात नहीं करेंगे। इसके विपरीत, यदि आप सबकुछ अच्छी तरह से जाने की उम्मीद करते हैं, तो आप बातचीत करेंगे, आप मित्र बना लेंगे और आप संभावित नियोक्ता पर भी अच्छी छाप ले सकते हैं। भाग्यशाली शॉट्स पाने के लिए, आपको उन्हें सावधानी से देखना होगा
  • अपने भविष्य को बनाने के अवसरों के रूप में सभी नए अनुभवों पर विचार करें। उदाहरण के लिए, यदि आपने शहरों को बदल दिया है, तो अपने कुत्ते के साथ चलना नए दोस्त बनाने का सही समय है। यदि आपने अभी एक अलग स्कूल में भाग लेना शुरू कर दिया है और आपका विज्ञान अध्यापक आपको कक्षा के बाद रोकने के लिए कहता है, तो उसे जानने के लिए उसे एक अवसर पर विचार करें। आप रोज़मर्रा की जिंदगी में जो बंधन बनाते हैं वह आपको निजी क्षेत्र और पेशेवर क्षेत्र में भाग्य प्राप्त कर सकते हैं।
  • स्टॉप इंजील असलकी चरण 2 नामक छवि
    2
    खुशी के साथ नए अनुभव स्वीकार करें भाग्यशाली लोग कई अलग-अलग रास्तों का पालन करते हैं। एक दिमाग के साथ साहस के लिए खुला और आपको पेश किए गए अवसरों, शुभकामनाएं आपको मुस्कुराहट करने की अधिक संभावना है आपको उपलब्ध सभी अवसरों का लाभ उठाने का प्रयास करें
  • जब हम एक नवीनता का सामना कर रहे हैं, तो हम आमतौर पर जिज्ञासा और चिंता का अनुभव करते हैं। दुर्भाग्य से, चिंता कई लोगों को वापस रखती है शायद आप एक नए व्यावसायिक अवसर की कोशिश करने के लिए वास्तव में उत्सुक हैं, लेकिन आपकी सहज प्रतिक्रिया उन सभी तरीकों के बारे में सोचना है, जिनमें आपकी पसंद विफलता में बदल सकती है। अंत में आपको आश्वस्त किया जाएगा कि यह आपके आवेदन को अग्रिम करने के लिए उपयुक्त नहीं है।
  • जब आपको एक नया अनुभव अनुभव करने का मौका मिले, तो चिंता को एक तरफ अलग रखने की कोशिश करें। जो कुछ भी गलत हो सकता है उसके बारे में चिंता मत करो। इसके बजाय सोचें: "यह साहसिक कार्य करने की कोशिश करना दिलचस्प हो सकता है मैं खुद को फेंकना चाहता हूं"।
  • आप जो भी जोखिम लेंगे, वह नतीजतन होगा, लेकिन कई अलग-अलग गतिविधियों का प्रयास करके, आपको अच्छे भाग्य से मुमकिन होने की अधिक संभावना होगी। स्टीव जॉब्स का उदाहरण ले लो, एक उद्यमी अपने भाग्यशाली सितारा के लिए प्रसिद्ध है उन्होंने विश्वविद्यालय छोड़ने के बाद एक सुलेखन पाठ्यक्रम में भाग लिया बाद में, उन्होंने कई एप्पल उत्पादों के डिजाइन को बनाने के लिए उस ज्ञान का इस्तेमाल किया। हमेशा नए अनुभवों को स्वीकार करें, भले ही वे सफलता के आपके विचार से सीधे जुड़े न हों - भविष्य में, वे अप्रत्याशित तरीके से उपयोगी हो सकते हैं।
  • स्टॉप असिलिली स्टेप 3 नामक छवि का शीर्षक
    3
    कई अलग-अलग लोगों के साथ बातचीत करें आधुनिक युग में, एक पर्याप्त सामाजिक नेटवर्क बनाने के लिए सफलता प्राप्त करने के लिए आवश्यक है। कई अलग-अलग लोगों को जानने के लिए, आप अच्छे भाग्य को पूरा करने के लिए जाते हैं। दरअसल, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि extroverts अधिक भाग्यशाली होने की संभावना है। कार्यस्थल में विशेष रूप से सफलता, अक्सर क्षेत्र के अन्य पेशेवरों के साथ अच्छे संबंधों से प्राप्त होती है। जितना अधिक ज्ञान के आपके नेटवर्क को बढ़ाया जाएगा, उतना ही संभावना है कि आप भाग्यशाली होंगे।
  • जिन लोगों को आप नहीं जानते उससे मिलने के कई तरीके हैं आप अपने शहर के एक संघ में शामिल हो सकते हैं आप मीटिंग अप जैसे इंटरनेट साइटों की खोज कर सकते हैं, जहां आप अपने समान हितों वाले लोगों के समूह पाएंगे।
  • इंटरनेट अक्सर ब्राउज़ करें यदि आपके पास पहले से सोशल मीडिया पर सक्रिय प्रोफ़ाइल नहीं है, तो उन्हें तत्काल बनाएं कई लोग ट्विटर और फेसबुक जैसे साइटों पर अपने परिचितों के साथ संबंधों को विकसित करते हैं
  • स्टॉप असिलकी चरण 4 नामक छवि का शीर्षक
    4
    अपना रूटीन बदलें बहुत से लोग खुद को बार-बार दुर्भाग्यपूर्ण मानते हैं दोहरावदार व्यवहार पैटर्न का पालन करें हर दिन, या हर हफ्ते एक ही काम करना, आप उन लोगों से कभी नहीं मिलेंगे जिन्हें आप नहीं जानते हैं या नसीब का एक अप्रत्याशित स्ट्रोक है। हर हफ्ते थोड़ा अपनी रूटीन बदलते रहें।
  • अपनी आदतों को बदलकर, आपको आकस्मिक बैठकों के लिए अधिक अवसर मिलेगा, जो अक्सर फलदायी होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप केवल पार्टियों में अपने दोस्तों से बात करते हैं, तो आप कभी भी अलग-अलग लोगों को नहीं जानते होंगे याद रखें कि विविधता जीवन के नमक है
  • अपनी रूटीन में छोटे परिवर्तन आपको अपना मन बदलने में मदद कर सकते हैं, भले ही आप अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों के करीब न हों। कार में जाने के बजाए बाइक द्वारा काम करने के लिए आप विविधता और समाचारों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप हर दिन कुछ अलग कोशिश कर रहे हैं, तो आपको नए अनुभव बनाने का मौका मिलेगा। यह आपको भाग्यशाली होने के लिए प्रेरित करेगा
  • भाग 2

    अपनी मानसिकता बदलें
    स्टॉप असिलेकी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    तोड़फोड़ मत करो। अक्सर, आपकी मानसिकता प्रतिउत्पादक हो सकती है। यदि आप चीजों की ग़लती की उम्मीद करते हैं या कहानी हमेशा दोहराता है, तो इससे पहले कि वे भी दिखाए जाएं, आपको मौके खो सकते हैं सोचने के अपने तरीके पर ध्यान देने की कोशिश करें और इस तथ्य को स्वीकार करें कि आप भविष्यवाणी नहीं कर सकते कि कोई रिश्ते या घटना कैसे जाए।
    • यदि आप खुद को अशुभ मानते हैं, तो आप सकारात्मक स्थितियों में बेहोशी महसूस कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास अतीत में मुश्किल संबंध होता है, तो शायद आपको लगता है कि यह सामान्य बात है कि एक युगल रिश्ते में आप बहुत लड़ते हैं और कोई आपसी विश्वास नहीं होता है। आप तरह और सभ्य लोगों से बचने के लिए मिल सकते हैं, क्योंकि आप उन लोगों के साथ ही सहज महसूस करते हैं जो आपके साथ बुरी तरह से व्यवहार करते हैं।
    • किसी भी स्थिति के बारे में आपके पास पूर्वाग्रहों पर ध्यान देने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, जब आप किसी व्यक्ति से मिलते हैं, जिसे आप नहीं जानते, तो क्या आप मानते हैं कि वह निश्चित रूप से आपके साथ व्यवहार करेगा? अपने आप से पूछें कि आप ऐसा क्यों करते हैं शायद आप अपने दोस्ती और पिछली प्रेम कहानियों से कंडीशन की अनुमति देते हैं। जब आप एक नई नौकरी शुरू करते हैं, क्या आप असफल होने की उम्मीद करते हैं? यदि आपके पास अतीत में बुरे पेशेवर अनुभव हैं, तो आप भविष्य में अनावश्यक रूप से असफल होने को सोच सकते हैं। यह आपको सर्वोत्तम अवसरों को याद करने और हमेशा एक नकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने के लिए प्रेरित कर सकता है।
    • याद रखें कि आप भविष्य की अनदेखी नहीं कर सकते हैं जब आप एक नए अनुभव का सामना करते हैं, तो रोकें और सोचें: "मैं एक नया रोमांच का अनुभव करने वाला हूं और मुझे नहीं पता कि क्या होगा"। मनुष्य के पास पैटर्न ढूंढना एक स्वाभाविक प्रवृत्ति है, घटनाओं में आवर्ती तत्वों की खोज और यादृच्छिकता याद रखें कि यह अभी तक कुछ ऐसा करने की कोशिश और अंदाज़ा है। वास्तविकता यह है कि आप नहीं जानते कि यदि आप अपनी नई नौकरी में सफल होंगे या यदि आप जिस व्यक्ति से मिले हैं, वह एक सच्चे दोस्त बन जाएगा। जहां तक ​​आप जानते हैं, आप एक सकारात्मक और रोमांचक अनुभव की अपेक्षा कर सकते हैं।
  • स्टॉप इंजील असलकी चरण 6 नामक छवि
    2
    सकारात्मक मानसिकता रखें सौभाग्य से, दुर्भाग्य वाले लोगों की तुलना में भाग्यशाली लोगों का दुनिया का एक अलग दृष्टिकोण है। उदाहरण के लिए, सीढ़ियों से गिरने की कल्पना करें यह निश्चित रूप से दर्द होता है, लेकिन आप अभी भी पूरे होते हैं। आप सोच सकते हैं "मैं वास्तव में अशुभ हूँ!" या "कैसे भाग्यशाली मैं अपनी गर्दन की हड्डी तोड़ नहीं किया!"। हमेशा एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हुए आप अच्छे भाग्य को समायोजित करने में सहायता कर सकते हैं।
  • एक सकारात्मक मानसिकता के लिए धन्यवाद, आपके चारों ओर अच्छा देखना आसान होगा। नकारात्मक एपिसोड (जैसे पिछले उदाहरण की सीढ़ियों से गिरावट की तरह) का आंतरिकीकरण करके, आप खुद को एक दुर्भाग्यपूर्ण व्यक्ति समझ सकते हैं यह आपके परिप्रेक्ष्य में बदलाव ला सकता है, आपको इस विश्वास के लिए प्रेरित करता है कि आप बुरी किस्मत की निंदा कर रहे हैं
  • चलो पिछले उदाहरणों में से किसी एक पर वापस जाते हैं। यदि आप अपने आप को अन्य लोगों और बदसूरत से निपटने में बेढ़ंगे समझते हैं, तो आप को नजरअंदाज करने के लिए प्रतीक्षा करने वाले सलाखों पर जाना होगा। यह आपको यह ध्यान देने से रोक सकता है कि बारटेंडर आपके साथ छेड़खानी कर रहा है आप इस भाग्यशाली बैठक को ध्यान नहीं देते हैं, क्योंकि आप एक नकारात्मक रवैया के साथ स्थिति का सामना करते हैं।
  • इसके विपरीत, वह हमेशा एक सामाजिक घटना से पहले एक आशावादी रवैया बनाए रखने की कोशिश करता है। मत सोचो "मैं यह जानने के लिए इंतजार नहीं कर सकता कि मैं अपने आप को हास्यास्पद कैसे बना सकता हूं", लेकिन बल्कि "मैं नए लोगों से मिलने के बारे में उत्साहित हूँ"।



  • स्टॉप इंजील अकालकी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    चिंता से राहत चीजों की अपनी धारणा पर इस भावना का नकारात्मक प्रभाव पड़ता है अगर आप अपनी नौकरी, अपने स्कूल या आपके सामाजिक जीवन के बारे में चिंतित हैं, तनाव आपको उन सभी अच्छी चीजों को देखकर रोक सकता है जो आपके साथ हो सकते हैं। अपनी चिंता से लड़ने के लिए, आप अपने भाग्य को पूरा करने के लिए तैयार हो जाएगा।
  • शारीरिक गतिविधि बहुत चिंता सीमित कर सकते हैं। सप्ताह के लगभग हर दिन बाइक बनाने की कोशिश करें। कार्य के बाद एक लंबी बाइक की सवारी लें सुबह की कक्षाओं से पहले एक तैरने के लिए पूल द्वारा बंद करो। यदि आप एक खेल का प्रयास करना चाहते हैं, तो हल्का कसरत से शुरू करें और तीव्रता धीरे-धीरे बढ़ाएं।
  • कैफीन और अल्कोहल की खपत कम करें इन दोनों पदार्थों से आप अधिक चिंतित महसूस कर सकते हैं। अपने आप को एक दिन में कुछ कॉफी के लिए सीमित करें और जब आप सप्ताहांत में बाहर जाते हैं तो एक या दो से अधिक पेय नहीं पीते हैं
  • ध्यान, दृश्य और योग का प्रयास करें ये सभी गतिविधियां आपकी चिंता को नियंत्रण में रखने में आपकी सहायता कर सकती हैं। इंटरनेट पर, आप निर्देशित ध्यान और योग पाठ्यक्रम पा सकते हैं। आप जिम में कोर्स भी ले सकते हैं
  • स्टॉप असिलिली चरण 8 के शीर्षक वाला इमेज
    4
    ब्रेक ले लो भाग्यशाली लोग खुद को वर्तमान से दूर ले जाते हैं। बहुत मुश्किल काम करके, आप दुर्भाग्य को आकर्षित कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप एक ऐसी नौकरी करना जारी रख सकते हैं जिसे आप बेहतर छोड़ देंगे अपने अंतर्ज्ञान और अपने जुनून का पालन करने का प्रयास करें आपको एहसास होगा कि यह जीवन का एक तरीका है, अपने आप को केवल काम करने के लिए समर्पित करने से ज्यादा फायदेमंद है
  • कार्य करने या अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों से संबंधित गतिविधियों के लिए अपने आप को एक दिन में दो घंटे की अनुमति दें इससे आपको ऊर्जा रिचार्ज और पुन: प्राप्त करने की अनुमति मिलती है, इसलिए आप हमेशा उस अवसरों को जब्त करने के लिए तैयार होते हैं जो पैदा होते हैं।
  • हारने के लिए मत डरो। जब चीजें आप जिस तरह से नहीं चाहते हैं, हमेशा उसी पथ का अनुसरण करते हुए आपको नवाचार करने से रोकता है अपने भाग्य को बनाने के लिए नए तरीकों से प्रयोग करें उदाहरण के लिए, घंटों के लिए एक लेख लिखने की कोशिश कीजिए, लेकिन यह टुकड़ा भ्रामक और दोहराव वाला लगता है सबसे अच्छा समाधान शीट को पोंछना और शुरू करना है। शुरुआत में आपको निराश महसूस होगा, लेकिन कुछ दिनों के बाद आपको बेहतर दृष्टिकोण मिल सकता है।
  • स्टॉप इंजील असलकी चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    झूठे कदमों को स्वीकार करें आप जो कुछ भी करते हैं वह सफलता नहीं होगा इस वास्तविकता से अवगत होने से आपको अधिक भाग्यशाली बनने में मदद मिलेगी। यदि आप असफल होने से डरते नहीं हैं, तो आप कई अलग-अलग रास्तों का पालन करने के लिए तैयार होंगे। जितनी अधिक गतिविधि आप कोशिश करते हैं, उतनी ही आपके सफलता की संभावनाएं।
  • अपने भीतर की आवाजों को मत सुनो जो आपको एक अच्छा अवसर प्राप्त करने में संकोच करते हैं। उदाहरण के लिए, रोम में रहने और एक नौसिखिया पटकथा लेखक होने की कल्पना करें एक निर्माता आपको अपने पोर्टफोलियो को देखने के लिए कहता है। आप उसे देने के बाद उसे फिर से नहीं सुन सकते हैं, और शायद आप डर रहे हैं कि उनका इनकार आपको भावनात्मक घावों के साथ छोड़ देगा। हालांकि, अगर आपको अपना प्रस्ताव अस्वीकार कर दिया गया तो आपको बहुत अधिक अफसोस होगा
  • अध्ययनों से पता चलता है कि कई लक्ष्यों का पीछा एक साथ खुशी की ओर जाता है। यहां तक ​​कि कई क्षेत्रों में भी आप विफल हो जाएंगे, विविधता के कारण आपका जीवन अधिक सुंदर हो जाएगा किस्मत को आकर्षित करने के अलावा, आप खुश महसूस करेंगे।
  • भाग 3

    सहायता के लिए खोजें
    स्टॉप इंजील असलकी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा सकारात्मकता संक्रामक है ईमानदार लोगों में शामिल होने और आपको प्रोत्साहित करने से, आपको अपने आप में अधिक आत्मविश्वास मिलेगा। यह आपको नए अवसरों को और अधिक खुली मानसिकता बनाए रखने की अनुमति दे सकता है।
    • उन दोस्तों की तलाश करें जो हमेशा गिलास आधा पूर्ण देखते हैं अपने सहकर्मी के साथ योजना बनाएं जो हमेशा कुछ अच्छा कहता है। अपने दोस्त टीना को आमंत्रित करें, जो कि उनके धूप और उत्साही रवैये के लिए जाना जाता है, एक कॉफी है
    • अपने रिश्तेदारों को अधिक आशावादी कॉल करें यदि आपके भाई की निराशावादी मानसिकता है, तो उसे बुरे दिन के बाद फोन न करें। इसके बजाय, अपनी मां की तलाश करें, जो हमेशा चीजों के सकारात्मक पक्ष को देखता है।
  • इमेज का शीर्षक, स्टॉप इंजील असलकी चरण 11
    2
    नकारात्मक लोगों के साथ संपर्कों को सीमित करें यदि आप निराशावाद से घिरे हैं, तो आपके भाग्य को पूरा करना आसान नहीं है, जो आशावाद के रूप में संक्रामक हो सकता है। हार मानने वाले लोगों में शामिल होने से, आप अपने सामने पेश किए गए अवसरों को जब्त करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।
  • अपने आप को नकारात्मकता से दूर रखना सीखें अक्सर, पुरानी निराशावादी आपकी मदद करने की कोशिश नहीं करते - वे सिर्फ शिकायत करना चाहते हैं। यदि कोई मित्र या परिवार के सदस्य कुछ भी नहीं करता है लेकिन किसी समस्या के बारे में शिकायत करते हैं, तो उन्हें एक समाधान प्रदान करने की कोशिश न करें बल्कि, कहने का प्रयास करें: "मुझे खेद है आप ऐसा महसूस करते हैं, लेकिन मुझे यकीन है कि आप इसे से बाहर का रास्ता खोज लेंगे", विषय बदलने से पहले
  • अपनी ऊर्जा को चूसने वालों के साथ संपर्कों को सीमित करें आपको दोस्ती या रोमांटिक रिश्ते को खत्म करने की जरूरत नहीं है, बल्कि नकारात्मक लोगों के साथ लटकाते रहें। उन्हें फोन न करें, उन्हें संदेश भेजें या हर दिन या हर सप्ताह उनसे बातचीत करें। आप अपनी मानसिकता की नकल करेंगे और भाग्य के चलने की अनदेखी करेंगे।
  • स्टॉप इंजील अनलकी चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आवश्यक हो, तो एक मनोवैज्ञानिक से परामर्श करें। अगर आपको लगता है कि आप एक दुर्भाग्यपूर्ण पुरानी हैं, तो आपके पास एक लुप्त मनोवैज्ञानिक समस्या हो सकती है। उदाहरण के लिए, अवसाद अक्सर अपने आप को एक नकारात्मक दृष्टिकोण और भविष्य के लिए संभावनाओं का कारण बन सकता है। यदि आप अवसाद से पीड़ित हैं या किसी अन्य मानसिक समस्या से डरते हैं, तो मनोचिकित्सक की यात्रा करें
  • आप अपने परिवार के डॉक्टर से पूछ सकते हैं कि मनोवैज्ञानिक आपसे संपर्क कैसे कर सकता है।
  • यदि आप एक छात्र हैं, तो आप अपने यूनिवर्सिटी या आपके हाई स्कूल द्वारा दिए गए मुफ्त सत्रों का लाभ उठा सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com