समझने के लिए कि क्या आपके पास सिनाथाहेसिया है

सिन्थेस्थेसिया एक दुर्लभ और विषम घटना है जिसमें इंद्रियां (दृष्टि, सुनवाई, स्वाद, गंध और स्पर्श) का संदूषण शामिल है। व्यवहार में, एक भावना के उत्तेजना एक और अर्थ में एक उम्मीद के मुताबिक और प्रतिलिपि प्रस्तुत करता है। उदाहरण के लिए, सिनास्टेसिया के साथ एक विषय रंग सुन सकता है, ध्वनि का अनुभव करता है और आकृति का स्वाद ले सकता है। ज्यादातर मामलों में यह एक सहज स्थिति है, इसलिए वहां रहने वाले लोग दुनिया को समझने के लिए एक अलग तरीके से नहीं जानते हैं। हालांकि, जब सिनास्टेसिया के लोग अपने अनुभव का वर्णन करते हैं, तो वार्ताकार उन्हें मतिभ्रम रखने या पागल होने का आरोप लगा सकते हैं। एक हो रही है "निदान" सिंडेथेसासी, वहां रहने वाले व्यक्तियों को उनके मानसिक स्वास्थ्य के बारे में राहत और आश्वासन मिलता है

कदम

भाग 1

सिन्थेस्थेसिया के लक्षणों को स्वीकार करना
1
याद रखें कि यह एक अपेक्षाकृत दुर्लभ घटना है, लेकिन उसी समय थोड़ा निदान किया गया। सिन्थेस्थेसिया को न्यूरोलॉजी का एक असामान्य परिवर्तन माना जाता है जो इंद्रियों को प्रभावित करता है, लेकिन वहां रहने वाले कई लोगों ने एक औपचारिक निदान प्राप्त नहीं किया है या केवल यह मानते हैं कि सभी व्यक्ति उसी तरह दुनिया को मानते हैं। यह अनुमान है कि सिंडेस्टेसिया वाले लोग 1 100,000 से 1 200 (जनसंख्या का 0.5%) में 1 से हो सकता है। इस कारण से, यदि आप मानते हैं कि आपको सिंडेस्टेसिया है, तो पता है कि आप ऐसा नहीं हैं "विरल"।
  • 2
    पता है कि जो लोग आपको शारीरिक स्तर पर चेतावनी नहीं देते अगर आप वास्तव में हवा में रंग, गंध, चीजों को सुनते हैं या सुनते हैं, तो हम इसके बारे में बात करते हैं "प्रक्षेपित सिनास्टेसिया"। यह प्रपत्र जुड़ा हुआ सिनाथाहेसिया से भी दुर्लभ है और वह ऐसा है जो तुरंत इस घटना के बारे में बात करते समय मन में आता है। एसोसिएटेड सिनेसेशिया तब होता है जब प्रतिक्रिया बौद्धिक रूप से होती है उदाहरण के लिए, यदि यह घटना रंग और एक पत्र के बीच संबंध के साथ जुड़ा हुआ है, तो प्रोजेक्टेड प्रोत्साहन के मामले में आप केस में रंगीन अक्षर देख पाएंगे। उदाहरण के लिए, ऐसा हो सकता है कि एक synaesthet अपने बच्चे के ध्वनि (inducer) को एक अप्रिय पीला रंग (समवर्ती) की तरह रोता है। एक आवेदक और एक समवर्ती के बीच संबंध व्यवस्थित है, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक उद्योग एक सटीक समवर्ती से मेल खाती है।
  • सिंडेस्टेसिया (सिनास्टेसिस कहा जाता है) के साथ कुछ लोग रंग धारणा के माध्यम से सुन, गंध, या शारीरिक दर्द का अनुभव करते हैं हालांकि, अन्य, आकृतियों का स्वाद ले सकते हैं या उन पत्रों को देख सकते हैं जैसे कि वे अलग-अलग रंगों के होते हैं। उदाहरण के लिए वे देख सकते हैं "एफ" लाल और में "पी" एक पाठ पढ़ते समय पीले रंग में
  • कुछ synaesthetes सार अवधारणाओं, जैसे कि अमूर्त रूपों, समय इकाइयों या गणितीय समीकरणों को देखने में सक्षम हैं, जैसे कि वे अपने शरीर के बाहर अंतरिक्ष में तैर रहे हैं - इस मामले में हम बात करते हैं "संकल्पनात्मक सिनेस्थेसिया"।
  • यदि आपको लगता है कि आपको यह संवेदी परिवर्तन है, तो आपको वैज्ञानिक आधार के अनुसार एक विश्वसनीय परीक्षण से गुजरना चाहिए, इस तरह से: https://synesthete.org/?&lang = इतालवी
  • 3
    जोखिम कारक पहचानें संयुक्त राज्य अमेरिका में किए गए शोध के अनुसार, कुछ शर्तों सिंडेथेसासी से संबंधित हैं। उदाहरण के लिए, सिक्सटेस्ट की महिलाओं की संख्या पुरुषों की तुलना में तीन गुना अधिक है (संयुक्त राज्य अमेरिका में) सिंथेस्टेसिया वाले लोग अधिकतर बाएं हाथ वाले होते हैं और 40% मामलों में उनका एक रिश्तेदार जो समान धारणाएं रहता है। ऐसा लगता है कि तंत्रिका संबंधी परिवर्तन का एक वंशानुगत कारक विशेष रूप से एक्स गुणसूत्र से संबंधित है जो मां से बच्चे को स्थानांतरित किया जाता है
  • यूनाइटेड किंगडम में, सिनास्टेसिया की महिलाएं पुरुषों की तुलना में आठ गुणा अधिक हैं, हालांकि इस संबंध में शोध प्रेरणा प्रदान करने में सक्षम नहीं है।
  • सिनाएस्टेट में आम तौर पर सामान्य या ऊपर की खुफिया होती है, इसलिए यह घटना किसी प्रकार की मानसिक मंदता या आत्मकेंद्रित से जुड़ी नहीं है।
  • 4
    मतिभ्रम के साथ सिनास्टेसिया को भ्रमित न करें। अक्सर, जब लोग अपने स्वयं के सिनाथाहेसिया के बारे में बात करते हैं, दूसरों को लगता है कि यह मतिभ्रम या ड्रग्स के प्रभाव है, लेकिन ये मामलों बहुत दुर्लभ हैं। मतिभ्रम से सच्चे सिनास्टेसिस को अलग-अलग कैसे अलग करता है, यह है कि संवेदी प्रतिक्रियाएं दोहराए जाने योग्य, अनुमानित और यादृच्छिक या अप्रत्याशित नहीं हैं उदाहरण के लिए, यदि आप किसी विशिष्ट गीत को सुनते समय स्ट्रॉबेरी का स्वाद महसूस करते हैं, तो यह हमेशा एक समान भावना को प्रोत्साहित करना चाहिए जो एक सतत और पूर्वानुमानित तरीके से एक सिनाथेसैटिक घटना माना जा सकता है। इसके अलावा, मतिभ्रम एक मानसिक स्तर पर होने वाले अप्रत्याशित अनुभव हैं, जबकि एक सिनाएस्टेट शाब्दिक रूप से अपने भौतिक आंखों के साथ रंग और पैटर्न को देखता है, बिना पर्यावरण की दृष्टि खोने और उसके चारों ओर के लोग।
  • जो लोग इस अनुभव का अनुभव करते हैं, वे अक्सर मजाक और उपहासित (आमतौर पर बचपन से), क्योंकि वे उन भावनाओं का वर्णन करते हैं जिनको दूसरों का अनुभव नहीं हो सकता।
  • कुछ प्रसिद्ध गायकों और संगीतकारों में सिनाथाहेसिया है, जैसे कि मैरी जे ब्लेज और फार्रेल विलियम्स
  • 5
    ध्यान रखें कि सिनेसेशिया के साथ कोई दो लोग नहीं हैं जो एक ही भावनाओं का अनुभव करते हैं। इस घटना का एक प्रकार है "उल्टे तारों" तंत्रिकाओं और मस्तिष्क संबंधी संक्रमणों के बीच जो पांच इंद्रियों को नियंत्रित करता है और कोई दो synaesthetes हैं जो समान हैं "सेरेब्रल इलेक्ट्रिकल सिस्टम"। उदाहरण के लिए, सिनास्टेसियास का सबसे आम रूप में ध्वनि की धारणाएं रंगों के रूप में शामिल होती हैं - सुनवाई, आवाज़ें या सुनवाई तक पहुंचने वाले संगीत ने आंखों से प्रतिक्रिया को भी ट्रिगर किया है जो रंगों को भी देखता है। हालांकि, जब कोई शब्द सुनता है तो कोई व्यक्ति लाल देख सकता है "कुत्ता", जबकि एक और नारंगी देखकर प्रतिक्रिया करता है प्रति व्यक्ति दृष्टिकोण प्रत्येक व्यक्ति के लिए विशिष्ट हैं
  • शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि इस घटना में मस्तिष्क कोशिकाओं के एक असामान्य कनेक्शन और / या इन कनेक्शनों की एक बड़ी संख्या के कारण व्यक्तियों की तुलना में सिनाथाहेसिया नहीं है।
  • कुछ वैज्ञानिक मानते हैं कि हर कोई सिनाथाहेसिया के साथ पैदा हुआ है, लेकिन समय के साथ यह "उल्टे तारों" तेजी से अलग हो जाते हैं, जबकि सिनेंटेथेटे जीवन के बाकी हिस्सों के लिए विसंगति को बनाए रखता है।
  • भाग 2

    एक व्यावसायिक निदान प्राप्त करें


    1
    एक न्यूरोलॉजिस्ट को देखने के लिए जाओ चूंकि सिनाथाहेसिया में अन्य बीमारियों और सिर के आघात के समान लक्षण हैं, इसलिए आपको किसी भी गंभीर विकल्प को बाहर करने के लिए एक विशेषज्ञ मस्तिष्क (न्यूरोलॉजिस्ट) का ध्यान रखना होगा। डॉक्टर भौतिक समस्याओं या घाटे को समझने के लिए मस्तिष्क की कार्यक्षमता, रिफ्लेक्स और इंद्रियों की जांच करेंगे। याद रखें कि एक synaesthet आमतौर पर किसी भी मानक न्यूरोलॉजिकल परीक्षा से अधिक है और पूरी तरह से सामान्य माना जाता है। यदि आपके पास एक न्यूरोलॉजिकल कमी है जो दृश्य उत्तेजनाओं का कारण बनता है, तो यह सिनास्टेसिया का एक मामला होने की संभावना नहीं है।
    • सिर की चोट, पोस्ट भावनात्मक सिंड्रोम, मस्तिष्क ट्यूमर और संक्रमण, सिर दर्द, आभा का आकुंचन, स्ट्रोक, विषाक्त प्रतिक्रियाएं, "स्मरण" एलएसडी से और कुछ हेल्युकिनोजेन्स (जैसे मशरूम और पेयॉटे) के सेवन, सिन्नेस्टेसिया के समान संवेदी घटनाएं पैदा कर सकता है।
    • सच्चे सिनाथीश घटना इस विषय में जन्म से मौजूद है, इसलिए वयस्कता में विकास बहुत दुर्लभ है। यदि यह अचानक एक वयस्क व्यक्ति में होता है, तो तत्काल चिकित्सा हस्तक्षेप आवश्यक है क्योंकि यह मस्तिष्क या तंत्रिका समस्या से संबंधित हो सकता है।
  • 2
    एक डॉक्टर के पास जाओ synesthesia के दृश्य उत्तेजना बीमारियों और विकारों oculari- इसलिए यह एक संपूर्ण जांच के लिए एक नेत्र रोग विशेषज्ञ की देखभाल से गुजरना भुगतान करता है के द्वारा उत्पन्न उन लोगों के समान हो सकता है। आघात, मोतियाबिंद (उच्च आंख दबाव), मोतियाबिंद, रेटिना टुकड़ी या कांच का, कॉर्निया सूजन, धब्बेदार अध: पतन और ऑप्टिक तंत्रिका के परिवर्तन सभी समस्याओं हैं कि ऑप्टिकल घटना और रंग विकृतियों का कारण ।
  • इनमें से अधिकांश "असली" आँखों के स्तर पर synaesthetes किसी भी शारीरिक समस्या से ग्रस्त नहीं है
  • यह निश्चित रूप से अधिक उपयुक्त संपर्क नेत्र रोग विशेषज्ञ (नेत्र रोग विशेषज्ञ) ऑप्टोमेट्रिस्ट से के बाद से उत्तरार्द्ध के दायरे अपवर्तन, दृश्य तीक्ष्णता और ऑप्टिकल सुधार की विहित पर अधिक ध्यान केंद्रित है।
  • 3
    एक विशेषज्ञ के पास जाओ जो पहले से ही सिनाथाहेसिया के कई मामलों का इलाज कर चुके हैं यदि कोई न्यूरोलॉजिकल या ओक्यूलर असामान्यताएं नहीं हैं और सामान्य तौर पर आप एक स्वस्थ व्यक्ति हैं, तो आपको इस डॉक्टर के पास जाना चाहिए जो इस संवेदी परिवर्तन में अनुभव किया गया है। यह एक न्यूरोलॉजिस्ट, एक फ़ैमिली डॉक्टर, मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक, भाषण चिकित्सक, व्यावसायिक चिकित्सक या एक हाड वैद्य - विशेषज्ञ का क्षेत्र महत्वपूर्ण नहीं है। क्या आवश्यक है कि पेशेवर सिनास्टेसिया के लक्षणों को पहचानने में अनुभव किया गया है और आपको अपनी स्थिति, सलाह, मार्गदर्शन और / या समर्थन के सबूत प्रदान कर सकता है।
  • इस क्षेत्र में एक विशेषज्ञ आपको कई परीक्षणों के माध्यम से ले जाएगा, यह देखने के लिए कि क्या आप वास्तव में एक सिनास्टेट हैं, दृश्य और श्रवण प्रयोग करते हैं। यह पूरी तरह से पीड़ारहित परीक्षणों की श्रृंखला है जो कुछ घंटों में पूरा किया जा सकता है।
  • सम्मोहन सिनास्टेसिया के उत्तेजना और घटनाओं को कम कर सकता है, भले ही कई synaesthetes इसे बदलने के लिए बिना अपनी स्थिति की सराहना करते हैं - वे आमतौर पर केवल इसे बेहतर जानना चाहते हैं
  • मनोवैज्ञानिक विकार जैसे कि सिज़ोफ्रेनिया और भ्रम संबंधी विकार को भी बाहर रखा जाना चाहिए, खासकर अगर वयस्कता में संवेदनात्मक धारणाएं हुई हों
  • टिप्स

    • सिनास्टेसिया को समर्पित ऑनलाइन समूह की सदस्यता लें, इस तरह से आप और अधिक सीख सकते हैं।
    • इस तथ्य को स्वीकार करें कि सिनेसेशिया एक अनियमित घटना है, लेकिन याद रखना कि यह एक बीमारी या विकलांगता नहीं है। महसूस न करें और न सोचें कि आप हैं "अजीब"।
    • अपने रिश्तेदारों से पूछें कि उनकी संवेदी धारणा - आपके पास उनके समान प्रतिक्रियाएं और अनुभव हो सकते हैं और आपको उनका समर्थन प्रदान कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप अचानक रंग या असामान्य आकृतियों को देखते हैं, तो वास्तव में आप मतिभ्रम, एक जब्ती, एक माइग्रेन का दौरा या स्ट्रोक हो सकते हैं, ऐसा मान लें कि यह सिंडेथेसासी नहीं है। अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या ये लक्षण पहली बार दिखाई देते हैं और किसी तरह की असुविधा के साथ होते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com